वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाएं, आइडिया से पब्लिश करें

वर्डप्रेस ब्लॉग पोस्ट कैसे बनाएं

इसलिए आप एक ब्लॉगर बनना चाहते हैं। वह तो कमाल है! लेकिन क्या होगा अगर आप इस पूरे ब्लॉगिंग व्यवसाय में नए हैं, और आप ब्लॉग पोस्ट लिखने के बारे में पहली बात नहीं जानते हैं? हो सकता है कि आपके पास पहले से ही लेखन का अनुभव हो, या शायद नहीं। आप सभी जानते हैं कि आपके पास बाकी दुनिया के साथ साझा करने के लिए चीजें हैं। इस लेख में, हम आपको अपनी पहली पोस्ट लिखने और वर्डप्रेस के साथ प्रकाशित करने के माध्यम से चलने से शुरू करने में मदद करेंगे.


एक विचार के साथ शुरू करें

जैसा कि कोई भी अनुभवी लेखक आपको बताएगा, लेखन कठिन है – विशेष रूप से शुरू करना। लेकिन भयभीत मत हो! यह सब शुरू करने के लिए एक विचार है। यदि आप पहले से ही एक विचार, या यहाँ तक कि कई, बहुत अच्छा है! यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो यह खंड आपको लिखने के लिए चीजों के विचारों पर विचार-मंथन शुरू करने में मदद करेगा (और हो सकता है कि आप में से कुछ के लिए पहले से ही विचारों के साथ कुछ और प्रेरित करें).

सबसे पहले, आपको कुछ सवालों के जवाब देने की जरूरत है। आपके ब्लॉग का उद्देश्य क्या है? क्या यह कुछ भी और सब कुछ के बारे में होने का इरादा है, या यह सिर्फ ब्लॉग जगत में एक विशेष स्थान भर रहा है? ब्लॉग के लिए अपने लक्ष्यों को पहचानने से आपको पोस्ट विचारों के साथ आने में मदद मिलेगी.

पोस्ट विचारों के साथ आने का एक हिस्सा पोस्टिंग के लिए एक कारण है। आप पोस्ट क्यों लिख रहे हैं? यदि आप कुछ भी करना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को क्या करना चाहते हैं? इसका कारण उतना ही सरल हो सकता है जितना कि “मैं सिर्फ इसलिए पोस्ट कर रहा हूं क्योंकि मैं कर सकता हूं”, लेकिन यहां आपको सोचने के लिए कुछ और प्रश्न दिए गए हैं (जो, वैसे, ब्लॉग के उद्देश्य से संबंधित हो सकते हैं और न केवल पोस्ट से) :

  • क्या आप ट्यूटोरियल लिख रहे हैं??
  • व्यंजनों को साझा करना?
  • किसी कारण या महत्वपूर्ण विषय के बारे में जनता को सूचित करना?
  • अपने विचारों और विचारों को साझा करना?
  • विशेषज्ञता प्रदान करना?
  • अपने जीवन के बारे में दोस्तों और परिवार को अपडेट करना?

जो कुछ भी आप लिखने का निर्णय लेते हैं, वह महत्वपूर्ण बात यह है कि आप क्या चाहते हैं या आप क्या चाहते हैं, इसके बारे में लिख रहे हैं। अपने ब्लॉग के लिए लिखना भाड़े के लिए लिखने के समान नहीं है – आप अपने विषयों को बिना किसी से अनुमोदित या समीक्षा के प्राप्त कर सकते हैं। शायद यह एक विवादास्पद मुद्दे के बारे में शेख़ी है। हो सकता है कि यह सलाह या एक ट्यूटोरियल है जो आप चाहते हैं कि किसी ने आपको दिया था। हो सकता है कि आपको वास्तव में एक मेम, या नुस्खा, या पुस्तक, या फिल्म का आनंद मिला हो। हो सकता है कि आप किसी पोस्ट को केवल किसी अन्य व्यक्ति को लिख रहे हों, जिसे आपने पसंद किया था। आप केवल उसी चीज तक सीमित हैं, जिसके साथ आप आ सकते हैं.

अपनी पोस्ट लिखना

आपका ब्लॉग पोस्ट लेखन

ब्लॉग पोस्ट लिखने का वास्तव में कोई सही या गलत तरीका नहीं है, लेकिन एक मूल प्रक्रिया है जिसका अधिकांश लेखक अनुसरण करते हैं: मंथन। रेखांकित करें। प्रारूप। संशोधित करें। ठीक करना। प्रकाशित करना.

आपके द्वारा कुछ विचारों को सूचीबद्ध करने और किसी विषय को चुने जाने के बाद, यह योजना बनाने में मदद मिल सकती है कि आप क्या लिखना चाहते हैं। एक रूपरेखा आपकी पोस्ट क्या कहेगी इसके लिए एक मार्गदर्शक के रूप में कार्य करता है। लेकिन हर पोस्ट को एक रूपरेखा की आवश्यकता नहीं होगी, इसलिए ऐसा महसूस न करें कि आपके पास हर बार एक होना चाहिए.

क्या होगा, यदि आप इसकी रूपरेखा तैयार करते हैं या नहीं, तो आप नहीं जानते कि क्या कहना है? वह ठीक है। बस लिखें। पृष्ठ पर शब्दों को नीचे लाने की क्रिया से अधिक शब्द प्रवाहित होंगे, और इससे पहले कि आप जानते हैं कि आपने कई पैराग्राफ लिखे होंगे, शायद कई पृष्ठ भी। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने जो लिखा है, वह पर्याप्त है या बहुत अधिक या अच्छा है या यहां तक ​​कि युवावस्था भी है – यह केवल पहली बात है प्रारूप. (दी गई, कभी-कभी आप इसे पहली बार में ही प्राप्त कर सकते हैं – लेकिन इसकी उम्मीद नहीं है!)

अगला कदम है संशोधन. रूपरेखा के साथ, यह एक ऐसा कदम नहीं है जिसे आपको हर बार लेना चाहिए; आप बस के रूप में अपने पहले मसौदे को प्रकाशित करने के लिए चुन सकते हैं। लेकिन इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पाठक कौन हैं और आप खुद को कैसे पेश कर रहे हैं, यह कम से कम एक संशोधन करने के लिए फायदेमंद हो सकता है। आप जो लिखा है उसे देख सकते हैं, यह तय कर सकते हैं कि क्या महत्वपूर्ण है और क्या गलत है या क्या समझ में नहीं आता है.

प्रूफ़ पढ़ना महत्वपूर्ण है। आपके लिए वार वर्तनी वर्तनी में स्वत: सुधार बहुत कुछ करता है, लेकिन यह आपके द्वारा लिखे गए शब्दों के संदर्भ की जाँच नहीं कर सकता है। इसलिए केवल यह सुनिश्चित करने के लिए थोड़ा प्रूफरीडिंग करना याद रखें कि आपने अच्छी अंग्रेजी का उपयोग किया है और कोई टाइपोस नहीं है। यदि आप चाहते हैं कि कोई व्यक्ति आपके लिखे से पहले आपके पद को देख ले, तो आप जिस मित्र या सहकर्मी पर भरोसा करते हैं, उसे पकड़ लें.

वर्डप्रेस सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन

क्योंकि आपका ब्लॉग इंटरनेट पर है इसलिए एसईओ को याद रखना महत्वपूर्ण है क्योंकि आप अपनी पोस्ट लिख रहे हैं। एसईओ के बारे में जानने के लिए टन है (इसके लिए समर्पित पूरे ब्लॉग हैं, जैसे Yoast तथा Moz), और हम इस पोस्ट में वर्डप्रेस पोस्ट एसईओ के बारे में सब कुछ कवर करने में सक्षम नहीं हैं। लेकिन आपकी पोस्ट लिखते समय याद रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण एसईओ बिंदुओं में से एक है कीवर्ड.

कीवर्ड आपकी पोस्ट का फ़ोकस हैं, और आप शायद अपने ब्लॉग के लिए और पोस्ट लिखने के साथ-साथ उन कीवर्ड का उपयोग बार-बार करने जा रहे हैं। जब आप नियमित रूप से सामग्री जोड़ते हैं तो खोज इंजन (जैसे Google या बिंग) नोटिस करेंगे और जब वही शब्द या छोटे वाक्यांश पॉप अप करते रहेंगे। यह आपको उन शब्दों के लिए खोज परिणामों में रैंक करने में मदद करेगा, जिससे नए पाठकों के लिए आपको ढूंढना आसान हो जाएगा। अपने पोस्ट एसईओ के साथ मदद करने के लिए, आप एक मुफ्त प्लगइन की तरह भी विचार कर सकते हैं Yoast एसईओ या सभी एक एसईओ में जो आपके पोस्ट पेज पर सही एसईओ विकल्प जोड़ता है.

अब आपके पास ब्लॉग पोस्ट लिखने की मूल बातें हैं। यदि आप अभी भी कुछ लेखन सहायता चाहते हैं या चाहते हैं, तो हैं उपलब्ध अन्य संसाधनों के बहुत सारे. लेकिन अब हम आपके पोस्ट को प्रकाशित करने के लिए आगे बढ़ेंगे.

वर्डप्रेस में एक पोस्ट बनाना

अब, कुछ तरीके हैं जिनसे आप अपने ड्राफ्ट को वर्डप्रेस में प्रकाशित करवा सकते हैं। पहला, और सबसे आसान, यह है कि इसे सही तरीके से वर्डप्रेस में लिखें। बस अपनी साइट पर लॉग इन करें और एक नया पोस्ट जोड़ें, जिसे आप तीन तरीकों में से एक कर सकते हैं:

  1. हेडर में प्लस साइन आइकन पर क्लिक करें.
  2. WP व्यवस्थापक डैशबोर्ड से, साइडबार मेनू में पोस्ट पर जाएं और क्लिक करें नया जोड़ें.
  3. WP एडमिन डैशबोर्ड से भी क्विक ड्राफ्ट विजेट का उपयोग करें.

वर्डप्रेस पोस्ट को जोड़ने के तीन तरीके

जिस भी विकल्प के साथ आप जाते हैं, टेक्स्ट एडिटर बॉक्स में क्लिक करें और टाइप करना शुरू करें। यदि आप इसे तुरंत प्रकाशित नहीं कर रहे हैं – उदाहरण के लिए, यदि आपको लेखन के बीच में रुकना है, या आप इसे बाद में संशोधित करना चाहते हैं – क्लिक करें लिखित को सुरक्षित करो बटन। यह आपके मसौदे को बचाएगा ताकि आप बाद में उस पर वापस जा सकें, भले ही आप लॉग आउट करें.

और अपना पद शीर्षक अनुकूलित करने के लिए एसईओ के लिए मत भूलना। कुछ आकर्षक चुनने की कोशिश करें जिन्हें लोग क्लिक करना चाहेंगे। आपको कुछ खोजशब्दों को भी जोड़ना चाहिए ताकि आप खोज परिणामों में उम्मीद करें.

लिखित को सुरक्षित करो

वर्डप्रेस में अपने ड्राफ्ट को जोड़ने का दूसरा तरीका है कि आप अपने पोस्ट को वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम में लिखें और वर्डप्रेस में टेक्स्ट एडिटर में कॉपी और पेस्ट करें। यह मुश्किल हो सकता है क्योंकि कभी-कभी जब आप इसे कॉपी और पेस्ट करते हैं तो फ़ॉर्मेटिंग बदल जाएगी या समस्याओं का कारण बन सकती है, इसलिए यदि आप इस मार्ग पर जाना चाहते हैं तो हम नोटपैड या टेक्स्टएडिट जैसे मूल संपादक का उपयोग करने की सलाह देते हैं.

पोस्ट फ़ॉर्मेटिंग साफ़ करें

यदि आप वास्तव में Word या Pages का उपयोग करना चाहते हैं, तो अपनी वर्डप्रेस पोस्ट बनाते समय अपनी सामग्री को “टेक्स्ट” टैब में पेस्ट करना सुनिश्चित करें। यदि आप भूल जाते हैं, और अपनी सामग्री को “विज़ुअल” टैब में पेस्ट कर देते हैं, तो आप टेक्स्ट फॉर्मेट (बोल्ड, इटैलिक, स्ट्राइकथ्रू) को हटाने के लिए “स्पष्ट फ़ॉर्मेटिंग” बटन का उपयोग कर सकते हैं – लेकिन फिर भी आपको देखने के लिए टेक्स्ट टैब पर क्लिक करना होगा कोई स्पैन या टैग.

अपनी पोस्ट का प्रारूपण

एक बार जब आप अपनी सामग्री बना लेते हैं, तो आप स्वरूपण जोड़कर इसे बेहतर बना सकते हैं। वास्तविक मानव पाठकों और खोज इंजन बॉट दोनों के लिए आपकी सामग्री को अधिक पठनीय बनाने में मदद करने के लिए वर्डप्रेस में पोस्ट संपादक में बहुत सारे बढ़िया विकल्प हैं। उन सभी को देखने के लिए, रसोई के सिंक को खोलने के लिए “टूलबार टॉगल” पर क्लिक करें.

रसोई सिंक ब्लॉग पोस्ट स्वरूपण

मूल बातें

कुछ महत्वपूर्ण विकल्प जिनका आप उपयोग करने की संभावना रखते हैं, बटन आइकन से स्पष्ट होना चाहिए। बोल्ड, इटैलिक, रेखांकित, बुलेटेड और आदेशित सूचियां सभी परिचित होनी चाहिए। ये बढ़ाने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण उपकरण हैं पठनीयता अपने ब्लॉग पोस्ट और खोज इंजन के लिए अपने कीवर्ड पर जोर देने के लिए.

ब्लॉग पोस्ट स्वरूपण

पोस्ट में लिंक जोड़ना

अपनी पोस्ट बनाते समय, आप संबंधित सामग्री के लिंक जोड़ना चाह सकते हैं। यह भी खूब रही! लिंक करना अपनी सामग्री को अपने पाठकों के लिए अधिक मूल्यवान बनाता है, जब आप सम्मानित स्रोतों से लिंक करते हैं तो इसके जैसे सर्च इंजन। बस उस पाठ को हाइलाइट करें जिसे आप लिंक करना चाहते हैं (लंगर पाठ कहा जाता है) और सम्मिलित करें / संपादित करें लिंक बटन पर क्लिक करें। एक नई विंडो या टैब में अपना लिंक खोलने के लिए बॉक्स को चेक करने के लिए अपने लिंक सम्मिलित करते समय सुनिश्चित करें, इस तरह से आपके पाठक अभी भी आपकी साइट पर बने रहेंगे.

ब्लॉग पोस्ट लिंक स्वरूपण

एक अन्य लिंक टिप संपादक के “पाठ” पक्ष में एक शीर्षक विशेषता जोड़ने के लिए है (और यदि आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं, या नहीं जानते कि कैसे, हमने एक सरल प्लगइन बनाया है जो स्वचालित रूप से शीर्षक विशेषताओं को जोड़ देगा तुम्हारे लिए)। लिंक शीर्षक महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे पाठकों को यह बताते हैं कि आप उन्हें कहां भेज रहे हैं, साथ ही साथ एसईओ के लिए भी क्योंकि आप लंगर लिंक पर भरोसा करने के विरोध में अपने लिंक के लिए एक बेहतर विवरण (कीवर्ड के साथ) जोड़ सकते हैं।.

हेडिंग और सबहेडिंग जोड़ना

आपको अपने लिखे गए हर पोस्ट में शीर्षकों को जोड़ना चाहिए। मूल रूप से आपके पोस्ट की रूपरेखा तैयार करते समय ये आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शीर्षक भी हो सकते हैं। शीर्षक आपके पाठकों को आपकी सामग्री को नेविगेट करने और आपके विचारों के प्रवाह का पालन करने में मदद करते हैं। एसईओ के लिए, अपने शीर्षक संरचना खोज इंजन को बताता है कि कौन सी सामग्री सबसे महत्वपूर्ण है (इसलिए उन खोजशब्दों को न भूलें).

ब्लॉग पोस्ट शीर्षक स्वरूपण

अपने शीर्षकों का चयन करने के लिए बस ड्रॉपडाउन बॉक्स पर क्लिक करें। आमतौर पर आपका ब्लॉग पोस्ट शीर्षक एक शीर्षक 1 होगा (जो एच 1 प्रारूपण टैग का उपयोग करता है), जिसका अर्थ है कि यह पृष्ठ पर सबसे महत्वपूर्ण वाक्यांश है। उसके बाद आपको सामग्री के अपने मुख्य अनुभागों के लिए H2 शीर्षकों का उपयोग करना चाहिए, उसके बाद नीचे H3 सबहेडिंग। आप जा सकते हैं (H4, H5, H6) लेकिन जब तक आप बहुत विस्तृत सामग्री के साथ व्यवहार नहीं करते हैं, यह आमतौर पर ओवरकिल होता है, और आपके H3 शीर्षकों के बाद आप केवल इसके बजाय बोल्ड किए गए पाठ का उपयोग कर सकते हैं.

अपनी पोस्ट प्रकाशित करना

जब आप अपनी पोस्ट प्रकाशित करने के लिए तैयार हो रहे हों, तो वर्डप्रेस में कुछ विकल्प शामिल हैं। आप चुन सकते हैं कि क्या आप चाहते हैं कि आपकी पोस्ट सार्वजनिक या पासवर्ड रक्षित 5 हो, और आप इसे तुरंत प्रकाशित करना चाहते हैं या इसे भविष्य की तारीख और समय पर स्वचालित रूप से प्रकाशित करने के लिए शेड्यूल करें। आपकी पोस्ट का पूर्वावलोकन करने के लिए एक बटन भी है जिससे आप देख सकते हैं कि यह लाइव जैसा दिखेगा.

प्रकाशित करना

WordPress श्रेणियाँ और टैग

आपके पास अपनी पोस्ट में श्रेणियां और टैग जोड़ने का विकल्प भी है, जिसे हम आपके प्रकाशित करने से पहले करने की सलाह देते हैं। श्रेणियाँ अधिक व्यापक हैं, और आपके ब्लॉग को कवर करने वाले सामान्य विषय होने चाहिए। उदाहरण के लिए, WPExplorer में हमारे ब्लॉग श्रेणियों में वर्डप्रेस थीम्स, टिप्स, समीक्षाएं, Giveaways और कुछ अन्य शामिल हैं। टैग अधिक विशिष्ट हैं, और बहुत ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए। यदि इस पोस्ट में टैग जोड़े गए हैं तो वे ब्लॉगिंग, लेखन, शुरुआती, ब्लॉग एसईओ या कुछ इसी तरह के हो सकते हैं.

जैसा कि आप देख सकते हैं, आपकी वेबसाइट एसईओ के लिए श्रेणियां और टैग बहुत महत्वपूर्ण हैं, और एक बार आपके पास कई पोस्ट होने के बाद आपको एक या एक से अधिक श्रेणी और टैग प्रत्येक को जोड़ना चाहिए। भविष्य के संदर्भ के लिए उन्हें व्यवस्थित रखने में मदद करेगा, और पाठकों को आपकी पोस्ट ब्राउज़ करने में मदद करेगा.

categories_tags

WordPress Images

बहुत अंतिम विकल्प जो आप जोड़ना चाहते हैं वह एक चित्रित छवि है। आप अपने वर्डप्रेस पोस्ट में सभी प्रकार के मीडिया को सम्मिलित कर सकते हैं, लेकिन आपकी सामग्री के दाईं ओर विकल्प का उपयोग करके चित्रित छवि का चयन किया जाता है.

वर्डप्रेस फीचर्ड इमेज

विशेष रुप से प्रदर्शित चित्र एक महान उपकरण हैं क्योंकि वे छवि खोज परिणामों में दिखाई देंगे। जब आप एक नई छवि अपलोड करते हैं, तो अपनी छवि को एक अच्छा, एसईओ तैयार शीर्षक और संपूर्ण पाठ देने के लिए याद रखें। पहुँच शीर्षक के लिए छवि शीर्षक अधिक है, और स्क्रीन पाठकों द्वारा उपयोग किया जाएगा, जबकि ऊपरी पाठ वह है जो खोज इंजन देखेंगे.

WordPress फीचर्ड इमेजेज जोड़ना

इन सभी विकल्पों के सेट के साथ, आप अंततः अपनी पोस्ट प्रकाशित करने के लिए तैयार हैं! बस क्लिक करें प्रकाशित करना बटन, और आप कर चुके हैं अपने पोस्ट को लाइव करने के लिए बटन पर क्लिक करें, जहां लोग और खोज इंजन इसे ढूंढ सकते हैं!

एक परिवर्तन करने की आवश्यकता है?

यदि आपको कभी भी वापस जाने और कुछ भी बदलने की आवश्यकता महसूस होती है, या यदि आपको लगता है कि आपने कोई गलती की है, तो आप किसी भी समय प्रकाशित पोस्ट को वापस ले सकते हैं। आप अपने डैशबोर्ड पर “आपका सामान” विजेट से, या “सभी पोस्ट” स्क्रीन से कर सकते हैं.

निष्कर्ष

अपनी पहली ब्लॉग पोस्ट लिखना डरावना हो सकता है, लेकिन यह होना जरूरी नहीं है! वर्डप्रेस पर ब्लॉग पोस्ट लिखने और प्रकाशित करने के लिए इस लेख में दिए गए सुझावों का पालन करें, और आप जल्द ही एक समर्थक की तरह ब्लॉगिंग करेंगे. अपनी पहली पोस्ट लिखने जैसा क्या था? जब आपने पब्लिश पर क्लिक किया तो आपको कैसा लगा? नीचे टिप्पणी में अपनी कहानियों को साझा करें!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me