क्लाउड होस्टिंग बनाम साझा – आपको किसे चुनना चाहिए?

क्लाउड होस्टिंग बनाम साझा - आपको अपनी वर्डप्रेस साइट के लिए कौन सा चयन करना चाहिए?

वर्डप्रेस होस्टिंग, साझा बनाम क्लाउड होस्टिंग, दुनिया या पहेलियों और रहस्यों में आपका स्वागत है। वर्डप्रेस होस्टिंग लगभग किसी भी वर्डप्रेस उपयोगकर्ता के लिए एक बुरा सपना है जो इस बाजार में मौजूद सभी वेरिएंट पर पर्याप्त रूप से पारंगत नहीं है.


तो, आप अपनी नई वर्डप्रेस साइट को होस्ट करना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि आपके प्रोजेक्ट के लिए सबसे अच्छा विकल्प क्या है? इस लेख में, मैं साझा बनाम क्लाउड होस्टिंग के बीच मुख्य अंतरों को स्पष्ट करने और अपनी परियोजना के आधार पर आपको एक या दूसरे की आवश्यकता क्यों हो सकती है, इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहा हूं। मुझे उम्मीद है कि इस लेख को पढ़कर आप सभी विकल्पों से निपटने के लिए बेहतर तरीके से तैयार होंगे और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप होस्टिंग कंपनियों से महत्वपूर्ण सवाल पूछने के लिए तैयार रहेंगे, जो आपको मिल रहा है। में, इससे पहले कि यह हो रहा है!

होस्टिंग साझा क्या है?

साझा होस्टिंग आपकी वेबसाइट को अन्य उपयोगकर्ताओं की साइटों के साथ सर्वर पर होस्ट करने की प्रक्रिया है। विशेष रूप से एक समर्पित सर्वर का उपयोग आपकी फ़ाइलों, आपके डेटाबेस और आपके ई-मेल के साथ-साथ अन्य उपयोगकर्ताओं के लिए किया जाता है, जो मूल रूप से संसाधनों को साझा करते हैं। चूंकि होस्टिंग की प्रकृति संसाधन उपयोग को अनुकूलित करने की है, इसलिए होस्टिंग प्रदाता के लिए किसी एकल ग्राहक के लिए एक समर्पित सर्वर का उपयोग करना इष्टतम नहीं है। इसलिए, साझा होस्टिंग की अवधारणा का जन्म हुआ, जिसमें उपयोगकर्ताओं का एक समूह एक सामान्य सर्वर साझा करता है.

इस स्थिति में उपयोगकर्ता है संसाधनों को साझा करना उस सर्वर पर बाकी समूह के साथ कहा गया सर्वर, यह वह है जिसे आमतौर पर ए के रूप में जाना जाता है नोड. चूंकि अधिकांश समर्पित सर्वर एक ही समय में सैकड़ों उपयोगकर्ताओं को एक पसीने को तोड़ने के बिना होस्ट करने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली हैं, इसलिए यह एक स्वीकार्य अभ्यास है.

साझा होस्टिंग की दुनिया में, एक साझा सर्वर पर उपयोगकर्ताओं को आमतौर पर एक कहा जाता है द्वारा प्रबंधित किया जाता है कंट्रोल पैनल. इस उद्देश्य के लिए, होस्टिंग कंपनियां आम होस्टिंग कंट्रोल पैनल खरीदती हैं और उसका उपयोग करती हैं। वहाँ अच्छी और अच्छी तरह से ज्ञात होस्टिंग नियंत्रण पैनल के टन हैं, लेकिन सबसे लोकप्रिय हैं cPanel तथा Plesk गोमेद. नि: शुल्क नियंत्रण पैनल के कुछ अच्छे उदाहरण VestaCP और Centos वेब पैनल हैं, लेकिन आप संभवतः उनकी स्वतंत्र प्रकृति के कारण उन्हें अक्सर नहीं देख पाएंगे।.

साझा बनाम क्लाउड होस्टिंग: cPanel

नियंत्रण कक्ष संसाधनों और सुरक्षा को नियंत्रित करने के लिए ज़िम्मेदार है ताकि सभी ग्राहकों को अच्छी स्थिति में रखा जा सके (प्रत्येक उपयोगकर्ताओं की मेजबानी की योजना के अनुसार)। नियंत्रण कक्ष, DNS और ई-मेल से संबंधित ई-मेल और डोमेन क्रियाओं के प्रबंधन के लिए भी प्रभारी है.

इसलिए योग करने के लिए: साझा होस्टिंग एक सर्वर (नोड कहा जाता है) से बना है जिसमें उपयोगकर्ताओं का एक समूह एक नियंत्रण कक्ष के माध्यम से सभी संसाधनों को साझा कर रहा है.

साझा होस्टिंग के क्या लाभ हैं?

होस्टिंग कंपनी की गुणवत्ता और समर्पण के आधार पर साझा होस्टिंग क्लाउड होस्टिंग से तेज़ हो सकती है। यह सच हो सकता है क्योंकि समर्पित सर्वर संसाधनों का प्रबंधन, यदि यह ठीक से किया जाता है, तो कम विलंबता की गारंटी देता है। साथ ही, जटिलता के सिद्धांत के लिए क्लाउड संरचना की तुलना में वास्तव में अच्छा कॉन्फ़िगरेशन तेज होगा। एक साइट की मेजबानी की प्रक्रिया के पीछे एक कम जटिल संरचना होने से विलंबता कम हो जाएगी और प्रदर्शन में वृद्धि होगी.

वहाँ साझा होस्टिंग के नुकसान हैं?

समस्या यह है कि ज्यादातर कंपनियां इस पर उचित नहीं खेलती हैं। वे आम तौर पर लाभ को अधिकतम करने की कोशिश करते हैं और ऐसा करने में वे प्रत्येक नोड पर जितना संभव हो सके उतने उपयोगकर्ता डालते हैं। यह प्रभावी रूप से विलंबता को बढ़ाएगा क्योंकि सर्वर पूरी क्षमता से चल सकते हैं। यह एक और समस्या का भी परिचय देता है: सुरक्षा। एक ही सर्वर पर बहुत से उपयोगकर्ता होने से सुरक्षा कारणों से समस्या हो सकती है। क्लाउड लिनक्स जैसे संसाधन आवंटन को नियंत्रित करने के लिए विशेष लिनक्स संस्करणों के उपयोग से इसे कम किया जा सकता है। साथ ही, साझा होस्टिंग आदर्श नहीं है यदि आपको विशिष्ट परिदृश्यों को चलाने की आवश्यकता है, उदाहरण के लिए, आपके नए ऐप के लिए एक समर्पित ऐप सर्वर.

सर्वश्रेष्ठ साझा होस्टिंग

Bluehost वेब होस्टिंग

ब्लूहोस्टेड साझा होस्टिंग

साझा होस्टिंग का सबसे बड़ा और सबसे अच्छा उदाहरण ब्लूहोस्ट है। यह लोकप्रिय वेब होस्टिंग विकल्प वर्डप्रेस पर चलने वालों सहित सभी प्रकार की वेबसाइटों के लिए साझा होस्टिंग का उपयोग करना आसान बनाता है। इस होस्टिंग योजना को कार्रवाई में देखना चाहते हैं? अधिक जानने के लिए हमारे ब्लूहोस्ट गाइड को चेकआउट करें.

क्लाउड होस्टिंग क्या है?

क्लाउड होस्टिंग उपयोगकर्ताओं के समूह को होस्ट करने के लिए सर्वरों के समूह का उपयोग करने की कला है। क्लाउड होस्टिंग में, कंपनियां आमतौर पर एक निजी सेवा प्रदान करती हैं जिसमें ग्राहक अपने निजी वर्चुअल सर्वर को सेटअप करने के लिए अनुकूलित उपकरणों का एक सेट रख सकता है। क्लाउड होस्टिंग सेवाएं उन छोटी मशीनों की अवधारणा का उपयोग करती हैं जिनमें आप विशिष्ट उद्देश्यों के लिए “ऐप सर्वर” खोल सकते हैं या आसानी से अपने वर्चुअल सर्वरों को बना सकते हैं, निलंबित कर सकते हैं और नष्ट कर सकते हैं। यह डेवलपर्स और उन लोगों के लिए आदर्श है, जिन्हें विशिष्ट संसाधनों का उपयोग करने की आवश्यकता है, यह किसी वेबसाइट या ऐप को होस्ट करने के लिए हो.

क्लाउड होस्टिंग सेवाएँ स्टोरेज स्पेस, स्टोरेज परफॉर्मेंस, बैंडविड्थ की उपलब्धता, सीपीयू की संख्या और इतने पर संसाधनों की पेशकश करती हैं और आपके द्वारा इनका उपयोग करने के लिए आपके द्वारा खर्च किए गए संसाधनों से अधिक राशि वसूल की जाती है। आभासी सीपीयू, मेमोरी और स्टोरेज प्रदर्शन जितना अधिक शक्तिशाली होगा, लागत उतनी ही अधिक होगी। इस संदर्भ में, क्लाउड सेवाएं आपके स्वयं के वर्चुअलाइज्ड पीसी के निर्माण की तरह काम करती हैं, जहां आप तब तक सामान जोड़ते हैं जब तक कि मूल्य बनाम प्रदर्शन आपके लक्ष्य को पूरा नहीं कर लेते.

इस तरह के परिदृश्य में सर्वरों का वर्चुअलाइजेशन किया जाता है ताकि संसाधन भी वर्चुअल हो सकें। इसका मतलब यह है कि जब संसाधनों की पर्याप्त उच्च मांग होती है, तो होस्टिंग कंपनी कर सकती है नए सर्वर जोड़ें को आभासी नोड उस नोड से ग्राहकों को स्थानांतरित किए बिना संसाधनों की मात्रा का विस्तार करना। इस तरह का सेटअप विस्तार के लिए आदर्श है क्योंकि कंपनी को संसाधनों के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है और उपयोगकर्ताओं को पुनः प्राप्त करने की कोई आवश्यकता नहीं है। एक क्लाउड संरचना का विस्तार और विस्तार न केवल कुछ सर्वरों के लिए किया जा सकता है, बल्कि उनमें से सैकड़ों में!

साझा बनाम क्लाउड होस्टिंग: वर्चुअल नोड

सार्वजनिक बनाम निजी बादल

क्लाउड होस्टिंग को पब्लिक बनाम क्लाउड में विभाजित किया जा सकता है। क्लाउड होस्टिंग के अधिकांश उदाहरणों में, कंपनी उन सेवाओं की पेशकश करती है जो कार्यरत हैं सार्वजनिक बादल मॉडल,। इसका मतलब है कि वे सार्वजनिक रूप से उपलब्ध वर्चुअल सर्वर के पूल से संसाधन खींचते हैं। इसी सार्वजनिक नेटवर्क का उपयोग डेटा संचारित करने के लिए किया जाता है। सुरक्षा को यह सुनिश्चित करने के लिए संभाला जाता है कि डेटा को निजी रखा जाए। इसका एक अच्छा उदाहरण है Cloudways, एक ऐसी सेवा जो अन्य Cloud Services पर आधारित है (जिसके बारे में हम थोड़ी बात करते हैं).

पर निजी बादल, कंपनी क्लाउड नेटवर्क का मालिक है और सेवाएं उन अनुप्रयोगों के लिए अधिक उपयुक्त हैं जहां सुरक्षा सर्वोपरि है। निजी बादल आमतौर पर कस्टम संरचनाएं हैं जो बाहरी क्लाउड नेटवर्क पर निर्भर नहीं करती हैं.

क्लाउड होस्टिंग के क्या लाभ हैं?

क्लाउड संरचना होने का मुख्य लाभ यह है कि कंपनियों को नोड क्षमता के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। उस तरह के परिदृश्य में उन्हें बस एक और सर्वर को वर्चुअल संरचना में जोड़ना होगा। यह प्रभावी रूप से संसाधन आवंटन को कम करता है और नोड में नियंत्रण कक्ष या उपयोगकर्ताओं को किसी भी बदलाव के बिना क्षमता बढ़ाता है.

चूंकि क्लाउड होस्टिंग संसाधन उन्मुख है, आप संसाधन का उपयोग करना बंद कर सकते हैं और इसे चार्ज नहीं किया जाएगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपसे संसाधन उपयोग का शुल्क लिया जाता है, जहाँ साझा होस्टिंग में आपने एक निश्चित राशि चार्ज की है (चाहे आप संसाधन का उपयोग करें या नहीं).

और वहाँ बादल होस्टिंग नुकसान?

क्लाउड संरचना का मुख्य नुकसान जटिलता है। सब कुछ वर्चुअलाइज्ड होने के साथ ऑनलाइन कई सर्वर होने से कंपनी के लिए यह पता लगाना मुश्किल हो जाता है कि समस्या कहां रहती है, क्योंकि एक ही डेटा को एक वर्चुअलाइज्ड तरीके से विभाजित और संग्रहीत किया जाता है। इस तरह की संरचना विलंबता को जोड़ती है। महत्वपूर्ण वेबसाइटों के लिए प्रदर्शन एक अनिवार्य था, एक बादल संरचना आदर्श परिणामों से कम हो सकती है। क्लाउड होस्टिंग के साथ एक और समस्या यह है कि यह साझा विकल्पों की तुलना में अधिक महंगा है। साझा होस्टिंग पर आमतौर पर 1GB स्थान क्लाउड सेवा पर 1GB स्थान से सस्ता है.

इसके अलावा, अधिकांश क्लाउड होस्टिंग सेवाओं में मेल सेवा शामिल नहीं है। इसके लिए आपको उस उद्देश्य के लिए अलग से वर्चुअल मशीन बनाने (या सेवा खरीदने) की आवश्यकता होती है, जहां अधिकांश साझा होस्टिंग में डिफ़ॉल्ट रूप से मेल प्रशासन शामिल होता है.

बेस्ट क्लाउड होस्टिंग

Cloudways क्लाउड होस्टिंग

Cloudways क्लाउड होस्टिंग

यदि आप विश्वसनीय और सस्ती क्लाउड होस्टिंग की तलाश कर रहे हैं, तो यह वास्तव में क्लाउडवे से बेहतर नहीं है। इंटरफ़ेस का उपयोग करने के लिए एक आसान उपयोग के साथ लाइन क्लाउड होस्टिंग (DigitalOcean, AWS, Google क्लाउड, आदि) की पेशकश सबसे ऊपर है ताकि आप अपनी साइटों का बेहतर प्रबंधन कर सकें। हमारी पूर्ण क्लाउडवे समीक्षा में और अधिक जानकारी प्राप्त करें.

और अब एक दुविधा

यह सभी तार्किक और समझ में आता है, लेकिन होस्टिंग कंपनियां आमतौर पर क्लाउड होस्टिंग योजनाओं में कटौती और सूखे साझा बनाम प्रस्ताव की पेशकश नहीं करती हैं। आज की दुनिया में, कई होस्ट क्लाउड होस्टिंग सेवाओं के साथ साझा करना शुरू कर रहे हैं, जिसमें उन्हें अलग करना आसान नहीं है। उदाहरण के लिए, यह अब वर्चुअलाइज्ड संदर्भों को बनाने के लिए स्वीकार्य है जिसमें एक एकल नोड, जिसे साझा होस्टिंग सेवा के रूप में प्रबंधित किया जाता है, अब समर्पित सर्वरों की एक श्रृंखला पर वर्चुअलाइज्ड होता है। इस तरह का सेटअप क्लाउड होस्टिंग कंपनियों के लिए लगभग समान है जो उनकी सेवाओं के लिए कर रहे हैं.

यह एक ऐसा परिदृश्य बना सकता है जिसमें आप एक साझा होस्टिंग सेवा के लिए भुगतान कर रहे हैं जो मूल रूप से क्लाउड होस्टिंग की तरह व्यवहार कर रही है लेकिन नियंत्रण कक्ष के पीछे चल रही है। इसके अलावा, कुछ कंपनियों ने एक VPS के अंदर नियंत्रण कक्ष का वर्चुअलाइजेशन किया है ताकि आप संसाधनों का उचित वितरण भी न कर पाएं क्योंकि वास्तविक सर्वर जहां नियंत्रण कक्ष रहता है, वह सीधे उपलब्ध नहीं है, बस इसका एक हिस्सा है!

इसका क्या करें?

अंततः, यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि कंपनी सर्वरों के साथ क्या करती है। क्या यह शुद्ध नोड्स या एक सच्चे क्लाउड होस्टिंग संरचना के रूप में कार्य करने वाले समर्पित सर्वर हैं, जो वास्तव में मायने रखता है कि कंपनी पूरे पैकेज का कितना अच्छा प्रबंधन करती है। ए अच्छी क्लाउड होस्टिंग सेवा यहां तक ​​कि सबसे अधिक मांग वाले उपयोगों के लिए पूरी तरह से ठीक चल सकता है। उसी के बारे में कहा जा सकता है अच्छी साझा होस्टिंग असली हार्डवेयर नोड्स पर चल रहा है। यह होस्टिंग कंपनी की गुणवत्ता और उपयोगकर्ताओं के लिए उनकी प्रतिबद्धता है जो दुनिया में सभी अंतर बनाती है.

तो, मेरे लिए साझा या क्लाउड होस्टिंग सर्वश्रेष्ठ है?

आइए देखते हैं, आपके पास एक नई वर्डप्रेस वेबसाइट है जिसे आप ऑनलाइन रखना चाहते हैं। अभी आपकी सबसे महत्वपूर्ण चिंता मूल्य और प्रदर्शन है। इस तरह के परिदृश्य में साझा होस्टिंग आपके सर्वोत्तम दांव की संभावना है क्योंकि आप प्रत्येक नोड को नियंत्रित करने के लिए कम संसाधनों की आवश्यकता वाले सेवा को किराए पर ले रहे हैं (जो प्रति उपयोगकर्ता बेहतर कीमतों में बदल जाता है).

दूसरी ओर, यदि आप एक कंपनी या एक व्यक्ति हैं जो वेबसाइटों और ऐप्स को जल्दी से सेटअप करना चाहते हैं, तो क्लाउड होस्टिंग सेवा आपको बेहतर सेवा प्रदान करेगी। क्लाउड होस्टिंग पैनल आमतौर पर किसी भी चीज़ के बारे में चिंता किए बिना सबसे जंगली कॉन्फ़िगरेशन बनाने और होस्ट करने के लिए बेहतर तरीके से तैयार होते हैं। बस याद रखें कि आपको स्वयं ही एक मेल सर्वर सेटअप करना होगा क्योंकि अधिकांश क्लाउड होस्टिंग सेवाएँ एक की पेशकश नहीं करती हैं.

रैपिंग बनाम क्लाउड होस्टिंग को साझा करना

चाहे आप साझा या क्लाउड होस्टिंग का उपयोग कर रहे हों, अच्छी खबर यह है कि दोनों सेवाएं परस्पर अनन्य नहीं हैं। साझा होस्टिंग कई साइटों को होस्ट करने के लिए अद्भुत है जिन्हें ई-मेल, अग्रेषण, डीएनएस नियंत्रण, एफ़टीपी और डेटाबेस सेवाओं के लिए सामान्य विकल्प की आवश्यकता होती है। क्लाउड होस्टिंग सेवाएं अधिक डेवलपर उन्मुख हैं और विशिष्ट उद्देश्यों के लिए ऐप्स या वेबसाइटों की मेजबानी के लिए उत्कृष्ट हो सकती हैं। दोनों सेवाओं की प्रकृति के कारण, वे आमतौर पर एक साथ अच्छी तरह से काम करते हैं। उदाहरण के लिए, किसी वेबसाइट और ऐप को एक ही समय में होस्ट करने या स्टोर पर हुक करने वाली वेबसाइट को नियंत्रित करने के लिए। क्या बेहतर है कि ज्यादातर कंपनियां आज एक ही समय में दोनों सेवाएं दे सकती हैं.

की सकारात्मकता का योग करने के लिए क्लाउड होस्टिंग, आपको कस्टम कॉन्फ़िगरेशन बनाने के लिए मिलता है, आप उन संसाधनों के नियंत्रण में हैं जिन्हें आप एक्सेस करते हैं और आप लागत कम करने के लिए संसाधनों को रोक सकते हैं। यहाँ केवल वास्तविक नकारात्मक पहलू यह है कि संसाधन साझा होस्टिंग की तुलना में अधिक खर्च करते हैं.

साथ में साझी मेजबानी आप वेबसाइटों के लिए सबसे उपयुक्त सेवाओं का बेहतर संतुलन प्राप्त करते हैं और सेवाएँ क्लाउड होस्टिंग से सस्ती होती हैं। हालाँकि, नकारात्मक यह है कि आप संसाधनों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं और न ही क्लाउड होस्टिंग जैसी सेवाओं को शुरू या बंद कर सकते हैं.

आप जो भी सेवा चुनते हैं, अब आपके पास पेशेवरों और विपक्ष दोनों का बेहतर विचार है। आप क्या करना चाहते हैं? साझा बनाम क्लाउड होस्टिंग पर आपके क्या विचार हैं? कृपया, नीचे टिप्पणी में अपनी राय साझा करें!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map