क्या आपको एक निशुल्क या प्रीमियम वर्डप्रेस थीम चुनना चाहिए

क्या आपको एक निशुल्क या प्रीमियम वर्डप्रेस थीम चुनना चाहिए

यदि आप अभी एक नई परियोजना शुरू कर रहे हैं, तो यह तय करना मुश्किल हो सकता है कि एक मुफ्त या प्रीमियम वर्डप्रेस थीम का चुनाव करें। हालांकि प्रीमियम थीम को आमतौर पर सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है, यह वास्तव में हमेशा ऐसा नहीं होता है.


इस लेख में, हम मूल्य, समर्थन, सुरक्षा और अपडेट, प्रयोज्य और गुणवत्ता के मानदंडों के खिलाफ स्वतंत्र और प्रीमियम विषयों की तुलना करते हैं। हम एक फ्रीमियम थीम चुनने के लाभों पर भी विचार करते हैं। तो चलो शुरू करते है…

पैसे की कीमत

संपूर्ण

मूल्य एक स्वतंत्र या प्रीमियम वर्डप्रेस थीम का चयन करते समय स्पष्ट अंतर है। बहुत से लोग जो अभी शुरुआत कर रहे हैं वे एक नए विषय के लिए भुगतान करने से सावधान हैं जब वे नहीं जानते कि क्या उनकी परियोजना वास्तव में काम करेगी.

हालाँकि, हालांकि एक मुफ्त थीम शुरू में ‘मुफ्त’ है, लेकिन वास्तविकता यह है कि यदि आप एक पेशेवर या आकर्षक वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो आपको संभवतः कहीं और खरीदारी करनी होगी। मुफ्त थीम, संपूर्ण पर, व्यापक सुविधाओं के साथ नहीं आती हैं। तो यह एक प्रीमियम विषय की कीमत पर अच्छी तरह से आप अपनी वेबसाइट को पूरी तरह से प्रभावी वेबसाइट के लिए आवश्यक प्रीमियम प्लगइन्स के साथ अद्यतन करने के लिए खर्च कर सकते हैं.

प्रीमियम थीम भी अक्सर कई छिपे हुए एक्स्ट्रा कलाकार के साथ आती हैं, जिससे उन्हें पैसे की बड़ी कीमत मिलती है। कई प्रीमियम थीम पहले से शामिल प्रीमियम प्लगइन्स के साथ आती हैं। उदाहरण के लिए, हमारी अपनी थीम टोटल विजुअल कम्पोज़र, स्लाइडर रेवोल्यूशन के साथ आती है, और अधिक, बिना किसी अतिरिक्त लागत के शामिल (प्लस थीम अपडेट जीवन के लिए स्वतंत्र हैं).

यदि आप उनके प्रीमियम थीम में से किसी एक को खरीदते हैं, तो थीमफ़ॉरेस्ट होस्टिंग और डोमेन पर सौदों का चयन प्रदान करता है। या यदि आप WPMU DEV जैसे थीम क्लब में शामिल होते हैं, तो आपको एक्स्ट्रेस की एक सीमा तक पहुंच प्राप्त होगी, जैसे प्लगइन्स, समर्थन, सुरक्षा, और बहुत कुछ.

शीर्ष टिप: निराशा और अतिरिक्त खर्च से बचने के लिए इसे डाउनलोड करने से पहले वास्तव में एक विषय के साथ क्या शामिल है, इस पर शोध करें.

डेवलपर्स से समर्थन

सहयोग

मुफ्त और प्रीमियम थीम के बीच सबसे शानदार विरोधाभासों में से एक समर्थन है जो प्रस्ताव पर है। मुफ्त थीम के डेवलपर्स के पास एक बहुत ही सीमित बजट है। इसके परिणामस्वरूप वे तत्काल उच्च-गुणवत्ता वाले समर्थन देने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। यद्यपि सहायता आमतौर पर उपलब्ध है, 24/7 सहायता आम तौर पर प्रदान की जाने वाली सेवा मुक्त थीम नहीं है.

प्रीमियम थीम, कुल मिलाकर, डेवलपर्स की बड़ी टीमें, जगह में बेहतर सपोर्ट सिस्टम या दोनों का संयोजन है। व्यापक वीडियो ट्यूटोरियल और प्रलेखन, फ़ोरम, और ईमेल समर्थन आमतौर पर पेश किए जाते हैं, और कई लोग चौबीसों घंटे सहायता प्रदान करते हैं। इसलिए यदि आप एक ऑनलाइन व्यवसाय चला रहे हैं, या आपके पास व्यापक वर्डप्रेस अनुभव नहीं है, तो शीर्ष समर्थन के साथ एक प्रीमियम विषय जाने का तरीका हो सकता है.

शीर्ष टिप: हमेशा जाँच लें कि अंतिम निर्णय लेने से पहले किसी विषय का समर्थन कैसे किया जाता है.

वेबसाइट सुरक्षा और अपडेट

वर्डप्रेस रिपोजिटरी

यह आमतौर पर माना जाता है कि प्रीमियम थीम मुफ्त थीम से अधिक सुरक्षित हैं। हालाँकि, यह हमेशा ऐसा नहीं होता है.

में मुफ्त WordPress विषयों वर्डप्रेस रिपॉजिटरी कठोर समीक्षा प्रक्रिया से गुजरें। यह सुनिश्चित करता है कि रिपॉजिटरी में उपलब्ध थीम उच्च स्तर के हैं, जिसमें सुरक्षा तत्व मानदंड का एक मुख्य हिस्सा हैं.

प्रीमियम थीम सुरक्षा के साथ मिश्रित बैग की अधिक हो सकती है, क्योंकि कोई भी प्रीमियम थीम बना सकता है और इसे बेच सकता है। हालांकि, यदि आप अपने विषय को प्रतिष्ठित डेवलपर्स या एक प्रसिद्ध थीम शॉप (जैसे कि थीमफ़ॉरेस्ट, स्टूडियोप्रेस, अनारियल डिज़ाइन, एलिगेंट थीम इत्यादि) से खरीदते हैं, तो आपको आसानी से सोने में सक्षम होना चाहिए।.

प्रसिद्ध डेवलपर्स से प्रीमियम थीम पूरे, सबसे सुरक्षित विषयों पर उपलब्ध हैं। इन कंपनियों के पास बड़े बजट हैं और कई डेवलपर्स सुरक्षा के लिए समर्पित हैं। कीड़े पाए जाते हैं और जल्दी से तय होते हैं, क्योंकि किसी भी सुरक्षा उल्लंघनों को थीम की भविष्य की बिक्री को गंभीरता से प्रभावित कर सकता है.

प्रीमियम थीम आमतौर पर अधिक नियमित रूप से अपडेट की जाती हैं। अद्यतन अक्सर वर्डप्रेस कोर परिवर्तनों और सबसे हालिया सुरक्षा कमजोरियों के जवाब में होते हैं। अद्यतन चक्र नियमित थीम के अनुरूप या नियमित नहीं है। तो पुराने विषय जितना अधिक खुला होता है, उतना ही सुरक्षा उल्लंघनों के लिए खुला होता है.

शीर्ष टिप: उच्च गुणवत्ता, सुरक्षित विषय सुनिश्चित करने के लिए हमेशा प्रतिष्ठित स्रोतों से प्रीमियम थीम खरीदें और वर्डप्रेस रिपॉजिटरी से मुफ्त थीम खरीदें.

थीम डिजाइन और कार्यक्षमता की गुणवत्ता

ThemeForest

डिज़ाइन की गुणवत्ता एक मुक्त या प्रीमियम वर्डप्रेस थीम के बीच बहुत भिन्न हो सकती है। पूरे लोकप्रिय प्रीमियम थीम पर उच्च स्तर की गुणवत्ता की पेशकश की जाती है। डिजाइन उनके लेआउट और सौंदर्यशास्त्र में पेशेवर हैं, उन्नत सुविधाओं और कार्यक्षमता में बनाया गया है, और प्रयोज्य पर ध्यान केंद्रित किया गया है.

उस ने कहा, कुछ प्रीमियम थीम बहुत दूर तक जाती हैं, जिसमें कार्यक्षमता के ढेर भी शामिल हैं जो प्लगइन्स द्वारा बेहतर तरीके से परोसा जाता है। यह थीम ब्लोट का कारण बनेगा, आपकी साइट को धीमा कर देगा और इसके प्रदर्शन को प्रभावित करेगा। और यदि आप भविष्य में थीम को बदलने का निर्णय लेते हैं, तो अपनी सामग्री को माइग्रेट करना एक आसान प्रक्रिया नहीं होगी.

एक स्वतंत्र या प्रीमियम वर्डप्रेस थीम के बीच चयन करते समय विचार करने के लिए एक और बिंदु यह है कि आपको वास्तव में कई कार्यात्मकताओं की आवश्यकता नहीं हो सकती है जो बहुत सारे प्रीमियम थीम प्रदान करते हैं। यदि आप एक हल्के मुक्त विषय का विकल्प चुनते हैं, तो आप कुछ प्रभावशाली सुधार करने के लिए आसानी से कुछ वर्डप्रेस प्लग इन स्थापित कर सकते हैं। पेज बिल्डर और अन्य उन्नत प्लगइन्स में निवेश करके, आप जल्दी से अपनी साइट के रूप को उन्नत कर सकते हैं और साथ ही अतिरिक्त सुविधाओं को जोड़ सकते हैं जिनकी आपको आवश्यकता हो सकती है.

शीर्ष टिप: किसी विषय की गुणवत्ता और समग्र प्रदर्शन की अच्छी समझ पाने के लिए थीम समीक्षाएँ पढ़ें.

प्रयोज्य

बीस सत्रह

एक वर्डप्रेस थीम की प्रयोज्यता आपके वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए एक नए विषय का चयन करते समय विचार करने के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण कारक है। दुर्भाग्य से, साइट के रचनाकारों और साइट उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोग करने योग्यता, मुफ्त थीम के साथ कुछ-कुछ कमी हो सकती है। हालाँकि, यदि आपके पास वर्डप्रेस का उपयोग करने का सीमित अनुभव है तो यह आपके पक्ष में काम कर सकता है। मुक्त विषयों की सादगी, और सुविधाओं की कमी, अक्सर उन्हें त्वरित और आसान स्थापित करने के लिए बनाते हैं.

प्रीमियम थीम डेवलपर्स प्रभावशाली उपयोगिता के साथ थीम डिजाइन करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, दोनों फ्रंट और बैक एंड पर। जब आप अपनी साइट पर काम कर रहे हों तो प्रीमियम बैक-एंड प्रयोज्यता आपको बहुत समय और प्रयास बचाएगी। और महत्वपूर्ण रूप से यह आपको अनुकूलन प्रक्रिया का आनंद लेने में सक्षम करेगा। आपके आगंतुकों के लिए एक प्रभावी और सफल उपयोगकर्ता अनुभव साइट पर उपयोगकर्ता का समय बढ़ाएगा और आपकी साइट रूपांतरणों में सुधार करेगा.

शीर्ष टिप: आगंतुक उपयोगकर्ता अनुभव के लिए एक महसूस करने के लिए थीम डेमो देखें.

नि: शुल्क या प्रीमियम वर्डप्रेस थीम पर अंतिम विचार

गेट-गो से प्रीमियम थीम के लिए भुगतान करने के बारे में अभी भी अनिश्चित हैं? तब एक फ्रीमियम थीम आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। एक फ्रीमियम थीम एक मुफ्त थीम है जिसे किसी भी समय अपग्रेड किया जा सकता है। इसका मतलब यह है कि यदि भविष्य में किसी बिंदु पर, आप तय करते हैं कि आपको प्रीमियम थीम की उन्नत सुविधाओं और कार्यात्मकताओं की आवश्यकता है, तो आप आसानी से प्रीमियम संस्करण को स्वैप कर सकते हैं, वास्तव में एक नए विषय पर माइग्रेट किए बिना।.

अब आपके पास एक अच्छा विचार होना चाहिए कि मुफ्त और प्रीमियम वर्डप्रेस थीम क्या प्रदान करते हैं। आप जो भी विकल्प चुनते हैं, सुनिश्चित करें कि आप अपना शोध करते हैं। और हमेशा अपनी थीम को किसी प्रतिष्ठित स्रोत से डाउनलोड करें.

क्या आप अपने प्रोजेक्ट के लिए एक मुफ्त या प्रीमियम वर्डप्रेस थीम चुनेंगे? या एक फ्रीमियम थीम आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है? कृपया नीचे टिप्पणी में अपने विचार साझा करें.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me