सबक मेरे पहले वाणिज्यिक वर्डप्रेस प्लगइन से सीखे

मैंने अपना पहला कमर्शियल वर्डप्रेस प्लगइन लॉन्च किया, WP सामाजिक मीडिया स्लाइडर, लगभग डेढ़ साल पहले। मैंने पहले कभी कोई वाणिज्यिक प्लगइन जारी नहीं किया था, इसलिए बहुत परीक्षण और त्रुटि हुई। इस प्रक्रिया के दौरान मैंने सीखा (और अभी भी सीख रहा हूँ) कुछ बेहद मूल्यवान सबक हैं जो मेरे भविष्य के वर्डप्रेस प्लगइन विकास को प्रभावित करेंगे.


यदि आप पहले से ही इस यात्रा पर निकले हैं, तो आपको ऐसा लग सकता है कि इनमें से बहुत से पाठ बिना दिमाग वाले हैं; मैं निश्चित रूप से उस तरह महसूस करता हूं जैसे मैं उन्हें देखता हूं। उम्मीद है, हालांकि, आप में से कुछ ऐसे हैं जो प्रीमियम वर्डप्रेस प्लगइन विकास में शामिल होने पर विचार कर रहे हैं और सोच रहे हैं कि क्या करना है और कैसे आगे बढ़ना है। उम्मीद है कि निम्नलिखित पाठ आपको कुछ समय और तनाव से बचाएंगे, जैसा कि उन्होंने मेरे लिए किया है.

Contents

1. एक वाणिज्यिक प्लगइन जारी करना मेरी अपेक्षा से बहुत आसान है.

जब से मैंने वर्डप्रेस के भीतर काम करना शुरू किया है, तब से मैं अपने ग्राहकों की साइटों के लिए प्लग इन लिख रहा हूँ। मुझे दो मुख्य कारणों से प्लगइन्स का उपयोग करना पसंद है:

  1. वे कार्यक्षमता मॉड्यूलर रखते हैं
  2. वे कार्यक्षमता को साझा करते हैं (कम से कम अपनी साइटों के बीच)

जैसा कि मैंने वाणिज्यिक वर्डप्रेस प्लगइन्स की दुनिया में तल्लीन करने के लिए तैयार किया था, मुझे इस बारे में थोड़ी अनिश्चितता थी कि यह वास्तव में कितना बड़ा उपक्रम होगा। क्या मेरा नया प्लगइन मेरे जीवन का उपभोग करेगा? क्या मुझे एकल बिक्री प्राप्त करने के लिए अपनी जीवन बचत को विज्ञापन में निवेश करना होगा?

इन चिंताओं को ध्यान में रखते हुए, मैं हेडफर्स्ट में काम करता हूं … और मुझे जो मिला उससे बहुत सुखद आश्चर्य हुआ। यह पता चला है कि एक वाणिज्यिक प्लगइन लिखना केवल उन मुफ्त प्लगइन्स में से एक को लिखने से थोड़ा कठिन है, जो मैं सभी के साथ कर रहा हूं। इसने मेरे जीवन का उपभोग नहीं किया। और विज्ञापन के लिए, मैं विज्ञापन के बिना भी अपनी पहली बिक्री प्राप्त करने में सक्षम था। मृत सरल, सही?

इसलिए मैं कहता हूं कि यदि आप पहले से ही PHP जानते हैं, तो इसका कोई कारण नहीं है कि आपको वर्डप्रेस प्लग-इन भी वाणिज्यिक नहीं लिखना चाहिए। यह सबसे आसान समय-रॉय है जो मुझे PHP दुनिया में मिला है.

2. माध्यमिक कार्य को समाप्त करें, भले ही आपको भुगतान करना पड़े.

मेरे लिए सीखने में सबसे कठिन सबक यह था कि भले ही मैं खुद सब कुछ कर सकूं, कभी-कभी मुझे नहीं करना चाहिए.

उदाहरण 1: लाइसेंस और अपडेट सिस्टम

इसका पहला उदाहरण मेरे लाइसेंस और अपडेट सर्वर के साथ था। मैंने संक्षेप में इसका उपयोग करने पर विचार किया WooCommerce एपीआई प्रबंधक, लेकिन इसके मूल्य टैग को देखने के बाद मैंने फैसला किया कि मैं नि: शुल्क समाधान का उपयोग करता हूं: कभी लोकप्रिय WP अपडेट सर्वर जानिस एल्स्ट्स द्वारा.

इसलिए मैंने इसे पूरा किया और इसे अपने प्लगइन और साइट में काम किया, और इसने बहुत अच्छा काम किया। हालांकि, अंत में, इसमें बहुत समय लगा, और कुछ की तुलना में कम कार्यक्षमता है WooCommerce एपीआई प्रबंधक प्रदान करता है। और अचानक WooCommerce एपीआई प्रबंधक पर $ 129 (या उस समय जो कुछ भी लागत थी) मूल्य टैग महान कार्यक्षमता और कम काम के समय के लिए भुगतान करने के लिए कम कीमत की तरह लग रहा था। अंत में मैंने “सस्ता” समाधान में अधिक पैसा (क्योंकि समय पैसा है, ठीक है?) का निवेश किया.

हालांकि मुझे यकीन है कि WP अपडेट सर्वर कुछ परिदृश्यों में महान है, मुझे पता चला है कि मेरे लिए यह सस्ता और आसान है बस पैसे निकालना और WooCommerce API प्रबंधक का उपयोग करना.

उदाहरण 2: होस्टिंग

जब से मैंने उन्हें खोजा मुझे डिजिटल महासागर बहुत पसंद आया। उनके पास स्वच्छ डिजाइन, महान मूल्य हैं, और सब कुछ मेरे नियंत्रण में है। जबकि मेरा दिल डिजिटल महासागर के साथ जाना चाहता है, मुझे इस बात का एहसास है कि मुझे सर्वर प्रबंधन के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए जब मेरी प्लेट पहले से ही भरी हुई है.

इसलिए मैंने अपने अधिकांश WordPress साइटों के लिए फ्लाईव्हील पर स्विच किया। वे पूरी तरह से प्रबंधित होस्टिंग प्रदान करते हैं, जो कि बस मेरी ज़रूरत है। मुझे एक पल के लिए पछतावा नहीं हुआ। जिस समय उन्होंने मुझे बचाया है, वह कभी-कभी थोड़ी अधिक कीमत के लायक है.

फ्लाईव्हील मेरे लिए बिल्कुल सही रहा है।

फ्लाईव्हील मेरे लिए बिल्कुल सही रहा है.

3. अच्छे समर्थन से आप अपने लाभ के लिए बग का उपयोग कर सकते हैं.

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने प्लग-इन का कितना परीक्षण करते हैं, आपके पास ऐसे ग्राहक हैं जो बग में चलते हैं। विविध वर्डप्रेस-दुनिया यह सुनिश्चित करेगी। यदि आप अपने समर्थन अनुरोधों को अच्छी तरह से संभालते हैं, तो आप वास्तव में अपने लाभ के लिए बग का उपयोग कर सकते हैं.

यहाँ मेरा मतलब है जब अधिकांश लोग समर्थन के बारे में सोचते हैं, तो वे धीमे उत्तर देते हैं, जिद्दी सहायक स्टाफ, और केवल शायद-अगर वे भाग्यशाली हैं – अंत में एक समाधान। उस आदर्श की अवहेलना करो। त्वरित, गुणवत्ता सहायता प्रदान करें। यदि आप करते हैं, तो एक अच्छा मौका है कि अगर बग कभी नहीं हुआ था तो आपका ग्राहक आपके बारे में बेहतर सोचेगा.

वैसे भी, वह अक्सर मेरे लिए काम करता था। एक उदाहरण में मेरे पास एक ग्राहक था जिसने मुझसे बग के बारे में संपर्क किया था, और मैंने जल्दी से उसे हल करने में मदद की। उसकी मदद करने के बाद उसने मेरे “अद्भुत समर्थन” के बारे में पूछा और पूछा कि क्या वह मेरे पर्यवेक्षक की तारीफ कर सकती है। मेरे पास पर्यवेक्षक नहीं है, लेकिन फिर भी मैं कृतज्ञता के लिए आभारी था। और यहाँ बात है: बग और समर्थन वास्तव में उसे बनाया अधिक प्लगइन के बारे में उत्साहित। बहुत साफ, सही है?

औपचारिकताएं, विषमताएं.

समर्थन के संदर्भ में, यहां जो मैंने पाया है वह सबसे अच्छा काम करता है: मैं चीजों के बारे में बहुत औपचारिक होने की कोशिश नहीं करता। दूसरे शब्दों में, मैं सिर्फ दोस्ताना और मददगार बनने की कोशिश करता हूं। समर्थन कॉल के बारे में बहुत से लोग जो नफरत करते हैं, उनमें से एक यह है कि ऐसा लगता है कि समर्थन तकनीक बस आपकी समस्या को सुनने के बिना पूर्व लिखित प्रश्नों और उत्तरों को पढ़ रही है। इसलिए मैं ऐसा नहीं करता। इसके बजाय, मैं हमेशा प्रयास करता हूं:

  • तुरंत जवाब दें; यदि संभव हो तो, एक ही व्यावसायिक दिन
  • जागरुक रहें; मैं ग्राहक के साथ सुनने और काम करने की कोशिश करता हूं जैसे कि एक दोस्त के साथ
  • मैं अपनी कंपनी के नाम के साथ अपनी समर्थन प्रतिक्रियाओं पर हस्ताक्षर नहीं करता। इसके बजाय, मैं अपने स्वयं के नाम का उपयोग करता हूं (मेरी कंपनी के हस्ताक्षर के साथ, हालांकि,)
  • यदि समर्थन अनुरोध के लिए अतिरिक्त फॉलो-अप की आवश्यकता होती है, तो मैं इसका भी जल्दी से ध्यान रखने की कोशिश करता हूं
  • मैं जैसे कभी-कभी मुहावरों का उपयोग करना (जैसे कि गलत पेड़ को भौंकना) और अनौपचारिक संकुचन (जैसे कि व्हाट्सएप क्या सोचते हैं?)
  • उपरोक्त बिंदु के अलावा, मैं त्रुटिहीन पूंजीकरण, विराम चिह्न और व्याकरण रखने की कोशिश करता हूं

बेशक, कभी-कभी जीवन का पागलपन मुझे सही समर्थन की पेशकश करने से रोकता है पसंद देने के लिए, लेकिन मुझे लगता है कि सही लक्ष्य रखना अभी भी महत्वपूर्ण है.

तो बस इतना ही ध्यान रखें। कीड़े बुरे हैं, लेकिन यदि आप बहुत बड़ा समर्थन देते हैं तो आप वह मोड़ लेंगे जो संभावित रूप से लौटने वाले ग्राहक में एक भयानक स्थिति हो सकती है। और यहां तक ​​कि अगर वे वापस नहीं आते हैं, तो कम से कम आपने किसी के दिन को थोड़ा उज्जवल बना दिया है.

4. प्लगइन्स नेटवर्किंग के लिए महान हैं.

हैरानी की बात है (मुझे), मैं नए दोस्त और व्यावसायिक कनेक्शन सिर्फ इसलिए मिला क्योंकि उन्होंने मेरे प्लगइन को पाया और इस्तेमाल किया। पागल! यह पता चला है कि एक प्लगइन जारी करने से आपको वर्डप्रेस दुनिया में भयानक नए लोगों से मिलने का अवसर मिलेगा.

यहां एक टिप दी गई है जिसके बारे में मैं बेहतर होने की कोशिश कर रहा हूं: आपके द्वारा मिलने वाले लोगों के साथ पालन करके हर अवसर का अधिकतम लाभ उठाएं। उन्हें ट्विटर पर फॉलो करें। उनकी वेबसाइट देखें और उन्हें बताएं कि क्या आपको पसंद आया। यदि आप मेरी तरह एक अंतर्मुखी हैं, तो आप कई बार इस बारे में अजीब महसूस कर सकते हैं, लेकिन मैंने पाया है कि लगभग लोग हमेशा किसी को चेक आउट करने का आनंद लें और (ईमानदारी से) उनके काम की तारीफ करें.

5. हर विकास संघर्ष एक प्लगइन विचार है.

मेरे मामले में, के लिए विचार WP सामाजिक मीडिया स्लाइडर तब पैदा हुआ जब मैंने देखा कि ऑनलाइन कोई भी प्लगइन नहीं था जो मुझे अपनी साइट पर सीधे अपने फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पोस्ट को अच्छी तरह से प्रदर्शित करने की अनुमति देता। जिस परियोजना पर मैं काम कर रहा था, उसके लिए मुझे वास्तव में इसकी आवश्यकता थी, और खोज के लंबे घंटों के बाद मैंने निष्कर्ष निकाला कि समाधान इसे स्वयं बनाना था। चूंकि यह मेरे लिए बहुत उपयोगी था, इसलिए इसे जनता के लिए जारी करना एक आसान निर्णय था.

जब से इसे सफलतापूर्वक जारी करने के बाद से, मैंने प्लगइन्स के बारे में अलग तरह से सोचा है। जब भी मुझे कोई ऐसा प्लगइन मिल सकता है जो मेरी जरूरतों को पूरा करता है, मेरे सिर में एक अलार्म बंद हो जाता है जो कहता है कि “आप शायद एकमात्र व्यक्ति नहीं हैं जो इस तरह का प्लगइन चाहता है।”

इसका एक ताजा उदाहरण यह है: मैंने हाल ही में कुछ साइटें की हैं जिनमें बहुत सारे CSV प्रबंधन की आवश्यकता है (कस्टम डेटा निर्यात करना, CPT बनाने के लिए कस्टम डेटा आयात करना, आप इसे नाम देते हैं)। वहां कुछ वहाँ प्लगइन्स एक प्रकार का मैंने जो चाहा, किया लेकिन बिल को पूरी तरह से फिट नहीं किया। तो मेरे सिर में “महान प्लगइन विचार” अलार्म चला गया, और मैंने अपना समाधान विकसित किया जिसे मैंने डब किया सीएसवी ऐस. यह कुछ भी (या बाहर) पोस्ट, CPT, और उपयोगकर्ताओं के बारे में कुछ भी CSV फ़ाइलों के आयात और निर्यात को सरल बनाता है। (संयोग से, अगर ऐसा लगता है कि आप में रुचि हो सकती है, पर साइन अप करने के लिए स्वतंत्र महसूस हो रहा है csvace.com इसकी रिलीज के बारे में सूचनाओं के लिए।)

यदि ऐसा है, तो आप हमेशा अपने संघर्ष के बारे में महान प्लगइन विचारों के रूप में सोचते हैं, आप कभी भी विचारों से कम नहीं होंगे और आपके पास हमेशा कम से कम एक व्यक्ति (आप) होगा जो उनसे लाभ उठाएगा!

6. यह आधिकारिक वर्डप्रेस प्लगइन निर्देशिका में प्लगइन का मुफ्त संस्करण होने के लिए एक बड़ा अंतर बनाता है.

मार्केटिंग कठिन है। यदि आप मार्केटिंग के बारे में बहुत कुछ नहीं जानते हैं, तो कम से कम, यह कठिन है। यही कारण है कि आप बिल्कुल जरूर का लाभ लें वर्डप्रेस प्लगइन निर्देशिकावर्डप्रेस प्लगइन्स के लिए -बहुत आसान और सस्ता (मुफ्त) मार्केटिंग। यह अंत में आपके यातायात का सबसे बड़ा स्रोत हो सकता है। मुझे पता है कि मेरे मामले में मुझे आश्चर्य है कि कितने लोग मिल रहे हैं WP सामाजिक मीडिया स्लाइडर प्लगइन निर्देशिका के माध्यम से.

वर्डप्रेस प्लगइन निर्देशिका

वर्डप्रेस प्लगइन निर्देशिका पर WP सामाजिक मीडिया स्लाइडर लाइट

बस एक विपणन अवसर होने के नाते, प्लगइन का एक नि: शुल्क संस्करण होने का एक शानदार तरीका यह भी है कि भावी ग्राहकों को आपके प्लगइन को आज़माया जाए। मुझे पता है कि बहुत से लोग यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि कैश बाहर निकलने से पहले प्लगइन उनकी जरूरतों को पूरा करता है, और एक मुफ्त संस्करण बस वही है जो उन्हें चाहिए.

7. ग्राहकों को लौटाना एक वास्तविक बात है – भले ही आपके पास बिक्री के लिए केवल एक प्लगइन हो.

मेरे पास अभी केवल एक रिलीज़ किया गया प्लगइन है, इसलिए सबसे पहले मैंने ग्राहकों को लौटाने के बारे में नहीं सोचा। मेरा मतलब है, अधिकांश सॉफ्टवेयर उद्योग में एक ग्राहक को केवल एक बार सॉफ्टवेयर खरीदने की आवश्यकता होती है.

मुझे पता चला है कि प्रीमियम वर्डप्रेस प्लगइन उद्योग अलग है। वर्डप्रेस प्लगइन उद्योग में, आपके ग्राहकों के कई (शायद सबसे) अपने प्लगइन को उनके ग्राहक की ओर से खरीद रहे होंगे। यदि उन्हें आपका प्लगइन पसंद है, तो वे भविष्य के ग्राहकों के लिए आपके प्लगइन को खरीदने पर विचार कर सकते हैं.

जब आप ग्राहक के लिए सहायता प्रदान कर रहे हों तो इसे ध्यान में रखें। यदि आप उन पर एक अच्छा प्रभाव छोड़ते हैं, तो आप उन्हें उस पहली बिक्री से अधिक प्राप्त कर सकते हैं.

8. अपने आप को रेखांकित न करें; उचित मूल्य निर्धारित करें। डेवलपर्स शायद इसे अपने ग्राहक को वैसे भी चार्ज कर रहे हैं.

जब मैंने पहली बार प्लगइन लॉन्च किया, तो मैंने तय किया कि मैंने आमतौर पर प्लगइन्स को बेचने की तुलना में कम कीमत निर्धारित करके बेचने की अपनी संभावनाओं को बढ़ाया है। इसे ध्यान में रखते हुए मैंने $ 15 के मूल्य टैग के साथ लॉन्च किया WP सामाजिक मीडिया स्लाइडर.

बिक्री के कुछ महीनों के बाद मुझे एहसास हुआ कि मैं खुद को कम बेच रहा था। यह ज्यादातर वर्डप्रेस प्लगइन्स की तुलना में बहुत सस्ता था, और मेरा प्लगइन उनमें से कई के रूप में मूल्यवान था। इसलिए मैंने मूल्य को $ 29 में बदल दिया और बिक्री में कोई बदलाव नहीं देखा; बस कई लोग इसे खरीद रहे थे। इसने मुझे एक महत्वपूर्ण अहसास तक पहुँचाया: कई वर्डप्रेस डेवलपर्स में $ 15 और $ 29 के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर नहीं है … या इससे भी अधिक है। वे प्लगइन खरीद रहे हैं और बस इसे अपने ग्राहक को खर्च के रूप में चार्ज करने जा रहे हैं। कम से कम मेरे लिए, सुपर लो प्राइस सेट करना किसी भी अधिक लोगों को इसे खरीदने के लिए लुभा नहीं सकता था.

मैं निश्चित रूप से लोगों को चीरने की सिफारिश के रूप में इसका मतलब नहीं है। मेरा सिर्फ इतना मतलब है कि आपको ईमानदारी से मूल्यांकन करना चाहिए कि आपको क्या लगता है कि आपका प्लगइन मूल्य है और इसे उस कीमत पर बेच दें। क्या आप कुछ अद्वितीय प्रदान करते हैं? क्या आपके प्लगइन की प्रकृति का मतलब है कि आप समर्थन पर बहुत समय बिताएंगे? आप अपने ग्राहकों को कितना समय बचा रहे हैं?

एक उचित मूल्य निर्धारित करें, और जब तक यह वास्तव में उचित है, आपके ग्राहक शायद इसे भुगतान करने में प्रसन्न होंगे.

बहुत कुछ सीखना है, और बहुत समय है.

इसलिए मैंने अब तक जो भी सीखा है। मुझे विश्वास है कि प्रीमियम वर्डप्रेस प्लगइन की दुनिया की खोज जारी रखने के लिए बहुत से और भी बहुत से सबक सीखे जा सकते हैं। मेरे लिए, यह बहुत रोमांचक है.

आप कैसे हैं? क्या आपने वर्डप्रेस प्लगइन्स विकसित किए हैं? क्या आपने कोई पाठ सीखा है जो आप नीचे टिप्पणी में साझा करना चाहते हैं?

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map