50+ वर्डप्रेस के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

वर्डप्रेस के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

एक सवाल है? कोई समस्या नहीं – हमें रोज़ वर्डप्रेस के बारे में एक टन प्रश्न मिलते हैं। हमने सोचा कि हम वर्डप्रेस के बारे में पूछे गए कुछ सबसे सामान्य प्रश्नों में से कुछ को साझा करते हैं और उनका विस्तार करते हैं! हम सहित कई विषयों का कवर करेंगे:


  • वर्डप्रेस के बारे में
  • WordPress स्थापित करना
  • वर्डप्रेस मूल बातें
  • वर्डप्रेस ब्लॉगिंग
  • वर्डप्रेस पेज
  • वर्डप्रेस को कस्टमाइज़ करना
  • वर्डप्रेस एसईओ
  • वर्डप्रेस को तेज करना
  • वर्डप्रेस सुरक्षा
  • WordPress के साथ पैसा बनाना

वर्डप्रेस के लिए हमारे सभी FAQ के माध्यम से पढ़ने के लिए (और स्क्रॉलिंग) रखें.

Contents

वर्डप्रेस के बारे में प्रश्न

यकीन नहीं होता कि वर्डप्रेस आपके लिए सही है? यहां वर्डप्रेस के बारे में मूल प्रश्न के उत्तर दिए गए हैं कि यह क्या है, इसकी लागत कितनी है और अधिक.

1. वर्डप्रेस क्या है?

वर्डप्रेस क्या है?

वर्डप्रेस एक लोकप्रिय सामग्री प्रबंधन प्रणाली (CMS) है जिसका उपयोग आप अपनी वेबसाइट को अपनी होस्टिंग योजना पर करने के लिए कर सकते हैं। वर्डप्रेस दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं के लिए एक ब्लॉग, लैंडिंग पृष्ठ, ऑनलाइन स्टोर, मंच या अन्य वेबसाइट बनाना संभव बनाता है.

वर्डप्रेस के दो संस्करणों के बीच अंतर के बारे में उलझन में है? WordPress.com बनाम WordPress.org पर इस संपूर्ण गाइड पर एक नज़र डालें और हमें लगता है कि WordPress.org बेहतर विकल्प क्यों है.

2. WordPress मुफ्त है?

वर्डप्रेस अपने आप में एक फ्री, ओपन-सोर्स वेब सॉफ्टवेयर है लेकिन इसका उपयोग करने के लिए आपको वेब होस्टिंग प्लान में निवेश करना होगा। आप साझा होस्टिंग योजना पर प्रति माह $ 1 के लिए होस्टिंग पा सकते हैं, लेकिन हम आपकी वेबसाइट को आसान बनाने और बनाए रखने के लिए प्रबंधित वर्डप्रेस होस्टिंग योजना पर कुछ अधिक खर्च करने की सलाह देते हैं।.

3. क्या वर्डप्रेस मेरी भाषा में उपलब्ध है?

शायद! वर्तमान में 169 लोकल वर्डप्रेस अनुवाद उपलब्ध हैं, जिनमें से 10 में 100% अप टू डेट हैं। बस यात्रा करें वर्डप्रेस पॉलीग्लॉट्स अपनी भाषा की जाँच करने या अनुवाद प्रक्रिया में योगदान देने के लिए पेज.

4. क्या मुझे यह जानने की आवश्यकता है कि वर्डप्रेस का उपयोग करने के लिए कोड कैसे करें?

बिलकुल नहीं! अधिकांश वर्डप्रेस उपयोगकर्ता डेवलपर्स नहीं हैं क्योंकि जटिल सीएसएस या पीएचपी सीखने की कोई आवश्यकता नहीं है जब आपकी सुविधा को आसान बनाने के लिए बहुत सारे समृद्ध विषय और प्लगइन्स हैं।.

WordPress स्थापित करना

एक बार जब आप वर्डप्रेस का उपयोग करना शुरू करने का निर्णय लेते हैं तो इसे शुरू करना आसान है। बस वर्डप्रेस स्थापित करें फिर अपनी वेबसाइट का निर्माण शुरू करने के लिए एक विषय और कुछ प्लगइन्स जोड़ें.

5. मैं वर्डप्रेस कैसे स्थापित करूं?

वर्डप्रेस को मैन्युअल रूप से उनके उपयोग से स्थापित किया जा सकता है 5-मिनट की स्थापना प्रक्रिया, लेकिन अधिकांश होस्टिंग कंपनियां इसे बहुत आसान बनाती हैं। अधिकांश साझा होस्टिंग प्लान में आपके मुख्य खाता पृष्ठ या cPanel से 1-क्लिक इंस्टॉलेशन की सुविधा है। लेकिन यदि आप WP इंजन, फ्लाईव्हील या किन्स्टा जैसे प्रबंधित वर्डप्रेस होस्ट चुनते हैं, तो आपको कुछ भी नहीं करना है – वर्डप्रेस पहले से ही आपके लिए पहले से इंस्टॉल है.

6. क्या मैं अपने कंप्यूटर पर वर्डप्रेस स्थापित कर सकता हूं?

हाँ तुम कर सकते हो! वर्डप्रेस के साथ आपके पास लगभग किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर इसे स्थानीय रूप से (आपके कंप्यूटर पर) इंस्टॉल करने का विकल्प है। अपने कौशल स्तर के आधार पर आप किसी तीसरे पक्ष के सॉफ़्टवेयर जैसे डेस्कटॉप सर्वर या फ़्लायव्हील द्वारा स्थानीय का उपयोग कर सकते हैं, या मैन्युअल रूप से MAMP, WAMP या LAMP का उपयोग करके वर्डप्रेस स्थापित कर सकते हैं.

7. मैं वर्डप्रेस कैसे अपडेट करूं?

अपडेट आसान हैं, क्योंकि आप उन्हें अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड में देखेंगे। अपडेट स्थापित करने के लिए रिफ्रेश / अपडेट आइकन पर क्लिक करें या नेविगेट करें डैशबोर्ड> अपडेट और बटन पर क्लिक करें “अभी स्थापित करें।” स्थापना पूर्ण होने के बाद आपको वर्डप्रेस के नवीनतम संस्करण में आपका स्वागत करते हुए एक पुष्टि स्क्रीन दिखनी चाहिए.

8. मैं किस वर्डप्रेस का उपयोग कर रहा हूं?

वर्डप्रेस संस्करण संख्या

सुनिश्चित नहीं है कि आपकी वेबसाइट पर वर्डप्रेस का कौन सा संस्करण चल रहा है? बस अपनी वर्डप्रेस साइट में लॉग इन करें और अपने डैशबोर्ड के निचले दाएं कोने पर आपको अपना वर्तमान संस्करण नंबर देखना चाहिए.

9. क्या मैं अपने पोस्ट को दूसरे ब्लॉग या ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म से आयात कर सकता हूं?

हाँ – आप अपने पुराने ब्लॉग से सामग्री निर्यात कर सकते हैं फिर अपने नए वर्डप्रेस ब्लॉग पर आयात कर सकते हैं। अपने पुराने ब्लॉग प्लेटफॉर्म पर आधारित पूर्ण निर्देशों के लिए आधिकारिक वर्डप्रेस गाइड की जांच करें आयात सामग्री.

10. मैं अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट की शैली कैसे बदलूं?

अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट का रूप बदलने का सबसे आसान तरीका एक नई थीम है। ए वर्डप्रेस थीम आपकी वेबसाइट के लिए एक स्टाइल स्किन की तरह है। आपका विषय आपकी वेबसाइट को एक विशिष्ट रूप देगा, और विषय में क्या शामिल है इसके आधार पर यह रंग, फ़ॉन्ट, मेनू, विगेट्स, पोस्ट प्रकार, पोस्ट प्रारूप और बहुत कुछ जैसे अनुकूलन के लिए सुविधाएँ भी जोड़ सकता है।.

11. मैं एक वर्डप्रेस थीम कैसे स्थापित करूं?

वर्डप्रेस थीम स्थापित करें

एक नई थीम स्थापित करने के लिए अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर लॉग इन करें और नेविगेट करें प्रकटन> थीम्स> नया जोड़ें. यहां से आप या तो मुफ्त थीम ब्राउज़ कर सकते हैं जो कि WordPress.org के माध्यम से उपलब्ध हैं या आप पर क्लिक कर सकते हैं “अपलोड थीम” आपके द्वारा डाउनलोड या खरीदी गई थीम के लिए ज़िप फ़ाइल अपलोड करने के लिए बटन.

12. जब मुझे अपना वर्डप्रेस विषय स्थापित करने का प्रयास करने में कोई त्रुटि हो रही है – मैं क्या करूँ??

कुछ और है आम त्रुटियों वर्डप्रेस थीम इंस्टॉल करते समय, लेकिन सबसे आम “मिस स्टाइल्सशीट” है। इसका मतलब है कि आपने गलत फ़ाइल या फ़ोल्डर को स्थापित करने का प्रयास किया है। आपकी सबसे अच्छी शर्त यह है कि आप इंस्टॉल करने योग्य थीम ज़िप फ़ाइल को दोहरा रहे हैं (यह एक खुला फ़ोल्डर या सभी फाइलें और प्रलेखन ज़िप नहीं होना चाहिए).

जब आप किसी नए विषय को स्थापित करने का प्रयास करते हैं, तो एक अन्य सामान्य त्रुटि एक सफेद स्क्रीन होती है। इसका मतलब अक्सर आपको अपने सर्वर मेमोरी की सीमा को बढ़ाने की आवश्यकता होती है। कुछ होस्टिंग कंपनियों के पास मुख्य व्यवस्थापक या cPanel में एक विकल्प होता है, लेकिन आप हमेशा मदद के लिए अपनी होस्टिंग कंपनी की सहायता टीम से संपर्क कर सकते हैं.

13. मैं वर्डप्रेस में नई सुविधाएँ कैसे जोड़ूँ?

आप प्लगइन्स के साथ वर्डप्रेस साइट पर कई प्रकार की सुविधाएँ और कार्यक्षमता जोड़ सकते हैं। ए वर्डप्रेस प्लगइन अनिवार्य रूप से आपकी वेबसाइट के लिए एक ऐड-ऑन है। प्लगइन्स आमतौर पर आपकी ओर से थोड़े प्रयास के साथ आपकी वेबसाइट पर नई सुविधाएँ या कार्यक्षमता जोड़ते हैं। बस प्लगइन सेटिंग्स को स्थापित और कॉन्फ़िगर करें.

14. मैं एक वर्डप्रेस प्लगइन कैसे स्थापित करूं?

WordPress PLugin इंस्टॉल करें

एक प्लगइन स्थापित करना बहुत आसान है। अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड से जाएं प्लगइन्स> नया जोड़ें. यहाँ से आप WordPress.org से एक फ्री प्लगइन को खोजने के लिए खोज का उपयोग कर सकते हैं स्थापित करने के लिए या आप क्लिक कर सकते हैं “प्लग इन अपलोड करें“तीसरी पार्टी से खरीदे या डाउनलोड किए गए प्लगइन के लिए ज़िप फ़ाइल अपलोड करने के लिए बटन.

वर्डप्रेस मूल बातें

अब जब आपके पास वर्डप्रेस स्थापित हो गया है और जाने के लिए तैयार है तो आपको आवश्यक बुनियादी तथ्यों को कवर करना चाहिए जो आपको वर्डप्रेस के बारे में जानना चाहिए.

15. मैं अपना लोगो कैसे बदल सकता हूँ?

वर्डप्रेस में लोगो बदलें या अपलोड करें

एक नया लोगो अपलोड करने के लिए वर्डप्रेस लॉग इन करें और नेविगेट करें रूप> अनुकूलित करें. अपने वर्डप्रेस विषय के आधार पर आप एक “ब्रांडिंग” या “हेडर” अनुभाग देख सकते हैं और वहां आपको कस्टम लोगो अपलोड करने का विकल्प देखना चाहिए.

वैकल्पिक रूप से, यदि आपका थीम वर्डप्रेस कस्टमाइज़र के बजाय कस्टम थीम पैनल का उपयोग करता है, तो बस मुख्य डैशबोर्ड से अपने थीम पैनल का चयन करें, ब्रांडिंग / हेडर अनुभाग का पता लगाएं और आपको अपने लोगो के लिए एक विकल्प खोजना चाहिए।.

16. मैं अपना वर्डप्रेस मेनू कैसे संपादित करूं?

आपके वर्डप्रेस मेनू (या नेविगेशन) में आपकी वेबसाइट पर मुख्य पृष्ठों या पोस्ट के लिंक शामिल होने चाहिए। वर्डप्रेस डैशबोर्ड से रूप> मेनु. यहां से आप अपने मेनू बना, संपादित और असाइन कर सकते हैं.

  • एक मेनू बनाएँ: “एक नया मेनू बनाने” के लिए नीले लिंक पर क्लिक करें और नए मेनू को एक नाम दें.
  • मेनू आइटम जोड़ें / निकालें: पृष्ठ, पोस्ट, श्रेणियां और टैग जोड़ने के लिए स्क्रीन के बाईं ओर के विकल्पों का उपयोग करें जो आपने पहले ही प्रकाशित किए हैं, या कस्टम लिंक विकल्प (जो अन्य वेबसाइटों से लिंक करने के लिए बहुत अच्छा है) का उपयोग करें। अपने मेनू से किसी आइटम को हटाने के लिए, आइटम पर “हटाएं” लिंक पर क्लिक करें.
  • मेनू स्थान असाइन करें: अपने मेनू में लिंक जोड़ने के बाद अपने मेनू स्थान का चयन करने के लिए पृष्ठ के नीचे मेनू सेटिंग्स अनुभाग का उपयोग करें। ये स्थान आपके वर्डप्रेस थीम और उन स्थानों (हेडर, टॉप बार, फुटर, आदि) पर निर्भर करेंगे जिन्हें थीम ने परिभाषित किया है.

17. मैं अपना साइडबार कैसे संपादित कर सकता हूं?

वर्डप्रेस साइडबार विजेट

साइडबार में प्रदर्शित सामग्री के लिए वर्डप्रेस विजेट का उपयोग करता है। अपने विजेट्स को बदलने के लिए आप डैशबोर्ड खोलें और जाएँ सूरत> विजेट. यहां से आप अपने विजेट को जोड़ने, हटाने या हटाने के लिए ड्रैग एंड ड्रॉप कर सकते हैं और साथ ही अपने साइडबार के लुक को कस्टमाइज़ करने के लिए व्यक्तिगत विजेट विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं।.

अपने विषय के आधार पर, आप इसके तहत अधिक साइडबार अनुकूलन विकल्प खोजने में सक्षम हो सकते हैं रूप> कस्टमाइज़> साइडबार रंग के लिए, साइडबार चौड़ाई, आदि.

18. मैं अपना पाद कैसे बदल सकता हूँ?

साइडबार जैसे वर्डप्रेस फ़ुटवेयर विजेट्स का उपयोग करते हैं (जब तक कि आपके थीम में कस्टम या वैकल्पिक पाद शामिल नहीं हो)। बस के लिए जाना सूरत> विजेट परिवर्तन करने के लिए.

और साइडबार की तरह, यदि आपके विषय में पाद लेख कॉलम, स्टाइलिंग, कॉपीराइट के लिए कस्टम विकल्प शामिल हैं और अधिक संभव है कि आप उन्हें नीचे पाएं सूरत> अनुकूलित> पाद या एक कस्टम थीम पैनल के भीतर.

19. मैं अपना पासवर्ड कैसे बदलूं?

यदि आप पहले से ही अपने वर्डप्रेस खाते में लॉग इन हैं, तो स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में व्यवस्थापक टूल बार में अपने उपयोगकर्ता नाम पर क्लिक करें (यदि आपका एडमिन बार अक्षम है, तो बस में जाएं उपयोगकर्ता> आपका उपयोगकर्ता नाम डैशबोर्ड के माध्यम से).

नया वर्डप्रेस पासवर्ड जनरेट करें

स्क्रीन के नीचे स्क्रॉल करें और अपना पासवर्ड रीसेट करने के विकल्प पर क्लिक करें। अपना पासवर्ड लिखें या इसे अपने लॉगिन ऐप (जैसे 1Pass) में जोड़ें और फिर सहेजें.

पासवर्ड खो गया

यदि आप अपने खाते से लॉक हैं, तो अपने लॉगिन पृष्ठ पर जाएँ (आमतौर पर yourwebsite.url / wp-admin पर), “अपना पासवर्ड खोएं?” पर क्लिक करें। लिंक और ईमेल के माध्यम से अपना पासवर्ड रीसेट करने के निर्देशों का पालन करें.

और अगर किसी कारण से उन तरीकों में से कोई भी काम नहीं करता है, तो आप phpMyAdmin या mySQL के माध्यम से मैन्युअल रूप से अपना पासवर्ड पुनर्प्राप्त कर सकते हैं (लेकिन हम केवल यह सलाह देते हैं कि यदि आप कोडिंग के साथ सहज हैं).

वर्डप्रेस ब्लॉगिंग

एक बार जब आप अपनी वेबसाइट तैयार कर लेंगे तो आप सामग्री जोड़ना शुरू कर सकते हैं। वर्डप्रेस पोस्ट और पृष्ठों को जोड़ना आसान बनाता है, इसलिए डरने की ज़रूरत नहीं है। लेकिन अगर आपका कोई सवाल है, तो शायद ये Q & As आपकी पहली वर्डप्रेस पोस्ट बनाने में मदद करेंगे.

वर्डप्रेस पोस्ट बनाएं

20. मैं एक नई पोस्ट कैसे बनाऊं?

एक नई वर्डप्रेस पोस्ट बनाने के लिए सबसे पहले अपने वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन में लॉग इन करें फिर पर जाएं पोस्ट> नया जोड़ें. यहां से आप अपना पोस्ट शीर्षक, सामग्री, अंश और बहुत कुछ जोड़ सकते हैं। वर्डप्रेस पोस्ट बनाने के तरीके के बारे में इस गाइड में और जानें.

21. एक पोस्ट प्रारूप क्या है?

पोस्ट प्रारूप आपके ब्लॉग पोस्ट के लिए एक शैली है जो आम तौर पर पोस्ट (छवि, गैलरी, वीडियो, उद्धरण, आदि) में मीडिया / सामग्री के आसपास आधारित होती है। यह विकल्प तब मिल सकता है जब आप “प्रारूप” मेटा बॉक्स में स्क्रीन के दाईं ओर एक ब्लॉग पोस्ट बनाते हैं। हमारे पोस्ट प्रारूप गाइड में और जानें.

22. मैं एक चित्रित छवि कैसे जोड़ सकता हूं?

किसी पोस्ट पर काम करते समय, “फीचर्ड इमेज” मेटा बॉक्स में “सेट की गई छवि” के लिंक पर क्लिक करें। इससे आपकी मीडिया लाइब्रेरी खुल जाएगी। या तो एक छवि का चयन करें या एक नया अपलोड करें और सहेजें.

आमतौर पर आपकी छवि छवि के डिफ़ॉल्ट आयामों का उपयोग करके प्रदर्शित की जाएगी, लेकिन आपके विषय के आधार पर अतिरिक्त क्रॉपिंग हो सकती है (जो थीम डिजाइन की ऊंचाई / चौड़ाई के आधार पर छवि को काटती है) या प्रदर्शन (खिंचाव, कवर, आदि) विकल्प। इन सेटिंग्स का पता लगाने के लिए अपने विषय के लिए प्रलेखन का संदर्भ लें, हालांकि वे अक्सर कस्टमाइज़र या थीम पैनल में होते हैं.

23. मैं एक श्रेणी का चयन कहां करूं और अपनी पोस्ट में टैग जोड़ूं?

एक श्रेणी चुनने और अपनी पोस्ट में टैग जोड़ने के लिए, पोस्ट बनाते समय अपनी सामग्री के दाईं ओर मेटा बॉक्स का उपयोग करें। आप मौजूदा श्रेणियों और सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले टैग से चुन सकते हैं, या आप नए बना सकते हैं.

24. मैं अपनी पोस्ट में वीडियो (या ऑडियो) कैसे डालूं?

आपके WordPress पोस्ट में वीडियो या ऑडियो फ़ाइलों को जोड़ने के कई तरीके हैं। यदि मीडिया सूची में है तो आपके पास पहला विकल्प बस अपनी पोस्ट सामग्री के भीतर लिंक पेस्ट करना है समर्थित oEmbed विकल्प (जिसमें YouTube, Vimeo, Soundcloud और कई और अधिक शामिल हैं).

एक अन्य विकल्प यह है कि यदि आपके वर्डप्रेस थीम में वीडियो या ऑडियो को फ़ीचर्ड मीडिया के रूप में जोड़ने के लिए बिल्ट-इन “पोस्ट विकल्प” शामिल हैं (एक चित्रित छवि के अनुरूप)। यदि यह विकल्प आपके पोस्ट पर उपलब्ध है, तो बस लिंक को अपने मीडिया में पेस्ट करें, या अपनी खुद की mp3 या वीडियो फ़ाइल अपलोड करें.

25. मैं अपनी पोस्ट में एक छवि गैलरी कैसे जोड़ूं?

एक छवि गैलरी जोड़ने के लिए आप अंतर्निहित वर्डप्रेस गैलरी विकल्प का उपयोग कर सकते हैं। अपनी पोस्ट सामग्री के शीर्ष पर बस “मीडिया जोड़ें” बटन पर क्लिक करें और “गैलरी बनाएँ” विकल्प चुनें। फिर उन फ़ोटो का चयन करें जिन्हें आप उपयोग करना चाहते हैं और “नई गैलरी बनाएं” बटन पर क्लिक करें। इससे पहले कि आप समाप्त करें और इसे डालें, हालांकि यह सुनिश्चित करें कि उस कॉलम की संख्या और जहां छवियां लिंक हैं (यदि आप किसी मीडिया लाइटबॉक्स के लिए मीडिया फ़ाइल से लिंक करते हैं, तो अनुलग्नक पृष्ठ एक नए टैब या कस्टम URL में छवि को खोलना चाहते हैं).

एक दूसरा विकल्प अपनी थीम में शामिल किसी भी छवि गैलरी या मीडिया विकल्पों का उपयोग करना है। कुछ विषयों में एक गैलरी पोस्ट प्रारूप शामिल होगा, और आप एक पोस्ट बनाते समय अपनी सामग्री के नीचे एक “छवि गैलरी” मेटा बॉक्स देखेंगे। “चित्र जोड़ें” के लिए बस इस विकल्प का उपयोग करें और उन छवियों को चुनें जिन्हें आप अपनी गैलरी में उपयोग करना चाहते हैं.

वर्डप्रेस पेज

वर्डप्रेस पेज पोस्ट के समान नहीं हैं। इसके बजाय पृष्ठों का उपयोग महत्वपूर्ण सामग्री के लिए किया जाता है, जिसे आप अपनी वेबसाइट पर दिखाना चाहते हैं जैसे कि एक पृष्ठ, संपर्क फ़ॉर्म और आपके नवीनतम ब्लॉग पोस्ट.

26. मैं एक नया पेज कैसे बनाऊं?

जब आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में लॉग इन करते हैं तो नेविगेट करने के लिए डैशबोर्ड मेनू का उपयोग करें पेज> नया जोड़ें. यहां से आप अपने पेज को एक नाम दे सकते हैं, सामग्री जोड़ सकते हैं, मीडिया डाल सकते हैं, शॉर्टकोड डाल सकते हैं या कुछ कस्टम बनाने के लिए पेज बिल्डर का उपयोग कर सकते हैं.

27. पृष्ठ टेम्पलेट क्या है (और यह किसके लिए है)?

होमपेज टेम्पलेट

एक पेज टेम्प्लेट पृष्ठ पर कस्टम स्टाइल लागू करता है। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले विषय के आधार पर आपके होमपेज, पूर्ण-चौड़ाई वाले पृष्ठ, ब्लॉग, दुकान, आदि के लिए पेज टेम्प्लेट हो सकते हैं। पेज टेम्प्लेट का चयन करने के लिए बस “पेज एट्रीब्यूट्स” मेटा बॉक्स में ड्रॉपडाउन से चयन करें।.

28. मैं अपना मुखपृष्ठ कैसे सेट करूं?

होमपेज रीडिंग सेटिंग

अपना मुखपृष्ठ सेट करने के लिए जाएं सेटिंग्स> पढ़ना. आप या तो डिफ़ॉल्ट छोड़ सकते हैं (जो “आपके नवीनतम पोस्ट” हैं) या “स्टेटिक पेज” विकल्प का चयन करें और अपने फ्रंट पेज को उस पेज पर सेट करें जिसे आपने अपने होमपेज के रूप में बनाया है, और यदि आपके पास एक है तो पोस्ट पेज जोड़ें।.

यदि आप अपने मुखपृष्ठ के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो अपने मुखपृष्ठ को सेट और संपादित करने के तरीके के बारे में इस पोस्ट को देखें.

29. मैं एक संपर्क पृष्ठ कैसे बनाऊं?

संपर्क प्रपत्र 7

वर्डप्रेस में एक अंतर्निहित संपर्क फ़ॉर्म शामिल नहीं है, लेकिन आप आसानी से एक प्लगइन का उपयोग करके जोड़ सकते हैं। हम संपर्क फ़ॉर्म 7 (मुफ़्त) या ग्रेविटी फॉर्म (प्रीमियम) की सलाह देते हैं। दोनों आपको एक फ़ॉर्म बनाने, विकल्पों को कस्टमाइज़ करने और फिर शोर्टकोड का उपयोग करके किसी भी पोस्ट या पेज में डालने की अनुमति देते हैं (देखें संपर्क फ़ॉर्म देखें).

वर्डप्रेस को कस्टमाइज़ करना

वर्डप्रेस बेहद लचीली और अपनी निजी शैली में फिट होने के लिए आसान है। अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए अनुकूलन विकल्प कैसे जल्दी से खोजें या जोड़ें, इस पर संकेत दिए गए हैं.

30. क्या मैं अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर Google फोंट का उपयोग कर सकता हूं?

बेशक! कई प्रीमियम थीम में बिल्ट-इन Google फॉन्ट इंटीग्रेशन शामिल हैं इसलिए आपको बस इतना करना है कि आप नीचे दिए गए फॉन्ट ऑप्शंस का पता लगाएं सूरत> अनुकूलित> फ़ॉन्ट्स / टाइपोग्राफी या टाइपोग्राफी अनुभाग के तहत थीम पैनल के भीतर.

यदि आपके विषय में यह सुविधाएँ शामिल नहीं हैं, तो आप हमेशा तृतीय पक्ष प्लगइन स्थापित कर सकते हैं.

31. क्या मैं अपने थीम रंगों को अनुकूलित कर सकता हूं?

हाँ! आपके रंग और स्टाइल को कस्टमाइज़ करने के तीन तरीके हैं.

  • सबसे पहले अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर लॉग इन करें और जाएं रूप> अनुकूलित करें और देखें कि क्या कोई अंतर्निहित विकल्प है जो आपकी थीम का एक हिस्सा है.
  • दूसरा, यदि आप जिस विषय तत्व को अनुकूलित करना चाहते हैं, उसके लिए विकल्प नहीं हैं, तो आपके पास एक लाइव CSS संपादक प्लग इन येलो पेंसिल स्थापित करने का विकल्प है, ताकि आप शैलियों को इंगित, क्लिक और संपादित कर सकें।.
  • तीसरा, आप एक बाल थीम बना सकते हैं और अपनी खुद की स्टाइलशीट एडिट कर सकते हैं (हम केवल यह सलाह देते हैं कि यदि आप आरामदायक कोडिंग कर रहे हैं और वर्डप्रेस चाइल्ड थीम बनाने से परिचित हैं).

32. मैं अपने पेज लेआउट को कैसे कस्टमाइज़ कर सकता हूं?

यदि आप अपने पेज या पोस्ट लेआउट को बदलना चाहते हैं तो वर्डप्रेस पेज बिल्डर का उपयोग करना सबसे आसान विकल्प है। इन प्लग इन में ड्रैग एंड ड्रॉप बिल्डरों का उपयोग करना आसान है, ताकि आप कस्टम पेज, पोस्ट और यहां तक ​​कि कस्टम पोस्ट प्रकार (जैसे स्टाफ या स्टोर पेज) बना सकें। आप हमारे विजुअल कम्पोज़र पेज बिल्डर गाइड में इस कार्यक्षमता का पूर्वावलोकन कर सकते हैं.

एक दूसरा विकल्प बाल थीम बनाना और थीम में मैन्युअल बदलाव करना है। इस परिस्थिति में यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप चाइल्ड थीम का उपयोग करना याद रखें, अन्यथा जब आप थीम अपडेट करते हैं तो आपके सभी संपादन समाप्त हो जाएंगे (यह सुरक्षा और थीम कार्यक्षमता के लिए भी महत्वपूर्ण है जो आप हमेशा अपने विषय को अपडेट करते हैं – इसलिए कोई भी अनदेखी अपडेट नहीं!).

वर्डप्रेस एसईओ

एसईओ एक सफल वेबसाइट के निर्माण का एक बड़ा हिस्सा है, लेकिन यह पहली बार में भ्रमित हो सकता है। यहाँ कुछ उपयोगी टिप्स दिए गए हैं जो आपको सही दिशा में इंगित करते हैं!

33. SEO क्या है?

Search Engine Optimization के लिए SEO छोटा है। यह प्रभाव आपको Google, बिंग और याहू जैसे खोज इंजन पर खोज परिणामों में कैसे रैंक करता है। ऐसे कई कारक हैं जो एसईओ सामग्री की गुणवत्ता, बैकलिंक्स, संरचित डेटा, साइटमैप और बहुत कुछ शामिल करते हैं.

34. क्या वर्डप्रेस एसईओ अनुकूल है?

वर्डप्रेस SEO फ्रेंडली है लेकिन यह आपके लिए हर काम नहीं करेगा। वर्डप्रेस आपके एसईओ को प्रबंधित करने और सुधारने के लिए आपके लिए आसान बनाने के लिए सेटअप है लेकिन अपने ब्लॉग को केवल वर्डप्रेस इंजन रैंकिंग में बदलने के लिए अपने ब्लॉग को वर्डप्रेस पर ले जाना संभव नहीं है।.

35. मैं अपने एसईओ को कैसे सुधार सकता हूं?

अपने SEO को बेहतर बनाने का सबसे आसान तरीका एक WordPress plugin है। हम Yoast SEO का उपयोग करने की सलाह देते हैं, जो इसके लिए विकल्प जोड़ता है:

  • टाइटल और मेटा
  • सामाजिक लिंक
  • एक्सएमएल साइटमैप
  • ब्रेडक्रम्ब्स
  • और अधिक

इसके अलावा सम्मानित ब्लॉग पर भयानक एसईओ सुझावों पर तैयार है Moz, Yoast, ahrefs, Backlinko या यहां तक ​​कि WPExplorer के वर्डप्रेस एसईओ ब्लॉग पर युक्तियाँ.

वर्डप्रेस को तेज करना

वेबसाइट की गति किसी भी वेबमास्टर के लिए एक बड़ी चिंता का विषय है, चाहे आप अपनी वेबसाइट चलाने के लिए किस प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करें। लेकिन वर्डप्रेस के साथ बहुत सारे तरीके हैं जिनसे आप अपनी वेबसाइट को एक झटके में अनुकूलित और गति दे सकते हैं.

36. मैं अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को कैसे गति दे सकता हूं?

आपके वेबसाइट पर वर्डप्रेस को ऑप्टिमाइज़ करने और संभावित रूप से गति देने के बहुत सारे तरीके हैं। आज आप अपनी साइट की गति को बेहतर बनाने के कुछ तरीके यहां दे सकते हैं:

  • वर्डप्रेस कैशिंग सक्षम करें
  • अपने PHP को अपग्रेड करें
  • बेहतर होस्टिंग में निवेश करें
  • एक गुणवत्ता विषय चुनें
  • अपने प्लगइन्स को साफ़ करें
  • छवियों का अनुकूलन करें
  • अपने डेटाबेस की सफाई करें
  • CDN का उपयोग करें

37. वर्डप्रेस कैशिंग क्या है?

वर्डप्रेस कैशिंग गतिशील रूप से आपके आगंतुकों के लिए आपकी वेबसाइट का एक HTML संस्करण बचाता है और कार्य करता है। यह आपके सर्वर संसाधनों पर कम दबाव डालता है, डेटाबेस लुकअप को सीमित करता है और आपके पृष्ठों को रेंडर करने में लगने वाले समय को बहुत तेज़ कर सकता है.

38. क्या मुझे कैशिंग प्लगइन का उपयोग करने की आवश्यकता है?

आपको कैशिंग प्लगइन का उपयोग नहीं करना होगा, लेकिन यह आपकी वेबसाइट को गति देने में मदद कर सकता है। यदि आप पहले से ही अपने होस्टिंग में निर्मित कैशिंग रखते हैं, तो वास्तव में हम केवल एक कैशिंग प्लगइन की सलाह देते हैं। अन्यथा यह WP सुपर कैश या W3 कुल कैश एक कोशिश (दो सबसे लोकप्रिय मुक्त कैशिंग प्लगइन्स में से एक) देने के लिए चोट नहीं पहुँचा सकता है).

39. सीडीएन क्या है?

सीडीएन कंटेंट डिलीवरी नेटवर्क के लिए है। CDN आपकी वेबसाइट की प्रतियां संग्रहीत करता है सामग्री (विशेष रूप से चित्र, जावास्क्रिप्ट और सीएसएस फ़ाइलें) और बचाता है यह एक का उपयोग कर अपने पाठकों के लिए है नेटवर्क दुनिया भर के सर्वर। इस तरह से जब पाठक आपकी वेबसाइट के डेटा पर जाते हैं, तो उन्हें सर्वर से सबसे अधिक लोड किया जाता है। सीडीएन भी बहुत तेजी से प्रतिक्रिया करते हैं और न्यूनतम डाउनटाइम के साथ लोडिंग समय होते हैं.

यदि आप यह देखने के लिए सीडीएन का परीक्षण करना चाहते हैं कि क्या यह आपकी वेब स्पीड में मदद करेगा, तो वर्डप्रेस के लिए सर्वश्रेष्ठ मुफ्त सीडीएन सेवाओं के हमारे राउंडअप की जांच करें। यह बदलाव का एक बड़ा हिस्सा शुरू करने के बिना एक शानदार जगह है.

40. कैशिंग प्लगइन और CDN में क्या अंतर है? और क्या मुझे दोनों की ज़रूरत है?

एक कैशिंग प्लगइन डेटाबेस अनुरोधों को कम करने और आपकी साइट को गति देने के लिए आपकी वेबसाइट के HTML संस्करण को बचाता है। एक CDN साइट गति और कम बैंडविड्थ उपयोग को बढ़ाने के लिए आपकी वेबसाइट की परिसंपत्तियों (चित्र, CSS, जावास्क्रिप्ट) को संग्रहीत और परोसता है। इसका उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन सबसे तेज़ वेबसाइट के लिए संभव है कि आप दोनों का उपयोग करें.

41. क्या मैं अपनी वेबसाइट को धीमा कर दूंगा अगर मैं बहुत सारे प्लगइन्स स्थापित करता हूं?

हम इस प्रश्न को एक बहुत देखते हैं और उत्तर है शायद. समस्या आमतौर पर आपके द्वारा इंस्टॉल किए गए प्लगइन्स की संख्या के साथ नहीं होती है, बल्कि प्लगइन्स के आकार, फ़ंक्शन और गुणवत्ता के साथ होती है.

  • बड़े प्लगइन्स: सब कुछ लेकिन किचन सिंक प्लग इन में आमतौर पर उन सभी चीज़ों के लिए सुविधाएँ शामिल होती हैं जो उपयोगकर्ता के लिए आपके लिए प्लगइन प्रबंधन को आसान बनाती हैं, लेकिन यह आपकी वेबसाइट को धीमा कर सकता है क्योंकि एक एकल प्लगइन जितना अधिक करता है, उतने अधिक संसाधनों की आवश्यकता होगी.
  • प्लगइन संघर्ष: हम प्लगइन्स से संबंधित जो शीर्ष मुद्दे देखते हैं वे असंगतता या डुप्लिकेट विशेषताएं हैं। कुछ प्लगइन्स बस उसी वेबसाइट पर स्थापित होने पर काम नहीं करते हैं (उदाहरण के लिए, WooCommerce W3 कुल कैश के साथ काम नहीं करता है)। इसी तरह, आपको वास्तव में डुप्लिकेट कार्यक्षमता से बचना चाहिए। आपको केवल एक स्लाइडर प्लगइन, एक एसईओ प्लगइन, एक सुरक्षा प्लगइन, आदि की आवश्यकता है.
  • खराब गुणवत्ता: आप एक ऐसे प्लगइन को देख सकते हैं जो बहुत अच्छा लगता है लेकिन एक बार स्थापित धीमा हो जाता है या आपकी वेबसाइट को पूरी तरह से रोक देता है। दुर्भाग्य से वेब पर बहुत सारे खराब कोडेड प्लगइन्स तैर रहे हैं, यही कारण है कि हम हमेशा सम्मानित स्रोतों के लिए प्लगइन्स का उपयोग करने की सलाह देते हैं (जैसे कि WordPress.org या कोडकैनन).

वर्डप्रेस सुरक्षा

वर्डप्रेस का उपयोग 1 से 4 वेबसाइटों में किया जाता है, इसलिए यह केवल समझ में आता है कि यह समय-समय पर एक लक्ष्य बन सकता है। लेकिन अगर आप अपनी WOrdPress वेबसाइट को सुरक्षित रखने के लिए कुछ बुनियादी सुझावों का पालन करते हैं, तो आपको इस बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है.

42. मैं कैसे सुनिश्चित कर सकता हूं कि मेरी वेबसाइट सुरक्षित है?

अपनी वेबसाइट को सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका कुछ सरल चरणों का पालन करना है:

  1. उपयोग मजबूत पासवर्ड सभी उपयोगकर्ता खातों के लिए.
  2. लेना बैकअप आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट (यहाँ वर्डप्रेस बैकअप के बारे में एक उपयोगी मार्गदर्शिका दी गई है).
  3. अपडेट करें आपकी वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन, थीम और प्लगइन्स (हालांकि हम लोकलहोस्ट इंस्टॉलेशन या पहले स्टेजिंग साइट पर अपडेट अपडेट करने की सलाह देते हैं)। और यदि पिछले कुछ वर्षों में आप जिस विषय या प्लगइन का उपयोग नहीं कर रहे हैं, वह पिछले कुछ वर्षों में अपडेट किया गया है, तो आप नए पर स्विच करने पर विचार कर सकते हैं.
  4. अवैध डाउनलोड स्थापित न करें प्रीमियम थीम और प्लगइन्स, जिनमें लगभग हमेशा दुर्भावनापूर्ण कोड (वायरस, स्पैम, हैकर पिछले दरवाजे, आदि) शामिल हैं.
  5. केवल उपयोग करें भरोसेमंद वेबसाइटों से प्लगइन्स और थीम. हम फ़ोरम या थर्ड पार्टी शेयरिंग साइट्स (टोरेंट) से डाउनलोड करने की सलाह नहीं देते हैं। यदि आप किसी वेबसाइट की विश्वसनीयता के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो ग्राहक समीक्षा, आइटम रेटिंग और सामाजिक खाते देखें.

43. क्या मेरे वर्डप्रेस सुरक्षा को प्रबंधित करने का एक आसान तरीका है?

यदि आप अपनी वेब सुरक्षा के बारे में चिंता नहीं करना चाहते हैं तो हम सुझाव देते हैं कि एक अच्छी प्रबंधित होस्टिंग योजना चुनें जिसमें आपके सर्वर को सुरक्षित रखने के लिए दैनिक बैकअप, फ़ायरवॉल और मैलवेयर स्कैनिंग शामिल हैं। और अगर आप एक अतिरिक्त परत जोड़ना चाहते हैं, तो एक सुरक्षा प्लगइन पर विचार करें iThemes Security या Wordfence.

44. स्पैम क्या है?

स्पैम एक ऐसा विषय है, जो अप्रासंगिक, अनुचित और अवांछित टिप्पणियां, पिंग और यहां तक ​​कि सोशल मीडिया टैग भी हैं जो आपको किसी वेबसाइट पर चलाते समय मिलते हैं। आमतौर पर ये बॉट होते हैं और आपकी वेबसाइट पर टिप्पणी छोड़ने वाले वास्तविक लोग नहीं होते हैं.

45. मैं स्पैम के बारे में क्या कर सकता हूं?

वर्डप्रेस वेबसाइट पर स्पैम को नियंत्रित करने के लिए सबसे अच्छा समाधानों में से एक है Akismet आटोमैटिक (वर्डप्रेस के निर्माता) द्वारा प्लगइन। Akismet विभिन्न अंतर्निहित सुविधाओं और सेटिंग्स का उपयोग करके स्पैम को फ़िल्टर करने, नष्ट करने और रोकने में मदद करता है। यदि आप JetPack के टिप्पणी मॉड्यूल का उपयोग कर रहे हैं, तो आप भाग्य में हैं – सभी टिप्पणियाँ स्वतः ही Akismet के फ़िल्टर के माध्यम से चलती हैं.

एक प्लगइन की मदद के बिना अपनी वेबसाइट का प्रबंधन? आप के तहत डैशबोर्ड के माध्यम से सख्त टिप्पणी नियमों को सक्षम कर सकते हैं सेटिंग्स> चर्चा. कोर वर्डप्रेस विकल्पों को केवल पंजीकृत / लॉग-इन करने वाले उपयोगकर्ताओं को टिप्पणी करने की अनुमति देकर और सभी टिप्पणियों के लिए मैन्युअल अनुमोदन की आवश्यकता होती है, जिससे आप स्पैम को रोक सकते हैं, लेकिन यह समय लेने वाला है और उपयोगकर्ताओं को टिप्पणी करने से हतोत्साहित कर सकता है।.

WordPress के साथ पैसा बनाना

एक वेबसाइट का होना एक्सपोज़र के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपनी वेबसाइट का मुद्रीकरण भी कर सकते हैं ताकि वह खुद के लिए भुगतान करे (और फिर कुछ)? यहाँ कुछ सबसे सामान्य प्रश्न हैं

46. ​​क्या मैं वर्डप्रेस के साथ पैसे कमा सकता हूं?

हाँ तुम कर सकते हो! वर्डप्रेस के साथ पैसे कमाने के कई तरीके हैं – यह हमारा पूरा व्यवसाय है इसलिए हम जीवित सबूत हैं.

47. वर्डप्रेस के साथ पैसे कमाने के कुछ आसान तरीके क्या हैं?

अपनी वेबसाइट को मुद्रीकृत करने का सबसे आसान तरीका विज्ञापन स्पॉट की पेशकश करके और सहबद्ध उत्पादों की सिफारिश करके या अपने स्टोर को शुरू करके अपनी वेबसाइट ट्रैफ़िक का लाभ उठाना है।.

  • विज्ञापन: आपकी वेबसाइट को मुद्रीकृत करने का सबसे सरल तरीका है कि आप अपने हेडर, साइडबार, फुटर या यहां तक ​​कि अपनी पोस्ट में विज्ञापन स्पॉट शामिल करें। यह आसानी से Adsense या BuySellAds जैसे तीसरे पक्ष के नेटवर्क का उपयोग करके या निजी तौर पर विज्ञापनदाताओं के साथ अपने स्वयं के अनुबंधों को पूरा करके पूरा किया जा सकता है.
  • सहबद्ध विपणन: जब आप किसी उत्पाद के लिए एक संबद्ध कार्यक्रम में शामिल होते हैं तो आपको ग्राहकों को किसी उत्पाद या व्यवसाय का संदर्भ देने के लिए मौद्रिक मुआवजा मिलेगा। ग्राहक द्वारा खरीदारी पूरी करने या ग्राहक की पहली खरीद का प्रतिशत पूरा होने पर अधिकांश कार्यक्रम या तो एक फ्लैट राशि होते हैं.
  • एक स्टोर शुरू करें: वर्डप्रेस के साथ आप अपने खुद के डिजिटल या भौतिक सामान बेच सकते हैं, ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रदान कर सकते हैं या सेवाएं भी प्रदान कर सकते हैं। संभावनाएं अनंत हैं – आपको शुरू करने के लिए एक महान विचार और एक प्रतिष्ठित ई-कॉमर्स प्लगइन की आवश्यकता है.

वर्डप्रेस के साथ पैसे बनाने के तरीके के बारे में अपनी वेबसाइट पर एक नज़र रखने के तरीके के बारे में अधिक विचारों के लिए, इस गाइड पर एक नज़र डालें.

48. क्या कोई विशेष नियम हैं जो मुझे संबद्ध के रूप में पालन करने की आवश्यकता है?

यदि आप अपनी वेबसाइट पर सहबद्ध लिंक का उपयोग करने जा रहे हैं तो यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप FTC (फेडरल ट्रेड कमिशन) के नियमों का पालन करें। ये बहुत महत्वपूर्ण हैं और इसमें संबद्ध लिंक, प्रायोजित पोस्ट (सोशल मीडिया पर), सस्ता दिशानिर्देश, ईमानदार उत्पाद समीक्षा और अधिक के उपयोग का खुलासा करने वाली सख्त नीतियां शामिल हैं। दौरा करना एफटीसी पूर्ण नियम और विनियमों के लिए वेबसाइट.

49. मैं वर्डप्रेस के साथ अपना स्टोर कैसे शुरू करूं?

वर्डप्रेस के साथ एक स्टोर बनाने के लिए आपको बस एक ई-कॉमर्स प्लगइन स्थापित करना होगा। लोकप्रिय विकल्प WooCommerce और आसान डिजिटल डाउनलोड हैं – दोनों नए वेब-उद्यमियों के लिए शानदार विकल्प हैं.

50. ई-कॉमर्स स्टोर के लिए क्या आवश्यकताएं हैं?

यदि आप अपना खुद का ऑनलाइन स्टोर शुरू करने की योजना बनाते हैं तो बस याद रखें HTTPS ग्राहक डेटा एकत्र करना आवश्यक है, इसलिए अपनी वेबसाइट लॉन्च करने से पहले अपना एसएसएल प्रमाणपत्र खरीदना सुनिश्चित करें (अन्यथा आपको HTTP को HTTPS पर पुनर्निर्देशित करना होगा और यह जटिल हो सकता है)। आप अपने लिए पृष्ठ बनाने पर भी विचार करना चाहेंगे साइट उपयोग और गोपनीयता शर्तें हालाकिं धन वापसी नीति.

यह निश्चित रूप से उत्पादों और / या सेवाओं को बेचने के लिए आपके स्थानीय (देश, राज्य, प्रांत, आदि) में आवश्यक कागजी कार्रवाई दाखिल करने के अलावा है.

बोनस: WPExplorer के बारे में प्रश्न

हमें बहुत सारे सवाल मिलते हैं कि हमने WPExplorer कैसे बनाया, लेकिन यहाँ शीर्ष 4 हैं जो हमें हर हफ्ते बहुत मिलते हैं:

  • WPExplorer किस विषय का उपयोग करता है? हमारा रिवाज है इसलिए आप इसे वेब पर नहीं पा सकते (क्षमा करें!).
  • आप किस ऑथरबॉक्स का उपयोग करते हैं? हम एक कस्टम लेखक बॉक्स का उपयोग करते हैं, लेकिन हम अत्यधिक Fanciest ऑथरबॉक्स प्लगइन की अनुशंसा करते हैं (जिसका उपयोग हम अपनी साइट पर करते थे).
  • आप किस सोशल शेयरिंग प्लगइन का उपयोग करते हैं? दुर्भाग्य से यह एक कस्टम फीचर भी है जिसे हमने अपनी वेबसाइट में बनाया है, हालाँकि आप ब्लूम या सोशल वारफेयर का उपयोग करके एक समान दिखने वाला सोशल शेयरिंग बार बना सकते हैं.
  • मैं एक मुफ्त WPExplorer विषय के लिए बग की रिपोर्ट कैसे कर सकता हूं? प्रत्येक मुफ्त थीम पृष्ठ के दाईं ओर उस विषय के लिए Github भंडार का एक लिंक है। बस लिंक पर क्लिक करें, मुद्दों टैब का चयन करें और एक नया मुद्दा खोलें और हम देखेंगे!

समेट रहा हु

उम्मीद है कि हम वर्डप्रेस के बारे में आपके कुछ सवालों का जवाब देने में सक्षम हैं. यदि आपका प्रश्न इस सूची में नहीं था, तो कृपया एक टिप्पणी छोड़ दें और हम आपको उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me