ब्रेकिंग डाउन बैरियर: क्यों वर्डप्रेस वेबसाइट एक्सेसिबिलिटी कुंजी है

ब्रेकिंग डाउन बैरियर: क्यों वर्डप्रेस वेबसाइट एक्सेसिबिलिटी कुंजी है

इस पोस्ट में मैं आपको यह दिखाने जा रहा हूं कि अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को और अधिक सुलभ बनाना इतना महत्वपूर्ण क्यों है, और सरल टूल पेश करना है, जिसका उपयोग कोई भी व्यक्ति एक्सेसिबिलिटी बढ़ाने के लिए कर सकता है। हर कोई. क्यों? क्योंकि आपका अंतिम लक्ष्य आपकी वेबसाइट पर आने के लिए अधिक से अधिक लोगों को प्राप्त करना है. यदि आप अपनी साइट को सभी के लिए सुलभ नहीं बना रहे हैं, तो आप उससे कैसे उम्मीद कर सकते हैं?


इसके अलावा, हम में से अधिकांश नवीनतम सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीतियों का उपयोग करके हमारी साइट पर उच्च मात्रा में यातायात चलाने के जादुई तरीके खोजने पर ध्यान केंद्रित करते हैं और खोज इंजिन अनुकूलन विधियाँ, लेकिन हम में से बहुत से लोग यह क्या भूल जाते हैं: जो लोग पहले से ही आपको ढूंढ चुके हैं, उन्हें आपकी वेबसाइट पर आसानी से नेविगेट करने में सक्षम होना चाहिए.

ये है अत्यंत महत्वपूर्ण, क्योंकि एक ईंट और मोर्टार व्यवसाय की स्थिति में, लोग सभी प्रकार, आकार और आकारों में आते हैं। अंतत:, आप चाहते हैं कि जिन लोगों ने आपकी स्थापना के लिए समय निकाला है, वे कुछ समय बिताने के लिए, कुछ पैसे खर्च करने के लिए, अक्सर वापस आएं, और सबसे अच्छा, दूसरों को उनके साथ वापस लाएं।.

यदि आपको पहले वेबसाइट पहुंच में कोई दिलचस्पी नहीं है, तो आपको अभी होना चाहिए। इसके साथ ही कहा, चलो पर दरार है!

वेबसाइट एक्सेसिबिलिटी क्या है?

आइए एक पल को समझें कि हम किस बारे में बात कर रहे हैं.

वेबसाइट की पहुंच उन बाधाओं को हटाने के अभ्यास को संदर्भित करता है जो विकलांग लोगों के साथ, या वेबसाइटों तक पहुंच को रोकते हैं। जब साइटें सही ढंग से डिज़ाइन, विकसित और संपादित की जाती हैं, तो सभी उपयोगकर्ताओं की सूचना और कार्यक्षमता तक समान पहुंच होती है.

इसलिए हम वास्तव में बाधाओं को दूर करने के अभ्यास के बारे में बात कर रहे हैं। यह जटिल लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में नहीं है। उदाहरण के लिए, ए बैरियर आपकी वेबसाइट में एक लिंक के लिए एक दृश्यमान और सार्थक शीर्षक (यानी एक टूलटिप के रूप में दिखाई देगा पाठ) नहीं बनाने के रूप में कुछ सरल हो सकता है.

यदि आप एक औसत इंटरनेट यात्री हैं और आपको वेबसाइट डिजाइनर और / या वेबमास्टर की ओर से थोड़े प्रयास की कमी से अचानक नीचे आने दिया जाता है, तो अपनी साइट को नेविगेट करने में आसान बनाने के लिए, बस कल्पना करें कि दृष्टि वाला व्यक्ति क्या है अभी विकलांगता महसूस हो रही है.

दूसरों की नज़र से इंटरनेट

क्या आपने कभी सोचा है कि इंटरनेट पर ब्राउज़ करने के लिए यह एक समझदार या मानसिक या शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्ति के लिए क्या पसंद है? संभवतः नहीं। मैं आपको अभी से ऐसा करने के लिए कुछ समय लेने के लिए प्रोत्साहित करता हूं, क्योंकि यह आपके द्वारा अभी से वेबसाइट बनाने और चलाने के तरीके को बदल सकता है। आइए कुछ चुनौतियों का पता लगाएं, जो कई वेब उपयोगकर्ताओं का सामना करती हैं:

  • दृश्य: दृष्टिहीनता, विभिन्न प्रकार की कम दृष्टि और खराब दृष्टि, विभिन्न प्रकार के रंग अंधापन सहित हानि.
  • मोटर / गतिशीलता: उदा। पार्किंसंस डिजीज, मस्कुलर डिस्ट्रॉफी, सेरेब्रल पाल्सी, स्ट्रोक जैसी स्थितियों के कारण हाथ, कंपकंपी, मांसपेशियों की सुस्ती, मांसपेशियों की सुस्ती पर नियंत्रण, आदि का उपयोग करने में कठिनाई या असमर्थता।.
  • श्रवण: उन व्यक्तियों सहित बहरापन या श्रवण दोष, जो सुनने में कठिन हैं.
  • बरामदगी: दृश्य मिर्गी या चमकती प्रभाव के कारण फोटो मिर्गी का दौरा.
  • संज्ञानात्मक / बौद्धिक: विकासात्मक विकलांगता, सीखने की अक्षमता (डिस्लेक्सिया, डिस्केलेकिया, आदि), और विभिन्न उत्पत्ति के संज्ञानात्मक अक्षमता, स्मृति, ध्यान, विकास “परिपक्वता,” समस्या-समाधान और तर्क कौशल, आदि को प्रभावित करती है।.

अच्छा खबरें बहुत हैं सहायक तकनीकें विकलांग लोगों के लिए उपलब्ध है जो उन्हें नेट सर्फिंग का आनंद लेने में सक्षम बनाते हैं। एक वेबसाइट डिजाइनर के रूप में आपका काम यह सुनिश्चित करना है कि आपकी साइट कुछ दिशानिर्देशों का पालन करती है जो उन प्रौद्योगिकियों को कार्य करने में सक्षम बनाएगी.

लोकप्रिय इंटरनेट एक्सेसिबिलिटी टूल

सहायक प्रौद्योगिकियों की बात करें, तो यहां अक्सर उपयोग किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय इंटरनेट एक्सेसिबिलिटी प्लगइन्स का चयन किया जाता है:

  • स्क्रीन रीडर सॉफ्टवेयर कंप्यूटर पर क्या हो रहा है यह पढ़ने के लिए संश्लेषित भाषण का उपयोग करता है.
  • रिफ्रेशबल ब्रेल प्रदर्शित करता है ब्रेल पात्रों के रूप में पाठ को प्रस्तुत करना.
  • स्क्रीन आवर्धन सॉफ्टवेयर मॉनिटर पर प्रदर्शित किया जा रहा है कि विस्तार.
  • भाषण पहचान सॉफ्टवारe जो आवाज को पाठ में बदल देता है.
  • कीबोर्ड ओवरले टाइपिंग को आसान और अधिक सटीक बनाने के लिए

और हां, उसके लिए एक ऐप भी है:

  • से नि: शुल्क सहायक तकनीक प्रासंगिक पहुँच उन लोगों की मदद करता है जिन्हें टाइप करने में परेशानी होती है, माउस हिलाने या स्क्रीन पढ़ने में.

अब जब आप समझते हैं कि विकलांग व्यक्ति जब एक ब्लॉग पढ़ रहे होते हैं, या एक इचिडना ​​क्या है के बारे में सीखते हैं (* संकेत * यह एक अतिरिक्त डरावना हेजहोग जैसा दिखता है) और इसे क्या खाना पसंद है, या शायद उस सही उपहार की खरीदारी करना ऑनलाइन, हम कुछ उपकरणों को देख सकते हैं जो आपको एक अच्छी तरह से सुलभ वेबसाइट डिज़ाइन को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। आखिरकार, यदि आपकी साइट विकलांग लोगों के लिए ठीक से सुलभ है, तो बस सोचें कि यह कितना आसान होगा हर कोई नेविगेट करने के लिए.

एक सुलभ वर्डप्रेस थीम कैसे चुनें

एक पूरी तरह से सुलभ वेबसाइट के लिए पहला कदम एक थीम उठा रहा है जो सुलभता के लिए तैयार है। कई थीम डेवलपर्स से दिशानिर्देशों को लागू करने के लिए समय ले रहे हैं वर्डप्रेस थीम एक्सेसिबिलिटी हैंडबुक, इसलिए आपका सबसे अच्छा दांव लेखक से बस यह पूछना है कि क्या कोई विशेष विषय तैयार है.

वेव एक्सेसिबिलिटी टेस्ट

उदाहरण के लिए, WPExplorer में हम इसके साथ मिलकर काम कर रहे हैं हवाई विश्वविद्यालय कुल WordPress विषय को अधिक सुलभ बनाने के लिए। एक नज़र रखना चाहते हैं? यदि आप के माध्यम से यूएच वेबसाइट चलाते हैं वेब पहुंच क्षमता मूल्यांकन उपकरण है आप देख सकते हैं कि उन्होंने अपने सभी छात्रों के लिए अपनी वेबसाइट को उपयोगी बनाने के लिए विषय की विशेषताओं को कैसे लागू किया है.

WordPress.org मुख्य थीम निर्देशिका

तुम भी मुफ्त सुलभ विषयों पर पा सकते हैं WordPress.org, बस क्लिक करें विषय-वस्तु मेनू निर्देशिका को खोलने के लिए पृष्ठ के शीर्ष पर मेनू लिंक। उप-मेनू शीर्षक के लिए देखें फ़ीचर फ़िल्टर. इसके आगे थोड़ा गियर लगा होगा। उस पर क्लिक करें.

यह आपकी खोज को फ़िल्टर करते समय चुनने के लिए आपके लिए कई विकल्पों को खोलता है। के अंतर्गत विशेषताएं, शीर्ष विशेषता पर क्लिक करें – जो आपने अनुमान लगाया है – अभिगम्यता तैयार है.

WordPress.org मुख्य थीम निर्देशिका एक्सेसिबिलिटी फ़िल्टर

फिर आप जितने चाहें उतने अन्य फ़िल्टर का चयन कर सकते हैं। बाईं ओर, आप देखेंगे फ़िल्टर लागू करें बटन जो आपको दिखाएगा कि आपने कितने फिल्टर लगाए हैं। क्लिक करें फ़िल्टर लागू करें. कृपया हर समय अपने हाथ और पैर वाहन के अंदर रखें.

WordPress.org एक्सेसिबिलिटी रेडी थीम्स

अब आप अपने गंतव्य पर पहुंच गए हैं। कृपया तब तक बैठे रहें जब तक कि वाहन पूरी तरह से बंद न हो जाए और दरवाजे पूरी तरह से खुल न जाएं। फिर एक विषय चुनें.

यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि सिर्फ इसलिए कि एक विषय के रूप में चिह्नित किया गया है अभिगम्यता तैयार है इसका मतलब यह नहीं है कि यह पूरी तरह से सुलभ है। हालाँकि, यदि कोई थीम डेवलपर अपनी थीम को सुलभ के रूप में टैग करने की समस्या में चला गया है, तो संभावना है कि उन्होंने इस मोर्चे पर कुछ काम किया हो। और अगर आप किसी भी मुद्दे में भाग लेते हैं तो उन्हें बताएं ताकि वे अन्य उपयोगकर्ताओं के लिए विषय को अपडेट कर सकें.

(नि: शुल्क) प्लगइन के लिए वर्डप्रेस प्लगइन समाधान

WP पहुंच

शायद आप अपनी खुद की वर्डप्रेस थीम का निर्माण कर रहे हैं, या हो सकता है कि आप जो भी विषय चाहते हैं उसका उपयोग करना चाहते हैं। बिलकुल मत डरो। वर्डप्रेस की दुनिया के बारे में आश्चर्यजनक चीजों में से एक दसियों हज़ारों प्लगइन्स की उपलब्धता है। जब भी आपको किसी चीज की आवश्यकता होती है, तो आमतौर पर बिल को फिट करने के लिए एक प्लगइन होता है.

मेरी निजी पिक है WP पहुंच, जो विभिन्न प्रकार के टूल के साथ आता है, जो आपको कई सामान्य एक्सेसिबिलिटी मुद्दों को खोजने और नष्ट करने में मदद करता है, जो कि आप वर्डप्रेस थीम का उपयोग करके कर सकते हैं। इसके लिए बहुत कम विशेषज्ञ ज्ञान और सेटअप की न्यूनतम मात्रा की आवश्यकता होती है.

WP पहुँच क्षमता सहायक (WAH) एक विकल्प में एक और सब है जिसमें स्किप लिंक, फ़ॉन्ट आकार, डोम स्कैन, कंट्रास्ट मोड आदि के लिए उपयोगी सुविधाओं का एक मेजबान शामिल है। एक झपट्टा में आपकी साइट पर कई सुलभ सुविधाओं को जोड़ने का एक त्वरित तरीका है.

अन्य जिन्हें आप चेकआउट करना चाहते हैं वे अधिक विशिष्ट पहुंच आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं.

पहुँच योग्य फ़ॉन्ट्स

अभिगम्यता विजेट अपने साइडबार के लिए एक फॉन्ट-साइज़ स्विचर विजेट बनाता है। इस तरह से आप साइट पर पाठकों को आसानी से उनकी आवश्यकताओं के अनुसार पाठ का आकार बदल सकते हैं.

आसान पढ़ने के लिए एक दूसरा विकल्प है ज़ेनो फॉन्ट रेसिज़र. प्लगइन साइट व्यवस्थापक को फ़ॉन्ट आकार (न्यूनतम और अधिकतम आकार, बढ़ते समय चरणों का आकार बदलने, और चरित्र) के साथ-साथ कुकी अवधि सेट करने की अनुमति देता है। इस तरह से उपयोगकर्ता आपकी साइट पर वापस आते समय सही आकार का फ़ॉन्ट देखेंगे.

लिखे हुए को बोलने में बदलना

दृष्टिबाधित पाठकों के लिए ऑडियो विकल्प होना आवश्यक है। एक प्लगइन मुझे पसंद है वक्ता – पेज टू स्पीच. यह प्लगइन आपके पोस्ट और पेज का एक ऑडियो संस्करण बना सकता है। सबसे अच्छा, प्लगइन 190 मानव गुणवत्ता वाले आवाज़ों को चुनने के लिए प्रदान करता है, 30 से अधिक भाषाओं का समर्थन करता है और अधिकांश विषयों के साथ काम करता है.

जीएसपीच टेक्स्ट टू स्पीच सॉल्यूशन ऑडियो पहुंच के लिए एक मुफ्त विकल्प है। यह आपके पृष्ठों पर किसी भी पाठ के साथ काम करता है और आपकी साइट पर एक ऑडियो ब्लॉक जोड़ता है। फिर आप रंग, स्पीकर की आवाज़ और बहुत कुछ बदलने के लिए विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं.

फार्म

आप अपने कॉन्टैक्ट फॉर्म एक्सेसिबिलिटी जैसे प्लगइन्स के साथ आसानी से तैयार कर सकते हैं संपर्क फ़ॉर्म 7: पहुंच-योग्य चूक तथा ग्रेसी फॉर्म के लिए WCAG फॉर्म फील्ड्स, या बस फॉर्मल्डेबल फॉर्म जैसे सुलभ रेडी फॉर्म प्लगइन का उपयोग करके.

इसके अलावा, वेबसाइट एक्सेसिबिलिटी से जुड़े विभिन्न मुद्दों की सहायता के लिए कई अन्य उपयोगी टूल और प्लगइन्स उपलब्ध हैं. यह एक बढ़िया पेज है अनुशंसित विकास साधनों की एक व्यापक सूची की जाँच करने के लिए.

अपनी वेबसाइट की पहुँच का परीक्षण

एक बार जब आप अपनी वेबसाइट बना लेते हैं तो यह आपके परिवर्तनों का परीक्षण करने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है। कई तरीके और सॉफ्टवेयर्स हैं जिनका उपयोग आप एक्सेसिबिलिटी टेस्ट करने के लिए कर सकते हैं लेकिन एक ऐसे कपल हैं जो टेस्टिंग को आसान बनाते हैं.

वेब पहुंच क्षमता मूल्यांकन उपकरण है

इस लेख में हम पहले ही इसका उल्लेख कर चुके हैं वेब पहुंच क्षमता मूल्यांकन उपकरण है WebAIM द्वारा। यह सहायक उपकरण किसी भी त्रुटि, अलर्ट, सुविधाओं, संरचनात्मक तत्वों, ARIA लेबल और कंट्रास्ट त्रुटियों को प्रदर्शित करता है ताकि आप तदनुसार समायोजित कर सकें.

tota11y एक्सेसिबिलिटी टूल

डेवलपर्स के लिए एक और उपकरण है Tota11y, खान अकादमी द्वारा विकसित एक सुलभ दृश्य टूलकिट। इस जेएस फ़ाइल को एक्सेसिबिलिटी टूल को सक्षम करने के लिए बस आपकी साइट पर जोड़ने की आवश्यकता है, जो स्क्रीन के निचले हिस्से में थोड़ा चश्मा आइकन टैब पर दिखाई देता है। अपने पृष्ठ के साथ-साथ उन त्रुटियों या उल्लंघनों को देखने के लिए जिन्हें आप ठीक करना चाहते हैं, बस सुलभ तत्वों को देखने के लिए क्लिक करें.

निष्कर्ष

वेबसाइट एक्सेसिबिलिटी उतनी ही महत्वपूर्ण है, यदि नहीं अधिक इसलिए, बस आपकी साइट पर ट्रैफ़िक को निर्देशित करने की तुलना में। अब आप समझ सकते हैं कि यह सुनिश्चित करना क्यों आवश्यक है कि हर कोई जो अपने गंतव्य पर पहुंचता है, वह पूरी तरह से समझ सकता है और सभी अविश्वसनीय रूप से मनोरंजक और सूचनात्मक जानकारी के चारों ओर अपना रास्ता बना सकता है। आपका वेबसाइट.

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? अपनी साइट को अभी और सुगम बनाने के लिए इस अवसर को लें!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me