वर्डप्रेस में HTTP / S रिक्वेस्ट कैसे कम करें

वर्डप्रेस में HTTP / S रिक्वेस्ट कैसे कम करें

यदि आप अपनी वर्डप्रेस साइट को गति देना चाहते हैं तो यहां आपको एक कहानी पसंद आएगी.


दूसरे दिन मैंने एक चमकदार वेबसाइट बनाई। मैं बाहर गया और WooCommerce, Google टैग प्रबंधक, OneSignal, हेल्पडेस्क, Yoast, लाइव रेडियो (ओह हां मैंने किया), कुकी नोटिस, सोशल मीडिया और अन्य प्लगइन्स का एक गुच्छा जोड़ा।.

आपकी तरह, मैं अपने दर्शकों को प्रभावित करने पर तुला हुआ था, या इसलिए मैंने सोचा था। लेकिन तब चीजें असहनीय रूप से धीमी हो गईं। बहुत पीड़ा के बाद, मैंने निकाल दिया GTMetrix इस मुद्दे को सुलझाना.

मेरे निराशा के लिए, मैंने यह देखा:

gtmetrix गति परीक्षण के परिणाम

क्या मैं प्रभावित था? नर्क में नरक! मैं एक पूर्ण A स्कोर करना चाहता था, और पेज लोड समय को दो सेकंड से कम करना चाहता था.

इसलिए, मैंने री-टेस्ट बटन दबाया, लेकिन लगता है क्या? अभी भी एक ही बीमारी का परिणाम है। मैं हतप्रभ था, गुस्सा भी। लेकिन मैं आसानी से हार नहीं मानता क्योंकि इस तरह की बात अस्वीकार्य है.

क्या आप जानते हैं कि मैंने आगे क्या किया? मैंने वेबसाइट का परीक्षण किया pingdom क्योंकि GTMetrix इसे चूस सकते हैं। लेकिन, नीचे एक बार फिर निराशाजनक परिणाम दिए गए हैं:

पीएसटीआई टूल गति परीक्षण के परिणाम

मैं उद्वेलित था। मेरे मांस में कांटेदार कांटेदार त्रुटिपूर्ण HTTP अनुरोध थे जिन्हें देखकर मैं अन्य कई मुद्दों को जल्दी से ठीक कर सकता था.

मामले को बदतर बनाने के लिए, मैं एक ईकॉमर्स वर्डप्रेस थीम का उपयोग कर रहा था जो कि लोड किया गया था एक अरब होमपेज बनाने के लिए तत्व। मेरे बचाव में, यह अविश्वसनीय लग रहा था। कुछ उपयोगकर्ता सहमत थे कि डिजाइन बिंदु पर भी था, इसलिए, मैं अकेले इस चाल के लिए नहीं गिरा was

लेकिन महान दृश्य डिजाइन और धीमी गति हाथ से हाथ नहीं जाती है। मुझे एक समाधान और तेज चाहिए था.

मैं अपनी WordPress साइट पर HTTP अनुरोधों को कैसे कम कर सकता हूं?

जब भी आप किसी वर्डप्रेस वेबसाइट पर जाते हैं, तो आपके ब्राउज़र और वेबसाइट के सर्वर के बीच बहुत से डेटा चलते हैं। दूसरे शब्दों में, वर्डप्रेस विभिन्न सर्वरों से HTTP अनुरोध करता है कि वे आपकी साइट लोड होने पर उपयोगकर्ताओं को क्या देखें.

यदि आपकी वर्डप्रेस साइट को लोड करने के लिए बहुत सारे तत्वों की आवश्यकता है, तो आपके पास अधिक HTTP अनुरोध और इसके विपरीत होगा। अधिक HTTP अनुरोधों का अर्थ है एक धीमी वेबसाइट, खराब उपयोगकर्ता अनुभव (UX), खराब एसईओ स्कोर और कम रूपांतरण दर.

वर्डप्रेस वेबसाइट आमतौर पर गतिशील होती हैं, जिसका अर्थ है कि आपकी वेबसाइट को एक ब्राउज़र में रेंडर करने के लिए कई अलग-अलग हिस्से हैं। अच्छी खबर यह है कि आप HTTP अनुरोधों को कम कर सकते हैं और अपनी साइट को तेज़ी से बढ़ा सकते हैं.

और आज की पोस्ट में, आप ठीक उसी तरह सीखते हैं!

GTMetrix और Phatt से रिपोर्ट आमतौर पर आपको दिखाती है कि समस्या कहाँ है। इस प्रकार, उन क्षेत्रों का पता लगाने के लिए दोनों टूल का उपयोग करके अपनी साइट का परीक्षण करें, जिन क्षेत्रों में आपको सुधार करना चाहिए। आपकी रिपोर्ट तैयार होने के साथ, यहां बताया गया है कि HTTP / S अनुरोधों को कैसे कम करें और अपनी वर्डप्रेस साइट को गति दें.

चरण 1: गिरावट

दोस्तों, यदि आपके पास अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर बहुत सारा सामान है, तो आपके पास बहुत सारे HTTP अनुरोध होंगे। यह एक दिमाग नहीं है HTTP अनुरोधों को कम करने के लिए पहला कदम घट रहा है.

इसका मतलब है कि मुझे उन सभी प्लगइन्स से छुटकारा मिल रहा है जिनकी आपको ज़रूरत नहीं है। वर्डप्रेस प्लगइन्स बहुत सारी फाइलों के साथ आते हैं, यह PHP, CSS या जावास्क्रिप्ट (JS) हो। प्रत्येक फ़ाइल जो प्रत्येक प्लगइन फायर करता है वह एक HTTP अनुरोध बनाएगा.

यदि आपके पास एक टन प्लगइन्स हैं, तो आप निश्चित रूप से अधिक HTTP अनुरोध करेंगे। जितने कम प्लगइन्स, उतने ही कम अनुरोध। यह सरल है.

क्या करें?

अपने प्लगइन्स का एक ऑडिट करें। आपको अपनी वेबसाइट चलाने के लिए कौन से प्लग इन करने होंगे? क्या ऐसे प्लगइन्स हैं जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है? क्या आपके पास प्लगइन्स हैं जो तृतीय-पक्ष सर्वर में टैप करते हैं? क्या आप इन प्लगइन्स के बिना कर सकते हैं?

HTTP अनुरोधों को कम करने के लिए, उन सभी प्लगइन्स की स्थापना रद्द करें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। यदि आपको कभी-कभी एक प्लगइन की आवश्यकता होती है, तो इसे केवल तब स्थापित करें जब आपको इसकी आवश्यकता हो। बाद में, प्लगइन की स्थापना रद्द करें.

वही वर्डप्रेस थीम और आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सामग्री के लिए जाता है। वह सारा सामान साफ ​​करें। कुछ भी आप की जरूरत नहीं है निकालें; यह आपकी वेबसाइट की गति और सुरक्षा के लिए अच्छा है.

आप अतिरिक्त मील और प्लगइन्स को चुनिंदा रूप से लोड कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको अपने संपर्क पृष्ठ पर लोड करने के लिए केवल संपर्क फ़ॉर्म 7 की आवश्यकता है, तो आप उस विशिष्ट पृष्ठ पर अन्य प्लग इन को लोड होने से रोक सकते हैं.

यह बहुत अच्छा होगा, क्या आप सहमत नहीं हैं? और सोचने के लिए आपको केवल जरूरत है एसेट क्लीनअप वर्डप्रेस प्लगइन.

WP एसेट क्लीनअप वर्डप्रेस प्लगइन

प्लगइन का उपयोग करना आसान है और काफी कुशल है। या जैसा कि डेवलपर डालता है:

“एसेट क्लीनअप” आपके पेज को स्कैन करता है और लोड की गई सभी संपत्तियों का पता लगाता है। पेज / पोस्ट को संपादित करते समय आपको बस इतना करना है कि सीएसएस / जेएस का चयन करना है जो लोड करने के लिए आवश्यक नहीं है, इस तरह ब्लोट को कम करना.

अपनी स्थापना को पहले से ही होमब्रे साफ करें; कबाड़ से छुटकारा – टिप्पणी स्पैम शामिल थे। अरे हाँ, टूटे हुए लिंक को खत्म करो और अपने डेटाबेस को अनुकूलित करें जबकि यह भी। ये महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं जहां तक ​​विचार करने के लिए आपकी साइट की गति बढ़ जाती है, लेकिन मैं पछतावा करता हूं.

चलो HTTP अनुरोधों को कम करने के लिए वापस जाएँ.

चरण 2: छवियाँ अनुकूलित करें

छवियों के बिना एक वेबसाइट, अच्छी तरह से, दबंग है। वे कहते हैं कि एक तस्वीर एक हजार शब्द बोलती है, और वह अच्छी है। लेकिन हर छवि एक HTTP अनुरोध के लिए खाता है। चोट में नमक जोड़ने के लिए, चित्र उन तत्वों में शीर्ष हैं जो लोड करने में लंबा समय लेते हैं.

फिर भी, हम इस तथ्य को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं कि अधिकांश वर्डप्रेस थीम (पढ़ें साइटें) छवियों और उस मामले के लिए कई छवियों पर निर्भर करती हैं। तो, इस के प्रकाश में, आप अपनी छवियों को अनुकूलित करके HTTP अनुरोधों को कैसे कम कर सकते हैं?

शुरुआत के लिए, उन सभी छवियों से छुटकारा पाएं जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं। निर्दयी हो; उस सभी ब्लोट से छुटकारा पाएं – आपको इसकी आवश्यकता नहीं है। उसके बाद, अनावश्यक फ़ाइल डेटा को हटाने के लिए छवियों को संपीड़ित और अनुकूलित करें.

WP संपीड़ित प्लगिन

जबकि चुनने के लिए बहुत सारे प्लगइन्स हैं, हम वास्तव में WP कॉम्प्रेस पसंद करते हैं। जबकि यह एक प्रीमियम सेवा है, आपके सर्वर लोड को कम करने, वेबपी इमेज सपोर्ट, स्वचालित आकार बदलने और अधिक निवेश करने के लिए इमेजेस, लॉसलेस कम्प्रेशन, क्लाउड प्रोसेसिंग के शक्तिशाली ऑटो ऑप्टिमाइज़ेशन को इसके लायक बनाते हैं (अधिक जानने के लिए हमारी समीक्षा देखें)। इसके अलावा आप मुक्त करने के लिए 100 छवियों के साथ कहा जा सकता है – तो आप कम से कम यह एक कोशिश दे सकते हैं.

छवियों को अनुकूलित करने से प्रति HTTP आपके HTTP अनुरोध को कम नहीं किया जाता है, लेकिन यह आपकी छवि फ़ाइलों के आकार को कम कर देता है, जो लाइन में बेहतर पृष्ठ गति का अनुवाद करता है.

वैकल्पिक रूप से HTTP अनुरोधों को कम करने के लिए, की शक्ति का लाभ उठाएं सीएसएस छवि स्प्राइट. Uninitiated करने के लिए, स्प्राइट एक एकल छवि फ़ाइल में डाली गई छवियों का एक संग्रह है.

फिर सीएसएस ट्रिक्स का उपयोग करके, आप छवि के किस भाग को दिखाना चुन सकते हैं। लेकिन यह HTTP अनुरोधों को कैसे कम करता है? यहाँ एक सादृश्य है.

मान लें कि आपको अपने मुखपृष्ठ पर पाँच छवियों की आवश्यकता है। आपकी साइट को लोड करने के लिए, आपका वर्डप्रेस इंस्टॉल छवियों को प्राप्त करने के लिए सर्वर पर पांच यात्राएं करेगा। अब, यदि आप सभी पाँच छवियों को एक ही छवि फ़ाइल (स्प्राइट) में रखते हैं, तो आपका वर्डप्रेस इंस्टाल केवल एक यात्रा कर देगा.

क्या आपने देखा कि मुझे इसके साथ कहां जाना है? जितनी कम यात्राएं, HTTP अनुरोध उतने ही कम होंगे। सबसे अच्छी बात यह है कि आपको सीएसएस छवि स्प्राइट बनाने और कार्यान्वित करने में पसीना नहीं आता है। आप इस तरह के रूप में एक उपकरण का उपयोग कर सकते हैं सीएसएस स्प्राइट जेनरेटर. सीएसएस छवि स्प्राइट को लागू करना आसान है, बशर्ते आप सीएसएस के आसपास अपना रास्ता जानते हैं.

प्रो टिप: यदि आप अपनी वेबसाइट HTTP / 2 का उपयोग करते हैं जो छवियों और लिपियों के अतुल्यकालिक लोडिंग का समर्थन करता है तो आप सीएसएस छवि स्प्राइट के बारे में भूल सकते हैं। प्रदर्शन स्कोर करते समय GTMetrix HTTP / 2 को ध्यान में नहीं रखता है, इसलिए यदि आपकी छवियां HTTP अनुरोधों का एक टन बना रही हैं तो चिंता न करें.

लेकिन मैं कहता हूं: यदि सीएसएस छवि स्प्राइट्स आपकी साइट पर HTTP अनुरोधों को काफी कम कर सकता है, और आप जानते हैं कि इसे कैसे लागू किया जाए, तो इसके लिए जाएं और उन अतिरिक्त सेकंड को अपने पेज लोड समय से हटा दें। आपके पास HTTP / 2 है या नहीं.

आखिरकार, एक एकल छवि फ़ाइल को एक एकल HTTP अनुरोध की आवश्यकता होती है। दस अलग-अलग छवियों को 10 HTTP अनुरोध और इसी तरह की आवश्यकता होती है। मुझे पता है कि आपको बहाव मिलता है.

चरण 3: HTML, CSS और JavaScript को मिलाएं और छोटा करें

मेरी वर्डप्रेस वेबसाइट पर कई HTTP अनुरोधों का प्रमुख कारण बाहरी सीएसएस और जावास्क्रिप्ट फाइलें थीं। हां, मैं 43 जेएस स्क्रिप्ट और 22 सीएसएस फाइलों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा था। यह 66 HTTP अनुरोध है.

लगभग 130 HTTP अनुरोधों में से, बाहरी CSS और JavaScript अनुरोधों का लगभग 51% हिस्सा है। समस्या का! यह बहुत ही हास्यास्पद है। धन्यवाद, GTMetrix, मेरी मुट्ठी टक्कर.

यदि मैं उन 44 जेएस और 22 सीएसएस फाइलों को संयोजित और छोटा करता हूं, तो मैं अपने HTTP अनुरोधों को वेबसाइट के आकार, और लोड होने में लगने वाले समय को काफी कम कर सकता हूं। लेकिन यह “संयोजन” और “छोटा” व्यापार क्या है?

इसके अनुसार Raelene Morey पक्षियों द्वारा शब्द (मैं एक बहुत बड़ा प्रशंसक हूं), minification “की प्रक्रिया है … किसी भी अनावश्यक वर्णों को हटाना, जैसे टिप्पणी, स्वरूपण, सफेद स्थान और HTML, सीएसएस और जावास्क्रिप्ट फ़ाइलों से नई लाइनें जो इसके लिए आवश्यक नहीं हैं कोड निष्पादित करने के लिए। ”

केवल कोड छोड़ने के लिए अन्य सभी वर्णों को समाप्त करके फ़ाइल आकार छोटा करता है। लेकिन अगर आपके पास 66+ बाहरी स्क्रिप्ट हैं, तो HTTP अनुरोधों को कम करने के लिए minification बहुत अधिक नहीं है। उसके लिए, आपको अपनी सीएसएस और जावास्क्रिप्ट फ़ाइलों को संयोजित करना होगा.

फिर से, Raelene कहते हैं:

इस बीच, फाइलों को मिलाना वैसा ही है जैसा कि लगता है। उदाहरण के लिए, यदि आपका वेब पेज 5 बाहरी CSS फाइलों और 5 बाहरी जावास्क्रिप्ट फाइलों को लोड करता है, तो अपने CSS और JavaScript को एक अलग फाइल में मिलाकर प्रत्येक 10 के बजाय सिर्फ 2 अनुरोधों में परिणाम देगा।.

क्या आपको यह समझ आया? मुझे यकीन है कि उम्मीद है। फ़ाइलों को संयोजित करने से HTTP अनुरोध कम हो जाते हैं। दूसरी ओर, न्यूनतम, फ़ाइल का आकार कम कर देता है। दोनों को मिलाओ, और तुम एक ही पत्थर से दो पक्षियों को मार डालो.

क्या प्लगइन्स हैं? हां बिल्कुल!

WP रॉकेट वर्डप्रेस कैश प्लगइन

जानकारी और DownloadView डेमो

आपकी फ़ाइलों को संयोजित और छोटा करने के लिए एक टन वर्डप्रेस प्लगइन्स हैं। एक अच्छा उदाहरण WP रॉकेट प्लगइन है। यह मूल रूप से सबसे अच्छा कैशिंग प्लगइन्स में से एक है जो आपको कुछ ही क्लिक में फ़ाइलों को संयोजित और छोटा करने की सुविधा प्रदान करता है.

एक और लोकप्रिय (और नि: शुल्क) विकल्प है Autoptimize लगाना.

वैसे, जबकि, यह बाहरी सीएसएस फ़ाइलों और जेएस लिपियों की संख्या को कम करता है? उदाहरण के लिए, और हम यहां नामों का उल्लेख नहीं कर रहे हैं, क्या आपको वास्तव में तीसरे पक्ष के टिप्पणी मंच की आवश्यकता है? क्या आपको एक लाइव रेडियो प्लगइन की आवश्यकता है?

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैं क्या कहता हूं, सभी बाहरी स्क्रिप्ट और उन फ़ाइलों को समाप्त करें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है.

चरण 4: रेंडर-ब्लॉकिंग सीएसएस और जावास्क्रिप्ट फ़ाइलों को समायोजित करें

कुछ उदाहरणों में, फ़ाइलों का संयोजन एक विकल्प नहीं हो सकता है, विशेष रूप से तृतीय-पक्ष फ़ाइलों और स्क्रिप्ट्स के लिए जो अक्सर बदलते रहते हैं। ऐसे मामलों में, आप ऐसी संपत्तियों की लोडिंग को स्थगित कर सकते हैं। HTTP / 2 फ़ाइलों के अतुल्यकालिक लोडिंग का समर्थन करता है, जिसका अर्थ है कि सभी फाइलें एक साथ लोड होती हैं.

यदि आपके पास किसी कारण से अतुल्यकालिक लोडिंग नहीं चल रही है (शायद आप HTTP / 2 का उपयोग कर रहे हैं, या स्क्रिप्ट अतुल्यकालिक नहीं हैं), तो ये फाइलें आपकी वेबसाइट को धीमा कर सकती हैं.

ध्यान रखें कि आपके वेब पेज ऊपर से नीचे तक लोड होते हैं। यदि आपके पास अपने पृष्ठ के शीर्ष पर सीएसएस और जेएस को रेंडर-ब्लॉक करना है, तो ब्राउज़र तब तक लोड करना बंद कर देगा जब तक फाइलें पूरी तरह से लोड नहीं हो जाती हैं। जैसे, उपयोगकर्ताओं को स्क्रिप्ट लोड होने तक एक खाली पृष्ठ दिखाई देगा, जिसमें समय लगता है.

कैसे? सभी रेंडर-ब्लॉकिंग स्क्रिप्ट्स को अपने वेब पेज के ऊपर से नीचे की ओर ले जाएं। लेकिन यहां सावधान रहें; आपको सभी स्क्रिप्ट को नीचे ले जाने की आवश्यकता नहीं है। मैं यह कहता हूं क्योंकि आपके पृष्ठ को अच्छी तरह से आकर्षक अनुभव देने के लिए CSS और JS की आवश्यकता हो सकती है.

यदि आप कुछ सीएसएस या जावास्क्रिप्ट फ़ाइलों को टालते हैं, तो आपके उपयोगकर्ता आपके वेब पेज का एक विकृत संस्करण देख सकते हैं, जब तक कि पेज पूरी तरह से लोड नहीं हो जाता, जो आप प्राप्त करना चाहते हैं, उसके ठीक विपरीत है।.

इसलिए, केवल उन लिपियों को सुरक्षित करें जो पृष्ठ को लोड करने के लिए आवश्यक नहीं हैं। इस तरह, आपके उपयोगकर्ताओं ने आपके पृष्ठ के लोड होने की प्रतीक्षा उम्र नहीं जीती। क्यों? क्योंकि आपको अपना संदेश देने के लिए कम HTTP अनुरोधों की आवश्यकता होगी.

यह प्रति सेकंड HTTP अनुरोधों को कम नहीं करता है (क्योंकि सभी स्क्रिप्ट और फाइलें अंततः लोड हो जाएंगी), लेकिन यह आपके पेज को प्रस्तुत करने के लिए आवश्यक HTTP अनुरोधों की संख्या को कम कर देता है.

यह छवियों के लिए बहुत आलसी लोडिंग की तरह है; छवि केवल तब देखी जाती है जब वह व्यूपोर्ट में होती है, तब नहीं जब पृष्ठ का शेष (और सबसे महत्वपूर्ण भाग) लोड हो रहा हो.

वैसे, CSS & JS को रेंडर-ब्लॉक करने से फिक्सिंग से उन फ़ाइलों और स्क्रिप्ट्स का पता चल सकता है, जिनके लिए आपको वेब पेज बनाने की जरूरत नहीं है.

उदाहरण के लिए, यदि कुछ बाहरी सामाजिक साझाकरण जेएस स्क्रिप्ट को लोड होने में लंबा समय लग रहा है, तो आप इसे स्थगित कर सकते हैं। उसके शीर्ष पर, आप इसे समाप्त कर सकते हैं और अपने विषय में सामाजिक साझाकरण का निर्माण कर सकते हैं.

आप HTTP अनुरोधों को समाप्त करेंगे और समान कार्यक्षमता बनाए रखते हुए अपनी साइट को गति देंगे। मैं समझता हूं कि आपके विषय में कोडिंग सुविधाएँ अधिकांश शुरुआती लोगों के लिए एक लंबा आदेश है, इसलिए उन्नत WP उपयोगकर्ता या डेवलपर के साथ जांच करें.

एक विकल्प के रूप में, आप रेंडर-ब्लॉकिंग स्क्रिप्ट को ठीक करने के लिए WP रॉकेट प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन सावधान रहें। उनके प्रलेखन को पढ़ें क्योंकि यदि आप चीजों को गड़बड़ करते हैं, तो आप अपनी वेबसाइट को आसानी से तोड़ सकते हैं.

क्या मुफ्त विकल्प हैं? बेशक! हम वर्डप्रेस के साथ काम कर रहे हैं, याद है? आप उपयोग कर सकते हैं Async जावास्क्रिप्ट, अन्य प्लगइन्स के बीच.

चरण 5: कैशिंग और सीडीएन का उपयोग करें

क्या आप जानते हैं कि कैशिंग और CDN आपके HTTP अनुरोधों को कम कर सकते हैं? यह पहली बार में एक तथ्य जैसा नहीं लगता है, लेकिन जब आप विचार करते हैं कि पर्दे के पीछे क्या होता है, तो आप अपने लाभ के लिए कैशिंग और सीडीएन का उपयोग कर सकते हैं.

कैशिंग में एक ब्राउज़र पर स्थिर फ़ाइलें संग्रहीत करना शामिल है ताकि उपयोगकर्ता बाद की यात्राओं पर फ़ाइलों को डाउनलोड न करें। मान लें कि आपके पास एक कैश प्लगइन है, और उपयोगकर्ता अपनी पहली यात्रा पर आपकी कैश्ड सामग्री को डाउनलोड करता है.

बाद की यात्राओं पर, आपकी साइट सर्वर से अनुरोध नहीं करेगी। इसके बजाय, यह ब्राउज़र से कैश किए गए संसाधनों की सेवा करेगा, HTTP अनुरोधों को कम करेगा, और आपकी साइट की गति को बढ़ाएगा.

एक सीडीएन (या सीontent डीelivery एनetwork) दुनिया भर में रखे गए सर्वरों का एक नेटवर्क है। CDN कैशिंग का भी उपयोग करता है, लेकिन तेज़ गति के लिए भी, CDN प्रदाता आपकी सेवा करता है कैश की गई एक सर्वर से सामग्री जो आगंतुक के सबसे करीब है.

कम दूरी का मतलब है तेजी से सामग्री वितरण, और कैशिंग का मतलब है कि आपकी वेबसाइट को केंद्रीय सर्वर से एक ही सामग्री को फिर से डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है। क्या तुम्हें इसका कोई मतलब लगता है?

Cloudflare CDN Plugin

और सभी के सर्वश्रेष्ठ में कई सीडीएन विकल्प हैं (या कम से कम नि: शुल्क परीक्षण ताकि आप वास्तव में इसके द्वारा किए गए अंतर को देख सकें)। WPExplorer में हम CLoudflare का उपयोग और अत्यधिक अनुशंसा करते हैं, लेकिन आपके लिए सबसे अच्छा काम करने वाला CDN चुनें.

बोनस: सुनिश्चित करें कि HTTP / 2 समर्थित है

आप HTTP अनुरोधों को कम करने के लिए सब कुछ कर रहे हैं, लेकिन आपका वेब होस्ट आपके संकटों का कारण हो सकता है। हैरान मत होना; पूछना और सोचना, जो – इस समय और उम्र में – कुछ भी उपयोग करता है लेकिन HTTP / 2?

आप शायद यह भी नहीं जानते HTTP / 2 बारे मे। खैर, शुरुआत के लिए, HTTP / 2 अन्य चीजों के अलावा, फाइलों के अतुल्यकालिक लोडिंग का समर्थन करता है। HTTP 1.0 पर इसके अन्य लाभ हैं, लेकिन यह एक और दिन के लिए एक सबक है.

यदि आप HTTP 1.0 या उससे कम का उपयोग करते हैं, तो आप काफी संख्या में HTTP अनुरोधों को देखेंगे.

न्याय करने के लिए जल्दी मत करो; मैंने वेब होस्टिंग प्रदाताओं को देखा है जो अभी भी HTTP 1.0 और PHP के पुराने संस्करणों का उपयोग करते हैं। हां, यहां तक ​​कि HTTP / 2 और PHP 7 के स्पष्ट लाभ के साथ, मैं भी ब्लफ़िंग नहीं कर रहा हूं; उनके कुछ ग्राहक मेरे पास आते हैं जब उनके कुछ प्लगइन्स काम नहीं करते हैं, और यह परेशान करता है!

लेकिन, वास्तव में, क्यों? तथ्य यह है कि कुछ वेब होस्टिंग प्रदाताओं को इस तथ्य से परेशान नहीं किया जाता है कि PHP 5.6 को पदावनत किया गया है और सुरक्षा भेद्यता सिर्फ कुछ और है। और अगर वे HTTP / 2 का समर्थन नहीं करते हैं, तो यह आपके लिए सही मायने में एक डील-ब्रेकर है.

KeyCDN HTTP / 2 टेस्ट

अपने मेजबान से संपर्क करें या उपयोग करें KeyCDN का उपकरण यह जाँचने के लिए कि क्या आपका सर्वर HTTP / 2 का समर्थन करता है। सबसे अच्छा वेब होस्ट HTTP / 2 और PHP के नवीनतम संस्करण का समर्थन करता है। यदि आपका होस्ट दोनों मामलों में पिछड़ रहा है, तो उन्हें बेहतर वेब होस्ट को अपग्रेड करने या चुनने के लिए कहें.

अंतिम शब्द

अपने वर्डप्रेस साइट पर HTTP अनुरोधों को कम करना उन सभी चीजों को खत्म करने के बारे में है जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। यदि आपके पास अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर बहुत सारा सामान है, तो आपके पास बहुत सारे HTTP अनुरोध और अपेक्षाकृत धीमी पृष्ठ गति होगी.

HTTP अनुरोधों को कम करने के लिए, अपनी साइट को घोषित करें, छवियों को अनुकूलित करें, रेंडर-ब्लॉकिंग स्क्रिप्ट को ठीक करें, कैशिंग का उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि आपका होस्ट HTTP / 2 का समर्थन करता है। इसके अलावा, सरल और स्वच्छ वेबसाइटें बनाने का प्रयास है जिन्हें लोड करने के लिए एक टन संपत्ति की आवश्यकता नहीं है.

यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया नीचे टिप्पणी अनुभाग में हमें बताएं। तेजी से वेबसाइटों और आगे एक महान भविष्य के लिए चीयर्स!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me