WooCommerce का अनुकूलन कैसे करें और साइट के प्रदर्शन में सुधार करें

WooCommerce का अनुकूलन कैसे करें और साइट के प्रदर्शन में सुधार करें

ई-कॉमर्स बाजार में पिछले कुछ वर्षों में काफी वृद्धि हुई है और यह जल्द ही किसी भी समय धीमा होने के कोई संकेत नहीं के साथ बढ़ रहा है। ई-कॉमर्स ने इतनी लोकप्रियता हासिल की है कि यह उपभोक्ताओं के लिए इन दिनों ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए अधिक सुविधाजनक है। हालाँकि, केवल ऑनलाइन स्टोर चलाने का मतलब यह नहीं है कि आपके पास उस मामले के लिए बहुत सारे ग्राहक या बिक्री हैं (आपको पहले WooCommerce को अनुकूलित करने की आवश्यकता होगी).


जब ऑनलाइन शॉपिंग की बात आती है तो ऑनलाइन उपभोक्ताओं की विशिष्ट अपेक्षाएं, जरूरतें और मांगें होती हैं। यदि आप उन अपेक्षाओं को पूरा नहीं कर पा रहे हैं या पूरी नहीं कर पा रहे हैं, तो आप एक प्रतियोगी से ग्राहकों को खो देंगे। यही कारण है कि आपके WooCommerce स्टोर के प्रदर्शन को ठीक से अनुकूलित करना इतना महत्वपूर्ण है.

आजकल, कई वेबसाइट के मालिक वर्डप्रेस चुनते हैं। वर्डप्रेस दुनिया में सबसे लोकप्रिय और सबसे शक्तिशाली सामग्री प्रबंधन प्रणालियों (सीएमएस) में से एक है। इतना ही नहीं, बल्कि सभी वैश्विक वेबसाइटों का 31.6% WordPress पर चलाते हैं। उन लोगों में से, 4 मिलियन से अधिक ने WooCommerce के साथ एक ऑनलाइन स्टोर बनाने का स्मार्ट निर्णय लिया है.

WooCommerce एक शक्तिशाली (और मुफ्त) वर्डप्रेस प्लगइन है जिसमें आपकी अपनी वेबसाइट पर उत्पादों को बेचने के लिए अंतर्निहित विशेषताएं हैं। इसके अतिरिक्त आपके स्टोर को कस्टमाइज़ करने के लिए सैकड़ों WooCommerce एक्सटेंशन और ऐड-ऑन उपलब्ध हैं जैसा कि आप फिट देखते हैं। पहले बताए अनुसार बस, एक ई-कॉमर्स स्टोर होने से ग्राहक पैदा करने या बिक्री बढ़ाने के लिए पर्याप्त नहीं है.

फास्ट लोडिंग पृष्ठों का महत्व

अपने WooCommerce पृष्ठ का अनुकूलन करते समय, यह सभी को नेविगेट करने में आसान है, यह सुनिश्चित करने के लिए नीचे आता है, उपयोगकर्ता के अनुकूल, गुणवत्ता की सामग्री के साथ समृद्ध, उत्तरदायी और इतने पर। हालांकि, सबसे महत्वपूर्ण प्रदर्शन कारकों में से एक गति है। आपके पृष्ठों का लोडिंग समय और आम तौर पर आपकी वेबसाइट की गति ग्राहकों की संतुष्टि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

कोई बर्दाश्त नहीं करता सुस्त वेबसाइट इन दिनों और आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके ग्राहक आपके स्टोर को छोड़ देंगे यदि आपके पृष्ठों को लोड करने में बहुत लंबा समय लगता है। तथ्य की बात के रूप में, लगभग 47% ऑनलाइन उपभोक्ता आपके पृष्ठ को दो सेकंड से कम समय में लोड होने की उम्मीद करते हैं। इसके अलावा, 67% मोबाइल उपयोगकर्ता एकमुश्त आपके पृष्ठ को छोड़ देंगे यदि इसे लोड करने में तीन सेकंड से अधिक समय लगता है.

कहा जा रहा है, धीमा पृष्ठ लोडिंग समय ग्राहकों और बिक्री के नुकसान की गारंटी देता है। इसके अलावा, पेज लोड समय में देरी के एक सेकंड के परिणामस्वरूप ग्राहकों की संतुष्टि में 16% की कमी, 11% कम पृष्ठ दृश्य और रूपांतरणों में 7% की कमी हो सकती है। ई-कॉमर्स स्टोर्स के लिए, यह मुनाफे और नीचे की रेखा को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है। इसलिए, यदि आप एक सफल ई-कॉमर्स स्टोर चलाना चाहते हैं, तो गति का अत्यधिक महत्व है। WordPress को तेज करने के बारे में हमारी पूरी गाइड का उपयोग करने के अलावा, ये 5 आसान टिप्स आपको WooCommerce asap को अनुकूलित करने में मदद करेंगे.

1. राइट वर्डप्रेस होस्टिंग सॉल्यूशन चुनें

आपकी वेबसाइट के लिए सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस होस्टिंग

वर्डप्रेस होस्टिंग प्रदाता चुनने के साथ सब कुछ शुरू होता है। यह एक तेज वर्डप्रेस साइट का पहला कदम है। यदि आप प्रदाता की मेजबानी अच्छी वेबसाइट की गति का समर्थन नहीं करते हैं, तो आप WooCommerce को अनुकूलित करने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं। अपने स्टोर का अनुकूलन शुरू करने से पहले एक अच्छे होस्टिंग समाधान पर शोध करें.

अपनी साइट के लिए सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस होस्टिंग की तलाश करते समय, असाधारण अपटाइम और सबसे कम संभव डाउनटाइम, 24/7 समर्थन, महान वेबसाइट गति और उचित कीमतों पर ध्यान दें। अन्यथा, आप धीमी बैंडविड्थ की गति, बार-बार सर्वर क्रैश, वेबसाइट डाउनटाइम में वृद्धि और अपर्याप्त प्रदर्शन का अनुभव कर सकते हैं। यह निश्चित रूप से आपके ग्राहकों को आपके स्टोर से दूर ले जाएगा.

WooCommerce के लिए, बजट होस्टिंग समाधान से बचने की कोशिश करें। $ 1 / माह या माना जाता है कि “नि: शुल्क” योजना आपको लंबे समय में अच्छी नहीं लगी। यह शुरुआत में ठीक काम कर सकता है, लेकिन जैसे-जैसे आपके स्टोर का आकार और आपके उत्पादों की मांग बढ़ती है, इन छोटी योजनाओं से आपकी साइट को समर्थन देने के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं मिल सकते हैं। इसके बजाय, एक ऐसी योजना का चयन करने के लिए समय निकालें जो आपके ट्रैफ़िक और संसाधन की ज़रूरतों के अनुकूल हो। हम WP इंजन और फ्लाईव्हील को पसंद करते हैं – दोनों ही सुपर फास्ट की पेशकश करते हैं, पूरी तरह से प्रबंधित वर्डप्रेस होस्टिंग जो कि बहुत सारे संसाधनों के साथ एक मामूली आकार के WooCommerce स्टोर का समर्थन करती है।.

2. छवियाँ अनुकूलित करें

वर्डप्रेस के लिए छवियों का अनुकूलन कैसे करें, एक पूर्ण गाइड

उच्च गुणवत्ता वाली छवियां आपके ई-कॉमर्स स्टोर को खड़ा करने के सबसे सरल तरीकों में से एक हैं। हालाँकि, यदि आपके चित्र ठीक से अनुकूलित नहीं हैं, तो आपके पृष्ठ लोड समय पर छवियों का महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है। आपके उत्पादों की बड़ी, उच्च गुणवत्ता वाली छवियां आपके स्टोर में असाधारण दिख सकती हैं। लेकिन दूसरी तरफ, उन छवियों को लोड करने में समय लगेगा। ये है आपकी छवियों का अनुकूलन क्यों इतना महत्वपूर्ण है.

छवियों को अनुकूलित करके आप पृष्ठ लोड समय को बढ़ाए बिना अपने स्टोर में आश्चर्यजनक कल्पना को बनाए रख सकते हैं। आप एक प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अपने स्टोर पर अपलोड करने से पहले छवियों को ठीक से अनुकूलित करना सीखना बेहतर होगा। यहाँ कुछ चीजें हैं जो आप छवियों को अनुकूलित करने के लिए कर सकते हैं:

  • उचित छवि प्रारूप का उपयोग करें: अपनी छवियों के लिए एक प्रारूप चुनते समय, उन प्रारूपों पर ध्यान देना जरूरी है जो वेबसाइटों और ब्राउज़रों के लिए आदर्श हैं। आमतौर पर यह JPG या PNG प्रारूप है। वे ऑनलाइन उपयोग के लिए छवियों को संपीड़ित करते हैं और नकारात्मक प्रभावों के बिना छवि गुणवत्ता को कम करते हैं। दूसरे शब्दों में, कम गुणवत्ता के साथ आपकी छवियां बहुत अच्छी दिखेंगी.
  • अपनी छवियों के लिए सही आकार का उपयोग करें: अपलोड करने से पहले अपनी छवियों को सही आकार में काटें। इसके अतिरिक्त, जब आप वर्डप्रेस डिफ़ॉल्ट मीडिया आकारों में एक छवि अपलोड करते हैं, तो स्वचालित रूप से बनाया जाएगा। आप नीचे इन छवि आकार विकल्पों को पा सकते हैं सेटिंग्स> मीडिया वर्डप्रेस डैशबोर्ड में। हम उन विकल्पों को हटाने की सलाह देते हैं जिन्हें आपने डिफ़ॉल्ट में शून्य पर सेट करके उपयोग नहीं किया है.
  • छवियों को संपीड़ित करें: वर्डप्रेस पर अपलोड करने से पहले अपनी छवियों को संपीड़ित करना सुनिश्चित करें। आप एक डेस्कटॉप विकल्प का उपयोग कर सकते हैं जैसे ImageOptim, या एक मुफ्त ऑनलाइन सेवा की तरह Kraken. यदि आपने अपनी छवियों को पहले ही वर्डप्रेस पर अपलोड कर दिया है तो चिंता न करें। आप अभी भी एक प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं जैसे ewww या Smush आपके डेटाबेस में पहले से मौजूद छवियों के लिए फ़ाइल का आकार कम करने के लिए.

3. एक सामग्री वितरण नेटवर्क (CDN) का लाभ उठाएं

CDN: सामग्री वितरण नेटवर्क

सीडीएन या सामग्री वितरण नेटवर्क आपको अपनी वेबसाइट की गति में सुधार करने और अपने WooCommerce स्टोर के पेज लोडिंग समय को कम करने में मदद कर सकता है। सीडीएन दुनिया भर में रणनीतिक रूप से रखे गए सर्वरों का एक नेटवर्क है। भौगोलिक स्थान के आधार पर इसे ग्राहकों को आसानी से उपलब्ध कराने के लिए आपकी वेबसाइट की सामग्री को कैश करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसलिए जब एक CDN आपकी वेबसाइट फ़ाइलों (आपकी छवियों, CSS, जावास्क्रिप्ट आदि का एक स्थिर संस्करण) को कैश करता है, तो यह बाद में उन्हें CDN के निकटतम उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराता है।.

उदाहरण के लिए, एक CDN ग्राहकों के साथ CDN डेटा केंद्र के लिए उनके पास एक अनुरोध भेजेगा। तो वाशिंगटन में एक ग्राहक न्यूयॉर्क में एक सर्वर से कैश की गई सामग्री देख सकता है, जबकि टोक्यो में एक ग्राहक हांगकांग के डेटा सेंटर से सामग्री देखता है। इस तरह से भौगोलिक दूरी, बैंडविड्थ यातायात और लोडिंग समय को कम किया जा सकता है.

इसके अलावा, CDN का उपयोग करने का एक और लाभ आपके होस्टिंग सर्वर पर तनाव कम कर रहा है। अपने मुख्य सर्वरों के लिए HTTP अनुरोधों की संख्या कम करके, आप सर्वर क्रैश का जोखिम कम करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक प्रोत्साहन का उपयोग करते हैं वेबसाइट ट्रैफ़िक में बहुत वृद्धि, आपका होस्टिंग सर्वर CDN की मदद के बिना सभी नए अनुरोधों को संभालने में सक्षम नहीं हो सकता है.

कई CDN विकल्प उपलब्ध हैं। एक बढ़िया विकल्प है CloudFlare, जो व्यक्तिगत वेबसाइटों के लिए एक मुफ्त सीडीएन योजना प्रदान करता है। Cloudflare का उपयोग इस साइट (WPExplorer) पर भी किया जाता है – इसलिए आप देख सकते हैं कि यह कितनी अच्छी तरह काम करता है.

4. कोड को छोटा करें

न्यूनतम कोड

बहुत सी फाइलें बनाना और संग्रहीत करना वेबसाइटों के लिए असामान्य नहीं है। दुर्भाग्य से यह आपके पृष्ठ लोड समय को बढ़ा सकता है। कोड को छोटा करके, आप फ़ाइलों की संख्या और कोड की अनावश्यक लाइनों को कम करने में सक्षम हैं। बदले में आपके पृष्ठों को लोड होने में कम समय लग सकता है. कोड मिनिफिकेशन कोड की अनावश्यक लाइनों को हटाने की प्रक्रिया है। इस तरह कोड को अभी भी ठीक से निष्पादित किया जाता है, बस अधिक कुशल तरीके से। उदाहरण के लिए, कोड लाइनें टिप्पणी हो सकती हैं, सीमांकक, श्वेत स्थान वर्ण, नई पंक्ति वर्ण इत्यादि को ब्लॉक कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यहां सीएसएस क्या दिखता है:

तन {
मार्जिन: 20 पीएक्स;
गद्दी: 20 पीएक्स;
रंग: # 333;
पृष्ठभूमि: #fff;
}

एच १ {
फ़ॉन्ट-आकार: 32 पीएक्स;
रंग: # 222;
मार्जिन-नीचे: 10px;
}

यहाँ एक ही कोड को छोटा किया जा रहा है:

शरीर {margin: 20px; गद्दी: 20px; रंग: # 333; पृष्ठभूमि: #fff} h1 {font-size: 32px; रंग: # 222; margin-bottom: 10px}

ये अत्यधिक वर्ण केवल ब्राउज़र भाषाओं जैसे जावास्क्रिप्ट या सीएसएस के लिए आवश्यक नहीं हैं कि कोड को उचित रूप से पढ़ा जाए। वे केवल पूरी प्रक्रिया को धीमा कर देंगे। दूसरे शब्दों में, छोटे कोड का मतलब भाषाओं की प्रक्रिया के लिए कम डेटा है, जो अंततः आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट की गति में सुधार करता है। कोड को छोटा करना मैन्युअल रूप से किया जा सकता है या आप मुफ्त ऑनलाइन टूल का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि MinifyCode. जबकि अधिकांश अच्छी तरह से कोडित वर्डप्रेस थीम और प्लगइन्स पहले से ही खनन किए जाएंगे, यह दोगुनी है कि आपके अनुकूलन भी हैं.

5. अपने प्लगइन्स की समीक्षा करें

प्लगिन की समीक्षा करें और निकालें

वर्डप्रेस इतना आकर्षक बनाने का एक हिस्सा आपकी वेबसाइट को कस्टमाइज़ करने के लिए उपलब्ध विभिन्न प्रकार के प्लगइन्स हैं। सब के बाद, यहां तक ​​कि WooCommerce ही एक प्लगइन है। हालाँकि, सिर्फ इसलिए कि एक टन प्लगइन्स उपलब्ध है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उन सभी का उपयोग करना चाहिए.

वर्डप्रेस खुला स्रोत है, जिसका अर्थ है कि कोई भी नए अनुकूलन विकल्प, थीम या प्लगइन्स बना सकता है। और वहाँ एक टन बाहर हैं, जो भयानक है। लगभग किसी भी कार्यक्षमता के लिए आप अपने स्टोर में जोड़ना चाह सकते हैं, एक प्लगइन है जो इसे कर सकता है। हालाँकि कुछ वेब मालिक चरम सीमा पर जाते हैं, किसी भी और हर प्लगइन को स्थापित करने से उन्हें लगता है कि यह सबसे छोटा उपयोगी हो सकता है.

हालांकि उचित संख्या में प्लगइन्स को आपकी साइट की गति पर प्रभाव नहीं होना चाहिए, लेकिन कुछ कैविटीज़ हैं.

  • प्लगइन कोड गुणवत्ता: सिर्फ एक खराब कोडित प्लगइन का उपयोग करने से आपकी वेबसाइट दुर्घटनाग्रस्त हो सकती है। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि वेब होस्ट लोकप्रिय ब्रोकन लिंक चेकर प्लगइन को स्थापित करने की अनुमति न दें क्योंकि यह HTTP अनुरोधों की एक भारी संख्या बनाता है। प्लगइन्स भी तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर हैं – जिसका अर्थ है कि उनके पास व्यापक कोड या यहां तक ​​कि सुरक्षा जोखिम भी हो सकते हैं जिनके बारे में आपको जानकारी नहीं होगी। एक प्लगइन के लिए समीक्षा खोजने की कोशिश करें, या अपने मुख्य साइट पर स्थापित करने से पहले एक मचान वातावरण पर परीक्षण करें.
  • डुप्लिकेट प्लगिन फ़ंक्शंस: एक ही उद्देश्य की सेवा करने वाले कई प्लगइन्स का उपयोग करने से इस प्रकार आपकी साइट की गति धीमी हो सकती है। उदाहरण के लिए, आपको अपनी वेबसाइट पर दो स्लाइडर प्लग इन की आवश्यकता नहीं है। यदि आप स्लाइडर्स का उपयोग कर रहे हैं तो बस एक चुनें। यदि आप पहले से ही JetPack स्थापित कर चुके हैं, तो उसी लाइनों के साथ, शायद एक और एनालिटिक्स प्लगइन स्थापित करने की कोई आवश्यकता नहीं है (क्योंकि साइट आँकड़े JetPack के कई शक्तिशाली कार्यों में से एक हैं).
  • प्लगइन का आकार: बड़े या संसाधन भारी प्लगइन्स (जैसे पेज बिल्डर, प्रीमियम स्लाइडर, ई-कॉमर्स, लाइव चैट और एक सामुदायिक मंच) का एक गुच्छा स्थापित करने से समस्या हो सकती है। इसी तरह, प्लगइन्स का अत्यधिक उपयोग साइट ब्लोट का कारण बन सकता है। आपके डेटाबेस में केवल इतना ही स्थान है.

अंत में, आपको जो भी आवश्यक हो उसका उपयोग करें और उन सभी प्लगइन्स से छुटकारा पाएं जिन्हें आप नहीं करते हैं। यदि आप अपने WooCommerce स्टोर की कार्यक्षमता का विस्तार करना चाहते हैं, तो अच्छी गति और कार्यक्षमता सुनिश्चित करने के लिए नए प्लगइन्स (या कस्टम-विकसित सुविधाओं की संभावना) पर सावधानी से विचार करें।.

WooCommerce का अनुकूलन करने के लिए रैपिंग-अप टिप्स

अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में WooCommerce को लागू करना एक सफल ई-कॉमर्स स्टोर चलाने की दिशा में एक शानदार कदम है। हालाँकि, आपका प्लेटफ़ॉर्म कितना भी बढ़िया क्यों न हो, यह सब कुछ अपने आप नहीं कर सकता। इसका मतलब है कि आपको सबसे अच्छा ग्राहक अनुभव या अपने दर्शकों को प्रदान करने के लिए WooCommerce और अन्य साइट तत्वों को ठीक से अनुकूलित करना होगा.

क्या आपके पास WooCommerce को अनुकूलित करने के लिए कोई अन्य सुझाव हैं? या अपने खुद के WooCommerce स्टोर के बारे में एक प्रश्न? नीचे एक नोट छोड़ने के लिए स्वतंत्र महसूस करें.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map