अपने WordPress Blog पर Promote करने के लिए Best Affiliate Programs कैसे चुनें

अपने WordPress Blog पर Promote करने के लिए Best Affiliate Programs कैसे चुनें

यदि आपने एक संबद्ध विपणन ब्लॉग शुरू करने का निर्णय लिया है, तो आपका पहला कदम अपने ब्लॉगिंग को खोजने और अपनी साइट स्थापित करने का होगा। उसके बाद, अपने संबद्ध कार्यक्रमों को चुनने का समय आ गया है। गलत कार्यक्रमों के परिणामस्वरूप कम रूपांतरण और कम बिक्री हो सकती है, इसलिए यहां आपका निर्णय महत्वपूर्ण है.


प्रभावी सहबद्ध कार्यक्रम चुनने से आप अपने ब्लॉग का मुद्रीकरण कर सकते हैं और आय उत्पन्न कर सकते हैं। सही सहयोगी के साथ, आपके पास साझेदारी बनाने, समान विचारधारा वाले समुदायों में शामिल होने और एक सफल व्यवसाय चलाने का अवसर होगा.

इस लेख में, हम इस बात पर चर्चा करने जा रहे हैं कि सही सहयोगी कैसे खोजें, और अपने कार्यक्रमों को अपनी सामग्री के साथ एकीकृत करें। हम कुछ ऐसे टूल भी सुझाएंगे जो आपके ब्लॉग के लिए सबसे उपयुक्त और लाभदायक सहयोगी कंपनियों पर ध्यान केंद्रित करने में आपकी मदद करेंगे। में गोता लगाने दो!

संबद्ध विपणन क्या है (और इससे आपको क्या फायदा हो सकता है)?

एफिलिएट मार्केटिंग रेवेन्यू शेयरिंग पर आधारित एक प्रकार का प्रोग्राम है। आप एक संबद्ध नेटवर्क के माध्यम से उत्पादों को बढ़ावा देते हैं, और अपनी साइट से उत्पन्न बिक्री के आधार पर कमीशन कमाते हैं। यह उन उत्पादों की पूर्ण-लंबाई समीक्षा बनाकर किया जा सकता है, बस उन्हें आपकी सामग्री में लिंक, और कई अन्य तरीकों से जोड़ा जा सकता है.

किसी भी व्यवसाय के साथ, संबद्ध विपणन के साथ शुरुआत करने के लिए समय और प्रयास की आवश्यकता होती है। हालांकि, लाभ कई हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • कम स्टार्ट अप की लागत. अपने सहबद्ध विपणन ब्लॉग को जमीन पर लाने के लिए कुछ निवेश की आवश्यकता होगी (यदि आप रुचि रखते हैं तो वर्डप्रेस ब्लॉग शुरू करने की वास्तविक लागत), लेकिन आपको बहुत अधिक लागत नहीं करनी चाहिए.
  • कोई उत्पाद समर्थन की आवश्यकता नहीं है. एक सहबद्ध बाज़ारिया के रूप में, आपको केवल अन्य लोगों के उत्पादों को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। इसका मतलब है कि आपको अपने स्वयं के आइटम बनाने और बेचने की लागतों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है.
  • एक लचीला कार्यक्रम. एक सहबद्ध वेबसाइट एक ऐसी चीज़ है जिसे आप अपनी गति से प्रबंधित और विकसित कर सकते हैं, अपने समय पर.

यदि ये लाभ लुभावना लगते हैं, तो सम्बद्ध ब्लॉग आपके लिए सही हो सकता है। बेशक, एक सफल सहबद्ध व्यवसाय चलाने की कुंजी सही कार्यक्रमों को चुनना है.

कैसे अपने WordPress ब्लॉग के लिए एकदम सही सहबद्धों की पहचान करने के लिए (3 मुख्य युक्तियाँ)

एक संबद्ध मार्केटर होने के लाभ बहुतायत से हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप इसमें शामिल होने के लिए सर्वोत्तम कार्यक्रमों को खोजने के लिए अपना शोध करें। चलो सही में गोता लगाएँ और बताएं कि उन कार्यक्रमों की पहचान कैसे करें.

1. अपने ब्लॉग के आला को समझें

चाहे आप अपने वर्तमान ब्लॉग का मुद्रीकरण करने या एक नया शुरू करने की योजना बना रहे हों, आपको अपनी साइट के ‘आला’ को समझने की आवश्यकता है। यह इसके फोकस के लिए एक और शब्द है – आपका ब्लॉग जिस विषय के बारे में है और जो पाठक आपके बारे में अधिक जानने के लिए आते हैं। उदाहरण के लिए, जस्टिन चुंग स्टूडियो जीवन शैली फोटोग्राफी आला में अच्छी तरह से फिट बैठता है:

जस्टिन चुंग स्टूडियो फोटोग्राफी

जब तुम कर सकते हैं एक ब्लॉग शुरू करें और ऐसी किसी भी चीज़ के बारे में लिखें जो आपके फैंस को चौंका दे, इस तरह समर्पित दर्शकों को विकसित करना बहुत कठिन है। इसके बजाय, आमतौर पर एक विशिष्ट आला चुनना और उससे चिपकना सबसे अच्छा है। आपके ब्लॉग के आला को समझना आपको अधिक केंद्रित सामग्री बनाने में सक्षम बनाता है, और आपकी रुचि के लोगों को आकर्षित करता है जो आपको कहना है.

आपके ब्लॉग के आला के बारे में स्पष्ट होने के कारण आपको सर्वोत्तम संबद्ध प्रोग्राम चुनने का अधिकार है। आप शोध कर सकते हैं और अपने दर्शकों को जान सकते हैं, यह जानने के लिए कि उनकी क्या रुचियां हैं, उनके क्या प्रश्न हैं और वे किन समस्याओं को हल करने की कोशिश कर रहे हैं। यह आपको आगे बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम संबद्ध उत्पादों को चुनने में मदद करेगा, क्योंकि आप उन लोगों को बढ़ावा दे सकते हैं जो आपके पाठकों की अनूठी आवश्यकताओं को पूरा करेंगे.

2. वर्तमान में उपयोग किए जाने वाले उत्पादों की सूची के साथ शुरू करें

यदि आप एक विशिष्ट उत्पाद का उपयोग करते हैं, तो आप पहले से ही इसके पेशेवरों और विपक्षों को समझते हैं। उस उत्पाद के साथ आपकी परिचितता आपको इसके बारे में जानने और सच्चाई से लिखने में सक्षम करेगी। यही कारण है कि उन उत्पादों के साथ शुरू करना महत्वपूर्ण है जिनके साथ आपको कुछ अनुभव है.

आप बस अपने घर (या अपनी वेबसाइट) को देखकर संभावित उत्पादों की एक सूची के साथ आ सकते हैं और मूल्यांकन कर सकते हैं कि आपके लिए क्या मूल्यवान है। या आप अपनी मेमोरी को जॉग करने के लिए अपनी पिछली ऑनलाइन खरीदारी पर एक नज़र डाल सकते हैं। फिर, अपने आप से पूछें कि आपने प्रत्येक आइटम क्यों खरीदा, और यह आपके लिए कैसे उपयोगी है। आपके दर्शक आपकी तरह ही ग्राहकों से बने होंगे, इसलिए आप अपने व्यक्तिगत अनुभवों का उपयोग करके यह पता लगा सकते हैं कि अन्य लोगों को किन उत्पादों में दिलचस्पी हो सकती है.

जब आपके पास संभावनाओं की एक सूची होगी, तो आपका अगला कदम यह तय करना होगा कि कौन से उत्पाद आदर्श संबद्ध उम्मीदवार हैं। इन उत्पादों को पहचानने के लिए इन सुझावों को आज़माएं:

  • क्या आप उत्पाद के आसपास ‘सदाबहार’ सामग्री बना सकते हैं? उन उत्पादों पर भरोसा करना सबसे अच्छा है जिनके लिए एक सामान्य और सुसंगत आवश्यकता है.
  • क्या आप इस उत्पाद को उन लोगों के लिए सुझाएंगे जो आप पर भरोसा करते हैं? यदि आपकी सूची में कोई ऐसा उत्पाद है, जिसकी आप किसी को परवाह नहीं है, तो आप उसे अपने दर्शकों के लिए प्रस्तुत नहीं करेंगे.
  • करता है उत्पाद विक्रेता अपने सहयोगियों को महत्व देते हैं? यदि आपका संबद्ध विक्रेता अपने विपणक को महत्व नहीं देता है, तो आप अपने दर्शकों को महत्व देने के लिए उस पर भरोसा नहीं कर सकते.

यदि कोई उत्पाद उपरोक्त सभी मानदंडों को पूरा करता है, तो आपने इसे व्यक्तिगत रूप से मूल्यवान पाया है, तथा यह आपके ब्लॉग के स्थान पर फिट बैठता है, यह एक आदर्श उम्मीदवार है.

3. लोकप्रिय बाजारों का उपयोग कर अपने संभावित सहयोगियों पर शोध करें

शेयर-ए-सेल का स्क्रीनशॉट

एक सहबद्ध बाज़ार या नेटवर्क एक बाज़ारिया, और एक कार्यक्रम प्रदाता के रूप में आपके विक्रेता के बीच एक बिचौलिया है। आप बाज़ार का उपयोग यह तय करने के लिए कर सकते हैं कि कौन से कार्यक्रम उपलब्ध हैं, और निर्धारित करें कि क्या वे लाभदायक होने की संभावना है.

यहां आपको आरंभ करने के लिए ठोस विकल्प दिए गए हैं:

  • ShareASale: इस मार्केटप्लेस में चुनने के लिए 2,500 से अधिक कमीशन-आधारित कार्यक्रम हैं। ShareASale के प्रसाद के माध्यम से छंटनी एक शानदार शुरुआत है.
  • सीजे संबद्ध: CJ Affiliate 3,000 से अधिक ब्रांड प्रदान करता है। सही सहयोगी खोजने के लिए इस साइट का उपयोग करने के लिए कुछ अतिरिक्त चरणों की आवश्यकता होती है, लेकिन यह आपके समय के लायक है.
  • ClickBank: ClickBank, ShareASale की तरह, सहबद्ध विपणन में एक मानक है। आरंभ करना आसान है, इसके उपभोक्ता-केंद्रित दृष्टिकोण के लिए धन्यवाद.
  • वीरांगना: आश्चर्य नहीं कि अमेज़ॅन हमेशा किसी भी संबद्ध स्टोर के लिए एक निश्चित शर्त है। सिफारिश करने के लिए न केवल लाखों उत्पाद हैं, बल्कि आप ग्राहक की संपूर्ण खरीद पर एक कमीशन बनाते हैं (न कि केवल वह वस्तु जिससे आप जुड़े हैं).

प्रत्येक मार्केटप्लेस सहबद्ध अनुसंधान के लिए बहुमूल्य जानकारी प्रदान करता है। हम आपको यह तय करने की सलाह देते हैं कि यह तय करने के लिए कि आपको कौन सा काम करना है.

अपनी सामग्री में सहज रूप से संबद्ध लिंक कैसे जोड़ें

अब जब आपने अपने संबद्ध कार्यक्रमों और उत्पादों को चुना है, तो उनकी सामग्री में उनके लिंक जोड़ने का समय आ गया है। आपकी शुरुआत के लिए कुछ सुझाव:

  • अपनी पोस्ट में कई संबद्ध लिंक को न भरें. बहुत से लिंक मूल्यवान सामग्री की तलाश में पाठकों को अलग कर देंगे.
  • उपयोगकर्ता के अनुभव और पैसे बनाने के बीच संतुलन बनाएं. इसे केंद्रित रखने के लिए अपनी सामग्री के भीतर विज्ञापन कम से कम रखें, और रणनीतिक रूप से मुद्रीकरण करें.
  • का पालन करें एफटीसी दिशानिर्देश उत्पाद विज्ञापन के लिए. आज्ञाकारी रहना आपके व्यवसाय को भरोसेमंद रखता है (और सौभाग्य से कुछ भयानक उपकरण हैं, जैसे मुफ्त WooCommerce के लिए संबद्ध प्रकटीकरण प्लगइन, कि आप आसानी से अपनी साइट पर सहबद्ध संबंधों का खुलासा करने के लिए उपयोग कर सकते हैं).

कई उपकरण भी हैं जो आपकी सामग्री के साथ संबद्ध लिंक को एकीकृत करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। यहाँ कुछ जाँच के लायक हैं:

  • ई-गेम पसंद करने वाला आपको अपनी साइट या ब्लॉग से सीधे संबद्ध उत्पाद बेचने में सक्षम बनाता है। आप अपने सहबद्ध मंच के माध्यम से अपने कमीशन का प्रबंधन भी कर सकते हैं.
  • आसान संबद्ध लिंक एक वर्डप्रेस प्लगइन है जिसका उपयोग आप अपनी वेबसाइट पर हर सहबद्ध लिंक को प्रबंधित करने के लिए कर सकते हैं। आप क्लिक को ट्रैक कर सकते हैं, लघु-लिंक जोड़ सकते हैं, और उसी स्थान से लिंक श्रेणियां बना सकते हैं.

सहजता से सहबद्ध लिंक जोड़ने से अभ्यास होता है। जब तक आपको अपने बेल्ट के नीचे कुछ अनुभव न हो, तब तक हम सबसे पहले एक न्यूनतम दृष्टिकोण अपनाने की सलाह देते हैं.


जब आप अपने ब्लॉग के माध्यम से आय उत्पन्न करने के लिए निर्धारित करते हैं, तो आप ऐसा यथासंभव प्रामाणिक रूप से करना चाहते हैं। यदि आप किसी उत्पाद के साथ अपने अनुभव के बारे में आगे नहीं बढ़ते हैं, तो आप एक बाज़ारिया के रूप में अपने अधिकार को जोखिम में डालते हैं। यही कारण है कि उचित सहयोगी चुनने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है.

क्या आपके पास कोई सवाल है कि अपने WordPress ब्लॉग के लिए सही सहयोगी कैसे चुनें? नीचे टिप्पणी अनुभाग में हमें बताएं!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map