WordPress के साथ Long-Form Content बनाने के लिए 8 टिप्स

WordPress के साथ Long-Form Content बनाने के लिए टिप्स

लंबे समय तक वर्डप्रेस लेख आपके पाठकों को किसी विषय में गहराई से जानकारी प्रदान करने का एक शानदार तरीका है। आम तौर पर, आपके पास अपने पाठक का ध्यान खींचने के लिए केवल एक सेकंड होता है। अन्यथा वे किसी ऐसे व्यक्ति के पास चले जाएंगे जो उन्हें वह दे सकता है जो वे चाहते हैं। यदि वे एक निश्चित विषय में रुचि रखते हैं, तो वे जो चाहते हैं वह मूल्यवान, समझने योग्य और जानकारी नेविगेट करने में आसान है.


समझाया गया लंबा-लंबा सामग्री का महत्व

वर्डप्रेस के संबंध में, लंबे-फॉर्म वाले लेख आम तौर पर 1000 से अधिक शब्दों को संदर्भित करते हैं। इस समय सामग्री बनाने के लिए आपको समय क्यों लेना चाहिए? खैर, इसके कुछ कारण हैं.

सबसे पहले, यह साइट पर समय बढ़ाता है। अब जितनी लंबी कॉपी होगी, एक उपयोगकर्ता आपकी साइट पर एक पृष्ठ (या कई पृष्ठों) को सक्रिय रूप से पढ़ने में खर्च करेगा.

खोज इंजन भी लंबी-सामग्री वाली सामग्री का पक्ष लेते हैं। इसके अनुसार Backlinko, Google खोज परिणामों के पहले पृष्ठ पर रैंक करने वाले पोस्टों की संख्या 1,890 शब्दों की है। इसलिए यदि आप लंबी सामग्री पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं तो यह एक ठोस रणनीति है.

इसके अलावा लंबे समय से फार्म सामग्री अधिक साझा करने योग्य है। अपने लेखों की लंबाई में सुधार करके आप अपने सोशल मीडिया खातों (और ट्रैफ़िक) को भी बढ़ावा दे सकते हैं.

जबकि पहले कारण अधिक एसईओ आधारित होते हैं, आपके दर्शकों के लिए लंबी सामग्री बनाने के कारण भी होते हैं। उदाहरण के लिए, आपकी साइट पर समग्र उपयोगकर्ता अनुभव। लंबी-फ़ॉर्म सामग्री को नेविगेट करना आसान है, जिससे उपयोगकर्ताओं को उन जानकारियों का पता लगाना आसान हो जाता है जिनकी वे तलाश कर रहे हैं। यह एक सकारात्मक अनुभव पैदा करता है, जो अक्सर अगली बार जवाब की तलाश में अगली बार आपकी साइट पर सीधे आने के लिए उन्हें ट्रिगर करता है.

तो आप वर्डप्रेस के साथ लंबे समय से फॉर्म कंटेंट कैसे बनाते हैं? नीचे हम 8 युक्तियां प्रदान करते हैं जिनका उपयोग आप लाभ उठाने के लिए कर सकते हैं और अपने वर्डप्रेस साइट के लिए लंबे लेखों के साथ सबसे अधिक प्रभाव पैदा कर सकते हैं.

1. राइट टॉपिक का चयन करें

आप अपने पाठकों के लिए लिख रहे हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उन्हें वे विषय दे रहे हैं जिनकी वे वास्तव में रुचि रखते हैं। देखें कि वे किस प्रकार की चीज़ों की खोज कर रहे हैं, या आपके द्वारा पूछे जा रहे सबसे सामान्य प्रश्नों पर एक नज़र डालें। मूल्य की यह जानकारी प्रदान करने से पाठकों को आप पर भरोसा रखने और आपको विषय पर एक अधिकार के रूप में देखने का एक कारण मिलता है.

ऐसा करने का एक तरीका है कि आप Quora पर जाएं और देखें कि आपके आला में कौन से प्रश्न पूछे जा रहे हैं। यह आपको बता सकता है कि आपके दर्शकों में क्या दिलचस्पी है। फिर, आप अपने सोशल मीडिया एनालिटिक्स का उपयोग करने के लिए वही कर सकते हैं और जांच सकते हैं कि कौन से विषय ट्रेंड कर रहे हैं। यदि आपका बजट अनुसंधान के लिए कम है तो फ़ोरम और इसी तरह के ऑनलाइन स्पेस अक्सर ट्रिक करते हैं.

मोजो प्रो एसईओ टूलसेट

Google ट्रेंड और Google समाचार का उपयोग आप यह देखने के लिए भी कर सकते हैं कि लोग क्या खोज रहे हैं और सबसे अधिक पढ़ रहे हैं। हालांकि, यदि आपके पास अतिरिक्त पैसा है, तो कुछ सर्वोत्तम विषय और ट्रेंड रिसर्च टूल का उपयोग करें। Moz एक बेहतरीन विकल्प है जो आपके कंटेंट मार्केटिंग और SEO को अगले स्तर तक ले जाने में आपकी मदद कर सकता है.

2. सदाबहार सामग्री के लिए लक्ष्य

बेशक, कुछ ऐसे विषय होंगे जो स्वाभाविक रूप से समाप्ति की तारीख होंगे या केवल थोड़े समय के लिए उच्च मांग में होंगे। इस प्रकार की सामग्री आमतौर पर प्रेस विज्ञप्ति, घटनाओं पर सामान्य अपडेट या ब्रांड, घोषणाओं और अन्य चीजों के साथ हो रही होती है। वर्तमान घटनाओं या ब्लॉग पोस्टों पर टिप्पणियां भी हैं जो रुझान से संबंधित हैं – जो “लॉरेल बनाम यान” या “व्हाइट एंड गोल्ड बनाम ब्लैक एंड ब्लू ड्रेस” बहस को याद करेंगे। कई ब्रांडों ने इस प्रवृत्ति के लिए छलांग लगाई और इसके बारे में पोस्ट किया लेकिन ये लंबे ब्लॉग पोस्ट नहीं हैं क्योंकि वे सदाबहार नहीं हैं। आप इन चीजों के बारे में लिखना चुन सकते हैं, लेकिन उन विषयों के लिए लक्ष्य करना सबसे अच्छा है जो समय की कसौटी पर खड़े हो सकते हैं। आप इस सामग्री को बनाने में बहुत समय और प्रयास लगाते हैं, इसलिए आप अधिक से अधिक समय प्राप्त करना चाहते हैं और जितना संभव हो उतना इसे लाभान्वित करना चाहते हैं.

CoSchedule फ्री वर्डप्रेस प्लगइन

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले बहुत सारे उपकरण हैं और सबसे अच्छे उदाहरणों में से एक CoSchedule प्लगइन है जो आपकी सामग्री और विभिन्न अद्यतनों की योजना बनाने में आपकी सहायता कर सकता है ताकि आपकी सामग्री आपके पाठकों के लिए हमेशा ताज़ा और दिलचस्प बनी रहे। यह आसान उपकरण आपको अपनी टीम के साथ सहयोग करने और कार्यों को असाइन करने की अनुमति देता है, अपनी संपूर्ण मार्केटिंग रणनीति का अवलोकन करें, जानें कि पोस्ट करने के लिए सबसे अच्छा समय क्या है और इतने पर.

3. एडिट और प्रूफरीड करने के लिए टूल्स का उपयोग करें

लेखन हमेशा आसान नहीं होता है, खासकर जब यह आपके द्वारा किए जाने के बाद सामग्री को संपादित करने और प्रूफरीडिंग करने के लिए आता है। कई व्याकरण की गलतियाँ या वर्तनी की गलतियाँ हो सकती हैं, और ये आपकी प्रतिष्ठा के लिए कभी अच्छे नहीं होते हैं। लेकिन, सौभाग्य से, ऐसे उपकरण हैं जो इस क्षेत्र में बेहतर होने में आपकी सहायता कर सकते हैं.

व्याकरण लेखन सहायक

व्याकरण एक ऐसा उपकरण है जिससे आप शायद परिचित हैं क्योंकि अरबों लोग इसका उपयोग करते हैं और यह किसी भी लेखक के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है। आप अपने सभी व्याकरण और वर्तनी की गलतियों, विराम चिह्नों और शैली की गलतियों की सहज रूप से जांच करने के लिए व्याकरण पर भरोसा कर सकते हैं। इसका उपयोग किसी भी डिफ़ॉल्ट प्रूफरीडर से परे होता है जैसे आप वर्ड या Google डॉक्स में पा सकते हैं। यह मुफ़्त है लेकिन अगर आपको सशुल्क संस्करण मिलता है, तो आप आसानी से साहित्यिक चोरी की जाँच कर सकते हैं और एक बेहतर सामग्री विश्लेषण प्राप्त कर सकते हैं.

नि: शुल्क WordPress प्लगइन प्रूफरीडिंग

दूसरी ओर, Scribit द्वारा मुफ्त प्रूफरीडिंग प्लगइन, एक प्लगइन है जिसे आप सीधे वर्डप्रेस में उपयोग कर सकते हैं। आप इसे सेट कर सकते हैं इसलिए यह टाइप करते समय आपकी सभी गलतियों को रेखांकित करता है या उन गलतियों को एक अलग विंडो में दिखाई दे सकता है। आप विशेष शब्दावली जोड़ सकते हैं ताकि यह आपके द्वारा उपयोग किए जाने के लिए अनुकूलित और तैयार हो.

शैली गाइड परीक्षक मुफ्त वर्डप्रेस प्लगइन

अंत में, स्टाइल गाइड चेकर एक प्लगइन है जो आपको अपने कंटेंट क्रिएटर्स को फॉलो करने के लिए नियमों का एक सेट बनाने में मदद करता है, जिससे आपको पूरे कंटेंट मार्केटिंग स्ट्रैटेजी में कंटेंट की क्वालिटी लगातार मिलती है। यह विराम चिह्न से प्रारूपण तक सब कुछ कवर कर सकता है.

4. कंटेंट शेअरबल बनाएं

लोग ऐसी सामग्री साझा करना पसंद करते हैं, जो उन्हें दिलचस्प लगे और उन्हें लगता है कि अन्य लोग भी उतने ही रुचि रखते हैं, जितनी आपकी पहुंच और आपके लंबे-लंबे लेखों के प्रभाव को बढ़ाने के लिए अपनी सामग्री को साझा करना आसान बनाते हैं। और सभी चीजों के साथ वर्डप्रेस, आपके पास चुनने के लिए बहुत सारे सामाजिक साझाकरण प्लगइन्स हैं.

AddThis के साथ सोशल मीडिया को एकीकृत करें

AddThis कुछ प्लगइन्स प्रदान करता है जिनका उपयोग आप अपनी सामग्री को अधिक साझा करने के लिए कर सकते हैं। यह एक बेहतरीन प्लेटफ़ॉर्म है जो आपको फ़्लोटिंग शेयर बटन, सोशल प्रोफ़ाइल फॉलो बटन और यहां तक ​​कि संबंधित पोस्ट जोड़ने की अनुमति देता है। प्लगइन्स का उपयोग करने के लिए और अपने शीर्ष साझा सामग्री, रेफरल नेटवर्क, पेजव्यू और अधिक के लिए एनालिटिक्स देखने के लिए आपको एक मुफ्त AddThis खाते के लिए साइनअप करना होगा।.

कैंडी सामाजिक विजेट

या यदि आप एक सरल विकल्प की तलाश कर रहे हैं, तो सामाजिक कैंडी विजेट प्लगइन पर विचार करें। यह एक सहज सामाजिक विजेट बिल्डर जोड़ता है जिसका उपयोग आप किसी भी विजेट तैयार क्षेत्र में अपने पसंदीदा सामाजिक प्रोफ़ाइल लिंक को जोड़ने के लिए कर सकते हैं। 25 सामाजिक नेटवर्क, 3 बटन शैलियों और अनुकूलन योग्य आयामों में से चुनें.

5. अपनी सामग्री को प्रारूपित करें

पाठक ऐसी सामग्री चाहते हैं जो पचाने में आसान हो, जहां वे जल्दी से अपनी जानकारी का सटीक टुकड़ा पा सकें। इसके साथ उनकी मदद करने का एक शानदार तरीका यह है कि आपकी सामग्री को स्पष्ट शीर्षकों, उपशीर्षक और सूचियों को प्रारूपित किया जाए, ताकि वे लंबे-फ़ॉर्म लेख के माध्यम से स्किम कर सकें और जिस सटीक विषय की तलाश कर रहे हैं, उसे जल्दी से पा सकें।.

सामग्री की आसान तालिका डाउनलोड करें

आप सामग्री की तालिका जोड़ने पर भी विचार कर सकते हैं। दीर्घकालिक सामग्री के लिए यह अक्सर पाठकों के लिए बेहद मददगार होता है। यदि आपकी वर्डप्रेस थीम में यह सुविधा शामिल नहीं है, तो ईज़ी टेबल ऑफ़ कॉन्टेंट्स जैसे एक प्लगइन ट्रिक करेगा। यह प्लगइन बिल्कुल विज्ञापन के रूप में है – अपनी पोस्ट या पृष्ठों पर सामग्री तालिका जोड़ने का एक आसान तरीका। प्लगइन हेडर को हथियाने के द्वारा स्वचालित रूप से काम करता है। सामग्री की तालिका, बुलेट स्वरूपण, पदानुक्रमित समर्थन, चिकनी स्क्रॉल और अधिक का चयन करने के लिए शामिल विकल्पों का उपयोग करें.

6. विजुअल जोड़ना एक आवश्यक है

पाठकों को जानकारी प्राप्त करने का एक शानदार तरीका दृश्यों के माध्यम से है जैसे कि इन्फोग्राफिक्स, चार्ट या अन्य छवियां। वे एक सरल प्रारूप में जानकारी संघनक के लिए एकदम सही हैं। और, यहां तक ​​कि जब छवियों की आवश्यकता नहीं होती है, तो लंबा पाठ को तोड़ने के लिए उन्हें किसी भी तरह जोड़ना एक अच्छा विचार है.

इन्फोग्राफिक निर्माता - iList

iList इन्फोग्राफिक मेकर एक वर्डप्रेस प्लगइन है जो आपको डेटा और जानकारी का एक दृश्य बनाने में मदद कर सकता है जो अच्छा दिखता है और पाठक का ध्यान तुरंत आकर्षित करता है। आप सुंदर सूची, इन्फोग्राफिक्स, चार्ट और ग्राफ़ बना सकते हैं और यह आपकी सामग्री विपणन रणनीति में सभी अंतर ला सकता है.

विज़ुअल इंटरएक्टिव - वर्डप्रेस के लिए इमेज मैप बिल्डर

विज़न इंटरएक्टिव इमेज बिल्डर आपको अपनी छवियों के साथ और अधिक करने की अनुमति देता है – पाठ, नोट्स, लिंक, आकार, रेखाएँ और अन्य चीजें जो आपकी बात को स्पष्ट करने और लोगों को प्रेरित करने में आपकी मदद कर सकती हैं। आप इंटरेक्टिव चित्र, ब्रोशर बना सकते हैं और सेकंड में एक कहानी बता सकते हैं.

विज़ुअलाइज़र: वर्डप्रेस के लिए टेबल्स और चार्ट्स मैनेजर

अंत में, इंटरैक्टिव चार्ट, ग्राफ़ और अन्य विज़ुअलाइज़ेशन टूल बनाने के लिए विज़ुअलाइज़र टेबल्स और चार्ट्स का उपयोग करें जो आपके दर्शकों को आपके द्वारा प्रस्तुत किए गए डेटा को समझने में मदद कर सकते हैं। यह उपयोग करने के लिए वास्तव में सरल है और 9 से अधिक चार्ट प्रकार हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं। सभी चार्ट इंटरैक्टिव और उत्तरदायी हैं जो आपके आगंतुकों के लिए और भी बेहतर होंगे.

7. प्रचार करें

यदि आपने पाठक का ध्यान खींचा है और वे आपको जानकारी का एक जानकार और विश्वसनीय स्रोत मानते हैं, तो आप उन उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देना शुरू कर सकते हैं, जिन्हें आपको पेश करना है। आपके द्वारा किसी विषय पर उन्हें बहुमूल्य जानकारी दिए जाने के बाद, आप अपनी सेवाओं की पेशकश उस प्रश्न के समाधान के लिए कर सकते हैं जो मूल रूप से उनके साथ था।.

एक विकल्प कार्रवाई (या CTA) पर कॉल जोड़ना है। चुनने के लिए बहुत सारे वर्डप्रेस कॉल टू एक्शन प्लगइन्स हैं। इनके साथ आप पाठकों को अपने न्यूज़लेटर साइनअप फॉर्म, मूल्य निर्धारण पृष्ठ, संपर्क करने के लिए संपर्क फ़ॉर्म आदि के लिए निर्देशित कर सकते हैं.

वैकल्पिक रूप से, यदि आपकी वेबसाइट में एक ई-कॉमर्स स्टोर भी शामिल है, तो आप अपने पाठ में संबंधित उत्पादों को जोड़ने के लिए एक शोर्ट का उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप WooCommerce का उपयोग कर रहे हैं, तो आप श्रेणी, SKU, लोकप्रियता आदि के अनुसार प्रासंगिक वस्तुओं को प्रदर्शित करने के लिए [उत्पादों] शोर्ट का उपयोग और अनुकूलित कर सकते हैं (पूरी सूची देखें WooCommerce शॉर्टकोड चर ज्यादा सीखने के लिए).

8. SEO विद माइंड बनाएँ

बेशक, अधिकांश पाठकों तक पहुंचने के लिए, आपको उच्च खोज इंजन रैंकिंग की आवश्यकता है। और, इसे प्राप्त करने के लिए, आपके पास एसईओ अनुकूलित सामग्री होनी चाहिए.

पहले आप खोजशब्द अनुसंधान के साथ शुरुआत करना चाहते हैं. Google का कीवर्ड प्लानर खोजशब्दों की खोज और शोध करने के लिए एक महान उपकरण है, साथ ही साथ अपनी प्रतियोगिता का न्याय भी करते हैं.

Yoast SEO plugin

लेकिन एक बार जब आप अपने लक्षित खोजशब्दों पर बस जाते हैं, तो आप अपने पाठ को नहीं भर सकते। यह अक्सर अजीब और अप्राकृतिक (पाठकों और खोज इंजन के लिए) के रूप में आता है। Yoast एक बेहतरीन प्लगइन है जो आपको उन कीवर्ड में जोड़ने देता है, फिर पठनीयता की जांच करता है। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि कुछ भी अप्राकृतिक नहीं लगता है और आपके पाठकों (और खोज इंजन बॉट) के लिए आपकी सामग्री को अनुकूलित करने में मदद करता है। इसके अलावा प्लगइन एक साइटमैप और ब्रेडक्रंब सहित अपनी साइट के लिए महत्वपूर्ण एसईओ सुविधाओं को जोड़ने के लिए आसान है। अपने लंबे एसईओ लेख रैंकिंग प्राप्त करने के लिए अपने वर्डप्रेस एसईओ प्रयासों के लिए इसे संपत्ति के चारों ओर बनाना.


जब आप लंबे समय तक चलने वाले वर्डप्रेस लेख बनाना चाहते हैं, जो उच्च प्रभाव रखते हैं, तो निर्माण प्रक्रिया के दौरान इन युक्तियों को ध्यान में रखना याद रखें। लंबे रूप के लेखों में निश्चित रूप से अपना स्थान होता है और वे अपने उद्देश्य की पूर्ति करते हैं; और, जब वे ठीक से कर रहे हैं, तो आप बहुत अच्छे परिणाम देखेंगे.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map