वर्डप्रेस डेटाबेस को ऑप्टिमाइज़ कैसे करें

हर वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन पोस्ट, पेज, मेनू, लिंक उपयोगकर्ताओं, टिप्पणियों के लिए एकल डेटाबेस का उपयोग करता है – अनिवार्य रूप से सभी प्रकार के पाठ और एन्क्रिप्टेड डेटा। हालाँकि, आप जो सामान मीडिया अपलोडर के माध्यम से अपलोड करते हैं, जैसे कि चित्र, एमपी 3, वीडियो और अन्य फाइलें डेटाबेस में संग्रहीत नहीं होती हैं। वे ‘wp_content’ फ़ोल्डर में संग्रहीत हैं। जैसे ही समय बीतता है, वर्डप्रेस डेटाबेस आकार में बढ़ता है और कुछ कचरा डेटा उत्पन्न करता है जिसने आपके वर्डप्रेस डेटाबेस को धीमा बना दिया.


वर्डप्रेस डेटाबेस को ऑप्टिमाइज़ क्यों करें?

अंतरिक्ष की बचत

वर्डप्रेस डेटाबेस का रखरखाव और अनुकूलन एक महत्वपूर्ण कार्य है और इसे कम नहीं किया जाना चाहिए.

रुको, अब एक बैकअप लें

इससे पहले कि हम आगे बढ़ें, कृपया अपने वर्डप्रेस डेटाबेस का बैकअप लें। यदि संभव हो, तो सुनिश्चित करें कि बैकअप डेटाबेस काम कर रहा है। एक बार जब आप बैकअप बनाते हैं, तो अपने बैकअप डेटाबेस का उपयोग करने और सब कुछ ठीक से चलाने के लिए बस config.php फ़ाइल (वर्डप्रेस रूट डायरेक्टरी में मौजूद) को संपादित करें।.

एक छोटा और अनुकूलित डेटाबेस एक बड़े, बरबाद की तुलना में बहुत तेज़ी से प्रदर्शन करता है। छोटे डेटाबेस में वर्डप्रेस द्वारा किए गए डेटाबेस प्रश्नों के लिए तेजी से प्रतिक्रिया होती है, जो बदले में आपकी वर्डप्रेस साइट को तेजी से प्रदर्शन करती है – न केवल आगंतुक के लिए, बल्कि पोस्ट लिखने और अपडेट करने वाले लोगों के लिए भी।.

“कचरा डेटा” क्या है?

’कचरा डेटा’ शब्द का उपयोग उन सूचनाओं को दर्शाने के लिए किया जाता है, जिन्हें डेटाबेस में मौजूद नहीं होना चाहिए। ऐसे कचरा डेटा के उदाहरणों में शामिल होंगे:

  • स्पैम कतार में टिप्पणियाँ
  • अनुचित टिप्पणियां
  • संशोधन के बाद
  • ट्रैश किए गए आइटम जैसे पोस्ट और पेज

स्पैम टिप्पणियाँ

इनमें से स्पैम टिप्पणियाँ और पोस्ट संशोधन डेटाबेस को सबसे अधिक प्रभावित करते हैं। यदि आपकी साइट पर आगंतुकों की संख्या कम है और टिप्पणी सक्षम है, तो निश्चिंत रहें, आपको बहुत सारी स्पैम टिप्पणियां दिखाई देंगी. Akismet स्वचालित रूप से स्पैम को फ़िल्टर करेगा और इसे स्पैम कतार में रखेगा। हालाँकि, टिप्पणियाँ अभी भी डेटाबेस में मौजूद हैं! और आप वास्तव में उनके लिए कोई फायदा नहीं है.

डेटाबेस का अनुकूलन करें

पूर्व-अनुकूलन आँकड़े

बाद के संशोधन के रूप में – इसका एक अलग मामला है। पोस्ट लिखते समय, हर बार जब आप “ड्राफ्ट सहेजें” बटन को हिट करते हैं, तो एक पोस्ट संशोधन बनाया और बचाया जाता है। विशेष रूप से लंबे लेखों के लिए, आप इसे भाग द्वारा लिखते हैं और हर हाल में सहेजते हैं। कल्पना करें कि आपके लेख का कुल आकार 50KB है और आप इसे 10 बार कहते हैं। डेटाबेस में उपभोग की जाने वाली 500KB की जगह, जो वास्तविक रूप में 50KB की खपत होनी चाहिए। अंतरिक्ष का 450KB लंबा लेख प्रति बर्बाद हो गया। अब कल्पना करें कि आपकी साइट में 100 ऐसे लंबे लेख हैं। आपके WordPress डेटाबेस में 45,000 KB या 45 MB स्थान बर्बाद हो गया है!

वर्डप्रेस डेटाबेस को ऑप्टिमाइज़ कैसे करें?

मेनू स्थान

WP-अनुकूलन एक उत्कृष्ट प्लगइन है जो आपको अपने वर्डप्रेस डेटाबेस को साफ और अनुकूलित करने में मदद करता है। मैंने वर्डप्रेस 3.6.1 के साथ प्लगइन का परीक्षण किया है और पाया है कि यह पूरी तरह से काम कर रहा है! प्लगइन को स्थापित और सक्रिय करें और व्यवस्थापक डैशबोर्ड में बाएं साइडबार में अपने मुख्य वर्तमान में नेविगेट करें.

अगला, सभी विकल्पों की जांच करें (“पूर्व-अनुकूलन आंकड़े” छवि देखें) और “प्रक्रिया” बटन दबाएं। यह आपके डेटाबेस और सर्वर के आकार के आधार पर एक मिनट ले सकता है। साझा होस्टिंग सर्वर में संभवतः अधिक समय लगना चाहिए। अनुकूलन पूरा होने के बाद, आपको उन मानों की विस्तृत रिपोर्ट प्राप्त करनी चाहिए जिन्हें डेटाबेस से हटा दिया गया है। यहाँ एक उदाहरण है:

कुल बचत

इस प्रकार, WP-Optimize के साथ, हमने 16.98 MB – कुल डेटाबेस साइज़ का 53.31% बचाया है!

WP-Optimize डाउनलोड करें

अन्य शांत चाल

आप पोस्ट रिवीजन सुविधा को पूरी तरह से अक्षम भी कर सकते हैं। हालांकि, मैं इसके खिलाफ दृढ़ता से सलाह देता हूं, क्योंकि यह समाधान की तुलना में अधिक समस्याएं पैदा करता है। यदि आप इसे अक्षम करना चाहते हैं, तो अपने wp-config.php फ़ाइल में यह कोड दर्ज करें:

परिभाषित ('WP_POST_REVISIONS', FALSE);

भारी डेटाबेस से निपटने का एक और प्रभावी तरीका नियमित अंतराल पर स्वचालित रूप से कचरा खाली करना है। कोड की निम्न पंक्ति स्वचालित रूप से हर 10 दिनों में सभी ट्रैश किए गए आइटम को शुद्ध कर देगी। इसे अपनी wp-config.php फ़ाइल में जोड़ें:

परिभाषित ('EMPTY_TRASH_DAYS', 10);

आप अपनी इच्छानुसार किसी भी दिन 10 बदल सकते हैं। हालाँकि, वह मान 0 से अधिक होना चाहिए.

इस प्रकार हमने सीखा कि माउस के कुछ क्लिकों के साथ वर्डप्रेस डेटाबेस को कैसे ऑप्टिमाइज़ किया जाए। अपने WordPress डेटाबेस को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए आप किस प्लगइन का उपयोग करते हैं? बेहतर है कि पहली बार इस प्लगइन को चलाने के बाद कुछ आँकड़े यहाँ पोस्ट करें!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map