WordPress WP REST API: आपके लिए इसका क्या अर्थ है

वर्डप्रेस WP REST API v1.2.3 पहले से ही मजबूत और विश्वसनीय सामग्री प्रबंधन प्रणाली के लिए एक्स्टेंसिबिलिटी और कार्यक्षमता जोड़ता है। यह किसी भी WordPress डेवलपर, या किसी भी उपयोगकर्ता को विशेष व्यावसायिक आवश्यकताओं के साथ, आला अनुप्रयोग विकास में एक महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करता है। REST डिज़ाइन सुविधाओं और कस्टम पोस्ट प्रकारों को वर्डप्रेस कोड में शामिल करना इसे पूरी तरह से नए एप्लिकेशन फ्रेमवर्क में बदल देता है जो अनुकूलित डेटा प्रकारों के अनुकूल हो सकता है, नए सॉफ़्टवेयर-ए-ए-सर्विस इकोसिस्टम का लाभ उठा सकता है, और समझने और बनाए रखने में अपेक्षाकृत आसान रहता है.


यह एपीआई समय और धन के निवेश पर एक विश्वसनीय वापसी का वादा करता है क्योंकि इसकी मुख्य कार्यक्षमता के टूटने की संभावना कम होती है जब नए डेटाटाइप पेश किए जाते हैं या तीसरे पक्ष के प्रोटोकॉल को बदल दिया जाता है, ए रेस्टफुल एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस (एपीआई) डेवलपर को वर्डप्रेस को एक कार्यात्मक लचीलापन प्रदान करता है। वह पुन: प्रयोज्य उपकरण के रूप में अपनी दीर्घायु का विस्तार भी करेगा.

यह लेख उपयोगकर्ताओं और डेवलपर्स के लिए सामान्य वेब डिज़ाइन अवधारणा और विशिष्ट वर्डप्रेस सुविधा दोनों के रूप में REST के महत्व का वर्णन करके लाभों को रेखांकित करता है। उपयोगकर्ता द्वारा कार्यान्वित कस्टम पोस्ट प्रकारों की तरह, वर्डप्रेस v3 सुधारों का लाभ उठाना, पहले से ही एक लोकप्रिय बैकएंड है जो सामग्री प्रबंधन से परे अनुकूलित सेवाओं के पुन: प्रयोज्य प्रदाता के रूप में उपलब्ध है जो एक डेवलपर समय की एक छोटी अवधि में बना सकता है। इन प्रमुख सुधारों, CPT और REST ने खुद को एक अच्छी तरह से ज्ञात और बहुत स्थिर सॉफ्टवेयर उत्पाद में नई कार्यक्षमता और विस्तारशीलता को जोड़ा.

बाकी क्या है??

हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल (एचटीटीपी) का उपयोग करते हुए आरईएसटी (रिस्पॉन्सिबल स्टेट ट्रांसफर) वर्डप्रेस को प्रमुख लाभ देने वाला एक वेब डिज़ाइन कॉन्सेप्ट है, जैसे:

  • डेटा प्रकारों में बदलाव के रूप में अधिक से अधिक स्थिरता प्रदान करने वाला अज्ञेय ढांचा.
  • विरासत वस्तुओं और क्रियाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ बातचीत करने की क्षमता.
  • नए प्रमाणीकरण प्रोटोकॉल के साथ चलने के लिए अंतर.
  • JSON और AJAX जैसे मूल प्रोटोकॉल की परवाह किए बिना पुन: प्रयोज्य इंटरफेस.
  • विविध प्लगइन्स और अन्य सेवाओं-ए-सेवा के साथ बैक-एंड एकीकरण.
  • नए एप्लिकेशन इंटरफेस के रूप में स्केलेबिलिटी विकसित की जाती है.

आपके लिए कैसे काम करता है बाकी?

वर्डप्रेस काम के लिए आप

वास्तुकला और अनुप्रयोग प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस (एपीआई)

नेटवर्किंग और कंप्यूटर हार्डवेयर आमतौर पर क्लासिक सॉफ़्टवेयर डिज़ाइन के किसी भी मॉडल के आधार के रूप में दिखाई देते हैं; “सॉफ्ट” मानव इंटरफ़ेस शीर्ष पर है। ओपन सिस्टम इंटरकनेक्ट (ओएसआई) संदर्भ वास्तुकला शीर्ष पर एक एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (या एपीआई) के साथ एक शादी के केक की तरह सात अलग-अलग स्तरों को ढेर करता है। वर्डप्रेस एक सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है जो इस एपीआई लेयर में काम करता है.

कोई भी एप्लिकेशन ऑपरेटिंग सिस्टम के शीर्ष पर टिकी होती है जब आप शीर्ष एपीआई को आगे बढ़ाते हैं। आवेदन पूर्व निर्धारित प्रोटोकॉल, पूर्व क्रमादेशित नियम और प्रक्रियाओं के अनुसार उपयोगी जानकारी में स्थानीय भंडारण, नेटवर्क कनेक्शन, या इंटरनेट से एकत्रित डेटा को रूपांतरित करता है। एक ब्राउज़र एक ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे एप्लिकेशन का एक उदाहरण है.

हाइपरमीडिया डेटा ऑब्जेक्ट्स इस मेमोरी पूल में कोड विनिर्देशों (जैसे HTML “क्रियाएं” GET, PUT, और DELETE) के साथ-साथ OAuth, CORS और SSL जैसे सुरक्षा प्रमाणीकरण मानकों का पालन करते हैं। आपने संभवतः उन ग्राहकों के लिए सॉफ़्टवेयर बनाया है जो इस मेमोरी पूल में विशिष्ट वस्तुओं “फ्लोटिंग” को कैप्चर करते हैं। विशिष्ट एपीआई को विशिष्ट प्रकार की वस्तुओं को पकड़ने (बातचीत करने) के लिए डिज़ाइन किया गया है.

समान-अवसर सॉफ्टवेयर नियोक्ता के रूप में बाकी

बाकी पुराने वेब एप्लिकेशन डिज़ाइनों से भिन्न होता है जिस तरह से यह शिथिल या परिभाषित करता है आरईवस्तुओं को स्मृति में पाए जाने के तरीके को प्रस्तुत करता है। स्मृति में “फ्लोटिंग फ़्री” ऑब्जेक्ट की एक विस्तृत श्रृंखला “ऑनबोर्ड” लाई जाती है (एसटेट टीransfer) क्योंकि REST API कठोर नियमों, परिभाषाओं, विनिर्देशों या प्रोटोकॉल द्वारा डेटा को “देखने” के तरीके से विवश नहीं है। REST डिज़ाइन को अपनाने से प्रत्येक नए प्रोजेक्ट के लिए अलग API बनाने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। इस सॉफ़्टवेयर डिज़ाइन में डेटा या प्रोटोकॉल में भविष्य के परिवर्तनों से निपटने के लिए अधिक लचीलापन है.

क्यों Decoupling आप के लिए महत्वपूर्ण है

अज्ञेय शब्द का उपयोग एक REST वेब डिज़ाइन का वर्णन करने के लिए किया जाता है क्योंकि यह पुराने प्रोटोकॉल और विशिष्टताओं के कई अवरोधों से अछूता (या अनलिंक किया गया) है। यह डिकूपिंग विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि पुराने हाइपरटेक्स्ट फ़ोकस से डेटा शिफ्ट करने के लिए हाइपरमीडिया की एक नई, व्यापक परिभाषा, ग्राफिक्स और वीडियो को शामिल करने के लिए हाइपरलिंकड डेटा के हाइपरटेक्स्ट फैब्रिक का विस्तार करना। वेब डिज़ाइन को स्थापित नियमों और विशिष्टताओं से अलग करना महत्वपूर्ण है क्योंकि परिभाषाएँ बदल जाती हैं.

उदाहरण के लिए, HTTP क्रिया और वाक्यविन्यास के उपयोग में अंतर के साथ संयुक्त डेटा की व्यापक अवधारणाएं, वेब डिज़ाइन की विस्तार और मापनीयता को बढ़ाती हैं। डेवलपर्स एक ही मूल संचालन (“विरासत क्रिया”) को “ब्रेकिंग” सॉफ़्टवेयर के बिना अधिक खुली-समाप्त वस्तुओं पर लागू कर सकते हैं। REST पूर्वाग्रहों या पूर्व धारणाओं के बिना भाषाओं और विनिर्देश की एक विस्तृत श्रृंखला को पार्स करता है। आप REST को विरासत प्रणालियों और आपके वर्डप्रेस वेब पृष्ठों के बीच नई बातचीत के सार्वभौमिक अनुवादक के रूप में मान सकते हैं.

URL और इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स (IOT)

इमर्जिंग इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स (IOT) वस्तुओं के ब्रह्मांड में परिवर्तन के लिए मजबूर कर रहा है और उन्हें उदाहरण के लिए, वर्डप्रेस में कैसे वर्णित किया गया है। यूनिवर्सल रिसोर्स आइडेंटिफ़ायर (URI) और उसके यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर (URL) और यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स नेम (URN) सब-कम्यूटर का उपयोग करके इन वस्तुओं की पहचान करने के तरीके पर विचार करें।.

उदाहरण के लिए, समान डोमेन जैसे विभिन्न प्रोटोकॉल का वर्णन करने वाले URL की तुलना करें http://mydomain.com तथा ftp://mydomain.com. जैसे-जैसे IOT का विस्तार होता है, URI नाम, स्थान और पुनर्प्राप्ति विधियों में अधिक विविधता होगी और दानेदार अंतर को संभालने में अधिक लचीलेपन की आवश्यकता होती है। REST, एक वेब डिज़ाइन अवधारणा के रूप में, सॉफ्टवेयर विकास में बाधा डालने के बजाय मदद करता है.

RESTFUL वर्डप्रेस एप्लीकेशन फ्रेमवर्क

WP-आराम-api

कस्टम पोस्ट प्रकार के लिए वर्गीकरण से

पोस्ट प्रकार असीमित तथा फली, दोनों प्लगइन अनुभाग में सूचीबद्ध हैं WordPress.org कीवर्ड के तहत पोस्ट प्रकार, स्वचालित रूप से सक्रियण पर कोड संशोधन प्रदान करते हैं, जो आपको सक्षम बनाता है, उदाहरण के लिए, अपने स्वयं के अलग-अलग वर्गीकरण के साथ उपयोगकर्ता-परिभाषित कस्टम पोस्ट प्रकार (CPT) बनाएं.

हालाँकि, ये प्लगइन्स केवल वर्डप्रेस कोर फ़ाइलों में कोड परिवर्तन प्रदान करते हैं। सूचीबद्ध सॉफ़्टवेयर पैकेजों में से कोई भी आपके इंस्टॉलेशन की थीम में आपके पंजीकृत सीपीटी और टैक्सोनॉमी प्रदर्शित करने के लिए आवश्यक कोड को पूरा नहीं करेगा। सभी पैकेजों को अतिरिक्त मैनुअल कोडिंग या अतिरिक्त सॉफ़्टवेयर ऐड-ऑन की खरीद की आवश्यकता होती है जो बिना किसी अतिरिक्त मैनुअल कोड के मेनू-संचालित सॉफ़्टवेयर संशोधन कर सकते हैं। विचार करने के लिए एक और प्लगइन है कस्टम पोस्ट प्रकार UI द्वारा वेबदेव स्टूडियो. यह केवल वर्डप्रेस कोर फ़ाइलों को अपडेट करता है.

कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम से लेकर एप्लीकेशन फ्रेमवर्क तक

डेवलपर्स, के बाद से वर्डप्रेस v3.0 “Thelonius”, अपने स्वयं के CPT को पंजीकृत कर सकते हैं और इस तरह से अनुकूलित डेटाटाइप्स के साथ क्लासिक वर्डप्रेस कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (CMS) ढांचे को अनुप्रयोगों में बदल सकते हैं। REST, JSON और AJAX जैसी प्रोटोकॉल, विशिष्टताओं और सॉफ़्टवेयर तकनीकों के लिए सुविधा क्षमता का विस्तार करता है। यदि आप एक डेवलपर के रूप में जीवनयापन करते हैं, तो यह मायने रखता है कि आप ग्राहक की जरूरतों को कितनी आसानी से और आसानी से संचालित करने वाले सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन में अनुवाद कर सकते हैं, जिसे आप जानते हैं और उस पर भरोसा करते हैं.

इसमें वर्किंग वर्जन और बीटा वर्जन दोनों हैं WP REST API v2.0-beta4. केवल परीक्षण उद्देश्यों के लिए बीटा संस्करण का उपयोग करें; उत्पादन वेबसाइट पर इसे कभी भी स्थापित न करें.

वर्डप्रेस भविष्य के अनुप्रयोगों के लिए अनुकूलित

सारांश में, REST API और CPT विशिष्ट वर्डप्रेस एंड-यूज़र की ज़रूरतें नहीं हैं। हालांकि, यदि आप एक डेवलपर हैं, तो आपको एक स्थिर लेकिन “ऑफ-द-शेल्फ” प्रबंधन प्रणाली प्रदान करने से परे एक ग्राहक की व्यावसायिक आवश्यकताओं को समायोजित करने के लिए भुगतान किया जाता है। आपको एक रूपरेखा की आवश्यकता है जो समय और धन के आपके निवेश पर वापसी का वादा करती है। कोई भी वर्डप्रेस उपयोगकर्ता एक स्थिर विश्वसनीय ढांचा चाहता है जो प्रोटोकॉल में बदलाव होने पर टूटने की संभावना कम हो या नई विशेषताओं को प्रतिबिंबित करने के लिए डेटाटाइप को संशोधित किया गया हो। REST API विश्वसनीयता और प्रदर्शन में उस निश्चितता को बेहतर बनाता है.

REST API को शामिल करना और विशेष टैक्सोनॉमी के साथ CPT पर विचार करना हमेशा एक सार्थक गतिविधि है। REST API बाहरी स्रोतों से अतिरिक्त कार्यक्षमता में व्यापक पहुंच और आपके एप्लिकेशन डिज़ाइन में अधिक स्थायित्व के लिए अवसर प्रदान करता है क्योंकि यह अधिक आसानी से प्रोटोकॉल में भविष्य के परिवर्तनों को समायोजित करता है। इस API और CPT को स्थापित करने से यह सुनिश्चित होगा कि आप अपने ग्राहकों की जरूरतों को अभी और भविष्य में प्रभावी ढंग से पूरा करेंगे.

आप कैसे काम करने के लिए REST API ढूंढ रहे हैं? क्या आप इस नई कार्यक्षमता के साथ वर्डप्रेस के भविष्य के लिए उत्साहित हैं? हमें टिप्पणियों में बताएं!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map