5 आम वर्डप्रेस पोस्ट-लॉन्च के मुद्दे

5 आम वर्डप्रेस पोस्ट-लॉन्च के मुद्दे

एक नई वर्डप्रेस वेबसाइट लॉन्च करना रोमांचक और पूर्ण है और अगर हम ईमानदार हैं, तो थोड़ा अधिक तनावपूर्ण है। वेबसाइट प्री-लॉन्च चेकलिस्ट को आसान बनाने के लिए भी। लेकिन काम अभी खत्म नहीं हुआ है.


यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक शीर्ष-गुणवत्ता की गुणवत्ता नियंत्रण प्रक्रिया है, तो कुछ समस्याएं हैं जो एक नई वेबसाइट लॉन्च करने से पहले पता लगाना मुश्किल हैं। नीचे 5 सबसे आम मुद्दे हैं जो साइट के लाइव होने के बाद वर्डप्रेस साइट्स पर आते हैं, और उन्हें जल्दी से ठीक करने के टिप्स.

1. संपर्क प्रपत्रों पर स्पैम सबमिशन

वर्डप्रेस 2019 के लिए 12 सर्वश्रेष्ठ एंटी-स्पैम प्लगइन्स

किसी वेबसाइट के लाइव होने से पहले यह पता लगाना मुश्किल है कि स्पैम सुरक्षा के किस स्तर की आवश्यकता है। स्पैम – चाहे अवांछित या सर्वथा हानिकारक – इन दिनों वेब पर इतना व्यापक है कि पूरी तरह से बचना कठिन हो सकता है, और वेबसाइट स्वामी के लिए लॉन्च के कुछ ही समय बाद स्पैम फॉर्म सबमिशन के साथ जलमग्न हो जाना बहुत आम है।.

स्पॉट बॉट लड़ाई के लिए 2 सामान्य तरीके हैं: हनीपोट्स और कैप्चा। हनीपोट्स एक फ़ील्ड को एक ऐसे फॉर्म में जोड़ने की विधि को संदर्भित करता है जो उपयोगकर्ताओं के लिए छिपा हुआ है लेकिन वह बॉट भर जाएगा। वर्डप्रेस साइटों के लिए, गुरुत्वाकर्षण प्रपत्र और संपर्क फ़ॉर्म 7 जैसे बहुत सारे लोकप्रिय फ़ॉर्म प्लगइन्स हैं जो हनीपोट्स को सक्षम करने के लिए सरल कदम प्रदान करते हैं।.

एक अन्य विकल्प एक कैप्चा को एक ऐसे रूप में जोड़ना है जिसके लिए उपयोगकर्ता को थोड़ी पहेली को पूरा करने की आवश्यकता होती है ताकि यह साबित हो सके कि वे रोबोट नहीं हैं। कैप्चा विकल्पों में पिछले कुछ वर्षों में सुधार हुआ है Google पुनर्चक्रित करता है अब विभिन्न सेटिंग्स के साथ एक अदृश्य कैप्चा प्रदान करता है। कुछ वेबसाइटों को हनीपोट्स और कैप्चा दोनों की आवश्यकता हो सकती है ताकि सबमिशन की अधिक मात्रा कम हो सके (सौभाग्य से विभिन्न प्रकार के एंटी-स्पैम प्लग उपलब्ध हैं).

2. होस्टिंग कॉन्फ़िगरेशन के कारण धीमी कार्यक्षमता

आपकी वेबसाइट के लिए सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस होस्टिंग

प्रदर्शन तब से हर वर्डप्रेस साइट के लिए एक महत्वपूर्ण फोकस रहा है जब से मोबाइल पेज की गति Google बन गई है 2018 में रैंकिंग फैक्टर. खराब पृष्ठ लोड समय और डाउनटाइम का नई वेबसाइट पर दूरगामी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, लेकिन ऐसे कई कदम हैं जिनसे आप किसी भी संभावित नुकसान को कम कर सकते हैं.

जबकि प्रारंभिक गति और प्रदर्शन परीक्षण चलाकर शुरू करें एक वेबसाइट को फिर से डिज़ाइन करना एक उत्पादन सर्वर पर। ये प्रारंभिक परीक्षण भविष्य के किसी भी मुद्दे से किनारा कर सकते हैं, लेकिन लॉन्च के बाद के परीक्षण सबसे सटीक परिणाम प्राप्त करेंगे, खासकर जब यह उच्च-यातायात वेबसाइटों की बात आती है.

यदि आप धीमा पृष्ठ लोड समय देखते हैं, तो पहले होस्टिंग कॉन्फ़िगरेशन का मूल्यांकन करें। क्या सीमित संसाधनों के साथ साझा होस्टिंग सर्वर पर वेबसाइट है? क्या सर्वर यातायात की मात्रा को संभाल सकता है?

चूंकि अधिकांश वेब डिज़ाइनर और डेवलपर छवियों को अनुकूलित करने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करते हैं, इसलिए आप आमतौर पर एक नई साइट पर शीर्ष प्रदर्शन अपराधी के रूप में छवि अनुकूलन नहीं पाते हैं.

अधिकांश प्रदर्शन परीक्षण सर्वर प्रतिक्रिया समय को तोड़ देंगे, और यह मीट्रिक पिनपॉइंट की मदद कर सकती है चाहे आपको होस्टिंग सेटअप या सेवाओं को बदलने की आवश्यकता हो। प्रदर्शन के अलावा, आप लॉन्च के बाद पहले 30 दिनों के लिए अपटाइम मॉनिटरिंग सिस्टम का परीक्षण करना चाह सकते हैं.

3. Google खोज कंसोल के साथ त्रुटियों को अनुक्रमित करना

Google खोज कंसोल इंडेक्स कवरेज रिपोर्ट

अनुक्रमण समस्याएँ अक्सर नई वेबसाइटों के साथ होती हैं, विशेष रूप से URL संरचना और कई रीडायरेक्ट में बड़े बदलाव वाली साइटों के लिए। अनुक्रमण त्रुटियों को खोजने के लिए Google खोज कंसोल एक महान उपकरण है.

Google खोज कंसोल में, समीक्षा करें इंडेक्स कवरेज रिपोर्ट और किसी भी त्रुटि के लिए समस्या निवारण अनुभाग देखें। यहां कुछ सबसे सामान्य त्रुटि संदेश हैं जो एक नई वेबसाइट लॉन्च करने के बाद हो सकते हैं:

  • Pages robots.txt द्वारा अवरोधित हैं
  • पेज को कोई इंडेक्स नहीं मिला
  • पृष्ठ में क्रॉल समस्या है
  • प्रस्तुत URL 404 सॉफ्ट है
  • प्रस्तुत URL 404 है

किसी भी robots.txt या कोई इंडेक्स सेटिंग से संबंधित किसी भी त्रुटि के लिए, हमेशा जांचें कि “इस साइट को अनुक्रमित करने से खोज इंजन को हतोत्साहित करने” के लिए वर्डप्रेस साइट में सामान्य रीडिंग सेटिंग लॉन्च के बाद अनियंत्रित हो गई है। यह एक नई वेबसाइट के लिए एक सरल लेकिन महत्वपूर्ण गलती हो सकती है.

कोई विशिष्ट सूचकांक के रूप में चिह्नित विशिष्ट पृष्ठ URL के लिए, आपको वेबसाइट सेटिंग्स की समीक्षा करने की आवश्यकता होगी और क्या कुछ पृष्ठों को कोई अनुक्रमणिका बने रहने या समायोजित करने की आवश्यकता नहीं है। सूचकांक कवरेज रिपोर्ट में एक क्रॉल मुद्दा हल करने के लिए कठिन हो सकता है। URL निरीक्षण उपकरण Google खोज कंसोल में समस्या का कारण बनने के लिए अधिक डेटा एकत्र करने का सबसे अच्छा तरीका है.

यदि कोई 404 त्रुटियां पाई गई हैं, तो उन्हें जल्द से जल्द संबोधित करना महत्वपूर्ण है। कई 404 त्रुटियाँ होने से मौजूदा वेबसाइट रैंकिंग को नुकसान पहुँच सकता है। इन सामान्य त्रुटि संदेशों के अलावा, Google खोज कंसोल अतिरिक्त डेटा जैसे गतिशीलता त्रुटियों और प्रदर्शन समीक्षा को प्रकट कर सकता है जो पोस्ट-लॉन्च के लिए भी सहायक हो सकता है.

4. सोशल शेयरिंग के लिए गलत फीचर्ड इमेज

सोशल मीडिया के लिए साझा करने योग्य सामग्री छवियां कैसे बनाएं

एक नई वेबसाइट लॉन्च करना एक अद्भुत विपणन अवसर है और निश्चित रूप से, आप सोशल मीडिया और विभिन्न विपणन चैनलों पर सुंदर नई साइट साझा करना चाहते हैं.

इससे पहले कि आप या कोई भी शेयर बटन दबाए, होम पेज के लिए चित्रित छवि की जांच करें। एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वेबसाइट URL को साझा करने का परीक्षण करें और देखें कि URL के लिए चित्रित छवि और पाठ क्या दर्शाता है.

यदि आपने सामाजिक साझाकरण सेटिंग की समीक्षा नहीं की है, तो फेसबुक जैसे प्लेटफ़ॉर्म के लिए यह बहुत आम है कि होम पेज से एक यादृच्छिक छवि खींचे, आपकी रोमांचक पोस्ट को नई वेबसाइट के निराशाजनक पूर्वावलोकन में बदल दे।.

इन सेटिंग्स को समायोजित करने के कई तरीके हैं। फेसबुक और कई प्लेटफ़ॉर्म खुले ग्राफ़ प्रोटोकॉल का उपयोग करते हैं। आप उपयोग कर सकते हैं फेसबुक खुला ग्राफ डिबगिंग मौजूदा जानकारी को देखने के लिए उपकरण जो कि प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर रहा है जब होम पेज URL साझा किया जाता है। अपने होम पेज पर खुले ग्राफ़ प्रोटोकॉल को समायोजित करने के बाद, आप URL के लिए फेसबुक कैश को खाली करने के लिए डिबगिंग टूल का उपयोग कर सकते हैं.

Yoast SEO सामाजिक साझाकरण सेटिंग्स के लिए एक और सहायक उपकरण है। मुफ्त प्लगइन में फेसबुक और ट्विटर के लिए एक सामाजिक मीडिया अनुभाग शामिल है। चूंकि ये मुख्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म में से 2 हैं, इसलिए इन प्लेटफ़ॉर्म के लिए सेटिंग्स को ठीक करना अक्सर यह सुनिश्चित करेगा कि वेबसाइट अन्य लोगों पर साझा किए जाने पर बहुत अच्छी लगती है। या आप इन युक्तियों का उपयोग सोशल मीडिया के लिए साझा करने योग्य चित्र बनाने के लिए कर सकते हैं (मैन्युअल रूप से या एक प्लगइन की मदद से).

5. गलत या गलत ट्रैकिंग कोड

वर्डप्रेस के लिए Google टैग प्रबंधक कैसे सेटअप करें

अधिकांश विश्लेषिकी प्लेटफ़ॉर्म और विज्ञापन अभियान आपकी वेबसाइट पर डेटा एकत्र करने के लिए ट्रैकिंग कोड पर निर्भर करते हैं। जब किसी मौजूदा वेबसाइट को नया स्वरूप दिया जाता है, तो आपको यह महसूस नहीं हो सकता है कि आपको याद है कि ये ट्रैकिंग कोड अतीत में स्थापित किए गए थे और उन्हें नई वेबसाइट पर ले जाना भूल सकते हैं.

नई साइट के लॉन्च के साथ मेल खाने के लिए आप कई मार्केटिंग अभियानों को नियोजित कर सकते हैं। गलत ट्रैकिंग कोड रखने या उन्हें जोड़ने के लिए भूल जाने से कई समस्याएं हो सकती हैं, जिसमें डेटा संग्रह में एक प्रमुख चूक शामिल है जब आपको इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होती है.

यदि आप अपने सभी ट्रैकिंग को संभालने के लिए Google टैग प्रबंधक का उपयोग कर रहे हैं, तो आपके पास अक्सर साइट पर Google टैग कोड और टैग प्रबंधक के भीतर सभी अतिरिक्त ट्रैकिंग कोड होंगे। हालाँकि, यदि आप नई वेबसाइट पर प्राथमिक Google टैग प्रबंधक कोड को याद कर रहे हैं, तो इससे कई ट्रैकिंग प्लेटफार्मों पर डेटा की हानि हो सकती है.

लॉन्च-लॉन्च चेकलिस्ट आइटम के रूप में, किसी भी एनालिटिक्स या ट्रैकिंग सॉफ़्टवेयर, जैसे कि Google Analytics, लॉन्च के ठीक बाद और फिर 30 दिन बाद फिर से देखें। डेटा में अनियमितताओं और बूंदों के लिए देखें। अधिकांश ट्रैकिंग कोड वेबसाइट के हेडर में जोड़े जाते हैं, इसलिए आप किसी भी मौजूदा या लापता कोड के लिए हेडर कोड की समीक्षा भी कर सकते हैं.

लॉन्च के बाद की परेशानियों से बचें

और वहां आपके पास यह है: 5 पोस्ट-लॉन्च गुणवत्ता नियंत्रण कार्य जो आपको यथासंभव पोस्ट-लॉन्च परेशानी से बचने में मदद करते हैं.

आखिरकार, एक साइट लॉन्च करना एक बहुत बड़ी उपलब्धि है, और इसमें कोई संदेह नहीं है कि आप बेहतर समस्याओं से बचने के बजाय सहज नौकायन का आनंद लेते हैं.

क्या आपने अपनी साइट लॉन्च करने के बाद किसी अन्य मुद्दे में भाग लिया है? या आपके पास अतिरिक्त पोस्ट-लॉन्च युक्तियां हैं जिन्हें आप साझा करना चाहते हैं? चलो टिप्पड़ियों के अनुभाग से पता करते हैं.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map