आप एक प्लगइन Hoarder हैं? कैसे अपने WordPress साइट को साफ करने के लिए

आप एक प्लगइन Hoarder हैं? कैसे अपने WordPress साइट को साफ करने के लिए

आप एक प्लगइन hoarder हैं? इस बारे में जरा एक मिनट सोचो। पहले थोड़ा हास्यास्पद लगता है, और निश्चित रूप से आप कर रहे हैं उनमें से एक भी नहीं। लेकिन सैकड़ों वर्डप्रेस “विशेषज्ञ” प्रत्येक और हर हफ्ते नए प्लगइन्स की सिफारिश करते हैं, यह कोई आश्चर्य नहीं है कि कुछ वेबसाइटों और वेबमास्टरों को थोड़ा सा समाप्त हो जाता है … हाथ में कार्य के लिए अति-सुसज्जित। आधे समय के लिए प्लगइन गारंटी के साथ आता है कि यह किसी तरह से नीचे की रेखा को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा, और यदि यह मुफ़्त है, तो यह कहना मुश्किल है कि नहीं.


मुझे पता होगा, मैंने लगभग हर सामाजिक साझाकरण प्लगइन को स्थापित और आज़माया है। मैं इसके बजाय इसे स्वीकार नहीं करता, लेकिन मुझे पूरा यकीन है कि मैंने यह उम्मीद में किया था कि दर्शकों को सही प्लगइन से थोड़ा धक्का के साथ लगभग पतली हवा दिखाई देगी। और मुझे पता है कि मैं केवल एक ही नहीं हूं.

Contents

7 चेतावनी संकेत आप एक वर्डप्रेस प्लगइन Hoarder हैं

यदि कोई चेतावनी संकेत घंटी बजाता है, तो संभावना है कि आपकी वर्डप्रेस साइट कुछ वसंत सफाई का उपयोग कर सकती है। अप्रयुक्त प्लगइन्स को हटाकर आप वर्डप्रेस को कैसे गति दे सकते हैं, यह देखने के लिए पढ़ते रहें.

1. आपके पास कोई आइडिया नहीं है कि आपके आधे प्लगिन क्या करते हैं

प्लगइन स्थापित होने का पूरा कारण वास्तव में इसका उपयोग करना है, और यदि आप न केवल अपने आधे प्लगइन्स का उपयोग करते हैं, बल्कि यह भी याद नहीं रख सकते हैं कि वे आपकी वेबसाइट के लिए क्या करने वाले हैं, तो यह एक बुरा संकेत है। आप एक प्लग होर्डर हो सकते हैं.

2. आप अपने बहिष्कृत प्लगइन्स के कारण वर्डप्रेस को अपडेट नहीं कर सकते

न केवल यह आपको वर्डप्रेस अपडेट से खुद को नई कार्यक्षमता तक पहुंचने से रोकता है, इसका मतलब यह भी हो सकता है कि आपको प्लगइन्स या अपने विषय को अपडेट करने से बचना होगा क्योंकि यह अब आपके पुराने संस्करण वर्डप्रेस के साथ संगत नहीं है.

3. आपके पास सामग्री के टुकड़ों से अधिक प्लगइन्स हैं, और आपकी वेबसाइट कुछ पुराने से अधिक है

हमेशा प्रासंगिक नहीं है, लेकिन आमतौर पर एक अच्छा संकेत है कि आप संभवतः थोड़ा ओवरबोर्ड कर सकते हैं.

4. अपने प्लगइन्स को अद्यतन रखना तेजी से पूर्णकालिक नौकरी बनना है और आप वास्तव में इसे करने के लिए किसी को किराए पर लेते हैं

कम से कम अब आपके पास कोई ऐसा व्यक्ति है जो आपके लिए क्लीन-अप कर सकता है, हालांकि वे अनिच्छुक हो सकते हैं यदि उन्हें एहसास हो कि वे कम कर रहे हैं यदि उनके काम के घंटों को पूरी तरह से खत्म नहीं करते हैं.

5. आपके पास कई क्लंकी “हैवी-ड्यूटी” मल्टी-फंक्शनल प्लगइन्स हैं जो आप केवल एक या दो कार्यों के लिए उपयोग करते हैं

कभी-कभी कम का मतलब बेहतर या तेज नहीं होता है। कभी-कभी कुछ लाइटर प्लग के लिए भी यही काम करना बेहतर होता है.

6. आप अभी भी प्लगइन्स है कि आप “एक बेहतर के लिए फंसे”

कभी-कभी नया और बेहतर आने पर पुराने को हटाने के लिए भूलना आसान हो सकता है। अच्छी खबर यह है कि जब तक वे निष्क्रिय हैं, कम से कम वे केवल बैक-एंड में जगह ले रहे हैं। बुरी खबर यह है कि यह आपके प्लगइन निर्देशिका को रोक देता है, और यह एक बदतर और अधिक हानिकारक स्थिति का संकेत हो सकता है.

7. आप प्लगइन्स के बहुत सारे स्थापित है कि “आप निश्चित रूप से किसी दिन के लिए एक उपयोग होगा”

हालांकि यह उचित प्रतीत हो सकता है, एवरनोट या Google दस्तावेज़ में प्लगइन्स की एक वर्णनात्मक सूची बनाना एक बेहतर विचार है, और समय के साथ उनका परीक्षण करने के लिए आगे बढ़ें। यदि आपके पास बस चारों ओर बैठे प्लगइन्स का एक गुच्छा है, तो संभावना है कि यह सब वे कभी भी कर रहे होंगे। उनका उपयोग करें या उन्हें खो दें.

क्यों बहुत सारे प्लगइन्स आमतौर पर खराब होते हैं (और आपको साफ करने की आवश्यकता क्यों है)

प्लगइन-सफाई

अतिरिक्त प्लगइन्स आपके काम को कठिन और अधिक जटिल बना सकते हैं जितना कि यह आवश्यक है। और जबकि बहुत सारे आवश्यक प्लगइन्स के साथ कुछ भी गलत नहीं है, बहुत सारे प्लगइन्स होने के कारण बहुत सारे संसाधन लोड हो जाते हैं। यह अतिरिक्त http अनुरोध जोड़कर आपकी वेबसाइट की लोडिंग गति को धीमा कर सकता है। सीधे शब्दों में कहें, तो यह ब्राउज़र को अतिरिक्त हुप्स के माध्यम से कूदता है इससे पहले कि यह वास्तव में आपकी वेबसाइट को लोड और प्रदर्शित कर सकता है, जिससे यह लोड धीमा हो जाता है। और आपकी साइट लोडिंग धीमी आपके नीचे की रेखा पर क्रूर प्रभाव डाल सकती है.

यदि आपकी वेबसाइट विशेष रूप से धीरे-धीरे लोड होती है, तो आप उछाल दरों से बहुत परेशान हो सकते हैं, ग्राहक विश्वास खो सकते हैं, या इससे भी बदतर, अपनी बिक्री पर सीधा प्रभाव देख सकते हैं। उदाहरण के लिए, अमेज़ॅन ने बताया कि प्रत्येक 100ms की बिक्री में प्रति पृष्ठ 1% की कमी के साथ बिक्री में कमी आती है (स्रोत: Strangeloop)। एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि लोडिंग समय में 1 सेकंड की वृद्धि के कारण रूपांतरणों में 7% की कमी, 13% कम पृष्ठ दृश्य और 17% कम ग्राहक संतुष्टि (स्रोत: टैगमैन) है। अच्छी खबर यह है कि आपकी लोडिंग गति बढ़ने से विपरीत परिणाम दिखाई देने चाहिए.

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, प्लगइन्स गलती से भी हो सकते हैं (या यहां तक ​​कि गलती से भी नहीं, बहुत ही दुर्लभ मामलों में) सुरक्षा छेद प्रदान करते हैं जो लोग आपकी साइट के बैकएंड तक पहुंच पाने के लिए दुरुपयोग कर सकते हैं।.

अंतिम कारण कम स्पष्ट है। बहुत सारे प्लगइन्स होने से आप बहुत अधिक विचलित हो सकते हैं जो आपका ध्यान उस जगह से दूर ले जाते हैं जहाँ उसे होना चाहिए। यह छोटी बातों पर झल्लाहट करने का एक बहाना बन सकता है। और छोटी-छोटी चीजों पर झल्लाहट आपको व्यापार के महान अवसरों की तलाश करने या अपनी कॉपी को बेहतर ढंग से बढ़ाने के लिए आपके रूपांतरणों को बढ़ाने, या नेटवर्क को खोजने और अपने दर्शकों को विकसित करने से रोक सकती है।.

अपनी वर्डप्रेस साइट को कैसे डिक्लाटर करें

शुक्र है, अपने प्लगइन्स को साफ करना मुश्किल नहीं है। आपको पता चलता है कि आपकी वेबसाइट के लिए प्लगइन्स वास्तव में क्या फर्क करते हैं और फिर आपको बाकी चीजों से छुटकारा मिल जाता है.

आपको यह पूछने के लिए लुभाया जा सकता है: “सामान्य अनिवार्यताएं क्या हैं?” इसका उत्तर यह है कि इस विशेष मुद्दे पर कई, कई अलग-अलग राय हैं। और जबकि कुछ लोग प्लगइन्स की एक विस्तृत सरणी की सिफारिश करते हैं, अन्य बहुत अधिक न्यूनतर होते हैं और केवल सुझाव देते हैं: विश्लेषिकी, गति, सुरक्षा, सामाजिक, एसईओ और निश्चित रूप से ऑप्ट-इन के लिए कैशिंग.

मेरे लिए, एक बहुत अधिक महत्वपूर्ण सवाल यह है कि प्लगइन्स आपके और आपकी साइट के लिए विशेष रूप से आवश्यक हैं?

कई अलग-अलग प्रकार की वेबसाइट हैं, जिनमें कई तरह के लक्ष्य और आवश्यकताएं हैं। वर्डप्रेस की सुंदरता, प्लगइन्स के माध्यम से चुनौतियों की एक भीड़ से निपटने की बहुमुखी प्रतिभा और क्षमता है, लेकिन कभी-कभी यह प्लगइन्स होर्डर के लिए सक्षम हो सकता है। तो पता करें कि कौन सा प्लग-इन मायने रखता है, और बाकी को छोड़ दें.

आदर्श रूप से, आप केवल उन प्लगइन्स को रखना चाहते हैं, जो आपके वेबसाइट के लिए आपके पास मौजूद लक्ष्य के लिए उपयोगी हैं. प्लगइन्स जो आपकी निचली रेखा को बेहतर बनाते हैं. यहां तक ​​कि अगर आपके पास केवल एक निजी ब्लॉग है, तो वहां पर आमतौर पर एक औसत दर्जे का लक्ष्य होता है, जैसे कि एक बड़ा दर्शक वर्ग प्राप्त करना। और व्यवसायों के लिए, आगंतुकों, उपयोगकर्ता की सगाई, ग्राहकों और बिक्री पर लौटें। और फिर निश्चित रूप से सुरक्षा है। चूंकि कोई भी नहीं चाहता है कि उनकी साइट को किसी भी समय के लिए अपहृत किया जाए.

प्लगइन्स जिसे आप रखना चाहते हैं

वर्डप्रेस PLugins आप रखना चाहिए

प्लगइन्स सुरक्षा में सुधार करने के लिए

आपकी वेबसाइट की सुरक्षा को बढ़ाने वाले प्लगइन्स भविष्य की समस्याओं के जोखिम को कम करते हैं। यह आपकी निचली रेखा को उस तरीके से प्रभावित करता है जिससे आप पैसे खर्च करने से बचते हैं और हताशा की कमी के कारण अपहृत हो चुकी वेबसाइट पर नियंत्रण पाने की कोशिश में घंटों तक हताशा होती है।.

केविन ने हाल ही में एक Hide My WP समीक्षा लिखी है जो बताती है कि कैसे प्लगइन इस तथ्य को छिपाकर आपकी सुरक्षा बढ़ाता है कि आपकी वेबसाइट वर्डप्रेस पर चलती है, और टॉम ने एक सुरक्षा निंजा प्लगइन समीक्षा भी लिखी है जिसे आप चेकआउट करना चाहते हैं। ये दोनों उत्कृष्ट प्लगइन्स हैं जिन्हें आप अपनी साइट को सुरक्षित और सुरक्षित रखने के लिए विचार कर सकते हैं.

संयोग से, प्लगइन्स कभी-कभी लोगों को दुर्व्यवहार के लिए सुरक्षा छेद प्रदान कर सकते हैं, इसलिए कम अतिरिक्त प्लगइन्स होना एक बुरा विचार सुरक्षा-वार भी नहीं है.

प्लगइन्स लोड करने की गति में सुधार करने के लिए

अपनी लोडिंग गति में सुधार करने से उछाल दरों में काफी कमी आ सकती है। विशेष रूप से यदि आपकी वेबसाइट की लोडिंग गति कुछ सेकंड से अधिक है, तो कैश प्लगइन प्राप्त करना एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। इतना ही नहीं, हमारे अपने स्वयं के सौरव भी इष्टतम परिणामों के लिए WP कुल कैश स्थापित करने के लिए आपके माध्यम से चलेंगे (और कैशिंग कैसे काम करते हैं और आप इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं, इसके बारे में अधिक जानने के लिए वर्डप्रेस कैशिंग श्रृंखला के लिए अपने पूरे गाइड की जांच करना सुनिश्चित करें। अपनी वर्डप्रेस साइट को बेहतर बनाने के लिए).

एक बोनस के रूप में, ऐसे प्लगइन्स की सफाई करना जो आपको कार्यक्षमता प्रदान करने के अलावा कुछ अन्य कार्य प्रदान करते हैं जो वास्तव में उपयोग नहीं करते हैं, आपकी वेबसाइट की लोडिंग गति को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।.

उपयोगकर्ता सगाई में सुधार करने के लिए प्लगइन्स

उपयोगकर्ता की व्यस्तता बढ़ाना महत्वपूर्ण है, क्योंकि अब कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट के आसपास रहता है और आपसे संपर्क करता है, और अधिक संभावना है कि वे वास्तव में आपके संदेश पर ध्यान देते हैं और वास्तव में आपके दर्शकों का हिस्सा बनने / भुगतान करने वाले ग्राहक बनते हैं। और पिछले कुछ वर्षों में, उपयोगकर्ता जुड़ाव का एक बड़ा हिस्सा “साझाकरण” है, और प्लगइन्स जो साझाकरण को बढ़ाने में मदद करते हैं और अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करके आपके नीचे की रेखा की मदद करते हैं। यदि आप एक अच्छे साझाकरण प्लगइन की तलाश कर रहे हैं, तो सर्वश्रेष्ठ सामाजिक मीडिया प्लगइन्स के लिए हमारी सूची की जाँच करें, साथ ही टॉम के लेख को अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को और अधिक सामाजिक बनाने के लिए कैसे करें.

प्लगइन्स ऑप्ट-इन दरों / रूपांतरण दरों में सुधार करने के लिए

क्या यह एक प्लगइन है जो आपके ऑप्ट-इन बॉक्स को वास्तव में बेहतर बनाता है, या एक प्लगइन जो उपयोगकर्ता के व्यवहार के बारे में डेटा एकत्र करता है (जाहिर है कि आपको यह जानने के लिए उपयोगकर्ता व्यवहार के बारे में डेटा होना चाहिए कि वास्तव में प्लगइन्स क्या फर्क करते हैं), ऑप्टिन प्लगइन्स स्पष्ट रूप से हैं अपने नीचे पंक्ति के लिए महत्वपूर्ण है, और रहने के लिए मिलता है। ऑप्ट-इन दरों को बढ़ाने के लिए हम एक प्लगइन की अनुशंसा करते हैं, OptinMonster है.

वस्तुतः किसी भी प्लगइन जो आपके नीचे की रेखा पर ध्यान देने योग्य प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष प्रभाव रखता है, रखने योग्य है। और कोई भी प्लगइन जो बस कुछ भी करने के लिए बैठता है, उसे थोड़ी यात्रा पर जाना पड़ता है और कभी वापस नहीं आता है.

कैसे प्लगिन प्रभावशीलता और लोडिंग गति पर उनके प्रभाव को मापने के लिए

प्लगइन्स प्रभाव लोड हो रहा है गति

प्लगइन्स के परीक्षण के लिए Google एनालिटिक्स, या अपने पसंदीदा एनालिटिक्स टूल को सेट करें, जो रूपांतरण दरों में मदद करें। यदि आपने कभी भी उनके बिना अपने परिणामों का परीक्षण नहीं किया है, और आप केवल यह मान रहे हैं कि उनका सकारात्मक प्रभाव है, तो ऐसा करें। प्लगइन सक्रिय किए बिना अपने रूपांतरणों का परीक्षण करें। सुनिश्चित करें कि आप इसे एक उचित नियंत्रण अवधि प्रदान करते हैं (जब तक कि रूपांतरण में बहुत स्पष्ट और दर्दनाक डुबकी नहीं होती है, तो इस मामले में आपको निश्चित रूप से इसे वापस लेना चाहिए और चलाना होगा।) अपने पृष्ठ की लोडिंग गति का विश्लेषण करने के लिए, आप इसका उपयोग कर सकते हैं। पीएसडी टूल या अन्य मुक्त उपकरण यह मापना पसंद करते हैं कि कोई प्लगइन आपकी वेबसाइट को इसके लायक से अधिक धीमा करता है या नहीं.

जरूरी: सुनिश्चित करें कि आपने सेटिंग्स को एक समय में एक विशिष्ट परीक्षण स्थान पर सेट कर दिया है, और प्लगइन्स को अक्षम करने से पहले अपने पृष्ठ की लोडिंग गति का कुछ समय पहले परीक्षण करें.

यदि आपको पेजस्पीड के परीक्षण के लिए बहुत सी अलग-अलग चीजें मिली हैं, तो कम से कम व्यस्त घंटों के दौरान ऐसा करना सबसे अच्छा हो सकता है। और यदि आपके पास एक विशेष रूप से व्यस्त वेबसाइट है, या आप इसके माध्यम से पूर्णकालिक व्यवसाय चलाते हैं, तो इसे मैन्युअल रूप से क्लोन करें, या एक क्लोन प्लगइन का उपयोग करें (ए मुक्त अनुलिपित्र प्लगइन एक अच्छा विकल्प है).

यह सब एक ही DNS और सर्वर पर होना चाहिए, आप बस अपनी वेबसाइट पर एक निर्देशिका नाम “wpclone” में नया ब्लॉग बना सकते हैं। फिर आप अपने आगंतुकों को आपको गड़बड़ करते हुए देखे बिना गति का परीक्षण कर सकते हैं.

उदाहरण के लिए एक चीज जो हो सकती है, वह यह है कि यदि आपके पास वास्तव में क्लूनी ऑप्ट-इन बॉक्स प्लगइन है, जो आपकी लोडिंग गति को धीमा कर देता है, हालांकि आपकी ऑप्ट-इन दर को बढ़ाता है, तो यह आगंतुकों को वापस करने के लिए एक हानिकारक दीर्घकालिक प्रभाव हो सकता है, और वास्तव में, और ग्राहकों.

और अब … वास्तविक सफाई

यदि आपके पास सामग्री का एक व्यापक बैकलॉग है, तो आपके पास बहुत सारे पुराने प्लगइन्स हैं, या आपका राजस्व आपकी साइट पर निर्भर है, शुरू होने से पहले अपनी वेबसाइट का बैकअप लेना एक बहुत अच्छा विचार है, यदि कोई निरपेक्ष नहीं होना चाहिए (तो आप उदाहरण के लिए कह सकते हैं बैकअप बडी का उपयोग करें).

अब जब आपने पता लगा लिया है कि कौन से प्लगइन्स उपयोगी हैं, और कौन से बेकार हैं (आपके लिए), तो यह आपके हाथों को गंदा करने का समय है.

प्लगइन्स को निष्क्रिय और हटाएं

शुक्र है, प्लगइन्स का वास्तविक निष्कासन बहुत सीधा है। बस अपना प्लगइन टैब खोलें और काम पर लग जाएं। निष्क्रिय करें (यदि पहले से नहीं किया गया है) और अतिरिक्त और अवांछित की स्थापना रद्द करें। जब तक आपके पास कुछ बहुत पुराना, या खराबी प्लगइन्स नहीं हैं, तब तक सब कुछ हटा दिया जाना चाहिए, यहां तक ​​कि एसक्यूएल डेटा भी। इसलिए कोई अतिरिक्त स्क्रबिंग आवश्यक नहीं है!

यदि आप अभी भी पढ़ रहे हैं, और आप अपने प्लगइन्स के माध्यम से झारना और कूड़ेदान को साफ करने में कामयाब रहे हैं, तो एक और बात मैं आपको करने की सलाह दूंगा। कैशिंग प्लगइन्स को ठीक से स्थापित और उपयोग करना सीखकर अपनी वेबसाइट को और अनुकूलित करें.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me