बार-बार ट्रैफ़िक बनाने के लिए पुश नोटिफिकेशन का उपयोग करें

बार-बार ट्रैफ़िक बनाने के लिए पुश नोटिफिकेशन का उपयोग करें

अपने दर्शकों को शामिल करने के लिए, आपको उनका ध्यान सार्थक तरीकों से पकड़ने में सक्षम होना चाहिए। यह हमेशा एक आसान काम नहीं है, हालांकि, खासकर जब उनके मोबाइल उपकरणों पर बहुत सारे व्यवधान होते हैं.


सौभाग्य से, पुश सूचनाएं एक प्रभावी समाधान प्रदान करती हैं। पुश सूचनाएं प्रकाशकों और अन्य व्यवसायों के लिए अपने दर्शकों के लिए प्रत्यक्ष, वास्तविक समय संदेश देने के लिए हैं, ताकि सगाई और यातायात को बढ़ावा देने में मदद मिल सके.

इस पोस्ट में, हम चर्चा करते हैं कि पुश सूचनाएँ क्या हैं, और उनका उपयोग करने के लाभों की व्याख्या करें। हम आपको पुन: ट्रैफ़िक बनाने के लिए पुश नोटिफिकेशन का उपयोग करने के लिए और अपनी वर्डप्रेस साइट पर उन्हें स्थापित करने के लिए चर्चा करने के लिए चार युक्तियों के माध्यम से भी चलेंगे। आएँ शुरू करें!

पुश सूचनाओं का उपयोग करने के लाभ

पुश सूचनाएं क्लिक करने योग्य पॉपअप संदेश हैं जिनका उपयोग ब्राउज़रों या मोबाइल उपकरणों और एप्लिकेशन पर किया जा सकता है। वे त्वरित, वास्तविक समय, प्रत्यक्ष संचार का एक रूप हैं.

पुश सूचनाओं का उपयोग करके, प्रकाशक कर सकते हैं:

  • अपने पाठकों तक पहुंचें जहां वे अपना अधिकांश समय अपने मोबाइल उपकरणों पर बिताते हैं
  • एक नया चैनल जोड़ें जिसे वे सीधे नियंत्रित करते हैं, जो एक समाचार पत्र के समान है, लेकिन उच्च खुले और क्लिक-थ्रू दरों के साथ
  • सगाई और वापसी की यात्रा करें, आकस्मिक आगंतुकों को वफादार पाठकों में बदलने और आदतों को बनाने में मदद करें

समाचार और सामग्री प्रकाशक विशेष रूप से पुश सूचनाओं से लाभान्वित होने के लिए खड़े होते हैं। आखिरकार, वे समय-संवेदनशील सामग्री, कहानियों और पाठकों को अपडेट देने के लिए एक प्रभावी तरीका प्रदान करते हैं। पुश नोटिफिकेशन भी एक न्यूज़लेटर के रूप में वही भूमिका भर सकता है जब वह वफादार पाठकों के आधार का निर्माण करने की बात करता है.

पुश नोटिफिकेशन का एक और लाभ ऑप्ट-इन प्रक्रिया की सादगी है। उदाहरण के लिए, आपकी साइट या मोबाइल ऐप पर पहली बार आने वाले आगंतुकों को केवल चयन करना होगा अनुमति जब संकेत दिया जाता है, और फिर आपकी ग्राहक सूची में जोड़ा जा सकता है.

पुश अधिसूचना ऑप्ट-इन

मोबाइल ऐप पुश सूचनाएं विशेष रूप से उच्च ऑप्ट-इन दरें हैं। शोध के अनुसार, लगभग 60 प्रतिशत इंटरनेट ट्रैफ़िक मोबाइल उपकरणों से आता है, जिसमें मोबाइल ऐप पुश सूचनाओं के लिए ऑप्ट-इन दर है 43.9 प्रतिशत iOS उपयोगकर्ताओं के लिए और 91.1 प्रतिशत Android उपयोगकर्ताओं के लिए (चूंकि प्रक्रिया बाद वाले प्लेटफॉर्म पर स्वचालित है).

अब जब हमने पुश सूचनाओं की उपयोगिता को कवर किया है, तो आइए अपने ब्लॉग या साइट पर रिपीट ट्रैफ़िक बनाने के लिए इनका उपयोग करने के लिए चार युक्तियों पर नज़र डालें.

1. स्पष्ट, संक्षिप्त संदेश बनाएँ और Emojis का उपयोग करें

पुश सूचनाएं कम हैं। आमतौर पर उपयोगकर्ताओं का ध्यान खींचने और अपना संदेश प्राप्त करने के लिए आपके पास लगभग 40 वर्ण होते हैं। इसलिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आप सरल, प्रत्यक्ष भाषा का उपयोग करें.

उन विषयों को चुनना सुनिश्चित करें जो आपके पाठकों के लिए प्रासंगिक हैं। यह आपके संदेश को इस तरह से फ्रेम करने में भी सहायक है जो तात्कालिकता की भावना पैदा करता है और कार्रवाई को प्रेरित करता है। समाचार प्रकाशकों के लिए, ध्यान आकर्षित करने का एक तरीका समय और महत्वपूर्ण कहानी के लिए पुश अधिसूचना में “ब्रेकिंग न्यूज” जैसे शब्द को शामिल करना होगा।.

इसके अलावा, आप आकर्षक वन-लाइनर्स और कॉल टू एक्शन (CTAs) का उपयोग करना चाहते हैं। शोध में यह भी पाया गया है कि पुश नोटिफिकेशन में इमोजी का उपयोग करने से व्यस्तता काफी बढ़ सकती है.

पुश अधिसूचना Emojis

Emojis आपके संदेश में एक निश्चित भावना या टोन को व्यक्त करने में मदद कर सकता है। साथ ही, वे अधिसूचना के समग्र स्वरूप में सुधार कर सकते हैं.

एक आकर्षक ऑप्ट-इन संदेश बनाना भी महत्वपूर्ण है। वेब सूचनाओं के विपरीत, जो केवल ’अनुमति दें’ या opt ब्लॉक ’ऑप्ट-इन संदेशों का उपयोग करती हैं, मोबाइल पुश सूचनाएं आपको आपके द्वारा भेजे गए संदेश को निजीकृत करने देती हैं.

अपने ऑप्ट-इन संदेश को क्राफ्ट करते समय, पाठक को इसमें चुनने के बारे में बताएं और समझाएं कि उन्हें क्या मिलेगा (समाचारों को तोड़ना, नवीनतम अपडेट, विशेष प्रचार आदि) आप “अनुमति” और “डॉन” को भी अनुकूलित कर सकते हैं। “t” बटन को “हां” जैसे शब्दों का उपयोग करते हुए थोड़ा अधिक व्यक्तिपरक होने की अनुमति देता है! या “शायद बाद में”.

2. सेगमेंट योर ऑडियंस

लोग संदेशों के साथ लगातार बमबारी नहीं करना चाहते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो उनके लिए प्रासंगिक नहीं हैं। सूचनाओं को पुश करने के लिए एक सामान्यीकृत, प्रसारण दृष्टिकोण का उपयोग करने से आपके ग्राहक नाराज हो सकते हैं और बाहर निकल सकते हैं.

शोध के अनुसार, पुश सूचनाओं के लिए अपने दर्शकों को विभाजित करने से सीटीआर में वृद्धि हो सकती है 218 प्रतिशत. अपने हितों के आधार पर अपने ग्राहकों की पहचान करके, आप उन संदेशों को वितरित कर सकते हैं जो प्रत्येक व्यक्ति के लिए व्यक्तिगत हैं। बदले में, यह मौका बढ़ाना चाहिए कि वे संदेशों को खोलेंगे.

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने ग्राहकों को श्रेणीबद्ध कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, समाचार प्रकाशक उपयोगकर्ताओं को इस बात के आधार पर खंडित कर सकते हैं कि पाठक किस श्रेणी की सामग्री प्राप्त करने में रुचि रखता है। अन्य विभाजन विकल्पों में समय क्षेत्र, स्थान और उपकरण प्रकार शामिल हैं.

मोबाइल ऐप भी सामग्री प्रकाशकों को सक्षम करते हैं ताकि वे अपने ग्राहकों को यह बता सकें कि वे किस प्रकार की सूचनाएं प्राप्त करना चाहते हैं और कब। इससे उपयोगकर्ता नियंत्रण में अधिक महसूस करता है, और अनावश्यक संदेशों के साथ कम बमबारी करता है.

एक्शन में इस तकनीक का एक उदाहरण अपने मोबाइल ऐप के लिए द न्यू यॉर्क टाइम्स पुश नोटिफिकेशन सेटिंग्स में देखा जा सकता है.

अधिसूचना सेगमेंट सेटिंग्स पुश करें

सामग्री और समाचार प्रकाशक अपने दर्शकों के लिए मूल्यवान संदेश बनाने के लिए इन सेटिंग्स का उपयोग कर सकते हैं। आप सीख सकते हैं कि आपके दर्शक किन कहानियों के लिए पुश सूचनाएं प्राप्त करने में रुचि रखते हैं, और तदनुसार उन्हें अनुकूलित करें.

3. संदेश समय और आवृत्ति के प्रति जागरूक रहें

एक अध्ययन में पाया गया है कि लगभग 40 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं का कहना है कि वे धक्का सूचनाओं से बाहर निकलते हैं क्योंकि वे उन्हें गलत समय पर परेशान करते हैं। इसके अलावा, आधे से अधिक ने कहा कि वे बाहर निकले क्योंकि उन्हें धक्का सूचनाएँ परेशान लगीं.

अनुसंधान से पता चला है कि मंगलवार और रविवार के दौरान पुश नोटिफिकेशन की उच्चतम क्लिक दरें गैर-काम के घंटों के दौरान होती हैं। हालाँकि, यह निश्चित रूप से एक सामान्यीकरण है। अपने पुश सूचनाओं के लिए सबसे प्रभावी समय और आवृत्ति का निर्धारण कुछ प्रयोग कर सकता है.

यह एक और कारण है कि विभाजन महत्वपूर्ण क्यों है; प्रत्येक श्रेणी के ग्राहकों को संदेश भेजने के लिए यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकता है। उदाहरण के लिए, ई-कॉमर्स साइटें शॉपिंग कार्ट परित्याग को संबोधित करने के लिए पुश नोटिफिकेशन का उपयोग कर सकती हैं.

ईकामर्स पुश अधिसूचना

इसके अतिरिक्त, अपने दर्शकों को विभाजित करने से आपको उनके समय क्षेत्र और स्थानों के आधार पर संदेश भेजने की सुविधा मिलती है। यदि आपके आधे से अधिक दर्शक आपके से भिन्न समय क्षेत्र में हैं, तो आप वे संदेश नहीं भेजना चाहेंगे जो उन्हें रात के मध्य में मिलेंगे.

समाचार, ब्लॉग और अन्य सामग्री प्रकाशक अक्सर सुबह सबसे पहले संदेश भेजने से लाभ उठा सकते हैं। उदाहरण के लिए, द न्यूयॉर्क टाइम्स प्रत्येक दिन एक “मॉर्निंग ब्रीफिंग” पुश अधिसूचना भेजता है.

4. राइट मेट्रिक्स को ट्रैक करें

किसी भी मार्केटिंग रणनीति के साथ, अपने पुश नोटिफिकेशन के प्रदर्शन को ट्रैक करना आवश्यक है यदि आप यह देखना चाहते हैं कि क्या काम करता है और क्या नहीं करता है। यह स्थापित करने में कुछ समय लग सकता है कि आपके दर्शक किस प्रकार के संदेश और समय का जवाब देते हैं.

इस पर ध्यान देने के लिए कुछ मीट्रिक हैं जो पुश अधिसूचना प्रदर्शन का मूल्यांकन करने में आपकी सहायता कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • सीटीआर
  • ऑप्ट-इन और ऑप्ट-आउट दरें
  • खुली दरें
  • प्रतिधारण दर

सूचनाएं भेजने के लिए आप जिन प्लेटफॉर्म और सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, उनके आधार पर डेटा को कैप्चर करने और उसका विश्लेषण करने का सबसे अच्छा तरीका बदलता है। हालांकि, महत्वपूर्ण बात यह है कि आपकी ट्रैकिंग रणनीति लगातार बनी हुई है, इसलिए आप अपनी पुश सूचनाओं को लगातार अनुकूलित और सुधार सकते हैं.

वर्डप्रेस का उपयोग करके पुश सूचनाएं कैसे भेजें

यह समझना महत्वपूर्ण है कि कुछ हैं वेब और मोबाइल पुश सूचनाओं के बीच अंतर. उदाहरण के लिए, वेब सूचनाएँ ऑप्ट-इन संदेशों के लिए वैयक्तिकरण विकल्पों की पेशकश नहीं करती हैं। वे आपको iOS उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने नहीं देते हैं। क्या अधिक है, अनुसंधान में पाया गया है कि मोबाइल ऐप पुश सूचनाएँ उच्चतर खुली और क्लिक-थ्रू दरें हैं.

कई तरीके हैं जिनसे आप वर्डप्रेस का उपयोग करके या तो पुश नोटिफिकेशन भेज सकते हैं। उदाहरण के लिए, वेब सूचनाएं भेजने के लिए, आप इस तरह के एक उपकरण का उपयोग कर सकते हैं OneSignal.

OneSignal Free Web Push Notifications Plugin

इस WordPress प्लगइन को स्थापित करने के लिए, अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर जाएं और नेविगेट करें प्लगइन्स> नया जोड़ें. OneSignal प्लगइन के लिए खोजें, और फिर इसे स्थापित और सक्रिय करें। वहां से, आप आगे के निर्देशों के लिए वर्डप्रेस पर पुश सूचनाएं जोड़ने के लिए हमारे आसान गाइड का संदर्भ दे सकते हैं.

यदि आप मोबाइल पुश नोटिफिकेशन भेजना चाहते हैं, तो दूसरी ओर, आप किसी सेवा का उपयोग करके अपनी वेबसाइट का मोबाइल ऐप संस्करण बना सकते हैं MobiLoud.

MobiLoud वर्डप्रेस मोबाइल ऐप्स

उनका मुफ्त प्लगइन बस आपकी वर्डप्रेस साइट को एक ऐप में बदलने की प्रक्रिया में मदद करता है जिसे आप तब सूचनाएं भेजने के लिए उपयोग कर सकते हैं। MobiLoud के साथ आप अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड से सीधे पुश नोटिफिकेशन बनाते और भेजते हैं। यह पाठकों को यह तय करने का विकल्प भी प्रदान करता है कि वे किन विषयों के लिए पुश सूचनाएं प्राप्त करना चाहते हैं। यह ब्लॉग, समाचार साइटों और अन्य सामग्री प्रकाशकों के लिए आदर्श है जो जुड़ाव बढ़ाना चाहते हैं.


इस भीड़ भरे डिजिटल वातावरण में, आपके पास केवल आगंतुकों को संलग्न करने और उन्हें लौटने के लिए राजी करने के लिए बहुत सारे अवसर हैं। पुश सूचनाएँ ऐसा करने का एक प्रभावी तरीका प्रदान करती हैं.

सौभाग्य से, वर्डप्रेस के माध्यम से वेब और मोबाइल पुश सूचनाएं बनाना आसान है। ऐसा करते समय, इन चार युक्तियों को ध्यान में रखें:

  1. सगाई बढ़ाने के लिए इमोजीस के साथ स्पष्ट, आकर्षक और संक्षिप्त संदेश क्राफ्ट करें.
  2. अपने दर्शकों को विभाजित करने और लक्षित संदेश बनाने के लिए एक मोबाइल ऐप का उपयोग करें.
  3. अधिसूचना वितरण के समय और आवृत्ति के प्रति सावधान रहें.
  4. अपनी पुश सूचना रणनीति को अनुकूलित और बेहतर बनाने के लिए, आपके व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण मैट्रिक्स को ट्रैक करें.

क्या आपके पास पुश सूचनाओं का उपयोग करने के बारे में कोई प्रश्न है? नीचे टिप्पणी अनुभाग में हमें बताएं!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map