अपनी साइट के लिए एक इवेंट मैनेजमेंट प्लगइन कैसे चुनें

अपनी साइट के लिए एक इवेंट मैनेजमेंट प्लगइन कैसे चुनें

वर्डप्रेस एक ओपन-सोर्स प्लेटफॉर्म है जो कई प्रकार की वेबसाइटों के लिए एक ठोस ढांचा प्रदान करता है। हालांकि, यह आला-विशिष्ट सुविधाओं के रास्ते में बहुत कम प्रदान करता है। यदि आप एक साधारण ब्लॉग या व्यावसायिक साइट के अलावा कुछ और बनाना चाहते हैं, तो आपको अधिक कार्यक्षमता तक पहुँच की आवश्यकता हो सकती है.


यदि आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से घटनाओं को बढ़ावा देना चाहते हैं तो यह सही है। आपको घटनाओं को सूचीबद्ध करने में सक्षम होना चाहिए, लोगों को टिकट खरीदने का एक तरीका प्रदान करना चाहिए, और इसी तरह। खरोंच से इन सुविधाओं को लागू करने में समय लगता है – लेकिन सही प्लगइन यह कुछ ही समय में हो सकता है.

इस पोस्ट में, हम इस बारे में बात करेंगे कि आपको अपनी ईवेंट वेबसाइट के लिए किन विशेषताओं की आवश्यकता है, और सही का चयन कैसे करें ओपन-सोर्स इवेंट मैनेजमेंट प्लगइन. आएँ शुरू करें!

क्यों आप एक इवेंट मैनेजमेंट प्लगइन की आवश्यकता हो सकती है

आपकी वेबसाइट सभी प्रकार की आगामी घटनाओं के बारे में शब्द को बाहर निकालने का एक शानदार तरीका हो सकती है। यह आपको एक ही स्थान पर सभी आवश्यक जानकारी को होस्ट करने और खोज इंजन ट्रैफ़िक के माध्यम से नए संभावित सहभागियों को आकर्षित करने में सक्षम करेगा.

घटना का उदाहरण

होस्टिंग इवेंट भी आपकी साइट के लिए एक बहुत ही स्केलेबल एप्लिकेशन है। आप केवल एक या दो घटनाओं को सूचीबद्ध कर सकते हैं, या संगीत, प्रचार, सम्मेलन, खेल, या कुछ संयोजन को बढ़ावा देने और प्रबंधित करने के आधार पर एक पूरी वेबसाइट बना सकते हैं.

हालाँकि, किसी भी परिदृश्य में, आपको वर्डप्रेस की तुलना में अधिक कार्यक्षमता की आवश्यकता होगी। हमें गलत मत समझो – वर्डप्रेस आपकी घटनाओं की वेबसाइट के लिए एक उत्कृष्ट आधार बनाता है। यह उपयोग में आसान, लचीला और सुरक्षित है। फिर भी, आप कुछ अतिरिक्त सुविधाएँ चाहते हैं, जैसे:

  • अपनी घटनाओं को प्रदर्शित करने और व्यवस्थित करने का एक तरीका
  • एक कैलेंडर जहां आप सभी आगामी घटनाओं को एक ही स्थान पर दिखा सकते हैं
  • आगंतुकों को टिकट खरीदने की सुविधा के लिए कार्यक्षमता
  • सहभागी जानकारी और पंजीकरण को प्रबंधित करने की क्षमता

डिफ़ॉल्ट वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन के साथ इनमें से कोई भी आसान नहीं है, लेकिन सही प्लगइन के साथ सभी आश्चर्यजनक रूप से सरल हो सकते हैं.

क्या एक घटना प्लगइन में देखने के लिए

और सबसे पहले, यह एक ओपन-सोर्स इवेंट मैनेजमेंट सॉल्यूशन देखने के लिए स्मार्ट है। वर्डप्रेस अपने आप में एक ओपन-सोर्स है, जिसका अर्थ है कि इसके सोर्स कोड को किसी भी तरह से संशोधित किया जा सकता है। अधिकांश वर्डप्रेस प्लगइन्स के लिए वही सही है.

यह महत्वपूर्ण है क्योंकि इसका मतलब है कि आपकी घटनाओं की वेबसाइट कैसे काम करती है, इसकी आपको पूरी स्वतंत्रता है। यहां तक ​​कि अगर आप अभी चीजों को सरल रखना चाहते हैं, तो सड़क के नीचे आपके पास अपनी सटीक आवश्यकताओं के अनुरूप सुविधाओं और कार्यक्षमता को संशोधित करने का विकल्प होगा.

WordPress.org फ्री इवेंट प्लगइन्स

इवेंट मैनेजमेंट प्लगइन्स खोजना मुश्किल नहीं है – वर्डप्रेस प्लगइन निर्देशिका में बहुत सारे मुफ्त विकल्प हैं (बस “ईवेंट” की खोज करें), साथ ही साथ विभिन्न डेवलपर्स से प्रीमियम प्रसाद भी। चाल आपकी साइट के लिए सबसे अच्छा एक चुनने में निहित है.

वर्डप्रेस के लिए एक घटना पंजीकरण प्लगइन कार्यक्षमता की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश कर सकता है। आइए जल्दी से अपने चुने हुए समाधान की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं पर ध्यान दें, ताकि आप जान सकें कि क्या ध्यान देना है:

  • घटनाओं के लिए एक कस्टम पोस्ट प्रकार. एक ई-कॉमर्स प्लगइन जैसे कि WooCommerce कैसे आपकी साइट पर एक नया उत्पाद विकल्प जोड़ेगा, इस तरह की घटनाओं के लिए एक प्लगइन आपको घटनाओं के बाद के प्रकार बनाने का एक तरीका प्रदान करना चाहिए। इससे आप अपनी घटनाओं को अपनी साइट की अन्य सामग्री (जैसे पोस्ट और पृष्ठ) से अलग रख पाएंगे। साथ ही, इससे कीमतों और स्थानों सहित प्रत्येक घटना के लिए पूरक जानकारी जोड़ना आसान हो जाता है.
  • एक ईवेंट कैलेंडर. एक कैलेंडर होना भी उपयोगी है जो एक ही स्थान पर आपकी सभी घटनाओं को प्रदर्शित करता है। इससे आगंतुकों को कई अलग-अलग पृष्ठों के माध्यम से खोज करने के बिना, सब कुछ उपलब्ध देखने में आसानी होती है। यदि उन्हें कैलेंडर पर कोई ऐसी घटना दिखाई देती है जो उनकी रुचि को देखती है, तो उन्हें इसके बारे में अधिक जानने के लिए क्लिक करने में सक्षम होना चाहिए.
  • टिकट और पंजीकरण की कार्यक्षमता. जब तक आपकी सभी घटनाएँ मुफ्त नहीं होतीं, तब तक ऑनलाइन खरीदारी को सक्षम बनाना समझ में आता है। यदि आपकी साइट पर संपूर्ण पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं तो लोगों को साइन अप करने की अधिक संभावना होगी। यह कार्यक्षमता भी लचीली होनी चाहिए – आपको मूल्य निर्धारित करने में सक्षम बनाता है, टिकटों के विभिन्न स्तरों की पेशकश करता है, और इसी तरह.

बेशक, अन्य विशेषताएं हैं जो काम में आ सकती हैं। उदाहरण के लिए, कुछ प्लगइन्स आपको घटनाओं को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए कार्यक्षमता प्रदान कर सकते हैं। इसमें किसी ईवेंट के लिए सभी सहभागियों को देखने और प्रबंधित करने और टिकट स्कैन करने का तरीका शामिल हो सकता है। हालाँकि, यदि आप अपनी साइट के माध्यम से घटनाओं को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो उपरोक्त तीन विशेषताओं को अवश्य माना जा सकता है.

अपने लिए सही इवेंट मैनेजमेंट सॉल्यूशन चुनें

एक बार जब आप जानते हैं कि आप क्या देख रहे हैं, तो एक ओपन-सोर्स ईवेंट पंजीकरण समाधान चुनना बहुत मुश्किल नहीं है। निम्नलिखित तीन चरणों में, हम आपको इस प्रक्रिया से चलते हैं.

चरण 1: अपनी वांछित विशेषताओं की एक सूची बनाएं

इस पहले चरण के लिए आपको अपनी साइट के माध्यम से समझने की आवश्यकता है कि आप क्या करना चाहते हैं। इसका अर्थ है प्रश्नों के उत्तर देना:

  • आप किस प्रकार के आयोजनों को बढ़ावा देंगे?
  • क्या आपको केवल कुछ घटनाओं या उनमें से कई को सूचीबद्ध करने की आवश्यकता है?
  • क्या आपके अधिकांश कार्यक्रम मुफ्त हैं, या वे एक कीमत के साथ आते हैं?
  • संभावित उपस्थित लोगों के लिए आपको किस प्रकार की जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता है?
  • आपके ईवेंट कितने बड़े होंगे, और उन्हें प्रबंधित करने में आपको कितनी सहायता की आवश्यकता होगी?

इन उत्तरों से आपको उन सभी प्रकार की विशेषताओं के बारे में पता चलेगा जिनकी आपको आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप नियमित रूप से बड़ी घटनाओं को सूचीबद्ध करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको एक मजबूत कैलेंडर और बहुत सारी प्रबंधन सुविधाओं की आवश्यकता होगी। दूसरी ओर, यदि आप यहां और वहां कुछ छोटी घटनाओं को बढ़ावा दे रहे हैं, तो आपकी जरूरतें सरल हो जाएंगी.

इस बिंदु पर, आप आगे बढ़ सकते हैं और अपने ईवेंट प्रबंधन समाधान से इच्छित सुविधाओं की एक इच्छा-सूची बना सकते हैं। ज्यादातर मामलों में, इसमें शामिल होना चाहिए तीन बड़े हमने पहले चर्चा की (एक इवेंट पोस्ट प्रकार, एक कैलेंडर और टिकटिंग कार्यक्षमता)। हालाँकि, आप अपनी विशिष्ट साइट और आवश्यकताओं के लिए कोई भी सुविधाएँ शामिल करना चाहते हैं.

चरण 2: तय करें कि क्या आप नि: शुल्क या प्रीमियम समाधान चाहते हैं

यदि आप वर्डप्रेस से सभी परिचित हैं, तो आप जानते हैं कि प्लगइन्स कुछ मानक किस्मों में आते हैं। कुछ स्वतंत्र हैं, जबकि अन्य में एक मूल्य जुड़ा हुआ है। कई भी प्रकृति में फ्रीमियम हैं, जिसका अर्थ है कि उनके पास एक स्वतंत्र और एक प्रीमियम संस्करण दोनों हैं.

आप किस प्रकार का प्लगइन चुनते हैं यह काफी हद तक दो कारकों पर निर्भर करेगा:

  1. तुम्हारा बजट. यदि आपके पास काम करने के लिए कोई धनराशि नहीं है, तो एक नि: शुल्क प्लगइन सुरक्षित शर्त हो सकती है। दूसरी ओर, यदि आपका बजट अनुमति देता है, तो एक प्रीमियम प्लगइन एक सार्थक निवेश हो सकता है यदि आप अपनी घटनाओं के माध्यम से पैसा बनाने की योजना बनाते हैं। आपके द्वारा चुने गए प्लगइन और स्तरीय के आधार पर, यह आपको $ 50 और कुछ सौ डॉलर के बीच कहीं भी खर्च कर सकता है.
  2. आपकी ज़रूरतें. एक सामान्य नियम के रूप में, प्रीमियम प्लगइन्स मुफ्त विकल्पों की तुलना में अधिक उन्नत सुविधाएँ प्रदान करते हैं। तो सबसे अच्छा विकल्प आंशिक रूप से इस बात पर निर्भर करेगा कि आपको कितनी कार्यक्षमता की आवश्यकता है, और क्या आप अपनी घटनाओं को सरल रखना चाहते हैं या जटिल विशेषताएं शामिल करना चाहते हैं.

कई मामलों में, एक फ्रीमियम प्लगइन अब तक आपकी सबसे अच्छी शर्त है। इसका कारण यह है कि आप एक चीज को जोखिम में डाले बिना, मुफ्त टियर पर शुरू कर सकते हैं। आप सीख सकते हैं कि प्लगइन कैसे काम करता है, और यह तय करें कि इसकी मुख्य कार्यक्षमता आपकी आवश्यकताओं को पूरा करेगी या नहीं। उसके बाद, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि क्या और जब आप तय करते हैं कि आपको सुविधाओं के बड़े सेट तक पहुंच की आवश्यकता है.

एक उदाहरण के रूप में, आइए देखें ईवेंट एस्प्रेसो प्लगइन.

EventEspresso

इस इवेंट मैनेजमेंट सॉल्यूशन का लाइट वर्जन, इवेंट एस्प्रेसो डेकाफ है, जो वर्डप्रेस प्लगिन डायरेक्टरी में सूचीबद्ध है। इसमें टिकटिंग और पंजीकरण की कार्यक्षमता, स्वचालित पुष्टिकरण ईमेल और यहां तक ​​कि ऐप भी शामिल हैं जो आपको टिकट स्कैन करने और घटनाओं के दौरान उपस्थिति को ट्रैक करने में मदद कर सकते हैं.

फिर प्रीमियम संस्करण है, जो भी है एक ओपन-सोर्स विकल्प:

EventEspresso प्रो

इसमें अतिरिक्त विशेषताएं शामिल हैं, जैसे एक मजबूत ईवेंट कैलेंडर और कई मूल्य निर्धारण और टिकट विकल्प बनाने की क्षमता। इनमें से कुछ फीचर भी खरीदे जा सकते हैं स्टैंडअलोन ऐड-ऑन के रूप में, जो एक और सड़क है जिसे आप ले जा सकते हैं। एक मुफ्त प्लगइन और कुछ ऐड-ऑन के सही संयोजन के साथ, आप अक्सर सब कुछ प्राप्त कर सकते हैं जो आपको बहुत कम स्टार्ट-अप लागत पर चाहिए.

चरण 3: अपने प्लगइन शॉर्टकट का मूल्यांकन करें

एक बार जब आप जान जाते हैं कि आप क्या खोज रहे हैं, तो यह सब छोड़ दिया है कि बाजार की खोज शुरू करें। आप वर्डप्रेस प्लगइन डायरेक्टरी, प्रीमियम मार्केटप्लेस जैसे कि कोडकैन और स्वतंत्र डेवलपर साइटों की जांच कर सकते हैं (बस अपने शोध को एक प्रतिष्ठित स्रोत से अपने प्लगइन प्राप्त करने के लिए सुनिश्चित करें).

जैसे ही आप अपने पसंद के ईवेंट कैलेंडर प्लगइन्स की एक शॉर्टलिस्ट बनाते हैं, आप हर एक का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करना चाहेंगे। ऐसा करने के लिए, आपको विचार करना होगा:

  • विशेषता संग्रह: क्या प्लगइन आपकी सूची से सभी आवश्यक सुविधाएँ प्रदान करता है?
  • मूल्य निर्धारण: क्या प्लग-इन आपके बजट में फिट होगा (यदि प्रीमियम टियर और ऐड-ऑन यदि प्रासंगिक हो तो)?
  • रेटिंग और समीक्षा: प्लगइन के बारे में अन्य उपयोगकर्ताओं का क्या कहना है?
  • अनुकूलता: क्या प्लगइन को अद्यतित रखा गया है, और क्या यह आपके वर्डप्रेस (और आपके ईवेंट वर्डप्रेस थीम या अन्य प्लगइन्स) के संस्करण के साथ संगत है?
  • सहयोग: क्या डेवलपर प्लगइन के लिए समर्थन प्रदान करता है, आदर्श रूप से कई चैनलों के माध्यम से?

अंत में, यदि संभव हो तो, आप इसे पूरा करने से पहले किसी इवेंट मैनेजमेंट प्लगइन का परीक्षण करना चाहते हैं। यदि कोई डेमो उपलब्ध नहीं है, तो नि: शुल्क संस्करण को पकड़ो और इसे एक परीक्षण वेबसाइट पर सेट करें। कभी-कभी, एक प्लगइन के साथ हैंड्स-ऑन प्राप्त करना यह निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि क्या आप लंबे समय तक इसका उपयोग करने का आनंद लेंगे.


यदि आप अपनी घटनाओं में उच्च उपस्थिति दर को प्रोत्साहित करना चाहते हैं, तो आपको उपकरण के सही सेट की आवश्यकता होगी। एक लचीला, ओपन-सोर्स समाधान आपको चुनने और चुनने में सक्षम करेगा कि आपको किन विशेषताओं की आवश्यकता है। यह आसानी से वर्डप्रेस के साथ अपनी साइट का निर्माण करके और इसे सही प्लगइन के माध्यम से संवर्धित करके प्राप्त किया जा सकता है.

आपका पसंदीदा इवेंट मैनेजमेंट टूल क्या है? हमें इसके बारे में नीचे टिप्पणी अनुभाग में बताएं!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map