स्पैम को कैसे रोकें और अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को सुरक्षित रखें

स्पैम को कैसे रोकें और अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को सुरक्षित रखें

आपकी टिप्पणी अनुभाग आपको अपनी वेबसाइट के पाठकों के साथ जुड़ने का एक सुविधाजनक तरीका देता है। दुर्भाग्य से, अपनी वेबसाइट को टिप्पणियों तक खोलने का मतलब है कि आपको स्पैम से निपटना होगा। जब तक आप उस प्रकार के ब्लॉगर नहीं होंगे, जो टिप्पणियों और ट्रैकबैक / पिंगबैक के माध्यम से प्रतिक्रिया नहीं करता है, तो आपको किसी न किसी बिंदु पर उससे निपटना होगा.


लेकिन सवाल यह है, किस तरह? चूंकि स्पैम बॉट्स (और मानव स्पैमर) अधिक परिष्कृत हो जाते हैं, इसलिए आपके ब्लॉग को अप्रासंगिक और अनुचित सामग्री से साफ रखना अधिक कठिन है.

सौभाग्य से, वर्डप्रेस अंतर्निहित सुविधाओं और मुफ्त ऐड-ऑन के साथ नियंत्रण और स्पैम से निपटने में मदद करने के लिए आता है, जिसमें अकिस्मेट भी शामिल है और ब्लैकलिस्ट की टिप्पणी करता है। इससे भी बेहतर, अतिरिक्त स्पैम सुरक्षा प्रदान करने के लिए कई तृतीय-पक्ष प्लगइन्स उपलब्ध हैं.

इस पोस्ट में हम WordPress ब्लॉगों पर स्पैम के मुद्दे पर गहराई से विचार करेंगे, इसका नकारात्मक प्रभाव आपकी साइट पर पड़ सकता है अगर इसे अनियंत्रित छोड़ दिया जाए और इसे कैसे प्रबंधित और रोका जा सकता है। हम इस समस्या से निपटने के लिए वर्डप्रेस में उपलब्ध उपकरणों पर एक नज़र डालेंगे। अंत में, हम आपके स्पैम मॉडरेशन को अगले स्तर तक ले जाने के लिए कुछ प्लगइन सिफारिशों के साथ समाप्त करेंगे। में गोता लगाने दो!

वर्डप्रेस टिप्पणी स्पैम क्या है

स्पैम टिप्पणियों का स्क्रीनशॉट

इस तरह की स्वचालित स्पैम टिप्पणियाँ आपके वर्डप्रेस डेटाबेस से आगे निकल सकती हैं.

जब आपके ब्लॉग पर नई टिप्पणियाँ दिखाई दें, तो यह प्राणपोषक हो सकता है। हालाँकि, उत्तेजना का पहला ब्लश अक्सर गायब हो जाता है जब आप अपनी सामग्री के लिए अनुपयुक्त उत्तर देखते हैं। बेशक, इन उत्तरों को स्पैम के रूप में भी जाना जाता है। शब्दकोष ने इसे “” के रूप में परिभाषित कियाबड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं के लिए इंटरनेट पर भेजे गए अप्रासंगिक या अनुचित संदेश“। मुझे इसमें कोई अचम्भा नहीं लगता.

ब्लॉग स्पैम का जन्म एक ही परिवार से होता है, जो ओह इतना परिचित ईमेल स्पैम है, लेकिन इसका अपना अनूठा उद्देश्य है – बैकलिंक्स प्राप्त करने के लिए. चाहे वह ब्लॉग टिप्पणी, ट्रैकबैक या पिंगबैक के माध्यम से हो, ब्लॉग स्पैम का उद्देश्य आपकी साइट पर एक लिंक प्रकाशित करना है जो किसी अन्य साइट पर वापस इंगित करता है। प्रश्न में साइट आमतौर पर आपके आला और अक्सर खराब गुणवत्ता के लिए अप्रासंगिक है.

यदि आप अपने पोस्ट पर टिप्पणी करने की अनुमति देते हैं, तो ये अनचाहे संदेश जीवन का एक तथ्य है। सौभाग्य से, इसे पहचानना अपेक्षाकृत सरल है, क्योंकि यह आमतौर पर तीन प्राथमिक रूपों में से एक होता है.

1. स्पैम्बोट्स

इन टिप्पणियों को स्वचालित रूप से एक स्क्रिप्ट या बॉट का उपयोग करके पोस्ट किया जाता है जो टिप्पणी रद्दी के साथ बाढ़ के लक्ष्यों की तलाश में वेब को परिमार्जन करते हैं। इन टिप्पणियों में कोई प्रत्यक्ष मानव भागीदारी नहीं है, और वे आम तौर पर मानवीय आंखों के लिए बहुत आसान होते हैं। स्पैम्बोट्स शायद अप्रासंगिक टिप्पणियों के सबसे बड़े अपराधी हैं.

2. मैनुअल टिप्पणियाँ

यह तब होता है जब मनुष्य साइटों पर टिप्पणियों को मैन्युअल रूप से पोस्ट करने के लिए किराए पर लिया जाता है। इन टिप्पणियों की गुणवत्ता स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से बहस के लिए अलग-अलग हो सकती है, जो निश्चित रूप से अपनी साइट से स्पैम को मिटाने की कोशिश कर रहे किसी भी व्यक्ति के लिए एक बड़ा सिरदर्द है। इनमें लगभग हमेशा टिप्पणियों में लिंक शामिल होंगे, और बॉट्स की तुलना में थोड़ा स्नीकर हो सकता है (हमने टिप्पणी पाठ में रिक्त स्थानों में जोड़े गए संदिग्ध लिंक के साथ टिप्पणियां देखी हैं).

3. Trackbacks और Pingbacks

Google द्वारा परिभाषित के रूप में, एक ट्रैकबैक “वेबसाइट लेखकों के लिए तीन प्रकार के लिंकबैक तरीकों में से एक है जो किसी से उनके दस्तावेजों के लिंक के लिए अधिसूचना का अनुरोध करता है”। हमारे उद्देश्यों के लिए आप पिंगबैक को अनिवार्य रूप से एक ही चीज मान सकते हैं। आपने शायद पहले भी ट्रैकबैक देखे होंगे। वे लिंक की एक सूची के रूप में मौजूद हैं, आमतौर पर एक ब्लॉग पोस्ट पर टिप्पणी अनुभाग के भीतर या नीचे। एक स्पैमर्स के उद्देश्यों के लिए, उद्देश्य सरल है – अपने स्वयं के पोस्ट में एक ब्लॉग पोस्ट का उल्लेख करें और एक लिंक वापस प्राप्त करें.

इनमें से प्रत्येक स्पैम प्रकार समस्याग्रस्त है, और आप अक्सर केवल एक श्रेणी से अधिक प्राप्त करेंगे। साथ में, वे आपके टिप्पणी अनुभाग को रोक सकते हैं और सभी प्रकार के मुद्दों का कारण बन सकते हैं.

कैसे टिप्पणी स्पैम आपके वर्डप्रेस साइट को प्रभावित करता है

ट्रैकबैक स्पैम

अप्रासंगिक साइटों पर लिंक बनाने के लिए स्पैमर्स ट्रैकबैक का उपयोग करते हैं.

आप स्पैम को झुंझलाहट से ज्यादा कुछ नहीं मान सकते हैं। हालांकि, अगर अनियंत्रित छोड़ दिया जाता है, तो यह आपकी वेबसाइट के लिए नकारात्मक परिणाम हो सकता है। अपने पाठकों के लिए एक खराब उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के अलावा, टिप्पणी स्पैम आपकी साइट को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे:

  • खोज इंजन रैंकिंग का नुकसान. Google रैंकिंग उद्देश्यों के लिए आपकी साइट पर खराब लिंक को लक्षित करता है, यहां तक ​​कि टिप्पणियों में भी.
  • आपके पाठकों के लिए संभावित जोखिम. स्पैम टिप्पणियों के लिंक दुर्भावनापूर्ण साइटों को जन्म दे सकते हैं.
  • साइट की गति और लोड समय समस्याएं. बहुत सारी टिप्पणियाँ आपके वर्डप्रेस डेटाबेस को ओवरलोड कर सकती हैं और आपकी साइट को धीमा कर सकती हैं.

हर वह ब्लॉग जो टिप्पणी करने में सक्षम बनाता है, स्पैम की चपेट में है। अपनी साइट और अपने पाठकों को सुरक्षित रखने के लिए इसे कम और संयोजित करने के लिए कार्य योजना बनाना.

वर्डप्रेस कमेंट स्पैम को कैसे संयोजित करें

जबकि टिप्पणी स्पैम अपरिहार्य है, अच्छी खबर है। आप अपनी टिप्पणियों को मॉडरेट करके और उपयोग करके इस डर का मुकाबला कर सकते हैं वर्डप्रेस के अंतर्निर्मित उपकरण.

सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आपने टिप्पणी मॉडरेशन चालू कर दिया है। ऐसा करने से आप अपनी साइट पर पोस्ट करने से पहले किसी भी टिप्पणी को अनुमोदित कर सकते हैं। यदि आपके पास हर एक टिप्पणी की समीक्षा करने का समय नहीं है, तो आप कई कारकों के आधार पर पैरामीटर सेट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, के तहत सेटिंग्स> चर्चा आप ऐसा कर सकते हैं:

  • एक टिप्पणी को चिह्नित करें जो स्पैम में लिंक की संख्या के आधार पर है.
  • पिछले स्पैम की प्रतिक्रिया में ब्लैकलिस्ट टिप्पणीकार.
  • ट्रैकबैक और पिंगबैक को अक्षम करें.
  • केवल पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को टिप्पणी पोस्ट करने की अनुमति दें.

अपने डिफ़ॉल्ट शस्त्रागार में सबसे बड़ा हथियार मत भूलना: प्लगइन्स। बहुत सारे मुफ्त और खुले स्रोत प्लगइन्स हैं जो आप अपने वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन में जोड़ सकते हैं ताकि टिप्पणियों की जांच की जा सके और स्पैम की तरह दिखने वाली किसी भी चीज़ को फ़िल्टर किया जा सके.

एक प्लगइन के साथ अपनी वर्डप्रेस साइट पर टिप्पणी स्पैम को कम करें

WordPress का उपयोग करने के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह अनुकूलित करना कितना आसान है। जब यह ब्लॉग टिप्पणियों की बात आती है, तो आप एंटीस्पैम वर्डप्रेस प्लग-इन का उपयोग करके अपनी सुरक्षा को बढ़ा सकते हैं। आपकी टिप्पणी स्पैम को नियंत्रित करने में आपकी सहायता के लिए यहां तीन प्लगइन्स हैं.

1. अकीमत

akismet एंटी-स्पैम प्लगइन

हम कैसे नहीं कर सकते Akismet का उल्लेख? यह प्लगइन डिफ़ॉल्ट रूप से वर्डप्रेस ब्लॉग पर स्थापित होता है, और व्यक्तिगत ब्लॉगर्स के लिए उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है (प्रति माह $ 5 पर एक वाणिज्यिक मासिक सदस्यता सेट के साथ, और उद्यम समाधान $ 50 प्रति माह पर उपलब्ध है).

Akismet जैसे “कैच-ऑल” स्पैम समाधान का उपयोग करने में, आपको यह स्वीकार करना होगा कि कुछ वैध टिप्पणियों को स्पैम के रूप में चिह्नित किया जा सकता है। यह बस एक स्वचालित स्पैम अवरोधक ब्लॉगिंग और उपयोग करने की लागत है। मुद्दा मुख्य रूप से मानव स्पैमर्स से उपजा है। एक व्यक्ति का स्पैम किसी अन्य व्यक्ति की वैध टिप्पणी है, इसलिए यदि मनुष्य समय के 100% से सहमत नहीं हो सकता है, तो एक प्लगइन क्या मौका देता है?

तथापि, अधिकांश भाग के लिए, अक्मीसेट एक बहुत अच्छा काम करता है. यह मेरे ब्लॉग पर खाड़ी में भारी मात्रा में स्पैम रखता है, जिसमें कभी-कभार वैध टिप्पणी को पकड़ा जाता है। इसके अलावा, यह ट्रैकबैक स्पैम का भी ध्यान रखता है – एक बड़ा बोनस.

प्रमुख विशेषताऐं:

  • टिप्पणियाँ ब्लॉक करें और स्पैम ट्रैक करें.
  • सभी टिप्पणियों को स्वचालित रूप से जांचता है.
  • इतिहास की टिप्पणी करें ताकि आप जांच सकें कि कौन सी टिप्पणियाँ प्लगइन या मध्यस्थों द्वारा अवरुद्ध की गई थीं.
  • सबसे खराब स्पैम को ऑटो-ब्लॉक करने के लिए “त्यागें” सेटिंग्स शामिल हैं.

कीमत: Akismet एक फ्री प्लगइन है, और आपके ब्लॉग पर पहले से ही इनस्टॉल हो सकता है.

Akismet प्राप्त करें

2. एंटीस्पैम बी

एंटीस्पैम मधुमक्खी

यह प्लगइन बॉट को अदृश्य रूप से फंसाने के लिए plugin हनी पॉट ’तकनीक का उपयोग करता है। मनुष्य कैप्चा नहीं देख पाएंगे, लेकिन बॉट करेंगे, और फिर वे स्पैम के रूप में फंस जाएंगे। Antispam Bee स्वचालित और लक्षित स्पैम दोनों को अवरुद्ध करने के लिए एक फ़ायरवॉल के रूप में कार्य करता है। चूँकि यह आपके डेटाबेस तक पहुँचने से पहले इन टिप्पणियों को ब्लॉक करता है, इसलिए आपको कभी भी अपनी साइट को धीमा करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है.

प्रमुख विशेषताऐं:

  • ट्रैकबैक और पिंगबैक स्पैम को ब्लॉक करता है.
  • साइट के सामने स्पैम को रोकता है, इसलिए यह कभी भी वर्डप्रेस डेटाबेस को हिट नहीं करता है.
  • सभी प्रमुख फॉर्म बिल्डर टूल के साथ काम करता है.

कीमत: Antispam Bee एक मुफ्त प्लगइन है.

एंटीस्पैम बीई प्राप्त करें

3. टाइटन एंटी-स्पैम

टाइटन एंटीस्पैम और सुरक्षा वर्डप्रेस प्लगइन

एंटी-स्पैम आपकी टिप्पणियों से सभी स्पैम्बोट्स को ब्लॉक करने के लिए अदृश्य कैप्चा का उपयोग करता है। प्रो संस्करण मैन्युअल रूप से सबमिट किए गए स्पैम को भी ब्लॉक करता है। हालांकि यह प्लगइन अवांछित टिप्पणियों को रोकने का एक बड़ा काम करता है, हालाँकि, यह आपकी साइट पर अन्य प्रकार के प्रपत्रों की सुरक्षा नहीं करता है। इसका मतलब है कि आप अतिरिक्त फ़ॉर्म सुरक्षा प्राप्त करने के लिए इस प्लगइन का उपयोग किसी और चीज़ के साथ कर सकते हैं। हालाँकि, यह अभी भी एक उत्कृष्ट हल्का विकल्प है.

अधिक सुरक्षा विकल्पों की तलाश है? एंटी-स्पैम प्रो में मैन्युअल स्पैम सुरक्षा के लिए अतिरिक्त सेटिंग्स शामिल हैं ताकि आप स्पैम बिंदुओं के पैमाने पर उच्च रैंक वाली टिप्पणियों (शब्दों, ध्वजांकित स्पैम शब्दों के साथ) को स्वचालित रूप से रोक सकें।.

प्रमुख विशेषताऐं:

  • डिफ़ॉल्ट रूप से ट्रैकबैक ब्लॉक करता है.
  • स्वचालित रूप से स्पैम को अपने वर्डप्रेस डेटाबेस में लाने से रोकता है.
  • प्रो संस्करण मैनुअल स्पैम को ब्लॉक करता है.

कीमत: एंटी-स्पैम मुफ्त है, और $ 25 के लिए उपलब्ध प्रो संस्करण.

टाइटन ANTI-SPAM प्राप्त करें

4. WPBruiser

wp ब्रूजर वर्डप्रेस एंटी-स्पैम प्लगइन

WPBruiser आपके द्वारा इंस्टॉल किए गए दूसरे से काम करने का वादा करता है। यह प्लगइन कमेंट स्पैम ब्लॉकिंग के साथ ब्रूट फोर्स अटैक प्रोटेक्शन को जोड़ती है। आप इसे अपने सभी रूपों की सुरक्षा के लिए उपयोग कर सकते हैं, और आपके पाठकों को कभी भी कैप्चा का उपयोग नहीं करना पड़ेगा। कुल मिलाकर, यह एक व्यापक और उपयोगकर्ता के अनुकूल विकल्प है.

प्रमुख विशेषताऐं:

  • जिसमें ब्रूट फोर्स अटैक प्रोटेक्शन शामिल है.
  • आपको दुर्भावनापूर्ण IP पते ब्लॉक करने में सक्षम करता है.
  • वर्डप्रेस मल्टीसाइट के साथ संगत है.
  • एक्सटेंशन प्रदान करता है जो सभी प्रमुख फॉर्म टूल्स के साथ काम करता है.

कीमत: WPBruiser एक मुफ्त प्लगइन है वैकल्पिक एक्सटेंशन.

WPBruiser प्राप्त करें

5. Trackbacks छुपाएं

यह अंतिम प्लगइन बहुत सीधा है क्योंकि यह बस वही करता है जो शीर्षक बताता है – ट्रैकबैक को छुपाता है। जब आप ट्रैकबैक को पूरी तरह से अक्षम कर सकते हैं, तो बस उन्हें छिपाने का मूल्य है यदि आप चाहते हैं कि कौन आपको लिंक कर रहा है, तो उसका ट्रैक रखें। यह प्लगइन आपके फ्रंट एंड से ट्रैकबैक को हटाता है लेकिन फिर भी आप उन्हें अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर देख सकते हैं.

कीमत: Trackbacks छिपाएँ पूरी तरह से स्वतंत्र है.

छिपाएँ ट्रैकबैक प्राप्त करें


टिप्पणी स्पैम इंटरनेट पर जीवन का एक सरल तथ्य है, जब तक कि आप टिप्पणियों को पूरी तरह से अक्षम करने की योजना नहीं बनाते हैं। अपनी साइट को अनुचित टिप्पणियों से सुरक्षित रखना उसके समग्र स्वास्थ्य और प्रदर्शन के लिए महत्वपूर्ण है। स्पैम टिप्पणियों को हटाकर, आप अपने डेटाबेस को स्पष्ट रख सकते हैं, एक ठोस उपयोगकर्ता अनुभव बनाए रख सकते हैं और जुड़ाव में सुधार कर सकते हैं.

क्या आपके पास अपनी वर्डप्रेस साइट पर स्पैम को प्रबंधित करने का कोई प्रश्न है? या सूची में जोड़ने के लिए सुझाव? नीचे टिप्पणी अनुभाग में हमें बताएं!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me