वर्डप्रेस प्रदर्शन और साइट की गति का परीक्षण करने के लिए 5 उपकरण

वर्डप्रेस प्रदर्शन और साइट की गति का परीक्षण करने के लिए उपकरण

क्या आप कभी धीमी लोडिंग वेबसाइट के लिए बैठे और इंतजार कर रहे हैं? संभावना है कि साइट को लोड करने के लिए कीमती सेकंड इंतजार करने के बजाय, आपने इसका विकल्प चुना वापस बटन। दूसरे शब्दों में, इंटरनेट एक तेज़ गति से काम करता है, और अगर आपकी साइट आपके ग्राहकों, आगंतुकों और ग्राहकों को खोने का जोखिम नहीं उठा सकती है – तो यही कारण है कि नियमित रूप से वर्डप्रेस प्रदर्शन का परीक्षण करना और अपनी साइट पर सुधार करना महत्वपूर्ण है।.


तेज़ साइटों में बेहतर उपयोगकर्ता जुड़ाव, रूपांतरण दरें और शायद खोज इंजन रैंकिंग भी होती है – यह आपके लिए बोर्ड पर आने का समय है। इस पोस्ट में मैं आपकी वर्डप्रेस साइट के प्रदर्शन और गति का परीक्षण करने के लिए पांच टूल का पता लगाता हूं, ताकि आप आज आवश्यक बदलाव कर सकें.

क्यों आपका वर्डप्रेस साइट धीमा है?

आपकी साइट के सामान्य से भी बदतर होने के कई कारण हो सकते हैं। लोडिंग की गति साइट द्वारा अलग-अलग हो रही है, लेकिन कुछ कारक हैं जो अधिकांश साइटों की यात्रा करते हैं.

वर्डप्रेस वेबसाइटों के लिए, सबसे आम कारण पृष्ठ की लोडिंग धीमी हो रही है:

  • फूला हुआ / खराब कोडित प्लगइन्स
  • खराब कोडित विषय
  • बड़ी छवि फ़ाइलें
  • खराब होस्टिंग (आपकी वेबसाइट के अनुकूल नहीं)

नीचे हम आपको दिखाएंगे कि इन सामान्य समस्याओं को कैसे ठीक किया जाए। हालांकि, इससे पहले कि आप अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करने में कूद जाएं, आपको यह देखना होगा कि यह पहले स्थान पर कितनी तेजी से चल रहा है.

वर्डप्रेस प्रदर्शन का परीक्षण करने के लिए शीर्ष उपकरण

वर्डप्रेस प्रदर्शन का परीक्षण करने के लिए निम्नलिखित उपकरण आपको पूरी तस्वीर देंगे कि आपकी वेबसाइट कितनी अच्छी चल रही है। आप एकल टूल का उपयोग कर सकते हैं, या वेबसाइट डेटा को पार करने के लिए उन सभी का उपयोग कर सकते हैं.

1. Google पेजस्पीड इनसाइट्स

Google पेजस्पीड इनसाइट्स

पेजस्पीड इनसाइट्स Google का दिमाग है। यह निफ्टी वेब ऐप उपायों और डेस्कटॉप, मोबाइल ब्राउज़रों सहित कई उपकरणों पर आपकी साइट पर वर्डप्रेस प्रदर्शन का परीक्षण करता है। यह तब उपयोगी होता है जब आपके विज़िटर आपकी साइट को विभिन्न स्क्रीन आकारों और उपकरणों से एक्सेस कर रहे हों.

2. पीएसडी टूल

पीएसडी टूल

pingdom एक मुफ़्त उपकरण है जो आपको लोड-टाइम, पृष्ठ आकार, साथ ही साथ आपकी वेबसाइट पर प्रत्येक पृष्ठ का विस्तृत विश्लेषण सहित पूर्ण-साइट प्रदर्शन जानकारी देता है। सबसे अच्छा, यह ऐप आपके प्रदर्शन इतिहास को बचाता है, इसलिए यदि आप लोडिंग समय को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहे हैं तो आप ट्रैक कर सकते हैं.

3. GTmetrix

GTmetrix प्रदर्शन परीक्षण

रिपोर्ट है कि GTmetrix जेनरेट आपको वेबसाइट की लोडिंग गति का पूरा इतिहास दिखाएगा, साथ ही एक विस्तृत रिपोर्ट भी देगा जो आपकी वेबसाइट के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए सुझाव देती है। प्रारंभिक पृष्ठ विश्लेषण टूल से परे, इस वेब टूल में एक वीडियो प्लेबैक सुविधा भी है जो आपको यह देखने में सक्षम करती है कि लोडिंग गति की अड़चनें कहां हैं.

4. वेबपैगेस्ट

WebPagetest

WebPagetest आपको अपनी साइट की लोडिंग गति और आपकी साइट के प्रदर्शन का एक ग्रेड ब्रेकडाउन देता है। इसमें यह अद्वितीय है कि यह आपको अपनी रिपोर्ट देखने के लिए किसी देश का चयन करने की अनुमति देता है, ताकि आप देख सकें कि दुनिया भर में आपकी साइट कैसा प्रदर्शन करती है। यदि आपके पास एक बड़ा विदेशी उपयोगकर्ता आधार है तो यह उपयोगी है.

5. YSlow Browser Plugin

YSlow Browser Plugin

YSlow एक ब्राउज़र प्लगइन है जो आपको वर्तमान में किसी भी साइट के प्रदर्शन को ट्रैक करने देता है। यह आपको वास्तविक लोड समय नहीं देता है, लेकिन यह 20 से अधिक विभिन्न प्रदर्शन संकेतों को तोड़ देता है। यह देखने में आपकी मदद कर सकता है कि आपकी साइट कैसे खड़ी होती है, यह देखने के लिए आप अपने प्रतिद्वंद्वियों की साइट के भीतर अन्य प्रतियोगियों की तुलना कर सकते हैं.

अपने वर्डप्रेस साइट प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए विकल्प

एक बार जब आपको पता चल जाएगा कि आपकी साइट कैसा प्रदर्शन कर रही है, तो आप इसे सुधारना शुरू कर सकते हैं। नीचे आपको कुछ सबसे सामान्य धीमे लोडिंग पृष्ठ अपराधी मिलेंगे और आप उन्हें ठीक करने के लिए क्या कर सकते हैं.

विशिष्ट होस्टिंग

WPEngine

सबसे सस्ता होस्टिंग समाधान उच्च वेबसाइट प्रदर्शन के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं है. सस्ती होस्टिंग आमतौर पर आपके वर्डप्रेस साइट के हर विवरण को पूरा करने के लिए समर्पित बैंडविड्थ नहीं है (यह उन तरीकों में से एक है जो आपको उन कम कम कीमतों की पेशकश करने के लिए उनकी लागत को ध्यान में रखते हैं).

साझा होस्टिंग अभी भी आपकी साइट की सभी जरूरतों को पूरा कर सकती है; आपको बस अपना शोध पहले करना है। यदि आप एक समर्पित वर्डप्रेस होस्टिंग सेवा की तलाश कर रहे हैं, तो निम्न में से कोई भी महान विकल्प हैं:

कुछ प्लगइन्स को अनइंस्टॉल करने पर विचार करें

क्वेरी मॉनिटर फ्री वर्डप्रेस प्लगइन

एक प्लगइन के उपयोग के माध्यम से अपनी वेबसाइट में एक और विशेषता जोड़ने के लिए यह बहुत लुभावना हो सकता है; आखिरकार, 30,000 से अधिक प्लगइन्स उपलब्ध हैं वर्डप्रेस प्लगइन निर्देशिका अकेला.

यदि आप एक प्लगइन स्थापित करने पर विचार कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह उच्च गुणवत्ता वाला है, क्योंकि खराब कोडित प्लगइन्स आपकी साइट को धीमा कर सकते हैं। एक प्लगइन का चयन करते समय, सुनिश्चित करें कि इसकी उच्च रेटिंग है, बड़ी संख्या में डाउनलोड और हाल ही में अपडेट किया गया है.

आपकी साइट के प्रदर्शन को प्रभावित करने वाले प्लगइन्स को देखने का एक तरीका टूल नामक उपकरण का उपयोग करना है क्वेरी मॉनिटर. आप अपनी साइट पर हर प्लगइन के माध्यम से जा सकते हैं, साइट लोडिंग परीक्षण करते समय, प्रत्येक को डी-एक्टिवेट और पुनः सक्रिय कर सकते हैं – या आप इस प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं। यह प्लगइन आपकी साइट पर सभी डेटाबेस प्रश्नों की एक पूरी रिपोर्ट बनाता है, जिसे बाद में घटक द्वारा फ़िल्टर किया जा सकता है यह देखने के लिए कि कौन से प्लगइन्स आपके संसाधनों का उपयोग कर रहे हैं। प्लगइन हुक निकाल दिया, PHP त्रुटियों, क्वेरी var, लिपियों और शैलियों, HTTP अनुरोध, पुनर्निर्देश, अजमेर अनुरोध और अधिक जानकारी प्रदान करता है.

ड्रॉप आपका खराब कोडेड थीम

ध्यान रखें कि खराब कोडित और कम गुणवत्ता वाले थीम आपकी साइट के प्रदर्शन को काफी प्रभावित कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपने किसी विषय के लिए प्रीमियम मूल्य का भुगतान किया है, तो यह उच्च गुणवत्ता वाले कोड के लिए गारंटी नहीं देता है.

एक अच्छा बेंचमार्क आपकी वर्तमान थीम, या एक थीम जिसे आप खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, के मूल देशी वर्डप्रेस थीम के खिलाफ है, जो एक ताजा इंस्टॉलेशन के बाद मौजूद है (और बस इतना ही कि आप जानते हैं, हमारे सभी मुफ्त वर्डप्रेस थीम और प्रीमियम थीम यहां पर तैयार किए गए हैं WPExplorer हमारे शीर्ष प्रदर्शन कुल वर्डप्रेस फ्रेमवर्क सहित आपकी साइट के प्रदर्शन को अनुकूलित करने में मदद करने के लिए स्वच्छ और वैध कोड का उपयोग करते हैं.

छवियाँ संपीड़ित और अनुकूलित करें

TinyPNG

उच्च-गुणवत्ता वाली छवियां आपकी सामग्री और वेबसाइट को खड़ा करने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण हैं, लेकिन उन्हें आपकी साइट के प्रदर्शन को प्रभावित नहीं करने देती हैं। आप गुणवत्ता खोए बिना छवियों को संपीड़ित और अनुकूलित कर सकते हैं, जो आपकी साइट को तेजी से चालू रखेगा। निम्नलिखित प्लगइन्स आपकी वेबसाइट के मीडिया लाइब्रेरी अनुभाग में कुछ भी संपीड़ित करेंगे.

यदि आप एक प्लगइन स्थापित नहीं करना चाहते हैं तो एक अन्य विकल्प एक ऑनलाइन छवि संपीड़न उपकरण का उपयोग करना है, जैसे कि TinyPNG या Kraken, अपनी साइट पर छवि अपलोड करने से पहले.

कैशिंग प्लगिन का उपयोग करें

W3 कुल कैश

चूंकि वर्डप्रेस साइटों को नियमित डेटाबेस अनुरोध करना पड़ता है, एक कैशिंग प्लगइन इन अनुरोधों को प्रदर्शित करने के लिए एक स्थिर HTML पृष्ठ उत्पन्न करके कम करता है. कैशिंग प्लग इन आपकी साइट को बड़ी मात्रा में ट्रैफ़िक संभालने में मदद कर सकते हैं, और आपकी साइट के अन्य क्षेत्रों को संपीड़ित और अनुकूलित भी कर सकते हैं. दो सबसे अधिक इस्तेमाल किया कैशिंग प्लगइन्स हैं WP सुपर कैश तथा W3 कुल कैश. किसी एक को चुनना मुश्किल है, इसलिए अपने आप को देखें और जो भी आपके फैंस को पसंद आए उसे चुनें.

जारी साइट रखरखाव

यदि आप चाहते हैं कि आपकी साइट तेज़ रहे तो आपको इसे नियमित रूप से बनाए रखने की आवश्यकता होगी। आपकी साइट पर निरंतर रखरखाव में टिप्पणी स्पैम से निपटना, किसी भी टूटे लिंक और पृष्ठों को ठीक करना, और जैसे प्लगइन के साथ अपने डेटाबेस को अनुकूलित करना शामिल है WP-DBManager. यह आपकी साइट के प्रदर्शन को उच्च बनाए रखने में मदद करेगा, इसलिए आपको अपनी नई अपग्रेड की गई साइट में कमी नहीं दिखेगी जिसके लिए आपने इतनी मेहनत की है.

वर्डप्रेस प्रदर्शन निष्कर्ष

तेज़ लोडिंग गति के साथ एक उच्च प्रदर्शन करने वाली वेबसाइट का होना केवल उतना ही महत्वपूर्ण हो जाएगा जितना कि समय आगे बढ़ेगा। सौभाग्य से, मुफ्त ऑनलाइन टूल और वर्डप्रेस प्लगइन्स के एक सूट के साथ, आप मुसीबत के स्थानों को खोजने और उन्हें बिना अधिक काम किए उन्हें ठीक करने के लिए अपनी साइट पर वर्डप्रेस प्रदर्शन का परीक्षण कर सकते हैं.

आप कैसे अपनी साइट को दुबला और तेजी से चला रहे हैं? किसी भी प्लगइन का उल्लेख हम याद किया? मुझे उनके बारे में सुनना अच्छा लगता है!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me