वर्डप्रेस के लिए फेसबुक रीमार्केटिंग अभियान कैसे बनाएं

वर्डप्रेस के लिए फेसबुक रीमार्केटिंग अभियान कैसे बनाएं

क्या आपने देखा है कि जब आप अमेज़ॅन पर किसी उत्पाद की खोज करते हैं, या ऑनलाइन एक लेख पढ़ते हैं, तो आपके द्वारा देखे गए उत्पाद या सामग्री अक्सर फेसबुक पर विज्ञापनों में बदल जाती है? ठीक है, कि वहाँ रीमार्केटिंग है.


रीमार्केटिंग, जिसे रिटारगेटिंग के रूप में भी जाना जाता है, बड़े ब्रांडों द्वारा व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। लेकिन इसकी स्थापना में आसानी और कम लागत के कारण, यह छोटे व्यवसायों के लिए भी बेहद फायदेमंद हो सकता है। तो चलिए फ़ेसबुक रीमार्केटिंग के लाभों के बारे में और जानें कि आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए अपना स्वयं का फेसबुक रीमार्केटिंग अभियान कैसे बना सकते हैं.

फेसबुक रीमार्केटिंग क्या है??

फेसबुक रीमार्केटिंग

पर रीमार्केटिंग फेसबुक अनिवार्य रूप से प्रदर्शित हो रहा है फेसबुक पर विज्ञापन उन लोगों के लिए जो आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट पर जा चुके हैं। अक्सर लोग आपकी वेबसाइट पर आपके उत्पादों या सेवाओं में रुचि लेते हैं, लेकिन खरीदारी करने से पहले छोड़ देते हैं। फेसबुक रीमार्केटिंग आपकी साइट, ट्रैफ़िक और उत्पादों के इन संभावित ग्राहकों को आपकी साइट पर ट्रैफ़िक वापस लाने के लिए फेसबुक रीमार्केटिंग का उपयोग करता है.

इतने सारे लोग फेसबुक पर सक्रिय होने के कारण, आपकी वेबसाइट के आगंतुकों के नियमित रूप से फेसबुक पर लॉग इन करने की संभावना अधिक है। यह आपके ब्लॉग या उत्पादों को बढ़ावा देने और अपने दर्शकों के साथ फिर से जुड़ने के लिए इसे सही स्थान बनाता है.

फेसबुक रीमार्केटिंग के लाभ

फेसबुक रीमार्केटिंग

फेसबुक रीमार्केटिंग के कई इंटरलिंकिंग लाभ हैं। यहाँ सबसे महत्वपूर्ण हैं …

ब्रांड के प्रति जागरूकता

फेसबुक रीमार्केटिंग ब्रांड जागरूकता के साथ मदद करता है। उन लोगों को विज्ञापन दिखाना, जिनका आपकी वेबसाइट के साथ पहले से संबंध रहा है, आपकी साइट को उनके दिमाग में ताज़ा रखता है। यह बदले में, इस संभावना को बढ़ाएगा कि यह प्रतिस्पर्धी साइटों के बजाय, जब लोगों को इसकी आवश्यकता होगी, तब इसे फिर से चालू किया जाएगा.

अपनी साइट पर ट्रैफ़िक वापस लाएँ

रीमार्केटिंग विज्ञापनों का उपयोग करने से आपको पिछले वेबसाइट विज़िटर के साथ फिर से जुड़ने में मदद मिलेगी। फेसबुक के माध्यम से अपने दर्शकों के साथ इस तरह से जुड़ना उन्हें आपकी वेबसाइट की याद दिलाएगा और आपके WordPress साइट पर ट्रैफ़िक वापस लाएगा। एक बार जब आगंतुक आपकी वेबसाइट पर वापस आ जाते हैं, तो आपके पास अपने लक्ष्यों के विरुद्ध रूपांतरण करने की अधिक संभावना होती है.

बिक्री बढ़ाने

कई कारण हैं कि लोग शुरू में आपकी वेबसाइट पर खरीदारी नहीं कर सकते हैं। हो सकता है कि वे किसी उत्पाद पर शोध करना चाहते हों, प्रतिस्पर्धी साइटों पर कीमतों की तुलना करना चाहते हों, या यह सुनिश्चित नहीं करते हों कि क्या वे वास्तव में आइटम चाहते हैं। हालाँकि, सिर्फ इसलिए कि कोई पहली बार कोई उत्पाद नहीं खरीदता है, इसका मतलब यह नहीं है कि वे बाद की तारीख में नहीं जीते हैं.

एक उत्पाद को फिर से दिखाना लोगों की यादों को प्रेरित करेगा, उन्हें यह याद दिलाने में मदद करेगा कि वे इसे पहले स्थान पर क्यों चाहते थे। वे पहले से ही आपकी साइट से परिचित होंगे, इसलिए आपका विज्ञापन देखकर लोगों को क्लिक करने, खरीदारी करने और यहां तक ​​कि आजीवन ग्राहक बनने के लिए प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी।.

अपनी साइट के लक्ष्यों के विरुद्ध कनवर्ट करें

फेसबुक रीमार्केटिंग केवल उत्पादों को बेचने के बारे में नहीं है। आपकी वेबसाइट को विभिन्न उद्देश्यों के विरुद्ध परिवर्तित करने में मदद के लिए रीमार्केटिंग अभियान बनाए जा सकते हैं। आप किसी सेवा या सदस्यता को बेचना चाहते हैं, अपनी ईमेल सूची बढ़ा सकते हैं या अपने निम्नलिखित या सामाजिक प्रशंसक आधार को बढ़ा सकते हैं। फेसबुक रीमार्केटिंग उन अभियानों को प्रदर्शित कर सकता है जो आपको इन सभी लक्ष्यों के विरुद्ध रूपांतरण करने में मदद करेंगे.

आपके पैसे के लिए बेहतर रिटर्न

बोग मानक विज्ञापन अभियान की तुलना में बिक्री के लिए फेसबुक रीमार्केटिंग की एक उच्च सफलता है। इसका कारण यह है कि विज्ञापनों को विशेष रूप से उन लोगों पर लक्षित किया जाता है जो आपकी साइट पर पहले से ही आ चुके हैं और आपके उत्पादों में रुचि दिखाते हैं.

इसलिए, छोटी अवधि में फेसबुक रीमार्केटिंग एक बेहतर वित्तीय दांव है, क्योंकि आपके द्वारा विज्ञापनों के लिए भुगतान किए गए धन पर रिटर्न मिलने की संभावना अधिक होती है। यह एक तंग विपणन बजट के भीतर काम करने वाले छोटे व्यवसायों के लिए एक महत्वपूर्ण कारक हो सकता है.

तो, अब हम फेसबुक रीमार्केटिंग के बारे में थोड़ा जानते हैं, और आपको इसका उपयोग क्यों करना चाहिए, इसे अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर कैसे सेट करें.

अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर फेसबुक रीमार्केटिंग अभियान कैसे बनाएं

फेसबुक रीमार्केटिंग

फेसबुक रीमार्केटिंग के साथ आरंभ करने के लिए, फेसबुक पर लॉग इन करें और ‘सेटिंग’ चुनें विज्ञापन बनाएँ के तहत। अब आपको re के लिए फिर से निर्देशित किया जाएगाविज्ञापन प्रबंधक‘.

फेसबुक के साथ एक विज्ञापन अभियान बनाने के लिए चार चरण हैं, जो आपकी स्क्रीन के बाईं ओर दिखाए गए हैं …

  1. अभियान
  2. लेखा
  3. विज्ञापन सेट करें
  4. विज्ञापन डिजाइन

तो आइए अब प्रत्येक चरण में विस्तार से देखें…

1. अभियान

उद्देश्य

‘अभियान’ पहला कदम है जहाँ आपको अपना चुनाव करना है अभियान का उद्देश्य. जैसा कि आप देख सकते हैं, चुनने के लिए कई उद्देश्य हैं, लेकिन आपके द्वारा चुने गए को आपकी साइट के सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्यों में से एक से जोड़ा जाना चाहिए। इस लेख के लिए मैंने ‘ट्रैफ़िक’ चुना है। इसका मतलब यह है कि मेरे विज्ञापनों को दर्शकों को प्रोत्साहित किया जाएगा कि वे मेरी वेबसाइट को फिर से देखें, इससे मिलने वाले ट्रैफ़िक को बढ़ाने में मदद मिलेगी.

अभियान का नाम

‘रूपांतरण’ का चयन करने के बाद, आपको अपने अभियान को एक नाम देना होगा। इसके बाद up विज्ञापन खाता सेट करें ’पर क्लिक करें.

2. एडवर्ट अकाउंट

लेखा

आपके फेसबुक रीमार्केटिंग अभियान को स्थापित करने का दूसरा चरण है ‘विज्ञापन खाता’। यहां आपको अपने ‘खाता देश’, ‘मुद्रा’ और ‘समय क्षेत्र’ पर विवरण दर्ज करना होगा.

3. विज्ञापन सेट

Of विज्ञापन सेट ’कई चरणों से बना है। यह वह जगह है जिसका चयन आप ट्रैफ़िक चलाने के लिए करते हैं, आप अपने विज्ञापन किस प्रकार के दर्शकों को दिखाना चाहते हैं, विज्ञापन कहां रखे जाएंगे, और आप कितना भुगतान करना चाहते हैं …

यातायात

यातायात

‘ट्रैफ़िक’ के तहत आपको यह चयन करना होगा कि आप अपनी वेबसाइट या ऐप पर ट्रैफ़िक चलाना चाहते हैं या नहीं। जैसा कि आप देख सकते हैं, मैंने ‘वेबसाइट’ चुन ली है। बाद में प्रक्रिया में, आप एक विशिष्ट URL का चयन कर सकते हैं.

प्रस्ताव

प्रस्ताव

यहां आप अपने दर्शकों को अपनी साइट को फिर से देखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक प्रस्ताव बना सकते हैं। डिस्काउंट या रिडीमेंबल कूपन के रूप में एक ऑफ़र आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक चलाने का एक बेहद प्रभावी तरीका हो सकता है.

ऑफ़र बनाएँ

यदि यह कुछ ऐसा है जिसे आप सेट करना चाहते हैं, तो बस ‘प्रस्ताव’ को ‘चालू’ में बदल दें, अपने फेसबुक पेज को चुनें जो आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट से जुड़ा हुआ है, और फिर ‘बनाएँ प्रस्ताव’ पर क्लिक करें। अब उस ऑफ़र को पूरा करने के लिए विवरण भरें जिसे आप अपने फेसबुक रीमार्केटिंग अभियान में शामिल करना चाहते हैं.

दर्शक

यहां आप अपने विज्ञापन अभियान को लक्षित करने के लिए दर्शकों को परिभाषित कर सकते हैं। रीमार्केटिंग सेट करने के लिए, आपको एक ing बनाना होगाकस्टम ऑडियंस‘। इससे फेसबुक उन लोगों को आपके विज्ञापन दिखा सकेगा, जो आपकी वेबसाइट पर जा चुके हैं और आपके व्यवसाय में रुचि दिखाते हैं.

दर्शक

‘ऑडियंस’ के तहत ‘नया बनाएँ> एक कस्टम ऑडियंस बनाएँ’ चुनें.

कस्टम ऑडियंस बनाएं

The कस्टम ऑडियंस बनाएं ’से पॉप-अप,’ वेबसाइट ट्रैफ़िक ’चुनें.

पिक्सेल बनाएँ

अब आपको एक बनाने की आवश्यकता होगी फेसबुक पिक्सेल. आपका फेसबुक पिक्सेल उन लोगों की सूची को संकलित करने की अनुमति देगा जो आपकी वेबसाइट पर गए हैं। महत्वपूर्ण रूप से, यह आपकी साइट पर रूपांतरणों के लिए आपके विज्ञापनों का अनुकूलन और माप भी करेगा। अपने पिक्सेल को एक नाम दें और ‘अगला’ पर क्लिक करें.

पिक्सेल बनाया गया

एक कस्टम ऑडियंस> वेबसाइट ट्रैफ़िक बनाएँ ’चुनें। यहां आप अपने कस्टम ऑडियंस के विवरण को कस्टमाइज़ करने में सक्षम हैं, जिससे आप उन लोगों को लक्षित कर सकते हैं जिन्होंने एक निश्चित समय के भीतर आपकी साइट पर कुछ पृष्ठों का दौरा किया है।.

ऑडियंस बनाएं

जैसा कि मैं एक स्वतंत्र लेखक हूं, अपनी लेखन सेवाओं को बेचकर, मैंने have ऐसे लोगों का चयन किया है जो विशिष्ट वेब पृष्ठों पर गए हैं ’। ‘URL में have बॉक्स मैंने’ पोर्टफोलियो ’लिखा है। इसका मतलब है कि मेरे फेसबुक विज्ञापन उन लोगों को लक्षित करेंगे जिन्होंने पहले ही मेरे पोर्टफोलियो पृष्ठ को देखा है और इसलिए उन्होंने मेरे पिछले काम में रुचि दिखाई है। ये संभावित संभावित ग्राहक हैं, इसलिए कस्टम ऑडियंस में बदलने और रीमार्केटिंग करने के लिए एक महत्वपूर्ण जनसांख्यिकीय हैं.

ऑडियंस बनाएं

एक बार जब आप अपने कस्टम ऑडियंस के लिए जानकारी को कस्टमाइज़ कर लेते हैं और अपने कस्टम ऑडियंस को एक नाम दे देते हैं, तो ‘अभी ऑडियंस बनाएं’ पर क्लिक न करें। इसके बजाय, निचले बाएं कोने में स्थित आइकन पर क्लिक करें और ‘पिक्सेल कोड देखें’ का चयन करें, क्योंकि अगला चरण आपके वर्डप्रेस वेबसाइट पर अपने फेसबुक पिक्सेल कोड को जोड़ना है।.

Facebook Pixel Base Code इनस्टॉल करना

फेसबुक पिक्सेल स्थापित करना के बीच कोड जोड़ना शामिल है तथा आपकी साइट के सभी पृष्ठों के टैग, और कुछ विशिष्ट पृष्ठ जिन्हें आप ट्रैक करना चाहते हैं। दो प्रकार के कोड हैं जिन्हें आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट में जोड़ा जाना चाहिए: पिक्सेल आधार कोड और ईवेंट कोड.

शीर्ष लेख और पाद लेख सक्रिय करें

यदि आप आश्वस्त नहीं हैं तो कोड से संबंधित चिंता न करें। प्लगइन्स के एक जोड़े हैं जो आपको इस प्रक्रिया में मदद करेंगे. हेडर और फूटर्स डालें एक मुफ्त वर्डप्रेस प्लगइन है जो आपको अपनी साइट के हेडर और पाद लेख में कोड डालने देगा। तो अपने आप को अपने विषय फ़ाइलों को संपादित करने की कोई जरूरत नहीं है। अपने WordPress वेबसाइट के डैशबोर्ड के भीतर इस प्लगइन को स्थापित और सक्रिय करें.

फेसबुक पिक्सेल आधार कोड

पिक्सेल कोड देखने के लिए अपने फेसबुक विज्ञापन प्रबंधक टैब पर वापस जाएं। आधार कोड को कॉपी करें.

अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड के भीतर,> सेटिंग्स> हेडर और फूटर डालें ’पर क्लिक करें।.

हेडर में लिपियों

‘आधार में लिपियों’ शीर्षक में पिक्सेल बेस कोड पेस्ट करें, फिर ‘सहेजें’ पर क्लिक करें।.

फेसबुक पिक्सेल ईवेंट कोड इंस्टॉल करना

ईवेंट कोड थोड़े अधिक जटिल हैं, क्योंकि उन्हें अलग-अलग पृष्ठों में जोड़ा जाना है जिन्हें आप ट्रैक और ऑप्टिमाइज़ करना चाह रहे हैं। एक ईवेंट एक क्रिया है जो आपकी वेबसाइट पर होती है और ईवेंट कोड आपको उन क्रियाओं को ट्रैक करने और अपने विज्ञापनों को अनुकूलित करने के लिए परिणामों का उपयोग करने देता है.

इवेंट कोड

नौ प्रकार के ईवेंट हैं, जिनसे आप चयन कर सकते हैं, लेकिन आपके द्वारा चुने गए आपके उद्देश्य से संबंधित होना चाहिए। उदाहरण के लिए, मेरा उद्देश्य मेरी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ा रहा है, इसलिए मैं ‘सामग्री देखें’ का चयन करूंगा। यदि आप लीड बढ़ाना चाहते हैं, तो ‘लीड’ और / या ‘पूर्ण पंजीकरण’ चुनें। या ईकामर्स स्टोर्स के लिए, ‘Add to टोकरी’, ‘इच्छा सूची में जोड़ें’ और / या ‘खरीद’ सहित कई घटनाओं का चयन करें। ‘घटनाओं’ के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, देखें फेसबुक के हेल्प पेज.

तो जाओ

एक प्लगइन के माध्यम से अपनी वेबसाइट पर एक ईवेंट कोड जोड़ने के लिए, मुफ्त वर्डप्रेस प्लगइन इंस्टॉल और सक्रिय करें SOGO हैडर फुटर. यह प्लगइन आपको अलग-अलग पेज के हेडर और फ़ुटर पर सीधे स्क्रिप्ट जोड़ने की अनुमति देता है.

कंटेंट बेसिक कोड देखें

फेसबुक इवेंट कोड / कॉपी करें जो आपके उद्देश्य के लिए प्रासंगिक हैं। मैंने ‘सामग्री देखें’ के लिए ‘मूल’ कोड की प्रतिलिपि बनाई है, लेकिन उन लोगों के लिए जो आपके विज्ञापन ROI को ट्रैक करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए विकल्प चुनना होगा ‘अनुशंसित’ या ‘उन्नत’ कोड.

स्क्रिप्ट जोड़ें

अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट का पेज खोलें जिसे आप ईवेंट कोड जोड़ना चाहते हैं। पृष्ठ के नीचे, घटना कोड को SOGO संपादक में पेस्ट करें। यहाँ मैंने अपने पोर्टफोलियो पृष्ठ में Content व्यू कंटेंट ’कोड को पेस्ट किया है, क्योंकि यह वह पृष्ठ है जिसे मैं ट्रैक करना चाह रहा हूँ। फिर पृष्ठ को पुनः प्रकाशित करें.

फेसबुक पिक्सेल हेल्पर का उपयोग करना

फेसबुक पिक्सेल हेल्पर

आपका पिक्सेल अब स्थापित और काम करना चाहिए। फेसबुक काम करते समय आपको सूचित करेगा, लेकिन अनुभव से, इसमें लगभग 24 घंटे लग सकते हैं.

फेसबुक पिक्सेल हेल्पर वर्किंग

फेसबुक पिक्सेल हेल्पर एक नि: शुल्क समस्या निवारण उपकरण है जो वास्तविक समय में काम करता है। ब्राउज़र एक्सटेंशन को सक्रिय करें फिर अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को लोड करें। फेसबुक पिक्सेल हेल्पर आपको बताएगा कि क्या आपका पिक्सेल फायरिंग कर रहा है और सही ढंग से काम कर रहा है, या त्रुटियों का पता लगाने और ठीक करने में आपकी मदद करेगा.

अपनी कस्टम ऑडियंस बनाना समाप्त करें

स्थान

अब आपका फेसबुक पिक्सेल आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट पर स्थापित है, आप अपना कस्टम ऑडियंस बना सकते हैं। अपने फेसबुक विज्ञापन प्रबंधक पर वापस जाएं और आगे बढ़ें और अपने दर्शकों के पूल को अनुकूलित करने के लिए किसी भी अतिरिक्त विवरण को जोड़ना चाहते हैं। इनमें दर्शकों का स्थान, आयु, रुचियां, व्यवहार और बहुत कुछ शामिल हैं.

इस दर्शकों को बचाओ

एक बार समाप्त होने पर, finished इस ऑडियंस को सहेजें ’चुनें.

बजट

बजट

यहां आप a का चयन करेंगे उचित बजट आपके रीमार्केटिंग अभियान के लिए और अपने विज्ञापनों के लिए एक शेड्यूल बनाएं। यह महत्वपूर्ण है कि एक बार आपके विज्ञापन ऊपर आ जाएं और आप परिणामों की सावधानीपूर्वक निगरानी करें। जांचें कि आपका विज्ञापन अभियान प्रभावी है और आपको अपने पैसे का रिटर्न मिल रहा है.

अपना विज्ञापन बनाएं

स्वरूप

अंतिम चरण अपना विज्ञापन बनाना है। आप एक साधारण छवि, एक हिंडोला, वीडियो या स्लाइड शो से चुन सकते हैं। अपने खुद के मीडिया, पाठ और उचित लिंक जोड़ें। सुनिश्चित करें कि आपका विज्ञापन गतिशील और अद्वितीय है। इसे भीड़ से बाहर खड़े होने की जरूरत है लेकिन साथ ही साथ अपने ब्रांड का प्रतिनिधित्व करें और अपने लक्षित दर्शकों से अपील करें। फेसबुक का कमाल है जानकारी तथा उदाहरण शक्तिशाली विज्ञापनों के शुरू होने से पहले एक नज़र डालें.

अंतिम विचार

एक बार जब आपका विज्ञापन चालू और चालू हो जाता है, तो आप काम नहीं करते हैं। आपके विज्ञापनों को उनके उद्देश्य के विरुद्ध रूपांतरित करने में मदद के लिए फेसबुक कई प्रकार की रणनीतियाँ प्रदान करता है। प्रयत्न विभाजन परीक्षण आपके विज्ञापन, विभिन्न कस्टम ऑडियंस की एक श्रृंखला बनाते हैं और लुकलाइक ऑडियंस, और बहुत अधिक। अपने रीमार्केटिंग अभियान के सफल होने पर यह देखने के लिए हमेशा अपने परिणामों की निगरानी करें, और जानें कि आप क्या कर सकते हैं इससे रूपांतरण बढ़ सकता है.

आप अपने फेसबुक रीमार्केटिंग अभियान के लिए क्या उद्देश्य चुनेंगे? कृपया नीचे टिप्पणी में अपने विचार साझा करें …

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me