कैसे एक गलतफहमी WordPress थीम का निवारण करने के लिए

डायनामिक वेब सामग्री की मेजबानी के लिए वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म का उपयोग दुनिया भर के व्यक्तियों और संगठनों द्वारा किया जाता है। आपको इसका एहसास भी नहीं होगा, लेकिन लोकप्रिय ब्लॉगों, समाचार साइटों और ब्लॉगों का एक बड़ा हिस्सा वर्डप्रेस पर चलता है। यह लोकप्रिय सीएमएस (सामग्री प्रबंधन प्रणाली पाठ, चित्र और वीडियो के साथ काम करने के लिए एक रूपरेखा प्रदान करता है.


यह सामग्री प्रबंधन प्रणाली (CMS) कितनी लोकप्रिय है? इतना लोकप्रिय है कि इसके बारे में खाता है सभी वेबसाइटों का 30% इंटरनेट पर.

वर्डप्रेस की हर स्थापना एक थीम से शुरू होती है। विषयवस्तु स्टाइलशीट के माध्यम से एक वेबसाइट के रूप और रंग को नियंत्रित करती है जो वेब पेजों के लिए रंग, फ़ॉन्ट और सीमाओं को परिभाषित करती है। आप लोकप्रिय वर्डप्रेस थीम के लिए ऑनलाइन ब्राउज़ कर सकते हैं, जिनमें से कुछ मुफ्त हैं जबकि अन्य को खरीद की आवश्यकता है.

लेकिन क्या होता है जब आप थीम इंस्टॉल करना या बदलना चाहते हैं और वर्डप्रेस त्रुटियों को दूर करना शुरू कर देता है या सही तरीके से काम नहीं कर रहा है? समस्या निवारण सुझावों के लिए नीचे दिए गए सुझावों की जाँच करें.

1. सुरक्षित रूप से माइग्रेट करें

नए थीम पर सुरक्षित रूप से माइग्रेट करें

यदि आपने हाल ही में एक वर्डप्रेस थीम से दूसरे में स्विच किया है, या निकट भविष्य में ऐसा करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको सड़क में कुछ धक्कों की उम्मीद करनी चाहिए। थीम के बीच माइग्रेट करने से कॉन्फ़िगरेशन परिवर्तन का एक बड़ा सौदा शामिल हो सकता है जिसमें कुछ समस्या निवारण की आवश्यकता हो सकती है.

शुरू करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप एक प्रतिष्ठित स्रोत से नए विषयों के लिए ब्राउज़ कर रहे हैं। हम आधिकारिक वर्डप्रेस डायरेक्टरी, थीमफोरेस्ट, एलिगेंट थीम इत्यादि जैसी साइटों की सलाह देते हैं, प्रीमियम थीम की अवैध “मुफ्त” प्रतियों को खोजने और डाउनलोड करने से बचें। ये साइटें ऐसे विषयों की पेशकश कर सकती हैं जिनमें या तो अनजाने में या उद्देश्यपूर्ण रूप से बग या अन्य ज्ञात सुरक्षा मुद्दे शामिल हैं.

आगे बढ़ने से पहले, किसी भी माइग्रेशन गतिविधि को लॉन्च करने से पहले अपनी पुरानी साइट और थीम का पूर्ण बैकअप लें (हालांकि कई अन्य युक्तियां हैं जो आप अपने वर्डप्रेस थीम को सुरक्षित रूप से बदलने के लिए उपयोग कर सकते हैं).

एक बार जब आप नई थीम पर स्विच करने के लिए तैयार हो जाते हैं, तो अपने वर्डप्रेस एडमिन कंसोल में लॉग इन करें और “सूरत” टैब पर जाएं। वांछित विषय के बगल में “सक्रिय करें” बटन पर क्लिक करें। ध्यान दें कि माइग्रेशन में महत्वपूर्ण समय लग सकता है और चरणों में अपडेट किया जा सकता है.

2. रिफ्रेश लिंक

ताज़ा करें और Permalinks सहेजें

जब आप अपने वर्डप्रेस साइट पर एक नया विषय स्थापित करते हैं, तो इसमें कॉन्फ़िगरेशन परिवर्तन शामिल हो सकते हैं कि आपके उप-पृष्ठ कैसे प्रबंधित किए जाते हैं। इसके परिणामस्वरूप एक नया URL प्रारूप हो सकता है जो आपके आगंतुकों के लिए त्रुटियां पैदा कर सकता है.

URL समस्या को कम करने के लिए, व्यवस्थापक कंसोल पर जाएं और “सेटिंग” टैब का उपयोग करें। फिर जाना है “पर्मलिंक” सबमेनू. नीचे स्क्रॉल करें और अपने पर्मलिंक को फ्लश करने के लिए “परिवर्तन सहेजें” पर क्लिक करें। यह आपके सभी पृष्ठों के URL को एक साथ सही ढंग से जोड़ने के लिए अद्यतन करना चाहिए.

3. थीम अपडेट चलाएँ

अपने व्यक्तिगत कंप्यूटर और स्मार्टफोन को खुश और स्वस्थ रखने के लिए, आपको समय-समय पर सॉफ्टवेयर अपडेट चलाना होगा। इनमें नई सुविधाओं और सुरक्षा वृद्धि या पैच का संयोजन शामिल हो सकता है। अपडेट स्किप करने से आप साइबर हमले की चपेट में आ सकते हैं.

वर्डप्रेस मेजबानों और विषयों के लिए एक ही परिदृश्य सही है। यदि आपकी थीम में एक सुरक्षा बग मौजूद है, तो हैकर्स आपके बैक-एंड सिस्टम में घुसपैठ करने में सक्षम हो सकते हैं और संभावित रूप से संवेदनशील जानकारी को उजागर कर सकते हैं। प्रदर्शन में सुधार और सुरक्षा चिंताओं को बंद करने के लिए डेवलपर्स लगातार अपने विषयों को अपडेट कर रहे हैं.

जब आपके वर्डप्रेस थीम के लिए एक नया अपडेट उपलब्ध हो जाता है, तो आपको अपने व्यवस्थापक कंसोल पर एक सूचना बुलबुला दिखाई देगा। “अपडेट” टैब पर “होम” के तहत जाएं और अपने चयनित विषय के नए संस्करण में जाने के अपने निर्णय की पुष्टि करें। कुछ थीम भी स्वचालित अपडेट जाँच और स्थापना का समर्थन करती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप Themeforest से खरीदी गई थीम का उपयोग कर रहे हैं, तो Envato Market प्लगइन एक निश्चित है। यह प्लगइन आपके वर्डप्रेस डैशबोर्ड से आपके सभी Envato थीम और प्लगइन खरीद को स्थापित करना और अद्यतन करना आसान बनाता है.

लब्बोलुआब यह है कि केवल एक विषय के नवीनतम संस्करण को स्थापित करना है या आप वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म, प्लगइन्स या दोनों के साथ असंगति के बारे में त्रुटि संदेशों में चला सकते हैं.

4. साइट सेटिंग्स की जाँच करें

साइट सेटिंग्स की जाँच करें

जब एक जटिल विषय के साथ काम किया जाता है जिसे अतीत में अनुकूलित किया गया है, तो अपने डोमेन नाम के साथ अपने वर्डप्रेस वातावरण को सही ढंग से जोड़ने के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है। एक वेबसाइट का डोमेन आगंतुकों के लिए उपयोग किया जाने वाला प्राथमिक URL है, जिसका अर्थ है .com या .net पता.

एक वर्डप्रेस उदाहरण चलाना स्वचालित रूप से आपको डोमेन नाम तक पहुंच प्रदान नहीं करता है। आपको वेब रजिस्ट्रार के माध्यम से एक प्राप्त करना होगा। एक बार लेन-देन पूरा हो जाने के बाद, आप डोमेन नाम को अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर इंगित करने के लिए निर्देश दे सकते हैं.

यदि आप अपने वर्डप्रेस विषय के साथ समस्या कर रहे हैं और वेब ब्राउज़र के माध्यम से इसे नेविगेट करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो खोलने से शुरू करें व्यवस्थापक कंसोल और सामान्य “सेटिंग” मेनू पर जा रहा है। वहां से, उस अनुभाग तक नीचे स्क्रॉल करें जहां आप परिभाषित करते हैं कि वेब पते का क्या उपयोग करना है.

“वर्डप्रेस एड्रेस” फ़ील्ड के लिए, सुनिश्चित करें कि आपने सही यूआरएल या आईपी एड्रेस दर्ज किया है जो आपके प्राथमिक वर्डप्रेस सर्वर की ओर इशारा करता है। यदि आप क्लाउड-आधारित होस्टिंग प्रदाता का उपयोग कर रहे हैं, तो यह जानकारी आपको प्रदान की जानी चाहिए। “साइट पता” फ़ील्ड में, वह डोमेन नाम दर्ज करें जिसे आप अपनी साइट से लिंक करना चाहते हैं। पते की शुरुआत में “http: //” (या इससे भी बेहतर “https: //” शामिल करें यदि आपने वर्डप्रेस के लिए एसएसएल जोड़ा है)।.

5. प्लगिन उपयोग की समीक्षा करें

प्लगइन उपयोग की समीक्षा करें

जब आप किसी वर्डप्रेस थीम के साथ किसी समस्या का निवारण करने में फंस जाते हैं, तो प्लगइन्स को देखना एक उपयोगी कदम हो सकता है। प्लगइन्स सॉफ्टवेयर डेवलपर्स द्वारा बनाई गई छोटी स्क्रिप्ट या टूल हैं जिन्हें एक क्लिक के साथ आपकी वर्डप्रेस साइट में जोड़ा जा सकता है। वे अक्सर उपयोगी सुविधाओं को जोड़ते हैं, लेकिन एक विषय के विन्यास को भी जटिल कर सकते हैं.

उदाहरण के लिए, आप एक प्लगइन स्थापित कर सकते हैं जो आपके ब्लॉग पोस्ट पर टिप्पणी करने के लिए समर्थन जोड़ता है। स्थापना प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, नए अनुकूलन आपके मौजूदा विषय के लिए किए जाएंगे ताकि बाकी साइट के साथ सामंजस्य में टिप्पणियों को प्रदर्शित करने में सक्षम हो सकें। आप पा सकते हैं कि प्लगइन का आपके वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन के अन्य हिस्सों पर अप्रत्याशित प्रभाव है.

किसी समस्या के स्रोत को कम करने के लिए, पहले अपनी साइट के सभी प्लगइन्स को अक्षम करें और फिर उन्हें एक बार में पुनः सक्रिय करें। एक बार जब आप यह निर्धारित कर लेते हैं कि समस्या के लिए कौन सा प्लगइन दोष है, तो समस्या को हल करने के लिए व्यवस्थापक कंसोल से सॉफ़्टवेयर अपडेट की जांच करें। यदि अभी भी कोई समस्या है, तो आपको डेवलपर से संपर्क करने की आवश्यकता हो सकती है। वे मदद करने में सक्षम हैं या नहीं इसके आधार पर, आपको अपनी साइट से पूरी तरह से प्लगइन की स्थापना रद्द करने की आवश्यकता हो सकती है.

TIP: प्लगइन त्रुटियों से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप एक ही उद्देश्य के लिए कई प्लगइन्स स्थापित नहीं करते हैं। हमारे अनुभव में, अधिकांश प्लगइन और थीम संघर्ष डुप्लिकेट कार्यक्षमता के कारण उत्पन्न होते हैं। आप अपनी साइट पर जोड़ने के लिए प्रति सुविधा एक प्लगइन से चिपके रहें। एकाधिक एसईओ प्लगइन्स, प्रीमियम स्लाइडर्स या पेज बिल्डर्स केवल मुद्दों का कारण बनेंगे.

6. गति प्रदर्शन

अक्सर, आप एक वर्डप्रेस थीम स्थापित कर सकते हैं और पा सकते हैं कि आपकी वेबसाइट की गति और प्रदर्शन नकारात्मक रूप से प्रभावित है। यह इस वजह से हो सकता है कि किसी विज़िटर के ब्राउज़र में सामग्री प्रदर्शित करने से पहले थीम उसके संसाधनों को कैसे लोड करती है.

एक कदम वापस लेना महत्वपूर्ण है और विचार करें कि आप अपनी वेबसाइट को कैसे होस्ट कर रहे हैं। वर्डप्रेस की स्थानीय स्थापना को प्रबंधित करना इसके मूल्य से अधिक परेशानी हो सकती है। ऐसा करने से आपको शारीरिक हार्डवेयर बनाए रखने और आपके द्वारा अपेक्षित ट्रैफ़िक को संभालने के लिए तेज़ नेटवर्क सक्षम करने में मदद मिलेगी.

द्वारा आयोजित गति परीक्षण के अनुसार होस्टिंग कनाडा अमेरिका और कनाडा में 1,000 से अधिक साइटों पर, औसत लोड समय 226ms से 2,850ms तक था। जाहिर है, आप उस के निचले छोर पर होना चाहते हैं। अपनी साइट की गति की जाँच करने के लिए इस मुफ्त टूल का उपयोग करें। यदि यह खराब है, तो आप मेजबानों को बदलने पर विचार कर सकते हैं.

निश्चित नहीं हूं कि कहां से शुरुआत की जाए? कई सूचियाँ और लेख हैं जो बेहतरीन वर्डप्रेस होस्टिंग को कवर करते हैं, हालाँकि WPExplorer पर # 1 पिक WP इंजन है। धमाकेदार तेज गति और Google PageSpeed ​​अंतर्दृष्टि में एक आदर्श 100 स्कोर प्राप्त करने के लिए (क्लाउडफ़ेयर के साथ) हम इसका उपयोग करते हैं.

एक होस्टेड वर्डप्रेस प्लेटफ़ॉर्म पर स्विच करने से आपको पैसे बचाने के साथ-साथ आपकी साइट पर प्रदर्शन की समस्याएं भी समाप्त हो जाती हैं। आपकी साइट क्लाउड में निवास करेगी और एक बड़े डेटा सेंटर के भीतर वर्चुअलाइज्ड हार्डवेयर पर चलेगी.

क्लाउड-होस्टेड वर्डप्रेस साइटों का एक बड़ा लाभ यह है कि मांग को जल्दी से बढ़ा दिया जाए। यदि आपकी वर्डप्रेस थीम को प्रत्येक यात्रा पर भारी संसाधनों को लोड करने की आवश्यकता है, तो आपका क्लाउड प्रदाता आवश्यकता पड़ने पर नेटवर्क और सर्वर पावर के प्रावधान को स्वचालित कर सकता है.

लेकिन बेहतर वर्डप्रेस होस्टिंग के साथ बंद न करें। कई अन्य टिप्स और ट्रिक्स हैं जिनसे आप वर्डप्रेस को गति देने का प्रयास कर सकते हैं। आप एक CDN जोड़ने, छवियों को नष्ट करने, पोस्ट संशोधन को सीमित करने या बस एक बेहतर वर्डप्रेस थीम चुनने के बारे में विचार करना चाह सकते हैं। ये सभी आपके पृष्ठ लोडिंग समय को काफी कम करने में मदद कर सकते हैं.

7. कैशिंग के लिए जाँच करें

WP इंजन कैश

आप देखेंगे कि जब आप एक नए वर्डप्रेस थीम पर माइग्रेट करते हैं या अपने मौजूदा को कस्टमाइज़ करते हैं, तो परिवर्तनों को आपके ही ब्राउज़र परीक्षणों में दिखाई देने में लंबा समय लग सकता है। यह एक प्रक्रिया के कारण है जिसे कैशिंग के रूप में जाना जाता है। ब्राउज़र कुछ डेटा को स्थानीय रूप से संग्रहीत करेंगे ताकि भविष्य में इसे तेज़ी से लोड किया जा सके.

वर्डप्रेस थीम के संदर्भ में, ब्राउज़र आमतौर पर स्टाइल स्टाइलशीट जानकारी जैसे फोंट, रंग और लेआउट को कैश करते हैं, क्योंकि वे तत्व पृष्ठों पर पाठ और छवि सामग्री की तुलना में कम बार बदलते हैं। लेकिन अगर आप अपने वर्डप्रेस थीम में बड़े परिवर्तन करने की योजना बनाते हैं, तो आप ब्राउज़र कैश को साफ़ करने या अस्थायी रूप से अक्षम करने पर विचार कर सकते हैं। आपके WordPress साइट पर कैशिंग जोड़े जाने के आधार पर, ऐसा करने के लिए कुछ अलग तरीके हैं.

अपना कैश साफ़ करें

आपका पहला कदम स्पष्ट होना चाहिए (या “पर्स”) अपने डेटाबेस कैश। यदि आप WP इंजन जैसे होस्टिंग का उपयोग कर रहे हैं, तो आप अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड से आसानी से अपना पृष्ठ, CDN और ऑब्जेक्ट कैश साफ़ कर सकते हैं। यह विकल्प WP इंजन> सामान्य सेटिंग्स के अंतर्गत है। बस “सभी कैश मिटाएं” बटन पर क्लिक करें.

यदि आप कैशिंग प्लगइन का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको अपना कैश साफ़ करने के लिए प्लगइन की सेटिंग का पता लगाना होगा। उदाहरण के लिए, WP सुपर कैश उपयोगकर्ता सेटिंग्स> WP सुपर कैश में जा सकते हैं और “कैश हटाएं” बटन का उपयोग कर सकते हैं.

अगला, यदि आप किसी तृतीय पक्ष CDN का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको उस कैश को भी साफ़ करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप क्लाउडफ़ेयर का उपयोग कर रहे हैं तो बस अपने खाते में प्रवेश करें। फिर नेविगेशन मेनू में “कैशिंग” विकल्प पर अपनी साइट पर क्लिक करें। “सब कुछ शुद्ध करें” बटन पर क्लिक करें। लगभग 30 सेकंड प्रतीक्षा करें और आप अपने परिवर्तनों के साथ अपने सभी पृष्ठों को फिर से कैश करने के लिए साइट और सीडीएन तैयार रहें.

ध्यान दें: जब आप कैशिंग को पूरी तरह से अक्षम कर सकते हैं (या तो कैशिंग प्लगइन या सीडीएन के माध्यम से), हम आपको परिवर्तन करते समय मैन्युअल रूप से क्लियरिंग (या हटाने) की सलाह देते हैं। इस तरह आप अपनी साइट की गति और प्रदर्शन को छोड़ने से रोक सकते हैं.

8. एक कोर थीम पर वापस लौटें

जब अन्य सभी विफल हो जाते हैं, तो अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को मूल विषय में बदलने पर विचार करें। कोई जटिल बाल विषय या प्लगइन आधारित अनुकूलन नहीं है। यह किसी भी विषय समस्याओं के लिए सबसे प्रभावी तरीका है जिसे आप इस लेख में वर्णित अन्य युक्तियों का उपयोग करके हल नहीं कर सकते हैं। इसे एक खाली कैनवास के साथ शुरू करने की तरह सोचें.

अक्सर बार गलत तरीके से कोड किए गए कस्टमाइज़ेशन या प्लगइन टकराव (जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है) से समस्याएँ उत्पन्न होती हैं। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक ऐसी थीम चुनें जो आपकी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हो। क्या आपको हेडर में सामाजिक लिंक की आवश्यकता है? फिर सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुनी गई थीम में वह सुविधा शामिल है। एक पोर्टफोलियो चाहते हैं? फिर, सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुनी गई थीम में एक पोर्टफोलियो कस्टम पोस्ट प्रकार अंतर्निहित है.

एक विषय चुनने में कुछ मदद चाहिए? यहाँ कुछ सर्वश्रेष्ठ WordPress विषयों की सूची उपलब्ध है। अधिकांश लचीली, बहुउद्देश्यीय शैली की थीम हैं, जो उन्हें अधिकांश वेब niches के लिए एक अच्छा फिट बनाती हैं.

तल – रेखा

अनुकूलन विकल्पों के ढेर सारे और “प्लग एंड प्ले” दर्शन के लिए धन्यवाद, वर्डप्रेस ने वेबसाइट डिज़ाइन की दुनिया को किसी की पहुंच (लगभग) में लाया है जो कंप्यूटर चालू करने और इंटरनेट पर नेविगेट करने में सक्षम है। इसका नकारात्मक पक्ष यह है कि कई गैर-तकनीकी लोग वेबसाइट बना रहे हैं। जब सॉफ्टवेयर ठीक से व्यवहार नहीं करता है तो निराश होने की आवश्यकता नहीं है.

सौभाग्य से, जैसा कि हमने इस लेख में इंगित करने का प्रयास किया है, यदि आप शांत रहते हैं और बस एक कदम-दर-चरण रणनीति का पालन करते हैं, तो एक अच्छा मौका है कि आप थीम को सफलतापूर्वक स्थापित करने या बदलने जैसे बुनियादी कार्यों को पूरा करने में सक्षम होंगे। पढ़ने और शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद!

अधिक विषय समस्या निवारण युक्तियाँ खोज रहे हैं? यहां 10 और सामान्य वर्डप्रेस थीम मुद्दे हैं और उन्हें कैसे ठीक किया जाए.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map