जब प्लगइन्स Collide: वर्डप्रेस प्लगइन संघर्ष के साथ निपटने के लिए सबसे अच्छा अभ्यास

यह लगभग अपरिहार्य है कि आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट के जीवन के दौरान कुछ बिंदु पर आपको एक प्रमुख प्लगइन संघर्ष का अनुभव होगा.


जब ये टकराव होते हैं तो यह वास्तव में दो छोटे प्लगइन्स के बीच की समस्या नहीं है। आप लगभग गारंटी दे सकते हैं कि आपकी साइट पर सबसे महत्वपूर्ण प्लगइन सीधे प्रभावित होगा, जिससे इसकी पूरी कार्यक्षमता आपके चारों ओर दुर्घटनाग्रस्त हो जाएगी.

वह कथन 50% व्यामोह और 50% कारण है। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण प्लगइन्स उनकी जटिलता के कारण दूसरों के साथ संघर्ष में लाए जाते हैं। चाहे आपकी साइट एक इवेंट मैनेजमेंट प्लगइन, ईकामर्स प्लगइन, या पूरी तरह से कुछ और के आसपास चलती है, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह किसी भी संघर्ष में प्राथमिक शिकार होगा.

यदि आप बहुत सारे प्लगइन्स का उपयोग करते हैं तो पूरी तरह से टकराव से बचना लगभग असंभव है। हालाँकि, कुछ तरीके हैं जिनका उपयोग आप प्लगइन टकराव और मुद्दों को पूर्ण न्यूनतम रखने के लिए कर सकते हैं.

आउटडेटेड प्लगइन्स से बचें

यदि आपको किसी विशिष्ट सुविधा के लिए एक प्लगइन का उपयोग करना चाहिए, तो सुनिश्चित करें कि यह हाल ही में अपडेट किया गया है और वर्डप्रेस के नवीनतम संस्करण के साथ संगत है.

यदि प्लगइन को छह महीने में डेवलपर द्वारा अपडेट नहीं किया गया है, तो एक अच्छा मौका है कि इसमें पुराना कोड होगा। अब जब वर्डप्रेस अपने विकास चक्र को छोटा करने की कोशिश कर रहा है तो यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है.

बैकअप प्लगइन्स इससे पहले कि आप कुछ भी अपडेट करें

प्लगइन्स-फ़ोल्डर

अधिकांश लोग एक दूसरे विचार के बिना अपने प्लगइन्स और वेबसाइट को अपडेट करेंगे। आपको अपनी वेबसाइट पर सॉफ़्टवेयर के नवीनतम संस्करण चलाने चाहिए, लेकिन इन अद्यतनों को ले जाने के दौरान आपको लापरवाह नहीं होना चाहिए.

कोर वर्डप्रेस सॉफ़्टवेयर को अपडेट करने के साथ ही बड़े बदलाव करने से पहले आपकी पूरी साइट का पूर्ण और उपयोगी बैकअप होना अच्छा है। बैकअप होने से आप प्रत्येक प्लगइन के पुराने संस्करणों को पुनर्स्थापित कर सकते हैं, कुछ गलत होना चाहिए और आपको पिछले संस्करण में रोलबैक करना होगा.

जैसी सेवाएं हैं VaultPress कि आप सब कुछ बैकअप करने की अनुमति देगा, हालांकि आप बस डाउनलोड कर सकते हैं WP-सामग्री / plugins एफ़टीपी प्रोग्राम का उपयोग करके फ़ोल्डर जैसे FileZilla.

अपनी साइट का एक स्थानीय विकास संस्करण बनाएँ

अपने स्थानीय कंप्यूटर पर अपनी वेबसाइट का एक संस्करण बनाने के लिए MAMP या WAMP जैसे एप्लिकेशन का उपयोग करें.

फिर आप अपनी साइट के इस स्थानीय संस्करण को आपके द्वारा इंस्टॉल किए गए प्रत्येक प्लगइन को अपडेट करने के लिए परीक्षण वातावरण के रूप में उपयोग कर सकते हैं। यह आपको दूसरों के साथ किसी भी टकराव के बिना प्रत्येक प्लगइन कार्यों के अपडेट का परीक्षण करने की अनुमति देता है.

यदि विरोध होता है तो वे आपकी साइट के लाइव संस्करण पर नहीं होते हैं। आप विकास संस्करण पर प्लगइन्स को परीक्षण और ट्विक कर सकते हैं जब तक कि आप खुश न हों कि सब कुछ काम करता है.

फिर उस बिंदु पर आप अपने लाइव संस्करण को अपग्रेड कर सकते हैं.

अद्यतन प्लगइन्स व्यक्तिगत रूप से

यह आपके सभी प्लगइन्स को चुनने के लिए लुभावना हो सकता है और वर्डप्रेस ने उन्हें उसी समय अपडेट कर दिया है। यदि निश्चित रूप से सब कुछ योजना के अनुसार होता है, तो यह निश्चित रूप से समय बचाने वाला है.

यदि अपडेट के बाद किसी भी प्लगइन्स के साथ कोई समस्या है, तो आपको खुशी होगी कि आपने अतिरिक्त कुछ मिनट प्रत्येक प्लगइन को व्यक्तिगत रूप से अपडेट करने में खर्च किए। इस पद्धति का उपयोग करने से आपको यह देखने की अनुमति मिलती है कि कौन सा प्लगइन संघर्ष का कारण बना और फिर पिछले संस्करण को सीधे बैकअप से पुनर्स्थापित करें.

एक ही समय में उन सभी को अपडेट करके आप अपने समय के एक महत्वपूर्ण हिस्से को परस्पर विरोधी प्लगइन्स की खोज करने का जोखिम उठाते हैं.

संघर्ष का पता लगाना

पिछला बिंदु अच्छा अभ्यास है, लेकिन ऐसा नहीं है कि ज्यादातर लोग अतिरिक्त कुछ मिनटों पर खर्च करने को तैयार हैं। यदि आपने अपने सभी प्लगइन्स को एक ही समय में अपडेट किया है तो आप दो विकल्पों के साथ बचे हैं, और यदि संभव हो तो आप उनमें से दूसरे से बचना चाहते हैं.

1. प्लगइन्स को पुनर्स्थापित करें

आप अपडेट से ठीक पहले उनके द्वारा लिए गए बैकअप से प्लगइन्स को पूरी तरह से पुनर्स्थापित कर सकते हैं। फिर प्रत्येक प्लगइन को एक बार में अपडेट करें ताकि वह संघर्ष पैदा कर सके.

यदि आपकी प्रतिक्रिया एक बिंदु “ओह हाँ था। मैं पहले उनका समर्थन करने वाला था। ” बिंदु दो का उपयोग करने के लिए कम होने के लिए मुझे खेद है.

2. मैनुअल प्रक्रिया

आपके पास कोई बैकअप नहीं है। आपने समय बचाने के लिए सभी प्लगइन्स को अपडेट किया और अब कुछ महत्वपूर्ण टूट गया है। अब आप संघर्ष खोजने के लिए प्रत्येक प्लगइन को मैन्युअल रूप से जाँचने के श्रमसाध्य कार्य का सामना कर रहे हैं.

ऐसा करने के लिए आपको अपने द्वारा इंस्टॉल किए गए प्रत्येक प्लगइन को निष्क्रिय करना होगा.

जब वे सभी निष्क्रिय हो जाते हैं तो आप अपने प्राथमिक प्लगइन को सक्रिय कर सकते हैं जो समस्या हो रही है और सुनिश्चित करें कि यह सही ढंग से काम कर रहा है – यह संभव है कि यह टूटी हुई प्लगइन है.

फिर आपको एक-एक करके प्रत्येक प्लगइन को सक्रिय करने की जरूरत है, और यह देखने के लिए जांचें कि क्या संघर्ष हुआ है। यदि आपके पास बहुत सारे प्लग-इन स्थापित हैं तो आपको कुछ समय लग सकता है.

मामले को बदतर बनाने के लिए, एक बार जब आपको यह विरोधाभास मिल जाता है, तो आपको या तो दूसरा प्लगइन निष्क्रिय छोड़ना होगा, या अपडेट से पहले आपके द्वारा इंस्टॉल किए गए संस्करण को खोजने की कोशिश करें – यह मानते हुए कि आपको पता था कि यह संस्करण संख्या क्या थी.

जब आप इसे बाहर ले जाते हैं तो यह मैनुअल विधि आपकी साइट पर प्रमुख कार्यक्षमता के मुद्दों को पूरा करने और कारण के लिए बहुत समय ले सकती है। पूरी तरह से सक्रिय रहने, बैकअप लेने और अपनी वेबसाइट को अपडेट करने की योजना रखने से इस परिदृश्य से बचने की कोशिश करना सबसे अच्छा है.

संघर्ष को हल करने के लिए प्लगइन समर्थन मंच का उपयोग करें

एक बार जब आप अपमानजनक प्लगइन को स्थित कर लेते हैं तो यह उसके समर्थन मंच के लिए एक अच्छा विचार है। यह प्लगइन के लिए आमतौर पर WordPress.org पेज पर पाया जाता है यदि यह स्वतंत्र रूप से उपलब्ध है, या यह प्रीमियम प्लगइन है तो प्लगइन या डेवलपर वेबसाइट.

प्लगइन फोरम

संभावना है कि आप संघर्ष करने वाले पहले व्यक्ति नहीं हैं। यदि आप इस समस्या के लिए भाग्यशाली रोगी शून्य हैं, तो आपको मंच में एक धागा बनाना चाहिए या डेवलपर्स को समस्या की जांच शुरू करने के लिए एक ईमेल भेजना चाहिए.

अपने स्वयं के फ़ोरम थ्रेड को प्रारंभ करने के लिए a बनाने की आवश्यकता होगी WordPress.org यदि आपने प्रीमियम प्लगइन खरीदे तो आपके द्वारा बनाए गए खाते में एक या लॉग इन नहीं है.

यदि संभव नहीं है तो माइनर प्लगिन बदलें

संघर्ष का कोई समाधान नहीं हो सकता है। आपको उस प्लगइन की सुविधाओं को छोड़कर अन्य कोई विकल्प नहीं हो सकता है। कम से कम अल्पावधि समाधान के रूप में.

आपके लिए अन्य प्लगइन्स उपलब्ध होंगे जो समान कार्य को अंजाम देंगे। प्रतिस्थापन प्लगइन के लिए खोज करने में कुछ समय बिताएं और केवल पहले एक का उपयोग न करें। अच्छे समर्थन के साथ एक खोजें और इसे हाल ही में डेवलपर्स द्वारा अद्यतन किया गया है.

यह आपके समय के लिए भी नया प्लगइन के डेवलपर्स से संपर्क करने और उनसे पूछने के लायक हो सकता है कि क्या आपके पिछले प्लगइन के साथ आपके द्वारा सामना किया गया संघर्ष उनके लिए एक मुद्दा रहा है.

याद रखें कि आप किसी एक विशेष प्लगइन से बंधे नहीं हैं और यदि आप ऐसा नहीं पाते हैं, जो आप चाहते हैं कि यह वही हो जो आपकी वेबसाइट के लिए कस्टम कोड बनाने के लिए कोई ऐसा व्यक्ति हो जो किसी प्लगइन की आवश्यकता को पूरी तरह से हटा दे।.


जब आप वर्डप्रेस पर व्यावहारिक रूप से कुछ भी करने के लिए प्लगइन्स का उपयोग कर सकते हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है.

यदि आप साधारण कार्यों को करने के लिए प्लगइन्स का उपयोग कर रहे हैं, तो यह कस्टम कोड के साथ उन्हें बदलने का तरीका जानने के लिए एक दूर का बेहतर विकल्प है। आप या तो खुद को सीख सकते हैं, या किसी ने कार्य को पूरा करने के लिए आवश्यक विशिष्ट कोड लिखा है, इसे अपने विषय में जोड़ें.

प्रत्येक प्लगइन आप अपनी वेबसाइट पर नियंत्रण पर चिप्स का उपयोग करते हैं और अपने दीर्घकालिक स्वास्थ्य को तीसरे पक्ष के डेवलपर्स के हाथों में डालते हैं.

वह डेवलपर प्लगइन को पूरी तरह से अद्यतित नहीं रख सकता है। उनका कोड गड़बड़ हो सकता है और अनजाने छेद और समस्याएं हो सकती हैं। यह केवल एक फ़ंक्शन का उपयोग कर सकता है जो पहले से आपके द्वारा इंस्टॉल किए गए किसी अन्य प्लगइन द्वारा उपयोग किया जाता है.

जो भी समस्या है, उसे आमतौर पर कस्टम कोड के साथ प्लगइन को बदलने से बचा जा सकता है जो कम संसाधनों का उपयोग करता है और अन्य मुद्दों के कारण कम होने की संभावना है.

क्या आपने अपनी वेबसाइट पर किसी बड़े प्लगइन टकराव का अनुभव किया है? आपने उन्हें कैसे हल किया? हम टिप्पणियों में इसके बारे में सुनना पसंद करते हैं.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map