वर्डप्रेस में कुशल सामग्री निर्माण के लिए 4 सरल चरण

व्हेन ऑल इज़ सैड एंड डन, सामग्री वह है जो एक ब्लॉग की सफलता को बढ़ाती है. मुझे गलत मत समझो – डिजाइन और प्रचार अभिन्न हैं, लेकिन बिना किसी उद्देश्य के वे बिना किसी उद्देश्य के सेवा करते हैं। यही कारण है कि अधिकांश वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं (डेवलपर्स और अपवाद को छोड़कर) वर्डप्रेस में सामग्री बनाने में अपना समय व्यतीत करते हैं और कुछ भी नहीं.


जैसे, यह वर्डप्रेस में सामग्री बनाने के लिए एक कुशल प्रक्रिया का भुगतान करता है। किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जो रोजाना वर्डप्रेस साइटों के लिए 4,000 शब्दों से ऊपर की ओर एक ब्लॉग लिखता है – मेरे पास समय है जो मैं विकसित होना चाहता हूं। सामग्री निर्माण के लिए एक व्यवस्थित और सुव्यवस्थित वर्कफ़्लो. इस पोस्ट में मैं इसे आपके साथ साझा करना चाहता हूं.

यह चार चरणों से बना है, जिनका आपको क्रम से पालन करना चाहिए। एक बार जब आप सिद्धांतों को प्राप्त कर लेते हैं और आवश्यक प्लगइन्स स्थापित कर लेते हैं, तो आपको यह पता लगाना चाहिए कि आपकी सामग्री निर्माण प्रक्रिया कहीं अधिक तेज़ और प्रभावी है.

चरण 1: अपने कार्यक्षेत्र को साफ करें

चिंता मत करो – मैं तुम्हारे बारे में बात नहीं कर रहा हूँ शारीरिक कार्यक्षेत्र। इस पोस्ट के प्रयोजनों के लिए, जो वर्तमान में है के रूप में गन्दा (या साफ!) रह सकता है.

मैं वास्तव में आपके “वर्चुअल” कार्यक्षेत्र – अर्थात् वर्डप्रेस “नई पोस्ट जोड़ें” पृष्ठ का उल्लेख कर रहा हूं। हम में से कई के लिए यह सुविधाओं और अप्रयुक्त विजेट की एक गड़बड़ है। पहली बात जो आपको करनी चाहिए वह है उस मुद्दे का समाधान.

आप शायद पहले से ही TinyMCE पाठ संपादक में “किचन सिंक” सुविधा के बारे में जानते हैं:

रसोई सिंक

… लेकिन अगर नहीं, सुनिश्चित करें कि आप इसे अभी सक्षम करें. क्यों वर्डप्रेस विकास टीम डिफ़ॉल्ट रूप से इन मूल्यवान स्वरूपण कार्यों को छिपाना चाहेगी, यह मेरे से परे है, लेकिन आप वहां जाते हैं। आप शायद इस पाठ संपादक का अधिकांश भाग (उस पर बाद में) के लिए उपयोग नहीं कर रहे हैं, लेकिन यह अंतिम मिनट के संपादन, आदि के लिए उपलब्ध विकल्पों पर चोट नहीं करता है।.

अब उन अप्रयुक्त विगेट्स पर चलते हैं – वे आपके लिए क्या मूल्य हैं? वे सभी आपके पृष्ठ को अव्यवस्थित करते हैं, और मेरे अनुभव में, एक अव्यवस्थित पृष्ठ कुशल लेखन में बाधा है। अव्यवस्था से छुटकारा पाने के लिए, पृष्ठ के शीर्ष दाईं ओर “स्क्रीन विकल्प” टैब पर क्लिक करें और आपको जिस भी चीज़ की ज़रूरत नहीं है उसका चयन करें:

स्क्रीन विकल्प

चिंता न करें – आप हमेशा वापस आ सकते हैं और आपके द्वारा तय किए गए विजेट को फिर से सक्रिय कर सकते हैं करना जरुरत। जैसे, यह आक्रामक होने के लिए भुगतान करता है – आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि आप इसके बिना क्या कर सकते हैं.

मेरे पास केवल निम्नलिखित डिफ़ॉल्ट विजेट्स हैं जो मेरे ब्लॉग पर सक्षम हैं:

  • श्रेणियाँ
  • टैग
  • अंश

फिर कुछ आवश्यक प्लगइन विजेट:

यदि आप वास्तव में उत्साही महसूस कर रहे हैं, तो आप विजेट को स्थायी रूप से हटा सकते हैं (उनमें से जिन्हें आप “स्क्रीन विकल्प” टैब के माध्यम से हटा सकते हैं) इस ट्यूटोरियल)

आप इन विजेट्स को फेरबदल करने के लिए एक मिनट भी लेना चाहेंगे ताकि वे आसान पहुंच के भीतर हों। अब, यह बेहतर नहीं लगता है?

चरण 2: अपना लेखन उपकरण चुनें

यदि आप अभी भी डिफ़ॉल्ट TinyMCE पाठ संपादक से जूझ रहे हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि वहाँ हैं दूर बेहतर विकल्प उपलब्ध हैं। पहला (और मेरा एक विशेष पसंदीदा) वर्डप्रेस कोर के भीतर एक डिफ़ॉल्ट विशेषता है। मैं व्याकुलता मुक्त संपादक (DFE) के बारे में बात कर रहा हूँ:

व्याकुलता मुक्त संपादक

न्यूनतावादी स्वर्ग

मैं यह नहीं समझ सकता कि यह मानक पाठ संपादक पर कितना सुधार है. आपके पास खेलने के लिए बहुत अधिक स्क्रीन रियल एस्टेट है तथा से लाभ – जैसा कि नाम से पता चलता है – एक पूरी तरह से व्याकुलता-मुक्त वातावरण। कोशिश करके देखो; आप अच्छी तरह से आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि आप इसे कितना पसंद करते हैं.

डीएफई के संबंध में एक सामान्य शिकायत यह है कि यह मानक पाठ संपादक के भीतर उपलब्ध कई प्रारूपण विकल्पों को याद कर रहा है। हालाँकि, मैं देख रहा हूँ कि कई कीबोर्ड शॉर्टकट सीखकर अपनी दक्षता में सुधार करने के अवसर के रूप में यह आपको सक्षम करेगा वर्डप्रेस में कहीं अधिक तेज़ी से लिखें.

अब मेरे पसंदीदा तरीके पर। यदि आप विशेष रूप से साहसी महसूस कर रहे हैं तो मेरा सुझाव है कि आप मार्कडाउन की जाँच करें। यह है एक अत्यंत सहज मार्कअप भाषा – जैसे HTML (लेकिन बहुत सरल)। मार्कडाउन का उपयोग करके आप टिनीएमसीई और डीएफई के भीतर मौजूद परेशान कीड़े से बचते हैं और सामग्री निर्माण पर पूरा नियंत्रण रखते हैं। यह सीखना आसान है – आप इसे पसंद कर सकते हैं.

आपके मंच के आधार पर मेरी सिफारिश मार्कडाउनपैड (पीसी) या बायरवर्ड (मैक) है। मैं इस पोस्ट को लिखने के लिए अभी Byword का उपयोग कर रहा हूँ:

मैक के लिए Byword

एक बार जब आप मार्कडाउन में एक पोस्ट लिखना समाप्त कर लेते हैं, तो बस अपनी सामग्री (HTML के रूप में) कॉपी करें और उसे वर्डप्रेस एचटीएमएल संपादक में पेस्ट करें। बस इतना ही लगता है!

चरण 3: खोज इंजन के लिए अपनी पोस्ट का अनुकूलन करें

मैं इस पोस्ट में Search Engine Optimization (SEO) की जटिलताओं में नहीं जा रहा हूँ – मैंने वास्तव में उस विषय को यहाँ हाल ही में सामान्य SEO गलतियों से कवर किया है। तथापि, यह सुनिश्चित करने के लिए भुगतान करता है कि आप अपने पोस्ट के ऑनसाइट एसईओ को अधिकतम करने के लिए उचित रूप से सुसज्जित हैं.

मेरा सुझाव है कि आप निम्नलिखित दो प्लगइन्स इंस्टॉल करें:

  1. Yoast द्वारा वर्डप्रेस एसईओ
  2. पोस्ट टाइटल काउंटर

यदि आपने मेरे पूर्वोक्त SEO पोस्ट पढ़े हैं तो आप सभी पहले प्लगइन के बारे में जानते होंगे – जहाँ तक मेरा सवाल है, Yoast द्वारा वर्डप्रेस एसईओ एक होना चाहिए कोई भी वर्डप्रेस उपयोगकर्ता। पोस्ट टाइटल काउंटर के लिए, यह एक सरल प्लगइन है जो आपको यह देखने में सक्षम बनाता है कि आपकी पोस्ट का शीर्षक कितने वर्णों से बना है:

पोस्ट टाइटल काउंटर

चूँकि Google किसी भी पोस्ट शीर्षक को 65 से अधिक वर्णों से छोटा कर देता है, इसलिए यह एक संदर्भ उपकरण के रूप में बहुत सहायक है.

चरण 4: एक चेकलिस्ट बनाएं

एक बार जब आप अपने पोस्ट निर्माण वर्कफ़्लो को प्राप्त कर लेते हैं, तो मेरा सुझाव है कि आप काम करने के लिए एक चेकलिस्ट बनाएं। क्योंकि मेरा विश्वास करो – यदि आप सभी कर रहे हैं सही चीजें, आपको उन पर नज़र रखने के लिए एक सूची की आवश्यकता होगी.

यहाँ मेरी चेकलिस्ट की एक प्रति है:

  1. एक शीर्षक चुनें
  2. यदि आवश्यक हो तो कीवर्ड प्रतियोगिता की जाँच करें और शीर्षक संपादित करें
  3. अनुसंधान और योजना लेख
  4. श्रेणी और टैग जोड़ें
  5. एसईओ जानकारी भरें (फोकस कीवर्ड, एसईओ शीर्षक, मेटा विवरण)
  6. पहला ड्राफ्ट लिखिए
  7. संपादित करें और ज़ोर देना महत्वपूर्ण वाक्यांश
  8. छवि (एस) और अटेंशन (एस) जोड़ें
  9. ठीक करना
  10. वर्डप्रेस में पेस्ट करें
  11. पृष्ठ विश्लेषण (वर्डप्रेस एसईओ प्लगइन के साथ) करें और लेख को आवश्यकतानुसार संपादित करें
  12. अंश जोड़ें
  13. पूर्वावलोकन और अंतिम पढ़ने के माध्यम से
  14. प्रकाशित करना

यह याद रखना बहुत सही है? अच्छी बात है कि मेरे पास पूरी चीज़ को कुशलता से काम करने के लिए एक चेकलिस्ट है। कुछ इस तरह से लागू करें और आप आश्चर्यचकित होंगे कि वर्डप्रेस पर सामग्री प्रकाशित करना कितना आसान है.

अब जाओ लिखो!

तुम्हें अब सब पता है मैं वर्डप्रेस में सामग्री निर्माण के बारे में क्या है, तो आप किसकी प्रतीक्षा कर रहे हैं? मेरे उपायों को लागू करने और क्रैक करने का समय आ गया है!

मुझे यह जानकर अच्छा लगा कि आप मेरे तरीकों के बारे में क्या सोचते हैं. किसी भी टिप्पणी, सुझाव और रचनात्मक आलोचना का स्वागत किया जाता है!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map