बेहतर ट्रैफिक और रूपांतरण के लिए वर्डप्रेस साइडबार का अनुकूलन कैसे करें

बेहतर ट्रैफिक और रूपांतरण के लिए वर्डप्रेस साइडबार का अनुकूलन कैसे करें

बेहतर ट्रैफ़िक और रूपांतरण के लिए अपनी साइट पर वर्डप्रेस साइडबार को अनुकूलित करने के लिए समय निकालना नए पाठकों को आकर्षित करने के लिए सम्मोहक सामग्री बनाने के अलावा आपकी शीर्ष प्राथमिकताओं में से एक होना चाहिए। साइडबार को अक्सर उपेक्षित किया जाता है क्योंकि हम उनके वास्तविक कार्य को समझने में विफल होते हैं। हम उन्हें वेबपेज और पोस्ट के लिए मात्र सामान के रूप में मानते हैं। इस प्रकार, हम अपने साइडबार को अच्छे उपयोगकर्ता-जुड़ाव के लिए एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में नहीं देखते हैं.


इस लेख में, मैं संक्षेप में इस बात पर चर्चा करता हूं कि साइडबार और सामान्य तत्वों के लिए क्या हैं। मैं अच्छे उपयोगकर्ता-जुड़ाव के लिए साइडबार को अनुकूलित करने के लिए कुछ सुझाव भी प्रस्तुत करूंगा, जिसके परिणामस्वरूप बेहतर ट्रैफ़िक और रूपांतरण हो सकते हैं.

Contents

वर्डप्रेस साइडबार का सही कार्य

वर्डप्रेस साइडबार किसी दिए गए वेबपेज में मुख्य सामग्री के अलावा अन्य जानकारी दिखाते हैं। ये सीमित स्थान पृष्ठ के दोनों ओर पाए जाते हैं और हमारे विज्ञापन, नेविगेशन मेनू, कैलेंडर, हालिया पोस्ट आदि प्रदर्शित करने वाले विगेट्स के लिए एक घर प्रदान करते हैं।.

ऑप्टिमाइज़ करें वर्डप्रेस साइडबार - विजेट चुनना

कौन से साइडबार विजेट आपकी मुख्य सामग्री के लिए प्रासंगिक हैं?

हालांकि, अपने सीमित स्थान के बावजूद, कई उपयोगकर्ता साइडबार को यथासंभव अधिक विजेट के साथ भरने की प्रवृत्ति रखते हैं। एक कारण साइट उपयोगकर्ताओं को विभिन्न आवश्यकताओं और वरीयताओं को समायोजित करना है। इस प्रकार, एक साइट प्रबंधक उन विगेट्स को उपलब्ध करवा सकता है जो सिर्फ एक पाठक को उनकी आवश्यकता है। इसके अलावा, यह करने के लिए सबसे सुविधाजनक तरीका है अंत में, पृष्ठ अधिक भीड़-भाड़ वाला लगता है। उपयोगकर्ता बहुत अधिक जानकारी से अभिभूत महसूस कर सकते हैं, या साइट को “स्पैमी” के रूप में व्याख्या कर सकते हैं। परिणाम अक्सर नकारात्मक होता है – उपयोगकर्ता छोड़ देते हैं और वापस नहीं आते हैं.

यह स्थिति बताती है कि कैसे वर्डप्रेस साइडबार एक वेबपेज के सबसे उपेक्षित भागों में से एक बन गया है। इसलिए, आप उनके असली कार्य को याद करते हैं। यह केवल मुख्य सामग्री के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक विगेट्स रखने के लिए है, जो बदले में, उपयोगकर्ता-सगाई को बढ़ाने में मदद करता है। हम सभी जानते हैं कि अच्छा उपयोगकर्ता-जुड़ाव यातायात में वृद्धि और रूपांतरण के लिए बेहतर अवसरों का अनुवाद करता है.

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने दर्शकों को खोना नहीं चाहते हैं और आप अपने साइडबार का लाभ उठा रहे हैं, यहाँ अपनी साइट पर वर्डप्रेस साइडबार को अनुकूलित करने के लिए कुछ आसान सुझाव दिए गए हैं.

1. प्रदर्शित विजेट की सीमा संख्या

यह तय करने के लिए समय निकालें कि आपको अपने साइडबार में कौन से विजेट्स लगाने चाहिए। यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है, मुझे पता है। इतने सारे वर्डप्रेस विगेट्स उपलब्ध होने के साथ, आपको अपने साइडबार में केवल उतने ही जोड़ने के लिए लुभाया जा सकता है। हां, यह करने का सबसे सुविधाजनक तरीका है। आपको लगता है कि इससे कोई नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन क्या आपने एक ऐसे ब्लॉग पृष्ठ का दौरा किया है, जिसमें कई विज्ञापन, पाठ और डिफ़ॉल्ट विजेट्स साइडबार में बंद हैं? यदि हां, तो अनुभव कैसा रहा? मैं खुद को भीड़भाड़ वाले दिखने वाले पृष्ठ काफी भारी लगता है। मैं एक ऐसा पृष्ठ पसंद करता हूं जो देखने में कुछ कम जटिल हो, इस प्रकार मुख्य सामग्री पर प्रकाश डाला गया; और उप-सामग्री अभी भी बड़े करीने से जगह में और आसानी से सुलभ होने के बिना बहुत ही अप्रिय हैं.

यह तय करने में आपकी मदद करने के लिए कि आपके साइडबार में क्या रखा जाए, शायद सबसे लोकप्रिय साइटों में से कुछ को देखना और उनके बारे में यह जानना एक अच्छा विचार है कि उनके पास कौन से विजेट हैं। यह वास्तव में वही है जो मैंने किया है। मैंने लगभग 75 वेबसाइटों पर गौर किया और पाया कि उनमें से 43 जिनके ब्लॉग पेजों पर साइडबार थे, आमतौर पर निम्नलिखित विजेट्स का उपयोग करते थे.

आम वर्डप्रेस साइडबार विजेट

  1. न्यूज़लैटर ऑप्ट-इन विजेट
  2. आंतरिक लिंक नेविगेशन मेनू
  3. विज्ञापन
  4. सोशल मीडिया आइकॉन
  5. लोकप्रिय / ट्रेंडिंग पोस्ट
  6. श्रेणियाँ
  7. हाल के / नवीनतम पोस्ट
  8. खोज फ़ॉर्म
  9. के बारे में
  10. संबंधित पोस्ट

आप निश्चित रूप से सामान्य अभ्यास से विचलित हो सकते हैं क्योंकि जो महत्वपूर्ण है वह यह है कि आप अपने पृष्ठों को प्रदान करने वाले सावधान विचारों के आधार पर निर्णय लेते हैं।.

महत्वपूर्ण: सुनिश्चित करें कि विजेट अनावश्यक नहीं हैं

यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान रखें कि प्रत्येक विजेट यह सुनिश्चित करने के लिए है कि इसकी विशेषताएं अद्वितीय हैं। आपको 5 अलग-अलग सामाजिक विजेट की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि वे प्रत्येक थोड़ा अलग दिखते हैं। एक बहुत है.

अन्य विजेट-तैयार क्षेत्रों का उपयोग करें (जैसे हैडर या फुटर)

इस तरह, आप साइडबार में अपने विजेट को संतृप्त नहीं करते हैं। आप साइडबार, हेडर और फूटर में एक साथ दिखाई देने के लिए एक या दो महत्वपूर्ण विजेट भी चाहते हैं। उपयोगकर्ता पृष्ठ पर जहां भी हों, उन्हें आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। अन्यथा, आप उन महत्वपूर्ण विजेट्स को स्थिर, चिपचिपा और फ्लोटिंग कर सकते हैं। इस पर और बाद में.

डिवाइसेज योर ऑडियंस यूसेज पर विचार करें

अधिकांश वेब उपयोगकर्ता अपने मोबाइल उपकरणों के माध्यम से ब्राउज़ करना पसंद करते हैं। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके पृष्ठ मोबाइल उपकरणों की छोटी स्क्रीन पर विगेट्स से अधिक दिखाई न दें। जबकि सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस थीम पूरी तरह से उत्तरदायी होनी चाहिए, आप हमेशा अपने वेब ब्राउज़र के डेवलपर टूल (यहां है) का उपयोग कर सकते हैं क्रोम की मार्गदर्शिका) या एक प्रीमियम उपकरण जैसे CrossBrowserTesting अपनी साइट देखने और परीक्षण करने के लिए। इस तरह आप सामान्य स्क्रीन आकारों पर वर्डप्रेस साइडबार का अनुकूलन सुनिश्चित कर सकते हैं.

ऑप्टिमाइज़ करें वर्डप्रेस साइडबार - लिमिट विजेट

आप साइडबार में बहुत सारे विजेट डालकर अपने पृष्ठों को अधिक भीड़भाड़ वाला नहीं बनाना चाहते.

2. पेज या पोस्ट के अनुसार साइडबार कस्टमाइज़ करें

पुनरावृत्ति करने के लिए, प्रासंगिकता महत्वपूर्ण है (जब आप वर्डप्रेस साइडबार को अनुकूलित करते हैं, साथ ही जब यह आपकी साइट के लगभग हर दूसरे पहलू पर आता है)। आपके चुने हुए विगेट्स किसी विशिष्ट पृष्ठ या पोस्ट के लिए प्रासंगिक हैं? उन्हें केवल दिखाने के लिए होना चाहिए। उदाहरण के लिए, सभी पृष्ठों को हाल के पोस्ट विजेट को नहीं दिखाना है; सभी पोस्ट को एक निश्चित लेखक का बायो नहीं दिखाना है; और शायद सभी पृष्ठों को आपके ई-मेल ऑप्ट-इन को सहन करना चाहिए.

3. फ्लोटिंग विजेट का उपयोग करें

उन महत्वपूर्ण विजेट्स (या यहां तक ​​कि एक पूरे साइडबार) को अपने उपयोगकर्ताओं का पालन करें क्योंकि वे पृष्ठ को ऊपर और नीचे स्क्रॉल करते हैं। ये फिक्स्ड, स्टिकी और फ्लोटिंग विजेट्स उपयोगकर्ताओं को जब भी आवश्यकता महसूस होती है तब कार्रवाई करना आसान बनाते हैं। वे चाहे पृष्ठ में कहीं भी हों, वे ऐसा कर सकते हैं। उन विजेट्स की एक पकड़ पाने के लिए साइडबार या फूटर तक नीचे स्क्रॉल करने की आवश्यकता नहीं है, जिनसे उन्हें बातचीत करने की आवश्यकता है.

आजकल, बहुसंख्यक ब्लॉग पोस्ट पृष्ठों में विजेट्स होते हैं, जिनमें ज्यादातर सोशल मीडिया लिंक और नेविगेशन बार होते हैं। आप किसी पृष्ठ के कोने में फ्लोटिंग विजेट्स को कॉल-टू-एक्शन बटन में बदल सकते हैं। बस क्लिक पर एक स्लाइड या पॉप-अप एनीमेशन जोड़ें (मुख्य सामग्री पर उन्हें अपने आप पॉप-अप करने के बजाय).

अपने वर्डप्रेस साइडबार को कुशलतापूर्वक अनुकूलित करने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करें

अब जब आपने अपने वर्डप्रेस साइडबार को अनुकूलित करने के कुछ तरीके सीख लिए हैं, तो आइए उन चीजों पर ध्यान दें जो आपके पास होनी चाहिए और उन्हें पूरा करने के लिए करना चाहिए.

चरण 1: समझें कि आपके ग्राहक क्या चाहते हैं और आपकी व्यावसायिक आवश्यकताएं क्या हैं

आप समझते हैं कि आपके साइट विज़िटर क्या देख रहे हैं, और आप जानते हैं कि आपके पास वह क्या है जिसकी वे तलाश कर रहे हैं। आपको केवल यह सुनिश्चित करना है कि आपके साइडबार उन्हें गाइड करें क्योंकि वे आपकी वेबसाइटों को उन सूचनाओं या उत्पादों के लिए खोजते हैं जिनकी उन्हें आवश्यकता है। आप अन्यथा उन्हें चलाना नहीं चाहते.

चरण 2: एक उच्च-व्यस्त वेबसाइट बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ उपकरण चुनें

ऐसे प्लगइन्स चुनें जो आपको अपनी वेबसाइट के हर हिस्से को डिजाइन करने और प्रोग्रामिंग करने में मदद करें, जिसमें आपके साइडबार भी शामिल हों। जब आप निश्चित रूप से कुछ कस्टम बनाने के लिए डेवलपर को उच्चतर कर सकते हैं, तो पहले से ही बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं। वर्डप्रेस रिपॉजिटरी में उपलब्ध प्लगइन्स की एक विस्तृत-सरणी से आप चुन सकते हैं कि आपकी आवश्यकताओं में सबसे अच्छा क्या है। आपके वर्डप्रेस साइडबार और विजेट्स को कम कोडिंग वाले काम या किसी को भी प्रबंधित करने के लिए समर्पित प्लगइन्स नहीं हैं.

विजेट विकल्प वर्डप्रेस प्लगइन

उदाहरण के लिए, विजेट विकल्प नामक एक प्लगइन, जो वर्डप्रेस रिपॉजिटरी में मुफ्त में उपलब्ध है, आपको दृश्यता नियंत्रण (पेज, पोस्ट, डिवाइस और उपयोगकर्ता प्रतिबंध), स्टाइलिंग, एनीमेशन, दोनों से सरल और जटिल विजेट प्रबंधन कार्य करने देता है। पेज बिल्डर समर्थन.

वर्डप्रेस साइडबार को ऑप्टिमाइज़ करें- विजेट्स को छुपाएं या दिखाएँ

अपने किसी भी वर्डप्रेस पेज पर आसानी से छिपाना या दिखाना.

विजेट विकल्प की मुख्य विशेषताओं में से एक है पृष्ठ और पोस्ट पर विजेट दृश्यता नियंत्रण। इस सुविधा के साथ, आप केवल संबंधित लोगों को प्रदर्शित विगेट्स की संख्या सीमित कर सकते हैं, इस प्रकार प्रति पृष्ठ या पोस्ट पर अपने साइडबार को अनुकूलित कर सकते हैं। इसके अलावा, यह मुफ्त प्लगइन प्रति डिवाइस प्रकार – मोबाइल, टैबलेट, या डेस्कटॉप पर विगेट्स दृश्यता को भी नियंत्रित करता है। यह बहुत काम आता है जब आपको मोबाइल उपकरणों की छोटी स्क्रीन पर प्रदर्शित होने के लिए विगेट्स की संख्या को नियंत्रित करना पड़ता है.

अधिक शक्तिशाली सुविधाओं के लिए (और समर्थन) अपग्रेड करने पर विचार करें विजेट विकल्प प्रीमियम। इसमें विजेट स्टाइलिंग, स्टिकी विजेट्स, कैशिंग, कस्टम विजेट लिंक, अनुमतियां विकल्प और बहुत कुछ शामिल हैं.

आपको साइडबार और विजेट प्रबंधन प्लगइन का उपयोग क्यों करना चाहिए? चूंकि व्यवसायों चाहिए सामग्री निर्माण और उत्पाद संवर्धन को गंभीरता से लें। ब्रांडिंग और साइट आगंतुकों को ध्यान में रखते हुए वेबसाइट डिजाइन करना आपकी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। आपको समय और धन के मामले में अत्यधिक आकर्षक वेबसाइटों को कुशलता से वितरित करने के अपने लक्ष्य को पूरा करने का एक तरीका खोजना होगा.

बहुत सारे वर्डप्रेस प्लगइन्स शुल्क या मुफ्त में उपलब्ध हैं, और उनमें से अधिकांश आपको कम कोडिंग कार्य या कोई भी नहीं के साथ अपने वर्डप्रेस साइटों को प्रबंधित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वे दिन आ गए जब आपको लंबे समय तक प्रोग्रामिंग में बिताना पड़ता है प्रत्येक अपनी वेबसाइटों का हिस्सा। इसके अलावा, एकल या केवल सीमित संख्या में फ़ंक्शन वाले प्लग आउट हैं; ऑल-इन-वन प्लगइन्स अंदर हैं। क्योंकि इस तरह के प्लगइन्स का उपयोग करने का अर्थ है कम पैसा खर्च करना और एक प्लगइन से दूसरे में टॉगल न करना। तो अपनी पूरी साइट पर वर्डप्रेस साइडबार को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए एक ही प्लगइन का उपयोग करना इसके लिए बहुत मायने रखता है.

चरण 3: कार्यक्षमता और शैली के लिए एक लेआउट चुनें

लोग अपनी जरूरत की जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे सरल और तेज़ तरीका चाहते हैं। साइडबार के संबंध में, चाहे आप 2-साइडबार, एकल-साइडबार, या नो-साइडबार लेआउट चुनते हैं, इस पर विचार करें कि इस तरह का विकल्प आपके पृष्ठों की समग्र कार्यक्षमता को कैसे प्रभावित करेगा। याद रखें, साइडबार को साइट उपयोगकर्ताओं को लगे रहने में मदद करनी चाहिए। क्या आपको नो-साइडबार लेआउट का विकल्प चुनना चाहिए, उन विगेट्स को सोच समझकर रखें ताकि आपके उपयोगकर्ताओं को आसानी से आपकी साइट का पता लगाने में मदद मिल सके.

वर्डप्रेस साइडबार का अनुकूलन कैसे करें पर अंतिम शब्द

पढ़ने के लिए धन्यवाद! मुझे उम्मीद है कि यह लेख इस एहसास में मदद करता है कि वर्डप्रेस साइडबार हमारे वेबपेजों के लिए केवल सामान नहीं हैं। वे बेहतर यातायात और रूपांतरण प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map