वर्डप्रेस फ़ेविकॉन या साइट आइकन कैसे बनाएं और जोड़ें

एक फ़ेविकॉन क्या है? और वर्डप्रेस में फेवीकोन्स कैसे जोड़ें

एक फ़ेविकॉन, जो ‘पसंदीदा आइकन’ के लिए छोटा है, को साइट आइकन के रूप में भी संदर्भित किया जा सकता है। यदि आप अभी अपने ब्राउज़र पृष्ठ को देखते हैं, तो संभावना से अधिक संख्या में फ़ेविकॉन प्रदर्शित होंगे। हालाँकि, आपने कभी सचेत रूप से फेवीकोन्स को नहीं देखा होगा, इस बात से अवगत रहें कि वे क्या हैं या वे क्या करते हैं। तो एक फ़ेविकॉन क्या है और आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट को एक की आवश्यकता क्यों है?


इस लेख में, हम वास्तव में समझाने जा रहे हैं कि एक फेविकॉन क्या है और यह आपके व्यवसाय या ब्लॉग को कैसे लाभ पहुंचा सकता है। हम तब देखेंगे कि आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में कैसे जल्दी और आसानी से एक जोड़ सकते हैं.

फ़ेविकॉन / साइट आइकन क्या है?

फ़ेविकॉन उदाहरण स्क्रीनशॉट

फ़ेविकॉन एक आइकन है जो एक वेबसाइट के पेज शीर्षक के बगल में एक ब्राउज़र टैब पर प्रदर्शित होता है। फ़ेविकॉन्स को किसी वेबसाइट के नाम के साथ बुकमार्क की गई साइटों की सूची में भी देखा जा सकता है, साथ ही ऐप आइकन के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है और वर्डप्रेस में इन्हें आपके “साइट आइकन” के रूप में भी जाना जा सकता है।.

फ़ेविकॉन आमतौर पर उस साइट लोगो की छवि लेते हैं जिसका वे प्रतिनिधित्व करते हैं। हालांकि, वे एक ऐसी छवि भी हो सकते हैं जो किसी साइट की ब्रांडिंग या शैली से जुड़ी हो, यदि यह अधिक उपयुक्त है। जब तक एक फ़ेविकॉन का चयन नहीं किया जाता है, तब तक इसे नहीं बदला जाना चाहिए, जब तक कि आपका व्यवसाय फिर से ब्रांड से न गुजर जाए। इस तरह, आपकी वेबसाइट के दर्शक आपके फेविकॉन से परिचित हो जाते हैं और इसे ब्राउज़र टैब के लाइनअप में पहचान लेते हैं.

एक फ़ेविकॉन का उपयोग करने का महत्व

एक फ़ेविकॉन का उपयोग करने का महत्व

Favicons नेत्रहीन विपणन के बारे में हैं, और आपकी साइट के आगंतुकों के साथ जुड़ रहे हैं। एक फ़ेविकॉन जोड़ने से आपके दर्शक सबक और वेब पेजों के समुद्र में अपने वर्डप्रेस वेबसाइट को अवचेतन रूप से पहचान सकेंगे.

आपके फ़ेविकॉन के साथ यह परिचितता आपके दर्शकों को आपको जल्दी और आसानी से खोजने में मदद करेगी। यह उपयोगकर्ताओं को आपकी साइट के अस्तित्व की भी याद दिलाएगा, जिसके परिणामस्वरूप ट्रैफ़िक में वृद्धि और आगंतुक संख्या वापस आ जाएगी। अंत में, एक फ़ेविकॉन आपकी साइट को आपकी प्रतिस्पर्धा से बाहर खड़ा करने और आपकी साइट को एक सम्मानित स्रोत के रूप में स्थापित करने में मदद करेगा.

जैसा कि आप देख सकते हैं, फ़ेविकॉन का उपयोग करने के लाभ बहुत बड़े हैं। तो चलिए अब पता लगाते हैं कि आप कैसे एक फेविकॉन बना सकते हैं और इसे अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में जोड़ सकते हैं…

एक फ़ेविकॉन बनाना

फ़ेविकॉन प्रक्रिया में पहला कदम एक उपयुक्त छवि बनाना है। जैसा कि उल्लेख किया गया है, एक फ़ेविकॉन आदर्श रूप में आपकी वेबसाइट के लोगो के समान होना चाहिए, ताकि आगंतुक तुरंत इसे पहचान सकें.

हालांकि, कभी-कभी जटिल लोगो के साथ, यह एक अस्पष्ट या भ्रामक फ़ेविकॉन में परिणाम कर सकता है। जिस स्थिति में आपको अपने लोगो को सरल बनाना होगा या एक अलग छवि का उपयोग करना होगा। सुनिश्चित करें कि कुछ चुनें जो आपके व्यवसाय का प्रतिनिधित्व करता है और जाहिर है कि आपके ब्रांड को दर्शाता है.

फ़ेविकॉन छवि को डिज़ाइन करना या संपादित करना

प्रति है वर्डप्रेस कोडेक्स, फ़ेविकॉन छवियों को आकार में चौकोर और आयाम में कम से कम 512 x 512 पिक्सेल होना चाहिए। हालाँकि छवियों को वर्डप्रेस में क्रॉप किया जा सकता है, मैं एडिटिंग सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके आपकी छवि को पहले से संपादित करने की सलाह दूंगा.

यदि आप खरोंच से एक नई छवि बनाना चाहते हैं, या आपके लोगो को कुछ गंभीर समायोजन की आवश्यकता है, तो एक पेशेवर संपादन प्रोग्राम का उपयोग करना सबसे अच्छा है. फोटोशॉप या GIMP बढ़िया विकल्प हैं.

कैनवा का उपयोग करना

कैनवा आइकन निर्माता

हालांकि, एक आसान समाधान, कम डिज़ाइन अनुभव वाले लोगों के लिए उपयोग करना है Canva. यह मुफ्त ग्राफिक डिज़ाइन टूल वेबसाइट आपको एक छवि को आसानी से संपादित करने और इसे फ़ेविकॉन-तैयार करने में सक्षम करेगी। फ़ेविकॉन छवि बनाने के लिए अपने लोगो का आकार बदलें, या रंग या पारदर्शिता बदलें, जो आपकी साइट के लिए काम करेगा.

एक बार जब आप अपनी फ़ेविकॉन के रूप में उपयोग होने जा रही छवि से खुश हो जाते हैं, तो इसे जीआईएफ, पीएनजी या जेपीईजी प्रारूप में सहेजने की आवश्यकता होती है। अब आप अपने वर्डप्रेस वेबसाइट पर अपना फेविकॉन अपलोड करने के लिए तैयार हैं…

कैसे अपनी वर्डप्रेस साइट / ब्लॉग पर एक फ़ेविकॉन जोड़ें?

साइट डेवलपर्स को जोड़ना वेब डेवलपर्स के लिए सबसे अच्छा छोड़ दिया जाता था और उन लोगों में गहराई से कोडिंग ज्ञान होता था। हालांकि, सौभाग्य से, वर्डप्रेस 4.3 की रिहाई के बाद, एक फ़ेविकॉन जोड़ना बहुत आसान और सीधा हो गया.

वर्डप्रेस लाइव कस्टमाइज़र लिंक

अपना वर्डप्रेस डैशबोर्ड खोलें और मेनू चुनें रूप> अनुकूलित करें. यह आपकी वेबसाइट के होमपेज के पूर्वावलोकन के साथ लाइव वर्डप्रेस कस्टमाइज़र खोलेगा.

चुनते हैं साइट पहचान. यहां आपको प्रदर्शित साइट शीर्षक और साइट आइकन दिखाई देगा.

वर्डप्रेस साइट पहचान

के अंतर्गत साइट आइकन आप अपने फ़ेविकॉन को जोड़ सकते हैं, बदल सकते हैं या हटा सकते हैं। पर क्लिक करें छवि चुने.

वर्डप्रेस साइट आइकन छवि का चयन करें

आपकी वर्डप्रेस मीडिया लाइब्रेरी अब आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी। को चुनिए फाइल अपलोड करो टैब और फिर अपनी फ़ेविकॉन छवि को बॉक्स में छोड़ दें, या इसे अपने कंप्यूटर से चुनें.

अपनी मीडिया लाइब्रेरी में वापस जाएं, जांचें कि आपकी छवि टिक गई है और फिर क्लिक करें चुनते हैं दायेने हाथ के निचले कोने मे। वर्डप्रेस अब आपसे पूछेगा कि क्या आप अपनी छवि को क्रॉप करना चाहते हैं। यदि आप एक संपादन कार्यक्रम में अपनी छवि को पहले ही संपादित कर चुके हैं, तो चयन करें फसल को छोड़. अन्यथा, फसल दूर.

Customizer साइट चिह्न पूर्वावलोकन

कस्टमाइज़र में, के तहत साइट आइकन, आपको अपनी अपलोड की गई छवि दिखाई देगी। चुनते हैं सहेजें और प्रकाशित करें कस्टमाइज़र के शीर्ष पर और फिर पृष्ठ को ताज़ा करें। अब आपको अपने वेब पेज ब्राउज़र टैब में अपने फेविकॉन को देखने में सक्षम होना चाहिए.

URL फ़ेविकॉन डिस्प्ले

अगर कुछ बिंदु पर आप अपने फ़ेविकॉन को बदलना चाहेंगे, के तहत साइट आइकन बस चयन करें चित्र को बदलें. हालांकि, जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, यह सलाह नहीं दी जाती है जब तक कि आप रिब्रांडिंग नहीं कर रहे हैं। यदि आप अपने फ़ेविकॉन को लगातार बदलते हैं, तो आपके दर्शक यह पहचानने में सक्षम नहीं होते हैं कि कौन सी छवि आपकी वेबसाइट का प्रतिनिधित्व करती है जब वे अपने ब्राउज़र या एप्लिकेशन देख रहे हों.

अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर फ़ेविकॉन जोड़ने के अन्य तरीके

आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट पर फ़ेविकॉन जोड़ने के कई अन्य तरीके हैं। आइए कुछ अलग विकल्पों पर एक नज़र डालें …

RealFaviconGenerator द्वारा फ़ेविकॉन

RealFaviconGenerator बैनर

बहुत से लोग थीम पर निर्भर होने के बजाय अपनी साइट पर कार्यक्षमता जोड़ने के लिए प्लगइन्स का उपयोग करना पसंद करते हैं। RealFaviconGenerator द्वारा फ़ेविकॉन एक वर्डप्रेस प्लगइन है जो एक बढ़िया विकल्प है यदि आप अपनी वेबसाइट पर फ़ेविकॉन जोड़ना चाहते हैं.

प्लगइन को अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर स्थापित करें और फिर बस इंगित करें और एक छवि अपलोड करने के लिए क्लिक करें और इसे फ़ेविकॉन के रूप में जोड़ें। RealFaviconGenerator तब विभिन्न ब्राउज़रों और उपकरणों के लिए आवश्यक सभी आइकन उत्पन्न करेगा। यह एक सीधा प्लगइन है, और डाउनलोड और उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है.

आपके थीम के विकल्प पृष्ठ के माध्यम से अपलोड करना

कुल थीम फ़ेविकॉन विकल्प

नए विषयों में से कई कई सुविधाओं और कार्यात्मकताओं के साथ आते हैं, जिससे लोगों के लिए नई वर्डप्रेस वेबसाइटें स्थापित करना त्वरित और आसान हो जाता है। इनमें से कुछ थीम अब आपके लिए एक फेविकॉन जोड़ने का विकल्प लेकर आई हैं। यह देखने के लिए अपने थीम के विकल्प पृष्ठ को देखें कि क्या यह एक विशेषता है जो इसे प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, कुल वर्डप्रेस थीम में अंतर्निर्मित पैनल में आपके फ़ेविकॉन (और इसके विभिन्न डिवाइस आकार) के विकल्प शामिल हैं.

कोड का उपयोग करना

यदि आप कोई है जो अपनी वेबसाइट को कोडित करना पसंद करते हैं तो आप अपनी फ़ेविकॉन छवि को अपनी साइट की मूल निर्देशिका में अपलोड कर सकते हैं। कोड को तब आपके शीर्ष लेख में जोड़ा जाना चाहिए। इस प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए, साथ ही छवि के आकार और फ़ाइल प्रकार पर विवरण जिसे आपको इसे सहेजने की आवश्यकता है, देखें वर्डप्रेस समर्थन प्रलेखन.

अंतिम विचार

जैसा कि आप देख सकते हैं, वर्डप्रेस वेबसाइट पर फ़ेविकॉन अपलोड करना एक बहुत आसान प्रक्रिया है। फ़ेविकॉन होने के फ़ायदे प्रभावशाली हैं, एक विपणन रणनीति जो आपके उपयोगकर्ताओं को आपकी छवि को दिखाते हुए आपकी साइट को पहचानने में सक्षम करेगी। इसलिए अपने दिन में एक आधा घंटा ढूंढना प्राथमिकता बनाएं और अपनी साइट को फेविकॉन के साथ सेट करें.

क्या आपको अपना फेविकॉन अभी तक मिल रहा है और चल रहा है? आपको कैसी लगी नीचे कमेंट में जरुर शेयर करें…

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me