अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए प्रोमोशनल ईबुक कैसे बनाएं (4 चरणों में)

अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए प्रोमोशनल ईबुक कैसे बनाएं (4 चरणों में)

हो सकता है कि आपने थोड़ी देर के लिए ई-बुक लिखने के विचार के साथ खिलवाड़ किया हो, लेकिन आपने इसके लिए अभी तक कुछ नहीं किया है। आखिरकार, ई-बुक बनाना बहुत कठिन और समय लेने वाला है, सही है?


एक साथ प्रचारक ई-बुक पार्क में नहीं चलने पर, यदि आप अपना मन लगाते हैं, तो आप इसे कर सकते हैं। इसके अलावा, एक ई-बुक प्रकाशित करना कई लाभों के साथ आता है, जैसे कि आप अपनी वेबसाइट को बढ़ावा देने और अपने क्षेत्र में एक प्राधिकरण के रूप में खुद को स्थापित करने में सक्षम हैं.

इस लेख में, हमने आपकी पहली प्रचारक ई-पुस्तक बनाने में मदद करने के लिए एक चार-चरण की प्रक्रिया को एक साथ रखा है, जिसमें योजना बनाने से लेकर प्रकाशन तक सब कुछ शामिल है। चलो में गोता लगाता हूँ!

चरण # 1: सही उपकरण चुनें

ई-बुक लेखन प्रक्रिया के लिए पहला कदम सही उपकरण है। ई-बुक लिखना एक फॉरमेटिंग दृष्टिकोण से एक नियमित ब्लॉग पोस्ट की तुलना में बहुत अलग है, इसलिए आपको ऐसे टूल खोजने की आवश्यकता होगी जो आपको उस पहलू से निपटने में मदद कर सकें, साथ ही कुछ अन्य। इसे ध्यान में रखते हुए, हमने अपने पसंदीदा लेखन टूल की एक संक्षिप्त सूची को आपके लाभ के लिए चार श्रेणियों में विभाजित किया है.

1. लेखन और संपादन

  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड. आप शायद पहले से ही इस से परिचित हैं। यह किसी भी प्रकार की सामग्री पर मंथन और लेखन के लिए सबसे अच्छे साधनों में से एक है। इसके अलावा, यह आपको सक्षम बनाता है जटिल मैक्रो सेट करें दोहराए जाने वाले कार्यों को संभालने के लिए, जो एक महत्वपूर्ण समय हो सकता है.
  • गूगल दस्तावेज. कागजों पर, Google डॉक्स माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के समान है, इसके बेहतर सहयोग सुविधाओं को छोड़कर। यदि आप एक संपादक के साथ काम कर रहे हैं और आपको परिवर्तनों और संशोधनों के शीर्ष पर रहने की आवश्यकता है, तो यह उपकरण आपके गली-कूचों के ठीक ऊपर होना चाहिए.

2. स्वरूपण और रूपांतरण

  • PublishXpress. पब्लिशएक्सप्रेस के लिए निर्बाध रूपांतरण प्रदान करता है .epub तथा .मोबी प्रारूपों। आपको केवल अपनी स्रोत फ़ाइल अपलोड करने की आवश्यकता है, एक कवर चुनें, और पर क्लिक करें धर्मांतरित बटन.
  • Anthologize. एंथोलॉज एक वर्डप्रेस प्लगइन है जो बस कुछ ही क्लिक के साथ वर्डप्रेस पोस्ट को पीडीएफ में परिवर्तित करता है.

3. ऑल-इन-वन टूल

  • Pressbooks. यह शक्तिशाली वर्डप्रेस प्लगइन आपको सक्षम बनाता है अपने डैशबोर्ड से सही ई-पुस्तकों की योजना, लेखन, संपादन, प्रारूप और प्रकाशन करें.
  • बुद्धि का विस्तार. यह डेस्कटॉप ऐप कई फ़ाइल प्रकारों के बीच ई-बुक को लिखने, प्रारूपित करने, प्रकाशित करने और यहां तक ​​कि कन्वर्ट करने के लिए सुविधाओं का एक पूरा सूट प्रदान करता है.

4. वर्डप्रेस टूल

  • BestWebSoft द्वारा पीडीएफ और प्रिंट. एक पीडीएफ के रूप में अपनी वेबसाइट पर प्रीमियम या मुफ्त सामग्री की पेशकश करने के लिए क्या है? यह मुफ्त प्लगइन आपके पोस्ट में पीडीएफ और प्रिंट बटन जोड़ते हैं ताकि आपके पाठक बाद में पढ़ने के लिए आपकी सामग्री को आसानी से डाउनलोड या प्रिंट कर सकें.
  • सरल पीडीएफ निर्यातक. सभी या अपने पोस्ट, या सभी कस्टम पोस्ट प्रकार के निर्यात की आवश्यकता है? यह मुफ्त प्लगइन बल्क आपके पोस्ट को प्रक्रिया को त्वरित और आसान बनाने के लिए एक एकल पीडीएफ फाइल में निर्यात करता है.

चरण # 2: अपना प्रचारक ई-बुक लिखना शुरू करें

एक बार जब आपको सही उपकरण मिल जाते हैं, तो यह आपके आस्तीन को रोल करने और लिखना शुरू करने का समय है। यह चरण लंबा हो सकता है, और यह निराशाजनक हो सकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप एक ऐसी प्रक्रिया से चिपके रहें जो आपके लिए काम करे। इसे ध्यान में रखते हुए, यहां बताया गया है कि कैसे हम लंबे लेखन कार्य संभालें:

  1. एक विषय चुनें. यह एक व्यक्तिगत निर्णय है, लेकिन सर्वोत्तम परिणामों के लिए, आपको एक ऐसा विषय चुनना चाहिए जिसके बारे में आप भावुक और जानकार हों.
  2. अनुसंधान. अपने विषय की जांच करें और इस बारे में सोचना शुरू करें कि आपकी ई-बुक में क्या जानकारी है.
  3. एक साथ एक रूपरेखा तैयार करें. एक बार जब आप अपने विचारों पर पूरी तरह से शोध कर लेते हैं, तो अपनी परियोजना की रूपरेखा तैयार करें। ऐसा करने के लिए कोई कठिन और तेज नियम नहीं हैं, लेकिन आप हमेशा शुरुआत करने के लिए एक खाका देख सकते हैं.
  4. अपना पहला ड्राफ्ट लिखें. बैठो और टाइप करना शुरू करो – अपने व्यक्तिगत स्वाद के आधार पर, इस कदम में उदार मात्रा में कॉफी शामिल हो सकती है। आप इस स्तर पर संपादन से बचना चाह सकते हैं, क्योंकि यह आपको धीमा कर सकता है.
  5. अपना ड्राफ्ट संपादित करें और पॉलिश करें. आदर्श रूप से, आपको अपना पहला ड्राफ्ट पूरा करने और उसे संपादित करने के बीच एक छोटा ब्रेक लेना चाहिए। उन विचारों की जाँच करें जिन्हें आपने याद किया होगा, शब्द दोहराव, प्रवाह के साथ समस्याएँ, और निश्चित रूप से, व्याकरण की गलतियाँ और टाइपो.
  6. ठीक करना. इस चरण को सबसे अच्छी जोड़ी आँखों द्वारा नियंत्रित किया जाता है, इसलिए आपको इसे एक संपादक को आउटसोर्स करने के बारे में सोचना चाहिए। एक अच्छे संपादक को कुछ भी पकड़ना चाहिए जो आपने पिछले चरण के दौरान याद किया था.
  7. अपनी ई-पुस्तक प्रकाशित करें. हम आपकी ई-पुस्तक को आगे कैसे प्रकाशित करें, इस बारे में अधिक बात करेंगे, इसलिए पढ़ते रहें!

जब ई-बुक जैसी लंबी-प्रारूप सामग्री लिखने की बात आती है, तो यह यथासंभव संरचित होने के लिए भुगतान करता है, और इस प्रक्रिया को कई चरणों में तोड़कर प्रयास को बिना योजना के निपटने की तुलना में बहुत कम तनावपूर्ण बना देगा।.

चरण # 3: अपनी ई-पुस्तक को प्रारूपित करें

ई-बुक कवर का स्क्रीनशॉट।

एक आकर्षक ई-बुक कवर का एक उदाहरण.

एक बार जब आप अपनी ई-पुस्तक लिखना समाप्त कर लेते हैं, तो इसके लेआउट और स्वरूपण पर काम करने का समय आ जाता है, और फिर दस्तावेज़ को आपकी नई फ़ाइल प्रकार में बदल दिया जाता है। अपने ई-पुस्तक के अधिकार के लिए प्रारूपण करना महत्वपूर्ण है ताकि यह सभी प्रकार के प्रदर्शनों में सही रूप से प्रस्तुत हो, विशेष रूप से छोटे रूप में उन कारकों.

जब आप अपनी ई-पुस्तक के लेआउट और प्रारूप से संतुष्ट हो जाते हैं, तो हमें संगतता त्रुटियों को कम करने के लिए इसे एक उपयुक्त फ़ाइल प्रकार में बदलना होगा। ये इस समय सबसे लोकप्रिय ई-पुस्तक फ़ाइल प्रारूप हैं:

  • पीडीएफ: यह फ़ाइल प्रकार संगतता की अपनी विस्तृत श्रृंखला के लिए अत्यंत सामान्य धन्यवाद है.
  • मोबी: Mobipocket (या मोबी) प्रारूप आदर्श है यदि आपको आसानी और लचीलेपन के साथ जटिल सामग्री को प्रस्तुत करने की आवश्यकता है.
  • को ePub: यह लोकप्रिय ई-बुक प्रारूप एक ठोस अनुभव प्रदान करता है और अधिकांश रीडिंग सॉफ़्टवेयर द्वारा समर्थित है.

उन तीन में से, पीडीएफ अपने मुख्यधारा के समर्थन के लिए धन्यवाद सबसे लोकप्रिय प्रारूप है। हालाँकि, इन दिनों अधिकांश लोगों के पास पढ़ने के लिए सॉफ्टवेयर उपलब्ध होने की संभावना है जो कई प्रकार की फ़ाइल का समर्थन करता है, इसलिए यदि आपकी मुख्य चिंता है तो आपको डिफ़ॉल्ट रूप से पीडीएफ का चयन करने की आवश्यकता नहीं है।.

चरण # 4: अपनी ई-पुस्तक अपलोड करें और प्रकाशित करें

आपकी कड़ी मेहनत के बाद, जो कुछ बचा है वह आपकी ई-बुक को प्रकाशित करना है और चमकती समीक्षाओं की प्रतीक्षा करना शुरू कर रहा है। प्रकाशन के लिए दो मुख्य विकल्प हैं, इसलिए आइए हम आपकी मदद करने के लिए प्रत्येक के लाभों की जांच करते हैं। एक निर्णय.

सेल्फ पब्लिश योर बुक

आपका पहला विकल्प अपनी पुस्तक को स्वयं प्रकाशित करना है। इसका मतलब है कि आपको वितरण एजेंट के माध्यम से जाने की जरूरत नहीं है, और यह उतना आसान है जितना कि ई-बुक को अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर अपलोड करना और हिट करना प्रकाशित करना बटन। यदि आप सीमित बजट के साथ काम कर रहे हैं, या आप ऑनलाइन वितरक के साथ अपना लाभ साझा नहीं करना चाहते हैं, तो स्व-प्रकाशन सबसे अच्छा मार्ग हो सकता है। इसके अलावा, यह आपको पूरी प्रक्रिया पर नियंत्रण बनाए रखने में सक्षम बनाता है, जो आपको बहुत सारे सिरदर्द से बचा सकता है.

का उपयोग करते हुए आसान डिजिटल डाउनलोड (EDD) प्लगइन, आप अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड से पूरी प्रक्रिया को ठीक से संभाल सकते हैं। असल में। यहां तक ​​कि पहली बार आपके ऑनलाइन स्टोर को स्थापित करने की प्रक्रिया के माध्यम से चलने के लिए आपके पास एक संपूर्ण ईजी डिजिटल डाउनलोड गाइड भी है.

आसान डिजिटल डाउनलोड प्लगइन।

यदि आप अपनी ई-पुस्तक मुफ्त में देना चाहते हैं, तो मुफ्त डाउनलोड EDD के लिए ऐड-ऑन आपको नियमित चेकआउट प्रक्रिया के माध्यम से खरीदारों को मजबूर किए बिना ऐसा करने में सक्षम बनाता है। इसके बजाय, उन्हें केवल अपनी ई-बुक के बदले में अपना ईमेल सप्लाई करना होगा.

एक वितरक से संपर्क करें

दूसरा विकल्प जब प्रकाशन की बात आती है तो ई-बुक वितरक का उपयोग करना होता है। एक वितरक के साथ, आप बस अपनी ई-पुस्तक अपलोड करते हैं, एक मूल्य निर्धारित करते हैं, और वापस बैठते हैं जब वे आपके लिए पूरी मेहनत करते हैं (शुल्क के बदले, निश्चित रूप से)। हमारी कुछ पसंदीदा वितरण सेवाओं में शामिल हैं SmashwordsDraft2Digital, तथा अमेज़न प्रज्वलित प्रत्यक्ष प्रकाशन.

यदि आपके पास अपनी ई-बुक प्रकाशित करने के सभी minutia को संभालने का समय नहीं है, तो सही वितरण सेवा आपके कंधों से भारी भार उठा सकती है। हालाँकि, यह ध्यान रखें कि अधिकांश सेवाएँ अपने स्वयं के दिशानिर्देशों के साथ आती हैं, और आपको अपनी ई-बुक को अपडेट करने और भुगतान प्राप्त करने के लिए उनसे निपटने की आवश्यकता होगी। यदि आप उन छोटी कमियों का ध्यान नहीं रखते हैं, तो हर तरह से विकल्प पर विचार करें.


ई-बुक प्रकाशित करना एक निराशाजनक प्रयास हो सकता है यदि आप नहीं जानते कि कहां से शुरू करें। हालांकि, एक ठोस योजना के साथ परियोजना को ध्यान में रखते हुए आपको तेजी से खत्म करने में मदद करनी चाहिए और आपको बहुत सारे सिरदर्द से बचाना चाहिए.

आपकी पहली प्रचारक ई-पुस्तक लिखित और प्रकाशित होने के चार मुख्य चरण इस प्रकार हैं:

  1. नौकरी के लिए सही उपकरण खोजें.
  2. बैठो और लिखो.
  3. अपनी ई-पुस्तक को प्रारूपित करें.
  4. अपनी वेबसाइट पर या वितरण सेवा का उपयोग करके अपनी ई-पुस्तक प्रकाशित करें.

आप प्रचारक ई-पुस्तकों जैसी जटिल लेखन परियोजनाओं से कैसे निपटते हैं? नीचे दिए गए टिप्पणी अनुभाग में हमारे साथ अपने अनुभव साझा करें!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me