वर्डप्रेस का उपयोग करके मार्केटिंग रणनीति कैसे सेट करें

कुछ लोगों को लगता है कि वे सब करने की जरूरत है अपने WordPress साइट सेटअप और दूर चलना है। हालाँकि, जैसा कि आप अनुमान लगा सकते हैं, यह सही नहीं है। वास्तव में, आपको एक मार्केटिंग रणनीति बनाने की ज़रूरत है और यदि आप अपनी वर्डप्रेस साइट को लंबे समय से अधिक सफल होना चाहते हैं तो उससे चिपके रहें.


उस के साथ, नीचे छह कदम हैं जो आप अपनी साइट के लिए मार्केटिंग रणनीति बना सकते हैं.

चरण 1: अपने डिजाइन पर विचार (और परीक्षण) करें

एक ऐसी वेबसाइट बनाना, जिसे आप देखना पसंद करते हैं, एक वास्तविक उपलब्धि है। जैसा कि कोई भी डिज़ाइनर या डेवलपर आपको बताएगा, यह एक दुर्लभ दिन है जब आप डिज़ाइन प्रक्रिया के दौरान किसी वेबसाइट को देखने के लिए बिल्कुल बीमार नहीं होंगे। इसलिए जब आप एक ऐसे दिन में आते हैं, जिसमें आप दिन और दिन बाहर प्यार करते हैं, तो आप शायद ऐसा महसूस करते हैं कि आप वास्तव में निशान पर पहुंच गए हैं। दुर्भाग्य से, केवल यह पसंद करना कि कोई साइट सफलता का एक मार्कर कैसे दिखती है.

अगर आपकी साइट सफल है तो सही मायने में यह जानने का एकमात्र तरीका है कि आप इसका परीक्षण करें। कई उपकरण उपलब्ध हैं जो आपको सापेक्ष आसानी से ऐसा करने की अनुमति देते हैं। कई को वर्डप्रेस डैशबोर्ड में एकीकृत किया जा सकता है, जो कि एक सुविधा का स्तर है जिसे मैं निश्चित रूप से बोर्ड पर प्राप्त कर सकता हूं। आपको अपनी साइट के डिजाइन के एक पहलू का चयन करना होगा जिसे आप परीक्षण करना चाहते हैं। फिर, इस डिज़ाइन तत्व के वैकल्पिक संस्करण बनाएँ। वहां से, आप एक ए / बी या बहुभिन्नरूपी परीक्षण का उपयोग कर सकते हैं Google Analytics प्रयोग.

Google सामग्री प्रयोग

एक WordPress प्लगइन है (Google सामग्री प्रयोग नि: शुल्क वर्डप्रेस प्लगइन) जो आपके वर्डप्रेस साइट के भीतर इन प्रयोगों का संचालन करने के लिए बहुत आसान बनाता है जो अच्छी तरह से जांचने योग्य है कि क्या आप अपनी साइट को विपणन योग्य बनाने के बारे में गंभीर हैं क्योंकि यह हो सकता है.

आप पोस्ट टेम्पलेट बनाने के लिए कस्टम पोस्ट प्रकार सुविधा का भी लाभ उठाना चाह सकते हैं जिसे एक पल के नोटिस पर निष्पादित किया जा सकता है। इस तरह, आप एक नया लैंडिंग पृष्ठ या कॉल-टू-एक्शन लॉन्च कर सकते हैं, बिना कोड के हर बार. यह आपकी साइट की संपूर्णता में डिज़ाइन के सामंजस्य को भी सुनिश्चित करता है.

चरण 2: एसईओ है विपणन

ऐसा नहीं है कि आप वास्तव में इसे भूल सकते हैं, लेकिन खोज इंजन अनुकूलन निश्चित रूप से आपके विपणन प्रयासों का एक प्रमुख हिस्सा है। कम से कम, यह होना चाहिए। और जबकि अधिकांश वर्डप्रेस साइटों की संरचना त्वरित साइट रैंकिंग के लिए अनुकूल है, वे सीधे बॉक्स से सीधे अनुकूलित नहीं हैं। उसके लिए, आपको थोड़ी ठीक ट्यूनिंग करने की आवश्यकता है.

शुरुआत के लिए, इसका मतलब है कि सेटिंग में उस pesky छोटे बॉक्स को अनचेक करना “इस साइट को अनुक्रमित करने से खोज इंजन को हतोत्साहित करना।”

वहां से, आपको permalinks और 301 redirects और … जैसी चीजों के बारे में सोचना होगा, यह थोड़ा भारी हो सकता है। यही कारण है कि मैं एसईओ प्लगइन का उपयोग करने का एक बड़ा प्रस्तावक हूं। बेशक, चुनने का सही एक जरूरी है। एक बुरा आपकी साइट को बर्बाद कर सकता है और यहां तक ​​कि आपको Google से दंड भी वसूल सकता है। अच्छा नही! हालाँकि वहाँ कुछ हैं जो “अच्छा” के रूप में योग्य हैं, मेरा पसंदीदा है Yoast द्वारा वर्डप्रेस एसईओ.

Yoast द्वारा वर्डप्रेस एसईओ

इस प्लगइन के साथ, आप आसानी से मेटा शीर्षक, मेटा विवरण, पर्मलिंक, आरएसएस सेटिंग्स को संशोधित कर सकते हैं और बस कुछ ही क्लिक के साथ एक XML साइटमैप बना सकते हैं। यह एक प्रमुख समय बचाने वाला है और किसी को अपने खोज इंजन रैंक के बारे में चिंतित होना चाहिए.

चरण 3: एक सहयोगी बनने पर विचार करें

अपने WordPress साइट की पहुंच का विस्तार करने का एक तरीका सहबद्ध विपणन पर विचार करना है। वे कई अलग-अलग रूप लेते हैं, जिनमें से कुछ में आपकी साइट के साइडबार में संबद्ध विज्ञापन दिखाना शामिल है। आप उन्हें अधिक से अधिक पहुंच प्रदान करने के लिए अपनी पोस्ट के भीतर संबद्ध जानकारी भी डाल सकते हैं.

सहबद्ध आय आकर्षक हो सकती है लेकिन आपको इसके बारे में स्मार्ट होना चाहिए। यदि आप नियमित रूप से अपने आगंतुकों को बहुत सारी नई सामग्री प्रदान करते हैं, तो किसी अन्य व्यक्ति के उत्पादों को हॉक करने के लिए अचानक बदलाव की तुलना में तेजी से कुछ भी बंद नहीं होगा। इसलिए, अपनी साइट के डिस्क्लेमर में स्पष्ट रहें कि आपके पास अपनी साइट पर संबद्ध उत्पाद हैं लेकिन आप उन्हें कैसे प्रदर्शित करते हैं, इस पर सूक्ष्म रहें.

चरण 4: अपने लाभ के लिए विज्ञापन का उपयोग करें

एक बार जब आप अपनी साइट पर नियमित ट्रैफ़िक प्राप्त करना शुरू करते हैं, तो आप किसी प्रकार के विज्ञापन देने पर विचार कर सकते हैं। फ्लैट रेट विज्ञापनों के साथ शुरू करने का तरीका हो सकता है क्योंकि यह आपको विज्ञापनदाता के हित में पानी का परीक्षण करने का अवसर देता है और यह देखने के लिए कि शुरुआती विज्ञापनों को किस तरह की प्रतिक्रिया मिलती है.

लेकिन जैसे-जैसे आपकी साइट की लोकप्रियता बढ़ती है, आप मूल्य-प्रति-क्लिक या मूल्य-प्रति-छाप मॉडल पर स्विच करना चाह सकते हैं। यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप किसी विज्ञापन नेटवर्क से जुड़ते हैं (और यदि आप ऐसा करते हैं) और आपके उद्योग के अन्य लोग आम तौर पर क्या करते हैं। आप जो विज्ञापन प्रदर्शित करते हैं उन पर ए / बी परीक्षण का उपयोग हमेशा कर सकते हैं कि कौन सा मॉडल और किस प्रकार का काम सबसे अच्छा है.

चरण 5: एक सामग्री रणनीति बनाएँ

आपकी साइट को बिना सामग्री के बाजार में लाना असंभव है। यह वास्तव में ऑनलाइन मार्केटिंग का मुख्य आधार है। इसलिए आपको अपनी सामग्री के लिए एक रणनीति बनाने की आवश्यकता है जो आपके अन्य विपणन प्रयासों के अनुरूप हो और जो आपकी साइट को यथासंभव कई चश्मों के सामने ला सके।.

एक अच्छी सामग्री रणनीति आमतौर पर कुछ प्रमुख बक्से की जांच करेगी। शुरुआत के लिए, यह जानकारीपूर्ण और मनोरंजक लेखन से भरा होगा जो पाठकों को संलग्न करता है। यह या तो शिक्षित या प्रसन्न होगा। और सबसे अच्छी सामग्री करता है दोनों. आप इसमें भाग्यशाली हैं कि यह उस तरह की चीज़ है जिसके लिए वर्डप्रेस बनाया गया था। नए पेज बनाना आसान है.

संपादकीय कैलेंडर प्लगइन

लेकिन अगर आप वास्तव में इस बारे में जाना चाहते हैं तो आप अपने संपादकीय शेड्यूल पर बेहतर नज़र रख सकते हैं। प्लगइन्स पसंद है संपादकीय कैलेंडर तथा CoSchedule उपयोग में आसान और नए ब्लॉग पोस्ट विचारों को प्रबंधित करने के लिए और जब प्रकाशित करना आसान बनाते हैं.

चरण 6: ट्रैक योर प्रोग्रेस

यदि आपको साइट विज़िट्स में कोई बदलाव या रूपांतरणों में वृद्धि होती है, तो आप स्वचालित रूप से सोच सकते हैं कि आपकी नवीनतम मार्केटिंग रणनीति काम कर रही है, लेकिन इस तरह की धारणा बनाना सुरक्षित नहीं है। आप देखते हैं कि ये सकारात्मक संकेत सिर्फ एक फ्लूक हो सकते हैं, या आपकी मार्केटिंग रणनीति के सिर्फ एक विशिष्ट घटक का परिणाम है। और जब तक आप अपने परिणामों को ट्रैक नहीं करते, आपको पता नहीं चलेगा कि वह घटक क्या है.

इसे सरल शब्दों में कहें, तो आपकी रणनीति का सिर्फ 15% काम कर सकता है, फिर भी आप महीने दर महीने दूर होते जा रहे हैं और अपना समय दूसरे 85% पर बर्बाद कर रहे हैं। केवल, यदि आप ट्रैक नहीं करते हैं, तो आपको इसका कोई भी पता नहीं होगा.

ट्रैकिंग परिणामों के लिए मेरा गो-टू संसाधन है गूगल विश्लेषिकी. यह आपको ट्रैक करने के लिए लक्ष्य निर्धारित करने देता है और आप अपने रूपांतरण के स्रोत को ट्रैक करने के लिए UTM लिंक सम्मिलित कर सकते हैं। साथ ही, आप कस्टम रिपोर्ट को संकलित कर सकते हैं जो उस विशिष्ट प्रकार की जानकारी प्रदर्शित करती है जिसे आप देखना चाहते हैं। और हां, वहाँ है वर्डप्रेस प्लगइन अपने डैशबोर्ड में सुविधाजनक एकीकरण के लिए.


वर्डप्रेस आपकी वेबसाइट की मार्केटिंग स्ट्रेटेजी को सीधा और सरल बनाकर लागू करता है। CMS से ही आप कई प्रकार के प्लगइन्स का उपयोग कर सकते हैं, यह साइट ट्रैफ़िक के निर्माण और बढ़ते हुए रूपांतरणों के लिए सही सिस्टम प्रदान करता है। यदि आप इस विषय पर पढ़ना जारी रखना चाहते हैं, तो अपने वर्डप्रेस साइट की मार्केटिंग करने के लिए फ्रेडी के अंतिम गाइड की जाँच करें.

क्या आपने अपनी वर्डप्रेस साइट के लिए मार्केटिंग रणनीति बनाई है? क्या सीएमएस के बारे में कुछ ऐसा था जिसने इसे विशेष रूप से इस कार्य के लिए बनाया था? कुछ भी तुमने वापस पकड़ लिया? मैं टिप्पणियों में आपके अनुभवों के बारे में सुनना पसंद करता हूं!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map