WordPress मोबाइल फ्रेंडली बनाने के टिप्स

WordPress मोबाइल फ्रेंडली बनाने के टिप्स

यह देखने के लिए हाथ से पकड़े गए उपकरणों का उपयोग करने वाले लोगों को उनके पढ़ने या ऑनलाइन कुछ भी खोजने के लिए काफी आम है. एक रिपोर्ट का अनुमान है कि 60% खोजें मोबाइल डिवाइस से शुरू होती हैं। यदि आपका लक्षित दर्शक इस आबादी का एक हिस्सा है जो लगातार आगे बढ़ रहा है, तो आपके पास वास्तव में कोई विकल्प नहीं है – आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपकी वेबसाइट अच्छी दिखती है और मोबाइल फोन पर शानदार कार्य करती है। इस पोस्ट में, कुछ चीजों पर ध्यान दें, जो आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को मोबाइल के अनुकूल बना सकते हैं.


एक मोबाइल-फ्रेंडली वेबसाइट आपकी नियमित वेबसाइट के एक छोटे संस्करण की तरह दिखाई देती है। इस रूप को प्राप्त करने के लिए, आपकी वेबसाइट के प्रत्येक तत्व को आपकी स्क्रीन के आकार पर प्रतिक्रिया देने के लिए अनुकूलित करना आवश्यक है। और, ट्रैफ़िक को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि आपकी वेबसाइट तेजी से लोड हो रही है, खासकर मोबाइल पर.

अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाएं

यदि कोई वेबपृष्ठ मोबाइल के अनुकूल है, तो यह जाँचते समय Googlebot कई पहलुओं को देखता है,

  • चाहे पृष्ठ में बहुत सारे विज्ञापन शामिल हों, या सॉफ्टवेयर जो मोबाइल उपकरणों के लिए उपयुक्त नहीं है, जैसे कि फ्लैश और जावा.
  • यदि सामग्री स्क्रीन के नीचे आकार, और पाठ पठनीय है, बिना ज़ूम या क्षैतिज स्क्रॉल के.
  • क्या लिंक को अलग से रखा गया है ताकि उन्हें टैप करना आसान हो.

आपका वर्डप्रेस वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली क्यों होना चाहिए?

वर्डप्रेस वेबसाइट को मोबाइल के अनुकूल बनाना मोबाइल फोन की विस्फोटक वृद्धि, बेहतर नेटवर्क कनेक्टिविटी और सार्वजनिक स्थानों पर वाईफाई तक पहुंच के लिए एक स्वाभाविक कोरोलरी है। अधिक सम्मोहक कारण हैं,

  • खोज इंजन मोबाइल मित्रता को इस प्रकार मानते हैं एक रैंकिंग कारक. मोबाइल मित्रता पृष्ठ के आधार पर एक पृष्ठ पर निर्धारित की जाती है। इसका अर्थ है कि आपकी वेबसाइट के मोबाइल-फ्रेंडली क्षेत्र खोज परिणामों में उच्च रैंक करेंगे, जबकि शेष सामग्री कम रैंक करेगी.
  • हार्ड-टू-ब्राउज वेबपेज में अधिक उछाल दर हो सकती है जो आपकी साइट के एसईओ को नुकसान पहुंचा सकती है। इसके विपरीत, एक मोबाइल-अनुकूल वेबपेज बेहतर साइट स्पीड और एसईओ में अनुवाद कर सकता है.
  • अपने वेबपृष्ठों को मोबाइल के अनुकूल बनाने का अर्थ है कि आपके पास स्वच्छ ग्रिड और लेआउट हैं, और संभवतः एक सार्वभौमिक URL और एक कोडबेस है.
  • मोबाइल मित्रता ब्रांड सुदृढीकरण और बिक्री में सुधार करती है.

अपना WordPress Website मोबाइल फ्रेंडली कैसे बनाये

आजकल, आधुनिक वर्डप्रेस थीम जैसे कुल उत्तरदायी हैं, और किसी भी डिवाइस पर वेबसाइट प्रदर्शित कर सकते हैं। लेकिन, आप कई काम कर सकते हैं मोबाइल के लिए अपनी वेबसाइट का अनुकूलन करें, एक उत्तरदायी विषय का उपयोग करने के अलावा.

1. हमें एक मोबाइल पहले दृष्टिकोण

वर्तमान डिजिटल परिदृश्य में, मोबाइल के अनुकूल होने के महत्व पर जोर नहीं दिया जा सकता है। अमेरिका में, डिजिटल मीडिया का समय 51% से अधिक है 42% पर डेस्कटॉप की तुलना में। इस टैप-एंड-स्वाइप ऑडियंस तक पहुंचने के लिए, वेबसाइट के मालिक कई स्क्रीन साइज़ के लिए मौजूदा वेबसाइट डिज़ाइन का अनुकूलन नहीं कर रहे हैं। वे एक कदम आगे जा रहे हैं और एक मोबाइल पहला तरीका अपना रहे हैं.

मोबाइल पहला दृष्टिकोण विशेष रूप से मोबाइलों के लिए एक UX डिज़ाइन बनाता है, और छोटे स्क्रीन आकार के लिए सामग्री रणनीति को प्राथमिकता देता है। यह केवल मोबाइल के लिए मौजूदा नियमित डेस्कटॉप वेबसाइट का अनुकूलन नहीं करता है.

मोबाइल-फर्स्ट जाने का एक अन्य महत्वपूर्ण कारण नवंबर 2016 में Google की घोषणा है कि धीरे-धीरे मोबाइल पहली इंडेक्सिंग में शिफ्ट किया जाए। अनुक्रमण की इस पद्धति में Google को डेस्कटॉप पृष्ठों से आगे, अनुक्रमण के लिए साइट के मोबाइल पृष्ठों की जाँच करना शामिल है। साइट के लिए एक साइट का चयन करते समय मोबाइल पहला सूचकांक, मोबाइल-पहले इंडेक्स के लिए साइट कितनी तैयार है, यह जानने के लिए Google “क्लासिफायर” का उपयोग करता है। क्लासीफायर यह निर्धारित करते हैं कि जब सामग्री, लिंक, स्कीमा, मल्टीमीडिया आदि की बात आती है तो डेस्कटॉप साइट मोबाइल साइट पर कितनी समान या तुलनीय है, वास्तव में, अक्टूबर में। Google के गैरी इलीस ने दर्शकों को संकेत दिया न्यूयॉर्क सिटी में SMX ईस्ट कॉन्फ्रेंस में कहा गया है कि कुछ साइटें पहले से ही मोबाइल इंडेक्स सूची में हैं, जिनका अधिक पालन करना है.

2. छवियाँ अनुकूलित करें

छवियाँ फ़ाइलें आमतौर पर बाइट-भारी होती हैं। वे पाठ और HTML जैसे अन्य संसाधनों की तुलना में अधिक धीरे-धीरे लोड होते हैं। अपनी वेबसाइट को मोबाइल के अनुकूल बनाने के लिए, आपको छोटी स्क्रीन फिट करने के लिए छवियों को अनुकूलित करने की आवश्यकता है। बड़े पैमाने पर 4.4 वर्डप्रेस के बाद से इस बात का ख्याल रखता है, लेकिन आप हमेशा अपनी छवियों को और अधिक अनुकूलित करने के लिए एक वर्डप्रेस प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं.

आप छवियों को अनुकूलित करने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं, हमेशा ध्यान में रखते हुए कि छवियों को अनुकूलित करने के लिए उपयोगकर्ता के अनुभव, दृश्य अपील और पृष्ठ प्रदर्शन के बीच संतुलन की आवश्यकता होती है। सबसे पहले, उन छवियों को हटा दें जो मूल्य नहीं जोड़ते हैं। अगला, छवियों को अपलोड करने से पहले भी, उन्हें छोटे फ़ाइल आकारों में संकुचित करके छवियों का अनुकूलन करें। यदि आप फ़ोटोशॉप का उपयोग कर रहे हैं तो उपयोग करें वेब के लिए सहेजें विकल्प। ऑनलाइन उपकरण जैसे TinyPNG या प्लगइन्स की तरह WPSmush काम भी काफी कुशलता से कर सकते हैं। इसके अलावा, वहाँ एक है गिथब पृष्ठ जो आपको विभिन्न संपीड़न उपकरणों की तुलना करने में मदद कर सकता है। छवि अनुकूलन के बारे में अधिक जानने के लिए, हमारी छवि अनुकूलन मार्गदर्शिका का उपयोग करें.

3. त्वरित मोबाइल पेजों को लागू करें

वर्डप्रेस के लिए त्वरित मोबाइल पेज

त्वरित मोबाइल पेज Google द्वारा मोबाइल पर तेजी से लोड होने वाली सामग्री प्रदान करने के लिए एक खुला स्रोत पहल है। यह प्रकाशकों को केवल एक बार मोबाइल-फ्रेंडली सामग्री बनाने का साधन देता है, और यह मोबाइल वेब पर हर जगह तुरंत लोड होता है। एएमपी वास्तव में बहुत कुछ है अनुकूलन Google द्वारा आवश्यक रूप से एक समान तरीके से की गई वेबसाइट पर। विज्ञापन प्रारूपों, विज्ञापन नेटवर्क और प्रौद्योगिकियों की एक मानक श्रेणी उपलब्ध होगी। उसी समय, प्रकाशक अपने स्वयं के प्रारूप भी चुन सकते हैं, इसलिए जब तक यह गति पर एक खींचें नहीं है। आपके पास आरंभ करने के लिए AMP पृष्ठ बनाने के लिए WordPress ट्यूटोरियल के लिए हमारा अपना AMP है। हम भी सलाह देते हैं एएमपी स्टार्ट Google भी आपको तैयार एएमपी टेम्प्लेट और घटकों के साथ शानदार दिखने वाले एएमपी पृष्ठ बनाने में मदद करता है.

एएमपी सामग्री Google खोज और ट्विटर, लिंक्डइन और Pinterest जैसे सामाजिक प्लेटफार्मों के माध्यम से तुरंत उपलब्ध होगी.

मोबाइलों के लिए पृष्ठों का विशेष स्वरूपण और वितरण इन पृष्ठों को मोबाइल उपकरणों पर बहुत तेज बनाता है। Google से लोड करने के लिए AMP पृष्ठ के लिए औसत लोडिंग समय आधे से भी कम है। अक्टूबर 2017 तक, से अधिक 25 मिलियन वेबसाइट डोमेन ने 4 बिलियन से अधिक AMP पेज प्रकाशित किए हैं. एएमपी वेबसाइट ट्रैफ़िक में 10% की वृद्धि करता है और पृष्ठ पर खर्च किए गए समय को दोगुना कर देता है। एएमपीड ई-कॉमर्स वेबसाइटों ने गैर-एएमपी पृष्ठों पर बिक्री रूपांतरणों में 20% की वृद्धि देखी.

एएमपी अभी एक रैंकिंग कारक नहीं है हालाँकि, यह उपयोगकर्ता के अनुभव और परिणामस्वरूप SEO पर एक बड़ा प्रभाव डाल सकता है.

4. फुल स्क्रीन पॉपअप से बचें

कोई शक नहीं है कि पॉपअप काम करते हैं. हालांकि, पॉपअप का उपयोग करते समय, हमें उपयोगकर्ता अनुभव को हमेशा सबसे आगे रखने की आवश्यकता है। पॉपअप जो संदर्भ के लिए प्रासंगिक हैं, आकर्षक हेडलाइंस हैं और पाठक को वास्तविक मूल्य प्रदान करते हैं, रूपांतरण पर बेहतर शॉट है। दूसरी तरफ, मुख्य सामग्री पर विज्ञापन प्रदर्शित करने वाले पॉपअप्स को खारिज करने के लिए स्पैमी, एक आगंतुक को दूर भेजने के लिए पर्याप्त है.

जब कोई उपयोगकर्ता Google के किसी पृष्ठ पर क्लिक करता है, तो आपके पास जो सामग्री होती है एक मोबाइल खोज में अनुक्रमित आसानी से उपलब्ध होना चाहिए। अन्यथा, वे मोबाइल खोज परिणामों (जनवरी 2017 से) में अत्यधिक रैंक नहीं कर सकते हैं। कानूनी दायित्वों के जवाब में पॉपअप, जैसे कि कुकीज़ और आयु की पुष्टि के लिए, या लॉगिन संवादों के लिए जो लॉक-इन सामग्री तक पहुंच की अनुमति देते हैं, Google के साथ ठीक हैं। वही विज्ञापन उन विज्ञापनों के मामले में होता है जो न्यूनतम स्क्रीन स्पेस पर कब्जा कर लेते हैं और आसानी से खारिज हो जाते हैं.

इसके विपरीत, आगंतुक के जैसे ही दिखाई देने वाले पॉपअप एक खोज से पृष्ठ पर पहुंचते हैं, जो मुख्य सामग्री को कवर करते हैं, या जो आगंतुक को ब्राउज़ करते समय दिखाई देते हैं, Google के साथ पक्ष नहीं पाते हैं। स्टैंडअलोन इंटरस्टिशियल्स के लिए डिट्टो जो एक उपयोगकर्ता को मुख्य सामग्री तक पहुंचने से पहले खारिज करना पड़ता है.

मोबाइल फोन पर पॉपअप के संबंध में अन्य अच्छी प्रथाओं में पूर्ण स्क्रीन पॉपअप से बचना, या आपके मोबाइल साइट पर विस्तार या विस्तार योग्य बक्से जैसी विस्तार सामग्री शामिल है। बैनर, इनलाइन या स्लाइड इन्स जैसे छोटे संदेशों का उपयोग करें, या टैब के पीछे सामग्री छिपाएँ.

Google के जॉन म्यूलर सलाह देते हैं कि खोज क्लिक और एक्सेस करने वाली सामग्री के बीच दिखाई देने वाले इंटरस्टिशियल रैंकिंग पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। नतीजतन, पृष्ठ से पृष्ठ पर जाते समय पॉपअप या इरादे से बाहर निकलने वाले पॉपअप रैंकिंग को प्रभावित नहीं कर सकते हैं.

5. मोबाइल ऐप बनाने पर विचार करें

वर्डप्रेस मोबाइल तैयार

मोबाइल ऐप एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जो मोबाइल डिवाइस जैसे फोन या वॉच पर चलता है। मसलन, अमेजन के पास शॉपिंग ऐप है एलेक्सा. ऐप्स अब उपलब्ध हैं, और हर चीज के लिए डाउनलोड करने योग्य हैं – उपयोगिता, उत्पादकता, नेविगेशन, मनोरंजन, खेल या फिटनेस के लिए। फेसबुक सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप है, जिसके साथ 140 मिलियन मासिक ऐप डाउनलोड.

कई वेबसाइटों में मोबाइल वेबसाइट और मोबाइल ऐप दोनों हैं। एक ऐप एक आसान प्रारूप में विशिष्ट जानकारी प्रदान करता है। यह उपयोग करने के लिए सहज है और अधिक अन्तरक्रियाशीलता प्रदान करता है। आज, ई-कॉमर्स गतिविधि का अधिकांश हिस्सा, मोबाइलों के माध्यम से भुगतान किया जाता है। यही कारण है कि मोबाइल ऐप यहां बने रहने और संख्या में बढ़ने के लिए हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को ऐप में बदलना या अपने छोटे व्यवसायों के लिए ऐप बनाना आसान है.

मोबाइल ऐप उपयोगकर्ताओं को अपने फोन से सीधे टैप करने की अनुमति देकर ट्रैफ़िक बढ़ाते हैं। उपयोगकर्ता कुछ ही क्लिक के साथ आपको एक पल में एक्सेस कर सकते हैं। एप्लिकेशन आपको अधिक ग्राहकों तक पहुंचने और सामाजिक नेटवर्क के साथ अच्छी तरह से एकीकृत करने में मदद करते हैं। आप अपनी उत्पाद सूची को नियमित रूप से अपडेट करने और छूट और ऑफ़र बनाने के लिए ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं। या, अपने ऐप तक पहुंचने और बेहतर दृश्यता के लिए भागीदार वेबसाइटों के साथ टाई अप करें.

काम ख़त्म करना

अपनी वेबसाइट को मोबाइल के अनुकूल बनाने के लिए सभी अनुकूलन करने के बाद, आप इसका परीक्षण करना न भूलें पेजस्पीड इनसाइट्स. Google मोबाइल फ्रेंडली टेस्ट प्रति URL के आधार पर वेबसाइटों का परीक्षण भी करता है.

इस पोस्ट में युक्तियाँ किसी भी तरह से संपूर्ण नहीं हैं। मोबाइल पर अपनी वेबसाइट को बेहतर बनाने में आपकी मदद करने के लिए बहुत सारे ऑप्टिमाइज़ेशन वर्डप्रेस प्लगइन्स और अधिक गाइड हैं। तो अगर आपको कुछ भी जोड़ना है, या हमारे लिए सवाल है, तो कृपया नीचे टिप्पणी में साझा करें.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me