वर्डप्रेस वेबसाइट प्री-लॉन्च चेकलिस्ट

वर्डप्रेस वेबसाइट प्री-लॉन्च चेकलिस्ट

वेबसाइट स्थापित करना और लॉन्च करना किसी भी व्यवसाय के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है। बहुत समय और प्रयास यह सुनिश्चित करने में चला जाता है कि हमारी वेबसाइट को सही तरीके से बनाया गया है और हमारी व्यावसायिक आवश्यकताओं को पूरा करता है.


फिर भी, कई सारे ओवरसाइट्स हैं जो लॉन्च के दिन खराब हो सकते हैं। आप नई वर्डप्रेस वेबसाइटों के लिए इस आसान चेकलिस्ट में बक्से को बंद करके होने वाली घटनाओं को कम कर सकते हैं.

आएँ शुरू करें!

1. जांचें कि क्या आपका होस्टिंग प्लान वर्डप्रेस का समर्थन करता है

यह एक स्पष्ट लग सकता है, लेकिन जैसा कि यह एक चेकलिस्ट है, मैं इसे वैसे भी शामिल करूंगा। सुनिश्चित करें कि सर्वर होस्ट वर्डप्रेस का समर्थन करता है। यदि संभव हो तो, एक होस्ट के साथ जाएं जो PHP और वर्डप्रेस ऑटो-इंस्टॉलर का एक नया संस्करण प्रदान करता है.

या इससे भी बेहतर, एक प्रबंधित वर्डप्रेस होस्टिंग योजना चुनें। हम व्यक्तिगत रूप से (और अत्यधिक अनुशंसा) WP इंजन का उपयोग करते हैं जो हमेशा तेज़ रहा है, हमारी सभी वेबसाइटों के लिए टन सर्वर स्थान प्रदान करता है और उनके पास एक शानदार टीम है.

2. SEO के लिए Permalinks को Optimize करें

संस्करण 4.2 के रूप में, डिफ़ॉल्ट रूप से, वर्डप्रेस ने पर्मलिंक संरचनाएं उत्पन्न की हैं जिसमें पोस्ट नाम होता है और एसईओ अनुकूल होते हैं। मेरे वर्डप्रेस इंस्टॉल पर, डिफ़ॉल्ट पर्मलिंक दिन और नाम का एक संयोजन है। यह कुछ वेबसाइटों जैसे समाचार पत्रों और पत्रिकाओं के लिए उपयुक्त हो सकता है, जबकि यह दूसरों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है.

नई वर्डप्रेस वेबसाइटों के लिए चेकलिस्ट - पेरालिंक्स

बहुत शुरुआत में, हर वेबसाइट को पर्मलिंक संरचना का चयन करना चाहिए जो इसके एसईओ उद्देश्यों के लिए आदर्श है। पोस्ट नाम विकल्प ज्यादातर वेबसाइटों के लिए ठीक काम करेगा। छोटा और सुंदर होने के कारण, यह एसईओ अनुकूल भी है। बड़ी वेबसाइटें जिन्हें URL में प्रतिबिंबित करने के लिए श्रेणियों और टैगों की आवश्यकता होती है, वे इसका विकल्प चुन सकती हैं कस्टम संरचना विकल्प.

भविष्य में कुछ समय के लिए पर्मलिंक्स बदलना स्मार्ट एसईओ कदम नहीं है। समय के साथ, आप बैक लिंक बनाने की संभावना रखते हैं, और यदि आप कुछ समय बाद पेरालिंक्स में बदलाव करते हैं, तो आप इन लिंक को खोने के लिए खड़े होते हैं। और, आपको 301 रीडायरेक्ट को जोड़ना पड़ सकता है.

शुरू में ही बहुत से पर्मलिंक बनाकर खुद को बचाएं। की ओर जाना सेटिंग्स> पर्मलिंक जहाँ आप डिफ़ॉल्ट रूप से प्लेन रेडियो बटन को देखना चाहते हैं। बजाय, विकल्प चुनें जो आपको चाहिए और परिवर्तनों को सुरक्षित करें.

इसे करते समय, अपने दिमाग को बनाएं कि क्या आपके URL में www शामिल होना चाहिए या नहीं। Www के साथ कुछ URL होने और कुछ बिना खोज इंजन को भ्रमित कर सकते हैं.

3. तय करें कि क्या आपका ईमेल पता वेबसाइट पर टैग किया जाएगा

वैसे भी अक्सर, हम अपने ईमेल खातों को अपनी वेबसाइटों पर टैग करते हैं, और दोनों एक ही होस्टिंग प्रदाता द्वारा सेवित होते हैं। अब, यदि आप अपना व्यवसाय मुख्य रूप से ईमेल द्वारा करते हैं, तो आप उस आपदा को देख सकते हैं जो होने वाली है। यदि आपकी वेबसाइट डाउनटाइम का अनुभव कर रही है, तो आप अपना ईमेल एक्सेस नहीं कर पाएंगे.

आप अपनी वेबसाइट और अपने ईमेल के लिए अलग-अलग होस्टिंग प्रदाता होने से आसानी से इस स्थिति से बच सकते हैं। जब भी आप मेजबानों को बदलते हैं तो यह आपके ईमेल को बदलने की परेशानी से भी बचेगा। या एक के लिए साइन अप करें जी सुइट खाता Google के साथ अपने व्यवसाय के लिए कस्टम ईमेल खातों को बनाने और प्रबंधित करने के लिए.

इसलिए, यदि ईमेल आपके व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण है और आप सुरक्षित खेलना चाहते हैं, तो आप संभवतः अपनी मेल आईडी को अपनी वेब होस्टिंग से अलग करना चाहते हैं.

4. जांचें कि ईमेल सही तरीके से प्रदर्शित किए गए हैं

सुनिश्चित करें कि ईमेल पते सभी सही ढंग से प्रदर्शित किए गए हैं। आप किसी भी त्रुटि को ठीक कर सकते हैं सेटिंग्स> सामान्य. प्लगइन सेटिंग्स सहित सभी व्यवस्थापक आईडी की जाँच करें.

निश्चित रूप से, आप बाद की तारीख में ईमेल को हमेशा सही कर सकते हैं। हालाँकि, आप ईमेल ट्रैफ़िक को याद कर सकते हैं जो वेबसाइट लॉन्च से संबंधित आपके द्वारा बनाए गए किसी भी ऑफ़लाइन चर्चा के परिणामस्वरूप आपके इनबॉक्स को हिट करने की संभावना है। सभी ईमेल पतों के माध्यम से एक त्वरित रन इस दुर्घटना को रोक सकता है.

5. डमी सामग्री हटाएं

हर वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन कुछ डमी कंटेंट के साथ आता है जैसे कि नमस्ते दुनिया या यह आपका पहला पोस्ट है, तथा नमूना पृष्ठ बूट करने के लिए। संभावना इसके अलावा, हम फोंट, रंग, रिक्ति और अधिक का परीक्षण करने के लिए हमारी वेबसाइट का निर्माण करते समय डमी सामग्री भी आयात करते हैं.

डमी सामग्री

अब, कल्पना कीजिए कि आपने डी दिन और लॉन्च बटन को हिट किया है एक और वर्डप्रेस्स साइट स्क्रीन पर प्रमुखता से चमकता है.

इससे बचने के लिए, वेबसाइट के साथ लाइव होने से पहले सभी डमी सामग्री को हटाने का ध्यान रखें। याद रखें, खोज इंजन को अपडेट होने में समय लगता है, इसलिए आपकी वेबसाइट पर आपके द्वारा किए गए किसी भी सुधार का खोज परिणामों पर तत्काल प्रभाव नहीं पड़ सकता है.

6. एक XML साइटमैप बनाएँ

XML साइटमैप एक दस्तावेज़ फ़ाइल है जो आपकी वेबसाइट के सभी URL को सूचीबद्ध करती है। यह एक आसान नेविगेशन मानचित्र है जिसे आप खोज इंजन में सबमिट करते हैं ताकि वे आपकी वेबसाइट के भीतर अधिक समझदारी से काम कर सकें और उपयुक्त सामग्री पा सकें। हालांकि यह सीधे वेबसाइट की एसईओ रैंकिंग को प्रभावित नहीं करता है, यह खोज इंजनों को आपके पृष्ठों को अधिक आसानी से खोजने और अनुक्रमित करने में मदद करता है.

Yoast XM सेटिंग्स

XML साइटमैप विशेष रूप से नई वेबसाइटों के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि इन साइटों में कोई भी बैक लिंक नहीं है जो शुरुआत में उनके लिए यातायात को निर्देशित कर सकते हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप एक XML साइटमैप बनाएं और इसे Google को सबमिट करें। यदि आप स्थापित नहीं हैं, तो यह बहुत मुश्किल नहीं है Yoast प्लगइन. अपनी वेबसाइट के लिए साइटमैप बनाने के लिए प्लगइन में उन्नत सेटिंग्स सक्षम करें.

7. अपनी वेबसाइट लोड करने की गति में सुधार करें

धीमे वेबसाइट इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए एक बड़ी बारी है, और आप शायद जानते हैं कि कई चीजें हैं जो आप अपनी वेबसाइट को गति देने के लिए कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण में से एक, जैसे कैशिंग प्लगइन जोड़ना WP सुपर कैश  या WP रॉकेट.

WP रॉकेट

अन्य गति में सुधार के उपाय एक अच्छी होस्टिंग सेवा का चयन कर रहे हैं, सीडीएन स्थापित कर रहे हैं, आलसी लोडिंग और अनुकूलन छवियों को सक्षम कर रहे हैं.

8. सेटअप वेबसाइट बैकअप

यदि आप किसी स्थानीय होस्ट या मंचन के माहौल में साइट का निर्माण कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने डेटाबेस को लाइव सर्वर पर साफ़-सुथरा बना दिया है। किसी साइट को ले जाना मुश्किल हो सकता है, इसलिए इसे स्थानांतरित करने का प्रयास करने से पहले अपनी साइट का बैकअप अवश्य लें। जांचें कि नई साइट सभी सही स्थानों में लाइव URL का उपयोग करती है.

बैकअप बडी

बैकअप के लिए मेरा पसंदीदा प्लगइन बैकअप बडी है। यह न केवल आपकी वेबसाइट का बैकअप लेने में मदद करता है, बल्कि इसका उपयोग आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट को पुनर्स्थापित और माइग्रेट करने के लिए भी किया जा सकता है.

9. खोज इंजन दृश्यता के लिए बॉक्स को अनचेक करें

जब आप वर्डप्रेस सेट करते हैं, तो आपको सेटिंग पैनल में खोज इंजन दृश्यता के लिए एक विकल्प मिलेगा। वेबसाइट के निर्माण के दौरान हम आमतौर पर इस बॉक्स की जांच करते हैं ताकि खोज इंजन डिफ़ॉल्ट वर्डप्रेस सामग्री या किसी अन्य कार्य-प्रगति सामग्री को अनुक्रमित करना छोड़ देगा.

खोज इंजन दृश्यता के लिए सेटिंग्स विकल्प

लॉन्च से ठीक पहले, खोज इंजन दृश्यता को सक्षम करें पर जाकर डैशबोर्ड> सेटिंग> रीडिंग और “अनचेक”इस साइट को सूचीबद्ध करने से खोज इंजन को हतोत्साहित करो“.

10. मोबाइल फ्रेंडली टेस्ट चलाएं

आज का मोबाइल उपकरणों से यातायात डेस्कटॉप पर लेना शुरू कर रहा है। यदि आप इन हाथ से संचालित उपकरणों के रडार में रहना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी वेबसाइट उत्तरदायी हो। अधिकांश वर्डप्रेस थीम उत्तरदायी हैं और इसलिए इसे किसी भी समस्या का सामना नहीं करना चाहिए। आप अपनी वेबसाइट चलाकर मोबाइल फोन की दृश्यता को पार कर सकते हैं Google का मोबाइल फ्रेंडली टेस्ट.

Google मोबाइल अनुकूल परीक्षण

साथ में Google मोबाइल-प्रथम खोज रणनीति की ओर बढ़ रहा है, यह एक महत्वपूर्ण जाँच है जिसे आप अनदेखा नहीं कर सकते.

इसके अलावा, यदि आप त्वरित मोबाइल पेज बना रहे हैं, तो आपको उसके अनुसार यूआरएल को समायोजित करने की आवश्यकता होगी.

11. Google खोज कंसोल सेटअप करें

अपनी साइट को लॉन्च करने के तुरंत बाद, पहली चीज़ जो आपको करनी चाहिए, वह यह है कि Google को आपकी वेबसाइट के अस्तित्व के बारे में बताना चाहिए। Google खोज कंसोल आपके साइटमैप को सीधे Google में सबमिट करने में मदद करता है। आप परीक्षण कर सकते हैं कि Google आपकी सामग्री को सफलतापूर्वक समझ सकता है या नहीं। आप अपनी साइट को प्रभावित करने वाले किसी भी सुरक्षा मुद्दों के बारे में भी जानते हैं.

Google खोज कंसोल

Google खोज कंसोल पर पहुंचें, अपनी वेबसाइट विवरण दर्ज करें और निर्देशों के अनुसार आगे बढ़ें। सर्च कंसोल में HTML सुधार, एएमपी संस्करण और खोज विश्लेषिकी जैसी कई अन्य विशेषताएं भी हैं जो साइट दृश्यता को बढ़ाने में आपकी सहायता कर सकती हैं.

12. अधिक के बारे में सोचने के लिए

ठीक है, यहाँ और भी है जिसे आप जोड़ना चाहते हैं और बाद में अपनी सूची को पार कर सकते हैं (आपकी विशिष्ट वेबसाइट आवश्यकताओं के आधार पर)

  • अपनी वेबसाइट के लिए एक मुखपृष्ठ डिज़ाइन करें (हमें विज़ुअल कम्पोज़र पेज बिल्डर पसंद है)
  • कोड गुणवत्ता की जाँच करें अपने विषय के
  • एक कस्टम फ़ेविकॉन बनाएं और जोड़ें
  • एक कस्टम 404 पृष्ठ डिज़ाइन करें
  • यदि आप अपनी पुरानी वेबसाइट को पुनः लोड कर रहे हैं, तो 301 रीडायरेक्ट जोड़ना सुनिश्चित करें
  • अपना WooCommerce स्टोर सेट करें
  • एक q & a, ग्राहक या खुला मंच जोड़ें
  • अपना काम दिखाने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टफोलियो बनाएं
  • सत्यापित करें कि छवियां उचित उपयोग या व्यावसायिक उपयोग के लिए मुफ्त में शामिल हैं
  • यदि आवश्यक हो तो एक गोपनीयता कथन और उपयोग की शर्तें, साथ ही कानूनी अस्वीकरण शामिल करें
  • प्रूफ आपकी हर सामग्री को पढ़ता है

हां, यह बहुत काम की बात लगती है, लेकिन आपको खुशी होगी कि आपने परेशानी का सामना किया। तो, चेकलिस्ट के माध्यम से चलाएं और एक शानदार लॉन्च डे है!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me