WordPress टिप्पणियाँ आपकी साइट को कारगर बनाने के लिए Tweaks

अधिकांश ब्लॉगर्स और वेबसाइट के मालिक इस बात से सहमत होंगे कि टिप्पणियां ऑनलाइन समुदाय के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं, साथ ही ब्याज और अतिरिक्त साइट ट्रैफ़िक उत्पन्न करने के लिए भी। लेकिन जीवन में कई अन्य चीजों की तरह, टिप्पणियों को सक्षम करने के लिए एक नकारात्मक पहलू भी है। आप अपनी साइट पर उपयोगकर्ता द्वारा तैयार की गई सामग्री को जितना पसंद करते हैं, ऐसे उदाहरण हो सकते हैं जहां टिप्पणियां मदद से अधिक परेशानी का कारण होती हैं। कभी-कभी आपकी टिप्पणी नीति के संबंध में आपकी साइट को सुव्यवस्थित करने और इसे एक अच्छी तरह से तेल वाली मशीन रखने के लिए थोड़ा ट्विकिंग कहा जाता है.


1. एक पोस्ट से दूसरी पोस्ट पर टिप्पणियां

आप अपनी टिप्पणियों को एक पोस्ट से दूसरी पोस्ट पर क्यों ले जाना चाहेंगे? खैर, कुछ कारण हैं। आप ट्रैफ़िक विभाग में बेहतर किराए के लिए एक ही पोस्ट के विभिन्न संस्करणों पर पानी का परीक्षण करना चाह सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप एक ही URL के साथ आने के लिए Permalink का नाम बदल देते हैं, तो भी बहुत सी चीजें नए पोस्ट संस्करण पर दिखाई देंगी, केवल टिप्पणियों को छोड़कर। हो सकता है कि आप किसी पुराने पोस्ट का नया प्रतिपादन तैयार कर रहे हों और पुराने संस्करण को पुनर्निर्देशित करना चाहते हों। यह जितना आसान हो सकता है, आपके पोस्ट को पुनर्निर्देशित करने के बाद भी टिप्पणियाँ रखी जाएंगी.

या शायद आपकी साइट के दर्शकों में से एक टिप्पणी छोड़ देता है, लेकिन गलत पोस्ट पर। यह आसानी से हो सकता है अगर आगंतुक पोस्टों का एक गुच्छा पढ़ रहे हैं और रास्ते में कहीं भी बैठ गए हैं। हो सकता है कि उन्हें जानकारी मिली-जुली लगी हो, और यह समझे बिना एक टिप्पणी छोड़ दी कि यह किसी अन्य पोस्ट के लिए होना चाहिए। टिप्पणी उस पोस्ट से असंबंधित होगी जिस पर वह दिखाई देता है, जो केवल पढ़ने वाले अन्य आगंतुकों को भ्रमित करेगा.

बेशक, ये केवल कुछ संभावित परिदृश्य हैं जो आपको टिप्पणियों को चारों ओर स्थानांतरित करना चाहते हैं। किसी भी दर पर, टिप्पणियों को एक पोस्ट से दूसरे में ले जाना इतना सरल नहीं है। वास्तव में, यह वर्डप्रेस में किसी प्रकार की सहायता के बिना भी संभव नहीं है। WordPress plugins की कभी-विश्वसनीय दुनिया के लिए धन्यवाद! वहाँ सब कुछ के बारे में एक प्लगइन है, तो क्यों टिप्पणी के आसपास एक अपवाद होना चाहिए?

टको चल सकने योग्य टिप्पणियाँ

एक ऐसा टूल उपलब्ध है जो काफी अच्छा काम करता है, टैको मूवेबल कमेंट्स प्लगइन है। आपकी WordPress साइट पर इंस्टॉल किए गए इस प्लगइन के साथ, आप टिप्पणियों को एक पोस्ट से दूसरे में – या एक पेज से पोस्ट तक – या इसके विपरीत में स्थानांतरित करने में सक्षम होंगे। आप एक ही समय में कई टिप्पणियों को स्थानांतरित करने में सक्षम होंगे, साथ ही साथ थ्रेडेड टिप्पणियों को भी स्थानांतरित कर सकते हैं.

आपको केवल उस पोस्ट प्रकार का चयन करना है जिसे आप टिप्पणी पर ले जाना चाहते हैं, फिर उस पोस्ट / पृष्ठ के वास्तविक शीर्षक का चयन करें जिसे आप इसे स्थानांतरित करने के लिए चाहते हैं। यदि आप बहुत सारी टिप्पणियों को स्थानांतरित करना चाहते हैं, तो आपको केवल टिप्पणी अनुभाग में अपना रास्ता बनाना होगा, अपने इच्छित पदों को चुनें, फिर बल्क एक्शन ड्रॉप डाउन चयन का उपयोग करें। आप अपने थ्रेडेड टिप्पणियों को उनके उचित क्रम में भी रख सकते हैं, जब उन्हें ले जाया जा रहा है तो “वार्तालाप” अभी भी बरकरार है। कुछ क्लिकों के साथ, आप आसानी से अपनी टिप्पणियों को मैन्युअल रूप से करने के बिना चारों ओर ले जा सकते हैं। यह कुल समय बचाने वाला है!

2. वर्तमान पोस्ट पर टिप्पणियाँ अक्षम करें

जब आप एक नया प्रारूप तैयार करने के बीच में हों, तो पोस्ट पर टिप्पणी करना अक्षम करना आसान है, लेकिन क्या होगा यदि आप यह निर्णय लेते हैं कि आप उन पोस्टों के एक समूह पर टिप्पणियों को अक्षम करना चाहते हैं, जो आपने पहले ही लिखे और प्रकाशित किए हैं? हो सकता है कि आप टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया देने से थक गए हों, खासकर यदि वे एक थ्रेडेड वार्तालाप में शामिल हो जाते हैं, जिसमें आपको लगातार झंकार करने की आवश्यकता होती है। हो सकता है कि जिस व्यक्ति ने मूल पोस्ट लिखी हो वह आपके लिए अब और नहीं लिखता है, जिससे किसी भी प्रतिक्रिया के लिए असंभव है। जारी रखने के लिए लेखक.

आप जिस प्रकार की वेबसाइट चलाते हैं, वह इस बात पर भारी पड़ता है कि क्या टिप्पणियां आपके लिए मूल्यवान होंगी या नहीं। ऐसे विषयों की एक मेजबानी है जो प्रमुख बातचीत को चिंगारी कर सकते हैं और वास्तव में लोगों में बहस को बाहर ला सकते हैं। वे साइटें जो राजनीति, धर्म और कुछ और विषय पर घूमती हैं, जिन्हें एक गर्म विषय माना जा सकता है, लगभग निश्चित रूप से टिप्पणियों में परिणाम होंगे जो तर्कपूर्ण और यहां तक ​​कि अपमानजनक हैं।.

इस प्रकार के थ्रेड्स को निश्चित रूप से निरंतर प्रबंधन की आवश्यकता होती है, क्योंकि कई टिप्पणियां अत्यधिक आक्रामक हो सकती हैं। हो सकता है कि आपके पास इन टिप्पणियों को दिन और दिन में प्रबंधित करने के लिए न तो समय है और न ही झुकाव, विशेष रूप से तब जब वे सभी पदों पर पॉप अप होते हैं.

जब आप केवल बॉक्स को अनचेक करके एक नई साइट सेट कर रहे हों, तो आप हमेशा टिप्पणियों को अक्षम कर सकते हैं सेटिंग्स> चर्चा, लेकिन यह तब और अधिक चुनौतीपूर्ण होता है जब यह मौजूदा साइटों पर बहुत अधिक सामग्री के साथ आता है। और यह सेटिंग पोस्ट के लिए काम कर सकती है, लेकिन यह पृष्ठों या कस्टम पोस्ट प्रकारों पर लागू नहीं होती है, जिसका अर्थ है कि नया टिप्पणी फ़ॉर्म अभी भी जारी रहेगा.

WP अक्षम टिप्पणियाँ

पिछली पोस्ट पर टिप्पणियों को अक्षम करने के लिए आपका जो भी कारण है, वह करने का सबसे अच्छा तरीका एक प्लगइन के उपयोग के साथ है। बेशक। ऐसा ही एक आसान प्लगइन है WP अक्षम टिप्पणियाँ प्लगइन जो आपको अपने पोस्ट, लेखकों, श्रेणियों, टैग, URL पथ, रेफरल, आईपी पते, पोस्ट प्रारूप, पोस्ट प्रकार, और भाषाओं के लिए प्लगइन्स, पिंग्स और ट्रैकबैक को अक्षम करने की अनुमति देता है। यह आपको अपनी टिप्पणियों पर अविश्वसनीय नियंत्रण देता है.

3. पोस्ट और पेज पर समय की एक निश्चित राशि के बाद टिप्पणियाँ बंद करें

पर टिप्पणियाँ बंद करना पुराने पोस्ट और पेज एक अच्छा विचार है यदि आप अपनी साइट को तेज़ी से लोड करने में मदद करना चाहते हैं। पुराने पोस्ट जो निरंतर टिप्पणियों के लिए खुले रह गए हैं, वे निश्चित रूप से स्पैम के लिए एक चुंबक होंगे। स्पैम जितना लंबा और अधिक जटिल होगा, उतना अधिक बैंडविड्थ वे आपके सर्वर पर ले जाएंगे.

स्पैम आमतौर पर पुराने पदों को लक्षित करता है, जिनमें से कई अब उनके लेखक द्वारा प्रबंधित नहीं किए जा रहे हैं। स्पैम-रोधी प्लगइन के साथ भी, आप हमेशा इन टिप्पणियों को नहीं देखते हैं, फिर भी आप निश्चित रूप से देखेंगे कि आपकी साइट को लोड होने में सामान्य से अधिक समय लग रहा है.

पुरानी पोस्ट पर टिप्पणियों के लिए खुले तौर पर रखने का कोई मतलब नहीं है, खासकर अगर यह प्रकृति में समाचार है और अब प्रासंगिक नहीं है। यह आपके लिए स्पैम को जोखिम में डालने के अलावा लगातार उन टिप्पणियों पर नज़र रखने के लिए है जो आपको परेशान करना जारी रखते हैं। दो अलग-अलग तरीकों से एक निश्चित समय बीत जाने के बाद आप पोस्ट पर टिप्पणियों को अक्षम कर सकते हैं:

  • व्यक्तिगत पदों पर टिप्पणियाँ बंद करें: व्यक्तिगत रूप से टिप्पणियों को बंद करने से आप कुछ पदों को टिप्पणियों के लिए खुला रख सकते हैं, और आपको केवल विशिष्ट पदों को लक्षित करने की अनुमति देता है। इसके लिए थोड़ा श्रम की आवश्यकता होती है, लेकिन यह कई स्थितियों में काम करता है। बस के लिए जाना “संपादित पोस्ट” फिर अनकहा “टिप्पणियों की अनुमति दें” तथा “Trackbacks और Pingbacks की अनुमति दें” बक्से.
  • खुद ब खुद: दिनों की एक विशेष संख्या को निर्दिष्ट करने के लिए कि टिप्पणियों को खुला छोड़ा जा सकता है, पर जाएं सेटिंग्स -> चर्चा -> अन्य टिप्पणी सेटिंग्स -> “एक्स दिनों की तुलना में पुराने लेखों पर स्वचालित रूप से करीबी टिप्पणियां।” इन सेटिंग्स को सहेजें, और आप कर चुके हैं। यह उतना आसान है.

इसलिए यह अब आपके पास है। आपकी साइट को बेहतर बनाने और आपकी प्लेट से बहुत अधिक समय लेने वाला प्रबंधन करने के लिए एक छोटी सी टिप्पणी ट्वीकिंग एक लंबा रास्ता तय कर सकती है। मुझे आशा है कि आप इन युक्तियों को उपयोगी पाएंगे। क्या उन टिप्पणियों को इधर-उधर घुमाने या हटाने के अन्य तरीके हैं जो मुझे याद हैं?

अपनी साइट पर टिप्पणियों का प्रबंधन करने के लिए आप क्या करते हैं? नीचे टिप्पणी में मुझे बताने के लिए स्वतंत्र महसूस करें!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map