अंतिम वर्डप्रेस स्कीमा मार्कअप गाइड

अंतिम वर्डप्रेस स्कीमा मार्कअप गाइड

इंटरनेट पर काफी शाब्दिक अरबों वेबसाइट हैं, जिसका अर्थ है कि यदि आप चाहते हैं कि आपको भीड़ से बाहर खड़ा होना है तो आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। हाल के वर्षों में, आपकी वेबसाइट को दृश्यमान बनाने के लिए खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) पर एक बड़ा ध्यान केंद्रित किया गया है और लोग हमेशा नए तरीकों की तलाश कर रहे हैं जो वे खोज इंजन पर अच्छी तरह से रैंक कर सकें और अपनी साइट पर अधिक उच्च गुणवत्ता वाले ट्रैफ़िक को चला सकें.


ऐसा इसलिए है क्योंकि यह एक व्यवसायिक वेबसाइट है या एक व्यक्तिगत है, अंतिम बात जो आप चाहते हैं वह है आपकी साइट अप्रासंगिक खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPs) के भार को समाप्त करने के लिए या सभी को खोजने और मुश्किल से देखने के लिए कठिन होने के लिए। यह वह जगह है जहाँ स्कीमा मार्कअप आता है.

यदि आपने स्कीमा मार्कअप से पहले नहीं सुना है, तो आप चिंता न करें कि आप अकेले नहीं हैं। यह एक अपेक्षाकृत नई अवधारणा है और जिसे आपकी सामग्री के लिए अधिक संदर्भ देने और आपको खोज इंजन पर बेहतर स्थान देने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस बारे में अधिक जानना चाहते हैं कि स्कीमा मार्कअप आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट को अधिक दृश्यमान बनाने में कैसे मदद कर सकता है? आप सही जगह पर आए है!

इस व्यापक गाइड में, हम स्कीमा मार्कअप क्या है और आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को बढ़ावा देने के लिए इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं, इसकी बेहतर समझ बनाने में मदद करने के लिए निम्नलिखित पांच प्रश्न (और उत्तर) देने जा रहे हैं। इन सवालों में शामिल हैं:

  • स्कीमा मार्कअप क्या है?
  • स्कीमा और एसईओ में क्या अंतर है?
  • स्कीमा मार्कअप के विभिन्न प्रकार क्या हैं?
  • आप अपने वर्डप्रेस में स्कीमा मार्कअप कैसे जोड़ सकते हैं?
  • आपको अपने वर्डप्रेस में स्कीमा मार्कअप क्यों जोड़ना चाहिए?

क्या आप इसके बारे में अधिक जानने के लिए तैयार हैं? हम शुरू करेंगे, इस पहले खंड में, स्कीमा मार्कअप वास्तव में क्या है, इस पर एक नज़र डालते हुए.

स्कीमा मार्कअप क्या है?

Google संरचित डेटा परीक्षण

स्कीमा मार्कअप के आसपास अपना सिर प्राप्त करना शुरुआती चरणों में मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपको ऐसा करना चाहिए यदि आप इसे अपनी वर्डप्रेस साइट को अधिक दृश्यमान बनाने के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग करना चाहते हैं. WP इंजन इस प्रकार स्कीमा का वर्णन करके अवधारणा को सरल बनाता है:

“खोज इंजन के लिए अपने ‘बिजनेस कार्ड’ के रूप में स्कीमा मार्कअप के बारे में सोचें। यह क्रॉलर को यह निर्धारित करने में मदद करने के लिए आपकी सामग्री का संदर्भ प्रदान करता है कि वह किस बारे में है। उसी तरह एक व्यवसाय कार्ड संभावित ग्राहकों को आपकी नौकरी का शीर्षक बताता है, स्कीमा मार्कअप खोज इंजन को बताता है कि कौन सी चीजें हैं ताकि वे ठीक से काम कर सकें। “

इसलिए, संक्षेप में, स्कीमा एक प्रकार का माइक्रोडाटा है जो आपके वेब पेजों को खोज इंजनों के संदर्भ में जोड़ा जाता है और तदनुसार अपने पृष्ठों को रैंक करने में मदद करता है। अनिवार्य रूप से, स्कीमा मार्कअप चार मुख्य उद्देश्यों को पूरा करता है – ये हैं:

  1. खोज इंजन को आपकी साइट को सही ढंग से अनुक्रमित करने में मदद करने के लिए
  2. विशेष खोज शब्दों के लिए आपकी साइट को अन्य पेजों की रैंकिंग के खिलाफ दृष्टिगोचर बनाने के लिए
  3. पाठकों को वे सामग्री खोजने में मदद करने के लिए जिन्हें वे खोज रहे हैं
  4. अपने लिंक और सामग्री के लिए संदर्भ जोड़ने के लिए

स्कीमा मार्कअप के प्रमुख परिणामों में से एक यह है कि आपके पृष्ठ डिफ़ॉल्ट रूप से खोज इंजन में अधिक दिखाई देंगे और आपके पृष्ठों पर अधिक क्लिक-थ्रू ड्राइव करेंगे। क्या अधिक है, मेटाडेटा में से कुछ वास्तव में SERPs पर आपकी सुर्खियों में दिखाई देंगे, दर्शकों को वेबपेज के बारे में क्या बेहतर संकेत देते हैं.

यह भी ध्यान देने योग्य है कि स्कीमा डेटा अभी भी प्रारंभिक अवस्था में है जब यह मोबाइल की बात आती है, Google जैसे खोज इंजन ने पहले ही मोबाइल खोज शब्दों के लिए समृद्ध परिणाम दिखाना शुरू कर दिया है। इसका मतलब है कि स्कीमा मार्कअप आपके वेब पेजों को टैबलेट और स्मार्टफोन पर भी बढ़ावा दे सकता है, और यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है वैश्विक खोजों का 50% से अधिक अब मोबाइल उपकरणों पर आयोजित किया जाता है.

स्कीमा और एसईओ में क्या अंतर है?

इससे पहले कि हम आगे बढ़ें, खोज इंजन अनुकूलन (या विशेष रूप से वर्डप्रेस एसईओ) और स्कीमा मार्कअप के काम के बीच अंतर को स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है। SEO सभी रैंकिंग और दृश्यता के बारे में है, लेकिन वर्तमान में कोई सबूत नहीं है कि स्कीमा के माध्यम से माइक्रोडेटा जोड़ने से आपकी साइट की जैविक खोज रैंकिंग पर सीधा प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए अनिवार्य रूप से हम जो कह रहे हैं वह यह है कि स्कीमा को अक्सर रैंकिंग में सुधार के तरीके के रूप में गलत समझा जाता है और ऐसा नहीं है.

जबकि स्कीमा आपके पृष्ठों और पोस्टों का अनुकूलन करती है और आपकी सामग्री को अधिक प्रासंगिक SERPs में प्रदर्शित होने में मदद करती है, यह स्वाभाविक रूप से आपकी प्राकृतिक रैंकिंग जैसे SEO को नहीं बढ़ाती है। कहा कि, आप अपने वर्डप्रेस साइट को जितना अधिक संदर्भ देते हैं और उस पर आपके द्वारा साझा की जाने वाली सामग्री (समीक्षाओं, थंबनेल, रेटिंग, उत्पाद आदि) के माध्यम से आपकी साइट पर क्लिक-थ्रू और ट्रैफ़िक चलाने की अधिक संभावना होती है। जो बदले में, आपके पृष्ठों की दृश्यता को बढ़ाने और आपकी वेबसाइट के समग्र प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

स्कीमा मार्कअप प्रकार क्या हैं?

स्कीमा मार्कअप की हमारी समझ का निर्माण करने के लिए, आइए विभिन्न स्कीमाओं पर एक नज़र डालें। यह विभिन्न आकारों और आकारों में आता है और यह उस सामग्री पर निर्भर करेगा जिसे आप साझा कर रहे हैं और वे हिस्से जो आप चाहते हैं कि आपके दर्शक सबसे अधिक ध्यान केंद्रित करें.

आप स्कीम्स को वर्डप्रेस पर प्लगइन्स के माध्यम से या मैन्युअल रूप से कोड जोड़कर चुन सकते हैं। कई स्कीमा प्रकार हैं (जो आप कर सकते हैं यहाँ देखें), लेकिन लोकप्रिय प्लगइन्स वर्डप्रेस प्लगइन्स अक्सर केवल प्रमुख प्रकार जोड़ते हैं जो उन्हें लगता है कि अधिकांश उपयोगकर्ताओं द्वारा इसकी आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए WP & AMP के लिए स्कीमा और स्ट्रक्चर्ड डेटा बताता है कि वर्तमान में इसके जितने हैं 35 विभिन्न स्कीमा प्रकार अपनी सेवाओं के माध्यम से उपलब्ध है। लेकिन आइए नीचे दिए गए कुछ सबसे अधिक इस्तेमाल पर एक नज़र डालें:

  • उत्पाद: आप अपने उत्पाद के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी खोज परिणामों जैसे मूल्य, समीक्षा और उपलब्धता में जोड़ सकते हैं
  • वीडियो: यदि आप अपने पृष्ठों में वीडियो जोड़ रहे हैं, साथ ही वर्णन आप अधिक दर्शकों को आकर्षित करने में मदद करने के लिए एक थंबनेल भी शामिल कर सकते हैं
  • आयोजन: क्या आप किसी कार्यक्रम की मेजबानी / विज्ञापन कर रहे हैं? परिणाम पृष्ठ से दिखाई देने वाली तिथियों, बिक्री और स्थानों की जानकारी सुनिश्चित करने के लिए स्कीमा का उपयोग करें
  • व्यंजनों: रिच स्निपेट्स का उपयोग करके आप रेसिपी के बारे में जानकारी साझा कर सकते हैं और जहां यह पाठक के आने से पहले ही लिंक को खोल देता है, वह आपके रेसिपी के लिए स्टार रेटिंग भी प्रदान कर सकता है
  • ब्लॉग पोस्ट / लेख: स्कीमा आपको अपने ब्लॉग और लेखों की उपस्थिति बढ़ाने में मदद कर सकती है और लेखक और सामग्री के बारे में विवरण साझा कर सकती है
  • स्थानीय व्यापार: यदि आप एक स्थानीय व्यवसाय हैं तो आप खोज परिणाम पृष्ठ से अपना स्थान, समीक्षाएं और यहां तक ​​कि खुलने का समय भी बता सकते हैं

WordPress के लिए स्कीमा मार्कअप कैसे जोड़ें?

अब आप पूरी तरह से समझ गए हैं कि स्कीमा क्या है और यह लोकप्रिय तरीके हैं, जिनका उपयोग व्यवसायों, ईकामर्स साइटों, ब्लॉगर्स और कई अन्य लोगों द्वारा किया जाता है, यह एक समय है कि आप इसे अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर कैसे जोड़ सकते हैं। क्या यह एक प्लगइन के बिना वर्डप्रेस होगा? बिलकूल नही! तो, स्कीमा मार्कअप को अपनी साइट पर जोड़ने के लिए पहला और शायद सबसे सरल विकल्प एक प्लगइन के माध्यम से है, ये आपको समृद्ध और प्रासंगिक मेटा विवरण बनाने में मदद करेंगे। कई प्लगइन्स उपलब्ध हैं, जिनमें शामिल हैं:

Yoast SEO

Yoast SEO plugin

योस्ट के साथ अपने स्कीमाओ की स्वचालित जानकारी जोड़ें। प्लगइन आपकी साइट की जानकारी को JSON-LD के साथ जोड़ता है जैसे कि आपकी साइट का नाम, लोगो, लेख, सामाजिक, खोज, आदि.

सभी एक स्कीमा रिच स्निपेट्स में

सभी एक स्कीमा रिच स्निपेट्स में

यह मुफ्त प्लगइन आपको प्रत्येक पृष्ठ के माध्यम से काम करने और भीतर की सामग्री के बारे में जानकारी जोड़ने की अनुमति देता है.

स्कीमा ऐप संरचित डेटा

स्कीमा ऐप संरचित डेटा

यह प्लगइन आपके लिए अपने पदों और पृष्ठों पर स्कीमा सेटिंग्स और डेटा को स्वचालित रूप से कॉन्फ़िगर करके कड़ी मेहनत करता है.

WP और AMP के लिए स्कीमा और संरचित डेटा

WP और AMP के लिए स्कीमा और संरचित डेटा

इस प्लगइन का एक भुगतान किया गया संस्करण है जो आपको Google रिच स्निपेट बनाने के लिए अधिक विकल्प प्रदान करता है.

स्कीमा प्रो

स्कीमा प्रो

जानकारी और डाउनलोडडेमो देखें

उन्हीं लोगों द्वारा बनाया गया, जिन्होंने ऑल इन वन स्कीम रिच स्निपेट्स बनाए, यह प्लगइन थोड़ा अधिक महंगा है, लेकिन 13 अलग-अलग स्कीमा प्रकार और 1-क्लिक अनुकूलन के साथ आता है.

स्कीमा शब्दावली

इसलिए जैसा कि आप देख सकते हैं, स्कीमा को वर्डप्रेस में जोड़ने के लिए कई प्लगइन्स उपलब्ध हैं और जो आप चुनते हैं वह आपकी साइट पर सामग्री की मात्रा पर निर्भर करेगा और क्या आपको पेड-इन प्लगइन में निवेश करने के लिए बजट मिला है या नहीं। दूसरा तरीका यह है कि आप अपनी वेबसाइट में स्कीमा मार्कअप को स्वयं जोड़ सकते हैं और स्वयं कोड में जोड़ सकते हैं और यह आपको बहुत कुछ करने की अनुमति देता है – यदि आप आश्वस्त महसूस करते हैं कि यह कोडिंग स्वयं करना है जो कि है.

तीन अलग-अलग स्कीमा शब्द हैं, जिनका उपयोग आप अपनी साइट पर डेटा एनकोड करने के लिए कर सकते हैं, और ये JSON-LD, RFDa और माइक्रोडाटा हैं। JSON-LD जो लिंक्ड डेटा के लिए जावास्क्रिप्ट ऑब्जेक्ट नोटेशन के लिए है, सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से अनुशंसित शब्दावली है और अपने वर्डप्रेस में स्कीमा को जोड़ने के लिए संभवतः सबसे अच्छा है।.

यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी स्कीमा शब्दावली को सभी खोज इंजनों (Google, बिंग, याहू आदि) में एक मानक पर सेट किया गया था, टीमों ने एक साथ मिलकर एक सुसंगत संरचना और शब्दावली तैयार की। उन्होंने स्कीमा डॉट ओआरजी को भी लॉन्च किया और यह इन वोकैब्युलरीज को समझने और आपकी स्पाइवेयर साइट पर अपना मार्कअप जनरेट करने में आपकी मदद करने का एक महत्वपूर्ण साधन हो सकता है।.

इसलिए यदि आप कोडिंग में नए हैं या आप स्कीमा को मैन्युअल रूप से जोड़ने के बारे में थोड़ा अनिश्चित महसूस कर रहे हैं, तो आप यात्रा कर सकते हैं  Schema.org दिशा – निर्देश के लिए.

अपनी WordPress साइट में स्कीमा मार्कअप क्यों जोड़ें?

इस अंतिम खंड में, हम संक्षेप में बताएंगे कि आपको अपने वर्डप्रेस पदों और पृष्ठों में स्कीमा मार्कअप को क्यों जोड़ना चाहिए और आम तौर पर देखना चाहिए कि स्कीमा आपकी दृश्यता को कैसे बढ़ा सकती है। ऐसा करने के लिए, हमने उन चार कारणों की सूची को एक साथ खींचा है जिनके कारण आपको अपनी साइट पर एक प्लगइन के माध्यम से या मैन्युअल रूप से कोड जोड़कर स्कीमा को जोड़ने पर विचार करना चाहिए। स्कीमा मार्कअप जोड़ने के शीर्ष कारण हैं:

  1. अपने डेटा को संरचित करना आपकी वर्डप्रेस साइट को खोज इंजन के साथ बेहतर संवाद करने में मदद करता है और इसलिए प्रासंगिक SERPs पर अधिक दिखाई देता है
  2. आपकी सामग्री की बेहतर समझ के साथ, Google जैसे खोज इंजन अपने उपयोगकर्ताओं को बेहतर परिणाम प्रदान कर सकते हैं
  3. माइक्रोडाटा जैसे समृद्ध स्निपेट, थंबनेल और रेटिंग आपकी वेबसाइट पर क्लिक-थ्रू दर बढ़ाने के लिए सिद्ध होते हैं, जिससे उच्च-गुणवत्ता वाले ट्रैफ़िक को बढ़ावा मिल सकता है
  4. अंत में, संरचित डेटा को जोड़कर आप अपनी सामग्री को भविष्य में प्रूफ कर सकते हैं क्योंकि अधिक से अधिक खोज-संबंधित तकनीक बनाई जाती है

अधिक जानने के लिए या आरंभ करने के लिए, पर जाएँ Schema.org अधिक जानकारी के लिए.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map