अंतिम वर्डप्रेस डिजिटल एसेट मैनेजमेंट गाइड

अंतिम वर्डप्रेस डिजिटल एसेट मैनेजमेंट गाइड

डिजिटल एसेट मैनेजमेंट एक केंद्रीकृत स्थान में आपकी सभी डिजिटल संपत्ति का व्यवस्थित संगठन है। ‘डिजिटल संपत्ति’ क्या है? अच्छी तरह से, वे आपकी सभी मीडिया फ़ाइलों जैसे फ़ोटो, वीडियो, दस्तावेज़, वैक्टर, फ़ोटोशॉप फ़ाइलें, ऑडियो परिसंपत्तियाँ आदि को शामिल करते हैं। यदि आप एक प्रोग्रामर हैं, तो डिजिटल एसेट मैनेजमेंट के बारे में सोचें, क्योंकि यह विपणक के लिए ’git’ है।.


यदि आप सोच रहे हैं कि ड्रॉपबॉक्स और Google ड्राइव के युग में डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सिस्टम की आवश्यकता क्यों होगी, और जब वर्डप्रेस इसे स्वयं की छवि प्रबंधन और सरल मीडिया प्रबंधक सेटिंग्स प्रदान करता है, तो मुझे आपको एक कहानी बताने की अनुमति दें.

Contents

उत्पादकता की एक कहानी

हमारी कहानी एक बड़ी टेक पत्रिका से शुरू होती है, जो हर दिन ब्लॉग पोस्ट, इंस्टाग्राम स्टोरीज, वीडियो, फोटो, ट्वीट, स्नैप और कई अन्य सहित सैकड़ों पोस्ट बनाती है। उनकी सामग्री टीम बड़ी और विविध है। संभवतः कई कार्यालयों में भी फैला हुआ है.

सैम, हाल ही में काम पर रखा गया एक तकनीकी लेखक नामक एक लेख पर काम कर रहा है 2017 में क्लाउड कम्प्यूटिंग की स्थिति. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि इंटरनल लिंकिंग एक अच्छा अभ्यास है, कोई फर्क नहीं पड़ता कि ब्लॉग का आकार कैसा हो। किसी भी अच्छे डिजिटल पत्रकार की तरह, सैम जाँचता है कि क्या टीम ने अतीत में क्लाउड कंप्यूटिंग पर एक इन्फोग्राफिक तैयार किया था – ऐसा कुछ जिसे वह अपने लेख में उपयोग कर सकता है। एक सहकर्मी ने आत्मविश्वास से उसे सूचित किया कि वास्तव में एक ऐसा इन्फोग्राफिक था, जो कुछ महीने पहले ही तैयार किया गया था। और वह यह था कहीं उनकी कंपनी ड्रॉपबॉक्स फ़ोल्डर में.

सभी फ़ोल्डरों में व्यापक खोज के 27 मिनट के बाद जहां इन्फोग्राफिक था माना जाता है, सैम को इन्फोग्राफिक की PSD फ़ाइल मिलती है। लेकिन यह सही संस्करण नहीं है – इस तथ्य के कारण कि इसे ‘समीक्षा के लिए’ कहा गया था। एक और 12 मिनट की खोज, और सैम अंततः Google से प्रकाशित लेख को देखने, और इन्फोग्राफिक डाउनलोड करने का फैसला करता है। लेकिन अफसोस! उस इन्फोग्राफिक को कुछ बदलावों की जरूरत थी। सैम अनिच्छा से फ़ोटोशॉप खोलता है, प्रार्थना करता है कि वह अभी भी मूल बातें याद रखता है.

हम क्यों सैम की बात कर रहे हैं?

सैम ने एक इन्फोग्राफिक का सही संस्करण खोजने की कोशिश करते हुए एक घंटे के तीन चौथाई (द बिग बैंग थ्योरी के लगभग ढाई एपिसोड) बिताए। इस बार, कुछ और अधिक उत्पादक के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है – जैसे कि – मुझे नहीं पता – लेख पर काम कर रहे हैं? हम वास्तव में यह नहीं जानते कि क्या सैम ने उस दिन लेख समाप्त किया था.

लेकिन अब तक, आप शायद सोच रहे होंगे कि इस कहानी का क्या मतलब है? किसी भी संगठन में, डिजिटल संपत्ति प्रबंधन एक है महत्वपूर्ण उत्पादकता के लिए घटक। जब एक कर्मचारी फ़ाइलों के लिए खोज करने में लगभग एक घंटा बिताता है चाहिए आसानी से उपलब्ध है, कि समय बर्बाद किया है। कंपनी को घाटा हो रहा है.

आप में से जो खिड़की बंद करने वाले हैं (या होम बटन दबाते हैं), मेरे लिए थोड़ी देर के लिए सहन करें। मुझे आपके लिए कुछ अच्छे आँकड़े मिले हैं। यहां तक ​​कि अगर आप बाकी लेख की तरह नहीं हैं, तो काम पर उन वॉटरकूलर वार्तालापों के लिए अकेले आंकड़े पर्याप्त होना चाहिए.

डिजिटल एसेट मैनेजमेंट पर दिलचस्प आंकड़े

बड़े संगठनों में डिजिटल एसेट मैनेजमेंट के व्यवस्थित कार्यान्वयन की कमी, उत्पादकता में भारी कमी का कारण बनती है। जो अप्रत्यक्ष रूप से धन की हानि के बराबर है.

जबकि एक डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सिस्टम के लिए नहीं है हर कोई, यहाँ पर कुछ शोध दिखा रहे हैं कि एक बड़े संगठन में डिजिटल एसेट मैनेजमेंट कितना महत्वपूर्ण हो सकता है.

डॉक्स के लिए टाइम स्पेंट सर्चिंग

A 2012 आईडीसी द्वारा अध्ययन सुझाव दिया है कि लोग प्रति सप्ताह 9 घंटे के ऊपर खर्च करते हैं “दस्तावेज दाखिल करना और व्यवस्थित करना” तथा “दस्तावेजों के लिए खोज”.

समय बिताए दस्तावेज़ों का प्रबंधन: 840 सूचना कार्यकर्ताओं का सर्वेक्षण, समान रूप से अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया और जापान में विभाजित। स्रोत: आईडीसी का सूचना कार्यकर्ता सर्वेक्षण, 2012.

मीडिया फ़ाइल खोज सफलता दर

बाजार अनुसंधान फर्म जिस्टिक्स ने पाया कि 62% विपणन और रचनात्मक पेशेवर प्रति सप्ताह 1 से 6 घंटे के बीच फाइलों का प्रबंधन करते हैं। इसके अलावा, जिस्टिक्स ने पाया कि औसत रचनात्मक व्यक्ति प्रति सप्ताह 83 बार मीडिया की तलाश करता है, और यह बिना डिजिटल परिसंपत्ति प्रबंधन के 35% समय पाने में विफल रहता है.

समाधान: उन्होंने अनुमान लगाया कि एक डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सिस्टम संपत्ति की खोज में 85% से अधिक समय की कटौती करने में मदद करेगा, और यह कि मीडिया का पता लगाने में विफल होने की दर 5% तक गिर जाएगी.

जिस्टिक्स रिसर्च के अनुसार, एक डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सिस्टम संपत्ति की खोज में 85% से अधिक समय की कटौती करने में मदद करेगा।!

डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सिस्टम ROI

एबरडीन ग्रुप ने पाया कि उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला में “सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास” कंपनियां अपने संबंधित उद्योग में औसत कंपनी की तुलना में विपणन कार्यों के लिए डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सिस्टम का उपयोग करने की संभावना से दोगुनी हैं। इन्हीं “बेस्ट-इन-क्लास” कंपनियों ने बाजार में समय की कमी पर 23% वर्ष और विपणन निवेश पर औसत रिटर्न में 18% की वृद्धि दर्ज की। यह पूछे जाने पर, “डिजिटल एसेट मैनेजमेंट निवेश ने प्रदर्शन को कैसे प्रभावित किया?”, 69% ने परिसंपत्ति निर्माण चक्र के समय को कम करने की सूचना दी, 40% ने कहा कि उन्होंने फाइलों को स्थानांतरित करने में कम समय बिताया, और 63% संकेतित एजेंसी फीस कम कर दी गई।.

स्रोत: इयान माइकल्स, “डिजिटल एसेट मैनेजमेंट, एबरडीन ग्रुप रिसर्च रिपोर्ट में जस्टीफाइंग इन्वेस्टमेंट्स के लिए मार्केटर्स गाइड

बड़े संगठनों में, एक डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सिस्टम आमतौर पर समय-समय पर बाजार में 23% की कमी करता है और औसत विपणन ROI को 18% बढ़ाता है.

डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सिस्टम एडॉप्शन रेट

इसे पूरा करने के लिए, फ्रॉस्ट एंड सुलिवन का कहना है कि, “जैसा कि कंपनियां अपने ब्रांड रणनीति में अधिक समृद्ध डिजिटल मीडिया जोड़ते हैं, फ़ाइल आकार में विस्फोट हो रहा है। इन परिसंपत्तियों के हितधारक भौगोलिक रूप से कई बार छितरे हुए हैं, लेकिन फिर भी विभिन्न स्थानों से समान परिसंपत्तियों पर आसानी से पहुंचने और सहयोग करने की आवश्यकता है। वेब सेवाओं का उपयोग करने और सशर्त अभिगम नियंत्रण प्रदान करने के लिए थर्ड पार्टी सिस्टम के साथ एकीकरण के माध्यम से, डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सिस्टम अब सहज सहयोग में इस तरह के सहयोग को सक्षम करने के लिए एक आदर्श मंच बन गया है। “

वे आगे अनुमान लगाते हैं कि डिजिटल एसेट मैनेजमेंट मार्केट 30% से अधिक की वार्षिक वार्षिक वृद्धि दर से बढ़ने और 2013 तक एक बिलियन डॉलर से अधिक का राजस्व प्राप्त करने की उम्मीद है।.

स्रोत: मुकुल कृष्णा, “होस्टेड डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सॉल्यूशंस के मूल्य प्रस्ताव को साकार करना”, 2009 और “वर्ल्ड डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सॉल्यूशंस, 2010”

आपको डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सिस्टम की आवश्यकता क्यों है?

पाठक जो सामान्य कॉर्पोरेट वातावरण में काम करते हैं, वे कम से कम एक बिंदु का उल्लेख करते हैं। रचनात्मक और विपणन विभाग के लोग उनमें से अधिकांश के लिए सहमत होंगे। असहमत होना? टिप्पणी अनुभाग में अपने विचार छोड़ें!

1. अप-टू-डेट फाइलें बनाए रखना: आप अपनी डिजिटल परिसंपत्तियों के अप-टू-डेट संस्करणों को बनाए रखने में बहुत समय बर्बाद करेंगे। टीम के आकार के साथ, यह समस्या तेजी से बढ़ रही है.

हालांकि बहुत सारे एसएमबी ड्रॉपबॉक्स को पसंद करते हैं (इसकी लोकप्रियता और कम लागत के लिए धन्यवाद), कर्मचारी ड्रॉपबॉक्स में अपने काम को नियमित रूप से नहीं बचाते हैं। नतीजतन, टीम फ़ाइलों के पुराने या गलत संस्करणों का उपयोग करके समाप्त होती है.

2. फ़ाइल और फ़ोल्डर साझाकरण: जबकि मुझे ड्रॉपबॉक्स का उपयोग करना पसंद है, कुछ निश्चित उपयोगकर्ता एक्सेस कंट्रोल फीचर्स हैं, ड्रॉपबॉक्स के पास अभी तक नहीं है। आप उस फ़ोल्डर का एक सबफ़ोल्डर साझा कर सकते हैं जो पहले से ही साझा किया गया है। हालांकि मेरी टीम का काम एक मास्टर फ़ोल्डर में सहेजा जाता है, मैं एक फ्रीलांसर को एक सबफ़ोल्डर को साझा नहीं कर सकता हूं जिसे ब्रांड बुक और डिजिटल संपत्ति फ़ाइलों की आवश्यकता है। साथ ही, यह प्रत्येक उपयोगकर्ता के लिए व्यक्तिगत रूप से आवंटित / अपडेट करने के लिए वास्तव में बोझिल हो जाता है.

समाधान: इसके लिए एक डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सिस्टम बनाया गया है। आप विभिन्न उपयोगकर्ताओं के लिए कई पहुँच स्तर बना सकते हैं, यह एक वरिष्ठ परियोजना प्रबंधक, संविदात्मक डेवलपर या एक फ्रीलांस डिज़ाइनर हो सकता है। कई एजेंसियों के साथ समन्वय केंद्रीकृत परिसंपत्ति प्रबंधन, कई उपयोगकर्ता भूमिकाओं और बारीक अनुमतियों के साथ बहुत आसान हो जाता है.

3. रिमोट टीमें: कई कार्यालयों वाले संगठनों में, आपकी दूरस्थ टीम के बीच समन्वय एक दर्द है, और इसमें अत्यधिक मात्रा में ओवरहेड शामिल है। एक डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सिस्टम (या प्रोजेक्ट मैनेजमेंट प्लग इन) के बिना, कोई केंद्रीकृत स्थान नहीं है जहां सभी डिजिटल संपत्ति बचाई जाती हैं। यह संस्करण नियंत्रण मुद्दों की ओर भी जाता है, और विपणक समझ नहीं पाते हैं Git.

डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सिस्टम का परिचय केंद्रीयकृत एसेट मैनेजमेंट की बदौलत रिमोट और विकेंद्रीकृत टीमों के लिए एक वरदान है.

4. लागत: हालांकि एक डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सिस्टम कार्यान्वयन शुरू में महंगा है, लेकिन जब उपयोगकर्ता बड़ी संख्या में जुड़ जाते हैं तो लागत अक्सर बढ़ जाती है। ड्रॉपबॉक्स जैसे विशिष्ट क्लाउड स्टोरेज समाधान में, डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सिस्टम की तुलना में वार्षिक लागत अधिक हो सकती है, क्योंकि उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़ती है। हमने उस समय और राशि का भी उल्लेख नहीं किया है जो आप उत्पादकता लागतों में बचाते हैं!

डिजिटल एसेट मैनेजमेंट 101

अब हम कवर कर चुके हैं क्यों किसी को डिजिटल परिसंपत्ति प्रबंधन प्रणाली की आवश्यकता हो सकती है, चलो डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सिस्टम के प्रकारों में गोता लगाएँ.

डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सॉल्यूशंस के प्रकार

एक संगठन में एक डिजिटल संपत्ति प्रबंधन प्रणाली को तीन तरीकों से लागू किया जा सकता है। भेद कारक है आधार डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सिस्टम की। दूसरे शब्दों में, स्थान डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर, और वास्तविक डिजिटल संपत्ति का स्थान महत्वपूर्ण कारक हैं.

सास डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सॉल्यूशन

शास्त्रीय “सॉफ्टवेयर में एक सेवा” मंच के रूप में प्रस्तुत डिजिटल एसेट मैनेजमेंट समाधान के रूप में भी जाना जाता है, यह आमतौर पर डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सिस्टम परिनियोजन का सबसे सरल रूप है.

आप सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के बदले में मासिक शुल्क का भुगतान करते हैं। आप अपनी संपत्तियों को वेब इंटरफ़ेस या मोबाइल ऐप से अपलोड और प्रबंधित करते हैं। आपकी सभी डिजिटल संपत्ति क्लाउड में सुरक्षित रूप से संग्रहीत की जाती हैं। बैंडविड्थ को Saas कंपनी द्वारा रखरखाव, सुरक्षा उन्नयन और उपयोगकर्ता अभिगम नियंत्रण के साथ वितरित और प्रबंधित किया जाता है.

आपके संगठन की फ़ाइलें वास्तव में संगठन के फ़ायरवॉल के बाहर सार्वजनिक (या हाइब्रिड) क्लाउड में संग्रहीत हैं। सास डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सॉल्यूशन के कार्यान्वयन की लागत कम है, और आम तौर पर तैनात किया जाने वाला सबसे तेज है.

ऑन-प्रिमाइस डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सॉल्यूशन

एंटरप्राइज़ स्तर के सॉफ़्टवेयर को तैनात करने के बारे में सोचें इससे पहले बादल युग। सॉफ्टवेयर कंपनी के सर्वर में मैन्युअल रूप से इंस्टॉल किया जाएगा, और भुगतान ज्यादातर सॉफ्टवेयर / सुरक्षा अपडेट और वार्षिक रखरखाव अनुबंधों के साथ एकमुश्त होगा।.

यह डिजिटल प्रीसेट मैनेजमेंट सिस्टम के ऑन-प्रिमाइसेस का एक उदाहरण होगा। डिजिटल संपत्ति है नहीं कंपनी के सर्वर को छोड़ दें। आमतौर पर, इनका उपयोग मूल्यवान मीडिया परिसंपत्तियों जैसे फ़ोटो, वीडियो, ऑडियो आदि के साथ किया जाता है। किसी वोग या रोलिंग स्टोन पत्रिका कंपनी के बारे में सोचें – वे डिजिटल परिसंपत्ति प्रबंधन प्रणाली से अधिकतम मूल्य प्राप्त करने वाले होंगे।.

हाइब्रिड डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सॉल्यूशन

हम स्टार्टअप और एसएमबी के लिए स्वर्णिम वर्ष माने जाने वाले समय में रहते हैं। यहाँ मुश्किल हिस्सा है – ज्यादातर उद्यम अपने डेटा पर सख्त नियंत्रण बनाए रखना पसंद करते हैं, हमेशा अपने फ़ायरवॉल के पीछे रखा जाता है। क्या होगा यदि SMB और स्टार्टअप को एक डिजिटल एसेट मैनेजमेंट समाधान की आवश्यकता होती है, लेकिन यह ऑन-प्रिमाइस्ड परिनियोजन की लागत को पूरा नहीं कर सकता है?

सरल। आप उनके लिए एक हाइब्रिड डिजिटल एसेट मैनेजमेंट समाधान का निर्माण करते हैं!

निम्नलिखित उदाहरण पर विचार करें:

एक लोकप्रिय पत्रिका कंपनी के बारे में सोचो. एले पत्रिका? ठीक है!

एले मैगज़ीन के पास फोटोशूट हैं जिन्हें दो व्यापक श्रेणियों के तहत वर्गीकृत किया जा सकता है.

  • श्रेणी एक – अति गोपनीय फोटोशूट जो अन्य 6 महीनों में जारी नहीं होते हैं.
  • श्रेणी दो – फोटोशूट जो पत्रिका के पिछले मुद्दों में जारी किए गए हैं.

यह कंपनी के फ़ायरवॉल के पीछे अपने सर्वर में श्रेणी एक के तहत फोटोशूट को स्टोर करने के लिए एले मैगज़ीन का सबसे अच्छा हित होगा, और नहीं उन्हें सार्वजनिक क्लाउड में संग्रहीत करने की अनुमति दें.

श्रेणी दो के तहत फोटोशूट पहले ही लोगों के लिए जारी किए जा चुके हैं। इस प्रकार, उन्हें कंपनी के फ़ायरवॉल के बाहर सार्वजनिक क्लाउड में संग्रहीत किया जा सकता है। यह भी फायदेमंद होगा क्योंकि यह एले मैगज़ीन की आईटी टीम को बैंडविड्थ और सुरक्षा मुद्दों को प्रबंधित करने से बचाएगा.

अब, एक हाइब्रिड डिजिटल एसेट मैनेजमेंट समाधान ऑन-प्रिमाइसेस का संयोजन है तथा एक बादल परिनियोजन। निजी फ़ाइलों को ऑन-प्रिमाइसेस परिनियोजन से संग्रहीत और एक्सेस किया जाता है और सार्वजनिक फ़ाइलों को पूरी दुनिया में देखने के लिए क्लाउड में संग्रहीत किया जाता है.

दूसरे शब्दों में, एले मैगज़ीन अपने अप्रकाशित फोटोशूटों को ऑन-प्रिमाइसेस परिनियोजन और क्लाउड परिनियोजन में सार्वजनिक लोगों को संग्रहीत कर सकता है। एक हाइब्रिड डिजिटल एसेट मैनेजमेंट एक साथ दो दुनियाओं का सर्वश्रेष्ठ देता है। सीधे शब्दों में कहें, तो यह बहुत सी कंपनियों को अपने सुरक्षा मानकों को बनाए रखने में मदद कर सकता है, और सार्वजनिक सूचना को एक्सेस-ऑप्टिमाइज़्ड स्रोत से एक्सेस करने की अनुमति दे सकता है.

संसाधन टैगिंग और मेटाडेटा प्रबंधन

डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सिस्टम के मूलभूत लक्ष्यों में से एक संगठन के मीडिया संसाधनों को व्यवस्थित और प्रबंधित करना है जिसमें यह तैनात किया जाता है। इसे प्राप्त करने के विभिन्न तरीके हैं। कुछ डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सिस्टम सूचनाओं को व्यवस्थित करने के लिए सरल वर्गीकरण का उपयोग कर सकते हैं। जबकि अन्य, मानव हस्तक्षेप के बिना छवियों की सामग्री को समझने और उन्हें टैग / वर्गीकृत करने के लिए उन्नत मशीन लर्निंग और कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग कर सकते हैं। निम्नलिखित पैराग्राफ में, हम कुछ बुनियादी तरीकों को देखने जा रहे हैं जिसमें एक डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सिस्टम संसाधनों का प्रबंधन करता है, उर्फ ​​डिजिटल संपत्ति.

वर्गीकरण

टैक्सोनॉमी क्या है? खैर, यह डेटा को वर्गीकृत करने के अलावा और कुछ नहीं है। टैक्सोनॉमी का एक बुनियादी स्तर हो सकता है फाइल का प्रकार. एक संसाधन में कई फ़िलाटाइप हो सकते हैं जिनमें चित्र, वीडियो, PDF, ऑडियो फ़ाइलें आदि शामिल हैं। छवियाँ आगे वर्गीकृत की जा सकती हैं: png, ai, eps, jpg, आदि।.

एक अन्य प्रकार का वर्गीकरण हो सकता है दृश्यता (सार्वजनिक निजी)। सार्वजनिक वेब पर दिखाई देने वाली फ़ाइलों को सार्वजनिक रूप से वर्गीकृत किया जा सकता है। और जिन्हें कंपनी फायरवॉल के पीछे बंद किया जाना है उन्हें निजी के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है.

एक डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सिस्टम मौजूदा मीडिया संसाधनों को व्यवस्थित करने के लिए सरल टैक्सोनॉमी जैसे कि बहु-स्तरीय श्रेणियों और टैग का उपयोग कर सकता है। इसका क्या मतलब है, यह है कि आप जल्दी से परिभाषित श्रेणियों की जांच करके, अपनी ज़रूरत की फ़ाइलों को पा सकते हैं.

मेटाडेटा प्रबंधन

सीधे शब्दों में कहें, मेटाडेटा डेटा के बारे में डेटा है। एक छवि के EXIF ​​जानकारी के बारे में सोचो। विवरण जैसे फोटो कैप्चर डेटा / समय, जीपीएस निर्देशांक, आईएसओ जानकारी आदि, एक फोटो के इमेज कैप्चर मेटाडाटा से मिलकर बनता है। इसी तरह, पीडीएफ फाइल के लिए, एक विशिष्ट मेटाडेटा में लेखक, टैग, श्रेणियां, प्रकाशन तिथि आदि हो सकते हैं.

एक डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सिस्टम इस मेटाडेटा को पढ़ने और आपके अनुरोध के आधार पर खोज और फ़िल्टर खोज परिणामों को पढ़ने में सक्षम है.

वर्डप्रेस के लिए डिजिटल एसेट मैनेजमेंट के साथ शुरुआत करना

वर्डप्रेस एक डिजिटल एसेट मैनेजमेंट समाधान का एक बहुत ही मूल रूप प्रदान करता है। और यह प्रत्येक वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन में उपलब्ध है – यहां तक ​​कि एक खाली भी। क्या आप अनुमान लगा सकते हैं कि क्या है?

यह सही है – यह वर्डप्रेस मीडिया लाइब्रेरी के अलावा और कोई नहीं है। आप फ़ोटो, वीडियो, PDF, दस्तावेज़, संपीड़ित अभिलेखागार, और क्या नहीं – सभी को वर्डप्रेस मीडिया लाइब्रेरी के साथ अपलोड कर सकते हैं.

हालाँकि, यदि आप अपनी सारी जानकारी को एक ही सुलभ स्रोत में सूचीबद्ध करना चाहते हैं – तो आपको एक डिजिटल परिसंपत्ति प्रबंधन प्रणाली की आवश्यकता है। वर्डप्रेस में एकीकृत एक डिजिटल एसेट मैनेजमेंट समाधान के साथ, आप अपनी सभी परिसंपत्तियों को वर्गीकृत, साझा और प्रबंधित कर सकते हैं – 2005 में स्क्रीनशॉट से सही तरीके से शुरू करके 2017 में सबसे हालिया पीडीएफ में।.

हमने वर्डप्रेस के लिए सर्वश्रेष्ठ डिजिटल एसेट मैनेजमेंट प्लगइन्स की एक सूची एकत्र की है जो आपको कुछ ही समय में आरंभ करने में मदद कर सकते हैं.

बढ़ी हुई मीडिया लाइब्रेरी – वर्डप्रेस मीडिया लाइब्रेरी के लिए टैक्सोनॉमी जोड़ें

बांध डिजिटल परिसंपत्ति प्रबंधन के लिए बढ़ाया मीडिया लाइब्रेरी वर्डप्रेस प्लगइन

हम कुछ अतिरिक्त शक्तियों के साथ वर्डप्रेस की डिफ़ॉल्ट मीडिया लाइब्रेरी को अपग्रेड करना शुरू करेंगे। एन्हांस्ड मीडिया लाइब्रेरी के साथ, आप कई टैक्सोनॉमी को जोड़कर अपने स्क्रीनशॉट, फोटो, पीडीएफ और अन्य फाइलों को श्रेणीबद्ध कर सकते हैं।.

आप विभिन्न मापदंडों के आधार पर अपनी मीडिया फ़ाइलों को भी फ़िल्टर कर सकते हैं, और उन्हें विभिन्न क्रमों में क्रमबद्ध कर सकते हैं – सभी आपकी मीडिया फ़ाइलों को संभव सबसे कुशल तरीके से खोजने और व्यवस्थित करने में आपकी मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं.

एक विशिष्ट उदाहरण निम्नलिखित श्रेणियों में आपकी तस्वीरों को व्यवस्थित करेगा.

  • स्क्रीनशॉट
  • कवर फोटो
  • कोटेशन
  • हीरो की छवियां (विभिन्न उत्पादों की)

यदि आप भी गहरी श्रेणीबद्ध करना चाहते हैं, तो ऊपर दिए गए वर्गीकरण को और उन्नत किया जा सकता है:

  • स्क्रीनशॉट
    • विषय-वस्तु
    • प्लगइन्स
    • पूछे जाने वाले प्रश्न
    • ट्यूटोरियल
  • कवर फोटो
    • वेबदैनिकी डाक
    • थीम पेज
    • प्लगइन पेज
  • कोटेशन
    • आघातक संख्या
    • विचारक नेता
  • हीरो की छवियां
    • प्लगइन्स
    • लेख खंड-खंड

वर्धित मीडिया लाइब्रेरी मौजूदा वर्डप्रेस संसाधनों का उपयोग करके अपने मीडिया पुस्तकालय को बेहतर बनाने के इच्छुक लोगों के लिए एक अच्छी शुरुआत है.

मीडिया लाइब्रेरी श्रेणियाँ प्रीमियम

जानकारी और DownloadView डेमो

यदि आप केवल अपने मीडिया लाइब्रेरी में श्रेणियां जोड़ना चाहते हैं, तो आप मीडिया लाइब्रेरी श्रेणियाँ प्रीमियम प्लगइन पर विचार कर सकते हैं जो ऐसा करता है.

बल्क क्रियाओं के साथ, आप अपनी लाइब्रेरी को पूर्वनिर्धारित वर्गीकरण के साथ जल्दी से वर्गीकृत कर सकते हैं। यदि आप अपनी करोनॉमी संरचना के बारे में अनिश्चित हैं, तो आप आधार के साथ शुरू कर सकते हैं (जैसे कि पिछले प्लगइन के विवरण में वर्णित) और उस पर सुधार। फिर आप परिभाषित वर्गीकरण के लिए श्रेणियों को लागू करना शुरू करते हैं। जब आप एक छवि या एक पीडीएफ भरते हैं जो उन श्रेणियों के तहत फिट नहीं होती जिन्हें आपने पहले परिभाषित किया था, तो आगे बढ़ें और एक नई प्रविष्टि बनाएं!

मैक्सफाउंड्री द्वारा मीडिया लाइब्रेरी फोल्डर्स

मीडिया लाइब्रेरी प्लस फोल्डर फ्री प्लगइन

मीडिया लाइब्रेरी फोल्डर्स आपको अपने वर्डप्रेस मीडिया लाइब्रेरी में बहु-स्तरीय फ़ोल्डर बनाने देता है। सहज ज्ञान युक्त ड्रैग-एंड-ड्रॉप इंटरफ़ेस के साथ, आप अपनी मीडिया फ़ाइलों को न्यूनतम उपद्रव के साथ स्थानांतरित कर सकते हैं। आप फ़ोल्डरों को इधर-उधर कर सकते हैं, और आसान प्रबंधन के लिए श्रेणी के अनुसार व्यवस्थित कर सकते हैं.

मीडिया लाइब्रेरी फोल्डर्स प्लगइन अनुकूलन क्षमता के अलावा, निम्नलिखित बेहतरीन सुविधाएँ प्रदान करता है.

  • ड्रैग-एंड-ड्रॉप फ़ाइल इंटरफ़ेस, ताकि आप अपना काम जल्दी से कर सकें.
  • फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को क्रमबद्ध करने और फ़िल्टर करने की क्षमता, जिससे आप तेज़ी से खोज कर सकें.
  • सुनिश्चित करें कि फ़ाइलें और फ़ोल्डर्स अपलोड पर तैयार हैं, एएलटी और शीर्षक विशेषताओं को जोड़ते हैं.
  • मौजूदा फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को नए फ़ोल्डरों में आयात, स्थानांतरित या डुप्लिकेट करने की क्षमता.

इसके अलावा, मीडिया लाइब्रेरी फोल्डर्स WooCommerce, NextGEN, एडवांस्ड कस्टम फील्ड्स जैसे लोकप्रिय 3 पार्टी प्लगइन्स के साथ एकीकृत करता है।.

ये कुछ ही प्लगइन्स हैं जो हमें लगता है कि वर्डप्रेस में डिजिटल एसेट मैनेजमेंट समाधान के साथ शुरू करने के लिए एक अच्छा पिक है। एक विस्तृत सूची के लिए, इस लेख को देखें मीडिया फ़ाइल प्रबंधक प्लगइन्स निक टॉर्क से.

अगला, हम दो प्लगइन्स को कवर करेंगे जो आपको डिजिटल एसेट मैनेजमेंट की ओर अगला कदम उठाने में मदद करेंगे। ये प्लगइन्स वास्तव में प्लगइन्स नहीं हैं – लेकिन डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सॉल्यूशंस से भरे हुए हैं.

Brandfolder

Brandfolder एक SaaS डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सॉल्यूशन है, जिसे दुनिया की कुछ बेहतरीन कंपनियों द्वारा पसंद किया गया है, जिसमें स्लैक, शाज़म, अंडर आर्मर और कई और चीज़ें शामिल हैं। यह आपके ब्रांड की संपत्ति को केक का एक टुकड़ा बना देता है। और स्पष्ट रूप से, उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस शायद है सबसे अच्छा मैं एक डिजिटल एसेट मैनेजमेंट समाधान में आया हूं.

Brandfolder जैसे समाधान बड़े संगठनों के लिए उपयोगी होते हैं जिन्हें कई ऊर्ध्वाधर और उत्पादों में ब्रांड की स्थिरता बनाए रखने की आवश्यकता होती है.

दुर्भाग्य से, सीधे-सीधे मूल्य निर्धारण उपलब्ध नहीं है। तो जबकि प्लगइन इसे आपके वर्डप्रेस साइट के साथ एकीकृत करने के लिए स्वतंत्र है, एक ब्रैंडफॉल्डर खाता जरूरी नहीं कि सस्ती हो। हालाँकि, डिजिटल एसेट मैनेजमेंट के बारे में सब कुछ जानने और डिजिटल एसेट उद्योग उद्योग में नवीनतम के साथ अद्यतित रहने के लिए यह एक महान संसाधन है.

Phraseanet – डिजिटल एसेट मैनेजमेंट के लिए ओपन सोर्स समाधान

एक अन्य ओपन-सोर्स डिजिटल एसेट मैनेजमेंट समाधान को Phraseanet कहा जाता है। आपको पहले सॉफ्टवेयर को एक अलग सर्वर में डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा। यदि आप cPanel के साथ साझा होस्टिंग सर्वर में वर्डप्रेस का उपयोग कर रहे हैं, तो संभावना है कि आप इसे जल्दी से स्थापित नहीं कर पाएंगे। मैं Phraseanet को स्थापित करने के लिए एक ट्यूटोरियल का संदर्भ देता हूं.

एक बार हो जाने के बाद, आप Phraseanet WordPress plugin को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं और अपने समर्पित डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सॉल्यूशन से अपने पोस्ट में चित्र और अन्य मीडिया फाइलें जोड़ना शुरू कर सकते हैं.

आप में से उन लोगों के लिए जिन्होंने पढ़ा था डिजिटल एसेट मैनेजमेंट 101 अनुभाग, Phraseanet को ऑन-प्रिमाइसेस डिजिटल एसेट मैनेजमेंट समाधान के रूप में तैनात किया जा सकता है.

निष्कर्ष: एक डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सिस्टम का उपयोग करने के लाभ

डिजिटल एसेट मैनेजमेंट समाधान का नंबर एक लाभ किसी संगठन में उत्पादकता में सुधार करने की क्षमता है। इसका मतलब है कि फ़ाइल के नवीनतम संस्करण की खोज में कम समय, और वास्तविक काम करने में अधिक। एक डिजिटल एसेट मैनेजमेंट समाधान आपको केंद्रीयकृत नियंत्रण भी देता है – एक ऐसी जगह जहां आप एक बार फाइल को अपडेट (अपलोड) कर सकते हैं और फिर बस इसके बारे में भूल सकते हैं। आपके द्वारा फ़ाइल में किए गए कोई भी परिवर्तन, सार्वजनिक रूप से सुलभ फ़ाइलों सहित, हर जगह परिलक्षित होंगे.

इंजीनियरिंग टीम में मेरे दोस्त git और संस्करण नियंत्रण और CVS और क्या नहीं के बारे में बात करते हैं। ईमानदारी से, यह मुझे आश्चर्यचकित करता है – बाजार के व्यापारियों को उनके लिए अनुरूप या सीवीएस जैसा समाधान क्यों नहीं देना चाहिए? यह एक डिजिटल एसेट मैनेजमेंट समाधान है!

कल्पना करें कि आप कितने उत्पादक हैं यदि आप बस अपने कार्य केंद्र (लैपटॉप, डेस्कटॉप, आईफोन – जो भी मक्खियों) में प्रवेश कर सकते हैं – और सीधे नवीनतम परियोजना पर काम करना शुरू कर सकते हैं? सहयोग निष्प्राण हो जाता है.

क्या डिजिटल एसेट मैनेजमेंट समाधान समस्या को हल कर सकता है, सभी अपने आप से?

मैं हमेशा अपने काम के लिए Google डॉक्स का उपयोग करता हूं। और मैं एक सख्त फ़ाइल नामकरण प्रणाली का पालन करता हूं. धार्मिक रूप से. मेरा मानना ​​है कि किसी टीम की समग्र उत्पादकता में व्यापक वृद्धि हो सकती है, अगर हम कुछ निश्चित नियमों का पालन करते हैं। उदाहरण के लिए, आप जानते हैं कि बिस्तर से पहले हम अपने दाँत कैसे साफ़ करते हैं? हम में से कितने वास्तव में करते हैं? यहाँ भी ऐसा ही है.

आप अपना काम सहेजने वाले हैं आपके “मेरे दस्तावेज़” या “कार्य फ़ाइलें” या अच्छे ol ‘डेस्कटॉप के अंदर नहीं। लेकिन में सही बात फ़ोल्डर। यह फ़ोल्डर अधिकतर आपको IT टीम द्वारा सौंपा जाएगा.

आपको केवल अतिरिक्त कदम (अंतिम चरण, वास्तव में) लेना होगा और अपने काम को सही फ़ोल्डर में सहेजना होगा। यह अकेला आपकी और आपकी टीम की उत्पादकता बढ़ाने के लिए पर्याप्त होगा। यह डिजिटल एसेट मैनेजमेंट समाधान के दीर्घकालिक विपणन आरओआई में भी सुधार करेगा.

डिजिटल एसेट मैनेजमेंट सिस्टम पर आपके क्या विचार हैं? यह इसके लायक है? नीचे टिप्पणी अनुभाग में हमें बताएं.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map