प्रकाशन से पहले अपनी वर्डप्रेस साइट पर ब्लॉग पोस्ट का अनुकूलन कैसे करें

प्रकाशन से पहले अपनी वर्डप्रेस साइट पर ब्लॉग पोस्ट का अनुकूलन कैसे करें

नमस्ते मेरे दोस्त। यदि आप मेरे जैसे एक ब्लॉगर हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि एक समय में एक ज़िलिन टोपी पहनना क्या है। अपने स्वयं के ब्लॉग के स्वामी के रूप में, आप वही हैं जो डेटा के सही टुकड़े की खोज करते हैं जो आपके दर्शकों के लिए पढ़ना दिलचस्प होना चाहिए। आप केवल वही हैं जो आपकी सामग्री, संपादन और एसईओ-अनुकूलन लिखने के लिए उत्तरदायी है। एक समय में इन सभी और बहुत सारे अन्य कार्यों को चलाना मजाक नहीं है। “प्रकाशन” बटन पर क्लिक करने के बाद कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को याद रखना आसान है। इसलिए, आपको यह विश्वास दिलाने में मदद करने के लिए कि आपने कोई चीज़ नहीं छोड़ी है, हमने ब्लॉगर्स के लिए इस चेकलिस्ट के साथ आने का फैसला किया है.


इस पोस्ट में मैं “प्रकाशित” बटन दबाने से पहले आपको 15 महत्वपूर्ण चीजें प्रदान करने की आवश्यकता है। हालाँकि यह पहली नज़र में बहुत अधिक लग सकता है, लेकिन इनमें से अधिकांश कदम बहुत सरल और जल्दी प्राप्त करने वाले हैं। इसके अलावा पाठ की एक अच्छी प्रतिलिपि लिखना इसके संपादन के लिए बिताए अतिरिक्त मिनटों के एक जोड़े के योग्य है, ताकि इस पर काम करते समय आपके द्वारा लगाए गए हर समय और प्रयास को आपके पाठकों द्वारा सराहा जाए।.

चरण 1: एक सम्मोहक शीर्षक बनाएँ

आपके ब्लॉग पोस्ट का शीर्षक सबसे शक्तिशाली तत्वों में से एक है, जिसमें यह शामिल हो सकता है। जिस तरह से आप इसे संरचना करते हैं, उसके आधार पर, लोग यह तय करेंगे कि आपका प्रकाशन उनके ध्यान के योग्य है या नहीं। आपके द्वारा शीर्षक लिखने के तरीके के आधार पर, आपके ब्लॉग को खोज इंजनों से कार्बनिक ट्रैफ़िक का भार नहीं मिलेगा। एक नियम के रूप में, पोस्ट शीर्षक एक आखिरी चीज है जो ब्लॉगर्स पोस्ट निर्माण के दौरान काम करते हैं। कम से कम, कि हम मॉन्स्टरपोस्ट पर कैसे पोस्ट बनाते हैं.

पोस्ट शीर्षक पर काम करते समय आप बहुत सारी अलग-अलग तकनीकें अपना सकते हैं। एक काम शीर्षक के साथ शुरू करो। यह शीर्षक के आपके अंतिम संस्करण की एक नींव होगी। शीर्षक छोटा रखें। खोज परिणामों में इसके उचित प्रदर्शन के लिए अधिकतम 70 वर्ण पर्याप्त होंगे। एक बार जब आप पोस्ट शीर्षक के अपने संस्करण के साथ आते हैं, तो किसी और के साथ विचार-मंथन करें। शीर्षक में कीवर्ड या वाक्यांशों को शामिल करना न भूलें। यह आपके अवसरों को सही दर्शकों तक पहुँचने और खोज इंजनों में व्यापक प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए बढ़ता है.

चरण 2: अपनी प्रति प्रारूपित करें

पाठ को पढ़ना आसान है जो छोटे वर्गों में विभाजित है। लंबे पैराग्राफ से बचना एक अच्छा अभ्यास है। ग्रंथों की 5-6 पंक्तियां पैराग्राफ की उचित लंबाई है जिसे आपके दर्शकों द्वारा पढ़ा जाएगा, न कि छोड़ दिया गया.

एक नियम के रूप में, किसी भी ब्लॉग पोस्ट पर आते समय, लोग इसे पढ़ने का निर्णय लेने से पहले सामग्री के माध्यम से स्कैन करते हैं। उप-शीर्षकों के माध्यम से, आप अपने लेख के संदेश को बेहतर ढंग से पाठकों तक पहुंचा सकते हैं। इस तरह से, उपयोगकर्ता आपके पोस्ट में हाइलाइट किए गए विचारों की एक त्वरित योजना देख सकते हैं, इस प्रकार यह महसूस करना बेहतर होगा कि आपका पोस्ट वास्तव में किस बारे में है.

चरण 3: छवि प्रारूपण

हम सभी जानते हैं कि वेब पेज पर जोड़ी गई एक एकल छवि एक हजार शब्दों के बराबर होती है। शायद कुछ भी आपके वेब पेज को खराब-गुणवत्ता वाली छवि और बुरी तरह से स्वरूपित तस्वीरों से अधिक नुकसान नहीं पहुंचा सकता है। इसलिए, इससे पहले कि आपका पोस्ट लाइव हो, यह सुनिश्चित करें कि दृश्य सामग्री का प्रत्येक टुकड़ा सही आकार का हो और किसी भी डिवाइस स्क्रीन पर अच्छा दिखे.

गुणवत्ता के अलावा, प्रासंगिक फ़ोटो पोस्ट हैं, अपने ब्लॉग को एक उच्च-रिज़ॉल्यूशन लोगो के साथ अपडेट करने का ध्यान रखें जो आपके प्रोजेक्ट को एक व्यापक वेब समुदाय के लिए अधिक पहचानने योग्य बना देगा। इसके अलावा, अपनी छवियों के कुल टैग और शीर्षक टैग के अनुकूलन की उपेक्षा न करें। इससे आपको वेब पर अपनी सामग्री को और अधिक उपयोगी बनाने में मदद मिलेगी.

जब आप TemplateMonster (उदाहरण के लिए) से तैयार थीम के आधार पर बनाए गए वर्डप्रेस पर काम कर रहे हैं, तो आपके पास हाथ में सभी एसईओ-अनुकूलन उपकरण होंगे। तो, बस अपनी सामग्री के बारे में सोचें और खोज अनुरोध आपके लक्षित दर्शक इसे खोजने के लिए उपयोग करेंगे.

चरण 4: चुनिंदा छवियां

यह बिंदु विशेष रूप से वर्डप्रेस-आधारित ब्लॉग चलाने वाले सभी के लिए प्रासंगिक है। विशेषताओं के साथ अपने प्रकाशनों को बढ़ाना कई कारणों से महत्वपूर्ण हो सकता है। पहली और महत्वपूर्ण बात, एक चित्रित छवि के माध्यम से आप उपयोगकर्ताओं का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं। आपके द्वारा डिज़ाइन किए जाने के तरीके के आधार पर, चित्रित चित्र या तो एक पेचीदा संदेश को सहन कर सकता है या स्पष्ट रूप से उन चीज़ों को बता सकता है जिन्हें आप अपनी पोस्ट में हाइलाइट करने जा रहे हैं।.

पोस्ट के लिए विशेष रुप से छवियाँ

विस्तार के कारण वर्डप्रेस कार्यक्षमता, आपके प्रकाशन की एक चित्रित छवि का उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, इसे हाल ही में पोस्ट स्लाइडर के रूप में उपयोग करने के लिए स्वचालित रूप से खींचा जा सकता है.

उनमें से शीर्ष पर रखे गए ग्रंथों के साथ ऊर्ध्वाधर विशेषताओं वाले चित्रों को जोड़ने से आपको अपनी सामग्री पर अधिक ध्यान आकर्षित करने में मदद मिलेगी, क्योंकि एक व्यक्ति सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर समाचार फ़ीड के माध्यम से स्क्रॉल करता है। हम इस पोस्ट में थोड़ा बाद में सोशल मीडिया के महत्व पर चर्चा करेंगे। फिर भी, एक अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई ऊर्ध्वाधर चित्रित छवि आपकी सामग्री को अधिक दृश्यमान बनाती है, इस प्रकार आपके ट्रैफ़िक को चलाने के अवसरों को बढ़ाती है.

चरण 5: एसईओ

यहां तक ​​कि अगर आप अपनी पोस्ट को भव्य चित्रों के साथ अपलोड करते हैं और एक शानदार प्रतिलिपि लिखते हैं, तो सभी प्रयास व्यर्थ चले जाएंगे जब तक आप खोज इंजन के लिए डेटा का अनुकूलन नहीं करते हैं। जब आपका ब्लॉग SERP पर उद्योग के कीवर्ड के लिए रैंक करता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि जब यह कार्बनिक ट्रैफ़िक और लीड पीढ़ी को बढ़ाता है.

अपने ब्लॉग पोस्ट को अधिक खोज योग्य बनाने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप पाठ में उद्योग-संचालित कीवर्ड शामिल करें। अपने डेटा का अनुकूलन करते समय यह सुनिश्चित करें कि कीवर्ड समग्र पठनीयता को प्रभावित न करें। इसके अलावा, अपने ब्लॉग के अन्य पृष्ठों पर आंतरिक लिंक जोड़ने के बारे में मत भूलना। यह न केवल आपको खोज इंजन के लिए अपनी सामग्री को बेहतर ढंग से अनुकूलित करने में मदद कर सकता है, बल्कि आपके पाठकों के लिए अधिक मूल्य भी ला सकता है, जबकि आपकी साइट पर डेटा के अन्य प्रासंगिक टुकड़ों तक त्वरित पहुँच प्रदान करता है।.

चरण 6: लिंक की जाँच करें

जब आप अपनी सामग्री में आंतरिक लिंक जोड़ लेते हैं, तो यह जाँचने का उच्च समय होता है कि सब कुछ कैसे काम करता है। एक नियम के रूप में, यह आपकी सामग्री के भीतर एक भी टूटी हुई लिंक को याद नहीं करने के लिए मैन्युअल रूप से किया जाना चाहिए.

बाहरी लिंक को भी एक सटीक मैनुअल चेक की आवश्यकता होती है। क्या आपकी सामग्री में कोई CTA बटन शामिल है? जाओ उन्हें भी बाहर की जाँच करें.

चरण 7: क्रॉस-डिवाइस चेक

अधिक से अधिक बार लोग मोबाइल उपकरणों को प्राथमिकता देते हैं जब उन्हें समाचारों की जांच करने या पसंदीदा विषयों पर कुछ अपडेट देखने की आवश्यकता होती है। इसीलिए, इससे पहले कि आप किसी भी सामग्री को लाइव करें, डबल चेक करें कि आप कितने डेटा को साझा करने जा रहे हैं, कई स्क्रीन साइज़ पर दिखता है.

साइट के आधार पर साइट बनाने के लिए यह हमेशा एक बड़ा लाभ है उत्तरदायी ढांचा. यह आपको डेस्कटॉप और मोबाइल उपकरणों के लिए अपनी साइट के अलग-अलग संस्करण विकसित करने की आवश्यकता से मुक्त करता है, जो लागत प्रभावी और समय की बचत दोनों है.

इसके अलावा, Google अपने खोज परिणामों में उच्चतर मोबाइल-अनुकूल साइटों को रैंक करता है। इसलिए, आपकी सामग्री को विभिन्न प्रकार के स्क्रीन आकारों में अच्छी तरह से प्रदर्शित करने से आपके पत्थर से दो पक्षियों को मारने की सुविधा मिलती है। एक ओर, आपके ब्लॉग को अधिक उपयोगकर्ता-अनुकूल मिलेगा। दूसरी ओर, यह Google में अधिक खोजनीय होगा.

सौभाग्य से आपके लिए सबसे लोकप्रिय विषय पहले से ही जिम्मेदारी से डिजाइन किए गए हैं। उदाहरण के लिए कुल विषय बॉक्स के बाहर एक द्रव उत्तरदायी लेआउट प्रदान करता है। लेकिन थीम में बोनस विकल्प भी शामिल हैं यदि आप सभी डिवाइस आकारों के लिए अपनी स्वयं की कस्टम साइट चौड़ाई सेट करना चाहते हैं.

चरण 8: क्रॉस-ब्राउज़र संगतता

अब जब हम जानते हैं कि आपकी सामग्री किसी भी डिवाइस स्क्रीन पर आसानी से कार्य करती है, तो यह जांचने का समय है कि यह सभी प्रमुख वेब ब्राउज़रों में कितनी अच्छी तरह प्रदर्शित है। उन संभावित वेब ब्राउज़िंग ऐप्स के बारे में सोचें जो आपके दर्शक उपयोग कर रहे हैं और देख सकते हैं कि सामग्री कितनी अच्छी तरह लोड होती है और वहाँ पर प्रदर्शित होती है.

चरण 9: चर्चाओं को प्रोत्साहित करें

पोस्ट संपादन पर वापस आते हुए, अपनी प्रतिलिपि को विचार-उत्तेजक और चर्चा-उत्साहजनक बनाएं। आपको कैसे पता चलेगा कि आपका लेख पाठकों के लिए कोई मूल्य लाता है जब तक कि आप उनकी टिप्पणी प्राप्त नहीं करते हैं?

आपके पोस्ट के नीचे चर्चाओं को प्रोत्साहित करने के लिए सिद्ध तरीकों में से एक आपके पाठकों से लेख के अंत में कुछ सवाल पूछ रहा है। रूपरेखा अनुभाग में, लोग आमतौर पर उन चीजों का एक संक्षिप्त सारांश खोजते हैं जो आपने अपने प्रकाशन या किसी तरह की “कॉल टू एक्शन” पर प्रकाश डाला था ताकि वास्तव में कुछ किया जा सके। एक प्रश्न या दो के साथ अपने पाठ को समाप्त करना आपके पाठकों को उन चीज़ों के बारे में अपने स्वयं के छापों के साथ एक टिप्पणी छोड़ने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है, जो आपने किसी सुझाए गए विषय पर अपने स्वयं के अनुभव पर प्रकाश डाला या साझा किया।.

चरण 10: प्रूफरीडिंग

ऐसा लगता है कि ब्लॉगर्स को एक डिफ़ॉल्ट कार्रवाई के रूप में करना चाहिए, हालांकि किसी कारण से हर कोई प्रकाशन से पहले अपने पोस्ट को प्रूफरीड नहीं करता है। आपके लिए एक ऐसे बेवकूफ की तरह न दिखने के लिए जो पाठ को लाइव करने से पहले बहुत आलसी था, उसने कई बार जो लिखा है, उसे प्रूफरीड करने के लिए अत्यधिक अनुशंसित है।.

वर्तनी की सामान्य गलतियाँ हो सकती हैं, जिन्हें आप दस्तावेज़ में अपने विचारों को व्यक्त करने की जल्दी में कर सकते हैं। हम सभी इंसान हैं और गलतियाँ करते हैं। तो, बस अपनी प्रतिष्ठा को नुकसान न पहुंचाएं और अपने पाठकों को पाठ की हर पंक्ति का आनंद लेने दें, जो आपके हिस्से, आपके ग्रंथों को ध्यान से प्रूफ करें.

जैसा कि आप एक ब्लॉग प्रकाशन पर काम करते हैं, इसका आधा हिस्सा लिखें और ड्राफ्ट को सहेजें। यदि आपने कोई वर्तनी की गलतियाँ नहीं की हैं, तो हर एक शब्द देखें, जिसे आपने लिखा है और दोबारा जाँचें। प्रकाशन के लाइव होने से पहले सभी लेखन प्रवाह को ठीक करें। वाक्य के बाद वाक्य पढ़ें। प्रत्येक जोड़े को दो बार प्रूफ करें, और उसके बाद ही आगे बढ़ते रहें.

चरण 11: प्रकाशित करें और पिन करें

अब, जैसा कि आपने सभी संपादन और अनुकूलन कार्य किए हैं, आपके पोस्ट को लाइव करने के लिए उच्च समय है। अगला कदम आपके लेख को Pinterest पर पिन करना होगा। यदि आपने अभी भी अपने ब्लॉग के लिए एक अलग बोर्ड नहीं बनाया है, तो ऐसा करने के लिए उच्च समय है.

जैसे ही आपका प्रकाशन लाइव होता है, आपके द्वारा शामिल चित्रों को अपने स्वयं के Pinterest बोर्ड पर पिन करें। एक दो दिनों में, आगे बढ़ें और संबंधित बोर्ड खोजें जहां आप ऐसा कर सकते हैं। इस तरह की सरल दोहरावदार क्रियाओं को करते हुए, आप अपने प्रकाशन को व्यापक दर्शकों में वितरित कर सकते हैं, इस प्रकार आपके ब्लॉग को वेब पर अधिक खोज योग्य बना सकते हैं.

चरण 12: फेसबुक और ट्विटर पर अपनी पोस्ट साझा करें

फेसबुक और ट्विटर पर अपने प्रकाशन को पुनः वितरित करते हुए कल्पना करें। आप उन्हें या तो मैन्युअल रूप से साझा कर सकते हैं या पोस्ट शेड्यूलिंग प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं जो आपके लिए सब कुछ स्वचालित रूप से कर देगा। अपने पोस्ट को अधिक ध्यान देने योग्य बनाने के लिए, छवियों के साथ ट्वीट और फेसबुक पोस्ट के साथ। जब आप दृश्य सामग्री के साथ अपने सोशल मीडिया पोस्ट अपलोड करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उनके अनुसार आकार लेते हैं फेसबुक और ट्विटर मानकों.

चरण 13: कई टाइम्स के लिए ट्वीट्स पोस्ट करें

ट्विटर फीड को जबरदस्त गति से नए पोस्ट के साथ अपडेट किया जाता है। इसलिए, यह संभावना है कि आपके द्वारा केवल एक बार साझा किया जाने वाला प्रकाशन अन्य ट्वीट के स्थिर प्रवाह में खो जाएगा। ऐसा न हो, इसके लिए अपने ब्लॉग पर प्रकाशित होने के बाद अगले कुछ दिनों में कई बार ट्विटर पर नए ब्लॉग पोस्ट साझा करने की सिफारिश की गई है.

यह बार-बार अपनी पोस्ट को मैन्युअल रूप से साझा करने के लिए एक चुनौतीपूर्ण काम की तरह लग सकता है। यह तब है जब पोस्ट शेड्यूलिंग प्रोग्राम चलन में आएंगे। उनकी मदद से, आप प्रकाशन के कुछ दिनों बाद समाचार फ़ीड में प्रदर्शित होने के लिए उसी पोस्ट को सेट कर सकते हैं, साथ ही कुछ महीनों में सोशल मीडिया समुदाय को इसके अस्तित्व के बारे में याद दिला सकते हैं। इस प्रकार, आप अपनी पुरानी सामग्री को बार-बार प्रसारित कर सकते हैं.

चरण 14: टिप्पणियाँ

जब भी आपकी पोस्ट को कोई टिप्पणी मिलती है, तो उसे बिना प्रतिक्रिया के न छोड़े। यह दोनों टिप्पणियों से संबंधित है जो लोग आपके ब्लॉग पर और सोशल मीडिया में एक पोस्ट के नीचे छोड़ते हैं। प्रश्नों का जवाब देने के लिए अतिरिक्त प्रयास करें। अतिरिक्त विचारशील पाठकों को भी उनके प्रतिबिंबों पर प्रतिक्रिया मिलनी चाहिए.

टिप्पणियों के जवाब में आप दिखाते हैं कि आप अपने पाठकों की राय के बारे में परवाह करते हैं और यह कि आप हर एक पल को महत्व देते हैं जो उन्होंने आपके लेख को पढ़ने के लिए खर्च किया है। इसे देखने के बाद, लोग वापस आने की संभावना रखते हैं क्योंकि वे देखते हैं कि उनका कितना महत्व है.

चरण 15: विश्लेषिकी

उपयोगकर्ता टिप्पणियों के अलावा, जो आपकी पोस्ट में सार्वजनिक हित के मजबूत संकेतक हैं, यह आपके द्वारा पिछले महीने प्रकाशित किए गए प्रत्येक पृष्ठ के विचारों और प्रतिबिंबों की संख्या पर नज़र रखने के लिए अनुशंसित है।. गूगल विश्लेषिकी आपको इस कार्य को किसी और चीज़ से बेहतर तरीके से प्रबंधित करने में मदद करेगा। आंकड़े आपको दिखाएंगे कि आपके पाठकों के बीच कौन से विषय सबसे बड़ी मांग में हैं, इस प्रकार आपको एक बेहतर समझ प्राप्त होगी कि आपको किस तरह से एक बड़ी सफलता के लिए आगे बढ़ते रहना चाहिए.

समेट रहा हु

ये रहा। ये वेब पर अपने पोस्ट प्रकाशित करने से पहले ब्लॉगर्स को सबसे महत्वपूर्ण और प्रभावी चरणों में से 15 को ध्यान में रखना चाहिए। उनमें से कुछ की कोशिश की और सच अभी तक कोई कम प्रभावी है। इन्हें अभ्यास में लागू करें और देखें कि दर्शक आपके ब्लॉग से कितना जुड़ेंगे.

वैसे, क्या ऐसा कुछ और है जो आपको लगता है कि सूची में उल्लिखित होना चाहिए? अपने विचार हमें कमेंट सेक्शन में सुनें!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me