वर्डप्रेस टिप्पणी मॉडरेशन: शुरुआती के लिए एक गाइड

एक वर्डप्रेस पोस्ट के नीचे टिप्पणी अनुभाग आपको अपने पाठकों के साथ सीधे जुड़ने की अनुमति देता है। लेकिन वर्डप्रेस एक पायदान ऊपर जाता है: यह आपको टिप्पणियों मॉडरेशन सुविधा के माध्यम से उपयोगकर्ता टिप्पणियों को मॉडरेट करने की क्षमता देता है। हालाँकि, मध्यम या मध्यम से मध्यम आयु का प्रश्न है जो प्रतीत होता है कि इसका कोई निश्चित उत्तर नहीं है। अंत में, निर्णय आप पर निर्भर है, लेकिन आपको दोनों विकल्पों में से पेशेवरों और विपक्षों को सावधानीपूर्वक तौलना चाहिए.


चूंकि यह वर्डप्रेस टिप्पणी मॉडरेशन के लिए एक शुरुआती मार्गदर्शिका है, इसलिए मैं आदर्श समाधान का सुझाव देने से पहले टिप्पणी मॉडरेशन के लिए कुछ कारणों को उजागर करना चाहता हूं।.

क्यों आप टिप्पणियाँ मॉडरेट करना चाहिए

  • मॉडरेशन और सही स्पैम फ़िल्टरिंग टूल के बिना, आपका ब्लॉग आसानी से स्पैमफेस्ट बन सकता है, खासकर अगर यह लोकप्रिय है। मॉडरेशन आपको केवल विश्वसनीय उपयोगकर्ताओं से टिप्पणियां प्रदर्शित करने के लिए पूर्ण नियंत्रण देता है, इस प्रकार स्पैम और अन्य कम गुणवत्ता वाली टिप्पणियों का निराकरण करता है। विश्वसनीय उपयोगकर्ताओं से जुड़ने से आत्मविश्वास बढ़ता है और आपका ब्लॉग आपके चुने हुए आला में अधिकार हासिल कर लेगा.
  • स्पैम टिप्पणियों में आम तौर पर लिंक होते हैं, जिनमें से कुछ संभावित दुर्भावनापूर्ण वेबसाइटों पर पुनर्निर्देशित हो सकते हैं। यदि कोई उपयोगकर्ता किसी ऐसे लिंक पर क्लिक करता है जो उन्हें उस स्थान पर पुनर्निर्देशित करता है जो वे नहीं करना चाहते हैं, तो वे आपके ब्लॉग पर विश्वास और विश्वास खो देंगे – जो कि अनिवार्य रूप से आप पर विश्वास खोने के समान है। मॉडरेशन के साथ, आप संभावित रूप से दुर्भावनापूर्ण लिंक को ब्लॉक कर सकते हैं.
  • एक अच्छी तरह से संचालित टिप्पणी धागा एक अन्यथा सुस्त पोस्ट के लिए मूल्य जोड़ सकता है। ऐसे पाठक हो सकते हैं जो विषय के बारे में अधिक जानकार हों और उनका योगदान आपके पद को ऊँचा उठा सके। अच्छी गुणवत्ता वाली टिप्पणियाँ जानकार लोगों को आकर्षित करती हैं जो मूल्यवान जानकारी जोड़ेंगे और यही आप अपनी पोस्ट के लिए चाहते हैं। याद रखें, जब तक आपके ब्लॉग पर पोस्ट मौजूद है, तब तक टिप्पणियां आपके ब्लॉग की सामग्री का हिस्सा बन जाती हैं.

आपको टिप्पणियों का मॉडरेट क्यों नहीं करना चाहिए

  • टिप्पणी मॉडरेशन समय लेने वाली हो सकती है। बड़ी वेबसाइटों के लिए जिनके पास अच्छी पाठक संख्या है, यह एक वास्तविक दर्द या यहां तक ​​कि अव्यावहारिक हो सकता है (जब तक कि आप तीसरे पक्ष की टिप्पणी प्रणाली का उपयोग नहीं करते हैं).
  • मॉडरेशन कई वास्तविक उपयोगकर्ताओं को निराश करता है जो चर्चा में संलग्न होना चाहते हैं। उपयोगकर्ता आमतौर पर हिट होने के तुरंत बाद अपनी टिप्पणी देखना चाहते हैं पद. क्या होगा अगर आप इसे अनुमोदित करने के लिए आसपास नहीं हैं?
  • आप एक प्लगइन का उपयोग कर टिप्पणी स्पैम से निपट सकते हैं। उदाहरण के लिए, Akismet प्लगइन जो मूल वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर के साथ आता है, स्पैम को बाहर निकालने का एक बहुत अच्छा काम करता है, बशर्ते आप इसे ठीक से कर रहे हों.

अब जब आप मॉडरेशन के कारणों के बारे में जानते हैं, तो आप क्या करने जा रहे हैं? मेरी सिफारिश उदारवादी है लेकिन इसके बारे में चतुर होना चाहिए.

PrimaryWordPress comments सिस्टम अपने आप में काफी सभ्य है। यह आपको टिप्पणी के विशाल बहुमत को बाहर रखते हुए प्रभावी ढंग से टिप्पणी करने की अनुमति देता है.

वर्डप्रेस टिप्पणी मॉडरेशन के लिए आदर्श सेटिंग्स

मॉडरेशन के लिए अपना ब्लॉग सेट करने के लिए, पर जाएं सेटिंग्स> चर्चा.

चर्चा सेटिंग्स

जो हिस्सा कहता है, उसके लिए देखो मुझे जब भी ई-मेल करें. यह वह जगह है जहां आप आधार प्रणाली का उपयोग करके टिप्पणी मॉडरेशन को सक्षम या अक्षम करते हैं और यह बहुत सीधे आगे है: यदि आप दूसरे बॉक्स की जांच करते हैं (मॉडरेशन के लिए एक टिप्पणी आयोजित की जाती है), आप सभी पोस्ट टिप्पणियों को मॉडरेट करने में सक्षम होंगे.

मॉडरेट फर्स्ट टाइम ऑथर्स

मॉडरेशन को एक दर्द से कम करने का एक आसान तरीका टिप्पणी लेखकों के लिए स्वचालित अनुमोदन को सक्षम करना है जो एक बार अनुमोदित हो चुके हैं। इस सेटिंग को सक्षम करने के लिए, पर जाएं सेटिंग्स> चर्चा और के लिए जाँच करें इससे पहले कि कोई टिप्पणी दिखाई दे अनुभाग दूसरे बॉक्स को पढ़ता है जो पढ़ता है टिप्पणी लेखक के पास पहले से स्वीकृत टिप्पणी होनी चाहिए. बॉक्स को अनियंत्रित से ऊपर छोड़ दें.

टिप्पणी संशोधन

यदि कोई टिप्पणी लेखक अपने विवरण-नाम और ईमेल दर्ज करने के तरीके में बदलाव करता है, तो उसे फिर से मॉडरेट करना होगा.

इसके अलावा, उन टिप्पणी लेखकों की तलाश करें, जिन्हें पहले अनुमोदित किया गया था: इनमें से कुछ ने सिस्टम के ins और बहिष्कार को सीखा है और कुछ गुणवत्ता टिप्पणियाँ शुरू कर सकते हैं, लेकिन फिर भविष्य की टिप्पणियों के साथ सुस्त हो जाते हैं क्योंकि वे जानते हैं कि वे स्वचालित रूप से अनुमोदित हो रहे हैं.

एक निर्दिष्ट अवधि के बाद टिप्पणियाँ बंद करें

आपके ब्लॉग पर टिप्पणियों के नियंत्रण में रहने का एक और स्मार्ट तरीका यह है कि आपके ब्लॉग की टिप्पणियों को लेखकों के लिए खुले रहने का समय सीमित कर दिया जाए। आमतौर पर, 30 दिन एक उचित अवधि होती है लेकिन आपकी विशिष्ट परिस्थितियों के आधार पर कम या ज्यादा हो सकती है। ऐसा करने से SEO स्‍पैमर्स को बनाए रखने में मदद मिलती है- जो यूजर्स अपने खुद के ब्लॉग के लिए लिंक बनाने के लिए टिप्‍पणी करते हैं। वे आमतौर पर उन ब्लॉगों को खोजते हैं जिन्होंने एक उच्च पेजरैंक हासिल किया है.

एक उच्च PageRank के निर्माण में कुछ हफ़्तों से लेकर कई महीनों तक का समय लगता है, इसलिए SEO स्पैमर्स आमतौर पर उन ब्लॉगों को लक्षित करते हैं जो कुछ हफ़्ते या महीनों तक चलते रहे हैं।.

आमतौर पर, एक ब्लॉग पोस्ट प्रकाशन की तारीख के बाद 2 से 3 सप्ताह के भीतर चरम लोकप्रियता को हिट करता है। इसका मतलब है कि आप इस समय के दौरान टिप्पणी अनुभाग में सबसे अधिक गतिविधि प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं। इसलिए टिप्पणियों को 30 दिनों (आदर्श रूप से) तक सीमित करने की योजना बनाएं ताकि आपके पास मॉडरेट करने के लिए बहुत सारी टिप्पणियां न हों। इसे और अधिक लंबा बनाने के लिए स्वतंत्र महसूस करें, हालांकि, यदि कोई बड़ी चर्चा चल रही है.

टिप्पणी लेखक समय पर एक सीमा निर्धारित करने के लिए, पर जाएं सेटिंग्स> चर्चा और के लिए देखो अन्य टिप्पणी सेटिंग्स अनुभाग। पढ़े जाने वाले विकल्प की जाँच करें स्वचालित रूप से पुराने दिनों की तुलना में लेख पर करीबी टिप्पणी और टिप्पणियों को खुला रखने के लिए दिनों की संख्या निर्दिष्ट करें:

पोस्ट पर टिप्पणियाँ बंद करना

Trackbacks अक्षम करें

कभी-कभी, आप ट्रैकबैक स्पैम की तुलना में टिप्पणी स्पैम से निपटते हैं, इसलिए ट्रैकबैक को सक्षम करने से पहले सावधानी से सोचें। आमतौर पर उन्हें बंद करने का एक अच्छा विचार है क्योंकि आप अभी भी यह जान सकते हैं कि डैशबोर्ड में आने वाले लिंक अनुभाग के माध्यम से आपकी साइट से कौन लिंक कर रहा है। ध्यान दें कि यह अनुभाग एक नई वर्डप्रेस साइट के लिए प्रदर्शित नहीं हो सकता है। आप आने वाले लिंक को देखने के लिए अपने आरएसएस फीडर को भी सेटअप कर सकते हैं.

टिप्पणी स्पैम को फ़िल्टर करने के लिए प्लगइन्स का उपयोग करें

स्पैम टिप्पणियों को स्पॉट करना मुश्किल हो सकता है लेकिन सक्षम प्लगइन्स की मदद से, उन्हें पहचानना आसान है, अगर पूरी तरह से अवरुद्ध नहीं किया गया है। यहाँ प्लगइन्स का एक चयन है जिसे आप इसे प्राप्त करने के लिए उपयोग कर सकते हैं:

Akismet

Akismet

मैंने संक्षेप में शानदार परिचय दिया Akismet प्लगइन जो मुख्य वर्डप्रेस सॉफ़्टवेयर में निर्मित होता है, जो स्पैम की तरह दिखाई देने वाली टिप्पणियों को फ़िल्टर करता है। आपको बस इसे सक्रिय करने की आवश्यकता है, लेकिन आरंभ करने के लिए आपको इसकी एपीआई कुंजी सेट अप के लिए साइन अप करना होगा। हालांकि यह स्पैम को बाहर रखने का एक अच्छा काम करता है, यह मूर्खतापूर्ण नहीं है और कुछ वैध टिप्पणियों को कभी-कभी स्पैम के लिए गलत किया जा सकता है। इसलिए वैध टिप्पणियों के लिए नियमित रूप से अपने स्पैम फ़ोल्डर की जाँच करें.

वर्डप्रेस जीरो-स्पैम

वर्डप्रेस शून्य स्पैम

एक अपेक्षाकृत नया प्लगइन, वर्डप्रेस जीरो-स्पैम किसी कैप्चा की आवश्यकता के बिना स्पैम को स्वचालित रूप से ब्लॉक करने में मदद करता है। एक बार स्थापित और सक्रिय होने के बाद, यह तुरंत अपना जादू करेगा। सेटअप करने के लिए कोई API नहीं हैं.

उपयोगकर्ताओं को मॉडरेशन करने की अनुमति दें

अंत में, टिप्पणियों को मॉडरेट करते हुए अपनी पवित्रता बनाए रखने का एक और तरीका है कि कुछ लेखकों को मॉडरेशन करने की अनुमति दी जाए। आप केवल अपने सबसे वफादार उपयोगकर्ताओं को इस तरह का अधिकार दे सकते हैं। यदि आपका ब्लॉग काफी अधिकार और अधिकार देता है, तो टिप्पणी मॉडरेशन का प्रबंधन करने का यह सबसे अच्छा तरीका हो सकता है.

वफादार समुदाय के सदस्य विश्वसनीय उपयोगकर्ता बन जाते हैं जिन्हें आप अन्य उपयोगकर्ताओं तक पहुँच प्रदान करते हैं। आप उन्हें प्रेरित रखने के लिए एक इनाम प्रणाली बना सकते हैं, जैसे कि उन्हें अपने स्वयं के ब्लॉग के लिए अनुमति देना। एक प्लगइन जैसे उपयोगकर्ता भूमिका संपादक मूल रूप से अपने ब्लॉग में इस भूमिका को बनाने और जोड़ने के लिए उपयोग किया जा सकता है। कई अन्य हैं जिन्हें आप भी देख सकते हैं.


हमेशा याद रखें कि आप अपनी पोस्ट पर कौन क्या टिप्पणी करते हैं और क्या पोस्ट करते हैं, इस पर पूर्ण नियंत्रण बनाए रखते हैं। अपने ब्लॉग के इस भाग पर ध्यान दें जो इसके योग्य है और आपका ब्लॉग एक विश्वसनीय प्राधिकारी बन जाएगा। क्या आपके ब्लॉग का टिप्पणी अनुभाग व्यस्त है? आप कैसे टिप्पणी लेखकों को मॉडरेट करते हैं? क्या आपके पास बेहतर विचार हैं कि कैसे अपनी पवित्रता को खोए बिना स्पैम फ़िल्टरिंग को बेहतर बनाया जाए? मुझे आपके विचार सुनना अच्छा लगता है!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map