आपके वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए सस्ते वेब होस्ट से बचने के 8 कारण

वेब होस्ट को चुनते समय हम सभी वहां मौजूद हैं। हम सभी ने अपने आप से एक ही सवाल पूछा है – क्या मैं इस होस्ट के साथ काम कर सकता हूं? हमारे वर्डप्रेस में एक बिंदु पर – विशेष रूप से एक वेब होस्ट का चयन करते समय, हम सभी ने खुद से पूछा कि बहुत ही प्रश्न – क्या मैं इस होस्ट के साथ बना सकता हूं?


मकड़जाल मेज़बान, काफी शाब्दिक, आपके वर्डप्रेस साइट का घर है। और जैसे ही आपकी साइट का ट्रैफ़िक बढ़ता है, हमें मेजबानों को अपग्रेड करना होगा। लेकिन यह केवल माना जाने वाला यातायात नहीं है, हमारी पसंद कई कारकों से संचालित होती है। मेजबान का औसत अपटाइम, सेवा की गुणवत्ता, प्रदर्शन, गति और समर्थित सॉफ्टवेयर, समर्थन के तकनीकी कौशल और अधिकांश महत्वपूर्ण बात, लागत.

लागत कारक

वर्डप्रेस होस्टिंग: लागत कारक

वेब होस्ट चुनते समय लगभग सभी शुरुआती एक ही सवाल पूछते हैं:

कितना खर्च होने वाला है?

मैंने यह किया है और मुझे पूरा यकीन है कि आपने भी यह किया है! एक बार जब आप वर्डप्रेस की अद्भुत दुनिया में गोता लगाते हैं, तो आप धीरे-धीरे एक वेब होस्ट की उस लागत का एहसास करेंगे, हालांकि मानव तर्क का एक शासी कारक, यह सबसे महत्वपूर्ण नहीं है.

क्यों? कारण सरल है – जैसा कि आप वर्डप्रेस के बारे में अधिक सीखते हैं, आप पाएंगे कि कई कारक हैं जैसे कि स्वचालित कोर अपडेट, DDoS सुरक्षा, होस्टिंग में कामयाब रहे, एकीकृत CDN, एक बार जब आप बड़े लीग में प्रवेश करते हैं, तो दूसरों की मेजबानी करता है.

मुझे सबसे सस्ता लेने दो और शुरू करो.

यह अधिकार उनमें से एक है गलत (लेकिन आवश्यक) बदल जाता है जीवन में हम में से अधिकांश बाद में विचार करते हैं। लेकिन हे – हम अपनी गलतियों से सीखते हैं, है ना? यदि आप अपने नए वेब होस्ट पर शोध करते समय किसी तरह चमत्कारिक ढंग से इस लेख पर उतरे हैं – तो आप भाग्य में हैं! इसे सीधे शब्दों में कहें, सस्ते वेब होस्ट से बचें (आप शीघ्र ही देखेंगे).

सस्ते वेब होस्ट के साथ समस्याएं

निम्नलिखित पैराग्राफ में चर्चा किए गए अधिकांश कारक एक दूसरे से संबंधित हैं। यह अधिक है श्रृंखला अभिक्रिया – एक कमी दूसरी समस्या की ओर ले जाती है। यदि आप व्यावसायिक दृष्टिकोण से इसके बारे में सोचते हैं – मूल लाभ और हानि समीकरण – तो आप पाएंगे कि कारण काफी स्पष्ट हैं। आएँ शुरू करें.

1. गंभीर संसाधन सीमाएँ

वर्डप्रेस होस्टिंग: सस्ता होस्टिंग संसाधन सीमाएँ

सस्ते वेब होस्ट आमतौर पर उन सर्वरों में जितना संभव हो उतना खराब या उपयोग किए गए सर्वर और / या क्रैम्प का उपयोग करेंगे। परिणामस्वरूप, प्रत्येक उपयोगकर्ता के बीच साझा किए गए संसाधनों की मात्रा गंभीर रूप से कम हो जाती है.

उदाहरण के लिए, 8 जीबी रैम वाले सर्वर पर विचार करें। यदि हम उस सर्वर में 100 लोगों को सामान करते हैं, तो प्रत्येक व्यक्ति को लगभग 80 एमबी रैम मिलेगी। ((X १००० / १००)। यह बहुत अच्छा है। उस संख्या को बढ़ाएँ और आपको समस्याएँ होने लगेंगी.

समस्या क्या है?

  • कम PHP मेमोरी सीमा: शुरुआत करने वालों के लिए, पीएसडी मेमोरी सीमा कम होती है। हमने इसे स्थापित किया है वर्डप्रेस PHP पर चलता है, सही? कम PHP मेमोरी सीमा के साथ, वर्डप्रेस के हाथ बंधे हुए हैं। जब आप एक नया विषय स्थापित करते हैं या संसाधन गहन प्लगइन चलाते हैं (उदाहरण के लिए ए शेड्यूल किए गए क्लाउड बैकअप), वर्डप्रेस विफल हो जाएगा और आप सामना करेंगे मौत की सफेद स्क्रीन.
  • अतिभारित डेटाबेस: सभी संभाव्यता में, आप एक एकल डेटाबेस उदाहरण (जिसका अर्थ केवल एक वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन है) तक सीमित रहेगा, और डेटाबेस सर्वर बुरी तरह से ओवरलोड होने वाला है। परिणामस्वरूप, क्वेरी परिणाम (यानी विलंबता) उत्पन्न करने में कुछ समय लगेगा, जो अंततः साइट के प्रदर्शन को नीचा दिखाएगा.

2. हार्ड ड्राइव Conundrum

वर्डप्रेस होस्टिंग: सस्ता होस्टिंग हार्ड ड्राइव कॉनड्रोम

सर्वर हार्ड डिस्क आमतौर पर अपने डेस्कटॉप समकक्षों की तुलना में अधिक महंगे होते हैं। इसका कारण उनकी बेहतर विश्वसनीयता, तेज प्रदर्शन और अधिक औसत जीवन है। कोई भी हार्ड डिस्क एक डिस्क है अपमानजनक संसाधन और इस प्रकार एक है मतलब जिंदगी. इसका मतलब यह है कि निर्दिष्ट जीवनकाल के बाद, हार्ड डिस्क की विफलता की संभावना स्वीकार्य स्तर से नीचे प्रदर्शन के साथ-साथ बढ़ जाती है. संक्षेप में, एक बार हार्ड डिस्क का निर्दिष्ट जीवनकाल खत्म हो गया है – यह चाहिए त्याग दिया जाए.

लेकिन वह सस्ते वेबहोस्ट के मामले में नहीं है। वे उन डाउनट्रेडन हार्ड डिस्क (या यहां तक ​​कि डेस्कटॉप ग्रेड हार्ड डिस्क) का उपयोग करना जारी रखेंगे, जो अंततः विफल हो जाएंगे … और इसलिए आपके सभी डेटा!

3. थोड़ा या कोई बैकअप

वर्डप्रेस बैकअप

अधिकांश समय, नए उपयोगकर्ता बैकअप के महत्व से अनजान होते हैं, जो इसे बनाता है ज़िम्मेदारी लेने के लिए एक अच्छी होस्टिंग कंपनी की नियमित बैकअप. BlueHost या WPEngine जैसे हर अच्छे होस्ट आपकी वेबसाइट के नियमित बैकअप लेंगे और उन्हें 30 दिनों तक बनाए रखेंगे!

एक नियमित वेब होस्ट की नियमित बैकअप लेने की संभावना बहुत पतली है। यदि वे ऐसा करते हैं, तो भी अस्वीकार्य आकार सीमाएँ और लघु बैकअप प्राप्ति अवधि हो सकती हैं। एक बोनस के रूप में, वे आपको एक बैकअप बहाल करने के लिए भी चार्ज कर सकते हैं!

4. अनुभवहीन समर्थन

वर्डप्रेस होस्टिंग: सस्ता होस्टिंग अनुभवहीन समर्थन

सबसे पहले, एक टिकट के लिए प्रतिक्रिया धीमी होने जा रही है। एक उचित समर्थन सॉफ्टवेयर भी नहीं हो सकता है। यदि आप इन दो बाधाओं को पार करने का प्रबंधन करते हैं, तो यहां अगला एक – समर्थन भी संभवतया सरल होस्टिंग मुद्दों के साथ आपकी मदद नहीं कर सकता है। मुझे नहीं लगता कि जटिल मुद्दे भी सवाल में आते हैं – आप अकेले हैं.

5. अकुशल तकनीशियन = लंबे समय तक डाउनटाइम

वर्डप्रेस होस्टिंग: सस्ता होस्टिंग लंबे समय तक डाउनटाइम

बैकएंड तकनीशियन वे लोग हैं जो सर्वर को बनाए रखते हैं – तारों को जोड़ने से लेकर ओएस अपग्रेड और सुरक्षा स्थापित करने तक सब कुछ। कुशल सर्वर व्यवस्थापक बहुत महंगे हैं – एक अवधारणा सस्ते मेजबान जैसे प्लेग से बचना चाहते हैं.

हालांकि, डाउनटाइम्स साझा होस्टिंग व्यवसाय का एक आवश्यक हिस्सा हैं। बहुत सारे के पास इसके प्रभाव को दरकिनार करने के लिए उन्नत सॉफ्टवेयर है। लेकिन सस्ते वेबहोस्ट्स के साथ, आप अपर्याप्त और उप-पार्स सर्वर संसाधनों से सामना करेंगे – जैसे हार्ड डिस्क समस्या जिसकी हमने पहले चर्चा की थी। अनुभवहीन तकनीशियनों के साथ युगल, और आप इसमें शामिल हैं लगातार और लंबे समय तक गिरावट.

6. बार-बार अति प्रयोग नोटिस

वर्डप्रेस होस्टिंग: सस्ते होस्टिंग अति प्रयोग नोटिस

कभी-कभी आपकी वेबसाइट में ट्रैफ़िक स्पाइक्स होने जा रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका लिंक किसी प्रसिद्ध व्यक्ति द्वारा रीट्वीट किया जाता है, या यह Reddit पर लोकप्रिय हो जाता है. कोई भी सामान्य साझा होस्ट एक संसाधन अति प्रयोग के रूप में लॉग करने जा रहा है.

लेकिन इस पर विचार नहीं करते हैं। सस्ती वेबहोस्टेस आपके संसाधनों को इस तरह से सीमित करती हैं, यहां तक ​​कि ए नाबालिग ट्रैफ़िक को बढ़ावा देने से आपको अति प्रयोग की सूचना मिलेगी। इसे कुछ बार दोहराएं, और वे आपके खाते को रोक भी सकते हैं और रोक भी सकते हैं तुम्हारी डेटा जब तक आप एक भारी जुर्माना का भुगतान करते हैं!

7. गरीब सुरक्षा

वर्डप्रेस होस्टिंग: सस्ता होस्टिंग खराब सुरक्षा

सुरक्षा एक पहलू है जो दुख की बात है कि नौसिखियों द्वारा कम आंका गया है। लेकिन यह होस्टिंग कंपनी को बहाना नहीं चाहिए। क्या वे अनुभवी हैं, है ना? सस्ते वेब होस्ट में वास्तव में खराब सुरक्षा काउंटरमेशर हैं। बुनियादी फ़ायरवॉल, मैलवेयर सुरक्षा की कमी और DDoS हमलों के खिलाफ लगभग शून्य सुरक्षा आपकी साइट को हमलों की मेजबानी के लिए असुरक्षित छोड़ देती है.

आपकी साइट बेबी हैकर्स के लिए एक खेल का मैदान बन जाती है.

सौभाग्य से, आप वर्डप्रेस का उपयोग कर रहे हैं जिसमें बहुत सारे सुरक्षा तंत्र हैं। यदि आपके पास अपनी वेबसाइट पर बहुत अधिक सवारी है, उदाहरण के लिए, एक ऑनलाइन स्टोर, iThemes Security Pro और जैसे प्रीमियम सुरक्षा प्लगइन के उन्नयन पर विचार करें VaultPress सुरक्षा की अतिरिक्त परत के लिए.

मैलवेयर मुद्दा

एक प्रमुख उदाहरण दुर्भावनापूर्ण कोड इंजेक्शन होगा। हैकर्स डेटाबेस में सुरक्षा खामियों का पता लगा सकते हैं और दुर्भावनापूर्ण कोड में चुपचाप खिसक सकते हैं – एक प्रक्रिया जिसे MySQL इंजेक्शन कहा जाता है। परिणामस्वरूप, इसे जाने बिना, आपकी साइट एक मैलवेयर संक्रमित डोमेन बन जाती है। Google आपके डोमेन को फ्लैग करता है a मैलवेयर वितरण बिंदु, और आपकी एसईओ रैंकिंग नाली से नीचे जाती है.

असफलता की एक भी वजह

यदि सर्वर बिना बैकअप वाले एकल डेटाबेस सर्वर का उपयोग कर रहा है, तो एक एकल मैलवेयर हमले से सर्वर में सभी डेटाबेस इंस्टेंस को संक्रमित किया जा सकता है। इसका मतलब है, उस डेटाबेस सर्वर में होस्ट की गई सभी साइटें प्रभावित होती हैं (हर एक)! परिणामस्वरूप, यदि किसी और के डोमेन पर हमला होता है, तो आपको परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं.

8. छिपी हुई लागत

वर्डप्रेस होस्टिंग: सस्ता होस्टिंग हिडन कॉस्ट

जब कोई कंपनी उन उत्पादों या सेवाओं के लिए शुल्क लेती है जो मुक्त होनी चाहिए, तो हम उन्हें छिपी हुई लागतों के रूप में वर्गीकृत करते हैं। सस्ते वेबहोस्ट ऐसे ट्विस्ट से भरे हुए हैं। वे आपसे शुल्क ले सकते हैं:

  1. बैकअप बहाल करना
  2. डोमेन स्थानांतरण (एक बहुत बड़ी राशि)
  3. एक बढ़ा हुआ समर्थन टिकट बढ़ा
  4. संसाधन अति प्रयोग

यह एक समय था जहां मैंने अपने लालच में दिया और एक सस्ता एक डॉलर वीपीएस खरीदा। मैंने सोचा, क्यों न इसे आजमाया जाए? जैसी उम्मीद थी, कुछ भी काम नहीं आया। दिन के अंत में, मुझे केवल यह जानने के लिए एक समर्थन टिकट जुटाना पड़ा कि उन्होंने मुझे पहले ही बिल दे दिया था समर्थन टिकट खोलने के लिए 5 $, अकेले इसका जवाब दें!

निष्कर्ष

वर्डप्रेस होस्टिंग: सर्वश्रेष्ठ होस्टिंग

सस्ते webhosts कुछ भी नहीं है, लेकिन आपदा। हमारी जरूरतों को पूरा करने वाले वेब होस्ट का चयन करते समय हमें अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। WPEngine, Media Temple, SiteGround, Cloudways या BlueHost जैसे अनुभवी और प्रतिष्ठित वेबहोस्ट का चयन करना सबसे अच्छा है जो आपकी वेबसाइट को सुरक्षित रखते हैं। आप इसके बारे में अधिक जान सकते हैं सबसे अच्छा वेब होस्ट वेंचरहर्बर के होस्टिंग गाइड में। एक बार जब आप अपने साझा होस्ट से आगे निकल जाते हैं, तो आप प्रबंधित वर्डप्रेस होस्टिंग जैसे अधिक शक्तिशाली विकल्पों पर आगे बढ़ सकते हैं.

तो क्या आपके पास एक साझा होस्टिंग कहानी है? हमें यह जानकर अच्छा लगा कि आपका अनुभव क्या है। यदि आपके पास मेजबानों से बचने के लिए या चुनने के लिए कोई सुझाव है, तो कृपया नीचे दिए गए हमारे अन्य पाठकों के साथ अपना विकल्प साझा करें!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map