फ्री वर्डप्रेस प्लगइन्स की उच्च कीमत

मुफ्त वर्डप्रेस प्लगइन्स की उच्च कीमत

जहां तक ​​वर्डप्रेस का सवाल है, मेरी दो पसंदीदा चीजें ब्लॉगिंग हैं – जाहिर है – और प्लगइन्स के उपयोग के माध्यम से कोर एप्लिकेशन का विस्तार.


हां, मैंने थीम के साथ काम किया है और यहां तक ​​कि प्लेटफॉर्म के ऊपर कुछ वेब एप्लिकेशन भी बनाए हैं, लेकिन मैं अक्सर प्लगइन्स पर काम करता हूं। वे वर्डप्रेस के लिए सही तरह के ऐप पसंद करते हैं?

और अभी, विभिन्न प्लेटफार्मों के लिए एप्लिकेशन बनाने के लिए एक पागल डैश है: क्या यह आईओएस, एंड्रॉइड, मैक, विंडोज और किसी भी अन्य प्रमुख प्लेटफॉर्म पर आप कल्पना कर सकते हैं – वर्डप्रेस शामिल.

लेकिन जैसा कि यह इमारत के साथ है कुछ भी, वर्डप्रेस के लिए बिल्डिंग अपनी चुनौतियों का सेट प्रस्तुत करता है। यदि आप प्लगइन्स के निर्माण में रुचि रखते हैं विशेष रूप से मौज-मस्ती के लिए, फिर यहां से नीचे भागना चाहिए जो आपको उम्मीद करनी चाहिए.

मुफ्त WordPress प्लगइन्स का निर्माण करने के लिए क्या उम्मीद है

विकास प्रक्रिया किसी भी अन्य ढांचे या प्लेटफॉर्म के लिए सॉफ्टवेयर बनाने से बहुत अलग है:

  • आपको मूल एप्लिकेशन परत मिल गई है – वह है, वर्डप्रेस – और इसके एपीआई का सेट
  • आपको निर्भरताएँ मिली हैं – अर्थात, आपकी जावास्क्रिप्ट, स्टाइलशीट, और कोई भी तृतीय पक्ष लाइब्रेरी
  • और आपको एक सेट मिल गया है कोडिंग मानक
  • …और अधिक

लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि यदि आप अभी इसकी शुरुआत कर रहे हैं, या यदि आप किसी अन्य मंच, भाषा, या समुदाय से आ रहे हैं, तो सिर्फ इसलिए कि आप मुफ्त में अपना प्लगइन पेश करने जा रहे हैं, जरूरी नहीं कि इसका मतलब है कि आप इसे अपने जंगली पश्चिम की तरह विकसित कर सकते हैं.

विशेष रूप से, जब भी आप वर्डप्रेस प्लगइन रिपॉजिटरी में एक प्लगइन सबमिट करते हैं, तो अनुमोदित होने से पहले आपके कोडबेस का ऑडिट किया जाता है।.

वर्डप्रेस रिपॉजिटरी के माध्यम से जो उपलब्ध है, उसके लिए एक निश्चित स्तर की गुणवत्ता सुनिश्चित करने का यह एक शानदार तरीका है?

लेकिन एक अपवाद है!

मैंने कहा कि आप ऐसा नहीं कर सकते जैसे कि यह जंगली पश्चिम था, लेकिन सच्चाई यह है कि यदि आप इसे अपने ब्लॉग पर, अपनी साइट पर, या जो भी अन्य संपत्ति आपके पास हो सकती है, उसे जारी करने की योजना बना रहे हैं, तो आप हैं जैसा कि आप फिट देखते हैं, इसे बनाने के लिए व्यावहारिक रूप से स्वतंत्र हैं.

बात यह है कि समय के साथ, लोग मुफ्त वर्डप्रेस थीम और वर्डप्रेस प्लगइन्स का उपयोग करने से थोड़ा सतर्क हो गए हैं जो प्रतिष्ठित स्रोत द्वारा होस्ट नहीं किए गए हैं या जो गुणवत्ता की कमी के कारण प्रीमियम नहीं हैं।.

यह जरूरी नहीं है कि फीचर सेट खराब है, यह है कि कोड गुणवत्ता का स्तर खराब है और अक्सर कई हैक, संगतता मुद्दों या सामान्य उपयोगकर्ता अनुभव के मुद्दों का परिणाम होता है। हालांकि आपका काम हो सकता है नहीं इसका परिणाम यह है कि इस प्रतिष्ठा को विकसित करने की संभावना केवल इस प्रतिष्ठा के कारण है कि इस प्रकार का काम विकसित हुआ है.

तो अपने आप को एक एहसान करो और WordPress.org प्लगइन समीक्षा टीम से एक निःशुल्क ऑडिट प्राप्त करें। आपको इससे हासिल करने के लिए गुणवत्ता के अलावा कुछ नहीं मिला.

स्वतंत्र रूप से उपलब्ध उपकरण

इसके अतिरिक्त, यदि आप एक मुफ्त प्लगइन जारी करना चाहते हैं और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ काम करने के लिए दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो वर्डप्रेस प्लगइन रिपॉजिटरी आपके प्लगइन का समर्थन करने के लिए विभिन्न प्रकार के मुफ्त टूल प्रदान करता है।.

वर्डप्रेस-भंडार

स्रोत नियंत्रण के अलावा, आपको यह भी मिलता है:

  • प्लगइन के लिए एक मुखपृष्ठ
  • प्लगइन WordPress डैशबोर्ड के भीतर से अनुक्रमित और खोज योग्य है
  • रिपॉजिटरी होमपेज में एक मुफ्त समर्थन मंच शामिल है ताकि आप अपने उपयोगकर्ताओं का समर्थन कर सकें
  • दूसरों को रिपोर्ट करने के लिए रेटिंग प्रणाली कि वे आपके काम को कितना पसंद करते हैं (या नापसंद करते हैं)
  • स्थापाना निर्देश
  • अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों का प्रबंधन करने का एक तरीका
  • कितने लोग आपके काम का कौन सा संस्करण चला रहे हैं, इसके आंकड़े
  • …और अधिक

मीठा, सही?

लेकिन यहाँ वह बात है जिस पर कम लोग चर्चा करते हैं या इस खेल में शामिल होने पर भी जानते हैं: यदि आपके पास एक प्लगइन है जो विशेष रूप से लोकप्रिय है, तो समर्थन असाधारण रूप से चुनौतीपूर्ण बन सकता है.

आप एक व्यक्ति हैं जो हजारों ब्लॉगों पर एक प्रोजेक्ट स्थापित कर रहे हैं, और ये सभी लोग आपके काम के बारे में मुद्दों को साझा करने की क्षमता रखते हैं.

अब, इन लोगों की मदद करने का आपका दायित्व है या नहीं, यह बहुत सारे लोगों के लिए एक ग्रे क्षेत्र है। कुछ लोग कहते हैं कि क्योंकि यह मुफ़्त है, कोई बाध्यता नहीं है; दूसरों का कहना है कि जब से आपने इसे जारी किया है, तब आपको इसका समर्थन करने के लिए तैयार रहना चाहिए.

यह उस बहस के लिए पद नहीं है.

जहां भी आप गिरते हैं, उस समय की मात्रा को कम मत समझो जो समर्थन ले सकता है। उस अंत तक, मैं आप लोगों से यह भी आग्रह करता हूं कि आप एक बेहतरीन पोस्ट पढ़ें क्रिस लीमा पर ग्राहकों और उपयोगकर्ताओं के बीच अंतर करना.

समर्थन के बारे में एक शब्द

यदि मुझे यकीन नहीं है कि मैंने यह सुनिश्चित किया है कि मैंने समर्थन के पहलू पर जोर दिया है। वर्डप्रेस प्लगइन रिपॉजिटरी के रूप में पूरी तरह से महान है, यह एक परियोजना के प्रति बहुत सारी नकारात्मक भावनाओं को पैदा कर सकता है जिसे आप एक बार प्यार करना शुरू कर देते हैं क्योंकि समर्थन के लिए आने वाले अनुरोधों की पर्याप्त मात्रा (यह सुविधाएँ, अनुरोध, या वास्तविक कीड़े हैं) ).

मैं इन अनुरोधों को अनदेखा नहीं कर रहा हूं – आखिरकार, कुछ लोग उन चीजों पर रिपोर्ट करने के लिए समय ले रहे होंगे जो केवल आपके काम को बेहतर बनाएंगे; हालाँकि, यदि लोगों को आमतौर पर उनके समय के लिए मुआवजा दिया जाता है, और आप समर्थन प्रश्नों को संबोधित करने में अत्यधिक समय खर्च कर रहे हैं, तो यह आपके प्लगइन में कुछ प्रकार के व्यवसाय मॉडल को शुरू करने पर विचार करने का समय हो सकता है।.

हालांकि इस पद के लिए यह गुंजाइश से बाहर है, मुझे लगता है कि यह एक प्रीमियम प्लगइन के मुफ्त संस्करण की पेशकश के लायक है, जाने का एक तरीका है। यदि लोग आपके प्लगइन का आनंद लेते हैं और इसमें मूल्य पाते हैं, तो वे अक्सर इसके लिए समर्थन के लिए भुगतान करने को तैयार रहते हैं.

“आपका प्लगइन बेकार है!”

किसी उत्पाद के प्रबंधन की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक शिकायतों के स्तर से निपटना है जो आपको प्राप्त हो सकती है.

सच तो यह है, लोग शायद ही कभी ग्राहक सहायता केंद्रों को “धन्यवाद” कहने के लिए या “महान कार्य” कहने के लिए सही है? मेरा मतलब है, आप कितनी बार करते हैं वास्तव में अपनी सेल फ़ोन कंपनी को बताएं कि आपको ख़ुशी है कि आपने अपने अंतिम फ़ोन कॉल के साथ कोई कॉल ड्रॉप नहीं किया है?

बिल्कुल सही.

उस अंत तक, किसी भी क्षमता में किसी उत्पाद को शिपिंग करना – एक वर्डप्रेस प्लगइन सहित – इसके अधीन है, इसलिए यदि आपने अभी तक एक प्लगइन विकसित नहीं किया है या किसी एक को जारी करने के कगार पर हैं, तो शिकायतों के लिए तैयार रहें।.

यह उपयोगकर्ताओं को नहीं है नहीं प्रशंसा प्लगइन्स जो वे उपयोग करते हैं। मैं झूठ बोल रहा हूँ अगर मैंने कहा कि ऐसा नहीं हुआ, लेकिन शिकायतों की संख्या अक्सर प्रशंसा की संख्या से बहुत दूर होगी।.

यह बस लोगों की प्रकृति है और इस प्रकार, बाजार काम करता है.

मुझे लगता है कि आलोचनाओं से संबंधित होने के कारण हम सभी अलग-अलग तरीके से निर्मित हैं। कुछ लोगों की त्वचा मोटी होती है और इसे ले जा सकते हैं, इसे अपनी पीठ से लुढ़क सकते हैं, और जा सकते हैं; दूसरों, इतना नहीं। लेकिन यह कुछ ऐसा है कर सकते हैं समय के साथ सीखा और विकसित किया जा सकता है.

इसलिए यदि आप बाद वाले समूह में हैं और आप केवल बाजार में प्रवेश कर रहे हैं: तैयार रहें, लेकिन इसे व्यक्तिगत रूप से न लें। यह हम सभी के लिए होता है और सजा देने के जोखिम में, शब्दों को दबाया जाना जारी रहता है :).

अब Go Build a Plugin पर जाएं

मूल रूप से, यह पोस्ट एक “अगर मुझे पता था कि अब मुझे क्या पता है” वर्डप्रेस के बारे में, तो मैं बहुत सारी गलतियों, गलत कामों और कुछ पाठों को सीखने का शॉर्टकट तरीका अपनाऊंगा.

मुझे लगता है कि हर कोई दूसरों से सीखने की सराहना करता है उम्मीद है कि इस पोस्ट ने कुछ चीजों को शॉर्टकट करने में मदद की है जो आम तौर पर एक प्लगइन जारी करने के साथ आती हैं.

किसी भी दर पर, बात सस्ती है। कुछ बनाने जाओ :).

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me