वर्डप्रेस मार्केटिंग ट्रेंड: हायर टच सेल्स प्रोसेस पर फोकस

वर्डप्रेस मार्केटिंग टिप्स एंड ट्रेंड्स

ध्यान दें! यह विपणन के बारे में एक और पोस्ट है। लेकिन निराश न हों। हम सुखद चीजों के बारे में बात करने जा रहे हैं: Google विज्ञापनों के बारे में भूलकर अपने वर्डप्रेस उत्पादों और सेवाओं के लिए अधिक ग्राहकों को कैसे आकर्षित करें और एक पल के लिए सबमिशन सबमिट करें.


पहले कुछ कम रोमांचक पहलुओं को स्पष्ट करें.

विपणन विकास में 3 प्रमुख चरण हैं, जो अब एक उचित आइटम प्रस्तुति के अभिन्न अंग हैं: बताओ, दिखाओ और कोशिश करने का मौका दो.

ये वास्तविक दुनिया में आसानी से लागू होते हैं। सबसे सरल उदाहरण: एक ग्राहक जो कपड़ा खरीदना चाहता है वह किसी भी कपड़े की दुकान पर आता है, उत्पाद का विवरण देख सकता है, वे निश्चित रूप से उत्पाद को खुद ही दिखा सकते हैं (शो), और, वास्तव में क्या महत्वपूर्ण है, वे करने में सक्षम हैं इसे फिट करें (कोशिश करें)। सही परिदृश्य.

इसी तरह की स्थिति में लेकिन इंटरनेट की दुनिया में प्रदर्शन करने पर, अधिक संभावना है कि धनवापसी का अनुरोध किया जाएगा। यह सब क्योंकि अंतिम चरण (“कोशिश”) को अक्सर अनदेखा किया जाता है.

“प्रयास” इतना महत्वपूर्ण क्यों है? सरल, यह ग्राहक पर विजय पाने का एक प्राकृतिक उपकरण है। एक वास्तविक जैविक विपणन हथियार वह है जिसे बिना बाज़ारिया के भी लागू किया जा सकता है। कोई भी बिना विज्ञापन के सफल परिणाम प्रदान करने में सक्षम है.

संक्षेप में, कदम “कोशिश” चट्टानों क्योंकि:

  • यह रणनीति एक ग्राहक के लिए 2 क्षणों को महत्वपूर्ण बनाती है: विश्वास और पारदर्शिता। विश्वास और सुरक्षितता पर बने रिश्ते दोनों पक्षों के लिए कभी भी लक्ष्य नहीं होते हैं। यह वर्डप्रेस का मुख्य दर्शन भी है। संभवतः, निम्नलिखित कहानी इसे बेहतर तरीके से समझाएगी:
    चित्र साभार: साधना बालाजी

    छवि क्रेडिट: साधना बालाजी

  • यह “उच्च-स्पर्श बिक्री प्रक्रिया” प्रदान करता है और एक खरीद प्रक्रिया पर एक ग्राहक नियंत्रण देता है.
  • यह आपके लक्षित दर्शकों के साथ इस तरह का सत्यापन है, इस संभावना के साथ कि यह विशेष उत्पाद वास्तविक ग्राहक की आवश्यकता को हल करता है.

तो क्या है सबसे प्रभावी और फैशनेबल “प्रयास करने का अवसर दें” ग्राहकों को जहाज पर रखने के तरीके और साबित करें कि आपके वर्डप्रेस उत्पादों और सेवाओं का उपयोग करने लायक है? प्रमुख तीन के बारे में बात करते हैं:

  1. पैसे वापिस करने की गारंटी
  2. मुफ्त आज़माइश
  3. डेमो + नि: शुल्क परीक्षण

पैसे वापिस करने की गारंटी

पैसे वापिस करने की गारंटी

यह “कोशिश” रणनीति का एक प्रकार का वर्कअराउंड है: उपयोगकर्ता वास्तव में इसे टेस्ट-ड्राइव के रूप में मानते हुए उत्पाद / सेवा के लिए भुगतान करते हैं। क्यों नहीं, उन्हें यकीन है कि अगर कोई कारण है तो वे अपना पैसा वापस पा सकेंगे.

हां, वर्डप्रेस प्लगइन्स, थीम और अन्य डिजिटल उत्पाद मूर्त नहीं हैं। तो उन्हें कैसे वापस किया जा सकता है? यह वही है जो कुछ सॉफ्टवेयर प्रदाता अभी भी डिजिटल दुनिया में एंटी-रिफंड पॉलिसी से चिपके हुए हैं। लेकिन यह कहीं न कहीं एक तरीका है, क्योंकि कई लोकप्रिय ऑनलाइन सास बाज़ार (न केवल वर्डप्रेस उद्योग में) पहले ही साबित हो चुके हैं.

जिन ग्राहकों ने धनवापसी नहीं की है, वे नई चीज़ें खरीदने के लिए वापस नहीं आए, उन्होंने दूसरों को कुछ भी सुझाया नहीं और सबसे खराब स्थिति में स्वतंत्र संसाधनों पर सार्वजनिक नकारात्मक प्रतिक्रिया छोड़ देंगे। आपकी प्रतिष्ठा को इस बोझ की आवश्यकता नहीं है.

स्टूडियोप्रेस, वर्डप्रेस थीम के सबसे सुरक्षित और पेशेवर प्रदाताओं में से एक है, जो उच्च-मानक ग्राहक देखभाल और व्यावसायिक रणनीति का एक शानदार उदाहरण है। यदि ग्राहक नाखुश हैं, तो उन्हें 30 दिनों के दौरान रिफंड मिल सकता है, जैसा कि दावा किया गया है आधिकारिक नीति पृष्ठ.

आपका अगला प्रश्न है कि इस रणनीति का अधिकतम लाभ कैसे उठाया जाए?

केवल पैसे वापस न करें – अपने ग्राहकों को किसी भी कठिन कार्य में हाथ की पेशकश करने वाले वांछनीय ग्राहक के गंतव्य को प्राप्त करने का प्रयास करें, जो वे आपके उत्पादों का उपयोग करते समय प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम नहीं थे। इसका मतलब है शीर्ष पायदान समर्थन। यदि वह काम नहीं करता है, तो ग्राहक को सकारात्मक प्रभाव छोड़ने के लिए निम्नलिखित आसान चरणों का उपयोग करें:

  1. उसी तरह व्यवहार करें जैसे कि आप एक पूर्व बिक्री प्रश्न को संभाल रहे थे.
  2. यहाँ कोई pesky सवाल नहीं है!
  3. ग्राहक के दिमाग को बदलने की कोशिश न करें बल्कि इसके बजाय एक उपयोगी समाधान का प्रस्ताव करें.
  4. क्षमा करें कि उत्पाद उनकी आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है, मदद मांगने और कोशिश करने के लिए ग्राहक को धन्यवाद दें.

कुछ प्रबंधक अभी भी मानते हैं कि कोई भी काव्यात्मक और परिष्कृत ईमेल क्लाइंट के दिमाग को बदल सकता है। आमतौर पर वह काम नहीं करता है। हालाँकि, यदि आपके पास एक सांत्वना (छूट, सहयोग, आदि) के रूप में एक ठोस प्रस्ताव है तो यह एक ग्राहक को रहने के लिए लुभाने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है।.

मुफ्त आज़माइश

नि: शुल्क परीक्षण अवधि

यह ग्राहक के कानों के लिए ऐसी मधुर ध्वनि है। नि: शुल्क परीक्षण और “खरीदने से पहले आप प्रयास करें” अभी तक एक उद्योग मानक नहीं हो सकता है, लेकिन वे एक बड़ी प्रवृत्ति हैं। और वह सास कंपनियों और खरीदारों दोनों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है.

इस रणनीति की प्रमुख भावना पहले से ही उल्लेख किया “उच्च बिक्री बिक्री प्रक्रिया” प्रदान करना है.

बहुत सारे वर्डप्रेस प्रदाता अभी भी इसे जोखिम भरा मानते हैं। लेकिन अपने उत्पाद और लक्षित दर्शकों के आधार पर, उन चीजों तक पहुंच का विस्तार क्यों नहीं करें जो आपके उत्पाद को महान बनाती हैं?

लिंकन मर्फी, एक व्यक्ति जो सास कंपनियों को मुफ्त परीक्षण रूपांतरण दरों को बढ़ाने में मदद करता है, एक बार एक महान तुलना प्रदान करता है:

“क्या फेरारी ड्राइविंग का परीक्षण फेरारी के मूल्य को कम करता है? नहीं … अगर कुछ भी है, जो कि अधिकांश खरीदारों के लिए सौदा सील करता है। “

के विशेषज्ञों के रूप में MarketingExperiments दावा, मुफ्त परीक्षण की पेशकश और मनी बैक गारंटी वास्तव में कार्यक्षमता में समान हैं, लेकिन उपयोगकर्ताओं द्वारा उनकी धारणा बिल्कुल अलग हो सकती है। दोनों की पेशकश करने की कोशिश करो। उदाहरण के लिए, a से शुरू करें नि: शुल्क परीक्षण, और संभावित ग्राहकों का और भी अधिक विश्वास हासिल करने के लिए मनी बैक गारंटी को जोड़ना जारी रखें और उन्हें सुरक्षित महसूस कराएँ.

लेकिन अपनी नि: शुल्क परीक्षण स्लाइड न करें, इसके चारों ओर एक रणनीति बनाएं। निम्नलिखित मुख्य बिंदुओं पर विचार करें.

1. एक परीक्षण खाते का सही जीवनकाल परिभाषित करें

यह ध्यान में रखते हुए कि इस रणनीति को विभिन्न प्रकार के वर्डप्रेस उत्पादों और सेवाओं के साथ लागू किया जाता है, जो अलग-अलग व्यवहार करते हैं, अपने आप से कार्यक्षमता और सुविधाओं का परीक्षण करने का प्रयास करें। वर्डप्रेस उद्योग का मानक 30 दिनों का है, लेकिन यह स्पष्ट रूप से सभी के लिए अनुसरण करने की दिशा नहीं है। यह आपके द्वारा ऑफ़र किए जाने वाले ब्याज को न खोने के लिए सही समय की मात्रा होनी चाहिए। इसके अलावा, यदि आप परीक्षण अवधि को छोटा करते हैं, तो यह उपयोगकर्ताओं को तेजी से कार्य करने के लिए आग्रह करने की भावना पैदा करता है.

निष्कर्ष: अपने खुशहाल माध्यम को खोजने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, WPMUDEV के प्रसिद्ध विशेषज्ञों में से एक ने 14 दिनों में इस माध्यम को पाया.

2. एक संभावित खरीदार के साथ बातचीत

कुछ विपणन रणनीतिकारों का दावा है कि बिक्री करने के लिए आवश्यक मानव सहभागिता को कम करने के लिए एक परीक्षण अवधि निर्धारित की जाती है। लेकिन उम्मीद है कि यह पहले से ही स्पष्ट है कि “उपयोगकर्ता पर ध्यान केंद्रित”, जो कि Google का मुख्य उद्देश्य है, ग्राहक और विशेष रूप से संभावित ग्राहक के साथ भरोसेमंद संबंध बनाने में एक महत्वपूर्ण कारक है। तो, यह मत भूलना:

  • अकेले एक गाइड या एफएक्यू पेज के लिंक के बजाय व्यक्तिगत हैंडहोल्डिंग की पेशकश करें.
  • अनुवर्ती ईमेल भेजें। यदि संभव हो, तो व्यक्तिगत रूप से (हाँ, आपने इस शब्द का इंतजार किया), जो हमारे मामले में व्यवहार-आधारित स्वचालित ईमेल हैं। उदाहरण के लिए, Zendesk बिक्री तकनीक उन अनुवर्ती ईमेलों को भेजती है जो उन उपयोगकर्ताओं को सहायता प्रदान करते हैं जो पहले 3 दिनों के दौरान सबसे अधिक व्यस्त रहते हैं (सबसे सक्रिय और होनहार उपयोगकर्ताओं पर ध्यान केंद्रित)। इससे उन्हें अपने ग्राहकों के लिए अधिक प्रभावी होने में मदद मिलती है। फोन कॉल के संयोजन में, इसने परीक्षण रूपांतरण को 30% तक बढ़ाने में मदद की। यह प्रतिशत से आता है अनुसंधान टोडैंगो, एक कंपनी है जिसने ज़ेंडस्क को उपयोगकर्ताओं के व्यवहार को ट्रैक करने में मदद की। अपने उपयोगकर्ताओं के व्यवहार के समान एनालिटिक्स प्राप्त करने के लिए, आप SaaS कंपनियों के लिए HeapAnalytics या MixPanel (दोनों की मुफ्त योजनाएं) के लिए एक मुफ्त एनालिटिक्स प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर सकते हैं.
  • परेशान मत करो। “हमेशा मदद के लिए तैयार” ग्राहक देखभाल रणनीति ने पहले ही अपनी दक्षता प्रदान की है। साथ ही संभावित ग्राहक के बहुत अधिक “स्पैमिंग” इसकी अक्षमता साबित हुई.
  • जब यह 2-3 दिन शेष हो, तो अनुस्मारक ईमेल भेजें। एक बेहतर ईमेल बनाने के लिए, अपने कॉल-टू-एक्शन (विभिन्न बटन / लिंक लेबल आज़माएं) का परीक्षण करने का प्रयास करें – ये ईमेल अत्यावश्यकता की भावना पैदा करते हैं, लेकिन वे जबरदस्ती नहीं होनी चाहिए.

3. क्रेडिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड नहीं

यह मुफ़्त परीक्षणों के लिए एक लंबी अवधि की चर्चा है। केवल एक ही बात स्पष्ट है: नि: शुल्क परीक्षण दर्ज करते समय क्रेडिट कार्ड की जानकारी का अनुरोध क्लाइंट को डराता है। जब तक आप कंपनी के बीच में हैं, “बेस्ट इन क्लास सास लीडर्स” (पहले से ही लोकप्रिय और आधिकारिक कंपनियां) कहा जाता है, तो यह कुछ समय के लिए बेहतर है।.

सभी में मुख्य टोटैंगो की रिपोर्ट जांच अभी भी प्रासंगिक है:

रूपांतरण तुलना

यदि आप अनिश्चित हैं कि किस तरीके से फिर से, परीक्षण और अधिक परीक्षण करना है। अपने उपयोगकर्ताओं को 2 विकल्प दें – आवश्यक क्रेडिट कार्ड की जानकारी के साथ और बिना रूपांतरण ट्रैक करने के लिए कुछ ए / बी परीक्षण करें.

उदाहरण के लिए, क्रेडिट कार्ड की जानकारी के साथ कम पंजीकरण दर के बाद, CrazyEgg कंपनी को पता चला कि आगंतुक केवल इन विवरणों को प्रदान करने से डरते थे। इसलिए उन्होंने स्पष्टीकरण के साथ एक और साइनअप पृष्ठ बनाया और परीक्षण किया कि कोई स्वचालित शुल्क नहीं लगेगा: इस सुधार के परिणामस्वरूप परीक्षण प्रमाण पत्र में 116% की वृद्धि हुई.

Moz कंपनी आवश्यक विवरण प्रदान करने के लिए क्रेडिट कार्ड की जानकारी भी मांगती है:

विस्तार से जानकारी

डेमो + क्लीन-अप परीक्षण

डेमो और ट्रायल

डेमो ट्रायल क्या है? यह विपणन दृष्टिकोण से नि: शुल्क परीक्षण खातों के समान है, लेकिन तकनीकी रूप से कार्यान्वयन का एक अलग तरीका है.

जबकि WPMUDEV जैसे बड़े वर्डप्रेस समुदायों के लिए नि: शुल्क परीक्षण एक अच्छा साधन है, डेमो ट्रायल रणनीति छोटे वर्डप्रेस प्लगइन्स डेवलपर्स, थीम प्रदाताओं, वेब डिजाइनरों या किसी और के लिए अधिक कुशल और सस्ती है, जो केवल अपने पहले वाणिज्यिक वर्डप्रेस उत्पाद / सेवा को जारी कर रहे हैं।.

उदाहरण के लिए, आपने एक नया वर्डप्रेस स्लाइडर प्लगइन विकसित किया है। इसे आपके सर्वर पर होस्ट नहीं किया जाएगा और आपके उपयोगकर्ताओं को इसके साथ काम करने के लिए आपकी वेबसाइट पर किसी भी व्यक्तिगत खाते की आवश्यकता नहीं होगी। आपके पास केवल यह दिखाने का अवसर नहीं है कि प्लगइन कैसे काम करता है (एक वास्तविक फ्रंट-एंड उदाहरण में या प्रोमो वीडियो प्रस्तुति में), इसके बजाय आप वास्तव में संभावित ग्राहकों को प्लगइन के परीक्षण के लिए अपने प्लगइन बैकएंड तक पहुंचने में सक्षम कर सकते हैं। एक हत्यारा उत्पाद विवरण के अलावा सैंडबॉक्स परीक्षण क्षेत्र की पेशकश करना बेहतर काम कर सकता है.

सुनिश्चित नहीं हैं कि अपने उत्पाद के लिए डेमो परीक्षण कैसे सेट करें? कोई दिक्कत नहीं है। कुछ मुट्ठी भर वर्डप्रेस टूल हैं जो इस जादू की अनुमति देते हैं.

आसानी से फ्रंट-एंड डेमो बनाने के लिए हाल ही में जारी किए गए टूल में से एक और आपके वर्डप्रेस उत्पादों के लिए नि: शुल्क परीक्षण किसी भी वर्डप्रेस उत्पाद प्लगइन के लिए डेमो बिल्डर है। वहां आप स्पष्ट निर्देश पा सकते हैं कि इसके साथ कैसे काम करना शुरू करें और एक प्लगइन व्यवस्थापक के रूप में आपको क्या अवसर मिलते हैं:

डेमो बिल्डर

दोनों / किसी भी – डेमो प्रस्तुति (कार्रवाई में आपके वर्डप्रेस उत्पाद का जीवंत उदाहरण) और / या उपयोगकर्ताओं को इसका परीक्षण करने के लिए बैकएंड का उपयोग शुरू करने के लिए, आपको परीक्षण (सैंडबॉक्स) की मेजबानी के लिए वर्डप्रेस मल्टीसाइट नेटवर्क बनाकर शुरू करना चाहिए जो आगे स्वतः होगा सफाई की).

डेमो बिल्डर प्लगइन के साथ आप अपने उत्पाद का एक आकर्षक लाइव उदाहरण बना सकते हैं जो संभावित ग्राहक विस्तार से निरीक्षण कर सकते हैं (विशेषकर यदि यह एक बहुत सुविधाओं के साथ एक जटिल प्लगइन है)। यहां है लाइव डेमो डेमो बिल्डर कैसे काम करता है (डेमो विजुअल बिल्डर का परीक्षण प्रदर्शित करता है).

यह डेमो बिल्डर किसी भी वर्डप्रेस उत्पाद के लिए काम करता है और आपको उपयोगकर्ताओं को अपने स्वयं के व्यक्तिगत वर्डप्रेस डैशबोर्ड से आवश्यक उपकरणों का परीक्षण करने के लिए नि: शुल्क परीक्षण खाते को पंजीकृत करने का मौका देता है। कुछ समय के बाद (जो आप परिभाषित करते हैं), ये खाते अपने आप साफ़ हो जाते हैं, इसलिए आप अनावश्यक खातों और अपने संभावित ग्राहकों को संग्रहीत नहीं करते हैं, तो आपके उत्पाद के साथ काम करने के बाद कार्य करने का एक कारण है.

दरअसल, आपको ट्रायल अकाउंट सेट करने और उपयोगकर्ताओं को आपके उत्पाद के सभी लाभ दिखाने के लिए कई बेहतरीन प्रबंधन टूल मिलते हैं:

बिल्डर सुविधाएँ

जैसा कि आप देखते हैं, केवल सेटिंग्स के अलावा, आप अधिक मानक ईमेल मार्केटिंग तकनीक – MailChimp स्वचालन के साथ अपने विपणन अवसरों को बढ़ाने में भी सक्षम हैं। यदि आपको जरूरत हो तो उपयोगकर्ताओं का अनुसरण करने में मदद करें (पढ़ें: स्पैम न करें).

आप परीक्षण कर सकते हैं कि यह बैकेंड परीक्षण खाता यहां के उपयोगकर्ता के लिए कैसे काम करता है.

कुछ छोटे वर्डप्रेस प्रदाता नमक के एक दाने के साथ नि: शुल्क परीक्षणों की इस रणनीति को लेते हैं: क्या होगा यदि संभावित ग्राहक उत्पाद की तरह नहीं है या यह उनकी जरूरतों को पूरा नहीं करता है, ताकि वे इसे खरीद न सकें? यह चिंता वास्तव में आपके व्यवसाय के लिए बहुत अच्छी खबर हो सकती है। एक डेमो परीक्षण के साथ आप संभावित रूप से अनुचित रिफंड या नकारात्मक प्रतिक्रिया से बच सकते हैं और यह साबित कर सकते हैं कि आपका उत्पाद वास्तव में उतना ही अच्छा है जितना कि “।”

इसके अलावा, इस मामले में आपके पास एक ग्राहक को एक वफादार ग्राहक में बदलने के लिए संभावित रूप से अधिक संभावनाएं हो सकती हैं, जो लंबे समय में उत्पाद को बेहतर बनाने में ईमानदारी से आपकी मदद करने में सक्षम है।.

ग्राहक के लिए सबसे अच्छा विकल्प क्या है, इसका अनुमान न लगाएं – उन्हें अपने उत्पाद को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार आकार देने की अनुमति दें.

निष्कर्ष

मनी बैक गारंटी, फ्री ट्रायल, और डेमो होनहार मार्केटिंग स्ट्रेटजी हैं जो हर बड़े और छोटे कमर्शियल वर्डप्रेस ब्रांड को फॉलो करनी चाहिए। यह आपके ब्रांड को उपभोक्ताओं की नज़र में मजबूत बनाने के साथ-साथ वर्डप्रेस निर्माता और उनके ग्राहकों के बीच संबंध बनाने में मदद करता है.

जिन रणनीतियों का हमने वर्णन किया है, वे प्रत्येक ई-कॉमर्स स्टोर या उत्पाद के लिए आवश्यक या सही नहीं हैं, आपको यह निर्धारित करने के लिए अपने स्वयं के बाज़ार अनुसंधान और परीक्षण करने होंगे कि कौन सा आपके लिए सही है। आपके आगे के विपणन प्रयोगों के रूप में वर्णित सिफारिशों पर विचार करें.

उम्मीद है, यह लेखन उन लोगों के लिए उपयोगी था जो केवल इन रणनीतियों में से किसी का उपयोग करने पर प्रतिबिंबित करते हैं या उनके साथ पहले से ही दोस्ती कर चुके हैं. वैसे, क्या आपको विषय पर साझा करने का कोई अनुभव है? अधिक सुझाव, या शायद एक सवाल? हमें एक टिप्पणी छोड़ दो!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me