दस संभावित कारण क्यों आगंतुक आपकी वेबसाइट को छोड़ देते हैं

दस संभावित कारण क्यों आगंतुकों को आपकी वेबसाइट पसंद नहीं है

आप कितनी बार किसी वेबसाइट पर उतरे और हिट करें वापस आपके ब्राउज़र पर बटन लगभग तुरंत? क्या आगंतुक ऐसा करते हैं जब वे आपके वेबपेजों पर भी उतरते हैं? यदि आपकी वेबसाइट पर उछाल दर बढ़ रही है और रूपांतरण दर गिर रही है, तो यह समय आपके लिए यह जानने का कारण है कि आगंतुक आपकी वेबसाइट को पसंद क्यों नहीं करते हैं।.


तो वास्तव में आगंतुक आपकी वेबसाइट को क्यों छोड़ सकते हैं? आपको वास्तव में कारणों को खोजने के लिए दूर नहीं देखना पड़ेगा। आप उनमें से कई के बारे में जानते हो सकते हैं, लेकिन यहाँ अधिक महत्वपूर्ण लोगों की त्वरित सूची है.

1. आपकी साइट बहुत धीमी है

वेबसाइट लोडिंग स्पीड इंटरनेट पर एक बड़ी बात है। कोई भी आगंतुक घूमना नहीं चाहता है लोड करने के लिए अपने मुखपृष्ठ की प्रतीक्षा करें. वास्तव में, आप इसके लिए एक संख्या रख सकते हैं – दो सेकंड। वह समय जिसके भीतर अधिकांश आगंतुक पृष्ठ लोड होने की उम्मीद करते हैं। यहां तक ​​कि एक सेकंड की देरी भी रूपांतरणों में 7% की कमी कर सकती है। अमेज़न के लिए, ए एक सेकंड की देरी का अर्थ है $ 1.6 बिलियन का वार्षिक नुकसान.

वेबसाइट की गति

लेकिन इसका कोई कारण नहीं है कि यह ऐसा होना चाहिए, जिसे देखते हुए कई चीजें हैं जो आप अपने वर्डप्रेस को तेज करने के लिए कर सकते हैं। उनमें से कुछ ही सही होने से आपको अपनी वेबसाइट की गति में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

2. बहुत सारे पॉप-अप

हां, हम सभी जानते हैं कि पॉप-अप रूपांतरणों के लिए महान हैं, और मैं यह नहीं कह रहा हूं कि आपको उन्हें अपनी साइट से नीचे ले जाना चाहिए। बिल्कुल नहीं – केवल यह कि आप उनका उपयोग विवेकपूर्ण तरीके से करें। इसके अलावा, आपके आगंतुकों को बस दूर जाने की संभावना है, सबसे अधिक संभावना है कि एक प्रतियोगी की साइट पर.

अब, कई चीजें हैं जो आप अपनी साइट के एसईओ को नुकसान पहुंचाए बिना पॉप-अप का उपयोग कर सकते हैं। शुरुआत के लिए आप कर सकते हैं,

  • पॉप-अप फ्लैश करने से पहले थोड़ी देर के लिए अपनी सामग्री के साथ पाठकों को संलग्न करें
  • हमेशा पॉप-अप को खारिज करने के लिए उन्हें एक आसान-से-खोज विकल्प दें
  • लौटने वाले आगंतुकों से पॉप-अप छिपाएँ

स्वीकार्य इंटरस्टीशियल

वास्तव में, Google आपकी वेबसाइट का उपयोग करने वाले आगंतुकों के रास्ते में आने वाले पॉप-अप्स को बड़े पैमाने पर चिपचिपे विज्ञापनों के रूप में प्रदर्शित नहीं करता है। एग्ज़िट इंटेंस पॉप-अप्स किसी पाठक को इतना परेशान नहीं करते हैं, और यदि आपको पॉप-अप्स का उपयोग करना चाहिए, तो आपको गंभीरता से उन पर स्विच करने पर विचार करना चाहिए.

3. आपकी वेबसाइट मोबाइल के अनुकूल नहीं है

मोबाइल से इंटरनेट एक्सेस करने वालों की संख्या है डेस्कटॉप उपयोगकर्ताओं की संख्या से आगे निकल गया. तो क्या यह समय नहीं है कि आपने ऐसी वेबसाइटें बनाई हैं जो मोबाइल पर भी प्रदर्शित करने के लिए ठीक-ठाक हैं?

उपयोगकर्ता को मोबाइल पर अपनी साइट का अच्छा अनुभव होने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उन्हें बेहतर देखने के लिए चुटकी या ज़ूम न करना पड़े। सीटीए और बटन को एक दूसरे के बहुत करीब रखे बिना आसानी से खोजना होगा। मोबाइल उपकरणों पर अच्छी और अच्छी तरह से काम करने के लिए आप अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करने के लिए कई और चीजें कर सकते हैं। और सभी परिवर्तनों को पूरा करने के बाद, आप कर सकते हैं जांचें कि आपकी साइट मोबाइल के अनुकूल है या नहीं.

मोबाइल के अनुकूल परीक्षण

भूलना नहीं, Google किसी भी मोबाइल उपयोगकर्ताओं को आपकी तरह नहीं भेजेगा, अगर यह सोचता है कि आपकी वेबसाइट मोबाइल फोन पर उपयोगकर्ता के अनुकूल नहीं है। यह आधे से अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ताओं है, इसलिए आप देखते हैं कि यदि आपकी साइट मोबाइल के अनुकूल नहीं है, तो आप क्या खो सकते हैं.

इसके अलावा, Google एक में स्थानांतरित हो रहा है मोबाइल-पहला सूचकांक. इसका मतलब है कि मोबाइल डिवाइस पर शुरू की गई किसी भी खोज में, Google आपके मोबाइल पेजों को डेस्कटॉप संस्करण से आगे देखेगा.

अपनी वेबसाइट को डिज़ाइन करने के लिए मोबाइल-प्रथम दृष्टिकोण पर विचार करना भी एक अच्छा विचार हो सकता है, यदि आप जानते हैं कि आपके अधिकांश आगंतुक मोबाइल फोन से आपकी वेबसाइट का उपयोग करते हैं.

4. लोडिंग पर ऑटो-प्लेइंग ऑडियो / वीडियो

यकीन है, हम सभी को संगीत सुनना पसंद है, लेकिन हर चीज के लिए एक समय और स्थान है। आपने कितनी बार किसी लाउड ऑडियो द्वारा अप्रत्याशित रूप से अभिवादन करने के लिए एक वेबसाइट खोली है? एक सार्वजनिक स्थान पर, यह बल्कि घुसपैठ हो सकता है। अन्यथा, यह आपको कार्य को हाथ से विचलित कर सकता है.

यदि आपके पास बहुत सारे टैब खुले हैं, तो यह और भी बुरा हो सकता है, जहां से वह ऑडियो चला रहा है उसकी पहचान नहीं कर सकता है। और, मेरा विश्वास करें, म्यूट बटन की खोज की तुलना में आपके आगंतुक के लिए बैक या क्लोज बटन तक पहुंचना आसान है। वह दूसरा आगंतुक जो आप खो चुके हैं.

इसके अलावा, ऐसे विज्ञापन जो अप्रत्याशित रूप से ऑडियो चलाते हैं Chrome के इन-बिल्ट विज्ञापन अवरोधक द्वारा अवरुद्ध किया जा सकता है.

5. आपका वेब डिज़ाइन कार्यात्मक से अधिक आकर्षक है

किसी भी वेबसाइट का मुख्य फोकस सामग्री को मनभावन तरीके से प्रस्तुत करना होना चाहिए। उसी समय, यूज़र्स को बहुत ध्यान-आकर्षित करने वाले ट्रिक्स जैसे GIF और एनिमेशन से विचलित हुए बिना, इसे सहज रूप से बातचीत करने में सक्षम होना चाहिए।.

आकर्षक साइटें जो उपयोग करने में कठिन हैं, वे पहली बार आगंतुकों को खींच सकती हैं, लेकिन जब उन्हें पता चलता है कि आपकी साइट पर कुछ भी काम नहीं करना चाहिए, तो वे निश्चित रूप से वापस नहीं लौटने वाले हैं.

अपनी वेबसाइट डिजाइन करते समय, यह एक अच्छा विचार है:

  • आधुनिक रुझानों के साथ रहें जो इंटरनेट उपयोगकर्ता से परिचित हैं
  • प्रत्येक पृष्ठ पर एक आश्चर्य को फेंकने के बिना, पूरी वेबसाइट पर डिज़ाइन के अनुरूप हो
  • फोंट पर ध्यान दें (कई टाइपफेस जोड़ने के लिए आग्रह करें), रंग, सफेद स्थान और लेआउट
  • टेक्स्ट ब्लॉक्स को छोटा रखें, एक भीड़भाड़ वाला पेज जिसमें टेक्स्ट लोड हो रहा है, आगंतुक स्कुर्री भेजने का एक निश्चित तरीका है
  • प्रासंगिक होने पर ही स्लाइडर का उपयोग करें और विज्ञापनों को उचित संख्या में रखें

विज्ञापन की वेबसाइट पर खुलने वाले विज्ञापन, जब उपयोगकर्ता इससे छुटकारा पाने के लिए to X ’पर क्लिक करता है, तो निश्चित रूप से एक बड़ी संख्या होती है। जो किसी आगंतुक को मूर्ख बनाने के बराबर है, और वह / वह इसे विनम्रता से नहीं लेने वाला है।.

इसके बजाय, आपको उपयोगकर्ता के अनुकूल सुविधाओं को जोड़ना चाहिए, जैसे कि ‘लंबे पृष्ठ पर वापसी’ या ‘उपयोगी खोज’ विकल्प।.

6. आपकी छवियाँ बोरिंग हैं

यदि आप किसी भी लम्बाई के लिए एक वेबसाइट चला रहे हैं, तो आपको अब तक पता होना चाहिए कि चित्र किसी भी अच्छी वेबसाइट का एक प्रमुख हिस्सा बनते हैं। तो आपकी साइट के लिए कुछ उपयुक्त, अद्वितीय और आकर्षक चित्र क्यों नहीं मिले? स्टॉक छवियां हमेशा ठीक नहीं होती हैं, खासकर यदि आप पहली उपयुक्त छवि चुनते हैं जो आप भर में आते हैं। संभावना है कि कई अन्य वेबसाइटें उनका उपयोग कर रही हैं, और यह आपकी वेबसाइट को इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के साथ खड़ा करने वाला नहीं है.

हमने उन स्थानों की एक सूची तैयार की है, जहाँ आप अपनी साइट के लिए सर्वश्रेष्ठ स्टॉक फ़ोटो पा सकते हैं, लेकिन आप इसे एक कदम आगे ले जा सकते हैं और अपनी फ़ोटो भी बना सकते हैं। अपने आसपास के वास्तविक लोगों की तस्वीरों का उपयोग करें या अपनी खुद की छवियां बनाएं। इसके अलावा, यदि आप उन वेबसाइटों के लिए एक भुगतान करने वाले ग्राहक हैं जो छवियों का स्टॉक करते हैं, तो आपको उन छवियों को खोजने की संभावना है जो इंटरनेट पर इतनी आम नहीं हैं.

7. सामग्री मार्क तक नहीं

एक वेबसाइट केवल उस सामग्री के लिए एक मंच है जिसे वह रखती है। लोग आपकी सामग्री के उपभोग के मुख्य उद्देश्य के लिए आपकी वेबसाइट तक पहुँचते हैं। इसलिए आपके पास मौजूद जानकारी अद्वितीय, उपयोगी और संवादी तरीके से प्रस्तुत की जानी चाहिए.

व्यावहारिक रूप में, इसका मतलब यह हो सकता है:

  • कोई डुप्लिकेट सामग्री नहीं। यह Google द्वारा दंडित किया गया है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपकी सामग्री को आपकी वेबसाइट के साथ-साथ पूरे इंटरनेट पर भी दोहराया न जाए
  • इसी तरह, Google द्वारा कीवर्ड स्टफिंग को भी भरा जाता है
  • आपके शीर्षक और सुर्खियाँ एक पाठक की नज़र को पकड़ते हैं और उन्हें आगे पढ़ने के लिए प्राप्त करते हैं। आकर्षक शीर्षक लिखते समय, सुनिश्चित करें कि शीर्षक के भीतर क्या मेल खाता है
  • एक अच्छी तरह से तैयार किया गया “अबाउट” पेज कंटेंट को संदर्भ देता है और इसे आगंतुक के लिए अधिक विश्वसनीय बनाता है

इसके अतिरिक्त, वेबसाइट के लिए उपयुक्त जानकारी को शामिल किया जाना चाहिए और, यदि आवश्यक हो, तो उपयुक्त स्थानों पर प्रदर्शित किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, ई-कॉमर्स साइट पर मैं कार्ट में जोड़ने से पहले लागत जानना चाहता हूं। या, अगर मैं चेकआउट करने से पहले मुफ्त डिलीवरी उपलब्ध है। यह अच्छा होगा यदि आप अनावश्यक जानकारी जैसे आगंतुक की उम्र या उम्र के बारे में नहीं पूछेंगे। मेरा मतलब है, यह पूछने के लिए Google मानचित्र या ईकामर्स साइट के लिए समझ में आता है, लेकिन यह कई अन्य वेबसाइटों के लिए नहीं है.

कई पाठकों को यह कष्टप्रद लगता है जब वेबसाइटें उन्हें ऐड-ब्लॉकर्स को अक्षम करने के लिए कहती हैं। निश्चित रूप से, यह समझना आसान है कि वे ऐसा क्यों करते हैं। लेकिन ज्यादातर मामलों में, उपयोगकर्ता आसानी से पा सकते हैं कि वे विज्ञापन-अवरोधक को अक्षम किए बिना किसी प्रतियोगी की साइट पर क्या देख रहे हैं.

8. आपकी साइट नेविगेशन कम है

क्या आपकी वेबसाइट नेविगेट करने में मुश्किल है? क्या आपकी वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आगंतुक यह सोचकर छोड़ देते हैं कि किस बटन पर क्लिक करें? एक और आगंतुक जाता है, संभवतः कभी वापस नहीं लौटा.

वेबसाइट पर नेविगेशन सहज होना चाहिए, जिससे आगंतुकों को वह सामग्री मिल सके जिसकी वे आपकी वेबसाइट में आसानी से तलाश कर रहे हैं। जब आपके पास नेविगेशन सही होने में मदद करने की बात आती है तो वर्डप्रेस के पास कई विकल्प होते हैं। द्वारा और बड़े, यह कोशिश की और परीक्षण किया नेविगेशन तरीकों के साथ रहने के लिए समझ में आता है कि ज्यादातर इंटरनेट उपयोगकर्ताओं से परिचित हैं। इसके अलावा, ध्यान रखें कि एक खोज फ़ंक्शन हमेशा आगंतुकों द्वारा सराहा जाता है.

आपको यह भी सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि सभी लिंक – आंतरिक और बाहरी दोनों काम ठीक हैं। टूटे हुए लिंक नहीं, सुनिश्चित करने के लिए.

9. आपकी साइट सुरक्षित नहीं है

क्या आपने इस पृष्ठ पर URL की शुरुआत में “https” पर ध्यान दिया है? इसका मतलब है कि WPExplorer ने एक एसएसएल प्रमाणपत्र प्राप्त किया है और आपके ब्राउज़र और इस वेबसाइट के बीच सभी संचार एन्क्रिप्टेड हैं। इससे तीसरे पक्ष के लिए बातचीत को सुनना या उसके साथ खिलवाड़ करना मुश्किल हो जाता है। यह उपयोगकर्ताओं को आपकी साइट के साथ बातचीत करने का विश्वास देता है, खासकर यदि यह ऐसा है जो संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करता है या ऑनलाइन भुगतान स्वीकार करता है। आप हमारे पहले के HTTPS गाइड में इस पर और अधिक पढ़ सकते हैं.

इतना ही नहीं, आपकी वेबसाइट पर होने का खतरा है ‘गैर-सुरक्षित’ के रूप में लेबल किया गया यदि इसके पास एसएसएल प्रमाणपत्र नहीं है। अब Let’s Encrypt के साथ, अपनी वेबसाइट पर सुरक्षा प्रमाणीकरण जोड़ना आसान है.

10. आपके मुखपृष्ठ पर गुना क्या है?

जब वे आपके मुखपृष्ठ पर आते हैं, तो आगंतुकों को तुरंत दिखाई देने वाली अपनी वेबसाइट के सबसे महत्वपूर्ण विवरण को रखना भी एक अच्छा विचार है। आपकी वेबसाइट का नाम, एक टैगलाइन जो यह बताती है कि यह क्या है और वेबसाइट की सामग्री की ओर ले जाने वाला एक मेनू स्क्रॉल किए बिना आपके होमपेज पर उतरने वाले आगंतुकों के लिए स्पष्ट होना चाहिए। इस तरह से आप मददगार हो रहे हैं, और एक आगंतुक को तुरंत पता चल जाता है कि आपकी वेबसाइट क्या है.

हैमबर्गर मेनू का उपयोग केवल तभी करें जब आप बिल्कुल हों। वे मोबाइल फोन पर समझ बनाते हैं, लेकिन डेस्कटॉप पर ऐसा नहीं है। कुछ पाठकों को शायद भ्रम हो, कि आगे क्या क्लिक करना है.

समेट रहा हु

जब आप सो रहे होते हैं तब भी आपकी वेबसाइट आपके लिए काम करती है। दर्शकों की वरीयताओं की थोड़ी समझ और उन्हें समायोजित करने से आगंतुकों को आपकी वेबसाइट के साथ और अधिक जुड़ाव होगा और उन्हें हड़बड़ी में दूर भागने से रोक दिया जाएगा। एक अच्छा फर्स्ट इंप्रेशन बनाने के लिए आपको दो सेकंड से भी कम का समय मिलता है, और आपको अपनी अपेक्षाओं पर खरा उतरने के लिए संभवत: सब करना होगा.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map