वर्डप्रेस बनाम ब्लॉगर – जो आपके ब्लॉग के लिए बेहतर है?

वर्डप्रेस बनाम ब्लॉगर - जो आपके ब्लॉग के लिए बेहतर है

यदि आप अपना स्वयं का ब्लॉग शुरू करना चाह रहे हैं, तो आपको यह तय करने में मुश्किल हो सकती है कि आपको किस प्लेटफॉर्म का उपयोग करना चाहिए। WordPress.org और Blogger दोनों ही बेहतरीन विकल्प हैं, यही वजह है कि हमने इस वर्डप्रेस बनाम ब्लॉगर गाइड में एक-दूसरे के खिलाफ पोज़ दिया है.


WordPress और Blogger के पेशेवरों और विपक्षों पर गहराई से चर्चा करके, हम आपको यह समझने में मदद करना चाहते हैं कि आपकी परियोजना की जरूरतों का सही समाधान क्या है। तो चलो शुरू करते है!

Contents

वर्डप्रेस का एक परिचय

वर्डप्रेस बनाम ब्लॉगर

वर्डप्रेस एक खुला स्रोत सॉफ्टवेयर है जो उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है और आसानी से अनुकूलित किया जा सकता है। एक बहुत ही अविश्वसनीय समुदाय वर्डप्रेस को घेरता है, कई विषयों, प्लगइन्स और टूल के लिए पहुंच और समर्थन प्रदान करता है। यह सुनिश्चित करता है कि वर्डप्रेस उपयोगकर्ता किसी भी प्रकार की वेबसाइट बना सकते हैं, अद्वितीय डिजाइन का निर्माण कर सकते हैं, और प्रत्येक व्यक्तिगत परियोजना के लिए विशिष्ट विशेषताएं और कार्यक्षमता जोड़ सकते हैं.

जब हम इस लेख में वर्डप्रेस पर चर्चा करते हैं, तो हम वर्डप्रेस.org की चर्चा कर रहे हैं। WordPress.com एक अलग इकाई है, और इसके बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे लेख WordPress.com vs WordPress.org को देखें.

WordPress.org का उपयोग करने के लाभ, और कमियां हैं…

WordPress.org पेशेवरों:

  • सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है और हमेशा रहेगा.
  • सभी के लिए एक बढ़िया विकल्प, विनम्र ब्लॉगर से वैश्विक व्यवसायों तक.
  • अपनी वेबसाइट का स्वामित्व.
  • असीमित अनुकूलन विकल्प.
  • थीम और प्लगइन्स – हजारों वर्डप्रेस थीम और प्लगइन्स में से चुनें.
  • ब्लॉग ही नहीं, किसी भी प्रकार की वेबसाइट बनाएं.

WordPress.org विपक्ष:

  • सीखने का समय लेता है.
  • एक नई वेबसाइट की स्थापना कुछ ही मिनटों में की जा सकती है.
  • आपको अपने डोमेन नाम और होस्टिंग सेवा के लिए भुगतान करना होगा.
  • आपकी वेबसाइट की सुरक्षा और रखरखाव आपकी जिम्मेदारी है.

ब्लॉगर का एक परिचय

ब्लॉगर

ब्लॉगर Google द्वारा स्वामित्व और होस्ट की जाने वाली एक ब्लॉग-प्रकाशन सेवा है। सबसे पहले समर्पित ब्लॉगिंग टूल में से एक, ब्लॉगर को मूल रूप से बनाया गया था प्यारे लैब्स और 2003 में Google द्वारा खरीदा गया था। तब से, यह एक लोकप्रिय ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म बन गया है, एक त्वरित और उपयोग करने में आसान, मुफ्त होस्टेड ब्लॉगिंग सेवा को जनता के लिए प्रदान करता है। यहाँ इसके कुछ मुख्य पेशेवरों और विपक्ष हैं.

ब्लॉगर पेशेवरों:

  • नए या आकस्मिक ब्लॉगर्स के लिए आदर्श – ब्लॉगर बहुत जल्दी और स्थापित करना आसान है.
  • उपयोग करने के लिए नि: शुल्क.
  • अपने खुद के डोमेन नाम या एक मुफ्त ब्लॉगर उपडोमेन का उपयोग करें.
  • फ्री टेम्प्लेट – किसी भी ब्लॉगर के फ्री टेम्प्लेट में से चुनें या थर्ड-पार्टी टेम्पलेट खरीदें.
  • Google सभी होस्टिंग, सुरक्षा और साइट रखरखाव का ध्यान रखता है.
  • Google Analytics, Google AdSense और Google Plus जैसी अन्य Google सुविधाओं के साथ सहजता से एकीकृत करता है.

ब्लॉगर विपक्ष:

  • केवल ब्लॉग के लिए पूरा करता है – यदि आप एक ईकामर्स स्टोर, निर्देशिका साइट बनाना चाहते हैं, या वास्तव में ब्लॉग के अलावा किसी भी प्रकार की वेबसाइट, ब्लॉगर आपके लिए नहीं है.
  • स्वामित्व में कमी – सभी ब्लॉगर साइटों को Google द्वारा होस्ट किया जाता है, इसलिए जब तक आप अपनी साइट को किसी अन्य प्लेटफ़ॉर्म पर निर्यात नहीं करते हैं, तब तक आप वास्तव में इसके मालिक नहीं होंगे.
  • सीमित सुविधाएँ – ब्लॉगर सीमित सुविधाएँ प्रदान करता है जो एक संपन्न ब्लॉग के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है.
  • नियंत्रण की कमी – न्यूनतम अनुकूलन विकल्प.

जैसा कि आप देख सकते हैं, वर्डप्रेस और ब्लॉगर दोनों के पास कई अलग-अलग पेशेवरों और विपक्ष हैं। तो आइए अब प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म पर अधिक विस्तार से विचार करें.

वर्डप्रेस बनाम ब्लॉगर मूल्य

मूल्य निर्धारण

वर्डप्रेस और ब्लॉगर दोनों बैंक का उपयोग करने के लिए किफायती प्लेटफ़ॉर्म हैं और बैंक को नहीं तोड़ेंगे। यहां बताया गया है कि पैसा कैसे काम करता है.

वर्डप्रेस प्राइसिंग

वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर भी उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है। लेकिन, चूंकि WordPress.org एक ऑल-इन-वन समाधान नहीं है, इसलिए आपको अपनी साइट होस्ट करने और डोमेन नाम खरीदने के लिए अलग से भुगतान करना होगा.

कई प्रीमियम थीम, प्लगइन्स और टूल भी हैं जो आप अपनी साइट की कार्यक्षमता को बढ़ाने और अपने व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करने के लिए खरीद सकते हैं। हालाँकि, ये उत्पाद सभी वैकल्पिक हैं, इसलिए यदि आप अपनी साइट को वर्डप्रेस के साथ बनाना चुनते हैं तो आप वास्तव में जितना चाहें उतना कम खर्च कर सकते हैं.

ब्लॉगर मूल्य निर्धारण

ब्लॉगर उपयोग करने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र है। उपडोमेन और होस्टिंग से, उपलब्ध विषयों के लिए, आप एक पैसे का भुगतान किए बिना एक ब्लॉग बना सकते हैं। उस ने कहा, एक डोमेन नाम खरीदने का विकल्प है, साथ ही एक प्रीमियम ब्लॉगर थीम भी है। (इस लेख में ब्लॉगर थीम को आगे कवर किया जाएगा).

ब्लॉगर सबडोमेन नाम नि: शुल्क प्रदान करता है जो कुछ इस तरह दिखता है ‘nameofblog’.blogspot.com. यदि आप एक ऐसा डोमेन नाम चाहते हैं जो समाप्त न हो .blogspot.com तब आप Google या किसी तृतीय पक्ष के माध्यम से अपना स्वयं का डोमेन खरीद सकते हैं.

मूल्य निर्धारण की तुलना करना

ब्लॉगर उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो मुफ्त में या बहुत तंग बजट पर ब्लॉग बनाना चाहते हैं। होस्टिंग और डोमेन की लागत के कारण वर्डप्रेस बनाम ब्लॉगर स्थापित करने के लिए थोड़ा अधिक महंगा हो सकता है। हालाँकि, यह अतिरिक्त प्रीमियम टूल का विकल्प प्रदान करता है, जिससे आप चाहें तो अपनी वेबसाइट की कार्यक्षमता को उन्नत कर सकते हैं.

वर्डप्रेस बनाम ब्लॉगर के लिए होस्टिंग

आपकी वेबसाइट के लिए सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस होस्टिंग

ब्लॉगर और वर्डप्रेस होस्टिंग बहुत अलग है, और यह महत्वपूर्ण है कि आप समझें कि दोनों प्लेटफ़ॉर्म क्या पेशकश कर रहे हैं.

वर्डप्रेस होस्टिंग

यदि आप वर्डप्रेस का विकल्प चुनते हैं तो आपको अपनी वेबसाइट होस्ट करने के लिए एक होस्टिंग प्रदाता खोजने की आवश्यकता होगी। कई होस्टिंग सेवाएं उपलब्ध हैं और आपको यह पता लगाने के लिए अपने शोध को करने की आवश्यकता होगी कि आपकी साइट के लिए सबसे अच्छा क्या है.

होस्टिंग प्रदाता मूल्य में बहुत भिन्न होते हैं, इसलिए आपका बजट जो भी हो आप एक ऐसी योजना पा सकेंगे जो आपके लिए काम करती है। आपको आरंभ करने के लिए, वर्डप्रेस होस्टिंग में क्या देखना है, इस बारे में हमारे लेख देखें या सर्वोत्तम वर्डप्रेस होस्टिंग विकल्पों के लिए हमारी सिफारिशों पर सीधे कूदें.

WordPress का उपयोग करने का उल्टा यह है कि आप अपनी वेबसाइट के 100% मालिक हैं। और यदि आप अपने होस्टिंग प्रदाता से खुश नहीं हैं, तो आप बस अपनी वेबसाइट को एक अलग होस्ट में स्थानांतरित कर सकते हैं.

ब्लॉगर होस्टिंग

ब्लॉगर की मेजबानी Google द्वारा प्रदान की गई है। इसका मतलब यह है कि, न केवल आपको अपनी होस्टिंग मुफ्त में मिलती है, बल्कि आपको अपने नए प्रोजेक्ट के लिए सही होस्टिंग प्रदाता का चयन करने का सिरदर्द नहीं है। Google आपकी सभी साइट की सुरक्षा, गति और अनुकूलन समस्याओं का भी ध्यान रखता है, जिससे आप पूरी तरह से अपने ब्लॉगिंग पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं.

ब्लॉगर के लिए नकारात्मक पक्ष यह है कि, जैसा कि आपके ब्लॉग को Google सर्वर पर होस्ट किया जाता है, आप वास्तव में स्वयं के मालिक नहीं हैं या आपकी साइट पर नियंत्रण नहीं है। ब्लॉगर एक ब्लॉगिंग सेवा प्रदान करता है, और यदि Google ने कभी इसे अचानक बंद करने का निर्णय लिया, या आप तक पहुँचने से इनकार करते हैं, तो आप अपना ब्लॉग खो देंगे और इसमें आपके द्वारा की गई सारी मेहनत समाप्त हो जाएगी.

होस्टिंग की तुलना की

यदि आप मुफ्त होस्टिंग चाहते हैं, तो ब्लॉगर चुनें जो आपके लिए सभी देखभाल करता है। यदि आप वर्डप्रेस पर अपनी साइट बनाने का विकल्प चुनते हैं तो आपको अपनी होस्टिंग के लिए भुगतान करना होगा। हालांकि, आपके पास अपनी साइट का पूरा स्वामित्व होगा, कई के लिए एक महत्वपूर्ण कारक.

वर्डप्रेस बनाम ब्लॉगर उपयोगिता और नियंत्रण

वर्डप्रेस और ब्लॉगर द्वारा प्रदान किया गया उपयोगकर्ता अनुभव भी बहुत भिन्न होता है। ब्लॉगर त्वरित और स्थापित करने में आसान है, लेकिन उन सुविधाओं और विकल्पों का अभाव है जो हम में से अधिकांश एक वेबसाइट में चाहते हैं। दूसरी ओर, वर्डप्रेस में सेटअप प्रक्रिया के अधिक चरण हैं और पूरी तरह से कार्यशील वेबसाइट को डिजाइन करने में अधिक समय लगेगा। हालाँकि, एक बार बनाने के बाद, आपकी साइट पर आपका पूरा नियंत्रण होता है, और इसलिए समय के साथ आपके ब्लॉग को विकसित करने और बेहतर बनाने की क्षमता होती है। आइए इन दोनों प्लेटफार्मों की प्रयोज्यता पर करीब से नज़र डालें.

वर्डप्रेस उपयोगिता और नियंत्रण

जैसा कि उल्लेख किया गया है, एक वर्डप्रेस वेबसाइट में बहुत धीमी प्रक्रिया है। WordPress के साथ आरंभ करने के लिए आपको…

  1. एक डोमेन नाम खरीदें
  2. एक होस्टिंग प्रदाता का चयन करें
  3. वर्डप्रेस स्थापित करें (यह आपके होस्टिंग प्रदाता द्वारा सुगम होना चाहिए)
  4. वर्डप्रेस थीम चुनें

उपरोक्त चरणों में से अधिकांश समय लगता है, और आपके प्रोजेक्ट के लिए सही होस्टिंग सेवा और थीम का चयन करने में आपकी मदद करने के लिए अनुसंधान की आवश्यकता होती है.

आपके द्वारा वर्डप्रेस और अपनी नई थीम स्थापित करने के बाद, आपको अपने ब्लॉग को कस्टमाइज़ करने के लिए समय निकालना होगा। आपके द्वारा चुने गए विषय के आधार पर, यह आपके वर्डप्रेस डैशबोर्ड में थीम विकल्पों के माध्यम से, आपकी साइट के लाइव साइड पर कस्टमाइज़र का उपयोग करके, पेज बिल्डर के साथ, या कोड का उपयोग करके किया जा सकता है। कोई भी अतिरिक्त सुविधाएँ या फ़ंक्शनलिटीज़ जिनकी आपको ज़रूरत है, जो आपके थीम द्वारा प्रदान नहीं की जाती हैं, उन्हें प्लगइन्स का उपयोग करके भी स्थापित किया जा सकता है.

वर्डप्रेस डैशबोर्ड

एक बार जब आपकी साइट सेट हो जाती है, तो आप ब्लॉग पोस्ट को वर्डप्रेस पोस्ट एडिटर के माध्यम से जोड़ सकते हैं, जो कि आपके वर्डप्रेस डैशबोर्ड में पाया जा सकता है। पोस्ट एडिटर का उपयोग करना आसान है और आपको अपने ब्लॉग पोस्ट में चित्र, वीडियो, टेबल, बटन और बहुत कुछ जोड़ने में सक्षम करेगा.

जैसा कि आप देख सकते हैं, वर्डप्रेस को कुछ ही मिनटों में सेट नहीं किया जा सकता है। हालाँकि, एक बार स्थापित होने के बाद, आपके पास अपने ब्लॉग के दृश्यों और कार्यक्षमता पर कुल नियंत्रण होता है, साथ ही उन टूल का विकल्प भी होता है जिनका उपयोग आप अपनी साइट को अनुकूलित करने के लिए कर सकते हैं। और किसी भी समय आपके ब्लॉग में किसी भी अतिरिक्त सुविधाओं को जोड़ने का विकल्प सुनिश्चित करता है कि आपकी साइट आपकी सभी ब्लॉगिंग आवश्यकताओं को पूरा कर सकती है.

ब्लॉगर प्रयोज्यता और नियंत्रण

ब्लॉगर के साथ साइन अप करने के लिए, आपको बस एक जीमेल पता होना चाहिए। सबसे पहले, आपको अपने ब्लॉग के लिए एक नाम चुनने और ब्लॉगर थीम (अगले भाग में शामिल) में से एक का चयन करने के लिए कहा जाएगा। आपका नया ब्लॉग तब ब्लॉगर संपादक के भीतर खुलेगा, जिसे संपादित करने के लिए तैयार किया गया है.

प्रयोज्यता बनाम नियंत्रण

ब्लॉगर संपादक वह जगह है जहाँ आप अपनी वेबसाइट पर सभी संशोधन करते हैं। यहां आप अपने होमपेज पर विजेट जोड़ सकते हैं, नए पेज बना सकते हैं और ब्लॉग पोस्ट लिख और प्रकाशित कर सकते हैं। आप अपने ब्लॉग के एनालिटिक्स को भी देख सकते हैं, Google AdSense का प्रबंधन कर सकते हैं, और बहुत कुछ.

ब्लॉगर संपादक का उपयोग करने के लिए अपेक्षाकृत सरल है। किए गए किसी भी परिवर्तन को तुरंत पूर्वावलोकन किया जा सकता है, और सभी आवश्यक ब्लॉगिंग आवश्यकताओं को पूरा किया जाता है। और एक बार जब आप अपनी साइट से खुश हो जाते हैं, तो बस क्लिक करें प्रकाशित करना. तब आपकी साइट लाइव हो जाएगी, सभी होस्टिंग, एसईओ, सुरक्षा और रखरखाव का ध्यान रखा जाएगा – एक वेबसाइट को प्रकाशित करने का एक बेहद आसान तरीका.

हालाँकि, ब्लॉगर द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाएँ बुनियादी हैं, और अतिरिक्त कार्यक्षमता जोड़ना केवल सीमित संख्या में विजेट के माध्यम से, या CSS कोड के अनुकूलन के माध्यम से किया जा सकता है। इसलिए, आप अपनी साइट को कैसे कस्टमाइज़ और विकसित कर सकते हैं, इस पर लचीलेपन की कमी का एक अलग अनुभव है.

प्रयोज्यता और नियंत्रण तुलना

यदि आप जल्दी से एक ब्लॉग स्थापित करना चाहते हैं, और कम से कम उपद्रव के साथ, ब्लॉगर आपका मंच है। कोई होस्टिंग समस्या और एक सीधी सेटअप प्रक्रिया के साथ, आप आसानी से एक उचित ब्लॉग को एक साथ फेंक सकते हैं.

उस ने कहा, ब्लॉगर एक मजेदार और रोमांचक डिजाइन अनुभव प्रदान नहीं करता है जैसा कि कुछ वेबसाइट निर्माता करते हैं (हमारे लेख वर्डप्रेस बनाम विक्स देखें)। यह आपको आपकी साइट के लुक और लेआउट पर न्यूनतम नियंत्रण प्रदान करता है, साथ ही आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सुविधाएँ भी। इसलिए यदि आप एक अद्वितीय और ध्यान आकर्षित करने वाली साइट बनाने की उम्मीद कर रहे हैं, तो ब्लॉगर आपके लिए समाधान नहीं है.

वर्डप्रेस को सेट होने में अधिक समय लगता है लेकिन नियंत्रण का दीर्घकालिक लाभ है। यह आपको उन विशेषताओं और कार्यक्षमताओं को जोड़ने की अनुमति देता है जो आपके ब्लॉग की जरूरतों के लिए विशिष्ट हैं। आप समय के साथ अपनी वेबसाइट को अपग्रेड भी कर सकते हैं, जिससे आपकी साइट को विकसित करने और वास्तव में सफल होने में मदद करने के लिए अतिरिक्त टूल जोड़ सकते हैं.

WordPress बनाम Blogger के लिए थीम्स

वर्डप्रेस और ब्लॉगर दोनों को चुनने के लिए मुफ्त और प्रीमियम थीम प्रदान करता है। आइए और अधिक जानें!

वर्डप्रेस थीम्स

वर्डप्रेस थीम्स

जब विषयों की बात आती है तो वर्डप्रेस में एक बहुत कुछ होता है। यदि आप निशुल्क वर्डप्रेस विषयों की तलाश कर रहे हैं तो आपको हमेशा वर्डप्रेस रिपॉजिटरी या एक प्रसिद्ध और विश्वसनीय डेवलपर से चयन और इंस्टॉल करना चाहिए। वर्डप्रेस रिपॉजिटरी में थीम एक सख्त स्क्रीनिंग प्रक्रिया से गुज़री है, और आप उन्हें अच्छी तरह से कोडित, सुरक्षित और पूरी तरह से काम कर पाएंगे। और हजारों मुफ्त थीमों के साथ, आपको निश्चित रूप से अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप वहां कुछ मिलेगा.

प्रीमियम थीम की एक विस्तृत वर्गीकरण भी है जिसे आप खरीद सकते हैं। इन्हें फिर से थीम डेवलपर्स या सीधे थीमफॉरेस्ट जैसे थीम बाजारों के माध्यम से खरीदा जा सकता है। प्रीमियम थीम आमतौर पर ब्लॉगर थीम की तुलना में अधिक कीमतदार होती है, जिसकी कीमत लगभग $ 30-100 तक होती है। हालांकि, सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस थीम आमतौर पर प्रभावशाली विशेषताओं और कार्यात्मकताओं के साथ जहाज करती हैं, साथ ही साथ आपकी डिजाइन प्रक्रिया में आपको समर्थन देने के लिए व्यापक दस्तावेज प्रदान करती हैं.

मुफ्त और प्रीमियम के निर्णय के अलावा, आपको वर्डप्रेस थीम का एक ‘प्रकार’ भी चुनना होगा। कई वर्डप्रेस थीम अंतर्निहित उद्देश्य से हैं, जिसका अर्थ है कि वे एक विशिष्ट आला के लिए पूरा करने के लिए विशेष सुविधाओं को शामिल करते हैं। स्पेक्ट्रम के दूसरे छोर पर बहुउद्देशीय थीम हैं। ये थीम आपको अपनी वेबसाइट के हर पहलू को कस्टमाइज़ करते हुए मूल वेबसाइट डिज़ाइन करने में सक्षम बनाती हैं.

ब्लॉगर थीम्स

थीम्स ब्लॉगर

ब्लॉगर कई मुफ्त थीम प्रदान करता है जिन्हें आप संपादक के भीतर से चुन सकते हैं। हालाँकि, प्रीमियम ब्लॉगर टेम्प्लेट को कई ब्लॉगर डेवलपर्स और थीम मार्केटप्लेस जैसे थीमफॉरस्ट से भी खरीदा जा सकता है। इन टेम्प्लेटों की कीमत आमतौर पर $ 20 से $ 30 के बीच होती है, इसलिए यह बैंक को नहीं तोड़ते। इसलिए, जो भी आपके ब्लॉगिंग आला है, आप अपनी साइट के अनुरूप एक ब्लॉगर थीम ढूंढ पाएंगे.

थीम्स की तुलना

जब वर्डप्रेस बनाम ब्लॉगर के विषयों की बात आती है तो वास्तव में इसकी कोई तुलना नहीं है। वर्डप्रेस थीम अधिक पसंद के साथ बेहतर हैं, सुविधाओं की एक बड़ी रेंज, बेहतर लेआउट और दृश्य, और बहुत कुछ। यद्यपि कुछ अच्छे ब्लॉगर थीम उपलब्ध हैं, जो उनकी सुविधाओं और अनुकूलन विकल्पों की कमी के कारण उपलब्ध हैं, जो उन्हें उच्च गुणवत्ता वाले थीम के बगल में एक कठिन बिक्री करते हैं जो वर्डप्रेस प्रदान करता है.

वर्डप्रेस बनाम ब्लॉगर में विशेषताएं और कार्यक्षमता

अपनी साइट पर अतिरिक्त सुविधाओं और कार्यक्षमता को जोड़ने से यह भीड़ से बाहर खड़े होने और सीधे आपके दर्शकों की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होगा। तो वर्डप्रेस बनाम ब्लॉगर की सुविधाओं और कार्यों की तुलना कैसे करें?

वर्डप्रेस सुविधाएँ और कार्यक्षमता

सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस प्लगइन्स नि: शुल्क और प्रीमियम

अधिकांश आधुनिक वर्डप्रेस थीम निर्मित सुविधाओं और कार्यात्मकताओं की एक श्रृंखला के साथ आते हैं। प्रीमियम वर्डप्रेस थीम विशेष रूप से अतिरिक्त उपकरणों की एक श्रृंखला को शामिल करेगी। ये थीम से थीम तक भिन्न होते हैं, इसलिए खरीदारी करने से पहले हमेशा यह देखें कि क्या थीम शामिल है.

हालाँकि, वर्डप्रेस के सबसे प्रभावशाली पहलुओं में से एक यह है कि जो भी सुविधाएँ आप चाहते हैं, उसके लिए एक प्लगइन है। इसलिए यदि आपकी थीम विशेष प्रकार की कार्यक्षमता के साथ जहाज नहीं है, जिसकी आपको आवश्यकता है, तो बस एक ऐसे प्लगइन की तलाश करें, जो आपकी साइट पर अधिक सुविधाएँ जोड़ने के लिए जल्दी से स्थापित हो सके.

थीम के साथ, हजारों मुफ्त और प्रीमियम वर्डप्रेस प्लगइन्स उपलब्ध हैं। इनमें पाया जा सकता है वर्डप्रेस रिपोजिटरी, या व्यक्तिगत डेवलपर्स या CodeCanyon जैसे बाजारों से खरीदा गया.

ब्लॉगर सुविधाएँ और कार्यशीलता

ब्लॉगर का उपयोग करने की सबसे बड़ी कमियों में से एक सुविधाओं और अनुकूलन विकल्पों की कमी है। ब्लॉगर ‘गैजेट’ प्रदान करता है। ये गैजेट कई अलग-अलग सुविधाएँ प्रदान करते हैं जिन्हें ब्लॉगर अपनी साइट को बढ़ाने में मदद करने के लिए जोड़ सकते हैं। गैजेट की कार्यक्षमता में शामिल हैं…

  • ईमेल सदस्यता – अपने पाठकों को अपनी ईमेल सूची में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें.
  • ब्लॉग खोज – अपने दर्शकों को अपने ब्लॉग को उन विषयों के लिए खोज करने दें जो उनकी रुचि रखते हैं.
  • लोकप्रिय पोस्ट सूची – अपने सबसे लोकप्रिय पदों का प्रदर्शन करें.
  • लोगो – अपने लोगो को अपने ब्लॉग में जोड़ें.
  • प्रोफाइल – अपने बारे में जानकारी प्रदर्शित करें.

कोडिंग अनुभव वाले लोगों के लिए, ब्लॉगर आपको HTML या CSS का उपयोग करके अपने ब्लॉग के डिज़ाइन को बदलने की अनुमति देता है, साथ ही तृतीय-पक्ष साइटों से HTML कोड भी जोड़ता है।.

तुलना सुविधाएँ और कार्यक्षमता

ब्लॉगर और वर्डप्रेस द्वारा पेश की जाने वाली सुविधाओं और कार्यक्षमता के बीच कोई तुलना नहीं है। हालाँकि ब्लॉगर ब्लॉग शुरू करने के लिए आवश्यक सभी आवश्यक सुविधाएँ प्रदान करता है, लेकिन यह केवल ऑफ़र के लिए वर्डप्रेस टूल और प्लगइन्स के विस्तृत वर्गीकरण के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकता है.

वर्डप्रेस बनाम ब्लॉगर सुरक्षा और रखरखाव

सुरक्षा

आपकी साइट की सुरक्षा और सामान्य रखरखाव, जिसमें अद्यतन, साइट की गति और बैकअप शामिल हैं, वेबसाइट प्रबंधन के सभी महत्वपूर्ण पहलू हैं। तो वे ब्लॉगर और वर्डप्रेस के बीच कैसे भिन्न हैं?

WordPress सुरक्षा और रखरखाव

ब्लॉगर के विपरीत, यदि आप वर्डप्रेस के साथ अपनी साइट बनाने का निर्णय लेते हैं, तो आप सुरक्षा और रखरखाव के साथ अपने आप पर बहुत अधिक हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप सक्रिय हों, और कई प्लगइन्स स्थापित करें जो आपकी वेबसाइट को सुरक्षित और पूरी तरह से कार्य करने में आपकी मदद करेंगे.

यहां कुछ सबसे महत्वपूर्ण वर्डप्रेस प्लगइन्स हैं जिन्हें आपको गेट-गो से इंस्टॉल करने पर विचार करना चाहिए.

  • सुरक्षा – लोकप्रिय और मुफ्त प्लगइन के साथ अपनी वेबसाइट को सुरक्षित और सुरक्षित रखें वर्डफ़ेंस सुरक्षा.
  • बैकअप – VaultPress या जैसे एक प्लगइन का उपयोग करें UpdraftPlus नियमित रूप से अपनी वेबसाइट का बैकअप लेने के लिए यदि आवश्यक हो तो आसानी से इसे पुनर्स्थापित करें.
  • गति – W3 कुल कैश आपकी वेबसाइटों की गति और समग्र प्रदर्शन में सुधार करेगा (या आपकी मुफ्त सीडीएन की कोशिश कर सकता है).

ब्लॉगर सुरक्षा और रखरखाव

सुरक्षा और रखरखाव ब्लॉगर के लिए एक चिंता का विषय नहीं है, जो कई लोगों के लिए ब्लॉगर को उनके मंच के रूप में चुनने का एक महत्वपूर्ण कारण है। जैसा कि ब्लॉगर Google के स्वामित्व और होस्ट है, आपकी सभी सुरक्षा और रखरखाव आवश्यकताओं का ध्यान रखा जाता है। आपका ब्लॉग भी कुछ ही क्लिक में आपके कंप्यूटर पर बैकअप हो सकता है। और सभी मुफ्त में.

सुरक्षा और रखरखाव की तुलना में

जाहिर है, जब सुरक्षा और रखरखाव की बात आती है तो ब्लॉगर और वर्डप्रेस बहुत अलग अनुभव प्रदान करते हैं। आपके लिए सभी ब्लॉगर सुरक्षा और रखरखाव आवश्यकताओं का ध्यान रखा जाता है। जबकि, वर्डप्रेस के साथ, आप पूर्ण नियंत्रण में हैं लेकिन आपको अपने प्लगइन्स को उचित रूप से स्थापित करने के लिए याद रखना होगा.

वर्डप्रेस बनाम ब्लॉगर सपोर्ट

एक नए मंच पर एक ब्लॉग शुरू करना एक कठिन काम हो सकता है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आसानी से एक उपयुक्त वेबसाइट बनाने में सक्षम करने के लिए समर्थन का सही स्तर है। आइए एक नज़र डालते हैं कि वर्डप्रेस बनाम ब्लॉगर प्लेटफ़ॉर्म समर्थन के रास्ते में क्या प्रदान करते हैं.

वर्डप्रेस सपोर्ट

WordPress.org भी व्यापक प्रदान करता है प्रलेखन और ऑनलाइन मंचों. हालांकि, शुरुआती लोगों के लिए, यह संभवतः मदद के लिए देखने के लिए सबसे अच्छी जगह नहीं है। वर्डप्रेस समुदाय बहुत बड़ा है, और कई वेबसाइटों और ब्लॉगों ने वर्डप्रेस के साथ शुरुआत करने के लिए अनगिनत लेख और सहायता मार्गदर्शिकाएँ लिखी हैं। ये ब्लॉग अक्सर अधिक शुरुआत के अनुकूल भाषा का उपयोग करते हैं और आरंभ करने के तरीके पर विस्तृत चरण-दर-चरण निर्देश हैं। यदि आप वर्डप्रेस ब्लॉग सेट अप करने के तरीके के बारे में अनिश्चित हैं, तो वर्डप्रेस के साथ आरंभ करने के बारे में हमारा व्यावहारिक गाइड पढ़ें.

जहाँ WordPress विशेष रूप से एक्सेल का समर्थन करता है यदि आप एक प्रीमियम थीम या टूल खरीदते हैं। विषय के आधार पर, आप वीडियो ट्यूटोरियल और प्रलेखन, साथ ही एक-से-एक ईमेल या टेलीफोन समर्थन प्राप्त कर सकते हैं। यह अकेले अक्सर एक प्रीमियम विषय को अच्छी तरह से पैसे के लायक बनाता है.

ब्लॉगर का समर्थन

ब्लॉगर का समर्थन

ब्लॉगर व्यापक प्रलेखन के साथ आता है, अपने ब्लॉग को सेट करने और प्रबंधित करने के तरीके के साथ-साथ खोज इंजन में अपने लेख रैंक में कैसे मदद करें, और अपनी साइट के प्रदर्शन की निगरानी करने के लिए Google Analytics का उपयोग करने के तरीके के बारे में बताएं।.

आपके ब्लॉगर संपादक के भीतर, एक सहायता फ़ंक्शन है, जिससे आप ब्लॉगर विषयों और लेखों को खोज सकते हैं। और एक सहायता फोरम भी है जो एक समुदाय प्रदान करता है जहां ब्लॉगर उपयोगकर्ता एक साथ आ सकते हैं, प्रश्न पूछ सकते हैं और समस्याएं साझा कर सकते हैं.

वर्डप्रेस बनाम ब्लॉगर पर अंतिम विचार

वर्डप्रेस बनाम ब्लॉगर पर अंतिम निर्णय आपकी आवश्यकताओं और आपके प्रोजेक्ट के लिए नीचे आएगा.

ब्लॉगर उन लोगों के लिए एक आदर्श मंच है जो एक त्वरित अभी तक छोटे ब्लॉगिंग प्रोजेक्ट बनाने के लिए देख रहे हैं – एक ऑनलाइन जर्नल, परिवार और दोस्तों के साथ एक यात्रा अनुभव साझा करना, या शादी जैसे अनुभव को प्रदर्शित करना। यह स्थापित करना त्वरित, आसान और मुफ्त है – फिर भी इसकी भरपाई व्यापक सुविधाओं के अभाव के साथ-साथ आपकी साइट पर आपके नियंत्रण और स्वामित्व की कमी है।.

वर्डप्रेस आपको किसी भी प्रकार की वेबसाइट बनाने में सक्षम करेगा, और इसे आपके सटीक विनिर्देशों के लिए अनुकूलित करेगा। यदि आपने पहले कभी वर्डप्रेस का उपयोग नहीं किया है, तो आपकी साइट को सीखने और बनाने में थोड़ा समय लगेगा। हालांकि, दीर्घकालिक संभावनाएं जो वर्डप्रेस प्रदान करती हैं, शुरुआती धीमी शुरुआत के साथ इसे अच्छी तरह से लायक बनाती हैं.

तो, अब आपको वर्डप्रेस और ब्लॉगर के लाभों और कमियों के बारे में अच्छी समझ है, जो आप चुनेंगे?

वर्डप्रेस बनाम ब्लॉगर – कृपया नीचे दिए गए टिप्पणियों में किसी भी मंच पर अपने विचार साझा करें.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map