“सुंदर” और उपयोगकर्ता के अनुकूल के बीच की दुविधा: परफेक्ट वर्डप्रेस थीम कैसे चुनें

जिन दिनों सुंदर विषय होने के कारण वेब-जंगल में बाहर खड़े होने के लिए पर्याप्त था। वर्डप्रेस की भारी वृद्धि, बहुत सारे नए, प्रतिभाशाली डेवलपर्स के साथ अच्छे दिखने वाले विषयों के टन का निर्माण करते हैं, जो हमें एक बड़े बजट के बिना एक सुंदर वेबसाइट बनाने में सक्षम बनाता है, और कई घंटे सीखने के डिज़ाइन को खर्च किए बिना सुनिश्चित करता है। उसका.


आज, एक छाप बनाने के लिए, थीम को न केवल आंखों पर आसान होना चाहिए, बल्कि उपयोग करने के लिए सहज होना चाहिए। अच्छी खबर यह है कि इसके लिए व्यापार-बंद होना जरूरी नहीं है। कई मामलों में, उपयोगकर्ता मित्रता बस पहले से ही एक सुंदर विषय की तारीफ करती है, और आपकी वेबसाइट पर हर स्तर पर एक पूर्ण आनन्द का दौरा करती है.

लेकिन जब आप उपयोगकर्ता मित्रता के बारे में सोचते हैं, तो यह सोचना आसान है कि यह कुछ जटिल है, और बड़ी वेबसाइटों के लिए महंगा है, जैसे कि फेसबुक और यूट्यूब। लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए। उपयोगकर्ता मित्रता का मतलब हो सकता है

क्या एक थीम उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाता है?

सावधानी के विपरीत, भले ही कोई विषय उपयोगकर्ता के अनुकूल हो या न हो, वह कुछ ऐसा नहीं है जिसे आप अपनी सौंदर्य पसंद के आधार पर तय करते हैं (जो आपके दर्शकों से अलग हो सकता है)। यह कुछ ऐसा है जिसे आप अपने (भविष्य के) दर्शकों को ध्यान में रखकर तय करते हैं.

एक विषय उपयोगकर्ता के अनुकूल है यदि:

  • यह आपके दर्शकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण / प्रासंगिक सामग्री को प्रभावी ढंग से प्रदर्शित करता है.
  • डिजाइन साफ ​​और सहज है.
  • विषय शैली और इमेजरी आपकी वेबसाइट के लिए प्रासंगिक है। (या इसके विपरीत, यह पर्याप्त तटस्थ है कि यह सामग्री को अपने लिए बोलने की अनुमति देता है।)

यह एक बोनस भी है यदि थीम में ऐसी विशेषताएं हैं जो उस समर्थन का समर्थन करती हैं जो आप भविष्य में वेबसाइट के साथ करना चाहते हैं। (यह महत्वपूर्ण डाउनटाइम के बिना नए तत्वों को सक्षम करने के लिए संभव बनाता है। और निश्चित रूप से, किसी भी डाउनटाइम को आपके समर्पित दर्शकों के लिए झुंझलाहट हो सकती है।) सीधे शब्दों में कहें, अगर यह आपको संवाद करने में मदद करता है कि आप और अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करना चाहते हैं, तो एक विषय। उपयोगकर्ता के अनुकूल है.

उदाहरण के लिए, यदि आप एक फोटोग्राफर हैं, तो अपनी पोर्टफोलियो वेबसाइट पर एक मानक व्यवसाय विषय का उपयोग करके गलत संदेश भेज सकते हैं। (बेशक, आपके मुख्य ग्राहक कॉर्पोरेट प्रकार हैं जो घर पर सबसे ज्यादा महसूस करते हैं जब एक वेबसाइट जो पृष्ठभूमि छवि के रूप में सूट में लोगों को मुस्कुरा रही है, तो मैं कहूंगा कि आपके पास सही विचार है।) एक और भी स्पष्ट उदाहरण है, कैसे। आप शायद डिजाइनर माल पर सौदों के बारे में अपनी वेबसाइट पर एक गैर-लाभकारी विषय का उपयोग न करें.

लेकिन निश्चित रूप से यह इससे अधिक सूक्ष्म हो सकता है। ज्यादातर मामलों में, यह बहुत अधिक सूक्ष्म है। उदाहरण के लिए, वहाँ कई पोर्टफोलियो विषय हैं जो बहुत अच्छे लगते हैं। उन लोगों में से जो अभी तक दाशो, यिन और यांग और हमारे अपने सुरुचिपूर्ण मुक्त विषय के लिए जाते हैं, सभी न्यूनतम पोर्टफोलियो विषयों के बेहतरीन उदाहरण हैं (नीचे खुद देखें).

Daisho (मुखपृष्ठ मोड)

Daishoportfoliotheme

यिन यांग

yinandyangportfoliotheme

शिष्ट

elegantportfoliotheme

पहले निरीक्षण में, वे कई स्तरों पर समान हैं। सरल, स्वच्छ और सुंदर। लेकिन वे अपने महत्वपूर्ण मतभेदों के बिना नहीं हैं। यिन और यांग दृश्य सामग्री पर भारी प्राथमिकता की अनुमति देते हैं, कहने के लिए इष्टतम, एक फोटोग्राफर या डिजाइनर, लेकिन एक कॉपीराइटर के लिए इतना इष्टतम नहीं है। इसके विपरीत, Daisho (होमपेज मोड में) पाठ पर भारी ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है, यह एक उत्पाद या सेवा के लिए आदर्श बनाता है जो विशुद्ध रूप से दृश्यों के माध्यम से प्रतिनिधित्व करना कठिन है।.

वह सामग्री जो सबसे अच्छा प्रतिनिधित्व करती है जो आप करते हैं वह प्राथमिकता होनी चाहिए। चाहे वह वीडियो हो, छवि पोर्टफोलियो हो या स्वयं लेखन। (ब्लॉग और अन्य वेबसाइटों के लिए समान सिद्धांत।)

जब यह आता है कि कोई विषय कितना साफ और सहज है, तो आपको निर्णय लेने के लिए मजबूर किया जाएगा। अंगूठे के एक सामान्य नियम के रूप में, आप चाहते हैं कि कुछ विकल्प और विक्षेप हो जो आपकी वेबसाइट के मुख्य फोकस से ध्यान हटा सकते हैं। यदि आप पाते हैं कि विषय आपको उन कार्यों को लेने के लिए आमंत्रित करता है जिन्हें आप एक आगंतुक लेना चाहते हैं … उदाहरण के लिए, एक पोर्टफोलियो की जाँच करें, या किसी विशेष सेवा के बारे में अधिक पढ़ें, तो आपके पास एक कीपर हो सकता है.

जब संदेह में: एक सरल और साफ थीम के लिए जाएं

यदि आप अभी तक विषय के बारे में निश्चित नहीं हैं, या आप भविष्य में कई दिशाओं में से एक में वेबसाइट ले सकते हैं, तो कुछ साफ, सरल, तटस्थ चुनें। इस तरह, आप विषय और लोगो में छोटे या यहाँ तक कि स्मारक परिवर्तन कर सकते हैं, लेकिन एक ही विषय का उपयोग करते रहें। (“नया स्वरूप” बनाना अविश्वसनीय रूप से पीड़ारहित है।)

जब मैं सरल कहता हूं, तो मैं डिजाइन की बात कर रहा हूं, जरूरी नहीं कि विषय की क्षमताएं। इन दिनों मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत कम से कम, इसे मोबाइल के साथ-साथ वेब के लिए भी अनुकूलित किया जाना चाहिए। (यह आमतौर पर उत्तरदायी होने के रूप में संदर्भित किया जाता है। एक शब्द जिसे आप तलाश करना चाहते हैं।) यदि आप एक साधारण ब्लॉग से शुरुआत करना चाहते हैं, लेकिन भविष्य में एक शानदार दिखने वाला सेवा पृष्ठ बनाने का विकल्प चाहते हैं, एक ऐसा विषय चुनना, जो बल्ले से दोनों का समर्थन करता है, आपको भविष्य में सिरदर्द, कुछ घंटे, और संभवतः नकदी का एक दांव भी बचा सकता है.

आप उदाहरण के लिए हमारे बहुत कुल के साथ जा सकते हैं, जो कि उत्तरदायी है, एक सुंदर ब्लॉग लेआउट है, साथ ही जब आप उन लैंडिंग पृष्ठों का निर्माण करना चाहते हैं तो एक पेज बिल्डर.

लेकिन आप सोच रहे होंगे क्यों क्या आपको कुछ सरल चुनना चाहिए आपने देखा होगा कि वेब डिज़ाइन की बात आती है, तो इन दिनों कुछ अतिसूक्ष्म उछाल है। लोगो का सरलीकरण हो रहा है। 3 डी ऑब्जेक्ट और बटन फिर से फ्लैट हो रहे हैं। बड़े ब्रांड वेबसाइट के पुन: डिज़ाइनों को लागू करते हैं, जो कलात्मक समाधानों और फैंसी एनिमेशनों की अवहेलना करते हैं, और इसके बजाय सादगी और उपयोगिता पर ध्यान केंद्रित करते हैं.

शायद यह शोध के कारण है, और इसे सरल = बेहतर दिखना कहते हैं लोगों के बहुमत के लिए। एक वेबसाइट जितनी अधिक जटिल होती है, यह पहली यात्रा में अंतिम उपयोगकर्ता के लिए उतनी ही आकर्षक होती है। (इसका मतलब यह नहीं है कि लोगों को एक रीडिज़ाइन के दौरान परिवर्तन पर गंजा नहीं होना चाहिए।)

इसके अलावा, अपने आप को साधारण विषयों तक सीमित करना आपको वास्तव में उन हजारों में से किसी एक को चुनने में मदद कर सकता है जो थोड़ा आसान है। और आपके द्वारा बचाए गए समय को बेहतर उपयोग के लिए रखा जा सकता है (जैसे कि आपकी भयानक नई वर्डप्रेस साइट के लिए सामग्री बनाना).

क्या आपका चुना थीम चेक आउट होता है?

इससे पहले कि आप अंत में एक विषय खरीदने (या बस स्थापित) करने का निर्णय लें, कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको आपके सामने देखना चाहिए

  • क्या यह आज तक है??
  • क्या यह सक्रिय समर्थन प्रदान करता है?
  • क्या यह बग फ्री है?
  • क्या इससे निपटना परेशानी है?

यदि आप WordPress.org निर्देशिका या Themeforest बाज़ार का उपयोग कर रहे हैं, तो आप इनमें से अधिकांश चीज़ों का पता लगा सकते हैं, और दूसरों पर अच्छा नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं, बेहद आसानी से.

क्या यह आज तक है??

यदि आपकी थीम अप डेट नहीं है, तो इसमें सुरक्षा छेद हो सकते हैं, या वर्डप्रेस के नवीनतम संस्करण के साथ संगतता की कमी हो सकती है। बाद वाला आपको संगत प्लगइन्स खोजने में एक कठिन समय देगा, (या पुराने संस्करणों के साथ आपको छोड़ देगा जिनकी कार्यक्षमता कम है, या यहां तक ​​कि सुरक्षा मुद्दे भी हैं)। नवीनतम थीम अपडेट को दाईं ओर सूचीबद्ध किया गया है, वर्डप्रेस निर्देशिका में update पूर्वावलोकन ’बटन के तहत.

dateupdatedwordpress

और थीमफ़ेस्ट पर राइट साइडबार में थोड़ा और नीचे.

dateupdated

यदि आप सही विषय पाते हैं, और यह सिर्फ इतना पुराना हो जाता है, तो आपको क्या करना चाहिए? हस समय यह होता रहता है। एक डेवलपर / डिज़ाइनर एक अंडर-सराहना की गई कृति बनाएगा, और इस पर ध्यान देना बंद कर देगा क्योंकि यह सिर्फ इसके साथ फील करने के लिए उनके समय के लायक नहीं है। और कौन उनको दोषी ठहरा सकता है? इस तरह की थीम के लिए जाना लुभावना हो सकता है। खासकर तब से जब कई अन्य वेबसाइट इसका इस्तेमाल नहीं कर रही हैं.

अंगूठे के एक सामान्य नियम के रूप में, पुराने विषयों से दूर रहने का एक अच्छा विचार है जो लंबे समय तक अपडेट नहीं किए गए हैं। सबसे पहले, वे वर्डप्रेस के नवीनतम संस्करण के साथ बिल्कुल भी कार्य नहीं कर सकते हैं। या शायद कुछ नए कार्यों का समर्थन नहीं किया गया है। लेकिन वास्तव में, सबसे खराब स्थिति यह है कि यह काम करता है, जब तक कि वर्डप्रेस का अगला अपडेट इसे बेकार नहीं करता है, और आपको एक नया खोजने के शीर्ष पर अपनी सक्रिय साइट पर बदलते विषयों से निपटना होगा।.

लेकिन अगर आप वास्तव में एक पुराने विषय के साथ प्यार में हैं, तो आप तर्क दे सकते हैं: “वर्डप्रेस के पुराने संस्करण का उपयोग क्यों न करें जो इसके साथ काम नहीं करता है?” और मेरा उत्तर आपको “वर्डप्रेस बग फिक्स” को आमंत्रित करने के लिए होगा, और आपको याद दिलाता है कि प्लगइन्स के साथ संगतता भी एक मुद्दा बन सकती है। अपने आप को संभव सिरदर्द बचाओ, और दूर रहो.

क्या यह सक्रिय समर्थन प्रदान करता है?

WordPress.Org के लिए आप सामने वाले पृष्ठ पर संख्याओं से एक अच्छा संकेत प्राप्त कर सकते हैं जो दिखाता है कि कितने समर्थन अनुरोधों का जवाब मिलता है, लेकिन यह हमेशा एक बहुत सटीक चित्रण नहीं है। टिकटों में से कुछ डुप्लिकेट हो सकते हैं, या इंस्टॉलेशन के कारण कोई समस्या हो सकती है और न ही थीम, या खतरा लेखक केवल सहायता प्राप्त करने के बाद इसे हल करना भूल सकता है।.

थीमफ़ॉरेस्ट पर, आपको टिप्पणियों की जांच करनी चाहिए, और शरीर के पाठ में समर्थन के बारे में उल्लेखों की तलाश में भी रहना चाहिए। उदाहरण के लिए यिन और यांग के बिक्री पृष्ठ पर, प्रतिलिपि के अंत में एक समर्पित समर्थन मंच का वास्तव में उल्लेख है.

क्या यह बग फ्री है?

सिद्धांत रूप में, WordPress.org निर्देशिका और Themeforest बाज़ार में थीम बग मुक्त होनी चाहिए, क्योंकि समावेश की अनुमति देने से पहले थीम कोड की समीक्षा की जाती है। लेकिन व्यवहार में, त्रुटि के लिए मानव क्षमता के कारण (विशेषकर जब यह कोड की समीक्षा करने वाले लोगों की अधिकता की बात आती है), कुछ अपवाद हैं.

विषय की अखंडता की एक सामान्य छाप प्राप्त करने का एक तरीका, टिप्पणियों और समीक्षाओं के माध्यम से परिश्रम से जाना है और देखें कि क्या एक परेशान बग का प्रत्यक्ष उल्लेख है जो परिणामस्वरूप हल नहीं हुआ, आप बेहतर हो सकते हैं पूरी तरह से विषय (यदि कुछ मामूली बगों का उल्लेख है, और लेखक जल्दी से प्रतिक्रिया करता है, और सुधारों को लागू करता है, तो यह आमतौर पर एक बुरे के बजाय एक अच्छा संकेत होगा …).

यह एक परेशानी से निपटने के लिए है?

हालांकि टिप्पणी / समीक्षा फिर से जानकारी के लिए एक स्रोत है, मैं उन लोगों द्वारा पूर्ण-लंबाई समीक्षाओं की तलाश करने की सलाह दूंगा जो जानते हैं कि वे क्या कर रहे हैं। इसके कुछ कारण हैं सबसे पहले किसी की तकनीकी साक्षरता को एक-तीन वाक्य टिप्पणी / समीक्षा द्वारा आंकना कठिन हो सकता है। इसमें उन अपेक्षाओं के बारे में भी कुछ नहीं बताया गया है, जिनका अर्थ है कि इस तरह की छोटी टिप्पणियाँ भ्रामक हो सकती हैं। यदि आप टिप्पणियों द्वारा कड़ाई से जाने का निर्णय लेते हैं, या कोई समीक्षा नहीं है, तो आपको टिप्पणीकार की तकनीकी साक्षरता, उनकी अपेक्षाओं के बारे में कुछ निर्णय कॉल करने होंगे, और यह आपके स्वयं के समान है या नहीं।.

यदि इस बिंदु पर आप इस विषय पर चिंता कर रहे हैं कि क्या यह किसी विषय पर इस प्रयास को खर्च करने के लायक है या नहीं, तो इस पर विचार करें, आपकी वेबसाइट LOOKS वास्तव में वास्तविक सामग्री की तुलना में किसी भी पहली धारणा के लिए अधिक महत्वपूर्ण है। और यह भी कि, अब आप जितनी मेहनत करेंगे, आपको उतनी ही चिंता करनी पड़ेगी, और जितना अधिक आप लेखन, डिजाइनिंग या फोटोग्राफिंग पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। यदि आपको कुछ प्रेरणा की आवश्यकता है, तो आप हमारी कुछ थीम सिफारिशों को यहाँ देख सकते हैं.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me