वर्डप्रेस कस्टम पोस्ट प्रकार कैसे बनाएँ

वर्डप्रेस कस्टम पोस्ट प्रकार कैसे बनाएँ

वर्डप्रेस विभिन्न प्रकार की सामग्री के ढेर सारे प्रदर्शित कर सकता है, लेकिन इसे व्यवस्थित करना कठिन हो सकता है। डिफ़ॉल्ट विकल्प काफी सीमित हैं, और उन्हें अनुकूलित करना भ्रामक हो सकता है। यही कारण है कि मैंने इस संक्षिप्त गाइड को एक साथ रखने का फैसला किया है.


कस्टम पोस्ट प्रकारों का उपयोग करके, आप एक नए प्रकार का आइटम बना सकते हैं – जैसे पोस्ट और पेज – जिसमें डेटा का एक अलग सेट होगा। इसका अपना स्वयं का व्यवस्थापक मेनू, अपने स्वयं के संपादन पृष्ठ, अपने स्वयं के कस्टम टैक्सोनॉमी और अन्य उपयोगिताओं का एक समूह होगा.

यदि आप सोच रहे हैं कि आपको इनमें से किसी एक की आवश्यकता क्यों है, तो वे उन वेबसाइटों के लिए सर्वोत्तम हैं, जो एक असामान्य संरचना के साथ व्यवस्थित हैं। इसलिए यदि आपके पास कोई ऐसी सामग्री है जिसे आपको नियमित रूप से पोस्ट और पृष्ठों पर प्रदर्शित करने की आवश्यकता है, तो एक कस्टम पोस्ट प्रकार केवल वही हो सकता है जिसकी आपको आवश्यकता है। वे अंतर्निहित पेरालिंक्स के कारण एसईओ के लिए भी महान हैं.

एक कस्टम पोस्ट प्रकार क्या है?

विशिष्ट प्रकार के नाम के बावजूद एक पोस्ट प्रकार, किसी भी प्रकार की सामग्री के लिए उपयोग किया जा सकता है। आपने शायद उन्हें पहले देखा हो, क्योंकि डेवलपर्स अपने वर्डप्रेस थीम में पोर्टफोलियो, स्टाफ, प्रशंसापत्र और बहुत कुछ जोड़ने के लिए कस्टम पोस्ट प्रकारों का उपयोग करते हैं। तो एक कस्टम पोस्ट प्रकार डेटाबेस में एक अलग पोस्ट_टाइप मूल्य के साथ सिर्फ एक नियमित पोस्ट है। पाँच डिफ़ॉल्ट पोस्ट प्रकार हैं: पोस्ट, पृष्ठ, अनुलग्नक, संशोधन और नेविगेशन मेनू। हालाँकि, वर्डप्रेस 3.0+ आपको अपने स्वयं के कस्टम जोड़ने की क्षमता देता है.

वर्डप्रेस पोस्ट प्रकार और वर्गीकरण

कस्टम पोस्ट प्रकारों के संदर्भ में शब्द टैक्सोनॉमी शब्द अक्सर सामने आता है और यह कुछ के लिए थोड़ा भ्रमित हो सकता है। वर्डप्रेस के लिए नए लोगों के लिए, टैक्सोनॉमी समूह पोस्ट और कस्टम पोस्ट प्रकार एक साथ करने का एक तरीका है। वर्डप्रेस चार बिल्ट-इन लोगों के साथ आता है: श्रेणी, टैग, लिंक श्रेणी और पोस्ट प्रारूप। आप इन की बारीकियों के बारे में अधिक जान सकते हैं वर्डप्रेस कोडेक्स. हालाँकि, आप अपने स्वयं के कस्टम टैक्सोनॉमी भी बना सकते हैं और उन्हें अपने पोस्ट प्रकारों में समूह और सॉर्ट करने के लिए उपयोग कर सकते हैं.

कस्टम पोस्ट टाइप कैसे बनाएं?

वर्डप्रेस में कस्टम पोस्ट प्रकार जोड़ना बेहद आसान है क्योंकि वर्डप्रेस में कोर फ़ंक्शन register_post_type शामिल है जो उन्हें बनाने के लिए उपयोग किया जा सकता है। इसका मतलब है कि यदि आप एक प्लगइन डेवलपर हैं, तो आप जिस थीम को बना रहे हैं उसमें कस्टम पोस्ट प्रकारों को आसानी से शामिल कर सकते हैं। या आप उन्हें अपने बच्चे के विषय के माध्यम से या एक कस्टम प्लगइन के माध्यम से जोड़ सकते हैं.

मैन्युअल रूप से एक कस्टम पोस्ट प्रकार बनाना (कोड का उपयोग करके)

पहली चीजें पहले, आपको अपना कोड कहां जोड़ना चाहिए? अपने कस्टम पोस्ट प्रकारों को पंजीकृत करने और जोड़ने का सबसे अच्छा स्थान आपकी परियोजना पर निर्भर करता है। यदि आप एक क्लाइंट साइट पर काम कर रहे हैं, जिसमें पहले से ही एक विषय सक्रिय है, तो आप एक बाल विषय बनाना चाहते हैं और वहां से अपने पोस्ट प्रकारों को पंजीकृत कर सकते हैं। यदि आप अपनी स्वयं की कस्टम थीम बना रहे हैं, तो आप कोड को function.php फ़ाइल में या किसी अन्य फ़ाइल में अपने functions.php से रख सकते हैं। और यदि आप एक प्लगइन विकसित कर रहे हैं, तो यह वास्तव में मायने नहीं रखता है कि आप कोड कहाँ जोड़ते हैं, इसलिए जब तक कोड उपलब्ध है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए ‘init’ एक्शन हुक से पहले चलता है।.

परीक्षण प्रयोजनों के लिए, अपने functions.php फ़ाइल ठीक कर देगा। लेकिन एक प्लगइन यह सुनिश्चित करेगा कि आप अपनी थीम बदलने या अपग्रेड करने पर अपनी साइट को नहीं तोड़ेंगे.

यदि कस्टम पोस्ट प्रकार वास्तव में महत्वपूर्ण है, तो इसे अवश्य ही उपयोग करने वाला प्लगइन बनाने पर विचार करें। बिना अनुमति के, सामग्री फ़ोल्डर के अंदर एक विशेष निर्देशिका में प्लगइन्स का उपयोग करना चाहिए और स्वचालित रूप से सभी साइटों पर सक्षम हो जाता है। प्लगइन्स पृष्ठ पर प्लगइन्स की डिफ़ॉल्ट सूची में प्लगइन्स का उपयोग न करें WP-व्यवस्थापक.

वैसे भी, एक कस्टम पोस्ट प्रकार वर्डप्रेस के माध्यम से जोड़ा जा सकता है register_post_type () समारोह। यह आपको कई लेबलों द्वारा एक नया परिभाषित करने की अनुमति देता है। एक बार जब आप अपना हेडर बना लेते हैं, तो आप इससे पहले इस फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं admin_menu, लेकिन इसके बाद after_setup_theme कार्रवाई हुक। यदि सही तरीके से बनाया गया है, तो आप इसे कोड की केवल कुछ पंक्तियों के साथ खींच सकते हैं। वहाँ से वर्डप्रेस कोडेक्स, यहाँ एक नया कस्टम पोस्ट प्रकार का एक सरल उदाहरण है:

फ़ंक्शन create_post_type () {
register_post_type ('acme_product',
सरणी (
'लेबल' => सरणी (
'नाम' => __ ('उत्पाद'),
'एकवचन_नाम' => __ ('उत्पाद')
),
'जनता' => सच है,
'has_archive' => सत्य है,
)
);
}
add_action ('init', 'create_post_type');

इससे “उत्पाद” नाम का एक पोस्ट प्रकार बनाया जाएगा जिसे “acme_product” के रूप में पहचाना जाता है। register_post_type फ़ंक्शन को दो मान मिलते हैं। नाम के लिए पहला “लेबल” है। दूसरा एक “सार्वजनिक” है जो इसे व्यवस्थापक स्क्रीन और आपकी साइट पर दिखाता है। और अंत में “has_archive” नए पोस्ट प्रकार के संग्रह को सक्षम करने के लिए.

इसे सेट करने के बाद, आपको कस्टम पोस्ट प्रकार के लिए मेनू प्रविष्टि देखना चाहिए, पोस्ट जोड़ने में सक्षम होना चाहिए, व्यवस्थापक में पोस्ट सूची देखना और उन्हें अपनी वेबसाइट पर जाना चाहिए। कई और मूल्य या तर्क हैं, आप एक कस्टम पृष्ठ में जोड़ सकते हैं। की एक पूरी सूची पर पाया जा सकता है कोडेक्स का पोस्ट टाइप पेज रजिस्टर करें.

अगला, एक 16 × 16 पिक्सेल आइकन छवि बनाएं और इसे अपने वर्तमान प्लगइन फ़ोल्डर में सहेजें। डैशबोर्ड में कस्टम पोस्ट टाइप आइकन के लिए यह आवश्यक है। एक अन्य विकल्प एक फ़ॉन्ट आइकन का उपयोग करना है। यदि आपको उस मार्ग पर प्रवेश करने में रुचि है, तो हमारे पास आपके कस्टम पोस्ट प्रकारों के लिए डैशिकन्स का उपयोग करने के लिए एक त्वरित मार्गदर्शिका है जिसे आपको पढ़ना चाहिए। तब आप चालू कर सकते हैं और प्लगइन को सक्रिय कर सकते हैं.

नामकरण पर ध्यान दें: एक साधारण कस्टम पोस्ट प्रकार पहचानकर्ता का उपयोग करने के लिए आकर्षक और सुविधाजनक होने के बावजूद यह उपसर्ग के लिए बेहतर है। एक छोटे नामस्थान का उपयोग करें जो कस्टम प्रकार का उपयोग करने वाले प्लगइन, थीम या वेबसाइट की पहचान करता है। अधिक विस्तृत गाइड के लिए, चेकआउट करें tuts + गाइड WordPress कस्टम पोस्ट प्रकार के लिए। यदि आप अपने पोस्ट प्रकारों को स्वयं कोड करना चाहते हैं तो वे अधिक कोड और कस्टम पोस्ट प्रकार विकल्पों में खुदाई करते हैं। लेकिन अगर आप एक तेज और आसान विकल्प चाहते हैं, तो पढ़ते रहें!

एक प्लगइन के साथ एक कस्टम पोस्ट प्रकार बनाना

पोस्ट प्रकार असीमित प्लगइन

नए कस्टम पोस्ट प्रकार जोड़ने का सबसे आसान तरीका एक प्लगइन है। स्वतंत्र पोस्ट प्रकार असीमित प्लगइन कस्टम पोस्ट प्रकार एक हवा बनाने और प्रबंधित करने के लिए होता है। आप कस्टम टैक्सोनॉमी भी बना सकते हैं.

आपको बस प्लगइन इंस्टॉल करना है। आप इसे वर्डप्रेस डायरेक्टरी से ठीक ऊपर पकड़ सकते हैं (ऊपर लिंक देखें)। या इसके तहत अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड से इंस्टॉल करें प्लगइन्स> नया जोड़ें और “पोस्ट प्रकार असीमित” के लिए खोजें – यह पहला परिणाम होना चाहिए। बस स्थापित करें और सक्रिय करें.

पोस्ट प्रकार असीमित प्लगइन - नई पोस्ट प्रकार बनाएँ

यह आपके डैशबोर्ड के नीचे की ओर एक नया पोस्ट प्रकार मेनू आइटम जोड़ देगा। अपने नए पोस्ट प्रकार और टैक्सोनॉमी बनाने के लिए इस पर क्लिक करें। कस्टम पोस्ट प्रकार या टैक्सोनॉमी नाम के लिए बहुत सारे विकल्प हैं, जिससे नए पोस्ट प्रकार लेखकों को दिखाई देते हैं, जहां यह आपके डैशबोर्ड में दिखाई देता है (या जहां “सेटिंग्स” के तहत एक सबमेनू के भीतर), मेनू आइकन, समर्थित मेटाबेसल (बस उन लोगों को जांचें जिन्हें आप शामिल करना चाहते हैं), और यहां तक ​​कि REST API के लिए उन्नत सेटिंग्स.

उन विकल्पों को चुनें जिन्हें आप अपने नए पोस्ट प्रकार के लिए सक्षम करना चाहते हैं और सहेजना चाहते हैं। बस। यह जाने के लिए तैयार है! बस उस नाम की तलाश करें, जो आपने अपने डैशबोर्ड में नया कस्टम पोस्ट प्रकार दिया था। ऊपर दिए गए स्क्रीनशॉट में हमारा नाम “मेरी पोस्ट प्रकार” है। (नोट – हमने कोई स्थान निर्दिष्ट नहीं किया है, इसलिए यह हमारी परीक्षा स्थल पर मौजूदा पोस्ट प्रकारों के बाद जोड़ा गया था।)

पोस्ट प्रकार असीमित प्लगइन - कुल विकल्प

पोस्ट प्रकार असीमित किसी भी वर्डप्रेस थीम के साथ काम करने के लिए बनाया गया था, लेकिन यदि आप कुल वर्डप्रेस थीम का उपयोग कर रहे हैं, तो आपके पास विशेष और शक्तिशाली विकल्पों में से एक टन तक पहुंच होगी। अपने ब्रेडक्रंब के लिए एक कस्टम मुख्य पृष्ठ सेट करें, नए पोस्ट प्रकार के आर्काइव लेआउट विकल्प चुनें, प्रविष्टि (और एकल प्रविष्टि) ब्लॉक और मेटा चुनें, अगला / पिछला पेजिनेशन सक्षम करें और बहुत कुछ.

वैकल्पिक: WCK वर्डप्रेस क्रिएशन किट प्रो

कस्टम पोस्ट प्रकार और कस्टम फ़ील्ड निर्माता - WCK

जानकारी और DownloadView डेमो

वर्डप्रेस क्रिएशन किट प्रो एक प्रीमियम वर्डप्रेस प्लगइन है जो आपके वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन को कस्टमाइज़ करना आसान बनाता है ताकि क्लाइंट या योगदानकर्ता केवल वही देखें जो आप उन्हें चाहते हैं। यह शक्तिशाली प्लगइन आपको कस्टम फील्ड्स और पोस्ट टाइप पर नियंत्रण देता है ताकि आप वर्डप्रेस की खुद की सफाई स्थापित कर सकें.

यदि आप एक वेब डेवलपर हैं, तो आप शायद पहले से ही जानते हैं कि वर्डप्रेस कुछ क्लाइंट्स के लिए भारी पड़ सकता है, और उनकी वेबसाइट को इस्तेमाल करने की प्रक्रिया को कारगर बनाने का एक तरीका यह है कि वे अपने वर्डप्रेस के बैकअप पर क्या कर सकते हैं और क्या नहीं देख सकते हैं। स्थापना। वर्डप्रेस निर्माण किट प्रो दर्ज करें। इसके साथ आप अपने ग्राहक के लिए विशिष्ट उपयोगकर्ता के अनुकूल वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन बना सकते हैं। आप कस्टम पोस्ट प्रकारों और टैक्सोनोमियों को बना सकते हैं और उनका नाम बदल सकते हैं और उन्हें समझना आसान बना सकते हैं, या आपके द्वारा उपयोग किए गए वर्डप्रेस थीम के साथ शामिल कुछ सेटिंग्स विकल्पों को छिपा सकते हैं। वर्डप्रेस क्रिएशन किट PRO के साथ आप कर सकते हैं.

वर्डप्रेस क्रिएशन किट प्रो की एक और बड़ी खासियत इसमें शामिल कस्टम फील्ड्स हैं। आपके द्वारा बनाए जा रहे पोस्ट प्रकार के आधार पर, आप सामग्री के लिए एक पाठ क्षेत्र, विकल्पों में से एक ड्रॉप डाउन (जैसे स्टाफ सदस्य शीर्षक, या फोटो शूट के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरण का प्रकार), तिथि या कुछ और जोड़ना चाह सकते हैं। आपकी जो भी ज़रूरत है, वर्डप्रेस क्रिएशन किट प्रो में 11 कस्टम फ़ील्ड विकल्प शामिल हैं ताकि आप अपने पोस्ट प्रकार को अपने क्लाइंट के लिए उपयोग करना आसान बना सकें.

निष्कर्ष

कस्टम पोस्ट प्रकार भयभीत कर सकते हैं, लेकिन वे होने की जरूरत नहीं है थोड़े से अभ्यास के साथ, आप कस्टम पोस्ट प्रकार की मूल बातें नीचे प्राप्त कर सकते हैं और अपनी ज़रूरत की साइट बना सकते हैं। और मुफ्त पोस्ट प्रकार असीमित प्लगइन के साथ, कोई बहाना नहीं है. अब जब आपको मूल बातें मिल गई हैं, तो हमें बताएं कि क्या आपके पास कोई अतिरिक्त प्रश्न हैं। या यदि आपके पास अधिक उपयोगी सुझाव हैं, तो उन्हें साझा करें! नीचे टिप्पणी में मुझे एक लाइन छोड़ने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। चलिए एक चर्चा चल रही है!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map