आपको एक थीम क्यों खरीदना है (और वर्डप्रेस के बारे में अन्य झूठ)

ऐसा लगता है कि हर कोई वर्डप्रेस के बारे में पूर्व धारणाओं के साथ तालिका में आता है। और सही या गलत, उनके बनने के बाद राय बदलना मुश्किल हो सकता है.


कुछ गलत धारणाएं हैं जो बार-बार ऊपर उठती हैं। वे व्यापक और लगातार स्मार्ट व्यवसायियों को रोकते हैं जो जानते हैं कि वर्डप्रेस एक अच्छा सीएमएस है लेकिन उन्हें विराम देने के लिए पर्याप्त बुरी जानकारी दी गई है। यह वास्तव में शर्म की बात है क्योंकि यह व्यक्तियों और व्यवसायों को वेब उपस्थिति बनाने के साथ आगे बढ़ने से रोक सकता है। और जैसा कि हम सभी जानते हैं, एक व्यवहार्य वेब उपस्थिति बनाना उन सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जो एक व्यवसाय इन दिनों कर सकता है.

आज, हम वर्डप्रेस के बारे में सबसे आम तौर पर अनपेक्षित झूठों में से 5 पर सीधे रिकॉर्ड स्थापित करने जा रहे हैं और उन्हें अच्छे से बहस करने के लिए पूरी कोशिश करते हैं.

लाइ # 1: आपको एक वर्डप्रेस थीम खरीदना होगा

अपने व्यवसाय के लिए वर्डप्रेस साइट का प्रबंधन करते समय, एक विशिष्ट शैली और डिजाइन होना महत्वपूर्ण है। आप चाहते हैं कि आपकी साइट दूसरों से, विशेषकर आपके प्रतिद्वंद्वियों से बाहर खड़ी रहे। ‘ कई लोग प्रीमियम थीम खरीदकर इसे हासिल करते हैं। उनके दिमाग में, यह उनकी साइट की वैयक्तिकता की गारंटी देता है.

दुर्भाग्य से, उनकी चाल गलत है। शुरुआत के लिए, कई लोग समान प्रीमियम थीम खरीद सकते हैं। और अगर वे अपनी सभी डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स के साथ विषय को रखते हैं, तो इसकी अत्यधिक संभावना है कि कई अन्य साइटें भी समान रूप से दिखाई देंगी और महसूस करेंगी.

मैं केवल इतना कह रहा हूं कि प्रीमियम थीम खरीदना आपको 100% मूल साइट की गारंटी नहीं देगा। यह बस नहीं होने जा रहा है इसके अलावा, बहुत से लोग इस धारणा के तहत हैं कि प्रीमियम थीम स्वचालित रूप से डेवलपर समर्थन के साथ आते हैं, लेकिन यह हमेशा मामला नहीं होता है। मैं आपको एक प्रीमियम थीम खरीदने से हतोत्साहित नहीं करना चाहता (क्योंकि वे आम तौर पर मुफ्त विकल्पों से बेहतर हैं – बस WPExplorer पर यहां बनाए गए कुछ प्रीमियम वर्डप्रेस विषयों पर एक नज़र डालें), लेकिन आपको यह समझने पर ऐसा करना चाहिए कि यह व्यक्तित्व की गारंटी नहीं है.

WPExplorer थीम

वह निश्चित रूप से सेक्सी लग रही है (थीम, फ्रैंक नहीं), लेकिन निश्चित रूप से एक व्यक्तिगत स्पर्श से लाभ उठा सकती है.

चाहे आप प्रीमियम जाएं या एक मुफ्त थीम विकल्प पर रहें, यह जान लें: अनुकूलन आपका मित्र है। नि: शुल्क थीम प्रीमियम के रूप में कई अनुकूलन विकल्पों की पेशकश नहीं करते हैं, लेकिन वे अभी भी आप चाहते हैं और देखने के लिए बनाया जा सकता है। इसलिए, यदि आप सभी की जरूरत है एक बहुत ही सरल साइट है, तो आप सिर्फ कस्टम ग्राफिक्स में निवेश करने की जरूरत है और आप सभी सेट होना चाहिए.

झूठ # 2: केवल कुछ उद्योग वर्डप्रेस का उपयोग कर सकते हैं

मुझे यकीन है कि आपने इससे पहले सुना था: वर्डप्रेस सिर्फ ब्लॉगर्स के लिए है। और ब्लॉगर्स द्वारा, जो व्यक्ति इस बार-बार वाक्यांश को कहता है, उसका अर्थ है अर्ध-अपमानजनक तरीके से। यह बर्खास्तगी है। और जबकि वर्डप्रेस निश्चित रूप से है एक ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म, यह बहुत अधिक सक्षम है, भी। वास्तव में, यह (और किया गया है) किसी भी उद्योग के बारे में बस की जरूरतों से मेल खाने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है (वास्तव में, फ्रेडी ने बस कुछ बड़े नाम ब्रांडों के बारे में एक पोस्ट लिखा था जो वर्डप्रेस का उपयोग करते हैं).

आप एक वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन के भीतर से ऑप्ट-इन पेज और बिक्री पेज जोड़ सकते हैं, पूरी तरह से स्टोर कर सकते हैं, और कई प्रकार के थीम सेलेक्ट कर सकते हैं। आप किसी व्यक्ति को खरोंच से आपके लिए साइट डिजाइन करने या पूर्व-निर्मित थीम का उपयोग करने के लिए रख सकते हैं और इसे अपने उद्देश्यों के अनुरूप बना सकते हैं। आकाश की सीमा है.

यह मुझे दूसरे बिंदु पर लाता है: बहुत से लोगों को लगता है कि उपलब्ध थीम केवल सामग्री प्रस्तुति के ब्लॉगिंग शैली के अनुकूल हैं, लेकिन यह सच नहीं है। आप किसी भी उद्योग में किसी भी कंपनी के लिए एक थीम परफेक्ट पा सकते हैं, जिसमें मैन्युफैक्चरिंग से लेकर रियल एस्टेट तक के परिधान शामिल हैं। यदि आप एक पूर्व-निर्मित विषय नहीं पा सकते हैं, तो आप पूरी तरह से एक कस्टम बना सकते हैं या आपके लिए एक बना सकते हैं। कोई सीमाएं नहीं हैं.

झूठ # 3: आप वर्डप्रेस पर ई-कॉमर्स साइट नहीं चला सकते

यह सिर्फ पूरी तरह से झूठ है। आप बिल्कुल कर सकते हैं वर्डप्रेस पर ई-कॉमर्स साइट चलाएं और उस पर करना बहुत आसान है। बहुत सारे प्लगइन्स उपलब्ध हैं जो एक नया स्टोर बनाते हैं या वर्डप्रेस प्लेटफ़ॉर्म के साथ अपने मौजूदा को एक स्नैप को एकीकृत करते हैं। और अधिकांश भाग के लिए, उत्पादों का प्रबंधन, विश्लेषिकी उपकरण, और अधिक वर्डप्रेस डैशबोर्ड के भीतर से सुलभ होंगे.

आपको बस कुछ कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स को समायोजित करना होगा और पूर्ण एसएसएल, कई मुद्रा समर्थन, कई भुगतान विकल्प, और बहुत कुछ के साथ जाना अच्छा होगा। वहाँ पर एक महान ट्यूटोरियल है tuts+ WP ई-कॉमर्स प्लगइन का उपयोग करते हुए इस विषय पर, लेकिन यह आपके एकमात्र विकल्प से बहुत दूर है। कुछ अन्य शानदार विकल्पों में आसान डिजिटल डाउनलोड और WooCommerce शामिल हैं.

ई-कॉमर्स से संबंधित किसी भी प्रकार के नए प्लगइन्स को डाउनलोड करने और स्थापित करने से पहले आपको हमेशा अपना उचित परिश्रम करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपने जो चुना है, वह आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त है। और सुरक्षा सेटिंग्स पर पूरा ध्यान दें। चूंकि आप अन्य लोगों की व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए जिम्मेदार होंगे, इसलिए आप जरूर इसे प्राथमिकता दें.

झूठ # 4: आप अपनी साइट को अनुकूलित नहीं कर सकते

तो, यह एक पहले दो झूठों से संबंधित है, लेकिन यह एक बहुत अच्छे कारण के लिए अपने दम पर खड़ा है: कुछ लोगों को लगता है कि वर्डप्रेस इतना आसान और इतना सरल है कि इसे किसी भी सही मायने में सार्थक उद्देश्य के लिए अनुकूलित नहीं किया जा सकता है। यह एक आकस्मिक ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म है, इससे अधिक कुछ नहीं.

फिर, यह सिर्फ सच नहीं है। आप एक वर्डप्रेस साइट को बहुत अंतिम विवरण के लिए अनुकूलित कर सकते हैं। आपके वेब बचत की डिग्री के आधार पर, आप अपने दिल की सामग्री को ट्विक और फिड कर सकते हैं। आप किसी थीम को स्क्रैच से कोड कर सकते हैं या उन सभी घंटियों और सीटी को जोड़ सकते हैं जो आप किसी मौजूदा थीम पर चाहते हैं। असल में, आप सिर्फ पागल हो सकते हैं.

उत्तरार्द्ध करने का सबसे अच्छा तरीका एक बच्चे का विषय बनाना और उसके ऊपर अपने अनुकूलन का निर्माण करना है। आप अपनी कंपनी के ब्रांड को प्रतिबिंबित करने के लिए डैशबोर्ड को बदल सकते हैं या वर्डप्रेस एडमिन यूआई को अनुकूलित कर सकते हैं ताकि आपके संगठन में शामिल सभी को लॉग इन करते समय पूरी तरह से ब्रांडेड अनुभव प्राप्त हो।.

जो कोई भी कहता है कि वर्डप्रेस को अनुकूलित नहीं किया जा सकता है या तो गलत है या अज्ञानी है। किसी भी तरह से, आपको उनकी बात नहीं माननी चाहिए.

# 5 झूठ: आप वर्डप्रेस का उपयोग करने के लिए एक वेब डेवलपर होना चाहिए

फ्लिप की तरफ, बहुत सारे लोगों को भी लगता है कि वर्डप्रेस बहुत अधिक जटिल है। मजेदार है कि ये दो राय कैसे सह सकते हैं, हुह? फिर भी, यह झूठ किसी भी तरह से व्यापक है और बहुत से लोगों को सीएमएस से दूर रखता है.

इस मामले का तथ्य यह है कि वर्डप्रेस का उपयोग करना बहुत आसान है। यह केवल और अधिक कठिन है – और अधिक उन्नत सुविधाएँ प्रदान करता है – यदि आप इसे चाहते हैं। तो, वेब डेवलपर्स इससे बहुत कुछ प्राप्त कर सकते हैं और ब्लॉगर्स की शुरुआत भी कर सकते हैं। यही इसकी सुंदरता है और मैं इस तरह के एक कट्टर वर्डप्रेस इंजीलवादी क्यों हूं – इसका उपयोग लगभग किसी भी उद्देश्य के लिए किया जा सकता है.

यदि आप एक वर्डप्रेस नौसिखिया हैं, तो आप इसे स्थापित कर सकते हैं, एक मुफ्त थीम को लोड कर सकते हैं, बुनियादी अनुकूलन विकल्पों के माध्यम से चल सकते हैं, और इसे एक दिन कह सकते हैं। मूल रूप से, कोई भी आपको नहीं कहता है है इसे जटिल बनाने के लिए। जब तक तुम न चाहो। समझ गया?


वर्डप्रेस गलत सूचना और पूर्वाग्रह से घिरा हुआ है, लेकिन उम्मीद है कि अब आपको इस सीएमएस की पेशकश के बारे में स्पष्ट समझ है। यह वास्तव में बहुमुखी है और जब तक आप जानते हैं कि आप इससे बाहर निकलना चाहते हैं, तो आप जो चाहें प्राप्त कर सकते हैं। अपनी बिल्ली के कारनामों को पूरा करने या पूरी तरह से अनुकूलित ई-कॉमर्स साइट बनाने के लिए एक साधारण ब्लॉग बनाएँ। यह आप पर निर्भर करता है, और उस पूरे बिंदु की तरह, जो आपको नहीं लगता?

क्या आपने उपरोक्त कारणों में से एक का उपयोग करने से परहेज किया है? यदि आप वर्तमान में इसका उपयोग करते हैं, तो आपको क्या सलाह है कि आप डुबकी लें? हम यह जानने में रुचि रखते हैं कि लोगों ने वर्डप्रेस के बारे में अन्य गलत धारणाओं के बारे में क्या सुना है। कृपया टिप्पणियों में ध्वनि बंद करें। हमेशा की तरह, हम यह सुनना पसंद करते हैं कि आप क्या सोचते हैं.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me