कैसे अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को कारगर बनाने के लिए और उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार करें

कैसे अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को कारगर बनाने के लिए और उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार करें

एक नई वेबसाइट पर पहली नज़र डालने और फिर वास्तव में आप वास्तव में जहां जाना चाहते हैं, वहां पहुंचने के लिए संघर्ष करने से ज्यादा कष्टप्रद कुछ नहीं है। उस सामग्री को खोजने के लिए जिसे आप वास्तव में ढूंढ रहे थे। हालांकि, शुक्र है, एड-लैथर्ड, कीवर्ड-लादेन, बड़े पैमाने पर अनपेक्षित पृष्ठों के विज्ञापन, जो ऐडसेंस से पैसा बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, अब खोज परिणामों में उतने अधिक पॉप नहीं होते जितनी बार वे करते थे …


बहुत सी वेबसाइट, विशेष रूप से हजारों पृष्ठों की सामग्री वाले पुराने, सभी उचित संरचना और कार्यक्षमता के साथ नेविगेट करने में काफी मुश्किल हो सकते हैं। जब यह नहीं होता है, तो अक्सर बैकस्पेस पर हिट करना और Google से यह पूछना आसान होता है कि आप वेबसाइट पर रहने के बजाय क्या जानना चाहते हैं। इस लेख में, हम कवर करते हैं कि आप इस तरह की समस्याओं से बचने के लिए अपनी वर्डप्रेस साइट को कैसे व्यवस्थित कर सकते हैं, और अपने उपयोगकर्ता अनुभव में उल्लेखनीय सुधार कर सकते हैं.

श्रेणियाँ सही ढंग से उपयोग करें

यह कायरतापूर्ण श्रेणियों का उपयोग करके मूल होने का प्रयास करने के लिए आकर्षक हो सकता है, जो केवल “अंदरूनी सूत्र” प्राप्त करते हैं, या बस श्रेणियों को सड़क के किनारे झूठ बोलते हैं जब आप सामग्री बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, लेकिन सटीक श्रेणियां बहुत अधिक सुखद ब्राउज़िंग के लिए बनाती हैं दोनों पहली बार, और लौटने वाले आगंतुक.

यदि श्रेणी बहुत सामान्य है, या यह केवल सामग्री के प्रकार को दर्शाता है, तो आगंतुकों के लिए कोई और तरीका नहीं है कि यदि वे आपकी पहली सामग्री को पसंद करते हैं, तो उनमें से अधिक का पता लगाएं … सिवाय शायद अक्सर “संबंधित पोस्ट” प्लगइन्स.

तथ्य के बाद श्रेणियों को मैन्युअल रूप से बनाना और जोड़ना एक चुनौतीपूर्ण काम की तरह लग सकता है, लेकिन अंत में, यह आपकी वेबसाइट को सुव्यवस्थित करने और सामान्य उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने में मदद करता है। यदि आप WP एक्सप्लोरर पर यहां हमारी श्रेणियों पर एक नज़र डालते हैं, तो आप देख सकते हैं कि हम अपनी पोस्ट को स्पष्ट रूप से वास्तविक विषय वस्तु के साथ संरेखित करने वाली श्रेणियों में विभाजित करते हैं, जिससे आपको किसी विशेष विषय के बारे में अधिक पढ़ने में आसानी होती है, जिसमें आप रुचि रखते हैं।.

क्लियर नेविगेशन लागू करें

क्लियर नेविगेशन लागू करें

जब आपकी साइट विकसित होनी शुरू हो जाती है, और आप न केवल कई सेवाओं की पेशकश करना शुरू कर देते हैं, बल्कि एक समुदाय भी है, तो स्पष्ट नेविगेशन होना महत्वपूर्ण है। कई ब्लॉगर एक “यहां शुरू करें” पृष्ठ के लिए चुनते हैं जो पहली बार के पाठक को इस बात से परिचित कराता है कि वे किसी दिए गए विषय पर अपने सबसे अच्छे पदों में से कुछ में क्या हैं। यह कुछ विषयों के लिए काम कर सकता है, लेकिन दूसरों के पास वास्तव में प्रभावी होने के लिए इसके कई उप-विषय हैं। यदि यह आपकी वेबसाइट के विषय के लिए मामला है, तो सबसे अच्छी चीजों में से एक आप नेविगेशन सेट अप कर सकते हैं जो उपयोगकर्ता को इन उप-श्रेणियों में से किसी भी सामग्री की त्वरित पहुंच की अनुमति देता है।.

इसे स्थापित करने के सबसे आसान तरीकों में से एक, अच्छी तरह से वर्गीकृत करना है, और बस एक मेनू जोड़ें जो श्रेणियों को दिखाता है, या उन पृष्ठों पर साइडबार में श्रेणियों को जोड़ें जहां प्रासंगिक है। फिर, यदि आप इसका एक उदाहरण देखना चाहते हैं, तो आपको इस वेबसाइट से आगे नहीं देखना होगा। बाईं ओर आपको हमारी श्रेणियां WP एक्सप्लोरर में देखनी चाहिए, और स्पष्टता के स्तर के साथ बहस करना कठिन है। अंत में, आपके उपयोगकर्ता संभवतः आपकी वेबसाइट पर विशिष्ट सामग्री की खोज के लिए Google का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अधिक संभावना नहीं है, वे आपके प्रतिद्वंद्वियों के लिए भी परिणाम पाएंगे, जिससे संभावित ग्राहकों और ग्राहकों के रिसाव हो सकते हैं।.

सामग्री के विभिन्न टुकड़ों के बीच स्पष्ट अंतर रखें

चाहे वह एक विशिष्ट क्षेत्र के लिए पृष्ठभूमि के रंगों को बदलकर किया गया हो, व्हाट्सएप का उत्कृष्ट उपयोग, स्पष्ट रूप से दिखाई देने वाली सीमाओं का उपयोग, या शीर्षकों के शीर्ष का स्पष्ट उपयोग, यह महत्वपूर्ण है कि इसके अलावा मुख्य सामग्री को बताना आसान है, उदाहरण के लिए, साइडबार। यदि यह सब एक साथ होता है, तो पढ़ने का अनुभव अनावश्यक रूप से दर्दनाक हो जाएगा.

यदि आपका विषय मुख्य सामग्री के सिंड्रोम में bar साइडबार प्रकार के मिश्रणों से ग्रस्त है, और इसमें साइडबार के रंग बदलने के विकल्प नहीं हैं, तो चिंता न करें। इसे ठीक करना बहुत मुश्किल काम नहीं है, और यदि आप अपने हाथों को खुद गंदा करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो उनके कीबोर्ड ग्रीज़ के लायक कोई भी डिज़ाइनर / डेवलपर कुछ घंटों या उससे कम समय में एक त्वरित फिक्स करने में सक्षम होना चाहिए।.

एक अन्य विकल्प बस एक अलग विषय स्थापित करना है जो इस पहलू को बेहतर तरीके से संभालता है। बेशक, यदि आपकी वेबसाइट में एक बड़ा दर्शक वर्ग है, या आपकी आय का मुख्य स्रोत है, तो आपको सीधे कुछ भी लागू करने से पहले हमेशा अपने वर्डप्रेस साइट के स्थानीय संस्करण पर एक थीम / थीम परिवर्तन का परीक्षण करना चाहिए। यहां विंडोज पर स्थानीय रूप से वर्डप्रेस स्थापित करने के बारे में अधिक पढ़ें, (मैक उपयोगकर्ताओं के लिए यहां).

सभी टूटे हुए लिंक निकालें

टूटे हुए लिंक को हटा दें

यह बिना कहे जाना चाहिए, लेकिन पुरानी साइटों के लिए, आपकी सभी पुरानी सामग्री को ताज़ा रखना कठिन हो सकता है, और कुछ टूटे हुए लिंक को समाप्त करना आसान है। शुक्र है कि अब आपको टूटे हुए लिंक का शिकार करने के लिए अपने सभी पृष्ठों को मैन्युअल रूप से नहीं करना होगा। अधिकांश अन्य चीजों की तरह, उसके लिए अब एक प्लगइन है। वास्तव में, हमारे पास एक गाइड भी है कि WP एक्सप्लोरर पर यहीं टूटे हुए लिंक को कैसे ढूंढें और निकालें.

टैब का उपयोग करें

टैब ऐसे अवसरों के लिए होते हैं, जब सामग्री का एक टुकड़ा किसी पृष्ठ पर वार करने के लिए लंबा या महत्वपूर्ण नहीं होता है, लेकिन आवश्यक सामग्री को विभाजित करने के लिए सामग्री कम से कम उप-शीर्षक बनाने के लिए पर्याप्त होती है। यदि आप एक डिज़ाइनर हैं, तो आप उदाहरण के लिए विभिन्न प्रकार के डिज़ाइनों के लिए टैब कर सकते हैं, जिनमें मुख्य पृष्ठ केवल आपके मुख्य फ़ोकस को प्रदर्शित करता है।.

यदि आप इस बात का अंदाजा लगाना चाहते हैं कि लागू होने पर कौन से टैब दिखते हैं, तो आप इस पोस्ट के तहत लेखक जैव की जांच करने के लिए नीचे स्क्रॉल कर सकते हैं, जिससे उनका सुंदर उपयोग हो सकता है। हमने एक गाइड भी बनाया है कि आप कैसे आसानी से अपनी वर्डप्रेस साइट पर टैब प्राप्त करने के लिए प्लगइन्स का उपयोग कर सकते हैं.

साइट की गति में सुधार

साइट की गति में सुधार

हर बार जब आप किसी लिंक पर क्लिक करते हैं, तो एक वेबसाइट के अनुभव को सहज महसूस करना कठिन होता है, आपको एक लोडिंग आइकन पर एक या तीन से अधिक समय तक इंतजार करना पड़ता है। गति एक ऐसी चीज है, जिस पर अधिक ध्यान दिया जाता है, क्योंकि बड़ी साइटों की गति पर ध्यान केंद्रित करने और धीमी गति से होने के कारण बाहर खड़े रहना निश्चित रूप से अच्छी बात नहीं है।.

आपने देखा होगा कि हम यहां WPExplorer पर गति के बारे में बहुत बात करते हैं (हमने आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट को गति देने के लिए कुछ भयानक प्लगइन्स के बारे में एक लेख पोस्ट किया है), और क्योंकि लोडिंग गति उपयोगकर्ता अनुभव का एक महत्वपूर्ण तत्व है। लंबे समय तक लोड करने का समय अक्सर एक बड़ा कारक होता है, जब यह उच्च उछाल दर की बात आती है, और यह बिक्री में काफी कमी पाई गई है। इन सबसे ऊपर, Google ने स्वीकार किया है कि जब खोज रैंकिंग की बात आती है तो लोडिंग गति एक भूमिका निभाती है। अब कुछ मामलों में, मेजबान वास्तव में मुख्य समस्या बन सकता है। लेकिन जहां ऐसा नहीं है, वहाँ कुछ चीजें हैं जो आप अपेक्षाकृत आसानी से अपनी साइट की गति में सुधार कर सकते हैं.

सामग्री वितरण नेटवर्क (CDN) का उपयोग करें
अपनी वेबसाइट को गति देने का एक तरीका, आपकी भारी सामग्री को छवियों की तरह, तीसरे पक्ष के नेटवर्क पर होस्ट करना है जो इसे अंतिम उपयोगकर्ता तक तेज़ी से पहुंचाता है। हमने आपके लिए मुफ़्त CDN की सूची भी एक साथ रखी है.

एक कैश प्लग इन का उपयोग करें
एक कैश प्लगइन एक प्लगइन है जो सर्वर साइड अनुरोधों में से कुछ से छुटकारा दिलाता है जो एक स्थिर HTML पृष्ठ के रूप में पोस्ट कर सकता है। कुछ प्लगइन्स हैं जो इससे भी आगे जाते हैं। कैश प्लग इन को स्थापित और कॉन्फ़िगर करने के तरीके के बारे में हमारी मार्गदर्शिका देखें.

अनावश्यक प्लगइन्स निकालें
यदि आपके पास बहुत सारे प्लग-इन सक्रिय हैं जो आपकी निचली रेखा के लिए किसी वास्तविक उद्देश्य की पूर्ति नहीं करते हैं, तो संभवतः उनमें से बहुत से छुटकारा पाना एक अच्छा विचार है। कैसे और क्यों आप अतिरिक्त वर्डप्रेस प्लगइन्स निकालना चाहिए पर अधिक पढ़ें.

अपनी छवियों को अनुकूलित करें
अब कुछ कोनों को काटना आसान है जो वर्डप्रेस स्वचालित रूप से आपकी सामग्री में फिट होने के लिए छवियों का आकार बदलता है। खासकर जब आपको अपने पोस्ट के साथ जाने के लिए एक शानदार छवि खोजने के लिए वास्तव में संघर्ष करना पड़ता है, तो यह बहुत ही सरल है कि यह आलसी है और बस इसे अपलोड करें और इसे अपने पोस्ट या लेख में डाल दें। लेकिन यह वास्तव में आपकी वेबसाइट की लोडिंग गति को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है। सरल, और सबसे महत्वपूर्ण कदम उठाने के लिए अपनी छवियों को उपयुक्त आकार में कटौती करना है और शायद JPEG की तरह अधिक आकार के अनुकूल फ़ाइल प्रारूप का उपयोग करके इसे संपीड़ित करना है। आपके द्वारा ऐसा किए जाने के बाद, आप इन इमेज ऑप्टिमाइज़िंग प्लग इन में से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं, और जब आप छवियों और लोडिंग गति की बात करते हैं तो आप पहले से ही अधिकांश वर्डप्रेस साइटों से आगे होंगे।.

लपेटें

अंत में, साइट की गति में केवल तब तक सुधार किया जा सकता है जब आपका मेजबान खुद ही बहुत धीमा हो जाए। यदि आप अपनी वेबसाइट को पूरी तरह से अनुकूलित करने के बारे में हमारी मार्गदर्शिका के अनुसार अपनी वेबसाइट को अनुकूलित कर रहे हैं, और यह अभी भी बहुत धीमी है, तो आप अपनी होस्टिंग योजना या पूरी तरह से होस्ट करने के बारे में विचार कर सकते हैं। (यहां WPExplorer में हम WPEngine का उपयोग करते हैं, और जैसा कि आप निश्चित रूप से अपने लिए बता सकते हैं, हमें यहां धीमी गति से लोड होने की गति के साथ कोई समस्या नहीं है।)

उपयोगकर्ता अनुभव के लिए पूरी तरह से सुव्यवस्थित और अनुकूलित वेबसाइट प्राप्त करना एक मांगलिक कार्य हो सकता है, विशेष रूप से अधिक तकनीकी रूप से चुनौती के लिए। लेकिन एक ही समय में, यह बहुत संभव है, और इसके साथ आने वाले पुरस्कार प्रयास के लायक हैं.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me