अपनी वेबसाइट की जरूरतों के लिए सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस प्लगइन चुनना

कैसे सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस प्लगइन का चयन करने के लिए

भव्य या तेजस्वी लेबल नहीं हैं जो आप वर्डप्रेस पर आसानी से पिन कर सकते हैं। लेकिन जो इसे रोमांचक और आकर्षक बनाता है, वह वास्तव में विशाल संख्या में प्लगइन्स हैं जो प्लेटफ़ॉर्म के कार्यों का जबरदस्त विस्तार करते हैं। किसी भी फ़ंक्शन के बारे में सोचें जो आप चाहते हैं कि वर्डप्रेस बाहर ले जाए। संभावना है कि उस फ़ंक्शन के लिए कई प्लगइन्स उपलब्ध होंगे.


जब प्लगइन्स की बात आती है तो वर्डप्रेस उपयोगकर्ता वास्तव में चुनाव के लिए खराब हो जाते हैं। तिथि के अनुसार, वर्डप्रेस प्लगइन रिपोजिटरी पर कुल प्लगइन गणना कुल 1,291,557,880+ डाउनलोड के साथ 45,000 को छू रही है। इन नंबरों में तीसरे पक्ष द्वारा लगाए गए कई मुफ्त और प्रीमियम प्लगइन्स शामिल नहीं हैं.

इन सभी विकल्पों के साथ आप शायद कुछ (या अधिक) स्थापित करना चाहते हैं। कुछ बिंदु पर आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं – वर्डप्रेस पावर्ड वेबसाइट पर आपको कितने प्लगइन स्थापित करने चाहिए? यदि आपके पास इसका समर्थन करने के लिए सर्वर संसाधन हैं, तो आप वास्तव में कर सकते हैं जितने चाहें उतने क्वालिटी के प्लग इन इंस्टॉल करें. यदि प्लगइन्स को साफ़-साफ़ कोडित किया गया है और PHP को पर्याप्त मेमोरी आवंटित की गई है, तो आपको किसी भी समस्या में नहीं चलना चाहिए। लेकिन एक खराब कोडित प्लगइन आपके सर्वर को नीचे ला सकता है – चाहे आपके पास दो प्लग इन हों या बीस। यहाँ उत्तर मात्रा से अधिक गुणवत्ता वाला है.

एक आसान नियम आपको यह सुनिश्चित करने के लिए पालन करना चाहिए कि प्लगइन्स आपकी साइट को धीमा नहीं करता है उन प्लगइन्स को निष्क्रिय करें जिनका आप उपयोग नहीं कर रहे हैं. निष्क्रिय प्लगइन्स सर्वर स्थान पर कब्जा कर लेते हैं लेकिन रैम, बैंडविड्थ या PHP का उपभोग नहीं करते हैं। यह सरल कदम आपकी साइट की गति में कुछ मिलीसेकंड जोड़ सकता है.

अधिकांश प्लगइन्स स्वतंत्र रूप से विकसित किए गए हैं और उपयोगी हैं यदि वे अच्छी तरह से कोडित हैं। लेकिन खराब कोडित प्लगइन्स जिसमें लेखक से निरंतर समर्थन की कमी होती है, या प्लगइन जो वर्डप्रेस संस्करणों, थीम या अन्य प्लगइन्स के साथ असंगत हैं, आपकी साइट के लिए विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं। वे एक साइट को सुस्त या यहां तक ​​कि दुर्घटना का कारण बन सकते हैं, त्रुटियों का कारण बन सकते हैं या मेमोरी स्पेस में खा सकते हैं या परिणामस्वरूप सफेद स्क्रीन मौत का कारण बन सकते हैं.

प्लगइन्स चुनने के लिए चेकलिस्ट

प्लगइन्स के माध्यम से सॉर्ट करते समय अपने आप को कुछ जमीनी नियम निर्धारित करना हमेशा अच्छा होता है। इस तरह, आप बहुत अधिक प्लगइन्स के साथ अपनी साइट पर नहीं जा सकते हैं और अपनी साइट को भीड़ सकते हैं। नए प्लगइन स्थापित करने से पहले ध्यान में रखने के लिए कुछ सरल दिशानिर्देश दिए गए हैं:

1. प्लगइन सुविधाओं की एक इच्छा सूची बनाओ

अपनी कार्य सूची की आवश्यकता सूची को उस क्रम में लिखिए, जो आपके लिए महत्वपूर्ण है। उन सभी कार्यों को शामिल करें जिन्हें आप प्लगइन के साथ “शीर्ष पर रहते हुए” बिना काम नहीं कर सकते हैं, सूची में नीचे आने के बाद दूसरों के द्वारा।.

चेकलिस्ट

कुछ कार्य हैं आवश्यक सभी वेबसाइटों के लिए – जैसे बैकअप, एसईओ और स्पैम सुरक्षा। ये आपकी सूची में सबसे ऊपर होना चाहिए और जहाँ आप अपनी प्लगइन खोज शुरू करते हैं, क्योंकि वे दिन-प्रतिदिन के वेबसाइट संचालन के लिए महत्वपूर्ण हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कहां से शुरू करें, तो कोई डर नहीं है। इस लेख के अंत में मैंने इन महत्वपूर्ण कार्यों को करने के लिए कुछ सर्वश्रेष्ठ प्लगइन्स सूचीबद्ध किए हैं.

इसके अलावा, आप कुछ भी स्थापित करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपके द्वारा थीम या होस्टिंग द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं को दोबारा जांच लें। उदाहरण के लिए यदि आप WPEngine प्रबंधित वर्डप्रेस होस्टिंग का उपयोग करते हैं तो आपको कैशिंग प्लगइन की आवश्यकता नहीं होती है, और यदि आपने सोशल शेयरिंग, टाइपोग्राफी विकल्प और स्लाइडर्स जैसे कुल वर्डप्रेस थीम सुविधाओं को स्थापित किया है, तो सभी शामिल हैं.

2. अपना प्लगइन खोज प्रारंभ करें

जब आप एक प्लगइन की तलाश कर रहे हैं, तो आप संभवतः मुफ्त और प्रीमियम विकल्पों में आएंगे। नि: शुल्क विकल्प आमतौर पर शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है क्योंकि उन्हें कोई निवेश की आवश्यकता नहीं होती है। के लिये मुफ्त प्लगइन्स सबसे अच्छा स्रोत है वर्डप्रेस प्लगइन रिपोजिटरी. हजारों विकल्प हैं, सभी मुफ़्त हैं, इसलिए यह एक शानदार शुरुआती बिंदु है। प्रस्तुतियाँ कोडिंग, वर्डप्रेस संगतता और लेखक अपडेट के लिए उच्च मानकों के लिए आयोजित की जाती हैं। खोज को आसान बनाने के लिए प्लगइन्स को भी टैग और वर्गीकृत किया गया है। संभव प्लगइन्स की सूची खोजने के लिए बस फ़िल्टर का उपयोग करें। साथ ही रिपोजिटरी में कई मुफ्त विकल्प अतिरिक्त सुविधाओं और प्रीमियम समर्थन के लिए प्रीमियम अपग्रेड प्रदान करते हैं यदि आपको इसकी आवश्यकता है / चाहते हैं.

codecanyon

दूसरी ओर प्रीमियम प्लगइन्स वास्तव में बहुत महंगे नहीं हैं और बेहतर समर्थन के साथ आते हैं। प्रारंभिक लागत के बाद, जीवन भर के अपडेट अक्सर मुफ्त होते हैं। के लिये प्रीमियम प्लगइन्स, कोडकैनियन देखें। वे वेब पर कुछ सर्वश्रेष्ठ प्रीमियम प्लगइन्स प्रदान करते हैं और वर्डप्रेस.org के समान कोडिंग मानकों का पालन करते हैं। वे वेब पर अधिकांश लोकप्रिय प्रीमियम प्लगइन्स का भी घर हैं। वर्डप्रेस के लिए सर्वश्रेष्ठ पेज बिल्डर की तलाश है? CodeCanyon विजुअल कम्पोज़र का घर है। एक शक्तिशाली और उत्तरदायी स्लाइडर प्लगइन की आवश्यकता है? स्लाइडर क्रांति का प्रयास करें – एक और कोडकैनन स्टैंडआउट। और सूची बढ़ती ही चली जाती है.

किसी भी मामले में – केवल विश्वसनीय स्रोतों से डाउनलोड प्लगइन. मुफ्त प्लगइन्स की पेशकश करने वाली बहुत सारी वेबसाइट हैं इसलिए कुछ भी डाउनलोड और इंस्टॉल करने से पहले अपने सर्वश्रेष्ठ निर्णय का उपयोग करने का प्रयास करें। उच्च गुणवत्ता वाले प्लगइन्स को खोजने के लिए एक विचार प्राप्त करने के लिए अच्छी तरह से ज्ञात ब्लॉग (इन भयानक वर्डप्रेस ब्लॉगों के साथ शुरू) से सिफारिशों का उपयोग करें। भी अवैध डाउनलोड से बचें प्रीमियम प्लगइन्स की। न केवल यह लेखक के लिए अनुचित है, जिन्होंने अपने भयानक प्लगइन को बनाने में बहुत प्रयास किया, लेकिन शायद आपको अपनी वेबसाइट में कुछ बुरा दुर्भावनापूर्ण कोड इंजेक्ट किया जाएगा (यदि आप मुझसे पूछें तो बचत में $ 10-20 के लायक नहीं).

3. गुणवत्ता प्लगइन्स का चयन करें

भरोसेमंद स्रोतों के अलावा, एक प्लगइन के लिए रेटिंग और समीक्षाओं की जांच करना एक अच्छा विचार है। कई लोकप्रिय प्लगइन्स के लिए एक त्वरित Google खोज ब्लॉगर्स से विस्तृत समीक्षा का एक टन लौटाएगा। वर्डप्रेस डायरेक्टरी और कोडकैनियन में आप व्यक्तिगत प्लगइन पेज के दाहिने साइडबार में प्रदर्शित विवरणों की जांच कर सकते हैं

के लिए देखो डाउनलोड की संख्या प्लगइन के खिलाफ। एक उच्च संख्या प्लगइन की लोकप्रियता का एक अच्छा संकेत है। कभी-कभी, यह हो सकता है कि एक प्लगइन डाउनलोड नहीं किया जाता है जो अक्सर केवल इसलिए होता है क्योंकि यह एक आला आवश्यकता को पूरा करता है.

चेक सितारा रेटिंग. जबकि उच्च रेटिंग का मतलब बेहतर प्लगइन है, लेकिन यह आवश्यक नहीं है कि यह सच हो। यदि आपको अपनी पसंद का प्लगइन मिल जाता है, लेकिन इसकी रेटिंग खराब है, तो इसे तुरंत खारिज न करें। सीमित समीक्षाओं के कारण, या एक एकल समीक्षक की रेटिंग को तिरछा किया जा सकता है, जो बहुत विशेष था। यदि आपके पास कोई सवाल है तो बस एक टिप्पणी छोड़ दें या प्लगइन लेखक को यह पता लगाने के लिए ईमेल करें कि क्या प्लगइन आपके लिए आवश्यक है.

रेटिंग पृष्ठ

प्लगइन होना चाहिए लेखक द्वारा समर्थित. पिछले 2 महीनों में हल किए गए थ्रेड्स की संख्या को WordPress.com पर प्रदर्शित किया गया है, जबकि कोडकैन जैसे बाजार अक्सर एक टिप्पणी अनुभाग का उपयोग करते हैं.

लेखक डबल चेक से समर्थन के अलावा कि प्लगइन रहा है अद्यतन हाल ही में। अधिकांश प्लगइन्स को नियमित रूप से अपडेट करने की बहुत कम से कम आवश्यकता होती है जब वर्डप्रेस के नए संस्करण सामने आते हैं (लेकिन ध्यान रखें, मुफ्त प्लग इन के लिए बस यह हो सकता है कि प्लगइन को अपडेट करने की आवश्यकता न हो)। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि प्लगइन्स अक्सर मैलवेयर और हैकर्स के लिए एक प्रवेश बिंदु होते हैं जो प्लगइन्स में ज्ञात सुरक्षा मुद्दों के माध्यम से पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। एक अप-टू-डेट प्लगइन को आपको और आपकी वेबसाइट को सुरक्षित रखने के लिए ज्ञात मुद्दों को संबोधित करना चाहिए था (लेकिन यह भी मदद करता है कि क्या आप लगातार वर्डप्रेस सुरक्षा के बारे में अधिक सीखते हैं)। इसलिए एक सक्रिय चेंजलॉग सेक्शन के लिए नज़र रखें.

प्लगइन स्क्रीनशॉट और डेमो देखें कार्रवाई में कार्यक्षमता देखने के लिए। एक एकल छवि या पूर्ण लाइव परीक्षण साइट आपको दिखा सकती है कि एक प्लगइन वास्तव में क्या सक्षम है। यदि स्क्रीनशॉट प्रदान किए गए हैं, तो उन सभी की समीक्षा करना सुनिश्चित करें, और अगर किसी लाइव साइट का लिंक है तो आगे बढ़ें और विभिन्न ब्राउज़रों या विभिन्न उपकरणों में प्लग इन का प्रयास करें। और फिर, यदि आप अनिश्चित हैं कि क्या कोई प्लगइन आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है या नहीं, बस लेखक से पूछें.

याद रखने वाली अंतिम बात यह है कि कभी-कभी एक एकल प्लगइन एक से अधिक फ़ंक्शन को कवर कर सकता है और यह बहुत अच्छा है। उदाहरण के लिए Jetpack ले लो – यह सिर्फ अपने CDN, ऑटो-अपडेट और सामाजिक साझाकरण की जरूरत है एक प्लगइन पर सभी के लिए सही समाधान हो सकता है.

4. अन्य प्लगइन टिप्स

यदि आपने किसी वेबसाइट पर कोई विशेष सुविधा देखी है और चाहते हैं उपयोग किए गए प्लगइन की पहचान करें इसे अपनी वेबसाइट पर स्थापित करने के लिए इसे देखें वर्डप्रेस प्लगइन परीक्षक. यह साइट पता लगा सकती है कि किसी वर्डप्रेस पावर्ड वेबसाइट पर 50 सबसे लोकप्रिय प्लगइन्स इंस्टॉल किए गए हैं या नहीं.

यदि, स्थापना के बाद ए प्लगइन काम नहीं करता है अपनी साइट पर, अन्य प्लगइन्स के साथ किसी भी टकराव को हल करने के लिए साइट पर अन्य सभी प्लगइन्स को निष्क्रिय करने का प्रयास करें। और फिर तय करें कि आप कौन सा प्लगइन रखना चाहते हैं और कौन सा त्याग करना चाहते हैं.

कुछ वैकल्पिक परीक्षण जो आप प्लगइन स्थापित करने से पहले / बाद में कर सकते हैं, में शामिल हैं:

  • यदि आपने अपनी सूची को दो प्लग इन तक सीमित कर लिया है, लेकिन उनके बीच कोई निर्णय नहीं ले सकता है, तो आप तुलना टूल का उपयोग करके प्लगइन्स की तुलना कर सकते हैं.
  • क्वेरी मॉनिटर प्लगइन एक प्लगइन स्थापित करने के बाद डेटाबेस प्रश्नों में एक स्पाइक है या नहीं यह देखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • प्लगइन स्थापित होने से पहले और बाद में वेबसाइट की गति की तुलना करें। पता नहीं है कि साइट की गति कैसे जांचें? वर्डप्रेस प्रदर्शन और गति परीक्षण पर हमारे लेख को देखें। खराब कोड वाले प्लगइन्स वेबसाइट को धीमा कर देंगे.
  • P3 प्लगइन प्रदर्शन प्रोफ़ाइल टेस्ट यह भी बता सकता है कि क्या आपका प्लगइन आपकी साइट को धीमा कर रहा है.
  • प्लगइन कमजोरियों आपके द्वारा इंस्टॉल किए गए प्लगइन्स की जांच करेगा और आपको किसी भी अक्सर शोषित भेद्यता के बारे में सूचित करेगा। आप किसी भी भेद्यता के प्रति सचेत होना भी चुन सकते हैं.

जाँच करने के लिए एक और आइटम है क्रॉस-प्लगइन संगतता. अधिकांश भाग प्लग-इन के लिए आमतौर पर एक साथ अच्छा खेलते हैं लेकिन हमेशा नहीं, इस मामले में आपको लेखकों से संपर्क करने की आवश्यकता होगी कि क्या उनमें से एक दूसरे के साथ काम करने के लिए अपने प्लगइन को अपडेट करेगा या नहीं। या आप कर सकते थे प्लगइन बंडलों पर विचार करें WPMU जैसे तीसरे पक्ष द्वारा की पेशकश की। चूंकि ये प्लगइन्स एकल स्रोत से आते हैं, इसलिए यह संभावना नहीं है कि प्लगइन्स के बीच कोई संघर्ष होगा, और किसी भी मुद्दे के मामले में, आपको केवल समर्थन के लिए केवल एक स्रोत की ओर मुड़ना होगा.

वर्डप्रेस प्लगइन्स हर वेबसाइट के लिए

हमारी त्वरित चेकलिस्ट के साथ आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए सही प्लगइन्स खोजने की प्रक्रिया से निपटने में सक्षम होना चाहिए। यदि आप थोड़ा मार्गदर्शन प्राप्त करना चाहते हैं, तो कुछ महत्वपूर्ण कार्य हैं जो अधिकांश वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं को प्लगइन्स के माध्यम से जोड़ना चाहिए। यहां हमारे शीर्ष प्लगइन पिक्स हैं जिन्हें आपको अपने सभी ठिकानों को कवर करने के लिए अपनी वर्डप्रेस साइट में जोड़ने पर विचार करना चाहिए:

1. खोज इंजन अनुकूलन: Yoast द्वारा वर्डप्रेस एसईओ खोज इंजन रैंकिंग के लिए अपने वर्डप्रेस को अनुकूलित करने के लिए प्लगइन पर जाएं। आपकी वेबसाइट के लिए यह प्लगइन क्या कर सकता है, इसके बारे में अधिक जानने के लिए इस लेख को पढ़ें.

Yoast

2. विरोधी स्पैम: Akismet एक मुफ्त एंटी स्पैम प्लगइन है जो वर्डप्रेस में डिफ़ॉल्ट रूप से शामिल है। आपको केवल इसे सक्रिय करना है. WP Bruiser एक प्रीमियम प्लगइन है जो स्पैम को नियंत्रित करने में वर्डप्रेस समुदाय का ध्यान आकर्षित कर रहा है.

Akismet

3. कैशिंग: W3 कुल कैश एक मुफ्त प्लगइन है जो आपकी साइट की गति को सुधारने और ध्यान देने में मदद करता है। इस प्लगइन को सेट करने के लिए थोड़ा तकनीकी मिल सकता है, लेकिन WPExplorer में इस प्लगइन के लिए एक गाइड है। एक और अच्छा विकल्प है WP रॉकेट कैशिंग प्लगिन, लेकिन ध्यान रखें कि एक समय में केवल एक कैशिंग प्लगइन को सक्रिय रखना उचित है.

W3 कुल (2)

4. सुरक्षा: सुकुरि सुरक्षा अपनी वेबसाइट को सुरक्षित रखने और मैलवेयर का पता लगाने में मदद कर सकता है। आप अपने संस्करण वर्डप्रेस को सुकुरी के साथ छिपा सकते हैं। यह मुफ्त और प्रीमियम दोनों संस्करणों में आता है। अन्य तरीकों से आप अपने वर्डप्रेस की सुरक्षा कर सकते हैं लॉगिन प्रयास सीमित, या दो कारक प्रमाणीकरण लागू करना.

WAF और वेबसाइट मालवेयर प्रोटेक्शन सुकुरी वेबसाइट फ़ायरवॉल

5. बैकअप: VaultPress, और BackupBuddy वर्डप्रेस बैकअप के लिए दोनों अच्छे प्रीमियम विकल्प हैं। यदि यह एक मुफ्त प्लगइन है जिसे आप कोशिश कर रहे हैं backupwordpress.

VaultPress

6. बहु कार्यात्मक: जेटपैक एक मुफ्त प्लगइन है जो कई कार्यों को एक साथ करता है। इन कार्यों को स्वतंत्र रूप से सक्रिय किया जा सकता है और आप इस प्लगइन का उपयोग छवि अनुकूलन, मोबाइल मोड, यातायात की निगरानी और कई अन्य कार्यों के लिए कर सकते हैं.

जेटपैक प्लगिन

अन्य प्लगइन्स जो आवश्यक हो सकते हैं

इन कार्यों के लिए आपकी वेबसाइट की आवश्यकता के आधार पर, ये प्लगइन्स आपके लिए अमूल्य साबित हो सकते हैं – उन्नत रूप बनाने के लिए गुरुत्वाकर्षण प्रपत्र, लीड जनरेशन के लिए ऑप्टिन मॉन्स्टर, सामाजिक साझाकरण के लिए मोनार्क सोशल शेयरिंग, सदस्यता बनाने के लिए सदस्यप्रेस, WP Smush.it छवि अनुकूलन के लिए और टूटी लिंक चेकर टूटी कड़ियों की जाँच के लिए.

आप WPExplorer द्वारा आपके लिए बनाई गई 50 आवश्यक प्लगइन्स सूची भी देख सकते हैं। या बस हमारे वर्डप्रेस ब्लॉग पर जाएं जहां हम प्लगइन्स की समीक्षा करते हैं और उनमें से कई के लिए स्टार्टअप गाइड भी प्रदान करते हैं.

समाप्त करने के लिए…

अब जब आपके पास प्लगइन्स के माध्यम से क्रमबद्ध करने का एक अच्छा विचार है, तो आप उन्हें अपनी वेबसाइट पर अधिक आत्मविश्वास से स्थापित कर सकते हैं। नियमों से चिपके रहते हैं और आप सबसे अधिक संभावना रखते हैं कि आपके पास एक बेहतर वर्डप्रेस है जिसमें बेहतर प्लगइन्स हैं जो आपकी वेबसाइट को बनाते हैं और इसे एक सच्चा कलाकार बनाते हैं।.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map