8 जब आपका वर्डप्रेस वेबसाइट डाउन हो जाए तो कैरी करें

8 जब आपका वर्डप्रेस वेबसाइट डाउन हो जाए तो कैरी करें

हो सकता है कि आप अपने WordPress साइट के डैशबोर्ड या लॉगिन पृष्ठ तक नहीं पहुँच पा रहे हों। या आपकी वेबसाइट साधारण तरीके से काम नहीं करती है। यदि ऐसा हो रहा है, तो संभव है कि आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट डाउन हो जाए.


लेकिन चिंता न करें – इस बात का एक सरल उत्तर हो सकता है कि आपकी साइट क्यों नहीं है। प्रारंभिक जांच की यह छोटी सूची आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट के डाउन होने पर आपको एक ठंडा सिर रखने में मदद कर सकती है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप मदद मांगने से पहले इन जांचों को अपने दम पर कर सकते हैं.

1. गलत कनेक्शन के नियम

पहले कदम के रूप में, सुनिश्चित करें कि आपके सभी कनेक्शन सही हैं और उचित सॉकेट / पोर्ट में प्लग किए गए हैं। सुनिश्चित करें कि आप इंटरनेट से सही तरीके से जुड़े हैं। आप दो दिनों के लिए अपना सिर नहीं तोड़ना चाहते हैं और फिर पता लगा सकते हैं कि आपने तारों को पार कर लिया है.

2. इज़ जस्ट जस्ट यू?

अक्सर, ऐसा होता है कि समस्या एक सामान्य समस्या हो सकती है जो कई अन्य उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करती है। अन्य लोगों को यह पता लगाने की कोशिश हो सकती है कि क्या उनकी वर्डप्रेस वेबसाइट डाउन है

यह पता लगाने के लिए कि क्या मामला है, कुछ ऑनलाइन सेवाओं की तरह प्रयास करें सबके लिए या सिर्फ मेरे लिए. यह टूल आपकी वेबसाइट को कई स्थानों से चेक करता है, इसलिए यदि समस्या आपके कंप्यूटर के साथ है, तो आपको इसके बारे में पता नहीं होगा। बस किसी भी साइट के लिए URL में फ़ीड करें और आपको पता चल जाएगा कि क्या वेबसाइट नीचे है। एक और उपकरण जो बहुत अधिक समान कार्य करता है क्या यह साइट डाउन है.

वेबसाइट नीचे है - क्या यह नीचे है

यदि आपको पता चलता है कि यह केवल वही है जो आपकी वेबसाइट तक नहीं पहुंच सकता है, तो आपका अगला पड़ाव होना चाहिए Whatsmydns. ए “साइट नहीं मिली“या इसी तरह की त्रुटि का आम तौर पर मतलब है कि आपका DNS अपडेट नहीं हुआ है। यह उपकरण आपको यह पता लगाने में मदद करेगा, और यदि आपने हाल ही में DNS को अपनी साइट में बदला है, तो आपको इस चेक को छोड़ना नहीं चाहिए। हालांकि, ध्यान रखें कि DNS में बदलावों को अपडेट करने में सामान्य रूप से 6 से 72 घंटे लग सकते हैं.

यदि आपका DNS अद्यतित है, तो अगली चीज़ जो आपको करनी चाहिए, वह है पृष्ठ को पुनः लोड करने के लिए बाध्य करने के लिए। ऐसा करने के लिए, क्लिक करें Ctrl + F5 विंडोज पर (और Cmd + R मैक पर)। इससे आप अपने कैश्ड पृष्ठों को दरकिनार कर सीधे सर्वर से अपने वेबपेज तक पहुंच सकते हैं.

इसके बाद, प्रॉक्सी साइटों का उपयोग करके अपनी साइट को विभिन्न स्थानों से देखें। यदि आप अपनी साइट को इस तरह देख पा रहे हैं, तो यह बहुत संभव है कि आप नेटवर्क समस्याओं का सामना कर रहे हों.

अंत में, आप निरंतर आधार पर अपनी वेबसाइट के अपटाइम पर भी टैब रख सकते हैं। कई उपकरण हैं जैसे कि pingdom इस उद्देश्य के लिए उपलब्ध है। ये उपकरण लगातार अंतराल पर कई स्थानों से पिंग करके आपकी वेबसाइट की स्थिति की जांच करते हैं, और यदि आपकी वेबसाइट डाउनटाइम का अनुभव कर रही है, तो आपको सूचित करती है.

3. डोमेन वैधता की जाँच करें

डोमेन नाम जो आपने अपनी वेबसाइट शुरू करने के समय खरीदा था, वह समाप्ति तिथि के साथ आता है। क्या आपने सदस्यता नवीनीकरण नोटिस को याद किया है? जबकि कई रजिस्ट्रार एक्सपायरी डेट से परे लगभग 30 दिनों के लिए वैधता का विस्तार करते हैं, यदि आपको अधिक उम्मीदें हैं तो आप इसे आगे बढ़ा रहे हैं.

कई वेब होस्टिंग के साथ डोमेन पंजीकरण सेवाओं को होस्ट करते हैं। लेकिन अगर आपके साथ ऐसा नहीं है, तो आपको यह जांचना होगा कि आपकी सदस्यता अप टू डेट है या नहीं.

कौन है

की ओर जाना कौन है और अपनी वेबसाइट के URL में फीड करें। यदि आपका डोमेन पंजीकरण अभी भी जीवित है, तो आपको जल्दी से पता चल जाएगा, साथ ही साथ आपके वेबसाइट डोमेन के बारे में कई अन्य विवरण भी.

4. दुर्गम वेबसाइट

कभी-कभी, ऐसा हो सकता है कि आपकी वेबसाइट वास्तव में नीचे नहीं है, बस आप इसे एक्सेस करने में असमर्थ हैं। यह ठीक से निष्पादित नहीं होने वाले वर्डप्रेस के लिए ऑटो अपडेट के कारण हो सकता है.

ऐसे मामलों में, आप इन त्वरित सुधारों का उपयोग करके अपनी वेबसाइट तक पहुँचने का प्रयास कर सकते हैं:

  • वर्डप्रेस पूरी तरह से अपडेट नहीं हो रहा है: कभी-कभी, एक प्रयास किए गए वर्डप्रेस अपडेट के ठीक बाद, आपको किसी पृष्ठ को लोड करने का प्रयास करने पर अनुसूचित रखरखाव त्रुटि मिल सकती है। सबसे अधिक संभावना है, यह इसलिए है क्योंकि आपके वर्डप्रेस रखरखाव मोड से बाहर आने से पहले एक समय समाप्त हो गया था। वर्डप्रेस एक बनाता है .रखरखाव अपडेशन प्रक्रिया के दौरान फ़ाइल, यह इंगित करने के लिए कि आपकी साइट रखरखाव के अधीन है। आपको इसे पुनः प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए अपनी साइट से इस फ़ाइल को निकालने की आवश्यकता है। इस समय तक, आपको केवल “जैसे संदेश” प्राप्त होने की संभावना हैस्थापना विफल रही“”वर्डप्रेस में अनुसूचित रखरखाव त्रुटि के लिए संक्षिप्त रूप से अनुपलब्ध“। हालांकि यह हमेशा एक अच्छा विचार है कि वर्डप्रेस को सुरक्षित रूप से कैसे अपडेट किया जाए.
  • गलत फ़ाइल अनुमतियां: ठीक से कार्य करने के लिए ऑटो-अपडेट के लिए उचित फ़ाइल अनुमतियां महत्वपूर्ण हैं। वर्डप्रेस का उपयोग करता है htdocs / yoursite / WP-सामग्री / उन्नयन टेंपरेरी फ़ाइल के लिए निर्देशिका जो इसे स्थापना प्रक्रिया के दौरान बनाता है और इसे लिखने योग्य बनाने की आवश्यकता होती है। एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो ऑटो-अपडेट को फिर से आज़माएँ.
  • सुरक्षित मोड बंद करें: अपने में सेफ मोड को बंद करने का प्रयास करें httpd.config फ़ाइल, फिर Apache पुनरारंभ करें.
  • मैन्युअल अपडेट चुनें: अगर ऐसा होता है कि आपको “घातक गलती“, एक मैनुअल अद्यतन के लिए चुनते हैं.

अन्य कारण हो सकते हैं कि PHP की मेमोरी समाप्त हो गई है या सर्वर टाइमआउट हो गया है, और आपको यहां वर्डप्रेस समस्या निवारण करने की थोड़ी आवश्यकता होगी.

5. निलंबित खाता

अधिकांश होस्टिंग सेवाएँ आपके खाते को निलंबित कर देती हैं यदि यह कुछ समय के लिए अवैतनिक रहा हो। आमतौर पर आपको अपने मेजबान से एक ईमेल मिलता है, जिससे आपको पता चल जाता है कि भुगतान कब से नहीं हुआ है, इसलिए यह संभव है कि यह खिसक जाए। सुनिश्चित करें कि होस्टिंग सेवाओं के निलंबन से बचने के लिए आपकी बिलिंग जानकारी अद्यतित है.

6. आपका सर्वर डाउन है

यदि आपका सर्वर डाउनटाइम का अनुभव कर रहा है, तो आप अपनी वेबसाइट तक पहुंचने में सक्षम नहीं होंगे। जबकि आपको संदेश मिल सकता है कि आपका सर्वर डाउनटाइम का अनुभव कर रहा है, कभी-कभी आप अंधेरे में होंगे – इसके बारे में भूलना आसान है। आपकी बैंडविड्थ सीमाओं से अधिक सर्वर संसाधनों का कोई भी गहन उपयोग भी आपकी वेबसाइट को नीचे जाने का कारण बन सकता है.

केवल पृष्ठ को रीफ्रेश करके चेक करना शुरू करें, और यदि यह एक अस्थायी मुद्दा है, तो यह सबसे अधिक संभव है कि स्वयं हल हो जाए.

इसके बाद, विचार करें कि आपके द्वारा चयनित होस्टिंग सेवा / पैकेज आपकी वेबसाइट के लिए सही है या नहीं। यदि आपने सस्ते वेब होस्टिंग का विकल्प चुना है, तो संभव है कि होस्ट सर्वर 100% अपटाइम के लिए आपका पर्याप्त समर्थन प्रदान न करें। डाउनटाइम अधिक बार सस्ती होस्टिंग के साथ हो सकता है जो उचित बुनियादी ढांचे द्वारा समर्थित नहीं है, और आपका एकमात्र समाधान यह है कि आप इसे बाहर इंतजार करें या अपने सेवा प्रदाता के साथ फोन पर प्राप्त करें। या आप ब्लूहोस्ट (जहाँ WPExplorer पाठक 63% छूट प्राप्त कर सकते हैं) जैसे गुणवत्ता होस्टिंग सेवाओं पर स्विच करना चुन सकते हैं, या वर्डप्रेस प्रबंधित होस्टिंग समाधान जैसे WP इंजन के लिए.

Bluehost सर्वर स्थिति

Bluehost जैसी सेवाएँ आपको सर्वर आउटेज की सूचना देती हैं, लेकिन आप अपने खाते की स्थिति की जांच करने के लिए cPanel पर भी जा सकते हैं। फिर, एक स्वचालित अपटाइम मॉनिटर टूल सेट करना एक अच्छा विचार है और जैसे ही आपको डाउनटाइम की सूचना दी जाती है, अपने होस्टिंग प्रदाता से संपर्क करें.

7. थीम या प्लगइन संघर्ष

Dubios विषय और प्लगइन्स जो एक दूसरे के साथ या वर्डप्रेस कोर के साथ अच्छा नहीं खेलते हैं, आपको अपने वर्डप्रेस से काट भी सकते हैं। इसे रोकने का एक तरीका यह है कि प्रतिष्ठित बाजारों से गुणवत्ता थीम और प्लगइन्स खरीदे जाएं.

गुणवत्ता प्लगइन्स

WordPress plugins की खोज करने के लिए एक अच्छी जगह हमारी सर्वश्रेष्ठ WordPress प्लगइन्स की अपनी सूची है.

कई लेखक अन्य विषयों या प्लगइन्स के साथ अपने उत्पाद के ज्ञात विवादों को इंगित करने के लिए परेशानी उठाते हैं, और आपको उन्हें स्थापित करने से पहले उनके माध्यम से जाने का समय निकालना चाहिए। और यदि आप कभी संगतता के बारे में संदेह में हैं, तो बस डेवलपर से पूछें.

8. आप हैक कर लिए गए हैं

यदि आप किसी भी लम्बाई के लिए एक वेबसाइट चला रहे हैं, तो निश्चित रूप से आप जानते होंगे कि वेबसाइट सुरक्षा एक सतत अभ्यास है। पूरे बिंदु बुरे लोगों से कुछ कदम आगे रहने के लिए है। अक्सर, दुर्भावनापूर्ण बॉट्स बार-बार उच्च आवृत्ति के प्रयासों की एक श्रृंखला के साथ प्रवेश पाने की कोशिश करते हैं, और कभी-कभी सफल होते हैं (इसलिए, मजबूत पासवर्ड की आवश्यकता और आपके व्यवस्थापक क्षेत्र की रक्षा करना)। ऐसे मामलों में और DoS हमलों के मामलों में, आपके होस्टिंग प्रदाता को आपको सुरक्षित रहने में मदद करने के लिए कदम उठाना चाहिए। आपको उनके साथ मिलकर काम करना होगा और उन्हें अपने निपटान में सारी जानकारी देनी होगी.

यह भी हो सकता है कि बॉट या हैकर्स आपकी साइट पर सफल हों और उन्हें संभालें। यह जांचने के लिए कि क्या आपकी वेबसाइट हैक हो गई है, एक सुकुरी सिटेकिट चलाएं और आपको मिलने वाले परिणामों को देखें.

सुकुरी साइटचेक

यदि आपकी वेबसाइट पर इसका कोई मैलवेयर नहीं है, तो बस इन पर जाएं वर्डप्रेस कोडेक्स पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और इसके ऑफ़लाइन होने या अजीब तरह से चलने के कारण के बारे में अधिक जानकारी इकट्ठा करने का प्रयास करें.

समेट रहा हु

अपनी साइट से बाहर ताला लगा होना एक कष्टदायक अनुभव हो सकता है। लेकिन आपके वर्डप्रेस वेबसाइट के डाउन होने का कारण जानने के लिए कई तरीके हैं। इस जानकारी के साथ, आप कोशिश कर सकते हैं और चीजों को अपने आप से सेट कर सकते हैं। क्या अधिक है, कई गुणवत्ता वाले पोस्ट हैं जो वर्डप्रेस कोडेक्स सहित वर्डप्रेस के समस्या निवारण में आपकी सहायता करते हैं। और अगर आप पाते हैं कि आप इसे अपने दम पर नहीं संभाल सकते हैं, तो आप हमेशा बाहर की मदद मांग सकते हैं.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map