वर्डप्रेस के साथ एक ऑनलाइन पोर्टफोलियो कैसे बनाएं

एक साथ एक पोर्टफोलियो रखना उन छात्रों के लिए महत्वपूर्ण है जो कुछ डिग्री कार्यक्रमों के लिए आवेदन कर रहे हैं या अपने करियर को तैयार करने के लिए तैयार हो रहे हैं। कई नियोक्ता या ग्राहक (या विश्वविद्यालय, यदि यह एक स्कूल कार्यक्रम के लिए है) काम पर रखने के लिए हायरिंग (या स्वीकृति) प्रक्रिया के हिस्से के रूप में पूछते हैं, क्योंकि यह उनके लिए एक तरीका है कि आप क्या करने में सक्षम हैं और किस प्रकार का काम करते हैं। पहले किया है। एक पोर्टफोलियो इन नमूनों को पेश करने और उन्हें दिखाने के लिए तैयार रखने का सबसे अच्छा तरीका है.


इस लेख में हम पोर्टफोलियो के लाभों पर ध्यान केंद्रित करने जा रहे हैं और पोर्टफोलियो का उपयोग करने के लिए वर्डप्रेस का उपयोग कर रहे हैं जो आपकी नौकरी को सफल बना देगा। तो चलो शुरू करते है!

क्यों एक ऑनलाइन पोर्टफोलियो है?

प्रौद्योगिकी में प्रगति और लगभग सभी लोग इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं, अधिक से अधिक छात्र अपने पोर्टफोलियो की इलेक्ट्रॉनिक प्रतियां ऑनलाइन रख रहे हैं, और यहां तक ​​कि उन्हें घर बनाने के लिए वेबसाइट भी बना रहे हैं। एक ऑनलाइन पोर्टफोलियो का उपयोग करके आप अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं।

  • ऑनलाइन पोर्टफोलियो आपकी समग्र ऑनलाइन उपस्थिति का हिस्सा बन जाते हैं, खासकर यदि आप अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर लिंक को शामिल करते हैं तो संभावित नियोक्ता, ग्राहक या ग्राहक आपके काम को आसानी से खोज सकते हैं जब वे आपके लिए खोज करते हैं.
  • अपनी साइट के लिए एक लिंक प्रदान करना आसान है, और आपको ईमेल अटैचमेंट या बड़े फैक्स भेजने के लिए फ़ाइल के आकार के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है.
  • आप अपने फिर से शुरू होने पर लिंक को शामिल कर सकते हैं, इसलिए काम पर रखने वाले प्रबंधकों को वास्तव में पता है कि वे आपके काम कहां पा सकते हैं.

एक ऑनलाइन पोर्टफोलियो होने से संभावित नियोक्ता को भी पता चलता है कि आप कम से कम एक कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं, और वेबसाइट कैसे काम करती हैं, इससे परिचित हैं। ऐसे समय में जब सभी उम्र और कौशल के लोग नौकरियों की तलाश कर रहे हैं, यह आपको अन्य आवेदकों पर एक फायदा दे सकता है.

WordPress के साथ शुरू हो रही है

अपने ऑनलाइन पोर्टफोलियो को बनाने के लिए वर्डप्रेस का उपयोग करना बहुत सरल है। यदि आपका पहले से ही WordPress.com के साथ एक खाता है, तो स्व-होस्ट किए गए WordPress.org पर स्विचिंग (या कम से कम एक नई साइट को जोड़ने) पर विचार करें – यह अनुकूलन के मामले में कहीं अधिक बहुमुखी है, और आपके पास इस बात पर अधिक नियंत्रण होगा कि कैसे आपकी साइट दिखती है और काम करती है.

भले ही आप वर्डप्रेस के लिए पूरी तरह से नए हों, हम सेल्फ-होस्टिंग की शुरुआत करने की सलाह देते हैं। एक छोटा मासिक होस्टिंग शुल्क और एक वार्षिक डोमेन पंजीकरण शुल्क है, लेकिन अतिरिक्त लागत और जिम्मेदारी आपके पोर्टफोलियो साइट पर पूर्ण नियंत्रण रखने के लायक है। एक बोनस पहलू भी है: अपने डोमेन नाम को पंजीकृत करने का मतलब है कि आपके पास .wordpress.com उपडोमेन नहीं है, इसलिए आपका वेब पता अधिक पेशेवर लगेगा।.

छात्रों के लिए लागत बहुत बड़ा कारक हो सकता है, इसलिए जैसा कि आप होस्टिंग कंपनियों पर शोध करते हैं, यह देखने के लिए जांचें कि क्या उनके पास छात्रों के लिए विशेष मूल्य निर्धारण है। Bluehost और SiteGround दो हैं जो छात्र योजनाओं की पेशकश करते हैं.

अपना डोमेन नाम (अपनी साइट का नाम) चुनते समय, अपने खुद के नाम का उपयोग करना सबसे अच्छा है – यह खोजों में प्रदर्शित होने की अधिक संभावना होगी। आप एक टैगलाइन का उपयोग करने पर विचार करना चाह सकते हैं, ताकि यह स्पष्ट हो सके कि आपकी साइट किस बारे में है.

एक पोर्टफोलियो वर्डप्रेस थीम का चयन करना

इसके बाद, अपनी साइट के लिए एक थीम चुनें। एक मूल ब्लॉग थीम संभवतः आपकी आवश्यकताओं को पूरा करेगी, लेकिन यदि आप अपना पोर्टफोलियो बनाना चाहते हैं तो आपके पास एक विषय होना चाहिए जो पोर्टफोलियो सामग्री को दिखाने के लिए डिज़ाइन किया गया हो। हमारे पास हमारे पसंदीदा पोर्टफोलियो थीम पोर्टफोलियो वर्डप्रेस थीम में से कुछ की एक सूची है.

मुफ्त थीम शुरू करने का एक शानदार तरीका है, लेकिन आम तौर पर आपके पास अतिरिक्त सुविधाएं या अनुकूलन विकल्प नहीं होते हैं जो आपको प्रीमियम थीम में मिलते हैं। यदि आप एक पेशेवर ऑनलाइन पोर्टफोलियो बनाना चाहते हैं, तो आपको अपने विषय के प्रो संस्करण (यदि लागू हो) या प्रीमियम थीम खरीदने के लिए अपग्रेड करने पर विचार करना चाहिए, जो $ 2 से $ 199 की कीमत में भिन्न हो सकता है। थीम को कई ऑनलाइन मार्केटप्लेस से खरीदा जा सकता है, जैसे कि थीमफॉरस्ट, क्रिएटिव मार्केट, स्टूडियोप्रेस, थीम बीन्स, सुरुचिपूर्ण थीम्स और इतने सारे अन्य.

यहाँ हमारे पसंदीदा में से कुछ हैं:

कुल बॉक्सर पोर्शियल वर्डप्रेस थीम डेमो

संपूर्ण इसका उपयोग, शक्तिशाली विकल्प और लचीलेपन में आसानी के कारण हमारा शीर्ष विकल्प है। हालांकि यह विषय एक बहु-उद्देश्य ड्रैग एंड ड्रॉप थीम है, जिसमें अंतर्निहित पोर्टफोलियो आपके काम का ऑनलाइन संग्रह बनाने के लिए इसे महान बनाता है। और वहाँ से चुनने के लिए बहुत सारे डेमो हैं जिनका उपयोग आप आरंभ करने के लिए कर सकते हैं.

प्याज पोर्टफोलियो वर्डप्रेस थीम

प्याज Shindiri स्टूडियो द्वारा कई लेआउट के साथ एक हड़ताली पोर्टफोलियो विषय है। अपनी परियोजनाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक ग्रिड, चिनाई ग्रिड, चिपचिपा या एजेंसी शैली पोर्टफोलियो चुनें.

मेसा मुक्त वर्डप्रेस थीम

मेसा एक मुफ्त चिनाई लेआउट ब्लॉगिंग थीम है जिसे आसानी से एक ऑनलाइन पोर्टफोलियो के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। छवियों, दीर्घाओं, ऑडियो, वीडियो और उद्धरणों के समर्थन के साथ यह थीम आपके मीडिया को ऑनलाइन प्रदर्शित करने का एक शानदार तरीका है.

वोंग पोर्टफोलियो - उत्तरदायी पोर्टफोलियो वर्डप्रेस थीम

उत्तर Array थीम्स से ऑनलाइन पोर्टफोलियो बनाने के लिए एक शानदार विकल्प है। इस विषय में वह सब कुछ है जो आपको एक उपयोगी ब्लॉग, आश्चर्यजनक पोर्टफोलियो और आसान पृष्ठों (अभिलेखागार, संपर्क और पूर्ण-चौड़ाई) सहित काम करने के लिए अपने शरीर को प्रस्तुत करने के लिए चाहिए.

गैलरी प्रो थीम

गैलरी प्रो यदि आप जेनेसिस फ्रेमवर्क का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो स्टूडियोप्रेस एक बढ़िया विकल्प है। यह स्वच्छ, न्यूनतम और निश्चित रूप से आधुनिक विषय आपके बायो और आपके पोर्टफोलियो को आपकी वर्डप्रेस साइट पर जोड़ने का एक आसान तरीका है.

अनानास मुफ्त वर्डप्रेस थीम

अनानास एक स्वच्छ सिंगल कॉलम लेआउट के साथ एक सरल मुफ्त ब्लॉगिंग थीम है। इस विषय का न्यूनतम डिज़ाइन आपके नवीनतम कार्य को प्रदर्शित करने के लिए एकदम सही है, क्योंकि आप इसका उत्पादन करते हैं, और चूंकि विषय कई मीडिया प्रारूपों (छवि, ऑडियो, वीडियो, उद्धरण) का समर्थन करता है और इसमें मूल डिज़ाइन विकल्प शामिल हैं, जिनसे आप अपने काम को चमक सकते हैं.

एक पोर्टफोलियो प्लगइन का उपयोग करना

एक अन्य विकल्प, यदि आप किसी भी पोर्टफोलियो थीम की तरह नहीं हैं, तो एक पोर्टफोलियो प्लगइन जोड़ना है। वर्डप्रेस रिपॉजिटरी में एक टन मुफ्त पोर्टफोलियो प्लगइन्स हैं जो आप लगभग किसी भी विषय में एक पोर्टफोलियो जोड़ने के लिए उपयोग करते हैं। एक प्लगइन जोड़ने के लिए, पर जाएं प्लगइन्स अपने व्यवस्थापक मेनू में और क्लिक करें नया जोड़ें अपने नि: शुल्क विकल्प ब्राउज़ करने के लिए.

बहुत सारे महान प्रीमियम पोर्टफोलियो प्लगइन्स भी हैं, जिनमें उनके मुफ्त समकक्षों की तुलना में अधिक विशेषताएं और कार्यक्षमता हैं। हमने पहले पोर्टफोलियो वर्डप्रेस प्लगइन्स के बारे में बात की थी, लेकिन अगर आपको इसमें चूक हुई है तो ये हमारे कुछ फेव प्लगइन्स हैं:

आवश्यक ग्रिड पोर्टफोलियो वर्डप्रेस प्लगइन

आवश्यक ग्रिड themepunch द्वारा शीर्ष बेच पोर्टफोलियो प्लग इन में से एक है, और अच्छे कारण के साथ। इस प्लगइन के साथ आप पोर्टफोलियो ग्रिड की कोई भी शैली बना सकते हैं, जिसमें आप सम्मिलित लेआउट, पंक्तियों और स्तंभों के विकल्प, सामग्री स्रोत, एनिमेशन, पूर्व लोडर, खाल, कस्टम रंग और बहुत कुछ का उपयोग कर सकते हैं।

मीडिया ग्रिड पोर्टफोलियो वर्डप्रेस प्लगइन

मीडिया ग्रिड एलसी वेब द्वारा एक शानदार विकल्प है जो आपको असीमित लेआउट देता है। अपने ग्रिड, फ़ोटो, लिंक और ऑडियो फ़ाइलों को पूरी तरह उत्तरदायी ग्रिड में व्यवस्थित करने के लिए विज़ुअल ग्रिड बिल्डर का उपयोग करें.

इंस्टाग्राम जर्नल पोर्टफोलियो वर्डप्रेस प्लगइन

इंस्टाग्राम जर्नल सी नदियों द्वारा एक अद्वितीय पोर्टफोलियो प्लगइन है जो आपके पोर्टफोलियो छवियों को खींचता है, जिनमें से अधिकांश हम पहले से ही उपयोग करते हैं – इंस्टाग्राम। अपने वर्तमान प्रोजेक्ट्स की चल रही तस्वीरों को स्नैप करें और उन्हें इस प्लगइन के साथ वेबसाइट पोर्टफोलियो में जोड़ें!

अपनी सामग्री चुनना

इससे पहले कि आप अपने पोर्टफोलियो में सामग्री जोड़ना शुरू करें, सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप क्या शामिल करना चाहते हैं! चूंकि आपने अभी तक अपने क्षेत्र में बहुत अधिक पेशेवर काम नहीं किया है, इसलिए अकादमिक कागजात, वर्ग परियोजनाओं या प्रस्तुतियों और आपके द्वारा किए गए किसी भी सामुदायिक सेवा परियोजनाओं का उपयोग करना ठीक है। यदि आपके पास एक रिज्यूम या सीवी है तो आप उसके लिए भी एक पेज बनाना चाहते हैं.

उन नमूनों को शामिल करने का प्रयास करें जो आपके द्वारा दर्ज किए जा रहे क्षेत्र के लिए प्रासंगिक हैं। यदि आप एक लेखक हैं, तो लेखन परियोजनाओं और प्रकाशनों का उपयोग करें। यदि आप एक कलाकार या इंजीनियर हैं, या यदि आप बढ़ईगीरी जैसे व्यापार में हैं, तो आपके द्वारा डिज़ाइन की गई, बनाई गई, निर्मित या तय की गई चीज़ों की छवियां अपलोड करें। वैज्ञानिक प्रयोगशाला रिपोर्ट प्रदान कर सकते हैं। लेखाकारों में वित्तीय रिपोर्ट और विश्लेषण शामिल हो सकते हैं। तुम्हें नया तरीका मिल गया है.

जब आप अपने काम के नमूने जोड़ते हैं, तो कुछ संदर्भ प्रदान करने के लिए प्रत्येक का एक संक्षिप्त विवरण लिखें। आप यह बताना चाहते हैं कि परियोजना क्या थी और यह कैसे प्रदान की गई (या प्रदान करेगी) किसी को लाभ देती है या अन्यथा क्षेत्र में योगदान करती है। अपलोड किए गए दस्तावेज़ के लिंक के साथ यहां एक सरल उदाहरण है:

worksampledescription

आपके द्वारा अपलोड किए गए नमूनों की संख्या से बहुत अधिक पागल न हों। आपका पोर्टफोलियो आपके बढ़ने के साथ-साथ बढ़ता जाएगा, इसलिए आपको ऐसा महसूस नहीं होगा कि आपको टन भरने वाले की जरूरत है। अपनी सर्वश्रेष्ठ परियोजनाओं को चुनें, 10-15 काफी है, और उन्हें प्रोजेक्ट प्रकार के अनुसार वर्गीकृत करें। इससे नियोक्ताओं को प्रासंगिक नमूने खोजने में आसानी होगी.

नमूने अपलोड करना

अपने कार्य के नमूनों को वर्डप्रेस पर अपलोड करना कठिन नहीं है, लेकिन इसमें शामिल समय और प्रयास की मात्रा आपके नमूनों के प्रारूप के आधार पर भिन्न हो सकती है। यदि आपके पास इलेक्ट्रॉनिक प्रतियां या चित्र हैं, तो आप सभी सेट हैं। यदि आप नहीं करते हैं, तो आपको कुछ हासिल करने की आवश्यकता है.

पीडीएफ फाइलों के रूप में कागजात, रिपोर्ट और मुद्रित फोटो की हार्ड कॉपी स्कैन की जा सकती है। चित्रों या मूर्तियों जैसे भौतिक वस्तुओं की डिजिटल तस्वीरें लें। संगीत और वीडियो को डिजिटल स्वरूपों में रिकॉर्ड या संपादित किया जा सकता है। जो भी आप अपलोड करने का चयन करते हैं, सुनिश्चित करें कि फ़ाइलें काम के नमूनों के लिए समर्पित स्थान में सहेजी गई हैं, इसलिए आपको पता है कि उन्हें कहां खोजना है.

एक बार जब आप अपनी डिजिटल प्रतियां तैयार कर लेते हैं, तो इसे अपलोड करने का समय आ गया है! अपने वर्डप्रेस खाते में प्रवेश करें और अपने व्यवस्थापक पृष्ठ पर जाएं। अपनी मीडिया लाइब्रेरी पर नेविगेट करें और चुनें नया जोड़ें:

मीडिया जोड़ो

अपलोड न्यू मीडिया स्क्रीन पर, आप बस बॉक्स में फ़ाइलों को खींच सकते हैं और छोड़ सकते हैं, या आप बॉक्स पर क्लिक कर सकते हैं फ़ाइलें चुनें अपलोड करने के लिए फ़ाइलों के लिए ब्राउज़ करने के लिए बटन.

अपने पोर्टफोलियो में नमूने जोड़ना

अब जब आपके पास आपकी थीम या प्लगइन स्थापित हो गया है और आपके नमूने (और किसी भी अन्य फ़ाइलें) अपलोड किए गए हैं, तो आप अपने कार्य को अपने पोर्टफोलियो में जोड़ सकते हैं। व्यवस्थापक में, पोर्टफ़ोलियो पृष्ठ पर जाएँ और क्लिक करें नया जोड़ें. इससे टेक्स्ट एडिटर खुल जाएगा.

newportfoliopost

अधिकांश थीम और प्लगइन्स के लिए, एक नया पोर्टफोलियो पोस्ट जोड़ना उतना ही आसान है जितना कि ब्लॉग पोस्ट को जोड़ना। अधिकांश पोर्टफोलियो के लिए आप सामान्य की तरह पोस्ट शीर्षक, विवरण और चित्रित छवि जोड़ेंगे। लेकिन आपके पास स्थान, दिनांक, संदर्भ आदि के लिए अपने नमूने के बारे में अतिरिक्त जानकारी दर्ज करने के लिए अतिरिक्त फ़ील्ड उपलब्ध हो सकते हैं। पोर्टफोलियो के साथ कुछ विषय, जैसे कुल, यहां गैलरी मेटाबॉक्सीज़ भी शामिल हो सकते हैं जहाँ आप अपनी पोस्ट के लिए अपनी गैलरी या स्लाइडर छवियों को अपलोड कर सकते हैं।.

गैलरी-मेटा-बॉक्स

एक बार जब आप की जरूरत की सभी जानकारी भर दी जाती है, तो प्रकाशित करें पर क्लिक करें। टा-दा! आपने अब अपने वर्डप्रेस पोर्टफोलियो में सफलतापूर्वक काम का नमूना जोड़ लिया है। प्रत्येक नमूने के लिए इन चरणों को दोहराएँ जो आप जोड़ना चाहते हैं.


नौकरी या शैक्षणिक कार्यक्रमों के लिए आवेदन करते समय एक अच्छा प्रभाव बनाने के लिए एक पोर्टफोलियो में अपना सर्वश्रेष्ठ कार्य प्रस्तुत करना महत्वपूर्ण है। एक ऑनलाइन पोर्टफोलियो का उपयोग करने से आपको अपने आप को और भी अलग स्थापित करने में मदद मिलेगी और एक व्यापक दर्शक तक पहुंच सकेगी – और वर्डप्रेस ऐसा करने के लिए सबसे अच्छे साधनों में से एक है। एक भयानक पोर्टफोलियो को एक साथ रखने के लिए संसाधनों का भार है, इसलिए मज़े करें!

क्या आपने पहले एक ऑनलाइन पोर्टफोलियो बनाया है? क्या आप एक बनाने के बारे में सोच रहे हैं? अपने सुझाव साझा करें या नीचे टिप्पणी में कोई भी प्रश्न पूछें!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me