युक्तियाँ बेहतर करने के लिए अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को व्यवस्थित करें

युक्तियाँ बेहतर करने के लिए अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को व्यवस्थित करें

यह हमेशा एक अच्छी शुरुआत है। जब आप एक साफ वर्डप्रेस इंस्टॉल के साथ शुरुआत करते हैं तो निश्चित रूप से आपको अच्छा महसूस हुआ होगा। लेकिन समय के साथ, जब आप SEO के लिए बढ़िया कंटेंट या फाइन ट्यूनिंग बनाने में व्यस्त हो गए, तो आपने अव्यवस्था को जोड़ते हुए नहीं देखा होगा। और अब आपको अपने वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन के अंदर सामान का पता लगाना मुश्किल हो रहा है? बहुत सारे श्रेणियाँ? और टैग? ब्लॉग पोस्ट पुरानी? लोड करने के लिए धीमा? बैकअप हमेशा के लिए लेते हैं? यदि यह सभी के लिए हाँ है (या कुछ भी), तो यह आपके लिए है। अपने वर्डप्रेस को तैयार करने के लिए कुछ गंभीर सफाई तक उतरने का समय है.


यहाँ आप अपने वर्डप्रेस को बेहतर ढंग से व्यवस्थित करने के लिए क्या कर सकते हैं:

1. साइट संरचना

मेनू आपके WordPress पर tidying शुरू करने के लिए किसी भी जगह के रूप में अच्छा है। एक तार्किक और सरल मेनू आपकी साइट पर आने वाले आगंतुकों को गाइड करता है कि वे क्या खोज रहे हैं। यदि वे नहीं चाहते हैं कि वे क्या चाहते हैं, तो वे दूर जाने की संभावना रखते हैं। और हम सभी जानते हैं कि सर्च इंजन रैंकिंग के लिए उच्च उछाल दर का क्या मतलब है.

इतना ही नहीं, Google आपकी सामग्री को खोजने के लिए संरचित तरीके पर भी निर्भर करता है, साथ ही यह निर्धारित करने के लिए कि बाकी की तुलना में कौन सी सामग्री अधिक महत्वपूर्ण है। तो चलिए हम खुद ही हमारा पक्ष लेते हैं और मेनू, नेविगेशन और साइट संरचना पर ध्यान देते हैं.

आपके सभी ब्लॉग पेज और पोस्ट को मेनू पर जगह खोजने की आवश्यकता नहीं है। अपनी पोस्ट को सही ढंग से वर्गीकृत करने और टैग करने के लिए, और मेनू पर अपनी प्रमुख श्रेणियों के लिए जगह बनाना महत्वपूर्ण है। यदि आपको श्रेणियां और टैग सही मिलते हैं, तो मेनू बनाना अधिक आसान हो जाता है। Yoast में एक निष्पक्षता है व्यापक गाइड संरचित वेबसाइटों पर.

एक सामग्री भारी साइट को एक बहुस्तरीय चरण डाउन मेनू की आवश्यकता हो सकती है। लेकिन इसे ज़्यादा मत करो, क्योंकि आगंतुकों को अपनी ज़रूरत की सामग्री तक पहुंचने के लिए बहुत अधिक क्लिकों को पार करने के लिए उत्सुक नहीं होना चाहिए.

लोकप्रिय पृष्ठों के लिए त्वरित लिंक प्रदान करने के लिए शीर्ष पट्टी पर ब्रेडक्रंब का उपयोग करना सामग्री भारी साइट के लिए भी एक अच्छा विचार है.

2. समीक्षा श्रेणियाँ और टैग

डिफ़ॉल्ट रूप से, वर्डप्रेस पर सभी पोस्ट को ‘श्रेणीबद्ध’ के रूप में लेबल किया जाता है। और यदि आप अपनी पोस्ट को वर्गीकृत करने में विफल रहते हैं, तो यह वह श्रेणी है जो आपके वेबपृष्ठों पर दिखाई देगी। पोस्ट को वर्गीकृत करना न केवल वर्डप्रेस के लिए आवश्यक है, यह एसईओ के लिए भी महत्वपूर्ण है। यह खोज इंजन और आगंतुकों को वेबसाइट के भीतर अपनी खोज को कम करने में मदद करता है। यह एक तरह से सामग्री को व्यवस्थित करने में उपयोगी है जो आसानी से खोजा जा सकता है। श्रेणियाँ फ्रंटएंड से उपयोगकर्ता के लिए और बैकएंड से साइट के प्रवेश के लिए आसान बनाती हैं.

श्रेणियों और टैग के बीच मुख्य अंतर यह है कि श्रेणियां सामान्य हैं, वे एक साथ पोस्ट करते हैं जो एक व्यापक विवरण में आते हैं। टैग अधिक विशिष्ट हैं। एक पोस्ट में एक से अधिक टैग हो सकते हैं और कई श्रेणियों के अंतर्गत आ सकते हैं। श्रेणियाँ आपके ब्लॉग को कवर करने वाले प्रमुख विषय हैं और इसके अक्सर बदलने की संभावना नहीं है.

आदर्श रूप से, श्रेणियों को ओवरलैप नहीं के साथ अलग होना चाहिए। श्रेणियों और टैग को तैयार करते समय, उपयोगकर्ताओं के दृष्टिकोण से इसे देखें ताकि उन्हें ब्राउज़ करना आसान हो सके। वेबसाइट के प्रारंभ में आप अपनी वेबसाइट पर जिन श्रेणियों का उपयोग करते हैं, उन्हें तय करना हमेशा बेहतर होता है। टैग के साथ, आप उन्हें भी जोड़ सकते हैं जैसे आप साथ चलते हैं.

हालांकि समय के साथ, आप पाएंगे कि आपकी श्रेणियां और टैग ओवरलैप हो गए हैं, या नेविगेशन की सहायता के लिए संख्या में बहुत अधिक हैं। जब आपकी वेबसाइट पर श्रेणियों और टैग की समीक्षा करने का समय हो.

अप्रयुक्त टैग हटाएं

  • सबसे पहले, आप सभी अप्रयुक्त टैग को हटा सकते हैं। की ओर जाना पद> टैग. यदि किसी टैग के लिए गिनती the 0 ‘है, तो उस टैग को हटा दें। उन श्रेणियों और टैगों को हटाकर जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है, आप कुछ WordPress व्यवस्थापक फ़ाइलों में स्थान खाली कर देंगे.
  • इसके बाद, सभी शेष टैगों के माध्यम से देखें कि क्या आप उनमें से कुछ को एक साथ जोड़ सकते हैं। उन टैगों को पुनःप्राप्त करें जो उपयुक्त हैं और उनके साथ उपयोग किए गए टैगों को मर्ज करते हैं। पुनर्निर्देशन प्लगइन इसमें आपकी मदद करनी चाहिए। आपके द्वारा प्लग इन स्थापित करने के बाद, आपको उन URL को दर्ज करने की आवश्यकता होगी जिन्हें पुनर्निर्देशित किया जाना है। के तहत त्वरित संपादन विकल्प का उपयोग करना पद> टैग, पुराने टैग के बजाय पुराने पोस्ट में नए टैग जोड़ें.
  • श्रेणियों और टैग को सुव्यवस्थित करने के बाद, टूटे हुए लिंक की जांच करने के लिए ध्यान रखें और सुनिश्चित करें कि URL सही पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित किए गए हैं.

आप बेहतर टैग्स और श्रेणियों पर हमारे लेख की जाँच कर सकते हैं ताकि उन प्लगइन्स के बारे में जान सकें जो श्रेणियों और टैगों की मदद करते हैं.

3. अपने ब्लॉग पोस्ट में आंतरिक लिंक बनाएँ

SEO को बेहतर बनाने में Internal Links एक बहुत बड़ी सहायता है। वे आगंतुकों को आपकी साइट पर लंबे समय तक रखने में मदद करते हैं, उन्हें अन्य रोचक सामग्री के लिए निर्देशित करते हैं। वर्डप्रेस लेखकों को लिंक करने के लिए संबंधित पोस्ट की खोज करना आसान बनाता है। अपनी पोस्ट पर एक लिंक सम्मिलित करते समय, आप अपनी साइट पर मौजूदा लेखों के माध्यम से तेजी से भाग सकते हैं और लिंक करने के लिए संबंधित पोस्ट ढूंढ सकते हैं.

आंतरिक लिंक

अधिमानतः, आपको अपने पुराने पदों को फिर से भेजने और उन्हें संबंधित नए पदों से जोड़ने का समय भी बनाना चाहिए.

इसके बारे में जाने का एक और तरीका यह है कि कई संबंधित पोस्ट प्लगइन्स से मदद ली जाए और उन विज़िटर से संबंधित पोस्टों का चयन प्रदर्शित किया जाए जिन्हें पढ़ रहे हैं.

4. टूटे हुए लिंक के लिए जाँच करें

एक बार थोड़ी देर में, टूटी हुई लिंक के लिए अपनी वेबसाइट की जाँच करें। कोई भी आगंतुक मृत अंतिम पृष्ठ पर नहीं उतरना चाहता और संबंधित सामग्री खोजने के लिए निर्देशों का पालन करने की जहमत नहीं उठा सकता। जब भी आप URL या श्रेणियां या टैग बदलते हैं, तो मौजूदा सामग्री में रीडायरेक्ट जोड़ना सुनिश्चित करें.

टूटी हुई लिंक चेकर टूटी हुई लिंक के लिए अपनी साइट को स्कैन करने के लिए एक महान प्लगइन है। हालांकि टूटे हुए लिंक को ठीक करने के लिए अन्य महान संसाधनों के टन हैं.

5. डेटाबेस को साफ करें

अपने डेटाबेस को साफ करने से साइट के प्रदर्शन में सुधार हो सकता है। एक नई वर्डप्रेस इंस्टॉल में केवल कुछ डेटाबेस टेबल हैं। लेकिन जब तक हम सामग्री जोड़ते रहते हैं, तब तक डेटाबेस सूज जाता है और समय के साथ-साथ यह बेकार हो जाता है। मेरे तीन महीने पुराने वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन में पहले से ही 30+ टेबल हैं, जो इसे भारी कहने के लिए पर्याप्त नहीं है, लेकिन निश्चित रूप से वहां पहुंच रहा है.

डेटाबेस टेबल्स

धीमी गति से लोडिंग, बैकअप या फ़ाइलों के आयात / निर्यात जैसी समस्याओं से पहले डेटाबेस को साफ करना सबसे अच्छा है। डेटाबेस की सफाई प्रदर्शन में सुधार कर सकती है, अपने बैकअप को गति दे सकती है, वर्कफ़्लो की समस्याओं को दूर कर सकती है और वेबसाइट के रखरखाव में मदद कर सकती है। डेटाबेस का बैकअप लेने के बाद, निम्न के माध्यम से चलाएँ,

  • पोस्ट और पृष्ठों में ट्रैश को खाली करने के साथ शुरू करें। आप लंबित या ड्राफ़्ट पोस्ट भी हटा सकते हैं जिनकी आपको अब आवश्यकता नहीं है.
  • अप्रयुक्त विषयों और प्लगइन्स को हटा दें, केवल उन्हें निष्क्रिय न करें.
  • अप्रत्‍याशित टिप्‍पणियों को हटाएं, टिप्‍पणियों को स्पैम और ट्रैश से हटाएं.
  • अप्रयुक्त मीडिया फ़ाइलों को wp-uploads फ़ोल्डर से हटाया जा सकता है.
  • PHPMyAdmin ऑप्टिमाइज़ टेबल विकल्प का उपयोग करके डेटाबेस का अनुकूलन करें। सभी ओवरहेड्स, यदि कोई हो, को तालिका से हटा दें.

ओवरहेड्स हटाएं

  • उस विकल्प को टिक करके भ्रष्ट डेटाबेस की मरम्मत भी की जा सकती है.

डेटाबेस का अनुकूलन करें

  • आप अपने डेटाबेस को wp-config.php फाइल को एडिट करके भी ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं। या यदि आप एक प्लगइन का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो प्रयास करें WP-अनुकूलन

सारांश में

यदि आप इसे एक कदम और आगे ले जाना चाहते हैं, तो आप उस सामग्री को एक बार ऑडिट कर सकते हैं, जो अब प्रासंगिक नहीं है। लेकिन उपर्युक्त चरणों को लागू करने से आपके वर्डप्रेस को मृत वजन के बहुत से छुटकारा पाने और अधिक संगठित उपस्थिति प्रस्तुत करने में मदद करनी चाहिए। श्रेणियों और टैग को जोड़ते समय एक सामान्य ज्ञान के दृष्टिकोण को बनाए रखना और एक तार्किक मेनू संरचना को अपनाना और अपने WordPress को बनाए रखने के लिए एक लंबा रास्ता तय करना होगा.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map