हेडलेस कॉमर्स क्या है और यह आपको कैसे फायदा पहुंचा सकता है?

हेडलेस कॉमर्स क्या है और यह आपको कैसे फायदा पहुंचा सकता है?

आज के डिजिटल परिदृश्य में ग्राहकों की अपेक्षाओं को प्रबंधित करना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। लीड जनरेशन और कंटेंट क्रिएशन में शामिल दो और महंगे सामान हैं, जो अकेले एक आकर्षक अनुभव प्रदान करते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, आप सोच रहे होंगे कि आपकी सामग्री और ई-कॉमर्स समाधानों के प्रबंधन के लिए और अधिक प्रभावी तरीका क्या है.


सौभाग्य से, हेडलेस कॉमर्स दृष्टिकोण बिल्कुल यही करता है। यह आपके लिए अपनी वेबसाइट पर ई-कॉमर्स कार्यक्षमता जोड़ने का एक तरीका है, जबकि अभी भी आपके ट्रैफ़िक को चलाने वाली अधिकांश सामग्री बना रहा है। साथ ही, आपके पास अपनी वेबसाइट के घटकों के एक साथ काम करने का बेहतर नियंत्रण होगा.

इस लेख में, हम आपको बिना शीर्षक वाले वाणिज्य की अवधारणा से परिचित कराएँगे। फिर हम सभी पेशेवरों और विपक्षों पर चर्चा करेंगे, और बताएंगे कि हेडलेस सिस्टम के साथ शुरुआत कैसे करें। चलो काम पर लगें!

अपना सिर न खोएं: क्या करें

जब हम वेबसाइटों और सामग्री प्रबंधन प्रणालियों (सीएमएस) के बारे में बात करते हैं, तो हम दो मुख्य घटकों को संदर्भित करते हैं। ये एक वेबसाइट के ‘फ्रंट’ और ‘बैक’ छोर हैं। सामने का छोर क्लाइंट साइड, या अधिक सरल रूप से संदर्भित करता है, जिस साइट का हिस्सा आपके ग्राहक देखेंगे और साथ बातचीत करेंगे.

पिछला छोर प्रशासन पक्ष है, जहां आप सामग्री दर्ज कर सकते हैं और डिज़ाइन और कार्यक्षमता समायोजन कर सकते हैं:

वर्डप्रेस डैशबोर्ड

बिना सिर का वाणिज्य जिसमें ou डीकोप्ड ’सीएमएस कहा जाता है। इसका मतलब है कि आपकी वेबसाइट के सामने और पीछे के छोर को अनलिंक करना। जब आप अपने सार्वजनिक-सामना वाले इंटरफ़ेस से अपने वाणिज्य समाधान को कम कर देते हैं और बिना सिर के चलते हैं, तो आप अनिवार्य रूप से कई फ्रंट-एंड वितरण विकल्पों का पता लगाने के लिए खुद को मुक्त कर रहे हैं। अंततः, यह आपकी सामग्री को कैसे और कहाँ वितरित किया जाएगा और आपके उत्पाद खरीदने के लिए उपलब्ध होंगे, इस बारे में नए स्तर के लचीलेपन को प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं.

अनिवार्य रूप से, आप एक बैक-एंड इंटरफ़ेस के साथ समाप्त होंगे जो आपको डेटाबेस में आसानी से सामग्री बनाने और जोड़ने में सक्षम बनाता है। आपके सभी ई-कॉमर्स प्रबंधन कार्यक्षमता को अलग से भी संभाला जा सकता है.

नतीजतन, आपकी सामग्री को विभिन्न एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (एपीआई) के माध्यम से लगभग कहीं भी प्रबंधित किया जा सकता है। इससे कई एंडपॉइंट्स पर डिलीवरी के लिए एक कंटेंट सोर्स बनाना आसान हो जाता है, जिसमें ऐसे डिवाइस भी शामिल हैं जो हमेशा बढ़ते हैं इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) बाजार.

क्यों एक प्रमुख वाणिज्य दृष्टिकोण पर विचार करें

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हर कोई अपनी वेबसाइटों को डिकूप करने से लाभान्वित नहीं होगा। हालांकि, कुछ स्थितियों में, यह एक बहुत ही मूल्यवान दृष्टिकोण हो सकता है। आप गिलोटिन से बाहर निकलने से पहले विकल्पों और अपने ई-कॉमर्स की जरूरतों की पूरी तरह से समीक्षा करना चाहते हैं.

ई-कॉमर्स सही है या नहीं यह तय करते समय विचार करने वाले कुछ तत्वों में शामिल हैं:

  • सामग्री: वे वेबसाइटें जो सामग्री-भारी होती हैं, उनके प्रयासों या संसाधनों की नक़ल किए बिना, एक ही सामग्री को कई समापन बिंदुओं तक पहुँचा सकती हैं.
  • सगाई: एक मुखर दृष्टिकोण एक नए डेटाबेस के बिना कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और संवर्धित वास्तविकता (एआर) के माध्यम से सगाई को बढ़ावा देने का अवसर खोल सकता है।.
  • अनुभव: आप एक डेटाबेस से उपकरणों की भीड़ में एक संतोषजनक और निर्बाध ग्राहक अनुभव बना सकते हैं.

अपनी वेबसाइट प्रबंधन के लिए एक बिना सिर के दृष्टिकोण को लेना वास्तव में आपकी सामग्री वितरण और विपणन के नए अवसरों को खोल सकता है। यदि आप बहुत चुस्त और लचीले समाधान की तलाश में हैं, तो आपके लिए एक हेडलेस आर्किटेक्चर सही हो सकता है.

इसके अतिरिक्त, जब ई-कॉमर्स की बात आती है, तो एक हेडलेस प्रणाली के कई लाभ हैं। जब आप अपने साइट प्रबंधन को कम कर देते हैं, तो इसका मतलब है कि आपकी इन्वेंट्री और उत्पाद प्रबंधन प्रणाली को अब आपके सीएमएस से बंधा नहीं होना चाहिए.

दूसरे शब्दों में, आप अपनी वेबसाइट के पीछे के अंत के माध्यम से अपने चुने हुए सामग्री वितरण मंच का उपयोग कर सकते हैं, बिना यह चिंता किए कि यह व्यवसाय के पहलुओं को कैसे प्रभावित करेगा। API के माध्यम से, आप खरीदारी का अनुभव ठीक से वितरित कर पाएंगे कि आप कैसे चाहते हैं.

हेडलेस कॉमर्स के संभावित डाउनसाइड्स

हालांकि, हेडलेस कॉमर्स हर किसी के लिए नहीं हो सकता है। इस दृष्टिकोण के लिए कुछ संभावित चढ़ावों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। यदि आप बनाए रखने के लिए कम घटकों के साथ एक सभी में एक समाधान की तलाश कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, यह सेटअप आपके लिए सही नहीं हो सकता है.

ध्यान में रखने के लिए कुछ अन्य संभावित डाउनसाइड हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • हेडलेस सिस्टम को प्रबंधित करने के लिए आपको अधिक संसाधनों की आवश्यकता हो सकती है.
  • यदि आप एक नए CMS उपयोगकर्ता हैं, तो आपके पास एक हेडलेस सिस्टम का प्रबंधन करने के लिए आवश्यक तकनीकी कौशल नहीं हो सकता है.
  • एक डिकोड किए गए सिस्टम में कई उपयोगकर्ता अंत बिंदु हो सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप विकास लागत बढ़ सकती है.
  • जैसा कि आप इसे विकसित करते हैं, संभवतः आपके पास फ्रंट एंड उत्पाद के लाइव पूर्वावलोकन तक पहुंच नहीं होगी.
  • प्रबंधित करने के लिए अधिक संभावित फ्रंट एंड डिस्प्ले हो सकते हैं.

जैसा कि हमने उल्लेख किया है, यदि आप एक ऑफ-द-शेल्फ और रेडी-टू-गो समाधान की तलाश कर रहे हैं, तो यह वह नहीं है जो आप खोज रहे हैं। डिकॉयिंग को सफल बनाने के लिए आपको ई-कॉमर्स एपीआई के ज्ञान और समझ के साथ एक अत्यधिक शामिल टीम की आवश्यकता होगी.

एक प्रमुख वाणिज्य दृष्टिकोण के साथ आरंभ करें

एक प्रमुख वाणिज्य दृष्टिकोण के साथ आरंभ करें

अब जब आप जान गए हैं कि हेडलेस आर्किटेक्चर क्या है, और इसमें शामिल पेशेवरों और विपक्षों को समझें, तो आइए एक नज़र डालते हैं कि इस संरचना को प्राप्त करने में क्या लगता है। जब आप कम हो जाते हैं, तो आप अचानक कई फ्रंट-एंड यूज़र इंटरफेस पा सकते हैं। फिर आप ई-कॉमर्स एपीआई के माध्यम से अपने बैक-एंड सिस्टम को कनेक्ट कर सकते हैं.

इसका मतलब है कि आपका ई-कॉमर्स और उत्पाद प्रबंधन कार्यक्षमता आपके सामग्री प्रबंधन से अलग हो जाती है। सही टूल के साथ, आप मौजूदा सीएमएस जैसे वर्डप्रेस के माध्यम से इसे प्राप्त कर सकते हैं.

कई प्लगइन्स भी हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं, जिन्हें हम शीघ्र ही देख लेंगे। सबसे पहले, हालांकि, डिकौल्ड और हेडलेस सिस्टम के बारे में कुछ बारीकियों को पूरी तरह से समझना एक अच्छा विचार है:

  • decoupled: सामग्री एपीआई एंडपॉइंट्स के माध्यम से उपलब्ध होगी, लेकिन सिस्टम अभी भी डिलीवरी प्रक्रिया के साथ फ्रंट-एंड प्रस्तुति परत में शामिल है.
  • नेतृत्वहीन: सामग्री एपीआई एंडपॉइंट्स के माध्यम से उपलब्ध होगी, लेकिन सिस्टम प्रतिक्रियाशील है और यह मानता है कि सामग्री की डिलीवरी को अन्य प्रोग्राम द्वारा ध्यान रखा जा रहा है.

इसका मतलब है कि यदि आप वर्डप्रेस चला रहे हैं और वास्तव में हेडलेस सिस्टम बनाना चाहते हैं, तो आपको ऐसा करने के लिए कुछ अतिरिक्त टूल की आवश्यकता होगी। यह निश्चित रूप से है, जब तक कि आप सभी आवश्यक तत्वों में प्रोग्रामिंग पर योजना नहीं बनाते हैं.

यदि आप जानते हैं कि आप उस फ्रंट-एंड डिस्प्ले का उपयोग नहीं कर रहे हैं जो वर्डप्रेस प्रदान करता है, तो आप एक प्लगइन स्थापित करके शुरू करना चाह सकते हैं WP हेडलेस. हेडलेस वर्डप्रेस बनाने के लिए विकसित प्लगइन्स उस भरपूर मात्रा में नहीं हैं, और समीक्षाओं की कमी है। हालाँकि, कार्यक्षमता के संदर्भ में WP Headless एक अच्छा उदाहरण है.

यह प्लगइन अनिवार्य रूप से अपनी वेबसाइट के सामने के छोर तक पहुंच को बंद कर देगा, जो किसी को सौंपा गया उपयोगकर्ता नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी अन्य वेबसाइट संपादक को एक पर्मलिंक भेजते हैं, तो उन्हें पोस्ट के संपादन पृष्ठ पर ले जाया जाएगा। अपने मानक वेबसाइट के फ्रंट पेज पर सामान्य पहुंच को ब्लॉक करना आपके वर्डप्रेस सेटअप को डिकॉप करने के पहले चरणों में से एक है.

एक बार जब आप अपनी वेबसाइट पर फ्रंट-एंड एक्सेस समाप्त कर लेते हैं, तो आपको अपनी सामग्री भंडार का निर्माण शुरू करना होगा। प्लगइन्स में से एक जो इसके साथ सहायक हो सकता है उन्नत कस्टम फ़ील्ड:

उन्नत कस्टम फ़ील्ड

यह प्लगइन काफी लोकप्रिय है, और अत्यधिक अनुशंसित है। आप लगभग किसी भी उपयोग के मामले के लिए कस्टम फ़ील्ड जोड़ने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। साथ ही, आप जल्दी से अपने पोस्ट एडिट स्क्रीन पर दिखाई देने वाले फ़ील्ड को विकसित कर सकते हैं, बिना इस बात की परवाह किए कि डेटा आपके विषय में कैसे दिखाई देगा.

जैसा कि आप अपने हेडलेस आर्किटेक्चर का निर्माण कर रहे हैं, कस्टम फ़ील्ड के साथ अपने डेटा को व्यवस्थित करना बाद में उपयोगी हो सकता है। यदि आप एपीआई के माध्यम से अपने डेटा में कॉल करने जा रहे हैं, तो आप अपने नए एंडपॉइंट्स तक पहुंचाने के लिए अत्यधिक विशिष्ट और लक्षित जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।.

डेवलपर टूल आपको हेडलेस जाने से पहले पता होना चाहिए

हालांकि ऐसा लग सकता है कि हेडलेस सिस्टम जटिल हो सकता है, आपको इसे काम करने के लिए वास्तव में केवल कुछ सामान्य प्रोग्रामिंग भाषाओं की आवश्यकता है। बिना शीर्षक संरचना के साथ काम करने के लिए, आप नेविगेट करने और संभावित रूप से लिखने में सक्षम होना चाहते हैं कैस्केडिंग स्टाइल शीट्स (सीएसएस) और HTML.

JavaScript का उपयोग उन सभी कॉल्स को पूरा करने के लिए किया जा सकता है जिनकी आपको सामग्री वितरित करने की आवश्यकता होगी। आपको बस यह तय करना होगा कि आप किस तरह के डेटाबेस के साथ काम करना चाहते हैं। यदि आप उदाहरण के लिए वर्डप्रेस का उपयोग कर रहे हैं, तो आप PHP डेटाबेस को समझना और सक्षम करना चाहते हैं.


अपनी मार्केटिंग और ई-कॉमर्स वेबसाइट के लिए हेडलेस ई-कॉमर्स समाधान बनाना एक लाभकारी विकल्प हो सकता है। इस सेटअप के साथ, आप लचीलेपन और गति को बनाए रखने में सक्षम होंगे, जबकि उपयोगकर्ता एंडपॉइंट्स की संख्या को बढ़ाकर आप अनुभव प्रदान कर सकते हैं.

बेशक, ध्यान में रखने के लिए कुछ पेशेवरों और विपक्ष हैं। जबकि हेडलेस ई-कॉमर्स सामग्री-भारी वेबसाइटों के लिए फायदेमंद हो सकता है, आपको एपीआई के माध्यम से अपनी सामग्री का उपयोग करने के लिए एक जानकार टीम और उपयुक्त संसाधनों की आवश्यकता होगी। हालाँकि, यदि आप वर्डप्रेस का उपयोग कर रहे हैं, तो सहायक प्लगइन्स उपलब्ध नहीं हैं.

क्या आपके पास हेडलेस कॉमर्स के बारे में कोई सवाल है और क्या यह आपके लिए सही है? नीचे टिप्पणी अनुभाग में पूछें!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map