बेहतर सामग्री के लिए आसान वर्डप्रेस ब्लॉग पोस्ट चेकलिस्ट

बेहतर सामग्री के लिए आसान वर्डप्रेस ब्लॉग पोस्ट चेकलिस्ट

आपने वह ठोस वेब सामग्री पढ़ी है, जो किसी भी अन्य कारक से अधिक है, आपकी वेबसाइट की सफलता को निर्धारित करती है। लेकिन यह निर्धारित करता है कि आपने लिखा है या नहीं अच्छा ब्लॉग पोस्ट?


निष्पक्ष रूप से कहना असंभव है, लेकिन आम तौर पर सहमत आइटमों की एक संख्या है जो आपके ब्लॉग पोस्ट की प्रभावशीलता में योगदान कर सकते हैं। इन्हें प्रकाशित करने वाले प्रत्येक पोस्ट में शामिल करें और आप अच्छे स्थिति में रहेंगे.

उपरोक्त लेख के साथ, इस लेख में हम एक ब्लॉग पोस्ट की शारीरिक रचना की खोज करके शुरू करने जा रहे हैं, फिर दिखाते हैं कि आप प्लगइन-जनरेट किए गए चेकलिस्ट में उल्लिखित घटक भागों को कैसे शामिल कर सकते हैं, जिसे आप हर एक बार चला सकते हैं। वर्डप्रेस के भीतर ब्लॉग पोस्ट। चलो शुरू करते हैं!

एक शीर्ष गुणवत्ता ब्लॉग पोस्ट की शारीरिक रचना

तो एक विशिष्ट ब्लॉग पोस्ट में क्या शामिल होना चाहिए? चलो एक चिकित्सा रूपक के साथ चलते हैं। यदि एक ब्लॉग पोस्ट की रूपरेखा एक कंकाल थी, तो इसकी संरचना में दस प्रमुख बिंदु शामिल होंगे। यहाँ उनमें से प्रत्येक पर एक नज़र है:

  1. एक ठोस विषय और फोकस कीवर्ड. एक ब्लॉग पोस्ट विषय चुनें जो आपके पाठकों के लिए किसी भी तरह से लाभकारी हो, फिर एक संबंधित कीवर्ड ढूंढें जो आपके विषय को पूरा करने में मदद करेगा और मानव और खोज इंजन मकड़ियों दोनों को जानने में मदद करेगा कि आपका ब्लॉग पोस्ट क्या है.
  2. सम्मोहक हेडलाइन्स और सबहेडिंग. यह जानने में समय लगता है कि कैसे सुर्खियां लिखी जाएं, जो आपके पाठकों का ध्यान आकर्षित करें, लेकिन यह एक आवश्यक कौशल है, क्योंकि आपके शीर्षक में अक्सर क्लिक या पास के बीच अंतर होता है। और चूंकि अधिकांश साइट आगंतुक ब्लॉग पोस्ट को स्कैन करते हैं, वही अवधारणा सबहेडिंग के लिए सही है.
  3. उचित प्रारूपण. आपके द्वारा लिखे जाने वाले ब्लॉग पोस्ट के प्रकार के आधार पर, ‘उचित’ प्रारूपण पर विचार किया जाना अलग-अलग होगा। उस ने कहा, सामान्य तौर पर, आप सबहडिंग्स (h2, h3, और इसी तरह) का उपयोग करना चाहते हैं और शामिल कर सकते हैं साहसिक, इटैलिक, आपके ब्लॉग पोस्ट में विविधता प्रदान करने के लिए सूचियाँ और अन्य समान तत्व.
  4. मेटा विवरण. ये ऐसे सारांश हैं जो खोज इंजन परिणामों में दिखाई देते हैं; वे सोशल मीडिया और सोशल बुकमार्किंग वेबसाइटों द्वारा भी उपयोग किए जाते हैं। तुम्हारा नहीं होना चाहिए 159 अक्षर (रिक्त स्थान सहित)। मेटा विवरण एसईओ के संदर्भ में महत्वपूर्ण नहीं हैं, लेकिन वे आपके पाठकों को यह जानने देते हैं कि जब वे खोज इंजन या सोशल मीडिया वेबसाइटों पर आपके पेज पर आते हैं, तो क्या करना है?.
  5. मीडिया. हर पोस्ट में कम से कम एक छवि, और यदि संभव हो तो मीडिया के अन्य रूपों को शामिल करना चाहिए। वीडियो, इन्फोग्राफिक्स, पॉडकास्ट और ऑडियो फाइलें पढ़ने के अनुभव को बढ़ाती हैं और सामाजिक साझेदारी को प्रोत्साहित करती हैं। इसके अलावा, आपकी साइट के सभी आगंतुक हर पोस्ट को नहीं पढ़ पाएंगे; कुछ को पॉडकास्ट सुनने की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि वे काम करते हैं या काम करने के लिए आते हैं। जैसा कि आप अपने दर्शकों को जानते हैं, मीडिया की आपकी पसंद अधिक लक्षित होनी चाहिए.
  6. एक निष्कर्ष और कार्रवाई के लिए कॉल. निष्कर्ष पाठकों को आपकी ब्लॉग सामग्री को पचाने में मदद करते हैं और यह तय करते हैं कि आगे क्या करना है, और कार्रवाई के लिए कॉल पाठकों को आपके ब्लॉगिंग समुदाय के साथ जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करता है.
  7. उपयुक्त लिंकिंग. इसके अलावा आप अव्यवसायिक दिखते हैं, टूटे हुए लिंक खोज इंजन क्रॉलर को यह विश्वास दिला सकते हैं कि आपकी वेबसाइट अविश्वसनीय है, जिससे आपकी साइट रैंकिंग घट सकती है। वर्डप्रेस प्लगइन्स पसंद है टूटे हुए लिंक परीक्षक यह सुनिश्चित करने के लिए आपकी वेबसाइट स्कैन कर सकती है कि आंतरिक और बाहरी लिंक ठीक से काम कर रहे हैं.
  8. श्रेणियाँ और टैग. ब्लॉग पोस्ट विषयों की संरचना में मदद करने के अलावा, श्रेणियां आपके ब्लॉग पर लिखे गए मुख्य अवधारणाओं को खोज इंजनों से संवाद करती हैं। इसी तरह, टैग की व्यापक पहुंच होती है और इसमें संबंधित शब्द शामिल होने चाहिए.
  9. संपादन. चाहे आप कितनी बार अपने लेख को विज़ुअल या टेक्स्ट एडिटर में पढ़ें, इसे वर्डप्रेस पूर्वावलोकन के रूप में पढ़ना निश्चित रूप से आपकी दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए। यह आपके ब्लॉग पोस्ट को संपादित करने और प्रूफ करने का सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि इससे आप बड़ी तस्वीर देख सकते हैं और टाइपोस, संरचनात्मक समस्याओं को उठा सकते हैं जो आप अन्यथा चूक गए होंगे।.
  10. निर्धारण. आप कुछ ऐसा नहीं लिख रहे हैं जिसे आप सीधे प्रकाशित करें, ठीक? निश्चित रूप से नहीं – आपके संपादकीय कैलेंडर की योजना पहले से बनाई गई है। जब आप कोई पोस्ट समाप्त कर लेते हैं, तो उसे ध्यान में रखते हुए, आपको इसे शेड्यूल करना होगा!

आपके पास यह है – आपके द्वारा प्रकाशित प्रत्येक वर्डप्रेस ब्लॉग पोस्ट के लिए एक विश्वसनीय संरचना। आपके ब्लॉग विषय, ऑडियंस और व्यावसायिक लक्ष्यों के आधार पर, आपको इस सूची को जोड़ने या अन्यथा बदलने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आपने ऊपर वर्णित किया है, तो आप इसमें शामिल हैं, तो आप एक अच्छी शुरुआत के लिए तैयार हैं.

अब हम जानते हैं कि हम क्या करना चाहते हैं, हमें अपनी इच्छित संरचना को एक चेकलिस्ट में बदलने की आवश्यकता है ताकि हम यह सुनिश्चित कर सकें कि यह हर बार हो सके.

चेकलिस्ट इतने महत्वपूर्ण क्यों हैं?

आप सोच रहे होंगे कि वर्डप्रेस ब्लॉग पोस्ट चेकलिस्ट होना आवश्यक है या नहीं। जब मैंने पहली बार नियमित रूप से ब्लॉग शुरू किया तो मुझे संदेह हुआ। लेकिन लंबे समय से पहले मुझे एहसास हुआ कि अगर मुझे इस ब्लॉगिंग चीज़ को वास्तव में काम करना है तो मुझे एक प्रणाली की आवश्यकता होगी.

आप देखते हैं, यहां तक ​​कि सबसे अच्छे इरादों के साथ, एक ब्लॉग को पूरा करने के लिए एक औपचारिक संदर्भ के बिना कार्य या दो को भूलना आसान है। अतुल गावंडे, के लेखक चेकलिस्ट मेनिफेस्टो, लिखा है कि कुशल सर्जन जैसे विशेषज्ञों को भी जाँचकर्ताओं की जरूरत है (उन्हें पता होना चाहिए – वह है शल्य चिकित्सक).

एक चेकलिस्ट एक बैसाखी नहीं है। यह आपकी प्रभावशीलता के लिए एक अमूल्य सहायता है। वे हमें जवाबदेह ठहराते हैं और एक ऐसी प्रक्रिया को कारगर बनाते हैं जो नीरस या भुलक्कड़ बन सकती है.

प्री-पब्लिश चेकलिस्ट प्लगिन का उपयोग करना

प्री-पब्लिश पोस्ट चेकलिस्ट प्लगिन

प्री-पब्लिश चेकलिस्ट प्लगइन के साथ आप अपनी खुद की ब्लॉग पोस्ट संरचना के लिए विशिष्ट अनुकूलित चेकलिस्ट बना सकते हैं और कभी भी एक कदम नहीं भूल सकते। चलो इसकी स्थापना के माध्यम से चलते हैं। यह बहुत जल्दी है – इसलिए यहाँ हम चलते हैं!

यह मुफ्त प्लगइन WordPress.org रिपॉजिटरी में पाया जा सकता है। जिसका अर्थ है कि आप इसे प्लगइन्स में जोड़ सकते हैं> नया जोड़ें और इसे स्थापित करने के लिए “पूर्व-प्रकाशित चेकलिस्ट” खोजें.

प्री-पब्लिश पोस्ट चेकलिस्ट प्लगिन मेनू

प्लगइन को स्थापित और सक्रिय करने के बाद, आपको यह देखना चाहिए कि एक नया पूर्व-प्रकाशित चेकलिस्ट आपके मुख्य वर्डप्रेस डैशबोर्ड में सेटिंग्स के तहत आइटम जोड़ा गया था। यह वह जगह है जहां आप अपनी चेकलिस्ट और संबंधित विकल्पों को बनाने और प्रबंधित करने में सक्षम होंगे.

प्री-पब्लिश पोस्ट चेकलिस्ट सेटिंग्स

जब उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट पर एक नया पोस्ट या पेज प्रकाशित करने का प्रयास करता है, तो प्लगइन चालू हो जाता है। तो पहला कदम यह परिभाषित करना है कि जब उपयोगकर्ता प्रकाशित करते हैं तो आप क्या करना चाहते हैं। जैसा कि आप ऊपर देख सकते हैं, पूर्ण चेकलिस्ट को लागू करने के लिए विकल्प हैं, एक चेतावनी जोड़ें जब कोई उपयोगकर्ता चेकलिस्ट को पूरा किए बिना प्रकाशित करने की कोशिश करता है, या बस सामग्री को प्रकाशित करने की अनुमति देता है (भले ही चेकलिस्ट को अनदेखा किया गया हो)। आप पोस्ट और / या पृष्ठों पर प्री-पब्लिश चेकलिस्ट को सक्षम करने का विकल्प भी चुन सकते हैं। अधिकांश वेबसाइटें संभवतः पोस्ट के लिए प्लगइन का उपयोग करेंगी (विशेषकर बहु-लेखक ब्लॉग)। जब आप उन्हें अपनी साइट पर लागू करने के लिए कर रहे हों, तो अपनी सेटिंग्स को सहेजना सुनिश्चित करें.

प्री-पब्लिश पोस्ट चेकलिस्ट मैनेजमेंट

अगला आपको वास्तव में अपनी चेकलिस्ट बनाने की आवश्यकता है। यह एक त्वरित और आसान प्रक्रिया है। आपको शुरू करने के लिए उपलब्ध (ऊपर दिखाई गई) वस्तुओं की एक डिफ़ॉल्ट सूची है। नए आइटम जोड़ने के लिए केवल पृष्ठ के निचले भाग में पाठ फ़ील्ड का उपयोग करें। तब दबायें सूची में शामिल अपने चेकलिस्ट के निचले हिस्से में अपना नया आइटम जोड़ने के लिए। पुन: व्यवस्थित करने के लिए, किसी सूची आइटम के बाईं ओर स्थित हैमबर्गर आइकन पर क्लिक करें और फिर उसे जगह में खींचें। एक बार जब आप अपनी सूची में सभी वांछित आइटम जोड़ लेते हैं, तो आप सभी कर चुके होते हैं.

गुटेनबर्ग संपादक का उपयोग करते हुए एक नई पोस्ट बनाते समय यह चेकलिस्ट दिखती है:

प्री-पब्लिश पोस्ट चेकलिस्ट गुटेनबर्ग

और यह इस तरह दिखता है यदि आप (हमारे जैसे) क्लासिक संपादक को पसंद करते हैं:

प्री-पब्लिश पोस्ट चेकलिस्ट क्लासिक एडिटर

एक त्वरित नोट हालांकि। यदि आप क्लासिक एडिटर का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन चेकलिस्ट नहीं देख रहे हैं, तो आपको इसे अपनी स्क्रीन स्क्रीन के शीर्ष दाईं ओर अपने स्क्रीन विकल्प टैब से सक्षम करने की आवश्यकता हो सकती है। बस बॉक्स को चेक करें और आपकी चेकलिस्ट दिखाई देनी चाहिए.

प्री-पब्लिश चेकलिस्ट सक्षम होने के साथ, आप आसानी से आइटम को पूरा कर सकते हैं। आदर्श रूप से जब तक आप उन सभी को समाप्त नहीं करते, तब तक आप अपना पद या पृष्ठ प्रकाशित नहीं करेंगे। अपनी चेकलिस्ट कार्रवाई के लिए आपके द्वारा चुनी गई सेटिंग के आधार पर, आपको सूची को पूरा करने से पहले प्रकाशित पर क्लिक करने पर एक चेतावनी देखनी चाहिए.

प्री-पब्लिश पोस्ट चेकलिस्ट मैसेज

क्योंकि चेतावनी प्रदर्शित करने का विकल्प लेकिन फिर भी पोस्ट को प्रकाशित करने की अनुमति दी गई थी, यह वही है जो संदेश दिखता था। और अगर आप मुझसे पूछें कि यह एक सुपर सहायक अनुस्मारक है.

हालांकि इस प्लगइन को सक्रिय करना वैकल्पिक है, यह आपको बेहतर ब्लॉग पोस्ट बनाने की आदत में मदद कर सकता है। अधिक विशेष रूप से यह पुष्टि करता है कि सभी तत्व (आपके द्वारा आवश्यक समझा) पाठकों में खींचने और उन्हें संलग्न रखने के लिए मौजूद हैं.


लेखन सामग्री जो आपके पाठकों को संलग्न करती है और उन्हें कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करती है, असंभव नहीं है – आपको बस एक चेकलिस्ट की आवश्यकता है.

आपको एक केंद्रित विषय, एक मनोरम शीर्षक, और उप-अंक और अन्य स्वरूपण तत्वों के साथ समर्थित बिंदुओं की आवश्यकता होगी। पाठकों का ध्यान खींचने के लिए आप एक चित्रित छवि और मीडिया के अन्य रूपों (यदि संभव हो तो) को शामिल करना चाहते हैं। मेटा डेटा, श्रेणियां और टैग आपके ब्लॉग पोस्ट को अधिक खोज योग्य बनाते हैं, और आपके सारांश और कॉल टू एक्शन केक पर टुकड़े होते हैं। एक बार जब आप संपादन कर लेते हैं, तो प्रकाशन के लिए अपनी पोस्ट को शेड्यूल करना बाकी है.

जब आप अपने सभी ब्लॉग पोस्ट में ऊपर सूचीबद्ध आइटम शामिल करते हैं, तो परिणाम एक अच्छी तरह से संरचित और आकर्षक पोस्ट होगा जो खोज इंजन द्वारा क्रॉल करने के लिए तैयार है और पूरे वेब पर साझा किया गया है.

आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग पोस्ट चेकलिस्ट पर क्या शामिल करेंगे? क्या मैंने कोई सामान छोड़ा है? इस सूची में जोड़ने के लिए स्वतंत्र महसूस करें और / या नीचे टिप्पणी अनुभाग में अपने विचार साझा करें!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me