वर्डप्रेस मल्टीसाइट के लिए एक अंतिम गाइड

WordPress विभिन्न सामग्री प्रबंधन प्रणाली (CMS) प्लेटफार्मों के बीच एक cynosure प्रतिमान की तरह है। इस विशेष शैली का उपयोग और लाभ हमेशा मांग में रहा है। फिर भी, यह एक छोटे पैमाने का व्यवसाय हो, मध्यम या एक व्यक्तिगत हैंडलिंग; हर कोई इस प्रकार का एकमात्र उद्यमी है। गौरतलब है कि वर्डप्रेस सिस्टम में एक विशेषता को प्रोत्साहित किया गया है, जो एक उपयोगकर्ता को उसके उसी उपयोगकर्ता नाम या डोमेन पर मल्टीसाइट आवंटन करने के लिए प्रेरित करता है। इस विशिष्ट दावे ने वेबसाइट के विकास के एक नए युग का नेतृत्व किया है, जिसमें हर तकनीकी-विशेषज्ञ और एक आम आदमी उपयोगकर्ता व्यवहार्यता का आनंद ले रहे हैं.


विशेषता विशेषता के रूप में जाना जाता है वर्डप्रेस मल्टीसाइट. इस लेख में हम वर्डप्रेस मल्टीसाइट के एक सिंहावलोकन के साथ शुरू करेंगे, आपको इसकी आवश्यकता क्यों हो सकती है, वर्डप्रेस में मल्टीसाइट समर्थन कैसे सक्षम करें, और अपने वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन के लिए मल्टीसाइट का उपयोग करने के विभिन्न लाभ। चलो शुरू करें!

वर्डप्रेस मल्टीसाइट अवलोकन

मल्टीसिट 2010 में शुरू किए गए वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म के भीतर एक उन्नत एल्गोरिदम है, जो उपयोगकर्ता को ब्लॉगिंग या संबंधित साइटों के लिए कई खाते बनाने की अनुमति देता है। इस बहुमुखी विशेषता के कारण, आप आसानी से एक वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन के भीतर 1000 से अधिक ब्लॉग बना सकते हैं। इसके अलावा, इस विशिष्ट प्रणाली का लाभ उठाकर बड़े पैमाने पर व्यवसायों की विभिन्न वेबसाइटों के एक समामेलन को न्यायिक रूप से प्रबंधित किया जा सकता है। विभिन्न कंटेंट एक्सेसरीज़ जो यहां प्रबंधित की जा सकती हैं, उनमें सोशल नेटवर्क, ब्लॉगिंग कंटेंट, मल्टीपल सब-डोमेन राइट-अप आदि शामिल हैं.

एक सर्वर के भीतर सब कुछ सशक्त होता है; बाद में, 2010 के बाद से कुछ शब्दावली परिवर्तन हुए हैं जो उपयोगकर्ता के ज्ञान के लिए नीचे दिए गए हैं:

  • वर्डप्रेस एमयू, जिसे मल्टीसाइट या एमएस के रूप में जाना जाता था, अब इसे मल्टीसिट सक्षम के साथ वर्डप्रेस के रूप में संदर्भित किया जाता है
  • ब्लॉग साइट के रूप में जाना जाता है (अर्थात, एक ब्लॉग जो उपयोगकर्ता साइनअप के लिए उपयोग कर सकता है)
  • साइट नेटवर्क के रूप में संदर्भित किया जाता है (अर्थात, बाप ब्लॉग द्वारा समर्थित ब्लॉगों का एक समूह है जहाँ पंजीकरण किया जाता है)। जब तक कोई उपयोगकर्ता एक विशेष प्लगइन का उपयोग कर रहा है, जो एक से अधिक नेटवर्क को सक्षम करता है, तब तक केवल एक मल्टीसाइट नेटवर्क में एक नेटवर्क होता है
  • साइट व्यवस्थापक को सुपर एडमिन के रूप में संदर्भित किया जाता है, जो पूर्ण नेटवर्क के माध्यम से हर चीज की पहुंच को पूरा करता है
  • नेटवर्क व्यवस्थापक डैशबोर्ड वर्डप्रेस 3.1 की रिलीज के साथ एक महत्वपूर्ण बदलाव के रूप में जाना जाता है, सुपर एडमिन क्षेत्र एक स्वतंत्र डैशबोर्ड में स्थानांतरित हो जाता है। यह क्षेत्र WordPress व्यवस्थापक बार पर प्रस्तुत नेटवर्क व्यवस्थापक टैब पर क्लिक करके सुलभ है
  • साइट व्यवस्थापक डैशबोर्ड वर्डप्रेस व्यवस्थापक क्षेत्र है जिसे नियमित आगंतुक और उपयोगकर्ता देखते हैं और जहां सभी मानक वर्डप्रेस कार्यक्षमता आसानी से एक्सेस की जा सकती है

इस सामग्री का अगला भाग वर्डप्रेस मल्टीसाइट की बुनियादी आवश्यकता पर प्रकाश डालता है। आम तौर पर, दो प्रकार के परिदृश्य होते हैं, जिसमें उपयोगकर्ता अपने डोमेन के लिए कई वेबसाइटों की मांग करता है, जैसे:

  1. सार्वजनिक को होस्ट साइट्स पर आमंत्रित करना: एक मल्टीसाइट खाता निश्चित रूप से किसी व्यक्ति द्वारा प्रशासक की सहायता से बिना किसी संघर्ष के बनाया जा सकता है। और “ब्लॉग” या उप-साइटों को आपकी सेटिंग्स / सेटअप के आधार पर या तो site.com/new-site या new-site.site.com (उपनिर्देशिका या उप-डोमेन) में होस्ट किया जाएगा।.
  2. नेटवर्क की इन-हाउस श्रृंखला की मेजबानी करना: इस श्रेणी में, एक छोटा या बड़े स्तर का व्यवसाय सामग्री प्रबंधन के समान कार्य को समाप्त करने के लिए वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म पर अपने मल्टीसाइट लॉगिन बनाता है। वेबसाइटों के ढेरों को एक वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन के माध्यम से शुरू किया जाता है, जो पूरी प्रक्रिया को उपयोगकर्ता के अनुकूल और जोखिम-मुक्त बनाता है। उदाहरण के लिए, अलग-अलग शाखाओं वाले स्कूल को अपनी सेवा सामग्री प्रदान करने और इसे अपडेट रखने के लिए मल्टीसाइट प्लेटफॉर्म की आवश्यकता हो सकती है.

वर्डप्रेस मल्टीसाइट को कैसे सक्षम करें

गौरतलब है कि इस लेख का तीसरा पहलू एक प्रमुख बिंदु पर प्रकाश डालता है: वर्डप्रेस मल्टीसाइट को सक्षम कैसे करें? एक मल्टीसाइट को आवंटित करने का एक संक्षिप्त अर्थ छिद्रित है, जिसे निम्नलिखित छह चरणों में वर्णित किया गया है.

चरण 1: एक नया सेल्फ-होस्टेड वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन बनाएं

यह आपके नेटवर्क पर एक मल्टीसाइट की अनुमति देने की यात्रा की दिशा में पहला कदम है (यदि आपके पास पहले से वर्डप्रेस स्थापित नहीं है)। नतीजतन, यदि आपके पास पहले से ही एक वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन है, तो आप इसे अभी भी एक मल्टीसाइट में बदल सकते हैं, किसी भी संभावित संघर्ष को रोकने के लिए अपने सभी सक्रिय प्लगइन्स को निष्क्रिय करने के लिए सुनिश्चित करें (यदि केवल अस्थायी रूप से) आप मल्टीसैप्ट नेटवर्क के सेटअप के बाद उन्हें हमेशा प्रतिक्रियाशील बना सकते हैं).

चरण 2: मल्टीसाइट को सक्षम करें

नेटवर्क सेटअप मेनू फ़ंक्शन को अधिकृत करने के लिए, आपको पहले wp-config.php फ़ाइल में मल्टीसाइट को सक्षम करना होगा। ऐसा करने के लिए अपनी wp-config.php फ़ाइल खोलें और ऊपर दिया गया कोड डालें जहाँ वह दिखाता है / कहता है कि “यह सब, संपादन बंद करो! हैप्पी ब्लॉगिंग ”:

/ * मल्टीसाइट * /
परिभाषित ('WP_ALLOW_MULTISITE', सच);

एक बार यह हो जाने के बाद, अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड में लॉग इन करें या यदि आप पहले से ही अगले चरणों को जारी रखने के लिए पृष्ठ को ताज़ा करने में लॉग इन थे.

चरण 3: एक नेटवर्क स्थापित करना

उपरोक्त चरण आपके टूल मेनू में नेटवर्क सेटअप आइटम को अधिकृत करता है, जिससे आप अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड में व्यवस्थापक / उपकरण / नेटवर्क सेटअप पर ब्राउज़ कर सकते हैं जहां आपको नया “वर्डप्रेस साइट्स का नेटवर्क बनाएँ” पेज मिलेगा ताकि आप चीजों को सेट कर सकें।.

वर्डप्रेस मल्टीसाइट सेटअप

ऊपर की छवि स्थानीय होस्ट स्थापना के लिए है। आप देखेंगे कि आपको उप-डोमेन और उप-निर्देशिकाओं की पसंद के साथ प्रदान किया जाता है (अक्सर विकल्प की पेशकश नहीं की जाती है जब मौजूदा सर्वर सेटिंग्स आपकी पसंद को मना करती है – ऊपर देखा गया स्थानीय अधिष्ठापन एक निर्देशिका का उपयोग करता है)। ए सब-डोमेन एक डोमेन आधारित नेटवर्क प्लेटफ़ॉर्म है, जिसमें ऑन-डिमांड साइट्स का उपयोग किया जाता है। ए उप-निर्देशिका एक मार्ग है, जो ऑन-डिमांड साइटों पर आधारित है। जिसे आप पसंद करते हैं, उसका चयन करें, आप स्थापना के बाद या तो विकल्प का उपयोग करने के लिए अपने नेटवर्क खाते को फिर से कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। (रीकॉन्फ़िगरेशन थोड़ा टस से मस हो सकता है)

नेटवर्क विवरण डिफ़ॉल्ट रूप से भरे हुए हैं, लेकिन एक निश्चित रूप से परिवर्तन कर सकता है:

  • सर्वर का पता: डोमेन URL एक व्यक्ति अपने वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन तक पहुंचने के लिए उपयोग कर रहा है
  • नेटवर्क शीर्षक: नेटवर्क का शीर्षक एक पूरे के रूप में उपयोग कर रहा है
  • व्यवस्थापक ई-मेल पता: उपयोगकर्ता ईमेल पते को नेटवर्क के सुपर एडमिन के रूप में लेते हैं

अंत में, आइटम को फिर से जांचें और इंस्टॉलेशन पर क्लिक करें!!

ध्यान देंजब आप उन्हें कॉन्फ़िगर नहीं करते हैं तो इंस्टॉलर सिस्टम वाइल्डकार्ड उप-डोमेन के लिए एक चेक निष्पादित कर सकता है। कृपया अपने नेटवर्क से संबंधित नहीं होने पर इस प्रकार की चेतावनियों को अनदेखा करें। इसके अलावा, यह हमेशा शुरुआती के लिए सुझाव दिया जाता है कि वे सर्वर आवश्यकता से गुजरें और इससे पहले कि आप वाइल्डकार्ड-डोमेन सुविधा के बारे में जानकारी पर एक नेटवर्क पेज बनाएं.

चरण 4: नेटवर्क को सक्षम करना

अपने नेटवर्क को सक्षम करने के लिए, वर्डप्रेस द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें जैसा कि नीचे दिए गए स्क्रीन पर देखा गया है.

वर्डप्रेस मल्टीसाइट

अब, अपने एडिट करने योग्य wp-config.php और .htaccess फ़ाइलों का बैक-अप करने से पहले निम्नलिखित संपादन करने से पहले कुछ गलत हो जाता है.

1. अपनी wp-config.php फ़ाइल में नीचे दी गई पंक्तियों को जोड़ें:

परिभाषित ('बहुभाषी', सत्य);
परिभाषित ('SUBDOMAIN_INSTALL', गलत);
परिभाषित ('DOMAIN_CURRENT_SITE', 'wordpressintegration.com');
परिभाषित ('PATH_CURRENT_SITE', '/');
परिभाषित ('SITE_ID_CURRENT_SITE', 1);
परिभाषित ('BLOG_ID_CURRENT_SITE', 1);

2. नीचे दी गई लाइनों पर अपनी .htaccess फ़ाइलों में जोड़ें:

रिवरटाइंगइन ऑन
रिवाइटबेस /
रिवेरिट्यूले ^ इंडेक्स \ .php $ - [L]

# / wp-admin में एक अनुगामी स्लैश जोड़ें
RewriteRule ^ ([_ 0-9a-zA-Z -] + /); wp-admin $ $ 1wp-admin / [R = 301, L]

RewriteCond% {REQUEST_FILENAME} -f [या]
% ReriteCond% {REQUEST_FILENAME} -d
रेव्रीरुले ^ - [एल]
RewriteRule ^ ([_ 0-9a-zA-Z -] + /)? (Wp- (सामग्री | व्यवस्थापक | शामिल हैं)। *) $ 2 [L]
रिवेरिटुले ^ ([_ 0-9a-zA-Z -] + /)? (। * _ Php) $ $ 2 [L]
पुनर्लेखन। index.php [एल]
ध्यान दें: यदि आपके पास एक .htaccess फ़ाइल नहीं है, तो आपको उसे उसी निर्देशिका में अपनी wp-config.pp फ़ाइल के रूप में बनाना होगा। और अगर कोई .htaccess फ़ाइल है, तो किसी भी मौजूदा वर्डप्रेस लाइनों को इन नए लोगों के साथ बदलें। कोड की नकल करना सुनिश्चित करें कि यह आपके व्यवस्थापक पैनल स्क्रीन में कैसा है, ऊपर दिया गया कोड एक उदाहरण है, लेकिन हो सकता है कि आपकी आवश्यकता के अनुसार 100% समान न हो.

इन चरणों को आरंभ करने और निष्पादित करने के बाद, दिए गए लिंक का उपयोग करके फिर से लॉग इन करें। लॉग इन करने के लिए कोई व्यक्ति ब्राउज़र का कैश और कुकी साफ़ कर सकता है.

चरण 5: नेटवर्क व्यवस्थापक सेटिंग्स

अब, आप मेरी साइट विकल्प ड्रॉप-डाउन मेनू में या WordPress व्यवस्थापक बार पर नेटवर्क व्यवस्थापक लिंक की तलाश करेंगे.

वर्डप्रेस डैशबोर्ड

इसके माध्यम से aptly और तेजी से नेटवर्क एडमिन को साइट एडमिन डैशबोर्ड में बदल सकते हैं। यह माय साइट्स के तहत आपके किसी भी पसंदीदा साइट के डैशबोर्ड लिंक के विकल्प पर क्लिक करके किया जाता है.

Example4

चरण 6: प्रशासन

आपने एक मल्टीसाइट नेटवर्क बनाया है! कुछ और जानकारी है जिसकी आपको समीक्षा करनी चाहिए। कृपया देखें मल्टीसाइट नेटवर्क प्रशासन वर्डप्रेस द्वारा बनाया गया गाइड आपको यह समझने में मदद करने के लिए कि आपका नया मल्टीसाइट इंस्टॉलेशन कैसे काम करता है.

निष्कर्ष

वर्डप्रेस मल्टीसाइट कई फायदे के साथ एक बेहतरीन टूल है। वर्डप्रेस मल्टीसाइट रखने के विभिन्न गुणों में से कुछ में शामिल हैं:

  • किसी भी प्रकार के उपयोगकर्ता के लिए स्वचालित ब्लॉग या साइट निर्माण (व्यक्तिगत, छोटे या बड़े पैमाने पर व्यवसाय हो)
  • एक उपयोगकर्ता के लिए असीमित साइट विकास
  • आपकी साइट के विभिन्न हिस्सों पर विभिन्न थीम
  • उपयोगकर्ताओं को उनके विषय की परवाह किए बिना अपनी साइट पर विगेट्स, हेडर, पृष्ठभूमि और मेनू रखने की व्यवहार्यता है
  • साइटों को एक दूसरे के साथ एकीकृत या अलग किया जा सकता है
  • यह पूरी प्रणाली और प्रक्रिया जोखिम-मुक्त और उपयोगकर्ता-परिभाषित है, जो एक आम आदमी को पूर्ण सहजता से रखती है

इसलिए क्लोजर में निश्चित रूप से कहा जा सकता है कि वर्डप्रेस मल्टीसाइट एक उल्लेखनीय मंच है, जिसने कई उपयोगकर्ताओं को कई कारणों से जटिल साइट बनाने में सक्षम बनाया है। आइए जानते हैं नीचे दी गई टिप्पणियों में आपके लिए मल्टीसाइट प्रक्रिया कैसे चलती है। या साझा करें कि आपने अपने वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन के लिए मल्टीसाइट का उपयोग कैसे किया है.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me