सोशल मीडिया के लिए साझा करने योग्य सामग्री छवियां कैसे बनाएं

सोशल मीडिया के लिए साझा करने योग्य सामग्री छवियां कैसे बनाएं

एकदम सही लेख के लिए सड़क लंबी है। ऐसा विषय चुनें, जो आपके दर्शकों को मोहित कर दे। एक हड़ताली शीर्षक खोजें। सामग्री ड्राफ्ट करें। तैयार होने तक फिर से पढ़ें, और फिर से पढ़ें.


फिर भी, काम करने के लिए एक अतिरिक्त मील है। बहुत से लोग देखभाल नहीं करते हैं। सुनिश्चित करें कि पोस्ट सामाजिक नेटवर्क पर साझा करने योग्य है.

“यह स्वचालित है!” आप कह सकते हैं। निश्चित रूप से, कोई भी सभ्य वर्डप्रेस उदाहरण एक प्लगइन के साथ आता है जो आपके लिए किटी ग्रिट्टी को संभालता है। आपको फेसबुक ओपन ग्राफ़ या ट्विटर कार्ड के बारे में भी नहीं जानना है.

लेकिन यह कहानी का केवल आधा हिस्सा है। सामाजिक नेटवर्क पर है के रूप में अपने लेख मेटा पुन: उपयोग होने के बाद ठीक हो सकता है। लेकिन यह निश्चित रूप से महान नहीं है.

आपकी वेबसाइट पर आपकी सामग्री बनाम सामाजिक नेटवर्क

इससे पहले कि हम आपको दिखाए कि आपकी सामग्री को साझा करने के लिए कैसे तैयार किया जाए, आइए देखें कि आपकी वेबसाइट और सोशल नेटवर्क पर आपका मीडिया कैसा दिखता है। क्योंकि ये अक्सर बहुत अलग होते हैं.

ब्रांड के प्रति जागरूकता

ब्रांडिंग मायने रखती है। एक मजबूत ब्रांड आपको ग्राहक की वफादारी, मुंह के वचन को बेहतर बनाने, नए ग्राहक प्राप्त करने में मदद करता है … ब्रांड बिल्डिंग वास्तव में आपके द्वारा लिखे जा रहे ब्लॉग का मुख्य उद्देश्य हो सकता है, क्योंकि यह अक्सर कॉर्पोरेट ब्लॉगों के लिए होता है।.

ब्रांड के प्रति जागरूकता

जब एक वेबसाइट पर एक लेख प्रकाशित किया जाता है, ब्रांडिंग वेबसाइट द्वारा ही नियंत्रित की जाती है:

  • ब्राउज़र के पता बार में डोमेन नाम दिखाई देता है.
  • वेबसाइट में अक्सर एक शीर्ष स्तर का नेविगेशन बार होता है, जो लोगो को एम्बेड करता है और पृष्ठभूमि रंग के रूप में लोगो के मुख्य रंग का उपयोग करता है.
  • डिज़ाइन की अनूठी विशेषताएं (फ़ॉन्ट, लेआउट, आदि) आगंतुकों को वापस करके वेबसाइट को पहचानना आसान बनाती हैं.
  • टैब में फ़ेविकॉन.

जब ब्रांड सामाजिक नेटवर्क पर साझा किया जाता है तो ब्रांड का क्या होता है? यह (लगभग) चला गया है.

आइए देखें कि फेसबुक पर साझा लेख कैसा दिखता है:

फेसबुक साझा

मुख्य घटक:

  • एक छवि। आम तौर पर यह एक बड़ी छवि होती है, जो आपके आगंतुकों के फेसबुक मित्रों को पहले तत्व बताती है.
  • एक शीर्षक। बोल्ड में प्रदर्शित, यह पाठ का पहला टुकड़ा है जो पढ़ा जाता है.
  • विवरण.
  • मूल डोमेन नाम। अपरकेस अक्षरों और हल्के भूरे रंग में प्रदर्शित, इस तत्व को आसानी से अनदेखा किया जाता है.

इन तत्वों को आम तौर पर अतिरिक्त जानकारी के साथ तैयार किया जाता है। ऊपर, प्रोफ़ाइल तस्वीर और उस व्यक्ति का नाम जिसने लेख साझा किया, साथ ही उसकी टिप्पणी भी। नीचे, पसंद और टिप्पणी.

ब्रांड, जो वेबसाइट पर इतना व्यापक था, अब लगभग अदृश्य है। सबसे खराब स्थिति: डोमेन नाम ब्रांड नाम से थोड़ा भिन्न होता है (उदाहरण के लिए “न्यूयॉर्क टाइम्स” “nytimes.com”).

निरूपित चित्र

एक नियमित वर्डप्रेस पोस्ट एक चित्रित छवि के साथ आता है। यह एक आकार-फिट-सभी छवि विभिन्न उद्देश्यों को पूरा करती है। उनमें से पहला अक्सर लेख सूचियों में शीर्षक के साथ जाना है, उदाहरण के लिए ब्लॉग मुख्य पृष्ठ पर। यह एक आसान-से-ब्राउज़ लिस्टिंग डिज़ाइन बनाता है, जहाँ आगंतुक आसानी से उस चीज़ को देख सकता है जिसमें उसकी दिलचस्पी है या जो उसने पहले ही समीक्षा की है.

चित्रित छवि भी नियमित रूप से लेख पृष्ठ के शीर्ष पर ही दिखाई देती है। यह सामग्री को पढ़ने के लिए एक अनुकूल निमंत्रण बनाता है, एक भारी पाठ ब्लॉक की अस्वीकृति को रोकता है.

यह छवि किसी भी इन-हाउस आवश्यकता का पालन कर सकती है। एक विस्तृत छवि, 16: 9 कहती है? ज़रूर! एक वर्ग छवि? क्यों नहीं! लम्बी छवि? यह एक मूल डिजाइन बना देगा!

चित्रित छवि आमतौर पर फिर से उपयोग की जाती है जैसा कि सामाजिक नेटवर्क के शेयरों के लिए है। समस्या यह है कि, नियम अब सामाजिक नेटवर्क द्वारा निर्धारित किए गए हैं। एक मोड़ के साथ: सामाजिक नेटवर्क लगभग कभी भी शिकायत नहीं करते हैं, चुपचाप विशेष रूप से अपनी स्वयं की आवश्यकताओं के अनुरूप चित्रित छवि को क्रॉप करते हैं.

ज्यादातर समय, यह ठीक है। छवि के बाएं / दाएं या ऊपर / नीचे थोड़ा छंटनी की जाती है और परिणाम उतना ही अच्छा होता है जितना कि किसी इंसान ने किया था.

लेकिन कभी-कभी, ऑटो-क्रॉपिंग सिर्फ सही नहीं है। उदाहरण के लिए, अपने में टिम फेरिस द्वारा साक्षात्कार, डॉ। एंड्रयू वेल ठीक लग रहा है:

ऑटोक्रॉपिंग: ब्लॉग पोस्ट

एक बार फेसबुक पर साझा करने के बाद, वह अपने सिर का हिस्सा खो देता है:

ऑटोक्रॉपिंग: फेसबुक पर

मुख्य मुद्दा स्वयं परिणाम नहीं है। कोई यह तर्क दे सकता है कि परिणाम सभ्य है। वास्तविक समस्या अनियंत्रित ऑटोपायलट है: यह कार्य अकेले फेसबुक पर छोड़ दिया गया था। जो दुर्भाग्यपूर्ण है जब इस लेख को 1.000 से अधिक बार साझा किया गया.

शीर्षक और विवरण

पाठ मेटाडेटा वेबसाइट और सामाजिक नेटवर्क के बीच विसंगतियों का एक अन्य स्रोत है.

एक वेबसाइट पर, आमतौर पर शीर्षक के लिए आवंटित स्थान असीमित है। यदि आप क्रिया करते हैं, तो वेबसाइट खुशी-खुशी अनुपालन करेगी.

शीर्षक वर्णन

सोशल नेटवर्क एक और कहानी है। फेसबुक शीर्षक को दो लाइनों तक सीमित करता है, दीर्घवृत्त और एपिलिसिस को बहुत लंबे शीर्षक तक सीमित करता है। इसे प्लेटफ़ॉर्म के साथ जोड़ा जाना चाहिए: डेस्कटॉप ब्राउज़र स्मार्टफ़ोन देशी ऐप्स की तुलना में बड़ी स्क्रीन से लाभान्वित होते हैं.

फेसबुक डेस्कटॉप एनोटेशन

फेसबुक मोबाइल एनोटेशन

क्या यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है? शायद ऩही। लेकिन जो सामान्य नहीं है, वह आपके बारे में जाने बिना एक शीर्षक है.

विवरण एक अन्य पाठ्य सूचना है जिसका उपयोग अतिरिक्त जानकारी को ले जाने के लिए किया जा सकता है। फेसबुक इसे दिखा रहा है:

लेख फेसबुक शेयर

लेकिन लिंक्डइन नहीं है:

आर्टिकल लिंक्डइन शेयर

इसलिए, बी 2 बी ब्लॉग, लिंक्डइन पर साझा किए जाने की अधिक संभावना है, उपलब्ध स्थान का लाभ उठाने के लिए बेहतर लंबे खिताब का उपयोग करना चाहिए, और एक विवरण में थोड़ा प्रयास करना होगा जो शायद ही कभी देखा जाएगा।.

जब आगंतुक आपकी सामग्री साझा करते हैं, तो अपना ब्रांड दृश्यमान बनाएं

यही समस्याओं के लिए था। समाधान के लिए समय! एक बार जब आपकी सामग्री सामाजिक नेटवर्क पर साझा की जाती है, तो आपका ब्रांड बस धोया जाता है। हालांकि, छवि का लाभ लेने के लिए मुक्त भाषण का एक स्थान है: छवि.

चलो सामना करते हैं। विशेष रुप से प्रदर्शित छवियां प्रायः अप्रकाशित होती हैं। बुरा नहीं है, निश्चित रूप से नहीं। लेकिन उनमें मौलिकता की कमी होती है, जिससे वे समान छवियों के एक महासागर में अयोग्य हो जाते हैं.

ब्रांडिंग के बिना सामाजिक शेयरों

फोटोग्राफी की कला में क्रांति करने में असफल, ऐसी छवि कम से कम आपके ब्रांड को ले जा सकती है:

ब्रांडिंग के साथ सामाजिक शेयर

हालांकि यह छवि को अधिक आकर्षक नहीं बनाता है, अब WPExplorer का लोगो दिखाई देता है। आकस्मिक सामाजिक नेटवर्क उपयोगकर्ताओं के पास इसे नोटिस करने का एक मौका है, महसूस करें कि उन्होंने इस लोगो को पहले देखा था या यहां तक ​​कि इस लेख को कुछ सेकंड या ध्यान दें क्योंकि वे पहले WPExplorer के साथ लगे हुए थे.

कहानी को वहां रुकने की जरूरत नहीं है। यहां तक ​​कि अभी भी नियमित फोटो स्टॉक छवियों का उपयोग करते हुए, आप अपनी चित्रित छवियों को एक पहचान दे सकते हैं। जब उन्हें सोशल नेटवर्क द्वारा प्रदर्शित किया जाता है, तो WPExplorer के लेख अचानक निचले बाएँ कोने पर एक सफेद लोगो के साथ ये गहरे नीले-ग्रे-चित्र बन जाते हैं। इस डिजाइन के संपर्क में आने वाले लोग इसे अच्छी तरह से नोटिस करना शुरू कर सकते हैं, तब भी जब इसे जल्दी से हटा दिया जाता है.

अपनी पोस्ट के लिए साझा करने योग्य चित्र कैसे बनाएँ

ज्यादातर चीजों की तरह, छवियों को पोस्ट करने के लिए अपनी ब्रांडिंग पहचान को जोड़ने का एक कठिन तरीका और आसान तरीका है.

मैन्युअल रूप से (हार्ड वे)

ज़रूर, इन प्रथाओं को लागू करना रॉकेट विज्ञान नहीं है। छवियों को संपादित किया जा सकता है, या तो एक ठेकेदार या अपने आप से। आधिकारिक तौर पर प्रकाशित होने से पहले लेखों को साझा किया जा सकता है, और iPhone के साथ समीक्षा की जा सकती है.

एक छवि संपादन सत्र के लिए तैयार हैं? अपनी चुनिंदा छवि लें, अपने पसंदीदा सॉफ़्टवेयर या सेवा में आग लगाएं और समर्पित आकार बनाएं:

  • फेसबुक और लिंक्डइन से 1200 × 630 इमेज की उम्मीद है. उच्च रिज़ॉल्यूशन स्क्रीन पर एक छोटी छवि कम गुणवत्ता की हो सकती है। एक बड़ी छवि को संसाधित नहीं किया जा सकता है। ऐसी छवि जिसमें अपेक्षित 19.1 नहीं है: 10 अनुपात को क्रॉप किया जा सकता है या एक बार साझा किए जाने पर पूरी तरह से अलग लेआउट उत्पन्न कर सकता है। ध्यान रखें कि फेसबुक ओपन ग्राफ पर निर्भर करता है, जो सामाजिक मेटाडेटा का स्विस आर्मी चाकू है। अधिकांश सेवाएं उनकी तलाश कर रही हैं और अपनी स्वयं की बाधाओं को लागू करती हैं। फेसबुक की उम्मीदों पर खरा उतरना महत्वपूर्ण है, जो वास्तविक मानक हैं.
  • ट्विटर एक सख्त संकल्प को लागू नहीं करता है, लेकिन न्यूनतम और अधिकतम आकार के साथ एक 2: 1 अनुपात. 1500 × 750 महान है, हालांकि आप एक छोटी छवि चाहते हैं.
  • Pinterest अधिक जटिल है। इसे 600 × 600 वर्ग छवियों की आवश्यकता है। या लंबा, 600 × 900 चित्र. दरअसल, 1: 1 और 2: 3 के बीच जो कुछ भी होता है वह ठीक है। ओह, और बहुत लंबा, 600 × 1260 चित्र भी समर्थित हैं। ये प्रारूप 2018 में अपडेट किए गए थे, इसलिए पिछली धारणाएं अब पुरानी हो सकती हैं.

अब जब आपके पास अपनी छवियां हैं, तो उन्हें अपने ब्रांडिंग को जोड़ने के लिए संपादित करने का समय है। एक बार में एक। यह एक ही समय में आसान और उबाऊ होना चाहिए। खासकर यदि आप मानते हैं कि इस ऑपरेशन को कम से कम दो बार करने की आवश्यकता है, क्योंकि फेसबुक और ट्विटर को अलग-अलग अनुपात की छवियों की आवश्यकता होती है.

इस दृष्टिकोण के साथ मुख्य मुद्दा समय है। एक लेख लिखना पहले से ही एक लंबी, समय लेने वाली और ऊर्जा-खपत प्रक्रिया है। हम निश्चित रूप से एक और अतिरिक्त कदम नहीं जोड़ना चाहते हैं.

स्वचालित रूप से (आसान तरीका)

अब, ब्रांडेड छवियों को कुशलता से कैसे बनाएं? जबकि एक टन महान सोशल मीडिया वर्डप्रेस प्लगइन्स हैं, वे बस आपकी साइट पर एक “शेयर” बटन जोड़ते हैं। वे वास्तव में आपके पोस्ट मीडिया को साझा करने के लिए प्रारूपित और अनुकूलित करने में आपकी सहायता नहीं करते हैं.

यह वह जगह है जहाँ एक WordPress प्लगइन काम हो जाता है। विशेष रूप से वर्डप्रेस के लिए रीसोक सोशल एडिटर जो अधिकांश प्रक्रिया को स्वचालित करता है और आपको कुछ सेकंड में मैनुअल भाग को संभालने देता है.

रेसोक सोशल एडिटर एक विकल्प पैनल है जो आपके नियमित पोस्ट संपादक के नीचे बैठता है। आप इसे सामाजिक नेटवर्क के लिए एक WYSIWYG (“आप जो देखते हैं वही मिलता है”) संपादक के रूप में सोच सकते हैं.

वर्डप्रेस के लिए रीसोक सोशल एडिटर

सभी के लिए एक बार एक ओवरले छवि डिज़ाइन करें और इसे दो क्लिक में अपनी चित्रित छवि पर लागू करें। या इसे डिफ़ॉल्ट बनाएं ताकि आपकी सामाजिक छवियां स्वचालित रूप से ब्रांडेड हो जाएं.

Resoc सामाजिक संपादक ओवरले

वर्तमान छवि के साथ फेसबुक ऑटोक्रॉपिंग महान नहीं है? बस छवि खींचें या इसे अपने माउस से ज़ूम इन / आउट करें। बाहरी उपकरण की जरूरत नहीं.

Resoc सोशल एडिटर ऑटोक्रॉपिंग

शीर्षक और विवरण संस्करण अब अनुमान नहीं है। आप यह देख सकते हैं कि टाइप करते समय आपका लेख प्रमुख प्लेटफार्मों पर कैसा दिखेगा.

Resoc सामाजिक संपादक शीर्षक और विवरण

निष्कर्ष

सोशल मीडिया के लिए साझा करने योग्य सामग्री बनाते समय, “काफी अच्छा” वास्तविक गुणवत्ता मानक है। यह आश्चर्यजनक नहीं है जब “उत्कृष्ट” तक पहुंचने के लिए अधिक समय और प्रयासों की आवश्यकता होती है.

वर्डप्रेस के लिए रीसोक सोशल एडिटर सौदा बदल रहा है। एक बार जब वे कार्य अर्ध-या पूरी तरह से स्वचालित हो जाते हैं, तो सोशल नेटवर्क पर साझा किए जाने पर आपके लेखों को उत्कृष्ट बनाना आसान हो जाता है.

आजकल, यह आसानी से एक विभेदक बन सकता है। विशेष रुप से प्रदर्शित चित्रों के रूप में उपयोग किए गए इतने सारे सांसारिक स्टॉक फ़ोटो के साथ, आपके लोगो को जोड़ने का सरल परिवर्तन दोहराव जोखिम के माध्यम से ध्यान या यहां तक ​​कि ब्रांड जागरूकता उत्पन्न करने के लिए पर्याप्त है।.

पहली चाल को और भी आसान बनाने के लिए, रेसोक टीम आपके ब्रांड की पहचान ओवरले को मुफ्त में डिजाइन करती है। एक बार प्लगइन स्थापित हो जाने के बाद, एक पोस्ट को संपादित करें, “नया ओवरले बनाएं” पर क्लिक करें, फिर “अपने मुफ़्त ब्रांड पहचान ओवरले का दावा करें”, et Voilà!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me